समझने के लिए कि क्या कोई व्यक्ति द्विध्रुवी है

द्विध्रुवी विकार, जिसे अतीत में जाना जाता है "उन्मत्त-अवसादग्रस्तता मनोविकृति", मस्तिष्क को प्रभावित करता है, मूड बदल रहा है, गतिविधि का स्तर, ऊर्जा और दैनिक कार्यक्षमता लगभग 60 लाख वयस्कों को अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में पीड़ित हैं हालांकि, इन संख्याओं के बावजूद, कई मानसिक बीमारियों के साथ, पैथोलॉजी को अक्सर गलत समझा जाता है। लोकप्रिय संस्कृति में यह कहा जाता है कि कोई है "द्विध्रुवी" अगर यह एक नहीं बल्कि मूडी व्यवहार दिखाता है, लेकिन विकृति के नैदानिक ​​मानदंड निश्चित रूप से अधिक कठोर हैं। वास्तव में, विभिन्न प्रकार के द्विध्रुवी विकार हैं प्रत्येक प्रकार गंभीर है, लेकिन ये सभी उपचार योग्य हैं, आमतौर पर नुस्खे और मनोचिकित्सा दवाओं के संयोजन के साथ। अगर आपको लगता है कि आप किसी को प्रभावित करते हैं, तो यह जानने के लिए पढ़ते रहें कि मदद कैसे करें।

कदम

भाग 1

द्विध्रुवी विकार को जानने के लिए
1
असामान्य रूप से तीव्र मूड परिवर्तन की उपस्थिति को देखें। वे किसी व्यक्ति के सामान्य मनोदशा में एक महत्वपूर्ण, भी भारी परिवर्तन का प्रतिनिधित्व करते हैं। लोकप्रिय भाषा में, इस तरह के विषय को परिभाषित किया जाता है "उदासीन"। द्विध्रुवी विकार वाले व्यक्ति एक मूड से दूसरे तक जल्दी से स्विच कर सकते हैं, या इन एपिसोड कम बार हो सकते हैं
  • मनोदशा के दो प्रकार के बुनियादी प्रकार हैं: प्रभावित क्षेत्रों में उत्साह और उन्माद के एपिसोड से गंभीर अवसाद के क्षणों में गुजर रहा है। वे मिश्रित एपिसोड भी अनुभव कर सकते हैं, जिसमें उन्माद और अवसाद के लक्षण एक साथ होते हैं।
  • द्विध्रुवी विकार वाले व्यक्ति हास्य की अवधि का अनुभव कर सकता है "साधारण" इन चरम एपिसोड के बीच
  • 2
    कई प्रकार के द्विध्रुवी विकार के बारे में जानें। द्विध्रुवी विकार के चार मूल प्रकार नियमित रूप से निदान कर रहे हैं: द्विध्रुवी मैं विकार, द्विध्रुवीय द्वितीय विकार, द्विध्रुवी विकार अन्यथा निर्दिष्ट नहीं और साइक्लोथिमिया। व्यक्तिगत निदान रोग की गंभीरता और अवधि के द्वारा निर्धारित किया जाता है, लेकिन आवृत्ति से भी वह मनोदशा में परिवर्तन के चक्र को दर्शाती है। विकार का केवल एक योग्य मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर का निदान किया जा सकता है: आप इसे स्वयं नहीं कर सकते, और आपको कोशिश भी नहीं करनी चाहिए।
  • द्विध्रुवी आई विकार में उन्माद के एपिसोड शामिल होते हैं या कम से कम सात दिनों की अवधि के लिए मिश्रित होते हैं। यह विषय भी गंभीर उन्मत्त चरणों को दिखा सकता है जो खतरे का सामना कर रहे हैं जिसके लिए तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है अवसाद के एपिसोड भी होते हैं, आमतौर पर कम से कम दो सप्ताह तक चले जाते हैं।
  • द्विध्रुवीय द्वितीय विकार का अर्थ मूड में मामूली परिवर्तन है। Hypomania एक कम गंभीर उन्मत्त राज्य है यह विषय बहुत सक्रिय, बेहद उत्पादक लगता है, और जाहिरा तौर पर स्वस्थ होता है। यदि इसका इलाज नहीं किया जाता है, तो यह स्थिति एक तीव्र उन्माद में विकसित हो सकती है। द्विध्रुवीय द्वितीय विकार के अवसाद के एपिसोड आम तौर पर द्विध्रुवी मैं विकार से कम स्पष्ट होते हैं।
  • द्विध्रुवी विकार अन्यथा निर्दिष्ट नहीं होता है (डीपी-एनएएस) का पता चला है जब रोग के लक्षण मौजूद हैं, लेकिन डीएसएम -5 के सख्त नैदानिक ​​मानदंड"नैदानिक ​​और मानसिक विकारों के सांख्यिकीय मैनुअल")। हालांकि ये लक्षण, व्यवहार की तुलना में सामान्य नहीं होते हैं "साधारण" या विषय का आधार रेखा।
  • साइक्लेथैमिक विकार, या साइक्लोथैमिया, द्विध्रुवी विकार का हल्का रूप है। अवसाद के छोटे और हल्के एपिसोड के साथ वैकल्पिक रूप से हाइपोमीन की अवधि। नैदानिक ​​मानदंडों के साथ मेल खाना करने के लिए, यह कम से कम दो वर्षों तक जारी रहना चाहिए।
  • द्विध्रुवी विकार वाला व्यक्ति भी अचानक चक्र का सामना कर सकता है, 12 महीनों के भीतर कम से कम चार एपिसोड का अनुभव कर सकता है। यह घटना पुरुषों को पुरुषों की तुलना में थोड़ा अधिक प्रभावित करती है, और यह आती है और जा सकती है
