कैसे एक पूरा रिश्ता बनाने के लिए

जब रिश्ते फायदेमंद होते हैं, तो यह आपको अपने व्यक्तित्व (साथी के साथ या बिना) को अभिव्यक्त करने की अनुमति देता है, आपको सबसे अच्छे और दूसरे व्यक्ति को बाहर लाने और बढ़ने देता है। खासकर यदि आपने अभी तक एक रिश्ते शुरू कर दिया है, तो आपको नींव को सेट करना चाहिए ताकि शुरुआत से स्वस्थ और सकारात्मक हो। सम्मान और सही संचार पर ध्यान केंद्रित करके, आप एक ईमानदार और पूरा करने वाले रिश्ते का निर्माण कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

प्रभावी रूप से संवाद करें
1
क्या आपको लगता है कि व्यक्त करने में संकोच न करें। उम्मीद न करें कि आपका साथी आपको विचार में पढ़ने में सक्षम हो या "लेना" आपके दिमाग में क्या गुजरता है यदि आप किसी चीज़ के बारे में बात करना चाहते हैं या इसकी आवश्यकता है, तो इसे स्वयं को बताएं आपकी आवश्यकताओं को शांत रखने के लिए या तो सही नहीं है उसी तरह, छिपी बातें न रखें जो आपको परेशान करते हैं अगर कुछ ऐसा है जो आपको परेशान करता है, तो कहने में संकोच न करें।
  • यदि आपको नहीं पता कि भाषण कैसे शुरू किया जाता है, तो इस तरह से प्रयास करें: "मेरे दिमाग में कुछ विचार चल रहे हैं और मैं चाहता हूं कि आप मेरी बात सुनें"। आप यह भी कह सकते हैं: "ऐसा कुछ है जो मुझे परेशान करता है और मुझे लगता है कि हमें इस बारे में बात करनी चाहिए"।
  • 2
    ध्यान से सुनो एक पूरा रिश्ते बनाने के लिए, आपको पता होना चाहिए कि कब बोलना और कब सुनना है बात करते हुए अपने साथी को दखल देने और उसे अपने विचारों को खत्म करने और अपनी भावनाओं को अभिव्यक्त करने का मौका देने से बचने के द्वारा सुनना कौशल विकसित करना। अपने भाषण का पालन करें और मत सोचो कि आपके साथ बात करते समय क्या उत्तर देना है।
  • सुनो, अपने तर्क और उस भावनाओं के साथ आने वाली भावनाओं पर विचार करें। कहने की कोशिश करें: "मुझे यह सुनिश्चित करना है कि मैं समझता हूं। आप कह रहे हैं कि आपको परेशान है क्योंकि मैंने आपको यह नहीं बताया कि अब मैं घर आऊंगा और आप चाहते हैं कि मैं आपको पहले चेतावनी देना चाहूंगा क्योंकि आप चिंतित थे"।
  • 3
    स्वस्थ सीमा स्थापित करें सीमाएं आपको फंसने में नहीं लगतीं, बल्कि युगल में सम्मान बनाए रखने के लिए और समझती हैं कि आपके रिश्ते से क्या अपेक्षा करें। यदि कुछ आपको असुविधाजनक बना देता है, तो उन परिवर्तनों के बारे में बात करके विषय को संबोधित करें जो आपको स्थिति को बेहतर बनाने और उन्हें प्रबंधित करने की अनुमति देते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप में से एक बहुत समय बिताने के लिए पसंद करता है और दूसरे के पास बहुत से व्यक्तिगत स्थान हैं, तो यह तय करना महत्वपूर्ण है कि आपको कितनी बार देखना चाहिए और अपने दम पर होना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, आप यौन (अनन्य संबंध) और सामाजिक (मित्रों या अन्य हितों के लिए एक सप्ताह में एक शाम खर्च) यौन पर सीमा तय करने का निर्णय ले सकते हैं।
  • अपने साथी को आप को नियंत्रित करने की अनुमति न दें, परन्तु अन्य तरीकों से नहीं। सीमाओं का उद्देश्य पारस्परिक सम्मान को बढ़ावा देना और रिश्ते को काम करने के लिए समझौता करना चाहिए।
