जीवन को मुड़ें कैसे करें

चाहे आप किसी प्रियजन की मृत्यु से पीड़ित हों, या अपने पेशेवर कैरियर में एक झटका लगा, या आपको एहसास हुआ कि आप चीजें कैसे चल रहे हैं उससे खुश नहीं हैं, यह बदलाव करने का सही समय हो सकता है आपका जीवन पृष्ठ को चालू करना समय लगता है और एक बहुत लंबी प्रक्रिया है। हालांकि, दिशा बदलकर, आपके पास बेहतर महसूस करने और बढ़ने और सुधारने के लिए नए अवसरों का पता लगाने का अवसर है।

कदम

भाग 1

पुरानी आदतें बदलें
एक नया पत्ता चरण 1 चालू करें शीर्षक वाला चित्र
1
बुरी आदतों की पहचान करें कुछ आदतों को शारीरिक स्वास्थ्य नुकसान पहुंचाते हैं, जबकि अन्य मानसिक या भावनात्मक भलाई को प्रभावित कर सकते हैं। हालांकि, कई अन्य सकारात्मक हैं और रोजमर्रा की जिंदगी का सामना करने में मदद करते हैं। अपने दिन की प्रगति के दौरान, नकारात्मक आदतों, हानिकारक या अन्यथा अपने दैनिक जीवन को बाधित करने में सक्षम की पहचान करने का प्रयास करें। इस तरह आप उन लोगों को पहचानने और अलग करने में सक्षम होंगे, जिनकी जरूरत है बदलाव।
  • आप हर दिन जो कुछ भी करते हैं उसकी सूची बनाने का प्रयास करें जागने पर पहले इशारों से शुरु करें और अपने विशिष्ट दिन का विश्लेषण करें जब तक कि आप बिस्तर पर जाने से पहले आखिरी चीज़ तक पहुंचें।
  • बिना सोच के सभी इशारों को शामिल करें और एक आदत पर विचार न करें। यहां तक ​​कि अलग-अलग अलग-अलग गतिविधियां जल्दी से नियमित रूप से बन सकती हैं या फिर एक आदत बन सकती हैं।
  • एक नया पत्ता चरण 2 चालू करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    वास्तविक कारण को पहचानें अक्सर जब एक बुरी आदत रोजमर्रा की जिंदगी में निहित होती है, तो वास्तविक कारणों को भूलना आसान होता है कि आपने इसे शुरुआत में क्यों प्राप्त किया हालांकि, एक बार जब आप अपने दैनिक जीवन को आकार देने वाली नकारात्मक आदतों की पहचान कर चुके हैं, तो अपने आप से पूछें कि वे आपको क्या पेशकश करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप निरंतर खरीदारी या स्पिज़िची को बिना किसी सोच के बिना समर्पित हैं, तो ये इशारों तनाव या दुःख का प्रबंधन करने का एक तरीका हो सकता है। यदि आप टीवी देखने या इंटरनेट पर सर्फ करने में बहुत अधिक समय व्यतीत करते हैं, तो शायद आप अन्य लोगों के साथ बातचीत करने से बच रहे हैं जिनके साथ आप रहते हैं।
  • हर कार्रवाई में एक प्रेरणा है, चाहे आप इसके बारे में जानते हों या नहीं
  • इससे पहले कि आप बुरी आदतों का उन्मूलन कर सकें, आपको इसे समझने की ज़रूरत है कि वह आपको उनका पालन करने के लिए क्यों ड्राइव करता है। खुद के साथ ईमानदार रहें और खुद से पूछें, अगर उन्हें रखकर, आप कुछ अप्रिय से बच नहीं रहे हैं या यदि आपने कुछ ऐसी स्थिति में नहीं बदल दिया है जो आपको कठिनाई का सामना करना पड़ता है उदाहरण के लिए, जब आप चिंतित हैं तब आप अपने नाखूनों को बांट सकते हैं: वास्तव में, यह वाइस उस भावना के खिलाफ रक्षा तंत्र हो सकता है।
