सिज़ोफ्रेनिक होने के बारे में कैसे पता होना चाहिए

स्कीज़ोफ्रेनिया एक विकृति है जिसका निदान बहुत जटिल है, क्योंकि यह श्रृंखला की बजाय विवादास्पद नैदानिक ​​उदाहरणों पर प्रकाश डाला गया है। आत्म निदान संभव नहीं है, लेकिन एक विशेषज्ञ चिकित्सक, जैसे एक मनोचिकित्सक या नैदानिक ​​मनोवैज्ञानिक, से परामर्श किया जाना चाहिए। केवल एक योग्य मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर स्किज़ोफ्रेनिया का सटीक निदान कर सकते हैं हालांकि, अगर आप एक सिज़ोफ्रेनिया विषय होने का डर रहे हैं, तो आप कुछ मानदंड है कि आप को समझने के लिए यह आपको कैसे प्रभावित अनुमति देते हैं अनुसरण कर सकते हैं और आप खतरे में हों तो।

कदम

भाग 1

स्कीज़ोफ्रेनिया के विशिष्ट लक्षणों की पहचान करना
1
विशिष्ट लक्षण (मापदंड ए) को पहचानें। सिज़ोफ्रेनिया का निदान करने के लिए, आपको पहले एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से संपर्क करना होगा जो पांच लक्षणों को देखेंगे। "खेतों" बहुत सटीक: भ्रम, मतिभ्रम, बेतरतीब भाषा और विचार, विघटन या आंदोलन के विसंगतियों (कैटेटोनिया सहित) और नकारात्मक लक्षण (जो कि असाधारण व्यवहार को प्रतिबिंबित करते हैं)।
  • यह आवश्यक है कि इन लक्षणों में से कम से कम दो (या अधिक) पाए जाते हैं प्रत्येक व्यक्ति को एक महीने की अवधि में अक्सर दिखाना चाहिए (यदि लक्षणों का इलाज किया गया हो तो कम)। दो लक्षणों में से कम से कम एक को भ्रम, मतिभ्रम या अव्यवस्थित भाषा की उपस्थिति का विषय होना चाहिए।
  • 2
    यदि आप भ्रम से पीड़ित हैं, तो विचार करें। भ्रम वे तर्कहीन विश्वास हैं जो प्रायः खतरे की धारणा के जवाब में उत्पन्न होते हैं जो अन्य लोगों द्वारा काफी हद तक या पूरी तरह से विपरीत है। ये सबूतों के विपरीत होने के बावजूद जारी रहें
  • उन्माद और संदेह के बीच एक अंतर है। कभी-कभी, बहुत से लोगों ने तर्कहीन संदेह बंद कर दिया। उदाहरण के लिए, वे मानते हैं कि एक सहयोगी उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं या बुरे भाग्य उन्हें सताते हैं। विवेकपूर्ण कारक यह समझने में निहित है कि क्या ये विश्वास निराशा का कारण बनता है या स्वस्थ तरीके से जीवित रहने से रोकता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप इतने आश्वस्त हैं कि सरकार आपसे जासूसी करने के लिए घर या स्कूल जाना है, तो इसका मतलब है कि यह विश्वास आपके जीवन से समझौता कर रहा है।
  • कभी-कभी भ्रम विचित्र हो सकता है: उदाहरण के लिए, आप मानते हैं कि आप एक जानवर या एक अलौकिक इकाई हैं। यदि आप अपने आप को किसी चीज से आश्वस्त करते हैं जो किसी भी संभावित वास्तविकता से परे है, सकता है सिज़ोफ्रेनिक उन्मादी (लेकिन निश्चित रूप से केवल एकमात्र संभावना नहीं) का संकेत हो सकता है
  • 3
    अपने आप से पूछें कि क्या आप मतिभ्रम से ग्रस्त हैं दु: स्वप्न वे संवेदी घटनाएं हैं जिसमें विषय वास्तविकता के रूप में देखता है जो वास्तव में मन द्वारा निर्मित होता है। सबसे आम हैं श्रवण (आप शोर सुनाते हैं), दृश्य (आप वस्तुओं और लोगों को देख सकते हैं), घ्राण (सुगंध) या स्पर्श (उदाहरण के लिए, आप उन प्राणियों को महसूस करते हैं जो त्वचा पर क्रॉल करते हैं)। पाँच संवेदनशील मोड में से प्रत्येक में मल्लयुद्ध हो सकता है
  • उदाहरण के लिए, ध्यान दें कि यदि आपके शरीर पर कुछ रेंगने की भावना अक्सर होती है क्या आप आवाज सुनते हैं जब कोई नहीं होता है? चीजें देखें जो "उन्हें नहीं चाहिए" किसी निश्चित जगह में हो या वह कोई नहीं देखता है?
