लंबी अवधि के लिए पानी कैसे संग्रहीत करें

एक प्राकृतिक आपदा या आपात स्थिति के कारण, पानी की आपूर्ति कई हफ्तों के लिए बाधित हो सकती है: ऐसी स्थिति में पानी की आपूर्ति कर इसलिए आप सबसे महत्वपूर्ण जरूरतों को पूरा करने की अनुमति देगा। हालांकि पानी नहीं खाना एक ही तरीके से नहीं बचेगा है, तो आप हानिकारक बैक्टीरिया का विकास हो सकता है, इसलिए यह यह शुद्ध और यह उचित रूप से स्टोर करने के लिए महत्वपूर्ण है। एक अन्य संभावित जोखिम रासायनिक प्रदूषण का है, उदाहरण के लिए प्लास्टिक कंटेनर या वाफरों से जो टैंक की दीवारों को पार कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

उपयुक्त कंटेनर तैयार करें
1
तय करें कि आप कितना पानी रखना चाहते हैं एक औसत व्यक्ति को एक दिन में लगभग 4 लीटर पानी की आवश्यकता होती है, इसे पीने के लिए आधे और भोजन की तैयारी और निजी स्वच्छता के लिए बाकी यदि आप अपने परिवार में बच्चों, बीमार लोगों, नर्सिंग महिलाएं हैं या यदि आप एक बहुत गर्म या उच्च पहाड़ जलवायु में रहते हैं, तो प्रति व्यक्ति (या अधिक), 5.5 लीटर तक खुराक बढ़ाएं। इन संख्याओं के आधार पर, पानी को बचाने की कोशिश करें जो पूरे परिवार को दो सप्ताह तक पूरा करे। यहां तक ​​कि आसानी से परिवहन योग्य कंटेनर तैयार करें, जिसमें तीन दिनों तक पानी की जरूरत होती है, अगर आपको घर खाली करने की आवश्यकता होती है
  • उदाहरण के लिए, पानी के दो स्वस्थ वयस्कों और एक बच्चे के बराबर (4 लीटर x 2 वयस्क) + (5.5 लीटर x 1 बच्चे) = 13.5 लीटर पानी प्रति दिन की आवश्यकता होती है।
    इस परिवार इकाई के लिए दो सप्ताह के लिए अनुरक्षण इसलिए (13.5 लीटर प्रति दिन) एक्स (14 दिन) = 18 9 लीटर के बराबर है।
    तीन दिनों की परिवहन योग्य आपूर्ति बराबर है (13.5 लीटर प्रति दिन) x (3 दिन) = 40.5 लीटर पानी।
  • 2
    पहले ही बोतलबंद पानी खरीदने की परिकल्पना का मूल्यांकन करें ऐसे देशों में जो पानी की बोतल भरने की प्रक्रिया को विनियमित करते हैं, उदाहरण के लिए यूरोपीय लोगों, बोतलों को पहले से ही स्वच्छ कर दिया गया है और सामग्री लगभग हमेशा के लिए सुरक्षित रहेगी। यदि आप बोतलबंद पानी को संरक्षित करने का निर्णय लेते हैं, तो आप सीधे इस खंड में जा सकते हैं।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए लेबल की जांच करें कि प्रश्न में पानी स्वास्थ्य रिकॉर्ड, प्रमाणपत्र और रासायनिक और जीवाणुगत जांच के मामले में कानूनी आवश्यकताओं को पूरा करता है। इन दावों से पता चलता है कि उत्पाद उच्चतम सुरक्षा और गुणवत्ता मानकों को पूरा करता है। यह नियंत्रण उन देशों में विशेष महत्व का है जो बोतलबंद पानी की उत्पादन और बिक्री पर कानून लागू नहीं करते हैं।
  • 3
    भोजन के उपयोग के लिए कंटेनर चुनें ब्रांड के साथ प्लास्टिक वाले "एचडीपीई" वे आदर्श हैं, क्योंकि वे सूर्य के प्रकाश से सामग्री की रक्षा करते हैं अलग संग्रह के लिए सामग्री के प्रकार के कोड भी प्रतीक चुनने में आपकी सहायता कर सकते हैं "02" वास्तव में यह उच्च घनत्व पॉलीथीन से मेल खाती है: एचडीपीई सटीक। सामान्य में, यहां तक ​​कि संख्याएं भी "04" (एलडीपीई, कम घनत्व पॉलीथीन) ई "05" (पीपी, पॉलीप्रोपाइलीन) भोजन के उपयोग के लिए एक सुरक्षित प्लास्टिक का प्रकार बताते हैं एक और वैध विकल्प स्टेनलेस स्टील कंटेनरों द्वारा दिया जाता है। कभी भी कंटेनर का उपयोग न करें जो कि भोजन या पेय के अलावा कुछ भी स्टोर करने के लिए इस्तेमाल किया गया है इसके अलावा, केवल नए, खाली कंटेनर का उपयोग करें यदि वे एक गिलास के प्रतीक और एक कांटा या शब्दों के साथ चिह्नित होते हैं "भोजन के उपयोग के लिए", "भोजन ग्रेड" या "खाना सुरक्षित"। सामान्य शब्दों में, ये चिह्न दर्शाते हैं कि विनिर्माण सामग्री भोजन और पेय पदार्थों के संपर्क के लिए उपयुक्त है। यह भी याद रखें कि, आमतौर पर, प्रमाणित कंटेनर "भोजन ग्रेड" वे उन लोगों की तुलना में दीर्घकालिक भोजन और पेय के संरक्षण के लिए बेहतर अनुकूल हैं "खाना सुरक्षित"।
