कैसे एक नकारात्मक मित्र के साथ व्यवहार करने के लिए

एक नकारात्मक मित्र आपके जीवन में समस्याग्रस्त उपस्थिति हो सकता है। एक ओर वहाँ निश्चित रूप से कई कारक हैं जो आप अपने व्यक्तिगत रूप से मूल्य रहे हैं और आप, दूसरे हाथ पर उसकी positività- को जगाने के लिए एक हाथ उधार देने के लिए एक समस्या फिर भी, यह हो सकता है की इच्छा महसूस करते हैं और आप उसकी दुनिया में खींचें जाते हैं। जानें कि इस प्रकार के किसी व्यक्ति के साथ सबसे अच्छा व्यवहार कैसे करें, ताकि आप इसे समझ सकें और अपने जीवन में थोड़ी `सकारात्मकता पैदा कर सकें।

कदम

विधि 1

नकारात्मकता के साथ व्यवहार करें
1
आलोचना से बचें अपने मित्र को उसके नकारात्मक व्यवहार के बारे में एक महत्वपूर्ण भाषण देने से वह उसे और भी खराब महसूस कर सकता है और यहां तक ​​कि उसे तुम्हारे खिलाफ जाने के लिए ला सकता है। आलोचना स्वीकार करना किसी के लिए मुश्किल है, लेकिन उन लोगों के लिए यह बहुत कठिन होगा जो लगातार नकारात्मक भावनाओं और विचारों का अनुभव करते हैं। उसे अपने व्यवहार का नोटिस करने की कोशिश करने से केवल स्थिति खराब हो सकती है और उसे कमजोर महसूस कर सकता है, लगभग आक्रमण के तहत - उसे समझने की कोशिश करें कि आप अपनी क्षमता का सबसे अच्छा करने के लिए मदद करना चाहते हैं।
  • 2
    अपनी खुशी के लिए जिम्मेदार रहें यदि आप अपनी खुशी को किसी नकारात्मक व्यक्ति पर निर्भर करने की अनुमति देते हैं, तो यह सब विनाशकारी रूप से समाप्त हो जाएगा। इस व्यक्तित्व के साथ दोस्तों से सही दूरी रखें, अपनी दुनिया में चूसने से बचने और अपनी खुशियों को प्राप्त करने के लिए उनकी समस्याओं को हल करने के लिए आवश्यक महसूस करें।
  • 3
    आपकी सकारात्मकता बाहरी है इस तरह से आप अपनी आत्मा खो देंगे और आपको इस प्रक्रिया के लिए व्यवहार्य विकल्प हैं कि अपने दोस्त दिखाएगा: जो लोग नकारात्मक भावनाओं की दया पर हैं मदद (और अपने आप में मदद) आप हमेशा आगे सकारात्मक रहने की समस्याओं के लिए सबसे प्रभावी तरीकों में से एक जिसमें वह व्यवहार करता है और दुनिया को देखता है
  • ब्रेक लें यह अक्सर होता है "अवशोषित" दूसरों की भावनाओं को, इससे प्रभावित होना है कि कितनी करीब लोगों का अनुभव होता है यहां तक ​​कि अगर आप हमेशा एक सकारात्मक व्यक्ति हैं, तो अपने समकक्ष से निपटने के लिए अक्सर यह आपके लिए इस तरीके को बनाए रखना मुश्किल हो सकता है जब आप की जरूरत महसूस करते हैं तो अपने मित्र की नकारात्मकता से अलग
  • एक वैकल्पिक तरीका अपने सार के साथ धुन में हमेशा रहने के लिए है: यदि आप शिकार निराशावादी माहौल आप अपने आसपास के अनुभव महसूस करने के लिए शुरू करते हैं, अंतरात्मा की एक परीक्षा बनाने के लिए और याद रखें कि निश्चित रूप से आप क्या आप के लिए क्या करना चाहते हैं नहीं है। उदाहरण के लिए, यदि आप नर्वस महसूस करना शुरू कर अपने दोस्त के रेस्तरां में वेटर के व्यवहार के कई मिनट की शिकायत है क्योंकि, याद यह है कि आप कौन एक समस्या है और क्रोध आपको लगता है आप से नहीं है कि नहीं है। यदि आप उन पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप सकारात्मक विचारों को अधिक आसानी से देख सकेंगे।
  • मजाकिया रहो कुछ मज़ा में एक समस्याग्रस्त स्थिति को उल्टा कर नकारात्मकता पर प्राकृतिक मानसिक फोकस ऑफसेट में मदद करता है अगली बार जब आपका मित्र शिकायत करना शुरू करता है, तो इसे एक अच्छे तरीके से चालू करें - उदाहरण के लिए: "मुझे खेद है कि आपकी कार में समस्याएं हैं और आपको बस को पकड़ने के लिए चलाना था। लेकिन आओ, तुमने कहा था कि आप अधिक बाइक करना चाहते हैं, है ना?"