  • 3
    एक मैनीक एपिसोड को पहचानना सीखें अभिव्यक्ति के तरीके एक व्यक्ति से भिन्न होते हैं हालांकि, इस चरण को अधिक जबरदस्त मनोदशा या भावनात्मक स्थिति से घूमती है "साधारण" या बेसल उन्माद के कुछ लक्षण यहां दिए गए हैं:
  • खुशी, खुशी या चरम उत्तेजना की भावनाएं एक व्यक्ति जो मैनिक एपिसोड रहता है, वह बहुत उत्साहित या खुश महसूस कर सकता है कि बुरी खबर भी उसके मूड को प्रभावित नहीं कर सकती। बहुत खुशी की यह भावना बिना स्पष्ट कारणों के भी बनी रहती है।
  • अत्यधिक सुरक्षा, अभेद्यता की भावना, महानता के उन्माद एक मर्दिक एपिसोड से पीड़ित व्यक्ति को सामान्य से अधिक असभ्य अहंकार या उच्च आत्मसम्मान हो सकता है। वह संभवतः उससे अधिक प्राप्त करने में सक्षम हो सकता है, जैसा कि बिल्कुल कुछ भी नहीं रोक सकता। महत्वपूर्ण आंकड़े या अलौकिक घटनाओं के साथ विशेष कनेक्शन होने की कल्पना करो।
  • क्रोध और अचानक चिड़चिड़ापन में वृद्धि एक मैनीक एपिसोड से पीड़ित एक व्यक्ति मौखिक रूप से दूसरों पर हमला कर सकता है, उकसाए बिना भी। यह सामान्य से अधिक संवेदनाहट या आसानी से क्षीण होना अधिक संवेदनशील है।
  • सक्रियता। विषय एक समय में कई परियोजनाओं के लिए खुद को स्वयं या खुद को समर्पित कर सकता है या एक दिन में अधिक प्रतिबद्धताओं का समय निर्धारित कर सकता है, क्योंकि यह उचित रूप से कार्य करना संभव होगा। वह अन्य गतिविधियों को करने का निर्णय ले सकता है, भले ही बिना किसी उद्देश्य के, सोए या खाने के बजाय।
  • ग्रेटर लिक्विटासि, आक्षेपक संवाद, विचार जो प्रकाश की गति से चलते हैं। जो मस्तिष्क प्रकरण से पीड़ित होता है वह अक्सर अपने विचारों को इकट्ठा करने में कठिनाई होती है, भले ही वह बेहद बातूनी हो। यह एक तर्क से दूसरे पर या किसी एक गतिविधि से दूसरे पर जल्दी से कूद सकता है
  • तनाव या आंदोलन की उत्तेजना प्रश्न में व्यक्ति परेशान या असहज महसूस कर सकता है यह आसानी से विचलित हो सकता है।
  • जोखिम भरा व्यवहार में अचानक वृद्धि सवाल में विषय असामान्य और खतरनाक विकल्प बना सकता है, जैसे असुरक्षित यौन संबंध, बेहिचक खरीदारी या जुआ। कार में चलने, चरम खेल या एथलेटिक feats की कोशिश जैसे शारीरिक जोखिम भरा गतिविधियों, बस के रूप में संभव है, खासकर अगर वह व्यक्ति इसे करने के लिए तैयार नहीं है।
  • नींद की आदतों में परिवर्तन यह विषय बहुत कम सो सकता है, फिर भी आराम महसूस करने के लिए बनाए रखता है आपको अनिद्रा से पीड़ित हो सकता है या सिर्फ सोचना है कि आपको सोने की ज़रूरत नहीं है
  • 4
    एक अवसादग्रस्तता प्रकरण को पहचानना सीखें जबकि एक मैनीक एपिसोड एक द्विध्रुवी विषय को दुनिया के राजा की तरह महसूस करता है, एक अवसादग्रस्तता का एपिसोड का अर्थ है खाई के नीचे से अधिक होने की भावना। लक्षण व्यक्तिगत रूप से अलग-अलग होते हैं, लेकिन यहां कुछ सबसे सामान्य हैं।
  • उदासी या निराशा की तीव्र भावनाएं मैनिक एपिसोड की खुशी और उत्साह के साथ, इन भावनाओं को एक स्पष्ट कारण नहीं हो सकता है व्यक्ति निराशाजनक या बेकार महसूस कर सकता है, भले ही उसके आसपास के लोग अपने मनोबल को बढ़ाने की कोशिश करें।
  • Anhedonia। यह एक जटिल शब्द है जो उन गतिविधियों की ब्याज या सराहना में गिरावट का संकेत देता है जो कि व्यक्तिगत रूप से आमतौर पर सराहना करते हैं। यौन इच्छा भी कम हो सकती है
  • थकान। गंभीर अवसाद से पीड़ित लोगों को हमेशा थका हुआ महसूस करने के लिए सामान्य है। वे भी दर्द या पीड़ा की भावनाओं का अनुभव कर सकते हैं
  • नींद चक्रों का रुकावट अवसाद के साथ, एक व्यक्ति की सामान्य आदतों को एक या दूसरे रास्ते में बाधित किया जाता है कोई बहुत अधिक सोता है, किसी और को निश्चित रूप से अधिक नहीं है किसी भी मामले में, किसी के व्यवहारिक व्यवहार की तुलना में एक स्पष्ट परिवर्तन होता है
  • भूख परिवर्तन अवसाद वाले लोग हानि या वजन का अनुभव कर सकते हैं। वे भोजन को अधिक कर सकते हैं या पर्याप्त नहीं खा सकते हैं यह व्यक्तिगत स्तर पर भिन्न होता है और विषय की आदतों से भटक जाता है।
  • एकाग्रता समस्याओं अवसाद आपको ध्यान केंद्रित करने या छोटे निर्णय लेने से रोक सकता है। जब कोई अवसादग्रस्तता एपिसोड अनुभव करता है तो एक विषय को विवश हो सकता है।
