टेलीफोन संचार कौशल को सुधारने में कर्मचारियों को प्रशिक्षित कैसे करें

चाहे आप एक ग्राहक केंद्रित खुदरा व्यापार वातावरण में शामिल हों, या एक संगठन जो अनगिनत आंतरिक कॉलों का प्रबंधन करता है, टेलीफोन संचार कौशल उन लोगों के विकास और नियमित प्रशिक्षण के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं जो वहां काम करते हैं।

यहां यह आकलन करने का एक तरीका है कि आपकी टीम के कौशल प्रभावी हैं और उन्हें सुधारना है।

कदम

छवि के शीर्षक वाले ट्रेन एम्प्लॉइज़ इन बेस्ट फोन स्किल्स चरण 1
1
अपने विचारों का उपयोग करके प्रारंभ करें जब आप कॉल करते हैं, तो क्या चीजें हैं जो आपको परेशान करती हैं? वे ऐसे लोग हो सकते हैं जो उत्पाद या सेवा के लिए पर्याप्त रूप से तैयार नहीं हैं जिसके लिए आप कॉल कर रहे हैं। आप उन लोगों से नाराज हो सकते हैं जो विशेष शब्दों, बोलचाल या ध्वनि (जैसे कि "ummmmmm"), चीजें जो आप में ब्याज की कमी का संकेत देते हैं
  • ध्यान में इन ले लो "झुंझलाहट कारकों" और उन्हें कागज के एक टुकड़े पर सब नीचे लिखो
  • अपने आप को एक प्रशिक्षण संदर्भ में मूल्यांकन करें - यदि आपको कॉल संभालने में समस्याएं हैं, तो दूसरों को कैसे सिखाने की कोशिश करना उचित नहीं है - बल्कि, प्रशिक्षण पाठ्यक्रम का पालन करें और खुद को सुधारने के लिए खुद को प्रयास करें।
  • छवि शीर्षक से बेहतर कर्मचारियों की ट्रेनिंग स्पीचर चरण 2
    2
    कॉल की शुरुआत से ही अपने टीम के सदस्यों को प्रशिक्षण देना शुरू करें प्रारंभिक प्रस्तुति और जिस गति से आप प्रतिक्रिया करते हैं, वह ग्राहक अनुभव के समग्र प्रभाव को निर्धारित कर सकते हैं।
  • कई मामलों में, अगर फोन तीन बार से अधिक रिंग करता है, तो यह बहुत लंबा है - कॉलर को ऊबना शुरू होता है। दूसरी तरफ, तत्काल जवाब देने से आप कॉलर को डराने का जोखिम उठाते हैं। कोशिश करो जब तक आप पहली रिंग के बाद उत्तर देकर, दूसरी जगह से पहले मध्य जमीन मिल जाए।
  • के महत्व पर विचार करें प्रारंभिक ग्रीटिंग. बहुत से लोग ग्रीटिंग को ढूंढते हैं "सुप्रभात, मैं जैक हूं" बल्कि परेशान, क्योंकि वे मानते हैं कि व्यक्ति का असली नाम है "मैं जैक हूँ"या यह स्वत: और अनौपचारिक जवाब उनकी समस्या को सुलझाने की असंभव है। एक सरल सुधार हो सकता है: "सुप्रभात, मेरा नाम जैक है, मैं आपकी मदद कैसे करूं?"
  • छवि शीर्षक से बेहतर कर्मचारियों में ट्रेन कर्मचारियों को चरण 3
    3