  • टर्न ओवर ए न्यू लीफ चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    समस्याओं का सिर-ऑन करें बुरी आदत को खत्म करने के लिए, आपको ट्रिगर करने वाले कारण से निपटना होगा। यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह एक अनैतिक व्यवहार को खत्म करने का एकमात्र तरीका है जिससे आपको अनदेखा व्यवहार करने और अनदेखी करने का मौका मिलता है। यदि आपको अपनी समस्याओं का प्रबंधन करने में समस्या है, तो एक मनोचिकित्सक से मदद लेने पर विचार करें।
  • नकारात्मक व्यवहार को बदलने के लिए, आपको एक और सही एक को स्थापित करना होगा। अपने दुःख को भूलने के बिना खाने के बजाय, स्वीकार करें कि आपको कैसा लगता है और इसके बारे में किसी से बात करने का प्रयास करें।
  • अपने शहर में एक योग्य मनोचिकित्सक के लिए इंटरनेट पर खोज करें या अपने डॉक्टर से सलाह लें कि आप अपनी भावनाओं या सबसे जटिल स्थितियों का प्रबंधन करने में मदद कर सकें।
  • एक नया पत्ता चरण 4 पर बारी का शीर्षक चित्र
    4
    अन्य लोगों के साथ कार्य करें बुरी आदतों को खत्म करने का सबसे अच्छा तरीका एक समर्थन नेटवर्क पर भरोसा करना है। चाहे वह आपका साथी, आपके पति, करीबी रिश्तेदार, मित्र या सहायता समूह है, अपने आप को उन लोगों के साथ चारों ओर घूमना महत्वपूर्ण है, जो जानते हैं कि आप किस माध्यम से जा रहे हैं और कौन आपकी सहायता कर सकता है। यदि आप किसी अन्य व्यक्ति को एक बुरी आदत को समाप्त करने की कोशिश कर रहे हैं, तो दोनों के लिए एक-दूसरे का समर्थन करना आसान हो सकता है
  • एक नया पत्ता चरण 5 पर टर्न ओवर शीर्षक वाला इमेज
    5
    धीरज रखो गलत आदत को खत्म करने के लिए समय लगता है और कभी-कभी कुछ पतन फिर भी हो सकता है इसलिए, याद रखें कि असफल होने के लिए सामान्य है और जीवन में बड़े बदलाव अचानक नहीं होते हैं बुरी आदतों को खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध करें जैसे कि आप पीने या धूम्रपान को रोकना चाहते थे यह आसान नहीं है और इसमें बहुत सारे धैर्य और अनुशासन हैं अपने आप को गलतियों के लिए माफ़ कर दें और इन अवसरों को बदलने के लिए अपने दृढ़ संकल्प को मजबूत करने के लिए उपयोग करें।
  • भाग 2

    अपने आप को फर्सेला की हालत में रखो
    टर्न ओवर ए न्यू लीफ चरण 6
    1
    पता लगाएं कि आपको क्या खुश करता है. यह देखने के लिए महत्वपूर्ण है कि हमें काम पर और हमारे खाली समय में, दोनों को खुश करने के लिए क्या करता है। लगभग सभी लोगों के पास जुनून या गतिविधि है जो उन्हें स्वतंत्रता के क्षणों के दौरान करना पसंद है, लेकिन काम के बारे में क्या? यदि आप अपने जीवन में बदलाव करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको उस नौकरी पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जिससे आप खुश और संतुष्ट महसूस कर सकें।
    • अपनी सामाजिक स्थिति में सुधार लाने और अधिक पैसा कमाते हुए (महत्वपूर्ण पहलुओं, बिल्कुल), एक नौकरी की तलाश करें जो आपको चुनौती देती है और आपको कुछ ज़िम्मेदारी देती है इससे आपको समय के साथ और अधिक संतोषजनक परिणाम प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