  • आत्मघाती विचार या क्रियाएं यह मत मान लें कि आत्मघाती प्रकृति के सभी विचार या इरादे पूरी तरह से ध्यान आकर्षित करने के उद्देश्य हैं: द्विध्रुवी विकार से ग्रस्त व्यक्तियों के लिए आत्महत्या एक वास्तविक जोखिम है। यदि यह व्यक्ति आत्मघाती विचार या प्रयास व्यक्त करता है, तो तुरंत उसे अस्पताल ले जाएं
  • 5
    विकार के बारे में जितना संभव हो उतना जानें। इस लेख को पढ़ना एक अच्छा पहला कदम है। जितना अधिक आप द्विध्रुवी विकार जानते हैं उतना ही आप इस व्यक्ति को बनाए रखने में सक्षम होंगे। यहाँ पर विचार करने के लिए कुछ संसाधन हैं
  • मानसिक स्वास्थ्य केंद्र द्विध्रुवी विकार, इसके लक्षण, संभव कारणों, उपचार के विकल्प और रोग के साथ सह-अस्तित्व के बारे में जानकारी तलाशने के लिए आदर्श हैं।
  • एपीसी, संज्ञानात्मक मनोविज्ञान संघ, द्विध्रुवी विकार और उनके प्रियजनों से पीड़ित व्यक्तियों को संसाधन प्रदान करता है।
  • मरिया हॉर्नबैकर की यादें, हकदार हैं "एक द्विध्रुवी जीवन", विकार के खिलाफ लेखक के लंबे संघर्ष के बारे में बात करें किताब "एक बेचैन मन", डा। के रे रेडफील्ड जैमिसन द्वारा, एक द्विध्रुवी विकार वैज्ञानिक के रूप में अपने जीवन के बारे में बताता है प्रत्येक अनुभव उन लोगों के लिए अद्वितीय है जो प्रभावित होते हैं, और ये किताबें आपको यह समझने में सहायता कर सकती हैं कि आपके प्रियजनों के चेहरे क्या हैं
  • "द्विध्रुवी खुलासे या लक्षणों के प्रभाव को कम करने और शांतिपूर्ण जीवन कैसे प्राप्त करना", Agata एस के, एक अच्छा संसाधन हो सकता है पता करने के लिए कैसे अपने प्रियजनों की देखभाल करने के लिए (और अपने आप)
  • "द्विध्रुवी विकार अस्तित्व के लिए एक गाइड", डॉ। डेविड जे। मिकलोविट्ज़ का उद्देश्य, द्विध्रुवी विकार वाले लोगों और लोगों को रोग का प्रबंधन करने में मदद करना है।
  • "द्विध्रुवी विकार के लिए मनोविज्ञान का मैनुअल", फ्रांसेक कोलॉम और एडुआर्ड विएटा द्वारा, उन लोगों के उद्देश्य से है जो विभिन्न स्व-सहायता अभ्यासों के साथ अपने मूड स्थिर रखने के लिए द्विध्रुवी विकार का निदान कर चुके हैं।
  • 6
    मानसिक बीमारी के बारे में मिथकों पर विश्वास मत करो उन्हें आमतौर पर निंदा की जाती है, जैसे कि जो व्यक्ति प्रभावित होता है वह कुछ गलत था। लोग उन्हें क्षुब्ध कर सकते हैं, मानना ​​है कि प्रयास करना या सकारात्मक रूप से ठीक होने के लिए पर्याप्त है। सच्चाई यह है कि इन विचारों का कोई आधार नहीं है द्विध्रुवी विकार एक जटिल जटिलताओं से उत्पन्न होती है जो एक दूसरे के साथ बातचीत करते हैं, जिसमें आनुवांशिकी, मस्तिष्क संरचना, शरीर के रासायनिक असंतुलन और सामाजिक-सांस्कृतिक दबाव शामिल हैं। द्विध्रुवी विकार से ग्रस्त एक व्यक्ति को बस इसे से पीड़ित को रोक नहीं सकते हैं। हालांकि, यह इलाज योग्य है
  • इस बात पर विचार करें कि आप किसी अन्य प्रकार की बीमारी के साथ कैंसर जैसे किसी व्यक्ति से कैसे संबोधित करेंगे आप उससे पूछेंगे: "क्या आपने इसे टालने की कोशिश की है?"। किसी व्यक्ति को द्विध्रुवी विकार के बारे में बताएं "कठिन काम" ठीक करने के लिए यह उतना ही गलत है।
  • एक व्यापक ग़लतफ़हमी के अनुसार, द्विध्रुवी विकार दुर्लभ है। दरअसल, कई लोग पीड़ित हैं - सिर्फ एक उदाहरण देने के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में 6 मिलियन व्यक्तियों को प्रभावित करता है यहां तक ​​कि स्टीफन फ्राई, कैरी फिशर और जीन क्लाउड वान डेममे जैसे प्रसिद्ध लोगों ने खुले तौर पर कहा है कि वे प्रभावित हैं।
  • एक और आम मिथक? उन्मत्त या अवसादग्रस्तता एपिसोड हैं "साधारण", या यहां तक ​​कि सकारात्मक भी यद्यपि यह सच है कि किसी के पास हां और दिनों का दिन है, द्विध्रुवी विकार के कारण क्लासिक बुरे दिनों से या जब आप गलत चाँद के साथ जगाते हैं तब तक मूड परिवर्तन का अधिक चरम और हानिकारक होता है वे एक व्यक्ति के दैनिक जीवन में महत्वपूर्ण दोष का कारण बनते हैं।
