पारावादी लोगों की मदद कैसे करें

ऐसे व्यक्ति की सहायता करना आसान नहीं है जो व्यामोह से पीड़ित हैं पाषाणु विषयों को ज्यादातर लोगों की तरह दुनिया नहीं दिखती है और वे आसानी से विमुख हो जाते हैं या संदिग्ध हो जाते हैं। संवेदनशील और समझने के लिए आवश्यक है कि उन्हें उनकी जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी और नकारात्मक रूप से निर्णय लेने से बचने के लिए। एक पागल व्यक्ति को समर्थन देने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि जब उसे भ्रमपूर्ण विचारों से लड़ते हुए आश्वस्त हो। इसके अतिरिक्त, आप उस समय रक्षात्मक तंत्र विकसित करने में मदद कर सकते हैं और उसे पेशेवर सहायता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

भ्रमकारी विचारों को प्रबंधित करें
1
उन लोगों के साथ बहस करने से बचें जो पागल है। जब कोई मित्र या परिवार के सदस्य भ्रमकारी विचार व्यक्त करता है, तो उसे सुनो, लेकिन उसके साथ बहस मत करो उन्माद उसकी आंखों में काफी वास्तविक लगता है, इसलिए आप उसे अन्यथा को समझाने नहीं पाएंगे।
  • आप मुकदमेबाजी से भी स्थिति को और भी बदतर कर सकते हैं, क्योंकि दूसरे व्यक्ति को इस धारणा होगी कि कोई इसे समझ नहीं सकता है।
  • 2
    अपने पागलपन के बारे में बात करने से बचें अपने मूड को समझने के बारे में सोचें अपनी भावनाओं को वह महसूस कर रहे हैं पर कब्जा करने की कोशिश कर अपने जूते में खुद को रखो, लेकिन कुछ नहीं कहना है कि उसके उन्माद फ़ीड
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई मित्र आपको अपहरणकर्ताओं का पालन करने के लिए कहता है, तो उसका पालन न करें बल्कि, उसे बताने का प्रयास करें: "यह वास्तव में डरावना है, लेकिन मुझे यकीन है कि आप सुरक्षित हैं"।
  • उन्होंने अपने दिमाग को बदलने की कोशिश किए बिना, अपनी ओर से एक अलग धारणा की घोषणा की उदाहरण के लिए, आप उसे बता सकते हैं: "नहीं, मैंने हमारे पीछे किसी को नहीं देखा है"।
  • 3
    कुछ प्रश्न पूछें यदि आप उसके भय के बारे में अधिक जान सकते हैं तो देखें इस तरीके से, आप समझ सकते हैं कि आपका भ्रम कहाँ पैदा हुआ है और आपको यह स्पष्ट होगा कि आप उसे कैसे आश्वस्त कर सकते हैं। आप भी बात करने के बाद भी बेहतर महसूस कर सकते हैं
  • उसे एक ओपन एंडेड प्रश्न पूछें, जैसे: "आपको क्यों लगता है कि आप अपहर्ताओं द्वारा पीछा कर रहे हैं?" या "क्या आप मुझसे बात करना चाहते हैं?"।
  • 4
    उसे शांत और सुरक्षित महसूस करने में सहायता करें अगर आसपास के वातावरण में कुछ आपको डराता है, तो उसे कहीं और ले जाओ। उसे कुछ खाने के लिए या एक गिलास पानी की पेशकश करें Rassicuralo डरने और उसे बता नहीं दिखा रहा है कि आप ऐसा करेंगे ताकि उसके साथ कुछ भी बुरा न हो।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप परिवार के किसी सदस्य के साथ एक इमारत में हैं, जो सोचता है कि कोई व्यक्ति प्रसारण प्रणाली के माध्यम से उसे संदेश भेज रहा है, तो उसे बाहर निकालें
  • यदि आप दवा पर हैं, तो उनसे पूछें कि आपने आखिरी मात्रा कब ली है यदि सेवन के समय के आधार पर बहुत अधिक समय बीत चुका है, तो उससे जल्द से जल्द दवा लेने के लिए कहें।
  • भाग 2