    • आपसे प्यार करते लोगों को अपने दैनिक समय के लिए कुछ पसंद करते हैं या समर्पित करते हैं। इस तरह से आप हमेशा ध्यान रहेंगे कि भविष्य की इच्छा बनाने की संभावना आप पर निर्भर है।
  • एक नया पत्ता चरण 7 पर टर्न ओवर शीर्षक वाला छवि
    2
    नए लक्ष्य सेट करें पृष्ठ को चालू करने में सक्षम होने के लिए, आपको जीवन में एक बार जो हासिल करना था, उसे पीछे छोड़ना होगा। आपको सामान्य लक्ष्यों को छोड़ने की ज़रूरत नहीं है (जैसे कि एक स्थिर नौकरी या एक विचारशील साथी मिलना), लेकिन आपको संभवत: उन सभी विवरणों को छोड़ना होगा जो पुराने लक्ष्यों को दिखाते हैं और नए परिस्थितियों में समायोजित करते हैं। यदि आप इस संभावना को एक सकारात्मक तरीके से देखना शुरू करते हैं, तो इसे अपने जीवन की एक अद्भुत अवधि की शुरुआत के रूप में देखते हुए संक्रमण चरण के दौरान आपको निराश नहीं किया जाएगा। स्थापित करने के लिए प्रतिबद्ध उद्देश्य एस.एम.ए.आर.टी., वह विशिष्ट, मापने योग्य, प्राप्त करने योग्य, परिणाम प्राप्त करने और समय के साथ परिभाषित करने के उद्देश्य से है।
  • विशिष्ट। वे एक ठोस, प्रेरित और योजनाबद्ध योजना का हिस्सा होना चाहिए
  • औसत दर्जे का। उन्हें स्पष्ट रूप से स्थापित परिणाम और रास्ते में उन्हें मापने का तरीका शामिल होना चाहिए।
  • प्राप्त। वे चुनौतियां ला सकते हैं, लेकिन अंततः उन्हें यथार्थवादी और व्यवहार्य होना चाहिए।
  • परिणाम पाने के लिए डायरेक्ट उन्हें सिर्फ कार्यों के बजाय सटीक आउटलेट और परिणाम शामिल करना चाहिए लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको कंक्रीट के परिणाम देखने और उन्हें प्राप्त करने के लिए सर्वोत्तम प्रयास करने की अनुमति देता है।
  • समय के साथ निर्धारित अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए समय सीमा बहुत तंग होना चाहिए ताकि आप प्रेरित और प्रेरित हो सकें, लेकिन यथार्थवादी पर्याप्त आप अपरिहार्य जटिलताओं या गलतियों को संभालने के लिए अनुमति दे सकते हैं।
  • एक नए पत्ते पर टर्न ओवर शीर्षक वाला छवि 8
    3
    लिखित में सब कुछ डाल दिया। कुछ अध्ययनों के अनुसार, आप जो भी कागज के एक टुकड़े पर प्राप्त करना चाहते हैं और हर दिन इसे पढ़ना चाहते हैं, आप अपने दृढ़ संकल्प को मजबूत कर सकते हैं। उद्देश्यों के चुनाव के बावजूद, उन्हें लिखें और एक दृश्य स्थान पर शीट को लटका दें।
  • एक ठोस लक्ष्य रखने के लिए जिसमें आप अपने आप को प्रतिबद्ध कर सकते हैं और इसे हर दिन पेश कर सकते हैं, आप परिस्थितियों के बावजूद संतुष्ट महसूस करते हैं।
  • अपने लक्ष्यों को जितनी बार आप की आवश्यकता होती है उतनी बार पढ़ें। यह एक महत्वपूर्ण कदम है जिससे आपको रास्ते में व्यस्त और प्रेरित किया जा सकता है।
  • एक नए पत्ते पर टर्न ओवर शीर्षक वाला चित्र 9
    4
    छोटी जीत का जश्न मनाएं सफलता का मार्ग हमेशा उतार-चढ़ाव से भरा होता है चीजों की दृष्टि खोना आसान हो सकता है जब चीजें सही नहीं होती हैं, इसलिए छोटे सफलताओं का संग्रह करना अधिक महत्वपूर्ण है
  • आप जो भी करते हैं, उसकी एक छोटी सी जीत देखें यहां तक ​​कि अगर आप अपनी नौकरी के नुकसान के बारे में चिंतित हैं, तो यह अपने आप में एक जीत पर विचार करें: आप उस नौकरी पर लंगर नहीं रखते हैं, लेकिन आप फिर से शुरू करने के लिए स्वतंत्र हैं क्योंकि आप फिट दिखते हैं।