  • एक आम गलती यह भ्रमित है एक प्रकार का पागलपन द्विध्रुवी विकार के साथ यह एक ही बीमारी नहीं है, हालांकि कुछ लक्षण (जैसे अवसाद) आम हैं द्विध्रुवी विकार मुख्य रूप से तीव्र मनोदशा के परिवर्तनों द्वारा विशेषता है दूसरी ओर, स्कीज़ोफ्रेनिया, मतिभ्रम, भ्रम और अर्थहीन भाषण जैसे लक्षणों का कारण बनता है, जो अक्सर द्विध्रुवी विकार में अंतर नहीं करते हैं।
  • बहुत से लोग मानते हैं कि द्विध्रुवी विकार या अवसाद वाले लोग दूसरों के लिए खतरनाक होते हैं - मीडिया इस विचार को बढ़ावा देने में विशेष रूप से आग्रह कर रहे हैं। वास्तव में, अनुसंधान से पता चलता है कि द्विध्रुवी विकार वाले व्यक्ति उन लोगों की तुलना में हिंसक कृत्य नहीं करते हैं जो उनसे पीड़ित नहीं होते हैं। हालांकि, जिन लोगों के पास इस स्थिति है, वे आत्महत्या पर विचार करने या प्रयास करने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • भाग 2

    प्रत्यक्ष रुचि से बात करें
    1
    शब्दों के साथ दर्द से बचें कुछ लोग कभी-कभी होने के बारे में मजाक करते थे "थोड़ा द्विध्रुवी" या "सिज़ोफ्रेनिया" जब वे स्वयं का वर्णन करते हैं, तब भी निदान मानसिक बीमारी होने के बावजूद गलत होने के अतिरिक्त, इस प्रकार की भाषा द्विध्रुवी विकार से पीड़ित लोगों के सच्चे अनुभव को क्षुब्ध करती है। जब आप मानसिक स्वास्थ्य के बारे में बात करते हैं तब सम्मान दें
    • यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि एक बीमारी किसी व्यक्ति को परिभाषित नहीं करती है जैसे निरंकुशोधक वाक्यांशों का उपयोग न करें "मुझे लगता है कि तुम द्विध्रुवी हो"। इसके बजाय, वह कहता है: "मुझे लगता है कि आपके पास द्विध्रुवी विकार है" ।
    • किसी का उल्लेख करते हुए जैसे कि बीमारी उसकी एकमात्र विशेषता थी, वह गलत है। यह कलंक को बढ़ाता है कि सभी अक्सर मानसिक बीमारियों के चारों ओर घूमते हैं, भले ही इस भाषा का उपयोग करने वाला व्यक्ति आक्रामक होने का इरादा नहीं करता।
    • कहकर दूसरे व्यक्ति को सांत्वना देने की कोशिश करें "मैं थोड़ा द्विध्रुवी हूँ" या "मुझे पता है कि आपको कैसा महसूस होता है" यह अच्छे से अधिक नुकसान कर सकता है ये वाक्यांश उसे महसूस कर सकते हैं जैसे वह अपनी बीमारी गंभीरता से नहीं लेती
  • 2
    अपनी चिंताओं के बारे में उससे बात करें इसे प्रभावित करने के भय के लिए संभावित विषयों पर चर्चा करना। इसके बजाय, अपने भय के बारे में बातचीत स्थापित करने के लिए यह बहुत उपयोगी और महत्वपूर्ण है। मानसिक बीमारी के बारे में बात करने से बचने के लिए वह अन्यायपूर्ण कलंक को बढ़ावा देता है जो उसे दिखाता है। इसके अलावा, यह उन लोगों को प्रोत्साहित कर सकता है जो इस बात से विश्वास करते हैं कि वे हैं "बुरा" या "बेकार"या जैसे वे अपनी स्थिति से शर्मिंदा थे संबंधित व्यक्ति के साथ दृष्टिकोण में, खुले और ईमानदार रहें, करुणा दिखाएं
  • इस तथ्य का पुन: असाइन करें कि यह केवल एक ही नहीं है द्विध्रुवी विकार एक व्यक्ति को बहुत अलग महसूस कर सकता है। समझाएं कि आप उसके लिए हैं और आप उसे किसी भी तरह से समर्थन देना चाहते हैं।
  • इस तथ्य को पहचानें कि उसकी बीमारी वास्तविक है। संबंधित व्यक्ति के लक्षणों को कम करने की कोशिश करने से उसे बेहतर महसूस नहीं होगा उसे बताने के बजाय कि दुनिया का अंत नहीं है, आप इस बीमारी की गंभीरता को स्वीकार करते हैं, लेकिन याद रखें कि यह इलाज योग्य है। उदाहरण: "मुझे पता है कि तुम्हारा एक वास्तविक बीमारी है, जिससे आप भावनाओं को महसूस कर सकते हैं और ऐसे कार्य कर सकते हैं जो आपको मिरर न करें। हमें एक साथ सहायता मिल सकती है"।
  • इस व्यक्ति के प्रति अपनी स्नेह और आपकी स्वीकृति प्रेषित करें आपका प्रियजन विश्वास कर सकता है कि वह बेकार या समाप्त हो गया है, खासकर एक अवसादग्रस्तता प्रकरण के दौरान उन नकारात्मक भावनाओं को व्यक्त करते हुए इन नकारात्मक रायओं का जवाब देते हुए आप उनसे महसूस करते हैं। उदाहरण: "मैं तुमसे प्यार करता हूँ और आप मेरे लिए महत्वपूर्ण हैं मैं आपके बारे में परवाह करता हूं, और यही कारण है कि मैं आपकी मदद करना चाहता हूं"।
  • 3
    अपनी भावनाओं को संप्रेषित करने के लिए पहले व्यक्ति के वाक्यांशों का उपयोग करें जब आप किसी से बात करते हैं, तो उस पर हमला करने या उसे पहचानने की भावना देने से बचने के लिए आवश्यक है। मानसिक बीमारी वाले लोग महसूस कर सकते हैं कि दुनिया उनके खिलाफ है। यह दिखाने के लिए महत्वपूर्ण है कि आप अपने पक्ष में हैं