    एक नियमित रूप से विकसित करें जिससे मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है
    1
    पागल व्यक्ति को सकारात्मक भावना रखने में मदद करें चाहे वह किसी दोस्त या परिवार के सदस्य हों, जब आप उसकी कंपनी में हों, तो इसका पालन करने के लिए एक उदाहरण बनें, ताकि आप सोच और सकारात्मक तरीके से व्यवहार करें। प्रस्ताव के लिए उसे कुछ मंत्र या वाक्यांश का उपयोग करने के लिए जब उसके व्यामोह को खत्म करना शुरू होता है तैयार करने का प्रस्ताव।
    • उदाहरण के लिए, आपको इस तरह के वाक्यांशों को दोहराना उपयोगी हो सकता है: "दूसरों को मेरे बारे में सोचने के लिए स्वयं के बारे में चिंता करने में व्यस्त हैं" या "हालांकि मुझे डर है, मैं वास्तव में खतरे में नहीं हूं"।
    • उसे एक मंत्र लिखने के लिए प्रोत्साहित करें और उसे अपने साथ ले जाएं ताकि वह इसे ज़रूरत के मुताबिक पढ़ सके।
  • 2
    इस विषय को परिप्रेक्ष्य में अपने पागलपन डाल करने में मदद करें। ताकि आप अपने पैरों के साथ जमीन पर बने रहें, उन्हें आमंत्रित करें कि वे आपके विचारों को आपके साथ या किसी दूसरे व्यक्ति के साथ अपने विचार व्यक्त करें। दूसरों को संदेह का लाभ देने के लिए प्रोत्साहित करें यदि वे उनके प्रति उनके असली इरादों को नहीं जानते हैं।
  • यह रणनीति उन लोगों के साथ सबसे अच्छा काम करती है जो कम गंभीर व्याकुलता से ग्रस्त हैं और स्वीकार करने में सक्षम हैं कि कभी-कभी उनके फैसले अनुचित हो सकते हैं दूसरी तरफ, जो गंभीरता से पागल है, वह दूसरों के दृष्टिकोण को देखने के लिए इच्छुक नहीं है।
  • 3



    उसे दैनिक जीवन में एक निश्चित शेष राशि अपनाने के लिए प्रोत्साहित करें। एक स्वस्थ जीवन शैली किसी भी मानसिक स्वास्थ्य समस्या को अधिक प्रबंधनीय बना सकती है। चाहे वह किसी दोस्त या परिवार के सदस्य हों, तनाव को कम करने, अच्छी तरह नींद, एक संतुलित आहार का पालन करें और नियमित रूप से ट्रेन करें
  • उदाहरण के लिए, अगर नियमित रूप से अभ्यास किया जाता है, तो शारीरिक गतिविधि मूड को सुधारने में मदद करती है और मनोवैज्ञानिक कार्यों से छेड़छाड़ कर संज्ञानात्मक कार्यों को प्रोत्साहित करती है।
  • 4
    उन क्षेत्रों में सुधार करने के लिए प्रोत्साहित करें जहां यह बेहतर होता है व्यामोह से पीड़ित कई लोग विशेष कौशल या अपने व्यावसायिक जीवन में सफल होते हैं। इसलिए, उस व्यक्ति की पहचान करें जिसमें यह व्यक्ति खड़ा है और उसे उसे पसंद किए जाने वाली हर चीजों में शामिल करने और प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित करता है और उसकी क्षमताओं को उजागर कर सकता है।
  • मान लीजिए वह वास्तव में रचनात्मक व्यक्ति हैं आप उसे आस-पास की कला प्रतियोगिता में अपने कार्यों को पेश करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं, ताकि वह खुद को उत्तेजक गतिविधियों में संलग्न रख सकें।
  • 5
    सबसे महत्वपूर्ण स्थितियों के लिए तैयार करें यदि आप सिज़ोफ्रेनिया से पीड़ित हैं, तो आपको एक आपातकालीन योजना विकसित करने में सहायता करें, जब आपका भावनात्मक स्थिति अधिक स्थिर हो। महत्वपूर्ण जानकारी लीजिए, जैसे कि आपके चिकित्सक का फोन नंबर, और चर्चा करें कि अस्पताल में भर्ती के मामले में आपके बच्चों या पालतू जानवरों की कौन देखभाल करेगा।
  • आपको यह जानकारी हर समय आपके पास लेनी होगी, शायद एक व्यवसाय कार्ड या कागज के एक टुकड़े पर लिखी गई होगी।
  • भाग 3