  • एक नया पत्ता चरण 10 पर मुड़ें वाला छवि
    5



    निराशावादी को अनदेखा करें अनिवार्य रूप से कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो आपको बताएगा कि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं या आपके प्रयास बेकार हैं। बहुत से लोग साहसी और सुधार करने की कोशिश करने के महत्व को नहीं समझते हैं। जाहिर प्रेरणा और काम नैतिक महत्वपूर्ण हैं, लेकिन प्रियजनों से सहायता और अनुमोदन प्राप्त करना उतना ही जरूरी है दोस्तों और महत्वपूर्ण लोगों को आपको उनकी उत्तेजना देने और आपको प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।
  • यदि आप सब कुछ सुधारने के लिए करते हैं तो दोस्तों या सहकर्मियों ने आपको अपना समर्थन नहीं दिया है, तो उन लोगों की तलाश करें जो आपकी तरह सोचते हैं और जो आपकी सहायता करने में संकोच नहीं करते।
  • समर्थन प्राप्त करने के लिए, आप एक व्यक्ति या एकाधिक लोगों से संपर्क कर सकते हैं अपने सहयोगियों से समर्थन प्राप्त करने से डरो मत, जो आपकी अपनी चर्च में भाग लेते हैं (यदि आप एक आस्तिक हैं) या यहां तक ​​कि आपके पास रहने वाले भी।
  • भाग 3

    अपने सामाजिक संबंधों में सुधार
    एक नए पत्ते पर टर्न ओवर शीर्षक वाला छवि 11
    1
    जानने के लिए चैट का आदान-प्रदान करें. कई लोगों के लिए जो दूसरों के साथ बातचीत करने में कठिनाई होती है, एक पूर्ण अजनबी के साथ लंबी बातचीत करने का विचार कठिन हो सकता है हालांकि, धीरे-धीरे शुरू करना और धीरे धीरे प्रगति करना संभव है। जिन लोगों पर आप सड़क पर मिलते हैं, उन पर मुस्कुराहट शुरू करने का प्रयास करें बाद में, जिन लोगों को आप हर दिन देखते हैं, उनके लिए कुछ तारीफ दें, शायद सुपरमार्केट कैशियर या बार वेटर का धन्यवाद करना। ये छोटे प्रयास आपको अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे और उन लोगों से परिचित होने में आपकी सहायता कर सकते हैं जिन्हें आप नहीं जानते हैं।
  • एक नए पत्ते पर टर्न ओवर शीर्षक वाला छवि 12
    2
    व्यवहार में अपनी बातचीत कौशल डालें यदि आप अभी भी अजनबियों से बात करने के लिए सहज नहीं हैं, तो उन लोगों के साथ अभ्यास करें जिन्हें आप जानते हैं। समय के साथ आप अपने संचार और सामाजिक कौशल को परिपक्व करने में सक्षम होंगे और, सामाजिक रिश्तों के अभ्यास के द्वारा, आप दूसरों से बात करने के लिए खुद को थोड़ा आराम करेंगे।
  • एक या दो लोगों के साथ लंबी बातचीत आयोजित करके प्रारंभ करें, जिन्हें आप जानते हैं और जिनके साथ आप सहज महसूस करते हैं बाद में, उन लोगों के एक छोटे से समूह से बात करें जिन पर आप भरोसा करते हैं। एक बार जब आप मनोरंजक लोगों में कोई कठिनाई नहीं कर पाते हैं, तो उन लोगों के साथ बातचीत करने की आपकी क्षमता का अभ्यास करें जिन पर आप बिल्कुल भी नहीं जानते।
  • एक नए पत्ते पर टर्न ओवर शीर्षक वाला चित्र 13
    3