  • दूध और फलों का रस अवशेषों को छोड़ते हैं जो दूर करना मुश्किल है और बैक्टीरिया के प्रसार को प्रोत्साहित कर सकते हैं। जिन कंटेनरों में इन सामग्रियों को संग्रहीत किया गया है, उनका पुन: उपयोग न करें।
  • ग्लास कंटेनर अंतिम उपाय होना चाहिए क्योंकि वे आसानी से एक आपदा की स्थिति में तोड़ सकते हैं।
  • एक अनगृहीत टेराकोटा कंटेनर उन क्षेत्रों में ताजा पानी रखने की सेवा दे सकता है जहां मौसम बहुत गर्म है। यदि संभव हो तो, एक संकीर्ण मुखपत्र के साथ एक ढक्कन के साथ सुसज्जित करें और संभवतः सबसे स्वच्छ तरीके से पानी की दुकान और संभाल के लिए टैप करें।
  • 4
    कंटेनरों को सावधानीपूर्वक धो लें गर्म पानी और साबुन का उपयोग करें, फिर उन्हें अच्छी तरह से कुल्ला। यदि आप कंटेनरों का उपयोग कर रहे हैं जिसमें भोजन या पेय पहले से संग्रहीत हैं, तो निम्न विधियों में से एक द्वारा उन्हें निस्सानीकृत करें:
  • उन्हें पानी से भरें, फिर एक चम्मच (5 मिलीलीटर) ब्लीच प्रति लीटर पानी में जोड़ें। सभी आंतरिक सतहों कीटाणुरहित करने के लिए अच्छी तरह से सामग्री को हिलाएं, फिर बहुत सारे पानी से कुल्ला करें
  • अगर कंटेनर स्टेनलेस स्टील या गर्मी प्रतिरोधी गिलास से बने होते हैं, तो उन्हें उबलते पानी में 10 मिनट (समुद्र तल से 300 मीटर की ऊँचाई के लिए 1 मिनट का समय जोड़ें) के लिए छोड़ दें। यह विधि स्टील के लिए आदर्श है, चूंकि ब्लीच धातु को कुचलना कर सकता है।
  • 5
    पानी कीटाणुरहित, अगर यह एक सुरक्षित स्रोत से नहीं आता है यदि नल पीने के लिए उपयुक्त नहीं है या यदि आप उसे एक अच्छी तरह से लेते हैं, तो इसे संचय करने से पहले इसे कीटाणुरहित करते हैं। सबसे अच्छा तरीका यह एक मिनट के लिए उबाल करना है (लेकिन यह 3 मिनट के लिए है, अगर ऊंचाई 1000 मीटर से अधिक है)।
  • यदि आप इसे उबाल नहीं कर सकते हैं या आप वाष्पीकरण के कारण इसका एक हिस्सा खोना नहीं चाहते हैं, तो सबसे अच्छा विकल्प ब्लीच का उपयोग करना है:
  • आधा चम्मच (2.5 मिलीलीटर) सामान्य ब्लीच, एडिटिंग से मुक्त और सुगंधित नहीं, हर 20 लीटर पानी में जोड़ें। मात्रा दोहराएं, अगर पानी बादल या रंगीन दिखाई देता है।
  • आधे घंटे की प्रतीक्षा करें
  • यदि आप ब्लीच की थोड़ी गंध महसूस नहीं कर सकते, उपचार दोहराएं और पानी को एक और 15 मिनट के लिए खड़ा कर दें।
  • 6
    दूषित पदार्थ फ़िल्टर करें सूक्ष्मजीवों को मारने के लिए उबलते और ब्लीच का उपयोग किया जाता है, लेकिन वे सीसा या भारी धातुओं के निशान को नहीं निकाल सकते हैं। यदि आपके पास उपलब्ध पानी एक उद्योग, एक खेत या एक खदान के डिस्चार्ज से दूषित होता है, तो उसे रिवर्स ऑस्मोसिस सक्रिय कार्बन फिल्टर का उपयोग करके शुद्ध करें।
  • आप कर सकते हैं एक फिल्टर का निर्माण सामान्य उपयोग में सामग्री का उपयोग करते हुए हालांकि बाजार पर उपलब्ध रूप में प्रभावी नहीं हैं, यह आपको तलछट और विषाक्त पदार्थों का हिस्सा निकालने की अनुमति देगा।
  • भाग 2

