कैसे नकली दोस्तों के साथ सौदा करने के लिए

कभी-कभी झूठी दोस्ती की पहचान करना मुश्किल होता है, क्योंकि जो लोग इस तरह के रिश्ते को बनाए रखते हैं वे अत्यधिक कुशलता के साथ दूसरों को छेड़छाड़ और धोखा देते हैं। सामान्य तौर पर, रिश्तों में आपको लगता है कि आपकी आवश्यकताओं का पूरी तरह से सम्मान नहीं किया गया है या वे मान्यता प्राप्त नहीं हैं। चाहे वह एक सहयोगी या कोई व्यक्ति जो आपकी पार्टी को दोगुना करता है, तो यह संभव है कि कुछ स्थितियों में आपको एक पाखंडी विषय से बातचीत करने के लिए मजबूर किया जाएगा। उससे संबंधित होने की कोशिश करें ताकि आप अपनी भावनात्मक ऊर्जा खो न सकें। समस्याग्रस्त व्यवहार की पहचान करने और उनमें से छुटकारा पाने के लिए जानें। यदि रिश्ते दमनकारी हो जाते हैं, तो उसे सुंदर ढंग से बंद करने का एक तरीका ढूंढें

कदम

भाग 1

गलत दोस्तों के साथ बातचीत करें
1
समय सीमा और भावनात्मक स्थान सेट करें अपने समय और ऊर्जा का एक बड़ा हिस्सा एक पाखंडी दोस्त को समर्पित करना हमेशा उपयुक्त नहीं होता है यह समझने की कोशिश करें कि किस हद तक आप इसे बर्दाश्त कर सकते हैं और तदनुसार अपनी कंपनी में खर्च करने के क्षणों को प्रबंधित कर सकते हैं।
  • जब आप किसी रिश्ते में शामिल हो जाएं तो सतर्क रहें यदि आप लगातार अपनी सीमाओं पर आगे बढ़ते हैं, तो आपको किसी को बहुत अधिक समय या बहुत ज्यादा ध्यान नहीं देना चाहिए, वह हमेशा आपको निर्वहन या आप का अपमान करते हैं। गलत दोस्त इन व्यवहारों को मानते हैं।
  • आपको उन लोगों का सम्मान करने की ज़रूरत नहीं है जो आपके सम्मान नहीं करते हैं। यदि आपको एक पाखंडी दोस्त को व्यवस्थित करने या मिलना मुश्किल है, तो इसे जाने देना बेहतर है आपके पास हमेशा उपस्थित होने का अवसर है, खासकर यदि आप एक ही समूह का हिस्सा हैं, लेकिन आपको उसके साथ एक व्यक्तिगत संबंध रोकना चाहिए या अपनी व्यक्तिगत समस्याओं में शामिल होना चाहिए। बल्कि, आपकी ऊर्जा को वास्तविक मित्रों पर ध्यान केंद्रित करें।
  • 2
    आपके व्यवहार के बारे में आपके पास यथार्थवादी अपेक्षाएं हैं यह संभव नहीं है कि एक झूठा दोस्त अपने व्यवहार को बदल देगा और, कुछ मामलों में, यह भी घिनौने हो सकता है इसलिए, जब आप उससे संबंधित होते हैं, तब अपनी उम्मीदों को ध्यान से प्रबंधित करें। ध्यान रखें कि आपकी बातचीत अधिक खराब हो सकती है। अपने आप को एक अनुचित रवैया का सामना करने के लिए तैयारी करके, यदि आप इसे लेते हैं तो आपको कम नाराज या उलझन महसूस होगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई मित्र आपको अस्पष्ट तारीफ देता है या आपको डरपोकता दिखाता है, तो उसके साथ कुछ पीने के लिए कुछ अलग होने की अपेक्षा न करें। सोचो: "यह इस तरह से किया जाता है"।
  • इस व्यक्ति से बहुत ज्यादा उम्मीद न करें यदि आप एक रिश्ते में बहुत शामिल थे, जो बहुत ईमानदार नहीं था, तो आप बहुत निराश महसूस कर सकते हैं हालांकि, आपको इस तथ्य को स्वीकार करना चाहिए कि इसकी निकटता आपके भावनात्मक कल्याण को लाभ नहीं देती है।
  • 3
    इस रिश्ते के विकास पर नजर रखें। कभी-कभी, झूठ दोस्ती को कमजोर कर सकते हैं जब तक कि वे समय के बिना असहनीय हो जाते हैं। इसलिए, दूसरे व्यक्ति के व्यवहार का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करने की कोशिश करें सबसे अभिमानी और असहनीय इशारों सहित, एक गिरावट का संकेत देता है जो सब कुछ देखें।
  • आपको समय-समय पर अपना दृष्टिकोण रखना चाहिए अपने आप से पूछें कि आखिरी अवधि में आपने इसे ज्यादा असुविधाजनक या बहुत ज्यादा जोर दिया है। क्या उसके साथ निपटना मुश्किल हो गया है? आप और अन्य दोस्तों के बीच समस्याएं पैदा करें?