    देखें कि अन्य लोग कैसे बातचीत करते हैं। अपने रिलेशनल कौशल को मजबूत करने का एक आसान तरीका है कि वे अन्य लोगों के साथ बातचीत करते हैं जब वे बातचीत करते हैं। आप उन लोगों में आसानी से ऐसा कर सकते हैं जिन्हें आप नहीं जानते। एक सार्वजनिक स्थान पर जाएं, उदाहरण के लिए एक बार में, और देखें कि लोग एक दूसरे से कैसे बात करते हैं
  • बातचीत की संरचना पर ध्यान दें क्या आप मुख्य रूप से एक व्यक्ति से बात करते हैं या क्या यह एक संवाद है जिसमें हस्तक्षेप संतुलित होता है? ध्यान दें कि विषयों के साथ कैसे निपटाया जाता है: क्या वे वार्तालाप के दौरान स्वाभाविक रूप से उत्पन्न होती हैं या क्या उन्हें अचानक पेश किया जाता है? या हो सकता है कि दो दृष्टिकोण गठबंधन करें?
  • शरीर की भाषा के लिए भी ध्यान दें वार्ताकारों को करीब या दूर हैं? क्या वे आंखों में देखते हैं या क्या वे विचलित लगते हैं?
  • जितने लोगों को आप अलग-अलग सेटिंग्स में देख सकते हैं इस तरह आपको एहसास होगा कि वे कैसे एक दूसरे के साथ बात करते हैं और बातचीत करते हैं
  • टर्न ओवर ए न्यू लीफ चरण 14
    4
    बातचीत विषयों के लिए खोजें यदि आप दोस्तों के साथ चैट करना चाहते हैं, तो सोचें कि रोज़मर्रा की जिंदगी में आपको क्या होता है और आप दूसरों के साथ टिप्पणी कर सकते हैं यदि आप किसी अजनबी या किसी व्यक्ति से बहुत अच्छी तरह से नहीं जानते हैं, तो मौजूदा घटनाओं के अनुरूप रहें, क्योंकि वे आपको आसान बातचीत प्रदान कर सकते हैं।
  • के लिए खोजें सुनना. जो कुछ भी विषय है, वह सुनें जो आपके वार्ताकार ने कहा है और बात करने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। अपने शब्दों पर ध्यान केंद्रित करें और अपनी रुचि दिखाने के लिए प्रासंगिक प्रश्न पूछें।
  • एक नया पत्ता चरण 15 पर टर्न ओवर शीर्षक वाला इमेज
    5
    विनम्र रहें अपने संवादात्मक कौशल को बेहतर बनाने के लिए, मैत्रीपूर्ण और उपयोगी होने का प्रयास करें यदि आप दयालु और अच्छे हैं, तो लोग आपके साथ फिर से बातचीत करने में संकोच नहीं करेंगे।
  • कहने के लिए मत भूलना "कृपया" और "धन्यवाद" जब आप दूसरों के साथ बातचीत करते हैं लोग शिक्षा की सूचना देते हैं और आमतौर पर विनम्र तरीके की सराहना करते हैं।
  • कभी-कभार अच्छा व्यवहार असुरक्षा और भय को छिपाने के लिए, जब आप लोगों के बीच में होते हैं तो आपको और अधिक आराम से देखने की अनुमति मिलती है।
  • भाग 4

    बदलने के लिए प्रतिबद्ध
    टर्न ओवर ए न्यू लीफ स्टेप 16 शीर्षक वाला इमेज
    1
    निर्धारित करें कि आप क्यों बदल रहे हैं बदलना जीवन में एक स्वस्थ और अक्सर अनिवार्य प्रक्रिया है हालांकि, इस कारण का विश्लेषण करना महत्वपूर्ण है कि आप कुछ बदलाव करने का प्रयास क्यों कर रहे हैं कई कारक एक व्यक्ति को बदलने के लिए प्रेरित कर सकते हैं और इसके कारण हालात अलग-अलग होते हैं। बदलने का निर्णय लेने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप सही कारणों से ऐसा करते हैं
    • इस बारे में सोचें कि आप अपने जीवन को बदलने का क्या इरादा रखते हैं। क्या आप अपने या किसी और के लिए बदलना चाहते हैं? आपको क्यों लगता है कि यह बदलने के लिए महत्वपूर्ण है?