    पानी रखें
    1
    कंटेनरों को सावधानी से बंद करें संदूषण से बचने के लिए अपनी उंगलियों के साथ कवर के अंदर छूने के लिए सावधान रहें।



  • 2
    लेबल को चिह्नित करें स्पष्ट रूप से लिखें "पीने के पानी" पक्षों पर, जिस तारीख को आपने इसे बोतलबंद किया था (या खरीद की तारीख, यदि आप इसे पहले ही खरीदा है तो बोतलब है)।
  • 3
    पानी को एक अंधेरे और शांत जगह में रखें प्रकाश और गर्मी कंटेनरों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, खासकर प्लास्टिक वाले सूरज की रोशनी भी पारदर्शी कंटेनर में शैवाल या ढालना के गठन का कारण बन सकती है, यहां तक ​​कि पहले ही खरीदी गई बोतलें सील कर दी गई हैं।
  • रसायनों के पास प्लास्टिक के कंटेनर न रखें, खासकर गैसोलीन, केरोसीन या कीटनाशकों जैसे पदार्थ। रासायनिक वाष्प प्लास्टिक के माध्यम से गुजर सकता है।
  • निकास के पास रखने के लिए छोटे कंटेनरों में तीन दिनों के लिए स्टॉक रखें। आपातकालीन निकासी के मामले में आप उन्हें अपने साथ ले जा सकते हैं
  • 4
    हर छह महीने में जांच करें जब तक इसे मुहरबंद किया जाता है, तब तक बोतलबंद पानी हमेशा अच्छा रहेगा, भले ही एक समाप्ति तिथि लेबल पर छपी हो, जब यह इंगित करता है कि इसे कब पीना बेहतर होगा। यदि आप अपने आप को पानी से बोतल कर रहे हैं, तो इसे हर छह महीने में बदलना अच्छा है। कंटेनर को भी बदलें, अगर आपको लगता है कि प्लास्टिक अपारदर्शी हो गई है, तो वह क्षतिग्रस्त हो गया है या रंग बदल गया है
  • आप अपने द्वारा रखे गए पानी को पी सकते हैं या इस्तेमाल कर सकते हैं, जब इसे बदलने का समय आ गया है
  • 5
    एक बार में एक कंटेनर खोलें एक आपात स्थिति में, आपको बोतलों या कंटेनरों को रेफ्रिजरेटर में या ठंडे स्थान पर खोलने की आवश्यकता होगी। उस बिंदु पर, अगर पानी को फ्रिज में रखा जाता है, या 1-3 दिनों के भीतर, यदि उसे ठंडे कमरे में रखा जाता है तो 3-5 दिनों के भीतर पानी का सेवन किया जाना चाहिए। यदि आप इसे ठंड में नहीं रख सकते, तो आपको इसे कुछ घंटों के भीतर उपयोग करना होगा। संकेत दिए गए समय के बाद, आपको शेष पानी को उबलते हुए या कुछ अन्य ब्लीच जोड़कर शुद्ध करना होगा, जैसा कि ऊपर बताया गया है।
  • सीधे कंटेनर से पानी पीने या गंदे हाथों से रिम को छूने से संदूषण का खतरा बढ़ जाता है।
  • टिप्स