  • अपने आप को याद दिलाएं कि आपके मित्र की नकारात्मकता तर्कहीन है यदि आप अपने आप को अनुचित भावनाओं से अलग कर लेते हैं, तो इसमें शामिल होने से बचने के लिए यह आसान होगा उदाहरण के लिए, अगर यह, शिकायत करने के लिए 3 डी के बजाय 2 डी में एक फिल्म देखकर क्योंकि उन्हें लगता है कि शाम को बर्बाद कर दिया था याद है कि पूरे मामले को पूरी तरह से बेहोश है शुरू होता है, तो आप अभी भी फिल्म को देखा है और आप अभी भी शाम के बाकी का लाभ ले सकते मज़े करना दूसरों की नकारात्मकता के जाल से पकड़े मत बनो
  • 4
    अपनी नकारात्मकता में शामिल होने से बचें आप अपने मित्र से जुड़ने की तरह महसूस कर सकते हैं: बहुत से शोध बताता है कि आप आम तौर पर अपने खुद के मजा लेने के बजाय कंपनी में उबाऊ या मजेदार गतिविधियों में शामिल होना पसंद करते हैं हालांकि, यह केवल स्थिति को और भी खराब कर देगा: आपका दोस्त सोचता है कि ठीक है और आप उसे नीचे की सर्पिल में भी खींच सकते हैं
  • 5
    दयालु रहें अन्य शोध से पता चलता है कि करुणा हमेशा अन्य लोगों के खिलाफ खड़ा होने का एक शानदार तरीका है: इस व्यवहार से जुड़े दोनों मनोवैज्ञानिक और शारीरिक लाभ हैं, जैसे बेहतर तनाव सहिष्णुता और सामाजिक संबंधों की अधिक गहराई, जो आगे सुधार लाती है , प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने के रूप में इसके अलावा, करुणा व्यक्त करना दूसरों के लिए भी सहायक होता है और उन्हें प्रोत्साहित करती है कि वे अपनी बारी में दयालु हो जाएं: समर्थन को स्वस्थ रूप से भी प्रोत्साहित करने के लिए उन्हें प्रोत्साहित किया जाता है। संक्षेप में, करुणा आपके और आपके आस-पास के लोगों के लिए एक स्वस्थ वातावरण बनाने और बनाए रखने का एक शानदार तरीका है।
  • उदाहरण के लिए, परेशानी के समय अपने दोस्तों की मदद करने के तरीकों के बारे में सोचें: अगर किसी को कार में समस्या है, तो सवारी करें या उसे बैटरी केबल्स के साथ शुरू करने की कोशिश करें - अगर आप किसी परिवार के सदस्य के बारे में शिकायत करते हैं, तो उनसे पूछें अगर वह तुम्हारे साथ वाष्प को छोड़ना चाहता है, और इतना पर। इस तरह के छोटे इशारों से हर किसी के जीवन में बहुत लाभ होगा।
  • 6
    हमेशा अपनी रक्षा करें यह करने के लिए बहुत अप्रिय हो सकता है "देना" एक दोस्त, लेकिन कुछ मामलों में यह सबसे अच्छा समाधान है निस्संदेह, किसी मित्र को उसके चारों ओर बादलों के बावजूद नकारात्मक प्रभाव के बिना नकारात्मकता प्रवाह को पारित करने के लिए प्रेरित करना चाहिए, लेकिन कभी-कभी स्थिति को सहन करना कठिन हो जाता है और आपको रिश्ते को तोड़ने की आवश्यकता हो सकती है। अगर आपको वह दूर जाना है, तो आश्वस्त रहें कि आपको बाकी सब से पहले अपने व्यक्ति का ख्याल रखना होगा और यह उस ब्लैक होल में डूबने से बचने के लिए आवश्यक है।