  • टर्न ओवर ए न्यू लीफ स्टेप 17 शीर्षक वाला इमेज
    2
    खुद के साथ एक प्रतिबद्धता ले लो लक्ष्य और प्रयोजनों का कोई महत्व नहीं है, अगर हम उनके पालन करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध नहीं करते हैं। आपके द्वारा प्राप्त करने के लिए जो निर्धारित किया गया है उसके बावजूद, अपने आप से वादा करें कि आप तौलिया में नहीं फेंकेंगे और परिणाम प्राप्त करने के लिए आप अथक काम करेंगे।
  • यदि आप इस वचनबद्धता को अपने साथ नहीं ले सकते, तो इसे किसी और के नाम पर रखें: एक अभिभावक जो आप पर गर्व करता है, एक भागीदार जो आपको या एक मित्र का समर्थन करता है। अपने आप को वादा करो कि आप हार नहीं मानेंगे, चाहे आप को पूरा करना है या नहीं।
  • एक नए पत्ते पर टर्न ओवर शीर्षक वाला चित्र 18
    3
    पिछले पीछे छोड़ दें. यदि आपको अपमान या एक दर्दनाक घटना से पीड़ित है, तो आप शायद इस बात को लेकर आश्वस्त होंगे कि आपका भविष्य हमेशा अतीत की परिस्थितियों से निर्धारित होता है। वास्तव में, अतीत में आपके भविष्य की स्थिति नहीं है जो कुछ हुआ है उसे ढीले करके और अपनी सफलता बनाने के द्वारा अपने सभी प्रयासों को अप्रत्यक्ष करें।
  • यदि आप देख रहे हैं एक आघात से उबरने अतीत, लेकिन आप जा रहा रखने के लिए अटक जाते हैं और आप ठीक नहीं हो सकते, मनोचिकित्सा बहुत मददगार हो सकता है। कई मामलों में, यह भी आवश्यक है
  • मुश्किल अतीत के पीछे छोड़ने के लिए, यह जानने के लिए बहुत उपयोगी है कि कैसे नकारात्मक विचारों का प्रबंधन करें, ब्रोइंग बंद करो और विफलताओं से उबरने.
  • एक नए पत्ते पर टर्न ओवर शीर्षक वाली छवि 19
    4
    यथार्थवादी उम्मीदों की कोशिश करो किसी के जीवन में दृष्टिकोण से परिवर्तन करना संभव नहीं है सबसे अधिक संभावना यह एक लंबी यात्रा होगी, पुरस्कृत और निराशाजनक क्षणों से भरा होगा। इसलिए, भविष्य के प्रति उत्साहजनक दृष्टिकोण रखने के लिए हर दिन बदलने के लिए छोटे कदम उठाने के लिए सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करें।
  • एक समय में एक व्यवहार बदलें। आगे बढ़ने से पहले एक पहलू में सुधार करने का प्रयास करें यदि आप एक ही बार में सब कुछ बदलने की कोशिश करते हैं, तो आप महसूस कर सकते हैं कि कुछ भी सुधार नहीं रहा है।
  • टिप्स

    • एक यथार्थवादी समय सीमा के भीतर प्राप्त करने योग्य लक्ष्यों को निर्धारित करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com