कैसे एक प्रेमी या एक दमनकारी प्रेमिका के साथ सौदा करने के लिए

यह केवल स्वाभाविक है कि आप अपनी प्रेमिका या अपने प्रेमी से प्यार करते हैं, लेकिन आप शायद अन्य जगह लेना चाहते हैं क्योंकि अन्य पार्टी आपको देने के लिए तैयार है। शायद वह आपको कॉल करता है जब भी वह कुछ (जो एजेंडा पर हो सकता है) या समय, ऊर्जा और पैसा लेता है। इससे निपटने के लिए एक मुश्किल समस्या है, क्योंकि आप शायद कहकर अपनी भावनाओं को चोट पहुँचे से डरते हैं कि आप अपने दम पर अधिक समय बिताना चाहते हैं। निश्चित रूप से जोड़ों और निजी स्थानों में बिताए समय के बीच संतुलन प्राप्त करना आसान नहीं है, लेकिन यह संभव है।

कदम

भाग 1

आधार पर खड़े रहने वाले असभ्य व्यवहार और मैदानों को पता लगाएं
1
समझें कि क्या एक व्यक्ति सता रहा है अक्सर पार्टनर दम घुट जाता है जब उन्हें डर लगता है कि दूसरे व्यक्ति उसे छोड़ने वाला है शायद यह एक समय था जब आप अपने प्रिय के साथ थोड़े समय बिताते हैं, कम कॉल करते हैं या कम पाठ संदेश भेजें या उन्हें एक बार किया था के रूप में उन्हें सामान्य आश्वासन न दें। इन मामलों में, परित्याग का भय उभर सकता है। यहां तक ​​कि अगर आपको उसे लगातार आश्वस्त करने की ज़रूरत नहीं है, तो आप उस व्यवहार और प्रेरणाओं को समझ सकते हैं जो उसे दम घुटने के लिए प्रेरित करते हैं।
  • यदि आपका साथी पीछे छोड़ने के बारे में चिंतित हो जाता है, तो उसे याद दिलाएं कि आप में से कोई भी भविष्य को देख सकता है, कि आप इस समय दोनों खुश हैं और वर्तमान में आपको केवल ध्यान देने की जरूरत है।
  • 2
    अपने अनुभव पर प्रतिबिंबित करें कभी-कभी हम ऐसे लोगों को चुनते हैं जिनके लिए हम एक मजबूत आकर्षण महसूस करते हैं, लेकिन हमारे अंदर गहरी असुरक्षा को ट्रिगर करते हैं। यह दूसरी तरफ भी हो सकता है। इसके बारे में जानकारी के बिना, आप अपने साथी में असुरक्षितताओं को ट्रिगर कर सकते हैं जो आपने पहले कभी न पाला है। ध्यान रखें कि ये गतिशीलता एक व्यक्ति को दृष्टिकोण या दूर जाने के लिए नेतृत्व कर सकती है। भले ही आप अपनी कहानी को बंद करने की कोशिश कर रहे हों, शायद यह समस्या एक साथ मिलाने के योग्य है।
  • हो सकता है कि आपके जीवन में अन्य परेशानी वाले लोग (जैसे कि एक छोटे भाई या पूर्व) और आपके मौजूदा साथी के व्यवहार से उन यादों को पुन: उत्पन्न हो जाता है, जिससे आप उससे दूर चले जाते हैं। इससे पहले कि आप इसे दोष दें, अपने जीवन को कुछ मिनटों के लिए सोचें।
  • क्या आपके पास ऐसे रिश्तों थे जिनसे आप अतीत में चिपके हुए थे? क्या आपको रोगी पर हमला करने के लिए प्रेरित किया और अन्य व्यक्ति ने आपके व्यवहार पर क्या प्रतिक्रिया व्यक्त की?
  • जब आपका साथी आपको पकड़ता है और आप किस तरह प्रतिक्रिया करते हैं तो आपको परेशान क्यों करता है? क्या आपको गुस्सा आता है, क्या आप निराश महसूस करते हैं या आप दूर जाते हैं?