  • 4
    स्पष्ट रूप से संवाद करें स्पष्ट संचार के बिना, दंपतियों ने खुद को सबसे खराब दे दिया। जब आपके पास इच्छा या ज़रूरत होती है, तो अपने साथी को ईमानदारी से व्यक्त करें। अस्पष्ट मत बनो और कुछ न कहो जो आपको अपने प्रिय को खुश करने के लिए नाखुश कर सकता है जब आप अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं, अवलोकन करते हैं या अपनी राय व्यक्त करते हैं, तो व्यक्ति में बोलने की कोशिश करें इस तरीके से, आप अपने आप को एक स्पष्ट और प्रत्यक्ष तरीके से समझाने में सक्षम होंगे, जो आपको लगता है कि और क्या महसूस करने के लिए जिम्मेदारी लेते हैं, और साथ ही आप दूसरे व्यक्ति पर दोष लगाने या आरोप लगाने से बचेंगे।
  • आप क्या सोचते हैं, ठीक से संवाद करने के लिए कहने का प्रयास करें: "मेरा मानना ​​है कि मुझे छाप है / मुझे पसंद है ... कब ... क्योंकि ... "। उदाहरण के लिए: "जब आप दरवाज़ा खोलते हैं तो मैं परेशान हो जाता हूं क्योंकि मुझे ठंड लग रही है और बहुत सारे ड्राफ्ट हैं"।
  • 5
    अपनी भावनाओं को व्यक्त करें अपने साथी को विश्वास करें कि आप क्या सोचते हैं और भावनात्मक स्तर पर उसके साथ आने वाली हर चीज का प्रयास करते हैं और स्वीकार करते हैं। अपने मनोदशा की ओर ध्यान दें और सबसे अधिक तनावपूर्ण स्थितियों के दौरान अपने समर्थन की पेशकश करें यदि आप अपनी भावनाओं को समझ सकते हैं, तो आप अपनी स्थिति से स्वयं की पहचान करने में सक्षम होंगे।
  • यदि आप एक निश्चित दूरी पर ध्यान देते हैं, तो उसे उसके बारे में कुछ सवाल पूछना शुरू करें (उसे दोष देने या धारणा बनाने के बिना) अपने मन की स्थिति जानने के लिए, आप इसे बेहतर समझना शुरू कर देंगे।
  • 6
    का सामना। समय-समय पर, अपने रिश्ते पर चर्चा करने के लिए समय निकालें कभी-कभी, चीजें बदलती हैं या प्रतिबद्धताओं को बढ़ाती हैं और संवाद करने या बोलने का कोई समय नहीं है। इसलिए, स्थिति के बारे में जानकारी लेना उचित है, रिश्ते के बारे में उद्देश्यों और उम्मीदों पर चर्चा करना, क्योंकि वे कभी-कभी बदल सकते हैं। यदि आप सबसे पुरानी बहस को नजरअंदाज करते हैं या आशा करते हैं कि कठिनाइयों का समाधान खुद ही किया जाता है, तो रिश्ता टूट सकता है।
  • उदाहरण के लिए, तुलना करने का प्रयास करने का एक तरीका हो सकता है: "आखिरकार कल असहमति के बाद? मैं सिर्फ यह सुनिश्चित करना चाहूंगा कि कोई संदेह या भाषण शेष लंबित नहीं हैं"।
  • अपने साथी से पूछें कि अगर आपके रिश्ते को सजीव करने की अपेक्षाओं पर कोई सहमति है आप सहवास, यौन संबंध, विवाह, बच्चों या स्थानान्तरण पर चर्चा कर सकते हैं। जो कुछ आप चाहते हैं और जो कुछ आपके साथी को आपकी दृष्टि में पेश आ रहा है, उसके बारे में स्पष्ट रहें।
  • भाग 2

    अच्छी तरह से व्यवहार करने के लिए
    1
    सम्मान पर अपने संबंधों को आधार बनाएं शुरू में एक रिश्तेदार सुंदर हो सकते हैं और विद्युतीकरण कर सकते हैं, लेकिन यह मौलिक है कि इसे सम्मान पर स्थापित किया गया है। इस तरह से व्यवहार करें कि दूसरे व्यक्ति से सम्मान की मांग करें। सब कुछ करो ताकि हर कोई हमेशा एक-दूसरे के साथ विचार करें, तब भी जब वे अपना गुस्सा खो देते हैं।