    • बिजली के अभाव में अस्थायी रूप से उन खाद्य पदार्थों को रखने के लिए फ्रीजर में कुछ पानी रखने पर विचार करें जो अधिक आसानी से खराब हो सकते हैं। , प्लास्टिक के कंटेनर में यह डालो सावधान नहीं पूरी तरह से भरने के लिए उन्हें दिया करने के लिए जा रहा है कि, बर्फ, मात्रा में पानी बढ़ जाती है में तब्दील हो और इस तरह कंटेनर को तोड़ सकते थे (विशेष रूप से एक कांच की बोतल के मामले में)।
    • बंद कंटेनरों में एक लंबे समय के लिए संग्रहीत पानी लग सकता है "बेस्वाद" खराब ऑक्सीजन के कारण, खासकर अगर यह उबला हुआ हो। ऑक्सीजन को उबलने के दौरान खो दिया है और अपने स्वाद को बेहतर बनाने के लिए इसे एक कंकड़ से दूसरे में स्थानांतरित करें, यह ऊपर से गिरता है।
    • विचार करें कि आपातकालीन परिस्थितियों में, आपको अपना घर छोड़ना पड़ सकता है परिवहनीय कंटेनर का उपयोग करके पानी की कम से कम आपूर्ति तैयार करें
    • बोतलबंद पानी नल के मुकाबले उच्च गुणवत्ता की आवश्यकता नहीं है। लाभ यह है कि इसे बोतलबंद और उच्चतम सुरक्षा और स्वच्छता मानकों के अनुपालन में बंद कर दिया गया है।
    • यदि आप निश्चित नहीं हैं कि एक विशेष कंटेनर भोजन के उपयोग के लिए उपयुक्त है, तो आप स्थानीय प्राधिकरण से संपर्क कर सकते हैं ताकि सलाह के लिए सार्वजनिक पानी की गुणवत्ता की निगरानी कर सकें।

    चेतावनी

    • यदि आप किसी एक कंटेनर में लीक या छेद देखते हैं जहां आपने पानी जमा किया है, तो इसे पीना मत
    • सुनिश्चित करें कि आप ब्लीच का उपयोग 6% से अधिक की एक सक्रिय क्लोरीन सामग्री के साथ करते हैं, जो कि additives या सुगंध से भी मुक्त है क्या आप वॉशिंग मशीन में डालते हैं जो आपको कपड़े धोने के रंगों की रक्षा करने की अनुमति देता है, इसका उपयोग नहीं किया जा सकता है। याद रखें कि पैकेज खोलने के बाद ब्लीच धीरे-धीरे कम और कम प्रभावी हो जाता है, इसलिए पानी को शुद्ध करने के लिए एक नया खोलने के लिए बेहतर है।
    • आयोडीन आधारित या क्लोरीन मुक्त पानी कीटाणुशोधन की सिफारिश नहीं की जाती क्योंकि वे ब्लीच की तुलना में सूक्ष्म जीवों के एक छोटे प्रतिशत को मारते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • भोजन के उपयोग के लिए कंटेनरों
    • पानी को उबालने के लिए एडिटिव्स या टूल्स के बिना तरल ब्लीच
    • पानी की दुकान करने के लिए कूल और अंधेरी जगह
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com