  • मित्रता समय के साथ बदल जाती है यह संभव है कि एक दोस्त, शुरुआत में नकली, परिवर्तन और लंबे समय में प्यार। अपने रिश्ते में किसी भी बदलाव का मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण है। यदि आपके पास यह धारणा है कि आप इसे आ रहे हैं, तो यह आपके जीवन में एक महत्वपूर्ण उपस्थिति बन सकता है।
  • 4
    अपनी भावनात्मक ज़रूरतों की उपेक्षा न करें जब आप एक ईमानदार दोस्त के लिए जाते हैं, तो आपको अपनी जरूरतों और इच्छाओं को अलग करना होता है आप आसानी से संतुष्ट नहीं है जो एक व्यक्ति के लिए अनुकूल करने के लिए पीछे की ओर झुका हो सकता है यदि आप बीमार हैं, तो सुखद क्षणों से अधिक कई बार, अपने भावनात्मक आवश्यकताओं को आपके सामने रखने की कोशिश करें। यदि आपका संबंध निरर्थक हो रहा है तो आप अस्थायी रूप से दूर होने या कम समय और ऊर्जा खर्च करना अच्छा लगेगा
  • भाग 2

    समस्याग्रस्त व्यवहार की चेतना ले लो
    1
    उन व्यवहारों की पहचान करें जो आपको लगता है कि अस्वीकार्य हैं। आपको उन लोगों के साथ बातचीत नहीं करनी चाहिए जो एक अपरिहार्य तरीके से आप का इलाज करते हैं। अगर आपके पास एक पाखंडी व्यक्ति के साथ एक मैत्रीपूर्ण संबंध है, तो उन व्यवहारों की पहचान करने का प्रयास करें जो आप बर्दाश्त नहीं करते हैं। जैसे ही वह एक निश्चित तरीके से व्यवहार करता है, उससे दूर चले जाते हैं आप इन पलों को उनकी कंपनी में मौजूद मूड से पहचान सकते हैं।
    • यदि आप लगातार बहस करते हैं और स्पष्ट नहीं कर सकते हैं, तो यह संभावना है कि आप अपनी सीमाओं का सम्मान नहीं कर रहे हैं। एक झूठा दोस्त आपके व्यवहार के संबंध में आपकी प्रतिक्रियाओं से इनकार करता है, जिससे कि आप बहुत संवेदनापूर्ण होते हैं।
    • इसके अलावा, आपको किसी भी तरह के व्यवहार को बर्दाश्त नहीं करना चाहिए, जिसमें ईंधन की चिंता, तनाव या असुविधा होती है। यहां तक ​​कि व्यवहार जो आपके आत्मसम्मान या आत्मविश्वास को कमजोर करते हैं, वे स्वीकार्य हैं।
  • 2
    संकेतों पर ध्यान दें जो अहंकार को दर्शाते हैं। कभी-कभी, झूठे दोस्त दुश्मन-मित्रों के बीच की सीमा को पार कर सकते हैं या प्रभुत्व के लिए एक वास्तविक इच्छा के रूप में प्रतिस्पर्धा की भावना को बदल सकते हैं। यदि एक संबंध ने धमकाने पर ले लिया है, तो इसे बंद करने पर विचार करें। एक दोस्ती के भीतर अहंकार के संकेतों का पालन करना सीखें