  • ऐसा हो सकता है कि दूसरों के निराशावादी व्यवहार आपके अतीत की अप्रिय या दर्दनाक यादों को जागृत करता है। उदाहरण के लिए, यदि आप नशीली दवाओं की समस्याओं से बाहर आ गए हैं और आपका मित्र लगातार शिकायत कर रहा है कि माता-पिता चाहते हैं कि वह दवाओं का उपभोग करना बंद कर दें, तो ये समस्याएं बहुत दर्दनाक यादें वापस ला सकती हैं। यदि आपके मित्र के व्यवहार में अक्सर समान एपिसोड भड़काते हैं, तो वह सोचता है कि उससे दूर रहने के लिए बेहतर हो सकता है।
  • 7
    एक मनोवैज्ञानिक से बात करने के बारे में सोचो यह बहुत उपयोगी हो सकता है, खासकर यदि आप मित्रता की खेती करना जारी रखना चाहते हैं, लेकिन कभी-कभी आपके पास नकारात्मकता कायम करने में समस्याएं हैं। एक विशेष व्यक्ति आपको सीखने में मदद करेगा कि इसके साथ रहने के सर्वोत्तम तरीकों का लाभ कैसे उठाया जा सकता है, आपको ये सिखाया जाता है कि स्वस्थ विचारों को अपने दिमाग में कैसे निर्देशित किया जाए जिससे आपको सकारात्मक बने रहने में सहायता मिलेगी।
  • अपने दोस्त की समस्याओं उदाहरण के लिए यदि आप, आत्महत्या के विचार या स्वयं को क्षति पहुंचाने के बारे में बात एक माता पिता तुम पर भरोसा है, एक शिक्षक, एक परामर्शदाता या कुछ अन्य महत्वपूर्ण व्यक्ति में विश्वास बहुत भारी हैं, तो: अपने दोस्त की मदद का एक बहुत जरूरत आप जितनी पेशकश कर सकते हैं उससे अधिक बड़ा।
  • विधि 2

    एक नकारात्मक मित्र के साथ प्रभावी रूप से संवाद करें
    1
    शब्दों के उपयोग के बारे में सोचें आखिरी बात यह है कि वह गंभीर या अधिक बुरा, शत्रुतापूर्ण दिखना है, इस प्रकार इस स्थिति को और भी अधिक जटिल बनाते हुए खतरे में डालना है। यदि आप अपने दोस्त को बताना चाहते हैं कि वह स्थिति को बहुत भारी देख रहा है, तो उसे बताने का सबसे अच्छा तरीका सोचें।
    • पहले व्यक्ति में बात करें, सीधे अपने व्यवहार के संदर्भ में: एक उदाहरण देने के लिए, "इतना नकारात्मक होने से रोकें" की तुलना में काफी खराब प्रभाव होगा "मुझे लगता है कि इस स्थिति में, जो कुछ भी आप देखते हैं, उससे कुछ बेहतर है"। पहले व्यक्ति के वाक्यांशों को कम महत्वपूर्ण लगता है, आपके वार्ताकार को अधिक शांत और अपनी सलाह सुनने के लिए खुला है।
  • 2
    जिस तरह से आप बोलें, उस पर ध्यान दो। बस आप जो कहते हैं, पर भी ध्यान न दें, पर भी कैसे आप कहते हैं कि: नाटक और गैर मौखिक घटकों के रूप में ही महत्वपूर्ण हैं जोर से बात कर या आत्मसमर्पण करने में अपना हाथ उठाकर तनाव बढ़ेगा, नकारात्मकता को कम करने में मदद करने के बजाय
  • अपने सिर के साथ एक उदासीन नज़र रखना और सिर को दबाते हुए, जब आप सहमत होते हैं, तो सकारात्मक बातचीत करने के बेहतरीन तरीके हैं।
  • आवाज़ की एक निरंतर टोन का उपयोग करें अपने दोस्त को खोने के दौरान शांत रहना उसे समझने में मदद करेगा कि समस्या के प्रति प्रतिक्रिया करने के लिए बेहतर तरीके हैं।
  • 3