  • 4
    अपने धार्मिक विश्वासों और संस्कृति को ध्यान में रखें, जिसमें आप रहते हैं। यदि आप कुछ ऐसे चीजों से सहमत हैं जो दूसरों का मानना ​​है "अजीब"इसका मतलब यह नहीं है कि आप एक प्रलाप कर रहे हैं उसी तरह, यदि आप ऐसी चीजें देखते हैं जो दूसरों को नहीं दिखती हैं, तो इसका हमेशा मतलब नहीं होता कि आप खतरनाक मतिभ्रम से ग्रस्त हैं। एक व्यक्तिगत राय परिभाषित किया जा सकता है "भ्रांतचित्त" या सांस्कृतिक और धार्मिक नियमों के संबंध में खतरनाक जो उस संदर्भ में लागू होते हैं जिसमें यह स्वयं प्रकट होता है आमतौर पर, दुनिया के एक विश्वास या दृष्टिकोण को मनोविकृति या सिज़ोफ्रेनिया का संकेत माना जाता है, अगर यह बाधाओं को पैदा करता है जो दैनिक जीवन के सुचारु चलने को प्रभावित करता है।
  • उदाहरण के लिए, विश्वास है कि बुराई कर्मों को दंडित किया जाएगा "भाग्य" या से "कर्म" यह कुछ संस्कृतियों में प्रतीत होता है, लेकिन दूसरों में नहीं।
  • भ्रम कहा जाता है क्या सांस्कृतिक उदाहरणों की एक introjection का परिणाम है। उदाहरण के लिए, कई संस्कृतियों में बच्चों में श्रवण या दृश्य मतिभ्रम होते हैं - जैसे कि किसी मृत रिश्तेदार की आवाज़ सुनना - मनोविज्ञान के बिना और जीवन के दौरान मनोविकृति के किसी भी रूप को विकसित किए बिना।
  • जो लोग बहुत धार्मिक हैं, वे भगवान की आवाज की तरह कुछ चीजें देखते हैं या सुनने की संभावना रखते हैं, जिसमें वे विश्वास करते हैं या किसी स्वर्गदूत की उपस्थिति। कई विश्वासियों ने इन अनुभवों को प्रामाणिक और फलदायी के रूप में परिभाषित किया है, यहां तक ​​कि कुछ की तलाश में भी। जब तक वे असुविधा न करें और व्यक्ति या अन्य को खतरे में डाल न दें, ये सपने आम तौर पर चिंता का कारण नहीं बनते हैं।
  • 5
    विचार करें कि भाषा और विचार अव्यवस्थित हैं। सामान्य तौर पर, जब भाषा और विचार अव्यवस्थित होते हैं, तो वे स्पष्ट रूप से प्रकट होते हैं। यदि आप एक सिज़ोफ्रेनिक विषय हैं, तो आपको प्रभावी रूप से या व्यापक रूप से सवालों के जवाब देना मुश्किल हो सकता है आपके उत्तर विषय के चारों ओर जा सकते हैं, विखंडित या अपूर्ण हो सकते हैं कई मामलों में, अव्यवस्थित भाषा में आंखों के संपर्क को बनाए रखने में असमर्थता या अनिच्छा के साथ या इशारों या शरीर की भाषा के अन्य रूपों सहित गैर-मौखिक संचार का उपयोग किया जाता है। यह पता लगाने के लिए कि क्या आप इस लक्षण को प्रकट करते हैं, आपको शायद दूसरों की सहायता की आवश्यकता होगी
  • गंभीर मामलों में, भाषा को कम कर सकते हैं"शब्द सलाद", उन कई नियमों या अवधारणाओं का जिनका उन दोनों के बीच कोई रिश्ते नहीं है और जो सुनने वालों के कानों को नहीं समझते हैं।
  • इस खंड में सूचीबद्ध अन्य लक्षणों के साथ, आपको भाषा के विघटन पर विचार करना चाहिए और सोशल और सांस्कृतिक संदर्भ में विचार करना चाहिए जिसमें यह स्वयं प्रकट होता है उदाहरण के लिए, कुछ धर्मों के अनुसार, जो एक धार्मिक व्यक्ति के संपर्क में आते हैं, वे एक अजीब या अकुशल तरीके से बोलते हैं। इसके अलावा, सांस्कृतिक संबंधों के आधार पर उनके भाषण को बहुत अलग तरीके से संरचित किया जाता है, इसलिए एक बहस लग सकता है "अजीब" या "बेतरतीब" एक अजनबी के लिए जो एक ही सांस्कृतिक नियमों और परंपराओं से परिचित नहीं है