  • असल में, घबराहट वाले विषयों के पास बहुत आत्मसम्मान होता है। इसलिए, असुरक्षाएं और कुंठाओं को डाउनलोड करने के लिए किसी को ढूंढें। यदि कोई मित्र आक्रामक हो जाता है, तो वह आपको आलोचना का अवसर नहीं खोएगा। यह आप को चोट पहुंचाने के इरादे से एक मुश्किल चरित्र या बात और व्यवहार भी दिखा सकता है।
  • यह समझना आसान नहीं है कि जब किसी व्यक्ति ने सीमा को पार किया है जो आक्रामक व्यवहार उत्पन्न करता है, लेकिन हमें सावधान रहना चाहिए। एक धमकाने वाला व्यक्ति समय के साथ दूसरों के आत्मसम्मान का समझौता कर सकता है। तो, ध्यान दें कि यह कैसे व्यवहार करता है यदि आप माफी मांगने के बिना बार-बार अपनी सीमाएं पार करते हैं, तो आप शायद अपने आप को दुर्व्यवहार कर रहे हैं इन मामलों में, रिश्ते को बंद करना बेहतर होगा।
  • 3
    सच्चे दोस्तों के व्यवहार पर ध्यान दें। आपको इसे पहचानना चाहिए ताकि आप नकली लोगों की ग़लतता की बेहतर पहचान कर सकें। ईमानदार दोस्त समझदार और सहायक हैं और इसलिए आपको यह समझने में मदद मिल सकती है कि आप किस तरह का इलाज करेंगे।
  • एक मित्र को हमेशा आपको खुश महसूस कराना चाहिए, लेकिन आप को देखने के लिए भी उत्साहित हैं, आपकी जगह और दयालु है। कपटियों के विपरीत, वह आप के लिए आपकी प्रशंसा करता है। यह बहाना नहीं करता कि आप अलग हैं।
  • सच्चे दोस्त रचनात्मक सुझाव देते हैं या आपको बताते हैं कि वे आपके व्यवहार के बारे में चिंतित हैं। नकली लोगों के विपरीत, वे आपको पीड़ित नहीं देखना चाहते हैं, लेकिन वे केवल आपके लिए सर्वोत्तम चाहते हैं और वे आपकी कल्याण की परवाह करते हैं।



  • 4
    सह-निर्भरता पर ध्यान दें अक्सर झूठे दोस्त सह-निर्भर विषयों होते हैं और लोगों को भावनात्मक रूप से हेरफेर करते हैं। वे स्थिर महसूस करने के लिए दोस्ती की तलाश करते हैं और ईमानदारी से दूसरों का मूल्यांकन नहीं कर सकते आपको पता नहीं है कि आपके पास एक झूठा दोस्त है, क्योंकि सह-निर्भरता अक्सर प्यार या चिंता से घृणा करती है और शायद ही कभी आक्रामक रूप से प्रकट होती है। यदि आप अपने आप को किसी सह-निर्भरता के संबंध में और किसी भी तरह गलत मानते हैं, तो आपको समस्या का समाधान करने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए।
  • शायद ही एक सह-निर्भर मित्र मुखर हो जाता है। वास्तव में, यह आपकी इच्छाओं को पूरा कर सकता है, लेकिन बाद में आपको अनुकूलन करने के परिणामस्वरूप सामना करना पड़ता है। आप जो एक साथ करते हैं उसके बारे में आप शिकायत कर सकते हैं और दूसरों के साथ बातचीत करते समय अधिक अनुचित मांगों को शुरू कर सकते हैं।