  • उदाहरण के लिए, ऐसे वक्तव्य करें जैसे कि: "मैं आपके बारे में ध्यान रखता हूं और मैं आपको चिंता करता हूं कि आपके साथ क्या होता है"।
  • वाक्यों की रक्षात्मक हैं आपको उनसे बचना चाहिए उदाहरण के लिए, जैसे बयान मत बनाओ "मैं सिर्फ मदद करने की कोशिश कर रहा हूँ" या "आपको मेरी बात सुननी चाहिए"।
  • 4
    खतरों और आरोपों से बचें बेशक, आप अपने प्रियजन के स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं और आप यह सुनिश्चित करने के लिए तैयार हैं कि आपको किसी भी कीमत पर आपकी ज़रूरत की मदद मिले। हालांकि, सहायता प्राप्त करने के लिए दूसरे व्यक्ति को समझने के लिए अतिरंजना, धमकियों, अपराध या आरोपों का इस्तेमाल कभी नहीं करें। यह सब केवल उसे विश्वास करने के लिए प्रोत्साहित करेगा कि आप उसके साथ कुछ गलत देखते हैं।
  • जैसे वाक्यांशों से बचें "मुझे चिंता है" या "आपका व्यवहार अजीब है"। वे अभियोग लगते हैं और अपने प्रिय को अपने आप में बंद कर सकते हैं
  • यहां तक ​​कि वाक्यों कि दूसरे व्यक्ति के अपराध की अपील करने का प्रयास सहायक नहीं है। उदाहरण के लिए, अपने रिश्ते का फायदा उठाने की कोशिश न करें ताकि आप अपने प्रियजन को सहायता प्राप्त कर सकें। जैसे बयान बनाने से बचें "यदि आप वास्तव में मुझसे प्यार करते हैं, तो आप खुद का इलाज करेंगे" या "आप हमारे परिवार के लिए जो नुकसान कर रहे हैं, उसके बारे में सोचें"। द्विध्रुवी विकार से पीड़ित व्यक्ति अक्सर शर्म की बातों और अयोग्यता की भावनाओं से संघर्ष करते हैं, और इस तरह के वाक्यांश केवल स्थिति बिगड़ते हैं।
  • धमकियों का सहारा न लें आप अन्य व्यक्ति को जो आप चाहते हैं उसे करने के लिए मजबूर नहीं कर सकते। पुष्टि की तरह "अगर आप मदद के लिए नहीं पूछते हैं, तो मैं जा रहा हूं" या "अगर आप मदद के लिए नहीं मांगते हैं तो मैं आपकी कार की किश्तों का भुगतान नहीं करूंगा" वे केवल उस पर जोर देते थे, और तनाव मूड में गंभीर बदलाव को ट्रिगर कर सकता था।
  • 5
    चर्चा के दौरान, अपने स्वास्थ्य के बारे में चिंताओं को प्रतिबिंबित करें कुछ लोग यह स्वीकार करने के लिए अनिच्छुक हैं कि उन्हें एक समस्या है। जब एक द्विध्रुवी व्यक्ति एक मैनिक प्रकरण का सामना करता है, तो वह अक्सर इतना उत्साहित महसूस करता है कि स्थिति को स्वीकार करना कठिन है। जब कोई व्यक्ति अवसादग्रस्तता प्रकरण का अनुभव करता है, तो वह इस निष्कर्ष पर आ सकता है कि उसे कोई समस्या है, लेकिन सुरंग के अंत में वह प्रकाश को देखने की संभावना नहीं है। यह बता सकता है कि आपका डर आपके शारीरिक स्वास्थ्य से संबंधित है
  • उदाहरण के लिए, आप निम्न विचार को सुदृढ़ कर सकते हैं: द्विध्रुवी विकार एक बीमारी है, जैसे कि मधुमेह या कैंसर। जैसे कि आप अपने प्रियजन को एक ट्यूमर के लिए इलाज कराने के लिए प्रोत्साहित करेंगे, आप चाहते हैं कि वह उसे इस शर्त के लिए करें।
  • यदि अन्य व्यक्ति अभी भी स्वीकार करने के लिए झिझक करता है कि आपको कोई समस्या है, तो आप उस लक्षण की जांच के उद्देश्य के लिए एक चिकित्सक को देखने का सुझाव दे सकते हैं। उन शब्दों का प्रयोग न करें जो आपको किसी बीमारी के बारे में सोचते हैं उदाहरण के लिए, आप सलाह दे सकते हैं कि अनिद्रा या थकान का इलाज करने के लिए किसी विशेषज्ञ के पास जाने में सहायक होगा।
  • 6
    अन्य व्यक्ति को अपनी भावनाओं या अनुभवों को आपके साथ साझा करने के लिए प्रोत्साहित करें जब आप अपनी चिंताओं के बारे में बात करते हैं, तो आप आसानी से प्रचार का जोखिम उठा सकते हैं। इससे बचने के लिए, अपने प्रिय को अपने विचारों और भावनाओं के बारे में बात करने के लिए आमंत्रित करें याद रखें: अगर एक ओर आप इस व्यक्ति के विकार के बारे में चिंतित हैं, तो स्थिति आपको सख्ती से चिंता नहीं करती है।
  • उदाहरण के लिए, एक बार जब आप इस व्यक्ति से अपनी चिंताओं को साझा करते हैं, तो उनसे पूछें "क्या आप अभी जो भी सोचते हैं उसे साझा करना चाहेंगे?", ओ "अब जब मैंने आपको बताया है कि मेरा विश्वास क्या है, तो आपको क्या लगता है?"।