  • आपकी भाषा प्रतीत हो सकती है "बेतरतीब" सिर्फ अगर जो लोग आपके पास धार्मिक और सांस्कृतिक मानदंडों को जानते हैं, वे इसे समझ नहीं सकते हैं या इसकी व्याख्या नहीं कर सकते हैं (या यदि यह परिस्थितियों में स्वयं प्रकट होता है "चाहिए" समझा जा सकता है)।
  • 6
    अव्यवस्थित या कैटेटोनिक व्यवहार को पहचानें यह विभिन्न तरीकों से प्रकट हो सकता है आप निराश महसूस कर सकते हैं और इसके परिणामस्वरूप, आपके हाथों को धोने जैसे सरल कार्यों को भी करने में कठिनाई होती है अचानक आप उत्तेजित, हास्यास्पद या विद्युतीकृत महसूस कर सकते हैं। मोटर व्यवहार "नियमविरूद्ध" यह अनुचित, अत्यधिक, बेकार आंदोलनों को जन्म दे सकता है या एकाग्रता की कमी के साथ। उदाहरण के लिए, आप पागलपन से हाथ मिला सकते हैं या एक अजीब आसन अपनाने कर सकते हैं
  • कैटाटोनिया असामान्य मोटर व्यवहार का एक और संकेत है। सिज़ोफ्रेनिया के सबसे गंभीर मामलों में, यह विषय दिन और दिनों के लिए अभी भी और चुप हो सकता है और किसी भी बाहरी उत्तेजना से प्रतिक्रिया नहीं करता है, जैसे कि चर्चा, या यहां तक ​​कि भौतिक भी, जैसे कि एक छिद्रण या चुटकी
  • 7
    अपने आप से पूछें कि क्या आप कार्यशीलता के नुकसान से ग्रस्त हैं नकारात्मक लक्षण वे लक्षण हैं जो एक दिखाते हैं "कमी" या व्यवहार में कमी "साधारण"। उदाहरण के लिए, भावनात्मक प्रतिक्रिया या अभिव्यक्ति में एक बूंद एक हो सकती है "नकारात्मक लक्षण"। इसलिए, आप एक बार क्या करना पसंद करते हैं या अनमोतोटेड महसूस करने में रुचि खो सकते हैं
  • नकारात्मक लक्षण भी संज्ञानात्मक हो सकते हैं, जैसे कि ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई होती है ये आम तौर पर अधिक आत्म-विनाशकारी होते हैं और सामान्यतः अभाव में कमी और सक्रियता विकार वाले लोगों में पाए जाने वाली एकाग्रता या एकाग्रता की समस्याओं के मुकाबले दूसरों के लिए स्पष्ट होते हैं।
  • ध्यान घाटे के सक्रियता विकार या ध्यान घाटे में सक्रियता विकार के विपरीत, ज्यादातर स्थितियों में संज्ञानात्मक कठिनाइयों होती हैं और जीवन के कई पहलुओं में महत्वपूर्ण समस्याएं पैदा होती हैं।
  • भाग 2

    दूसरों के साथ सहवास का खाता रखें
    1
    अगर आपको अपनी नौकरी या सामाजिक जीवन (मापदंड बी) में समस्याएं नहीं हैं तो मूल्यांकन करें। सिज़ोफ्रेनिया का निदान करने के लिए दूसरा मानदंड है "सामाजिक या व्यावसायिक रोग"। यह एक बदलाव है जो मुख्य रूप से हुआ होगा, क्योंकि आपने लक्षणों को दिखाना शुरू कर दिया है। कई रोग काम और सामाजिक जीवन का समझौता कर सकते हैं, भले ही आपको निम्न में से किसी एक क्षेत्र में कठिनाई हो रही है, इसका मतलब यह नहीं है कि आप एक सिज़ोफ्रेनिक विषय हैं। यह जरूरी है कि कम से कम एक निम्न पहलुओं में एक दोष होता है:
    • काम या अध्ययन;
    • पारस्परिक संबंध;
    • व्यक्तिगत देखभाल और स्वच्छता
  • 2
    आप अपने काम को कैसे प्रबंधित करें, इसके बारे में सोचें मापदंड में से एक, जिस पर "रोग" यह समझना है कि क्या आप अपने काम के दायित्वों को पूरा करने में सक्षम हैं। अगर, दूसरी तरफ, आप एक पूर्णकालिक छात्र हैं, अपने प्रदर्शन को ध्यान में रखें निम्नलिखित पर विचार करें:
  • क्या आपको मानसिक रूप से काम या स्कूल जाने के लिए घर छोड़ने में सक्षम महसूस होता है?