  • एक सह-निर्भर मित्र को अपने कार्यों के लिए जिम्मेदारी लेने में कठिनाई होती है। वह आप पर दोष का दोषी ठहरा सकते हैं या तथ्यों से उनकी गैर-भागीदारी की घोषणा कर सकते हैं यदि आप उन्हें बताते हैं कि वह तुम्हें चोट पहुंचाता है।
  • यदि आपके पास किसी दोस्त के साथ सह-निर्भरता संबंध है, तो आपको खुद से पूछना होगा कि क्या इसे आगे ले जाना उचित है लंबे समय में, सह-निर्भरता संबंध थका और हानिकारक हो सकते हैं।
  • 5
    अपने आप को भावुक ब्लैकमेल से बचाओ अक्सर झूठे दोस्त इस तरह से व्यवहार करते हैं कि वे वास्तविक नैतिक ब्लैकमेल की जगह दें। इसलिए, आपको इस तरह के व्यवहार को नजरअंदाज करना चाहिए और अपनी खुशी और मनोवैज्ञानिक कल्याण के बारे में सोचें। भावनात्मक ब्लैकमेल हेरफेर का एक रूप है जिससे एक व्यक्ति क्रोध, क्रोध या शर्म का उपयोग करता है ताकि आप अपनी इच्छा के अनुसार कार्य करें।
  • एक नकली दोस्त आपको नैतिक रूप से ब्लैकमेल करने में बहुत कुशल हो सकता है, क्योंकि वह आलोचना को छिपाने और उसे प्रशंसा के रूप में रखता है। उदाहरण के लिए, यदि आप ऐसा कुछ करते हैं जिसे आप पसंद नहीं करते हैं, तो आप कह सकते हैं: "मैंने सोचा था कि तुम एक बेहतर व्यक्ति थे मैं विश्वास नहीं कर सकता कि आप उस में सक्षम हैं"।
  • भावनात्मक ब्लैकमेल का एक मास्टर आपको आक्रामक रूप से धमकी दे सकता है या आपको एक अल्टीमेटम दे सकता है यदि आप किसी निश्चित तरीके से व्यवहार नहीं करते हैं, उदाहरण के लिए कह रहे हैं: "मैं नहीं जानता कि यदि मैं इस पार्टी के साथ मेरे साथ नहीं हूं तो मैं क्या करूंगा। आपका इनकार मुझे इतना दुख पहुँचा सकता है कि मैं नशे में पड़ेगा"। जो लोग आपको नैतिक स्तर पर ब्लैकमेल करते हैं, उन्हें अपने व्यवहार के लिए जिम्मेदार महसूस करने का प्रयास करें।
  • अगर कोई इस तरह से व्यवहार करता है, तो इसे से बचें अंत बातचीत जो आपको हेरफेर करते हैं और पाठ संदेश या ई-मेल के जवाब नहीं देते जिसमें आप ब्लैकमेल करने की कोशिश करते हैं
  • भाग 3

    आवश्यक होने पर सीमाएं स्थापित करें
    1
    अपने और आपकी आवश्यकताओं पर विचार करें एक व्यक्ति के साथ स्वस्थ सीमा स्थापित करने में पहला कदम रिश्तों के भीतर उनकी जरूरतों को जानना है प्रत्येक व्यक्ति के पास उसके अधिकार हैं कि क्या वह प्रेम कहानी है या दोस्ती का रिश्ता है। पहचानें कि कौन सा तुम्हारा हैं, ताकि आप समझ सकें कि क्या नकली दोस्त में भाग लेने के लिए यह सही है।
    • क्या आपको रिश्ते में अच्छा लगता है? आप एक दोस्त के लिए क्या देख रहे हो? आम में रुचि, दया, समझ? क्या दूसरे व्यक्ति में ये गुण हैं?