  • मान लीजिए कि आप जानते हैं कि दूसरे व्यक्ति कैसा महसूस कर रहा है जैसे वाकई कहना आसान है "मुझे पता है कि आपको कैसा महसूस होता है" उसे आश्वस्त करने के लिए, लेकिन वास्तव में वे अपनी भावनाओं को समाप्त करने की कोशिश की तरह लग सकता है इसके बजाए, बयान देने के बिना, आप यह भी बताए बिना कि आप जो भी महसूस करते हैं, उसे बताना है: "मैं समझता हूं कि यह आपको दुखी क्यों बनाता है"।
  • यदि आपका कोई प्यार स्वीकार नहीं करता है कि उसे कोई समस्या है, तो उस पर चर्चा नहीं करें आप उसे उपचार से गुजरने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं, लेकिन आप उसे मजबूर नहीं कर सकते।



  • 7
    अन्य व्यक्ति के विचारों और भावनाओं को खारिज न करें जैसे कि वे अवास्तविक या विचारों के अयोग्य थे। यहां तक ​​कि अगर कुछ भी योग्य नहीं होने की भावना एक अवसादग्रस्तता प्रकरण के कारण होनी चाहिए, क्योंकि जो व्यक्ति रहता है वह काफी वास्तविक हो सकता है। किसी की भावनाओं को सीधे अंजाम देने के कारण वह आपको भविष्य में कुछ नहीं बताएंगे। इसके बजाए, आपको जो भी महसूस होता है उसे पहचानें और, साथ ही, नकारात्मक विचारों से लड़ें
  • उदाहरण के लिए, यदि यह व्यक्ति सोचता है कि कोई भी उसके बारे में परवाह नहीं करता है और विश्वास करता है कि वह है "बुरा", आप इस तरह से एक बयान कर सकते हैं: "मैं समझता हूं कि आपको कैसा महसूस होता है, और मुझे बहुत दुख है कि आपको इस क्षण का सामना करना पड़ता है। मैं आपको याद दिलाना चाहता हूं कि मैं आपसे प्यार करता हूं और मुझे लगता है कि आप दयालु और स्नेही हैं"।
  • 8
    इस व्यक्ति को एक मूल्यांकन परीक्षा से गुजरने के लिए प्रोत्साहित करें। उन्माद और अवसाद दोनों द्विध्रुवी विकार के लक्षण हैं। इंटरनेट पर आप अपनी उपस्थिति की जांच करने के लिए मुफ़्त मूल्यांकन परीक्षण और गोपनीयता संरक्षण प्राप्त कर सकते हैं।
  • किसी के घर के अंतरंगता में एक निजी परीक्षा के दौर से गुजरने वाले व्यक्ति को यह समझने के लिए कम से कम तनावपूर्ण तरीका हो सकता है कि उसे उपचार का सहारा लेना होगा।
  • 9
    एक पेशेवर से मदद लेने की आवश्यकता पर बल देता है द्विध्रुवी विकार बहुत गंभीर है अगर इसका इलाज नहीं किया जाता है, तो थोड़ी सी भी रूपों को भी बढ़ाया जा सकता है। इस व्यक्ति को तुरंत उपचार से गुज़रने के लिए प्रोत्साहित करें
  • एक मनोचिकित्सक के पास अक्सर पहला कदम है यह विशेषज्ञ यह निर्धारित कर सकता है कि मरीज को एक मनोचिकित्सक या अन्य मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ द्वारा निर्दिष्ट किया जाना चाहिए।
  • एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर आमतौर पर उपचार कार्यक्रम में मनोचिकित्सा जोड़ता है। मनोचिकित्सकों, मनोवैज्ञानिक, मनोचिकित्सक सहित कई प्रकार के विशेषज्ञों की चिकित्सा की पेशकश की जाती है। अपने चिकित्सक या अस्पताल के क्षेत्र में उन लोगों की सिफारिशों के लिए पूछें
  • यदि यह स्थापित किया जाता है कि डॉक्टर के पर्चे की दवा की आवश्यकता है, तो आपके प्रियजन को मनोचिकित्सक या अन्य विशेषज्ञ को दवा लिखने के लिए योग्य होना चाहिए। मनोवैज्ञानिक आमतौर पर चिकित्सा से निपटते हैं, लेकिन चिकित्सा नुस्खे नहीं बना सकते हैं
  • भाग 3

    अपने प्रिय का समर्थन करें
    1
    समझें कि द्विध्रुवी विकार एक बीमारी है जो जीवन के लिए रहता है। दवाओं और चिकित्सा का एक संयोजन आपके प्रियजन को बहुत लाभ हो सकता है उपचार के साथ, कई लोग प्रभावित होते हैं, उनकी स्थिति और मूड में महत्वपूर्ण सुधार होते हैं। हालांकि, कोई निश्चित इलाज नहीं है, और किसी के जीवन में लक्षण आवर्ती हो सकते हैं अपने प्रियजन के साथ अपने धैर्य रखें
  • 2
    पूछें कि आप कैसे मदद कर सकते हैं विशेष रूप से अवसादग्रस्तता के एपिसोड के दौरान, दुनिया द्विध्रुवी विकार वाले व्यक्ति के लिए भारी लग सकता है। उनसे पूछो कि आप उसकी मदद कैसे कर सकते हैं आप विशिष्ट सुझावों की पेशकश भी कर सकते हैं यदि आपके पास उन कारकों का विचार है जो आपके मन को अधिक प्रभावित करते हैं