    बहुत तेजी से बात करने के लिए सावधान रहें कुछ शोधों से पता चला है कि धीमी बात करने से आपको दिखाई पड़ता है "अधिक रुचि और समझ"। यदि आप भी बात करना चाहते हैं, तो भी, सकारात्मकता को उत्तेजित करने के लिए और आपको एक नकारात्मक वातावरण के शिकार बनने से रोकना चाहिए, हमेशा उस गति की जांच करें जिसके साथ आप बोलते हैं।
  • 4



    मुखर रहें आपको सकारात्मक और दयालु होना होगा, लेकिन याद रखना चाहिए कि इसका मतलब यह नहीं है कि दूसरों को अपने पैरों को अपने सिर पर रख दें। कभी-कभी एक नकारात्मक दोस्त अपने विचारों को मानने की कोशिश कर सकता है - अपने व्यक्तित्व को अभिव्यक्त करने और अलग-अलग दृष्टिकोण देखने के लिए स्वतंत्रता की दृढ़ता और दृढ़ता रखो। सामान्य तौर पर हमें हमेशा शामिल सभी लोगों की जरूरतों को पूरा करने का प्रयास करना चाहिए, न कि केवल एक।
  • स्पष्ट रूप से अपनी इच्छाओं, आपकी आवश्यकताओं और आपकी इच्छा को स्पष्ट रूप से व्यक्त करें, जो प्रत्यक्ष भाषा का इस्तेमाल करते हैं, जिसे विपरीत नहीं किया जा सकता है, उदाहरण के लिए: "आपका व्यवहार मुझे परेशानी में डाल रहा है अब मैं जाता हूं, लेकिन अगर आप चाहें तो बाद में बात कर सकते हैं"।
  • सहानुभूति का लाभ उठाएं, इस मामले में: "मैं समझता हूं कि आप इस विषय के बारे में बात करना चाहते हैं, लेकिन मुझे सहज नहीं लगता, इसलिए मैं छोड़ दूँगा"।
  • सीमा निर्धारित करें, उदाहरण के लिए: "मुझे आपकी शिकायतों को पांच मिनट के लिए सुनना कोई समस्या नहीं है, लेकिन फिर हमें इस विषय को बदलने की जरूरत है ताकि नकारात्मक भावनाओं में शामिल न हो"।
  • 5
    जिस दिशा में वार्तालाप विकसित होता है उसे बदलें। यदि आपका मित्र लगातार कुछ पर विचार कर रहा है, तो उस विषय पर अपना ध्यान केंद्रित करें जो उसे खुश कर देगा। हंसमुख भावनाओं की एक लहर लाने के लिए नकारात्मकता से लड़ने की कोशिश करने से बेहतर काम करता है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप काम पर खराब दिन होने की शिकायत कर रहे हैं, तो उससे पूछें कि क्या वह बॉलिंग या सिनेमा से बाहर निकलना चाहता है, उसे टिकट दे रहा है
  • विधि 3

    नकारात्मकता को समझना
    1
    निराशावाद को पहचानना सीखें यह जीवन नियोजन का एक तरीका है, सब कुछ गलत होने की उम्मीद कर रहा है लोग आम तौर पर निराशावादी होते हैं जब चीजें उनके जीवन में अच्छी नहीं होतीं - यह नकारात्मक लग सकता है, क्योंकि वे अनुकूल विचारों और अवसरों को घटाना पड़ते हैं। बस याद रखें कि सबसे अधिक संभावना है कि उनके पास बुरे अनुभवों का इतिहास है और इसलिए निराशावाद, उनके परिप्रेक्ष्य में, पूरी तरह से उचित है।