    अपनी आवाज की स्वर और गति पर विचार करें। फिर, उन चीजों पर विचार करें जो वास्तव में आपको परेशान करते हैं - यह बहुत तेजी से, बहुत धीमा, बहुत चुप या बहुत ज़ोर से बात कर सकता है, या कुछ टन पर ज्यादा जोर दे सकता है (जैसे उन आवाजों को जो बहुत जीवंत या बहुत ज्यादा के रूप में वर्णित किया जा सकता है गतिशीलता), या बहुत सपाट टन, जो उन लोगों में रुचि की कमी का खुलासा करते हैं (हमेशा एक टेलीफोन एक्सचेंज में काम करने वालों के लिए जोखिम)। पता लगाएँ कि क्या आपके स्टाफ के सदस्य इन कॉलों को सुनने के द्वारा इन सुविधाओं को दिखाते हैं। एक और चीज जो आपको सबसे अधिक परेशान कर सकती है वह लगभग स्वचालित जवाब है, जैसे जब आप किसी से बात करते हैं जो स्पष्ट रूप से पढ़ रहा है कि वह कहीं ज़्यादा कह रहा है, ज़ोंबी की तरह
  • छवि के शीर्षक में ट्रेन कर्मचारियों को बेहतर फोन कौशल चरण 4
    4
    कॉल के मध्य और अंतिम भाग पर विचार करें - दोनों महत्वपूर्ण भागों हैं। बहुत अच्छे कॉल खराब अंत से बर्बाद हो गए हैं, अधिक या कम तरह से एक उत्कृष्ट भोजन छोड़ने से पहले खजांची की काउंटर सेवा की खराब गुणवत्ता खराब हो रहा है - बस की एकमात्र छोटी सी चीज की सराहना का अनुभव सब कुछ बर्बाद करने के लिए भोजन
  • लगभग स्वचालित समापन वाक्यांश "एक अच्छा दिन है" यह लोगों को आपकी कंपनी से निपटने की इच्छा नहीं करने के लिए परेशान कर सकता है, क्योंकि यदि शब्द ईमानदारी नहीं व्यक्त करते हैं, तो वे यह संकेत देते हैं कि ग्राहक सेवा अविश्वसनीय है।
  • कॉल की समग्र लंबाई पर भी विचार करें। यदि आपके कार्यालय में आमतौर पर कठिन अनुरोध हैं जो फोन पर बहुत समय की आवश्यकता होती है, तो उसे ग्राहक को उचित ध्यान देना होगा। यह भी सच है कि, यदि एक तरफ कॉल की अवधि को सीमित करने या छोटा करने पर दूसरे व्यक्ति को कम महसूस हो सकता है, तो यह आवश्यक होने से अधिक लंबा हो सकता है अभी भी समस्या बन सकता है। मात्रा के बजाय गुणवत्ता के आधार पर अपनी टीम का निर्माण करें आपके व्यवसाय में एक अनुभवी कर्मचारी महत्वपूर्ण भूमिका में महत्वपूर्ण है, जो आपके कार्यालय एक विशेषज्ञ सलाहकार के रूप में खेलते हैं।
  • इमेज शीर्षक से ट्रेन एम्प्लॉइज़ इन बेस्ट फोन स्किलिंग चरण 5
    5
    वीडियो या डीवीडी प्रशिक्षण कार्यक्रमों के उपयोग का मूल्यांकन करें दूसरा विकल्प युगल या समूह पाठ्यक्रमों का उपयोग करना है। लोगों को जोड़ना और उनका अनुभव विकसित करने के लिए सिमुलेशन करना वास्तव में बहुत उपयोगी है जिस तरह से वे कॉल अनुकरण की समीक्षा करते हैं, उन्हें फ़ोन पर उनके दृष्टिकोण के बारे में और अधिक जागरूक कर सकते हैं और स्वयं-सुधार कैसे करें
  • उनसे बचें "रिकॉर्डिंग" एक सीखने की विधि के रूप में प्रशिक्षण उद्देश्यों के लिए कॉल रिकॉर्ड करना और फिर से खेलना जबकि हर कोई फोन पर किसी सहयोगी की बात सुनता है तो यह सीखने के सत्र के लिए पुराना तरीका है। यह विधि एक दोधारी तलवार हो सकती है, क्योंकि कोई नहीं जानता कि उनकी कॉल शैली में सुनी जाती हैं "बिग ब्रदर" और यह आपके कर्मचारियों को परेशान कर सकता है, खासकर एक विशेष कॉल के दौरान विवाद या शायद मैं सही मूड में नहीं हूँ
  • छवि के शीर्षक वाले ट्रेन एम्प्लॉइज़ इन बेस्ट फोन स्किलिज़ चरण 6