  • उदाहरण के लिए, आप यह कहने की कोशिश कर सकते हैं: "हाल ही में आप बल्कि जोर दिया है लग रहा है। क्या आप अपने बच्चों को बच्चों की देखभाल करने के लिए चाहते हैं, ताकि आप खुद को दोपहर दोपहर दे सकें?"।
  • अगर इस व्यक्ति को एक गंभीर अवसाद का अनुभव है, तो उन्हें एक सुखद व्याकुलता प्रदान करें। इसका इलाज न करें जैसे कि यह बीमारी के कारण नाजुक और अप्राप्य था यदि आप देखते हैं कि आपके प्रियजन ने अवसाद के लक्षणों के साथ संघर्ष किया है (जैसा कि इस लेख में चर्चा की गई है), इसे एक त्रासदी मत बनें आपको बस कहना है: "मैंने देखा कि आप इस हफ्ते काफी नीचे थे। क्या आप मेरे साथ सिनेमा जाना चाहते हैं?"।
  • 3
    लक्षणों का ट्रैक रखें अपने प्रियजन की स्थिति को लगातार देखकर कई मायनों में मदद मिल सकती है। सबसे पहले, यह आप और उसके दोनों को एपिसोड के अलार्म घंटों को समझने की अनुमति दे सकता है। यह डॉक्टर या विशेषज्ञ को उपयोगी जानकारी प्रदान करने के लिए भी काम करता है। अंत में, यह आपको संभावित ट्रिगर तंत्र को समझने की अनुमति देता है जो मेरिक या अवसादग्रस्तता एपिसोड को चिह्नित करते हैं।
  • नींद की कमी, गति या उत्तेजनीय की भावना, वृद्धि चिड़चिड़ापन, बेचैनी और इस विषय के गतिविधि के स्तर में वृद्धि हुई है: यहाँ उन्माद के कुछ संकेत कर रहे हैं।
  • यहाँ अवसाद के कुछ लाल झंडे हैं: थकान, परेशान नींद (आप कम या अधिक सोने), कठिनाई ध्यान दे, गतिविधियों में रुचि की कमी है कि आप आमतौर पर की तरह, सामाजिक जीवन और भूख में कमी से वापसी।
  • अवसाद और द्विध्रुवी समर्थन गठबंधन वेबसाइट पर आप अपने लक्षणों को ट्रैक करने के लिए एक व्यक्तिगत कैलेंडर पा सकते हैं। यह आपके और आपके प्रियजन के लिए उपयोगी हो सकता है
  • द्विध्रुवी एपिसोड के कुछ सामान्य ट्रिगर में तनाव, मादक द्रव्यों के सेवन और नींद की कमी शामिल है।
  • 4
    इस व्यक्ति से पूछें कि क्या उसने दवा ले ली है किसी को किसी तरह के अनुस्मारक से फायदा हो सकता है, खासकर यदि उसने एक उन्मत्त प्रकरण देखा है जिससे उसे मज्जाजनक ढंग से या विचलित रूप से जीवित रहने का मौका मिला। इसके अलावा, विषय यह मान सकता है कि वह बेहतर महसूस कर रहा है और दवा लेने से रोकता है। उसे ट्रैक पर रहने के लिए मदद करें, लेकिन उस पर आरोप लगाने के विचार के बिना।
  • उदाहरण के लिए, जैसे एक तरह का प्रश्न "क्या आपने आज दवाएं लीं?" यह उपयोगी है
  • यदि आप कहते हैं कि आप बेहतर महसूस करते हैं, तो आप उन्हें दवाइयों के लाभों की याद दिलाना चाह सकते हैं: "मुझे खुशी है कि आप बेहतर हैं मुझे लगता है कि यह उन दवाइयों पर निर्भर करता है जो आप ले रहे हैं। चूंकि वे आपको बहुत मदद कर रहे हैं, उन्हें नियमित रूप से लेना जारी रखना अच्छा होगा, है ना?"।
  • दवाइयों को कामकाज शुरू करने में कई हफ्तों लग सकते हैं, इसलिए रोगी होने पर लक्षणों को फीका नहीं लगता है।
  • 5
    उसे अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए प्रोत्साहित करें निर्धारित दवाइयों को नियमित रूप से लेने और एक मनोचिकित्सक को देखने के अलावा, अच्छा स्वास्थ्य का आनंद लेने से द्विध्रुवी विकार के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है। कौन प्रभावित होता है, मोटापा होने की अधिक संभावना है। अपने प्रियजन को अच्छी तरह से खाएं, नियमित रूप से व्यायाम करें और नियमित रूप से अच्छी नींद की आदतों का पालन करें।
  • द्विध्रुवी विकार वाले लोग अक्सर खराब खाने की आदतें करते हैं, उदाहरण के लिए वे नियमित रूप से नहीं खाते हैं या अस्वास्थ्यकर भोजन नहीं खाते हैं। अपने प्रियजन को ताजा फल, सब्जियां, जटिल कार्बोहाइड्रेट (फलियां और साबुत अनाज की तरह), दुबला मांस और मछली से बने संतुलित आहार का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • ओमेगा -3 फैटी एसिड लेने से द्विध्रुवी विकार के लक्षणों की सुरक्षा में मदद मिल सकती है। कुछ अध्ययनों के अनुसार, ये वसा, विशेष रूप से ठंडे पानी की मछली में पाए जाने वाले, अवसाद को कम करने में मदद करते हैं। मछली और ट्यूना जैसे मछली और नट और सन बीज जैसे शाकाहारी भोजन ओमेगा -3 के अच्छे स्रोत हैं।
  • कैफीन के साथ अतिरंजना से बचने के लिए अपने प्रियजन को आमंत्रित करें यह पदार्थ द्विध्रुवी विकार वाले लोगों में अवांछित लक्षणों को ट्रिगर कर सकता है।