    • इस मानसिकता वाले लोग आपके सकारात्मक विचारों को जीवन की समस्याओं को पहचानने से मना कर सकते हैं। आप अपने दोस्तों के साथ अपनी बातचीत में अपनी स्वस्थ सकारात्मक सोच को दोहन करके भविष्य को सोचने और भविष्य को देखने के लिए और अधिक उत्साही तरीके से सीखने में सहायता कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, एक निराशावादी दोस्त चीजों की तरह बातें कह सकता है "मुझे उस साक्षात्कार में भी शामिल नहीं होना चाहिए, क्योंकि मुझे निश्चित रूप से नौकरी नहीं मिलेगी"। असहमत कोई जवाब दे सकता है: "बेशक आप उस जगह होगा! यह असंभव है कि आप सबसे अच्छे नहीं हैं!"। यहां तक ​​कि अगर यह जवाब सही लगता है, यह मदद नहीं करेगा, क्योंकि यह स्पष्ट रूप से दूर है और संदेह को सही ढंग से प्रतिक्रिया नहीं करता है, अपने दोस्त की, उचित है।
    • बल्कि सकारात्मक होने पर जमीन पर अपने पैरों से: "ठीक है, आप उस जगह के लिए सबसे अच्छा व्यक्ति भी नहीं हो सकते हैं, लेकिन आप कभी भी नहीं जान पाएंगे कि आप कोशिश नहीं करते हैं! आपके पास बहुत सारे गुण हैं जो हम चाहते हैं, हमें क्या नुकसान पहुंचा सकता है?"
  • 2
    अवसाद के किसी भी लक्षण का विश्लेषण करें यह एक मनोदशा विकार है जैसे कि लक्षणों की उम्मीद की कमी, सकारात्मक भावनाओं और क्रोनिक थकान का अनुभव करने में असमर्थता। अवसाद नकारात्मकता के कई मामलों का कारण है और इसे समझने से आप उन दोस्तों के प्रति बेहतर व्यवहार करने में सहायता करेंगे, जो इससे पीड़ित हो सकते हैं। कई कारक हैं जो इसे उत्तेजित करते हैं और जो एक व्यक्ति के नियंत्रण से परे हैं, जैसे कि आनुवंशिक प्रकृति या बुरा परिवार या सामाजिक वातावरण जो लोग अवसाद के शिकार होते हैं, वे अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए अपनी ऊर्जा को प्रबंधित करने में समस्याएं उत्पन्न करते हैं या जो कि वे देय हैं। थकान और कम मूड में जिसके कारण वे पीड़ित हैं, उदास लोगों को उदास और नकारात्मक लग सकता है
  • बड़े अवसाद से पीड़ित लोगों को बस नहीं कर सकते "अचानक जाग जाओ" और तुरन्त इन भावनाओं को दूर - इस के बावजूद, विकार सही मानसिक और मनोवैज्ञानिक चिकित्सा के साथ आसानी से इलाज है
  • अवसाद के अन्य विशिष्ट लक्षण हैं: उदासी के लगातार भावनाओं या मन रो, नखरे, चीजों में रुचि की कमी है कि पहले सुखद थे, वजन में परिवर्तन, नींद, अत्यधिक भूख, worthlessness या अपराध की भावनाओं और विचारों (और अधिक या कम अक्सर) आत्म-नुकसान या आत्महत्या की
  • 3
    अवसाद के बारे में अपने दोस्त से बात करें यह जटिल विकार सकारात्मक भावनाओं को महसूस करना और एक स्वस्थ और सुखी जीवन जीता है। आप अवसाद से किसी दोस्त को ठीक करने के लिए नहीं हो सकते, लेकिन यदि आप खतरनाक लक्षणों को ध्यान में रखते हैं, तो आपसे बात करना आपका ध्यान और उपलब्धता दिखाने का एक अच्छा तरीका है, साथ ही चिकित्सा सहायता प्राप्त करने के लिए एक प्रोत्साहन भी हो सकता है
  • पहले व्यक्ति में बात करके बातचीत शुरू करें, जैसे "मैंने देखा कि हाल ही में आप बाहर जाना नहीं चाहते हैं और मुझे चिंता है क्या आप इसके बारे में बात करना चाहते हैं?"