    6
    अपने कर्मचारियों के सदस्यों को एक विशेष ऑफ़िस या नाटक / नाटक के पाठ्यक्रम के लिए भेजें, यदि वे एक महत्वपूर्ण कार्यालय के लिए काम करते हैं यह छोटी कंपनियों के लिए भी एक उत्कृष्ट चाल है कॉल करने वाले को यह सोचने के लिए प्रेरित किया जा सकता है कि रिसीवर के दूसरे पक्ष पर शायद एक शानदार कार्यालय में, एक विशाल कार्यालय में कपड़े पहने जाते हैं, जब वास्तव में वह एक छोटे और सामान्य कार्यालय में होता है या शायद एक बड़े कक्ष के कक्ष में व्यस्त कॉल सेंटर मंच पर इस्तेमाल की जाने वाली तकनीकें वास्तव में प्रभावी हैं और एक व्यक्ति को खुद को और अधिक स्पष्ट और निर्णायक रूप से अभिव्यक्त करने में मदद कर सकती हैं।
  • एक अच्छा उदाहरण यह है कि जब आप फोन का जवाब देते हैं तो मुस्कुराहट करने के लिए तकनीक का सुझाव दिया जाता है, जो अन्य अर्थों में भी मान्य है - ग्राहकों को फोन पर बात करने वाले व्यक्ति को खुश और उपयोगी दिखने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन वास्तव में नहीं है यह है - यह आपके दांतों में मुस्कराहट या गुप्त छिपाने की तरह है, यह कथित है। अधिक चेहरे और गले को आराम करने के लिए बेहतर है (यह नाटक कक्षाओं में पढ़ाया जाता है) ताकि एक और अधिक प्राकृतिक और सुखद तरीके से बात कर सकें। थोड़ा सा मुस्कुराहट ठीक है, खासकर जब यह ईमानदारी है और न केवल चेहरे को शामिल करता है, बल्कि आँखें भी
  • छवि शीर्षक से बेहतर कर्मचारियों में ट्रेन कर्मचारी वर्ग चरण 7
    7
    अपने ग्राहकों के सांस्कृतिक प्रभावों पर विचार करें। कुछ के लिए क्या उपयुक्त है, अक्सर दूसरों के लिए नहीं है और इससे गलतफहमी पैदा होने के कारण कई समस्याएं हो सकती हैं।
  • उदाहरण के लिए, कई ग्राहक सीधे बिंदु पर जाना पसंद करते हैं और गति और दक्षता की सराहना करते हैं - हालांकि, कुछ ग्राहक मूलतः पसंद करते हैं "बातचीत" कॉल के मुख्य उद्देश्य पर जाने से पहले एक तरह से व्यक्तिगत, विश्वसनीय कनेक्शन बनाने के लिए थोड़ी देर के लिए
  • एक अन्य महत्वपूर्ण विचार समय क्षेत्र में अंतर को लेकर चिंतित हैं। दुनिया के कई हिस्सों में, टेलीफोन ऑपरेटर अपने दैनिक घंटों के दौरान फोन करते हैं, लेकिन वह दुनिया के दूसरी तरफ नहीं होते हैं जहां ग्राहक स्थित है। बहुत से लोग, यदि नींद के दौरान या दोपहर / रात के भोजन या परिवार के समय के दौरान बाधित होने पर बाधित होता है, तो यह असहनीय रुकावट पा सकते हैं।
  • फोन के दूसरे पक्ष पर ग्राहक के क्षेत्र या संस्कृति से संबंधित अनौपचारिक शब्दों का उच्चारण करने या उसमें उच्चारण करने से बचें। कुछ मामलों में यह स्वीकार्य हो सकता है और जो व्यक्ति कॉल प्राप्त करता है, वह अधिक सहज महसूस करता है, लेकिन केवल दुर्लभ अवसरों पर होता है। बहुत से लोग सोचते हैं कि एक गलत उच्चारण पाखंडी और बेईमान है, या अनादर का संकेत है।
  • छवि के शीर्षक वाले ट्रेन एम्प्लॉइज़ इन बेहतर फोन स्किलिंग चरण 8
    8
    सुनिश्चित करें कि फोन पर लोगों को वास्तव में पता है कि वे किस बारे में बात कर रहे हैं इसका मतलब यह हो सकता है कि आपको अतिरिक्त उत्पाद प्रशिक्षण या तकनीकी प्रशिक्षण की ज़रूरत हो, या इसे जब आपको प्राप्तकर्ता से संबोधित करने की ज़रूरत होती है, तब उसे स्पष्ट कर लें, जो आपकी समस्या को जल्द से जल्द सुलझाने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • व्यक्तिगत मामलों के लिए, उस कर्मचारी को कॉल करें जिसे आप से बात करना चाहते हैं। बहुत बार आप जल्दी से पता कर सकते हैं कि आप किस कारण से चिंता कर सकते हैं, क्योंकि हालांकि इसमें व्यक्तिगत पारस्परिक कौशल चलने का मन हो सकता है, यह फोन पर काफी अप्रिय हो सकता है।
  • छवि के शीर्षक में ट्रेन कर्मचारियों को बेहतर फोन कौशल चरण 9
    9
    परिवर्तनों की निगरानी करना जारी रखें दिलचस्प बात यह है कि जब लोगों को कॉल अच्छी तरह से संभालना है, तो यह आसान होता है। वास्तविक और ध्यान रखने वाले लोगों के कर्मचारियों से, आप उन्हें भविष्य में बढ़ने और निकट भविष्य में ग्राहक सेवा प्रबंधक बनने की उम्मीद कर सकते हैं।
  • जिन लोगों को कठिनाई होती है, या उन लोगों के लिए जो अपनी पुरानी आदतों में जल्दी लौटते हैं, यह अन्य स्थितियों का नतीजा हो सकता है, जैसे कि कार्यालय या कर्मचारी और / या हार्डवेयर का उपयोग, सिस्टम या समस्याओं प्रक्रिया। या हो सकता है, वे केवल इस प्रकार के काम के लिए उपयुक्त नहीं हैं। इन लोगों को ऐसे कार्यों को सौंपा जाना चाहिए जो टेलीफोन उपयोग को शामिल नहीं करते हैं - उन्हें स्वयं को अपने कौशल में सुधार करने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाना चाहिए, क्योंकि यह केवल ऐसी कंपनी नहीं है जो उनके सुधार से लाभ उठा सकते हैं
  • टिप्स