  • क्या आपको कभी समय पर या किसी नियमित रूप से दिखने में परेशानी होती है?
  • क्या आपके काम में ऐसी कोई चीजें हैं जो आप अभी कर रहे हैं?
  • यदि आप एक छात्र हैं, तो स्कूल या विश्वविद्यालय में आपका प्रदर्शन कुछ वांछित हो सकता है?
  • 3
    अपने पारस्परिक संबंधों पर प्रतिबिंबित करें अपनी सामान्यता के प्रकाश में उनका मूल्यांकन करें यदि आप हमेशा एक निजी व्यक्ति रहे हैं, यह तथ्य कि आप सामाजिकता नहीं करना चाहते हैं, यह आवश्यक नहीं है कि सामाजिक दोष का लक्षण। हालांकि, अगर आपने पाया है कि आपके व्यवहार और उत्तेजनाएं इस तरह से बदल गई हैं "असामान्य"शायद एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करना उचित है
  • क्या आप उसी लोगों के साथ जाना पसंद करते हैं?
  • क्या आप हमेशा जिस तरह से काम करते हैं, उसके बारे में सोशलज़ करना पसंद करते हैं?
  • क्या आप ऐसा महसूस करते हैं जैसे आप दूसरों से बात नहीं करते जैसे आप करते थे?
  • क्या आप डरते हैं या दूसरों के साथ बातचीत करने के विचार के बारे में चिंतित हैं?
  • क्या आप लोगों द्वारा सताए जाने से डरते हैं या लोगों की ओर आपका दूसरा असर है?
  • 4
    आप अपनी देखभाल कैसे करें को "व्यक्तिगत देखभाल" अपने आप को ख्याल रखने और स्वस्थ रहने की क्षमता का मतलब है आपको इसे एक व्यवहार के रूप में मानना ​​चाहिए "साधारण"। उदाहरण के लिए, यदि आप सप्ताह में 2-3 बार खेल कर रहे हैं, लेकिन आप 3 महीने के लिए ट्रेन नहीं करना चाहते हैं, तो यह एक बदलाव का लक्षण हो सकता है। यहां तक ​​कि निम्नलिखित व्यवहार व्यक्तिगत देखभाल की कमी के संकेत हैं:
  • आपने अल्कोहल या ड्रग्स की खपत शुरू कर दी है या बढ़ी है;
  • आप अच्छी तरह सोते नहीं हैं या नींद का चक्र बहुत भिन्न होता है (उदाहरण के लिए, आप रात में 2 घंटे सोते हैं, 14 घंटे और अन्य आदि);
  • तुम नहीं "अनुभूति" फिट या आप महसूस करते हैं "निष्प्राण";
  • आपकी स्वच्छता खराब हो गई है;
  • जिन रिक्त स्थान में आप रहते हैं, उनकी देखभाल न करें।
  • भाग 3

    अन्य संभावनाओं के बारे में सोचें
    1
    लक्षणों की अवधि को ध्यान में रखें (मापदंड सी)। सिज़ोफ्रेनिया का निदान करने के लिए, एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर आपको पूछता है कि आप लक्षण और विकारों का कितना समय अनुभव कर रहे हैं। यह निदान करने में सक्षम होने के लिए, बीमारियों को कम से कम छह महीने रहना चाहिए।
    • छह महीने की अवधि में मापदंड ए से संबंधित कम से कम एक महीने का लक्षण शामिल होना चाहिए "सक्रिय चरण"हालांकि, अगर उनका इलाज किया जाता है तो यह कम हो सकता है
    • छः महीने की अवधि में ऐसी अवधियां भी शामिल हो सकती हैं जिनमें लक्षण उत्पन्न होते हैं "prodromal" या अवशेष इन चरणों के दौरान लक्षणों की अभिव्यक्ति कम गंभीर हो सकती है (अर्थात रोगसूचकता हाँ "attenuates") या वे केवल प्रस्तुत किया जा सकता है "नकारात्मक लक्षण", भावनात्मक उदासीनता या उदासीनता के रूप में।