  • शराब से बचने के लिए अपने प्रियजन को प्रोत्साहित करें द्विध्रुवी विकार जोखिम वाले लोग अल्कोहल और अन्य पदार्थों से पीडि़त होते हैं जो उन लोगों से पांच गुना अधिक होते हैं जो इससे ग्रस्त नहीं होते हैं शराब एक हानिकारक पदार्थ है और एक गंभीर अवसादग्रस्तता प्रकरण ट्रिगर कर सकता है। यह कुछ नुस्खे दवाओं के प्रभावों को भी प्रभावित कर सकता है।
  • नियमित नियमित व्यायाम, विशेषकर एरोबिक व्यायाम, मूड और द्विध्रुवी विकार वाले लोगों के सामान्य कार्यों को सुधारने में सहायता कर सकते हैं। अपने प्रियजन को लगातार शारीरिक गतिविधि करने के लिए प्रोत्साहित करना महत्वपूर्ण है इस स्थिति वाले व्यक्ति अक्सर खराब अभ्यास वाला होता है
  • 6
    अपने आप को भी ख्याल रखना द्विध्रुवी विकार वाले लोगों के दोस्तों और परिवार के सदस्यों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे खुद का ख्याल भी लें। यदि आप थका हुआ हो या जोर दिया तो आप अपने प्रियजन को समर्थन नहीं कर सकते।
  • कुछ अध्ययनों के अनुसार, एक व्यक्ति जो इस विकृति से पीड़ित हो सकता है, उसके इलाज के बाद उससे अधिक कठिनाई हो सकती है अगर उसका दोस्त या रिश्तेदार थक गया हो। अपने प्यार की देखभाल सीधे आपके प्रियजन के स्वास्थ्य को प्रभावित करती है
  • एक स्वयं सहायता समूह आपके प्रियजन की बीमारी से निपटने में आपकी सहायता कर सकता है आप अपने क्षेत्र में एक खोज सकते हैं या आप ऑनलाइन जानकारी खोज सकते हैं
  • सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त नींद आती है, स्वस्थ खाना और नियमित रूप से व्यायाम करें इन स्वस्थ आदतों के बाद अपने प्रियजन को आप की नकल करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • तनाव को कम करने के लिए ठोस उपाय करें अपनी सीमाएं जानें, और दूसरों की मदद के लिए पूछें जब आपको उनकी आवश्यकता होती है। आप पा सकते हैं कि ध्यान या योग जैसी गतिविधियां चिंता की भावना को कम करने में मदद कर सकती हैं।
  • 7
    आत्मघाती विचारों या कार्यों पर ध्यान दें द्विध्रुवी विकार से पीड़ित लोगों के लिए आत्महत्या काफी जोखिम है वास्तव में, इन विषयों को गंभीर अवसाद से पीड़ित लोगों की तुलना में अपने स्वयं के जीवन को सोचने की कोशिश या अधिक होने की अधिक संभावना है। यदि आपका प्रिय एक बोलता है, तो भी अनजाने में, तुरंत मदद की तलाश करें - गुप्त रखने का वादा न करें
  • यदि आप एक तत्काल जोखिम लेते हैं, तो उसे अस्पताल ले जाएं
  • उसे एक विशेष कॉल सेंटर बताएं, जैसे समरिटानों की।
  • आपको इस बात से आश्वस्त किया जाता है कि आप उससे प्यार करते हैं और आपको लगता है कि उनका जीवन अर्थ है, भले ही इस समय वह सब कुछ काला देखता है
  • उसे मत बताना कि उसे एक निश्चित तरीके से महसूस नहीं करना चाहिए। भावनाएं वास्तविक हैं, और उन्हें बदल नहीं सकते हैं। इसके बजाय, उन कार्यों पर ध्यान केंद्रित करें जिन्हें आप नियंत्रित कर सकते हैं। उदाहरण: "मुझे पता है यह कठिन है और मुझे खुशी है कि आपने इसे मेरे साथ साझा करने का फैसला किया है। ऐसा करने के लिए जारी रखें मैं हमेशा वहां रहूंगा"।
  • टिप्स

    • अन्य मानसिक बीमारियों की तरह, द्विध्रुवी विकार किसी की गलती नहीं है। यह आपके प्रिय का नहीं है, यह तुम्हारा नहीं है उसके साथ और खुद के साथ दयालु और सहायक रहें
    • अपने जीवन को रोग के चारों ओर घूमने न दें। बीमार व्यक्ति को मखमली दस्ताने के साथ इलाज करने की गलती करना या पैथोलॉजी पर उसके अस्तित्व को केंद्रित करना आसान हो सकता है। याद रखें कि आपका प्रियजन इसके द्वारा परिभाषित नहीं है: इसके पास शौक, भावनाएं और भावनाएं भी हैं उसे एक शांत तरीके से रहने और जीवन को प्यार करने के लिए प्रोत्साहित करें।

    चेतावनी

    • द्विध्रुवी विकार वाले लोग विशेष रूप से आत्महत्या का खतरा हैं। यदि कोई मित्र या रिश्तेदार इस स्थिति से ग्रस्त है और अपना जीवन लेने के बारे में बात करना शुरू करता है, तो उसे गंभीरता से लें और सुनिश्चित करें कि उसे तत्काल मनोचिकित्सक का ध्यान मिलता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com