    • साझेदारों की इच्छाओं, विचारों और भावनाओं का एक मजबूत मूल्य है। उसे पता चलिए कि आप जो भी महसूस करते हैं, उसके बारे में आप उसकी परवाह करते हैं। संबंध के लिए ठीक से काम करने के लिए म्युचुअल सम्मान महत्वपूर्ण है।
    • उसे बताएं कि आप मानते हैं कि आपके संबंधों में सम्मान जरूरी है निर्णय क्या है "आप कर सकते हैं" और "आप नहीं कर सकते" आपको अपमानित करने या यौन संबंधों में आपको किस हद तक धक्का देना चाहिए।
    • शायद यह नियमों को स्थापित करने के लिए उचित होगा, जो आपको एक विवाद होने चाहिए, भले ही सही होने दें। यहां कुछ हैं:
    • किसी तिरस्कारपूर्ण भाषा का प्रयोग न करें;
    • दोष मत करो;
    • चिल्लाओ मत;
    • शारीरिक रूप से आक्रामक न हो;
    • अलग करने की धमकी मत करो;
    • अपने साथी पर विचारों को थोपने का प्रयास न करें और भावनात्मक रूप से यह सुझाव न दें;
    • वर्तमान में रहना;
    • शब्द रखें;
    • सबसे महत्वपूर्ण बातों पर मुफ्त समय व्यतीत करें
  • 2



    एक दूसरे की सराहना करते हैं स्वस्थ रिश्ते में हर भागीदार को महसूस करना चाहिए अक्सर, रिश्तों को एक दूसरे के बाद एक ईंट बनाया जाता है अपने साथी को आपके लिए क्या करना है और उसे धन्यवाद दें अपनी गलतियों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, वह जिस तरह से वह आपके जीवन को समृद्ध करता है, उसके बारे में सोचें। जब आप कुछ नोटिस करते हैं, तो उससे बात करें और दिखाएं कि आप इसकी सराहना करते हैं।
  • अपने साथी से पूछिए कि उसे कैसा महसूस होता है? इसलिए, कुछ नोट लिखिए या उसे और अधिक बार धन्यवाद करने का प्रयास करें।
  • उन्हें पता चले कि आप कितना पसंद करते हैं आप सराहना करते हैं। उसे बताएं: "यह मेरे लिए बहुत मायने रखता है जब मैं आपके लिए जो कुछ भी करता हूँ, उसे देखता हूं I"।
  • 3
    महत्वपूर्ण क्षण व्यतीत करें संचार के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के वास्तविक उपयोग से दूर पर्ची करना आसान है। फिर भी, कभी-कभी इस मार्ग में रिश्ते की भावना खो जाती है या ऐसा जोखिम होता है कि गैर-मौखिक संचार अस्तित्वहीन हो जाएगा अपना समय एक साथ बिताते हुए, आप रिश्ते को मजबूत कर सकते हैं और बंधन जो आपको एकजुट कर सकता है
  • नियमित रूप से एक साथ करने के लिए कुछ खोजें। आप सुबह में एक साथ कॉफी कर सकते हैं या शाम को एक साथ पढ़ सकते हैं।
  • एक मजेदार और उत्तेजक तरीके से एक साथ समय बिताने के लिए, कुछ नया प्रयास करें आपको कोई मूर्खता नहीं करना पड़ता है: आपको बस एक नया रेस्तरां में भोजन करना होगा या फिर नये नुस्खा की कोशिश करें।
  • 4
    अपने आप को रिक्त स्थान की जरूरत है कोई भी दूसरे व्यक्ति के लिए कभी भी सब कुछ का प्रतिनिधित्व नहीं कर सकता है। इसलिए, अपने साथी को दोस्तों के साथ बाहर जाने की अनुमति दें, अपने परिवार को देखें और खुद को अपने शौक में समर्पित करें आप में से प्रत्येक के लिए अकेले खेती करने के लिए दोस्ती और जुनून रखने के लिए यह महत्वपूर्ण है यहां तक ​​कि अगर रिश्ते की शुरुआत में हर क्षण एक साथ बिताने के लिए सामान्य है, तो आपको इस बात का एक दूसरे का सम्मान करना चाहिए कि आप अकेले खड़े होने की अनुमति देते हैं और समझते हैं कि अलग-अलग समय आपके रिश्ते को प्रभावित नहीं करता है। अपनी दोस्ती बनाए रखने के लिए अपने आसपास के लोगों को प्रोत्साहित करें