  • 3
    छेड़छाड़ के व्यवहार की पहचान करना सीखें आवश्यकता और हेरफेर के बीच अंतर है ज्यादातर मामलों में, हेरफेर करने से आप दूसरे व्यक्ति के लिए कुछ बलिदान कर सकते हैं एक जोड़तोड़ आपके खिलाफ कमजोरियों का इस्तेमाल कर सकता है, आप पर दोष लगा सकता है या आपको यह बता सकता है कि केवल आप आप उसकी मदद कर सकते हैं सावधान रहें, शोषण न करें, खासकर यदि आप एक उदार व्यक्ति हो। अपने आप से पूछें कि क्या आपको वास्तव में इसकी आवश्यकता है और यदि इसका व्यवहार हेरफेर का परिणाम है।
  • आप को हेरफेर करने के लिए, आपका साथी बदला लेने वाला व्यवहार कर सकता है जब वह उसे नहीं चाहता है (उदाहरण के लिए, चुप रहें, घर का काम न करें) या फिर उसे चोट नहीं पहुंचाने की धमकी दी जाए, अगर वह इसे स्वीकार न करे। यदि आपके पास यह धारणा है कि आप अपने अनुरोधों या आवश्यकताओं के अनुरूप नहीं हैं, तो आप अपने आप को दंडित कर रहे हैं, आप निश्चित रूप से अपने आप को जोड़ तोड़ रहे हैं
  • यदि आपके पास यह धारणा है कि आपको छेड़छाड़ की जा रही है, तो जिस तरह से आप अपने साथी से बात करते हैं, उस पर ध्यान दें, विशेषकर जब वह मदद, पैसा या कुछ दे रहे हैं
  • अधिक जानकारी के लिए, इन लेखों को पढ़ें: कैसे एक मैनिपुलेटिव व्यवहार को पहचानने के लिए, हेरफेर और आधिकारिक रिश्ते को कैसे पहचानें? और एक व्यक्ति से निपटने के लिए जो आपको हेरफेर करने की कोशिश करता है.
  • 4
    अपने साथी के साथ धैर्य रखें वह शायद आप को नियंत्रित करने की अपनी ज़रूरत को वापस नहीं रख सकते उन सभी चीजों को याद रखें जो उन्हें एक असाधारण व्यक्ति बनाते हैं और अपने रिश्ते को मजबूत बनाते हैं। धीरज रखो और खुद को अपने जूते में रखो, यह समझने की कोशिश कि आप इस तरह से क्यों महसूस करते हैं। शायद अतीत में इसे त्याग दिया गया था या ऐसे पहलु हैं जो आप अंत तक समझ नहीं सकते हैं।
  • जब आप नाराज या निराश हो जाते हैं, तो अपने साथी को धीरज, प्यार और दयालु होना याद रखें और समझने की कोशिश करें कि वह क्या महसूस कर रहा है।
  • 5
    एक स्वस्थ संबंध की कल्पना करें यदि आप दूर जाने की कोशिश कर रहे हैं, तो स्वस्थ और संतुलित संबंधों की कल्पना करें। यदि आपका साथी आपको पकड़ता है, तो दोनों पक्षों पर संतुलित संबंध में खुद को कल्पना करने के लिए उन्हें आमंत्रित करें यह सलाह विशेष रूप से उपयोगी हो सकती है जब आप तनाव में पड़ जाते हैं
  • इस अभ्यास का अभ्यास करने के लिए, कुछ समय को अलग रखें अपनी आँखें बंद करें और सोचें कि यह दोनों के लिए एक स्वस्थ संबंध कैसे हो सकता है। अपने रिश्ते के विचार के बारे में सोचो, शांत, ध्यान केंद्रित और खुश। आपको क्या लगता है? आप अपने साथ क्या करते हैं और प्रत्येक एक साथ करते हैं? फिर अपना ध्यान रखें और कल्पना करें कि यह आपका रिश्ता है। एक बार समाप्त हो जाने पर, अपनी आंखें खोलें और इसके बारे में चर्चा करें।
  • 6
    मूल्यांकन करें कि आपके पास कोडपेंडेंसी रिश्ते हैं एक रोमांटिक रिश्ते को दोनों भागीदारों के लिए लाभ होगा, न कि केवल एक के लिए। इसलिए, यदि आपके पास यह धारणा है कि आपके आस-पास के लोग दमनकारी हैं, तो क्या यह संभव है कि आप इस स्थिति से कुछ लाभ ले रहे हैं या आप इसे खेल रहे हैं? कोडपेंडेस के रिश्ते को इंगित करने वाले लक्षणों में दूसरे व्यक्ति के बिना खुश रहने की अक्षमता, किसी व्यक्ति के साथ होने की हठधर्मी चाहे वह अस्वास्थ्यकर या विनाशकारी (जैसे ड्रग्स या शराब के दुरुपयोग) का व्यवहार करती है।
  • क्या आपके पास अपने साथी (भावनात्मक रूप से, शारीरिक रूप से, आर्थिक रूप से) अपने स्वास्थ्य या कल्याण की कीमत पर खुद को बलिदान करने की प्रवृत्ति है?