    • किसी निश्चित क्रम में ग्रंथ या कॉल के प्रवाह पर भरोसा मत करो। अगर कोई ग्राहक स्वत: प्रतिक्रिया चाहता है, तो वह अपना जवाब खोजने के लिए इंटरनेट पर भरोसा करेगा। फोन का जवाब देने वाला व्यक्ति इतनी आकस्मिक होना चाहिए कि शब्दों को अपने स्वयं के रूप में उपयोग करने के लिए प्रकट किया जाना चाहिए आपका काम उन्हें सिखाना है कि फोन पर कैसे काम किया जाए, न कि उन शब्दों का प्रयोग करें जिन्हें वे इस्तेमाल करना चाहिए।

    चेतावनी

    • क्या एक व्यक्ति के साथ काम करता है हमेशा दूसरे व्यक्ति के साथ अच्छी तरह से काम नहीं करता है इसे मजबूर माना जाता है जब फोन का जवाब देने वाले लोग दोबारा लगता है कि वे क्या कहेंगे, उनके विरोध में, जो अपने शब्दों में कहेंगे। कुछ लोग ज्ञान और आत्मविश्वास पर भरोसा करते हैं और सीधे बिंदु पर सीधे जा सकते हैं, दूसरों को वार्तालाप को नियंत्रित करने के लिए बहाने और सौहार्द पर भरोसा है। आपको इस व्यवहार की अपेक्षा करनी चाहिए और आपको इसे नियंत्रित करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।
    • उदाहरण: एक तकनीकी कॉल सेंटर में एक मिश्रण होगा "कंप्यूटर कट्टरपंथियों" और अधिक ग्राहक उन्मुख रवैया वाले व्यक्ति "कंप्यूटर कट्टरपंथियों" वे शायद कम ईमानदार लगेंगे जब वे चीजों की तरह कहते हैं: "आपकी समस्या के लिए मैं बहुत खेद है और हम समाधान खोजने के लिए सब कुछ करेंगे", जबकि वे निश्चित रूप से अधिक सुरक्षा को कहते हैं "चिंता मत करो, मैं आपसे वादा करता हूँ कि हम तुरंत समाधान खोज लेंगे और हम जानते हैं कि गलत क्या है"। जो टेक्नोलॉजी के प्रति कम झुकाव है वो दूसरे वाक्य में एक ही विश्वास नहीं होगा, लेकिन निश्चित रूप से खेद में कहने में अधिक वास्तविकता महसूस होगी।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सिमुलेशन के अवसर
    • प्रशिक्षण वीडियो / डीवीडी
    • थिएटर या डिक्शनरी की कक्षाएं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com