  • 2
    अन्य रोगों (मापदंड डी) के प्रभाव को छोड़ दें। मनोवैज्ञानिक विशेषताओं के साथ स्कीज़ोफेक्टिव डिसऑर्डर और अवसाद या द्विध्रुवी विकार, सिज़ोफ्रेनिया के समान लक्षणों का कारण हो सकता है। अन्य बीमारियों या शारीरिक आघात, जैसे कि स्ट्रोक और ट्यूमर, मनोवैज्ञानिक लक्षण भी पैदा कर सकते हैं। यही कारण है कि यह है आवश्यक एक डॉक्टर की मदद करना जो मानसिक स्वास्थ्य में माहिर हैं आप अकेले ये भेद नहीं बना सकते
  • आपका डॉक्टर आपको पूछता है कि क्या आपको अवसादग्रस्तता या मस्तिष्क के एपिसोड से पीड़ित हैं, जबकि लक्षणों में थे "सक्रिय चरण"।
  • एक प्रमुख अवसादग्रस्तता प्रकरण के साथ कम से कम एक निम्न लक्षणों में से कम से कम दो सप्ताह के लिए होता है: उदास मनोदशा या हर्ष की हानि और चीजें जो आपको रोमांचित करती हैं, खुशी के लिए। इसमें उस समय के फ्रेम में अन्य नियमित या लगभग निरंतर लक्षण शामिल होते हैं, जैसे शरीर के वजन, नींद की गड़बड़ी, थकान, आंदोलन या हत्या, अपराध या निष्ठा, कठिनाई को ध्यान में रखते हुए और सोच या मौत के आवर्ती विचारों में महत्वपूर्ण परिवर्तन। एक डॉक्टर जो मानसिक स्वास्थ्य में माहिर हैं, आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि क्या आपने एक प्रमुख अवसादग्रस्तता प्रकरण का अनुभव किया है।
  • एक मनाइक एपिसोड एक विशिष्ट अवधि (आमतौर पर कम से कम एक हफ्ते) पर होता है जब आप सामान्य से अधिक विद्युतीकृत, चिढ़ या विशाल महसूस करते हैं। इसके अलावा, इस तरह के सोने के लिए कम जरूरत, के रूप में पोस्टर से कम तीन अन्य लक्षण, अपने आप को बहुत अधिक माना जाता है, चंचल सोच या उलझन में, प्रवृत्ति sidetracked करने के लिए और लक्षित उद्देश्यों या आनन्ददायक गतिविधियों के लिए जरूरत से ज्यादा उत्साह, विशेष रूप से शामिल लोगों के साथ परियोजनाओं में अधिक भागीदारी एक उच्च जोखिम या नकारात्मक परिणाम। मानसिक स्वास्थ्य में विशेषज्ञता वाले एक डॉक्टर आपको समझने में मदद करेंगे कि क्या आप किसी मेनिफिक एपिसोड से पीड़ित हैं।
  • वह आपको पूछेंगे कि ये एपिसोड कब तक चले थे "सक्रिय चरण" लक्षणों का यदि वे सक्रिय और अवशिष्ट अवधियों की अवधि से कम थे, तो यह साइज़ोफ्रेनिया का संकेत हो सकता है।
  • 3



    ड्रग्स (मापदंड ई) के उपयोग को छोड़ दें शराब या नशीली दवाओं के उपयोग के कारण सिज़ोफ्रेनिया के समान लक्षण पैदा हो सकते हैं। जब निदान किया जाता है, तो आपका डॉक्टर यह सुनिश्चित करेगा कि आप जिन बीमारियों और लक्षणों को प्रकट करते हैं उनमें उनके पास करीबी संबंध नहीं है "शारीरिक प्रभाव" जहरीले या अवैध पदार्थों के उपयोग से उत्पाद।
  • प्रिस्क्रिप्शन दवाएं भी साइड इफेक्ट्स जैसे मतिभ्रम का कारण बन सकती हैं। इसलिए, आपको एक विशेषज्ञ के निदान से गुजरना होगा ताकि एक जहरीले पदार्थ और रोग के लक्षणों के कारण दुष्प्रभावों के बीच भेद का पता लगाया जा सके।