    • क्या यह व्यक्ति आपकी सीमा का सम्मान करता है? क्या आप अपने बारे में चिंतित हैं? क्या आप अपने भावनात्मक भलाई के बारे में परवाह करते हैं? शायद आपको किसी ऐसे व्यक्ति की आवश्यकता है जो आपको एक पाखंडी मित्र से ज्यादा समझ सकता है।
  • 2
    तय करें कि यह दोस्ती का पीछा करने योग्य है। हमेशा एक झूठे दोस्त में भाग लेने के लिए हमेशा सुविधाजनक नहीं होता अगर उसके व्यवहार में तेजी से समस्याग्रस्त हो जाए तो उसे दूर करना बेहतर होगा
  • इस रिश्ते पर आपके आत्मसम्मान पर प्रभाव पड़ेगा। क्या आप उनकी कंपनी में असहज महसूस करते हैं? क्या आपने कुछ आलोचनाएं और आपके खिलाफ किए गए भर्ती के बारे में जानकारी दी है?
  • क्या आप वास्तव में इस व्यक्ति को देखना जारी रखना चाहते हैं? शायद आप उसके प्रति दायित्व की भावना के लिए उसे अक्सर देखते हैं। हो सकता है कि आप अपनी बैठकों के दौरान भी तनावपूर्ण हो। उस मामले में, यह थोड़ा सा दोस्ती दोस्ती हो सकती है।
  • 3
    एक जहरीली दोस्ती शांतिपूर्वक बंद करें यदि आप इस निष्कर्ष पर आ चुके हैं कि यह इस संबंध को जारी रखने के लायक नहीं है, तो इसे खत्म करने का एक शानदार तरीका खोजें। आपको दूसरे व्यक्ति के साथ निर्देशन करना चाहिए और उसे बता देना चाहिए कि आप नहीं चाहते कि मैं अपने जीवन का अधिक हिस्सा बनूं।
  • एक पाठ संदेश या ईमेल भेजने का सबसे आसान तरीका है, भले ही यह बहुत अलग लगता हो। यह विशेष रूप से उपयुक्त है यदि यह उपस्थिति बहुत तनाव पैदा करता है आपको कोमल होने या अपनी गलतियों की सूची बनाने की ज़रूरत नहीं है एक साधारण ई-मेल पर्याप्त होगा उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं: "मुझे खेद है, लेकिन मुझे लगता है कि हम दोनों के लिए हमारी दोस्ती अस्वस्थ है"।
  • अपनी भावनाओं को नियंत्रण में रखें यहां तक ​​कि अगर आपके पास यह विश्वास करने का हर कारण है कि उसने आपके साथ बुरी तरह से व्यवहार किया है, तो उस पर दोष डालना, आप स्थिति को बढ़ने का जोखिम उठाते हैं। आपको जितनी जल्दी हो सके ठीक करना चाहिए और अनावश्यक नाटक और दुश्मनी से बचें।
  • 4
    रिश्ते को बंद किए बिना संपर्कों को कम करें संभवतः सभी पुलों को काटने के लिए आवश्यक नहीं है। यह यथार्थवादी नहीं है, अगर आप किसी को कभी-कभी देखते हैं, खासकर यदि आपके मित्र समान हैं या साथ में काम करते हैं। ध्यान रखें कि, आखिरकार, आपके पास खुद को देखने के कई अवसर नहीं हैं उसे आमंत्रित करने के लिए आमंत्रित न करें या कुछ लोगों के साथ बैठकें न करें। आपको इसे केवल अपने सामाजिक जीवन के हाशिये से हटा देना होगा।
  • टिप्स

    • नकारात्मक लोगों द्वारा निराश न करें यदि आप उदासी, चिंतित या निराश महसूस करते हैं, तो अपना समय एक नकली दोस्त के साथ बिताए हैं, अपना ख्याल रखना शुरू करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com