  • अपने आप से पूछें कि क्या आप दूसरे की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपनी आवश्यकताओं को छोड़ रहे हैं। इस व्यवहार के परिणाम तत्काल और दीर्घकालिक हो सकते हैं।
  • अपने आप से पूछें कि क्या आप वास्तव में अपने प्रिय से खुश हैं या यदि आप उसके साथ हैं, तो आप जो खो गए हैं उसके आधार पर आप क्या चाहते हैं।
  • 7
    रिश्तों की ताल का पालन करें याद रखें कि ऐसे समय होंगे जब आपको स्नेह और क्षणों की आवश्यकता होगी, जब आपका साथी थोड़ा अधिक अलग होगा। यह एक ऐसा विकास होता है जो आम तौर पर रोमांटिक संबंधों को जानते हैं। जब आप किसी से प्यार करते हैं, उतार-चढ़ाव के बावजूद उन्हें प्यार और समर्थन देना चुनते हैं, तब भी जब वे आपके जीवन को प्रभावित करते हैं। याद रखें कि परिस्थितियों और परिस्थितियां हमेशा बदल सकती हैं और ये संबंध निरंतर विकसित हो रहे हैं।
  • अपने आप से पूछें कि क्या आपकी पार्टनर एक विशेष स्थिति या घटना के परिणामस्वरूप आप पर निर्भर है। इस मामले में, शायद आपको इस तथ्य के प्रकाश में अपना दृष्टिकोण स्वीकार करना होगा कि वह पास जाकर उसे अपना पूरा समर्थन दे सकता है ऐसे समय होंगे जब आपको भी अपने समर्थन की आवश्यकता होगी
  • भाग 2

    अपने साथी के साथ समस्या पर चर्चा करें
    1
    क्या आप annoys पर प्रतिबिंबित यद्यपि यह सरल लग सकता है, उस सभी के बारे में सोचें जो आप बर्दाश्त नहीं कर सकते। क्या ऐसी स्थितियों में आपको विशेष रूप से दम घुटने लगते हैं? क्या कोई ऐसा कारक है जिसके साथ आप अपने रिश्ते को हताश करने में योगदान देते हैं (उदाहरण के लिए, जब आप थका हुआ, तनावग्रस्त या निराश होते हैं तो आप अपने उत्पीड़न के कारण परेशान होते हैं)? जब आपको लगता है कि यह आप पर अत्याचार करता है तो क्या विचार और भावनाएं जागृत हैं?
    • क्या आप रिश्तों से बचते हैं जब वे गंभीर हो जाते हैं? या क्या आपके पास अतीत में एक सताए साथी था? अपने पिछले अनुभवों पर गौर करें और सोचें कि क्या आपके पास अब क्या महसूस हो रहा है उसका कोई संबंध है।
    • अपने साथी के दृष्टिकोण से चीजों को देखने का प्रयास करें शायद आप को खोने या उदास महसूस करने का डर
    • यह लिखने का प्रयास करें कि आपको, कब और क्यों परेशान किया जाए, ताकि आप बेहतर ढंग से समझ सकें कि आप अपने आप को कैसे व्यक्त करते हैं
  • 2



    अन्य व्यक्ति पर भरोसा करें कि आप उसके साथ कैसे हैं यह आपके लिए या आपके साथी के लिए सही नहीं है कि आप इन भावनाओं को दबाने बिना छिपी हुई बातों के साथ उनसे बात करें, जिन्हें आप पीड़ित महसूस करते हैं हो सकता है कि आप जो महसूस कर रहे हैं उसे महसूस न करें, यह आपको अनिच्छा से झुकता है और इस बीच, अंदर सब कुछ पकड़े हुए है, आप अपने प्रति क्रोधित महसूस करना शुरू कर रहे हैं इसलिए, उसे बोलने के लिए आमंत्रित करें और धीरे-धीरे उसे बताएं कि आपको क्या परेशान है। निश्चित रूप से यह कठिनाइयों के बिना टकराव नहीं होगा, लेकिन याद रखना चाहिए कि आपको अपने साथी को जो आपको लगता है उससे संवाद करना चाहिए।
  • उसे दम घुटने का आरोप नहीं लेना चाहिए, लेकिन उसे धीरे से बताएं: "यह एक साथ समय बिताने के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन यह उतना ही महत्वपूर्ण है कि हम में से प्रत्येक के पास अपना जीवन है और वह अपने हितों की खेती करता है"।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मेरा मानना ​​है कि एक स्वस्थ रिश्ते में एक साथ सुंदर क्षणों को खर्च करना आवश्यक है, लेकिन यह भी कि हर कोई अपने ही स्थान रखता है मैं समझता हूं कि मैं अपने हितों और दोस्तीों को विकसित करने के लिए जरूरी हूं क्योंकि मैं एक संतुलित रिश्ते का निर्माण करता हूं"।
  • अपनी चिंताओं को व्यक्त करने के बजाय, अपनी कुछ समस्या के कुछ ठोस समाधानों पर प्रतिबिंबित करने का प्रयास करें आप उन्हें लेख के अगले भाग में पा सकते हैं।
  • 3
    अपने मन को व्यक्त करें और जो आपको चिंता करता है। शायद आपको यह कहकर अपने साथी को सभी दोषों का श्रेय दिया जाएगा: "तुम मुझे महसूस करते हो ...." या "मुझे तुमसे नफरत है जब आप ..."। इस जाल में गिरने से बचें, क्योंकि आप उसकी भावनाओं को चोट पहुंचा सकते हैं या उसे मोहित कर सकते हैं आरोपों को दोष या फेंकने के बजाय, मुझे बताएं कि कैसे आपको लगता है.