  • यह सामान्य है कि मादक द्रव्यों के सेवन के कारण गड़बड़ी सिज़ोफ्रेनिया के साथ संयोजन में होती है कई स्किज़ोफ़्रेनिक विषयों का प्रयास "automedicare" ड्रग्स, अल्कोहल और ड्रग्स के लक्षण आपका मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ यह निर्धारित करने में आपकी सहायता करेगा कि क्या आप पदार्थ उपयोग विकार से पीड़ित हैं या नहीं।
  • 4
    सामान्यीकृत विकासात्मक विलंब या ऑटिज्म स्पेक्ट्रम विकार के साथ संबंधों पर विचार करें। इस पहलू को विशेष चिकित्सक द्वारा भी प्रबंधित किया जाना चाहिए सामान्यीकृत विकासात्मक विलंब या ऑटिज्म स्पेक्ट्रम विकारों का कारण स्कोज़ोफ्रेनिया के समान लक्षण हो सकता है।
  • अगर परिवार में आत्मकेंद्रित होने का मामला हुआ है या आप बचपन के दौरान अन्य संचार विकारों से पीड़ित हैं, तो सिज़ोफ्रेनिया का निदान केवल तभी किया जाएगा यदि भ्रामक एपिसोड या मतिभ्रम अक्सर होते हैं
  • 5
    ध्यान रखें कि ये मानदंड नहीं करते हैं "गारंटी" कि आप एक पागल विषय हैं सिज़ोफ्रेनिया और कई अन्य मानसिक स्थितियों के निदान के लिए मानदंड परिभाषित किए गए हैं polythetic. इसका मतलब है कि लक्षणों का व्याख्या करने के कई तरीके हैं और कई तरह से वे खुद को संयोजित और प्रकट कर सकते हैं। विशेष डॉक्टरों के लिए भी सिज़ोफ्रेनिया का निदान मुश्किल हो सकता है
  • जैसा कि पहले बताया गया है, यह भी संभव है कि लक्षण एक आघात, बीमारी या विकार पर निर्भर करते हैं। इसलिए, आपको किसी डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए जो किसी भी बीमारी या बीमारी को ठीक से पहचानने के लिए मानसिक स्वास्थ्य में माहिर हैं।
  • सांस्कृतिक उपयोग, साथ ही सोचा और भाषा के बारे में सामाजिक और व्यक्तिगत पूर्वाग्रहों के बारे में विचार की स्थिति हो सकती है "साधारण अवस्था" व्यवहार के संबंध में
  • भाग 4

    उपाय लें
    1
    दोस्तों और परिवार से मदद के लिए पूछें भ्रूणीय एपिसोड खुद को पहचानना मुश्किल हो सकता है अगर आप इन लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं तो आपको यह समझने में मदद करने के लिए परिवार के सदस्यों और दोस्तों से पूछें
  • 2
    एक डायरी रखें जब आपको लगता है कि आपको मतिभ्रम या अन्य लक्षण हैं, तो नीचे लिखें। पहले या उसके दौरान क्या होता है इसका नज़र रखें इस तरह आप एपिसोड की आवृत्ति को समझने में सक्षम होंगे और जब भी आपको किसी पेशेवर को परामर्श के लिए निदान करना चाहिए।
  • 3
    असामान्य व्यवहार पर ध्यान दें। स्किज़ोफ्रेनिया, विशेष रूप से किशोरों में, 6- 9 महीनों से धीरे-धीरे रेंग कर सकते हैं। यदि आप ध्यान दें कि आप अलग तरह से व्यवहार कर रहे हैं और पता नहीं क्यों, एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करें खुद को सीमित न करें "नष्ट करना" अजीब व्यवहार उन्हें तुच्छ परिभाषित करते हैं, खासकर यदि वे असामान्य हैं, आपको असुविधा का कारण बनता है या आपको शांति से रहने से रोका जा सकता है इन परिवर्तनों से संकेत मिलता है कि कुछ गलत है। यह कहा नहीं है कि यह सिज़ोफ्रेनिया है, लेकिन उन्हें ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है।