  • प्रश्न पूछें, पहले से ही जो हो रहा है, उसे समझने के विचार से शुरूआत के बिना। कुछ विशिष्ट चीजों के लिए पूछें, जैसे "क्या आप इस तरह एक लंबे समय के लिए महसूस किया? क्या आपको कुछ ऐसा होता है जो आपको ऐसा महसूस करता है?"
  • आपकी सहायता करें सुनिश्चित करें कि आपका मित्र जानता है कि आप परवाह है और आप समर्थन में हैं। अक्सर लोग जो अवसाद से पीड़ित होते हैं उनके बारे में बहुत नकारात्मक विचार होते हैं या उनके लिए कोई महत्व नहीं होता है। अन्य लोगों को ये बताएं कि आप उनकी मदद करने के लिए उपलब्ध हैं, जैसी बातें कह रहे हैं: "हमारी दोस्ती बहुत महत्वपूर्ण है यहां तक ​​कि अगर आप अभी इसके बारे में बात नहीं करना चाहते हैं, तो जान लें कि जैसे ही आप इसे महसूस करते हैं, मैं हमेशा उपलब्ध रहता हूं"।
  • निराश लोग परेशान या नाराज तरीके से आपकी मदद के प्रयासों का जवाब दे सकते हैं - इन मामलों में यह व्यक्तिगत रूप से नहीं लेते हैं और अपने हाथ को मजबूर नहीं करते हैं।
  • 4
    अत्यधिक चिंता के लक्षणों की जांच करें चिंता निराशा और चिड़चिड़ापन का कारण बनती है, लोगों को उन चीजों के बारे में असहाय या भयभीत महसूस करने के लिए प्रेरित करता है जो दूसरों के लिए कोई समस्या नहीं है - वे डर पर इतना समय बिताते हैं कि उन्हें किसी और चीज़ पर ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होती है। बहुत चिंतित व्यक्ति दूसरों के प्रति अधिक आक्रामक हो सकते हैं, इस प्रकार उनके द्वारा उत्पन्न होने वाली कई नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती हैं।
  • अगर आपका मित्र अक्सर कई चीजों के बारे में चिंतित होता है या अपने जीवन का नियंत्रण खोने के लिए महसूस करता है, तो वह चिंता की समस्या से ग्रस्त हो सकता है
  • अवसाद की तरह, चिंता विकार मानसिक स्थिति है जो गंभीर समस्याएं पैदा कर सकती हैं, लेकिन इसका आसानी से उपचार किया जा सकता है। अपने दोस्तों के लिए कोई इलाज खोजने के लिए यह आपके ऊपर नहीं है, लेकिन आप हमेशा आपका ध्यान और आपकी मदद करने की इच्छा दिखा सकते हैं।
  • 5
    चिंता के इलाज के लिए अपने दोस्त को प्रोत्साहित करें कई पीढ़ी चिंतित लोग खुद को नियंत्रित करने में अक्षमता के बारे में परेशान महसूस करते हैं, जिससे उन्हें और भी अधिक भुगतना पड़ता है। वे सोच सकते हैं कि विशेषज्ञ सहायता की मांग कमजोरी का संकेत है या इसका मतलब है कि किसी तरह "ग़लत"। इन मामलों में सहायक होने का प्रयास करें, उन्हें याद दिलाना कि समाधान तलाशने में वास्तव में ताकत और आत्म-देखभाल का संकेत है
  • अपनी चिंता के बारे में अपने मित्र से बात करें, उसे बिना चीजों को कहकर दोषी महसूस करें: "आपको अपनी चिंता को नियंत्रित करना चाहिए"। इसके बजाय, तरह और आभारी वाक्यांशों का उपयोग करें, जैसे: "मैंने आपको बहुत ज्यादा जोर दिया और आखिरी बार चिंता से भरा देखा, क्या तुम ठीक हो?"