  • आप कहकर शुरू कर सकते हैं: "ऐसे समय होते हैं जब तक मुझे एक साथ बिताते समय तक दमन होता है"।
  • यह संकेत देने के लिए कि आपका मूड कहाँ से आता है, कहने का प्रयास करें: "मेरी चिंता है ..."। उदाहरण के लिए: "जब आप मेरे साथ अपना पूरा समय व्यतीत करना चाहते हैं, तो मुझे दब गया। मेरी चिंता यह है कि एक सहजीवी रिश्ता जीवन में कई अन्य खूबसूरत चीजों को दूर करने का जोखिम लेता है"।
  • 4
    कुछ सीमाएं निर्धारित करने के लिए तैयार रहें अपने दृष्टिकोण को स्पष्ट करने के बाद, अपने साथी के साथ जोड़े के संतुलन के लिए कुछ सीमाएं स्थापित करें। सिद्धांत रूप में, आपको पारस्परिक समझौते से उन्हें एक साथ मिलना चाहिए। यदि आप दम महसूस करते हैं, तो एक सप्ताह में एक दिन का सुझाव दें जिसमें आप अन्य लोगों के साथ रहना पसंद करेंगे: यह एक दिन, दोस्तों, परिवार या व्यक्तिगत देखभाल के लिए समर्पित हो सकता है।
  • आप एक साथ बिताए गए समय, जब आप कॉल करते हैं, आपके द्वारा भेजे जाने वाले संदेशों की संख्या और इतने पर सीमा निर्धारित कर सकते हैं। आप कह सकते हैं: "मुझे दिन के दौरान आपके संदेश प्राप्त करना और पता है कि आप मेरे बारे में सोच रहे हैं हालांकि, मुझे लगता है कभी कभी एक छोटे से पीड़ित महसूस किया जब मैं काम कर रहा हूं तो क्या हम एसएमएस को कम कर सकते हैं?"।
  • स्वस्थ सीमा स्थापित करने के लिए सावधान रहें आपको अपने साथी के द्वारा जांच की जा रही या नियंत्रित होने की स्थिति तक पहुंचने की ज़रूरत नहीं है। आदर्श होगा कि आप जो सीमाएं डालते हैं, दोनों के लिए लाभ उत्पन्न करते हैं, दोनों को थोड़ा `अंतरिक्ष दें और दूसरे व्यक्ति को केवल आप पर भरोसा न करें।
  • यदि आप हमेशा आपकी मदद के लिए पूछते हैं, तो इस बिंदु पर एक सीमा निर्धारित करें, अन्यथा आप बाहर चलने का जोखिम उठाते हैं। यहां तक ​​कि अगर खुद को उपलब्ध कराने में गलत नहीं है, तो भी यह स्थिति आपके सभी ऊर्जा को दूर कर सकती है। अपने साथी को बताएं कि वह अपने दम पर जल्दी कैसे कर सकता है, अन्य लोगों को संबोधित कर सकता है या केवल आपके समर्थन पर भरोसा किए बिना मुश्किल परिस्थितियों से निपट सकता है।
  • याद रखें कि सीमाएं स्वस्थ आत्म-सम्मान को विकसित करने में सहायता करती हैं, वे साथी को निकालने की सेवा नहीं करते हैं।
  • 5
    स्थापित सीमा का सम्मान एक बार सेट करने के बाद, असली परीक्षण उनको सम्मान करना है। खासकर जब आप रिलेशनल डायनेमिक्स की एक नई प्रणाली को लागू करते हैं, तो अन्य व्यक्ति को यह धारणा हो सकती है कि आप उसे छोड़ रहे हैं और आपके लिए तलाश करने या आपके साथ रहने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। जब आप सीमाएं डालते हैं, तो आप उन पर भी चर्चा करते हैं कि उनका सम्मान कैसे करें। हो सकता है कि आपको फोन को चुप मोड में डाल दिया जाए या इसे पूरी तरह बंद कर दिया जाए या कहें "नहीं" अधिक बार अपने आप को और अपने आस-पास के लोगों को याद दिलाएं कि आपने उन्हें सहायता करने के लिए उन्हें सेट किया है और आपको इसके साथ रहना होगा।