  • 4
    एक मूल्यांकन परीक्षा लें यदि आप सिज़ोफ्रेनिया से ग्रस्त हैं तो एक ऑनलाइन परीक्षा आपको नहीं बता सकती है केवल एक अनुभवी चिकित्सक परीक्षण, परीक्षा और साक्षात्कार के बाद एक सटीक निदान का उत्पादन कर सकता है। हालांकि, एक विश्वसनीय परीक्षण आपको यह समझने में मदद कर सकता है कि आपके लक्षण क्या हैं और क्या संभावना है कि यह सिज़ोफ्रेनिया है।
  • ऑनलाइन आप स्वतंत्र स्व-मूल्यांकन परीक्षणों की एक श्रृंखला पा सकते हैं।
  • आप मनोचिकित्सक संघों के वेबसाइटों के माध्यम से विशेषज्ञों से भी संपर्क कर सकते हैं।
  • 5
    एक पेशेवर से परामर्श करें यदि आपको सिज़ोफ्रेनिया से पीड़ित होने का डर है, तो अपने डॉक्टर या मनोवैज्ञानिक से बात करें यद्यपि आप आमतौर पर इस स्थिति का निदान करने के लिए कौशल नहीं हैं, तो यह आपको बेहतर समझने में सहायता कर सकता है कि सिज़ोफ्रेनिया क्या है और यदि आपको एक मनोचिकित्सक से परामर्श करने की आवश्यकता है
  • आपके चिकित्सक आपको प्रकट होने वाले लक्षणों जैसे कि चोट या बीमारी के संबंध में अन्य कारणों से इनकार कर सकते हैं।
  • भाग 5

    जोखिम वाले लोगों को जानना
    1
    ध्यान रखें कि सिज़ोफ्रेनिया के कारणों की अभी भी जांच हो रही है। हालांकि शोधकर्ताओं ने कुछ कारकों और सिज़ोफ्रेनिया के विकास या उभरने के बीच कुछ सहसंबंधों की पहचान की है, हालांकि सटीक कारण अभी भी अज्ञात है।
    • अपने चिकित्सक से संपर्क करें या मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ के बारे में सिज़ोफ्रेनिया और आपके परिवार के रोगों के मामलों के बारे में जानें।
  • 2
    विचार करें कि क्या आपके पास सिज़ोफ्रेनिया या इसी तरह के विकारों के साथ रिश्तेदार हैं। भाग में, सिज़ोफ्रेनिया एक आनुवांशिक बीमारी है कम से कम एक सदस्य होने पर इस बीमारी के विकास का जोखिम 10% से अधिक है "पहली डिग्री" परिवार के भीतर (उदाहरण के लिए, एक अभिभावक या भाई) जो इस विकार से पीड़ित हैं
  • यदि आपके पास सिज़ोफ्रेनिया के साथ एक होमोजीजस जुड़वां है या यदि आपके दोनों माता-पिता इस रोग का निदान करते हैं, तो इसका विकास करने का जोखिम 40-65% है
  • हालांकि, इसका निदान लगभग 60% लोगों में सिज़ोफ्रेनिया के कोई करीबी रिश्तेदार नहीं है।
  • यदि किसी अन्य पारिवारिक सदस्य को एक सिज़ोफ्रेनीक जैसे विकार से पीड़ित होता है, जैसे कि एक भ्रम संबंधी विकार (या आप इसके द्वारा प्रभावित होते हैं), सिज़ोफ्रेनिया विकसित होने का जोखिम बढ़ जाता है
  • 3
    निर्धारित करें कि क्या आप कुछ विशेष पदार्थों के संपर्क में रहे हैं जब आप गर्भ में थे माताओं के गर्भ में बढ़ते समय वायरस और विषाक्त पदार्थों या कुपोषित लोगों के संपर्क में आने वाले बच्चों में स्कीज़ोफ्रेनिया विकसित होने की अधिक संभावना होती है। पहली और दूसरी तिमाही में एक्सपोजर उत्पन्न होने पर यह सब से ऊपर होता है