  • 6
    असुरक्षा और आत्मसम्मान की कमी का प्रबंधन करना सीखें अक्सर जो लोग असुरक्षित महसूस करते हैं या उनको सकारात्मक और सकारात्मक घटनाओं में सही ढंग से प्रतिक्रिया देने में समस्या नहीं होती है - यह स्वयं-सुरक्षा तंत्र हो सकता है, क्योंकि वे शायद अस्वीकृति से डरते हैं या उससे भी ज्यादा चोट लगने से डरते हैं । यद्यपि यह बेतुका व्यवहार हो सकता है, तर्क को समझना हमारे लिए प्रभावी ढंग से निपटने के लिए बहुत उपयोगी होगा। आप कई तरीकों से अपने दोस्तों को अपने आत्मसम्मान को सुधारने में मदद कर सकते हैं:
  • सकारात्मक उत्तर दें स्व-संरक्षण वृत्ति पर काबू पाने के लिए सीखना समय लगता है जब आप सुधार के लिए (यहां तक ​​कि छोटे) संकेत को पहचानते हैं, तो खुशी से उत्तर दें: "मुझे बहुत खुशी है कि आपने आज रात हमारे साथ जाने का फैसला किया है! हम सिर्फ तुम्हें याद किया!"
  • हमेशा उत्साहजनक होना चाहिए नकारात्मकता पर काबू पाने एक बहुत मुश्किल काम है और प्रतिगमन के क्षण हो सकते हैं अपने मित्र को प्रोत्साहित करना जारी रखें और उसे नए तरीकों की कोशिश करने के लिए धक्का दें।
  • अपने सुनने की पेशकश करें कई लोग आत्मसम्मान की कमी से पीड़ित होते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि दूसरों में उन्हें कोई दिलचस्पी नहीं है या उन्हें सुनना नहीं चाहते हैं। अपने मित्र को सुनने के लिए कुछ समय लें, अपने डर पर चर्चा करें और अपने विचार साझा करें। इस तरह से आप उसे अपने जीवन का हिस्सा महसूस करेंगे और आपके लिए उसके महत्व को समझेंगे।
  • 7
    जानें कि नकारात्मकता एक आंशिक रूप से बेहोश व्यवहार है हम एक विकल्प के बारे में सोचते हैं कि यह करने के तरीके हैं, लेकिन वास्तविकता अधिक जटिल है: नकारात्मकता, जो निराशा, निराशावाद, चिंता, असुरक्षा या अन्य के कारण होती है, वह ऐसी चीज़ है जो आपके पास पूर्ण नियंत्रण नहीं है। जीवन में सोचने के इस तरीके के प्रभाव को कम करने के लिए कुछ मार्ग हैं, लेकिन किसी के न्याय करने के लिए केवल बड़ी समस्याओं के कारण होता है
  • याद रखें कि यह आपके मित्रों की समस्याओं को हल करने के लिए नहीं है, लेकिन आप हमेशा मदद के लिए वहां हो सकते हैं। खुद का ख्याल रखना मत भूलना, यद्यपि।
  • टिप्स

    • यह विचार एक मनोवैज्ञानिक या मनोचिकित्सक से परामर्श करना है, यदि आपको लगता है कि आपका दोस्त विशेष विकारों से ग्रस्त है

    चेतावनी

    • अपनी पीठ के पीछे अपने दोस्त के बारे में बात करने से बचें: यह अनुचित व्यवहार है और निश्चित रूप से मदद नहीं करेगा
    • यदि आपका मित्र आत्म-नुकसान या आत्महत्या के विचारों के बारे में बात करता है, तो तत्काल आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें और स्थिति को कम मत समझें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com