  • बेशक, कुछ निश्चित सीमाओं को फिर से जांचने में कोई समस्या नहीं है, एक बार आपको उनकी आवश्यकता नहीं है।
  • भाग 3

    अपने खाते पर समय व्यतीत करें
    1
    अपने शौक बढ़ो अगर आपने देखा है कि आप आमतौर पर अपने सभी समय को एक साथ बिताते हैं, तो अपने लिए कुछ करने का तरीका ढूंढें। शायद आप सीवे सीखना चाहते हैं, लेकिन आपको कभी भी समय नहीं मिला है, या आपका साथी नृत्य करना सीखना चाहता है। दूसरे व्यक्ति को शामिल करने के लिए मजबूर महसूस किए बिना अपने हितों को गहरा करने का अवसर लें
    • रूचियाँ और जुनून दोनों मित्रों को स्वतंत्र रूप से बनाने के लिए अनुमति देते हैं जबकि हर कोई अपनी पसंदीदा गतिविधियों में आकृष्ट करता है।
    • हितों के बीच आप हाइकिंग, स्कीइंग, बुनाई, पेंटिंग या रीडिंग पर विचार कर सकते हैं।
  • 2
    अपनी दोस्ती में भाग लें कभी-कभी, जब हम प्रेम में होते हैं, तो हम अपने दिमाग को खोने का जोखिम लेते हैं और फिर कुछ महीनों को साकार करने के बाद हम मित्रों और परिवार को देख नहीं रहे हैं। इसलिए, अपने दोस्तों के साथ अपने चारों ओर घूमना और उन्हें अपनी मानसिक और भावनात्मक संतुलन के लिए उपस्थित करना महत्वपूर्ण है। अगर समय के लिए आप सबसे प्रिय प्रियजनों को अलग कर देते हैं, तो उन्हें अपने दैनिक जीवन में वापस लाने में संकोच न करें।
  • लड़कियों और लड़कों के बीच केवल अपने दोस्तों के साथ बिताने के लिए एक बैठक का आयोजन करें सप्ताहांत या फिल्म की रात को शेड्यूल करें
  • 3
    ट्रेन। जिम में दाखिला या एक स्पोर्ट्स टीम में शामिल होने से, आप एड्रेनालाईन को अनलोड कर सकते हैं, मन और शरीर का काम कर सकते हैं और थोड़ा-बहुत पसीना सकते हैं। शारीरिक गतिविधि मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए लाभ लेती है, खासकर अगर सप्ताह में कम से कम कई बार आधे घंटे के लिए अभ्यास किया जाता है
  • जिम में आप विभिन्न प्रकार के पाठ्यक्रम पा सकते हैं। यदि आप वजन प्रशिक्षण, योग, पायलट या अन्य जिम कक्षाओं में रुचि रखते हैं, तो निकटतम जिम में जाकर यात्रा करें और देखें कि सदस्यों के लिए क्या उपलब्ध है।
  • 4
    खुद को जांचें जो कुछ आपने कभी नहीं किया है, उसमें लगे हुए हैं, जिसमें बड़े होते हैं यह एक लक्ष्य रखने और इसे जारी रखने के लिए उत्साहित, रोमांचक और उत्तेजक हो सकता है। शायद आप मैराथन में भाग लेना चाहते हैं या एक जटिल मैन्युअल प्रोजेक्ट को पूरा नहीं करना चाहते हैं। एक विजेता लक्ष्य खोजें और काम करना
  • एक पहाड़ वृद्धि या एक सप्ताह के लंबे बैग यात्रा ले लो जटिल कुत्तों को करने के लिए अपने कुत्ते को सिखाओ। अपनी साइकिल के साथ एक ही दिन में साइकिल 150 किमी। आपके पास अनंत संभावनाएं हैं!
  • टिप्स

    • यदि आप अपने साथी के उत्पीड़न को बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं या अपने चरित्र के इस तरफ कुंद कर सकते हैं, तो दोनों के लिए सबसे अच्छा उपाय रिश्ते को बंद करना होगा। कोई संबंध तब काम नहीं कर सकता जब यह मजबूर हो जाता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com