  • यहां तक ​​कि बच्चों को प्रसव के दौरान ऑक्सीजन की कमी में जाने वाले बच्चों को स्कीज़ोफ्रेनिया विकसित करने की अधिक संभावना है।
  • अकाल की अवधि के दौरान पैदा हुए शिशुओं में सिज़ोफ्रेनिक्स बनने के दो गुना ज्यादा जोखिम होते हैं। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि माता ठीक से नहीं खा रही है, गर्भावस्था के दौरान भ्रूण को आवश्यक पोषक तत्वों को प्रसारित करने में विफल रहता है।
  • 4
    अपने पिता की उम्र पर विचार करें कुछ अध्ययनों से पता चला है कि पिता की उम्र और स्किज़ोफ्रेनिया के विकास के जोखिम के बीच संबंध है। अनुसंधान के अनुसार, कम से कम 50 वर्ष के पुरुषों द्वारा गर्भवती हुई बच्चों में स्किज़ोफ्रेनिया का विकास तीन गुणा अधिक है जो 25 वर्ष से अधिक आयु के पुरुषों द्वारा गर्भवती विषयों द्वारा विकसित किए गए हैं।
  • ऐसा माना जाता है कि इसका कारण इस तथ्य में निहित है कि पिता जितना बड़ा है, उतना अधिक होने की संभावना है कि उसके शुक्राणु आनुवांशिक उत्परिवर्तन के अधीन हैं।
  • टिप्स

    • सभी लक्षण नीचे लिखें दोस्तों या रिश्तेदारों से पूछें कि क्या उन्होंने अपने व्यवहार में कोई बदलाव देखा है।
    • जब आप लक्षणों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करते हैं तो ईमानदार रहें उनको संदर्भित करना महत्वपूर्ण है क्योंकि वे होते हैं। चिकित्सक या मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर आपको न्याय करने के लिए नहीं है, बल्कि आपकी सहायता करने के लिए।
    • याद रखें कि कई सामाजिक और सांस्कृतिक कारक हैं जो लोगों को समझते हैं और स्किज़ोफ्रेनिया की पहचान करने के तरीके को प्रभावित कर सकते हैं। मनोचिकित्सक से परामर्श करने से पहले, आपको मनोरोग निदान के इतिहास और स्किज़ोफ्रेनिया के उपचार पर अधिक शोध करना चाहिए।

    चेतावनी

    • इस लेख में केवल चिकित्सा जानकारी है, यह नैदानिक ​​या चिकित्सीय प्रक्रिया को प्रतिस्थापित नहीं करता है आप स्किज़ोफ्रेनिया का स्व-निदान नहीं कर सकते यह एक गंभीर मानसिक बीमारी है जिसका निदान और पेशेवर द्वारा किया जाना चाहिए।
    • एविता ड्रग्स, अल्कोहल या ड्रग्स लेने से स्व-दवा का सहारा लेना आप स्थिति को खराब कर सकते हैं, आप को नुकसान पहुंचा सकते हैं या अपने आप को मार सकते हैं
    • किसी भी अन्य बीमारी की तरह, जितनी जल्दी आप एक निदान प्राप्त करेंगे और एक इलाज की तलाश करेंगे, आप को जीवित रहने और स्वस्थ जीवन का नेतृत्व करने का अधिक मौका मिलेगा।
    • कोई भी नहीं है "ध्यान" सभी के लिए एक ही स्किज़ोफ्रेनिया के खिलाफ उपचार या लोग हैं, जो आप को समझाने के लिए है कि आप इसे अकेले हराने के लिए सक्षम हैं चाहते हैं से सावधान रहें, खासकर अगर वे तुमसे वादा करता हूँ कि यह एक आसान और तेज़ तरीका हो जाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com