    उपचार ढूंढने के लिए एक पागल व्यक्ति की सहायता करें
    1
    पागलपन और चिंता के बीच अंतर जानने के लिए जाहिरा तौर पर व्यामोह चिंता की तरह हो सकता है, लेकिन वास्तव में वे बहुत अलग हैं चिंता के विपरीत, इसमें भ्रामक विचारों के उद्भव शामिल हैं दोनों विकारों को अलग उपचार की आवश्यकता होती है, इसलिए उन्हें भ्रमित करने में महत्वपूर्ण नहीं है।
    • उदाहरण के लिए, एक चिंतित व्यक्ति को बीमारी होने की चिंता हो सकती है, जबकि एक पागल व्यक्ति को यह आश्वस्त हो सकता है कि उसके डॉक्टर ने जानबूझकर बीमारी का कारण बना दिया था
    • चिड़चिड़ापन की तुलना में चिंता अधिक आम है जो लोग खतरे के मामले में चिंतित हैं, वे ध्यान देने की दहलीज बढ़ाते हैं, जबकि जो पागल है वे किसी भी समय खतरे में महसूस करने की भावना देते हैं।
  • 2
    एक निदान या एक पागल विषय का इलाज करने से बचें। यदि आपको अभी तक कोई आधिकारिक निदान नहीं मिला है, तो यह महत्वपूर्ण है कि इसे पेशेवर द्वारा जारी किया जाए अक्सर अपने दम पर उत्पादित निदान गलत होते हैं और इसके परिणामस्वरूप, गलत उपचार का पालन करने का जोखिम होता है।
  • 3
    उसे डॉक्टर या मनोचिकित्सक से परामर्श करने के लिए प्रोत्साहित करें उन्हें संभवतः एक औषधि चिकित्सा, एक मनोचिकित्सा की आवश्यकता होगी या दोनों अपने व्याकुलता का प्रबंधन करने के लिए। उसे अपने डॉक्टर से पूछने के लिए आमंत्रित करें कि उसके पास कौन से उपचार विकल्प हैं। यदि आपको अपने अध्ययन में कठिनाई हो रही है, तो उसके साथ जाने या अपने बच्चों की देखभाल करने की पेशकश करें
  • चूंकि एक पागल विषय दूसरों पर भरोसा नहीं करता है, इसलिए उसे चिकित्सा सलाह लेने के लिए उसे समझा जाना आसान नहीं है यदि आप ठीक नहीं होना चाहते हैं, तो इसे बहुत ज्यादा मत दबाएं, अन्यथा यह आपके बारे में भी संदेह करना शुरू कर सकता है।
  • यदि आप इनकार करते रहेंगे, तो आप उसे बता सकते हैं: "मैं जानता हूं कि आपको लगता है कि कोई समस्या नहीं है, लेकिन अगर मैं डॉक्टर से सलाह लेता हूं तो मुझे बहुत अच्छा लगेगा मैं और अधिक शांतिपूर्ण होगा अगर यात्रा ठीक है, तो मैं आपको और अधिक परेशान नहीं करूँगा"। इस तरह, अगर आप अपनी आवश्यकता के अनुसार सवाल पूछते हैं, तो शायद यह आपके अनुरोध को स्वीकार कर लेगा।
  • 4
    अगर आपको लगता है कि खतरे में है, तो 118 पर कॉल करें यदि आप अजीब भ्रम पैदा कर रहे हैं या अपने आप को या दूसरों को चोट पहुंचाने की धमकी देते हैं, तो आप को चिकित्सा सहायता की तत्काल आवश्यकता होती है। इंतजार मत करो, अगर आप अपने दम पर बेहतर महसूस कर रहे हैं, लेकिन 118 को कॉल करने की कोशिश कर रहे हैं। यह तब तक सबसे सुरक्षित स्थान है जब तक कि उसकी मानसिक स्थिरता वापस नहीं आती।
  • यह प्रशंसनीय है कि कुछ तब होता है जब वह डरता है जब वह भ्रम की स्थिति में होता है। हालांकि, अगर यह एक विचित्र उन्माद है, तो वास्तव में ऐसा होने की कोई संभावना नहीं है।
  • उदाहरण के लिए, अगर वह मानते हैं कि एलियंस ने उन्हें उड़ान भरने की क्षमता दी है, तो निश्चित रूप से यह एक विचित्र उन्माद है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com