  • अपनी दोस्ती पर हार न दें और अपने साथी को ऐसा करने के लिए प्रेरित न करें दोस्तों की उपस्थिति और भावनात्मक समर्थन महत्वपूर्ण हैं। उसी तरह, यदि आप अपने परिवार को देख या नहीं देख सकते हैं, तो अपने आधे हिस्से से आपको बताए न दें।
  • 5
    बदलाव की अपेक्षा करें ध्यान रखें कि आपके रिश्ते को बदलना होगा। इस तथ्य को स्वीकार करें कि सब कुछ विकसित होता है: आपका साथी, आपका रिश्ता और खुद। विकास के अवसरों के रूप में संबंधों में होने वाले परिवर्तनों पर विचार करें। क्योंकि वे अपरिहार्य हैं, उन्हें स्वीकार करते हैं और पहचानते हैं कि आपके रिश्ते को भी रूपांतरित करने के लिए नियत है।
  • जब परिवर्तन होते हैं, एक गहरी साँस लेते हैं और एक समय में उन्हें एक साथ संभालना
  • भाग 3

    थोड़ा संतोषजनक संबंध सुधारें
    1
    एक चिकित्सक से सलाह लें यदि आपके रिश्ते को ऐसी योजनाओं की विशेषता है जो एक युगल के जीवन को बर्बाद कर देते हैं और आप स्थिति को सुधारना चाहते हैं, तो अपने साथी को चिकित्सा में जाने के लिए आमंत्रित करें मनोचिकित्सक आपको विनाशकारी पैटर्नों को तोड़ने में मदद कर सकता है जिसमें आप फंस सकते हैं (जैसे चिल्ला, खुद पर आरोप लगाते हुए, अपने आप को अलग करना, गलत विचार रखने और प्रभावी ढंग से संचार न करना)। यह आपको भावनात्मक बाधाओं को तोड़ने, व्यवहार बदलने और आपके रिश्ते की दृष्टि बदलने के लिए प्रोत्साहित भी कर सकता है। चिकित्सा में जाने का मतलब यह नहीं है कि आपका रिश्ता मरने के लिए नियत है, लेकिन आप इसे बेहतर बनाने के लिए मिलकर काम करने को तैयार हैं।
    • परामर्श करना इस साइट अपने शहर में एक युगल चिकित्सक को खोजने के लिए
  • 2
    कोडपेंडेंसी से छुटकारा पाएं एक सांप्रदायिक रिश्ते में, बेफिकि व्यवहार, साथी की भूमिका में आकार लेता है जो दूसरे की गैर जिम्मेदारी, अपरिपक्वता, निर्भरता, या खराब स्वास्थ्य को समर्थन या प्रोत्साहित करता है। यदि आप यह भूमिका निभाते हैं, तो आप अपने आसपास के लोगों की मदद करने के लिए दोषी महसूस कर सकते हैं, भले ही आप जानते हों कि लंबे समय में यह उल्टा है कोडेपेंडेन्सी में अक्सर इसकी जड़ें बचपन में होती हैं और वे अपनी भावनाओं को दबाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं (अपनी जरूरतों को व्यक्त न करें, चुप रहने से चुप रहें) और अस्वीकृति व्यक्त करने की क्षमता को बाधित कर सकते हैं।
  • पार्टनर्स जोखिम दुनिया के बाकी हिस्सों से खुद को अलग करते हैं और अपने रिश्ते के बाहर दोस्त नहीं होने के नाते।
  • कोडपेंडेन्सी रिपोर्ट के बारे में जानें और अपने आत्म-विनाशकारी व्यवहार (या अपने साथी के) की पहचान करने का प्रयास करें। किसी व्यक्ति या जोड़े चिकित्सा का पालन करना संभव है
  • अधिक जानकारी के लिए पढ़ें यदि आप एक Codependent हैं समझने के लिए कैसे.
  • 3
    अपने साथी की गोपनीयता का सम्मान करें एक रिश्ते रखने का मतलब यह नहीं है कि हर पल एक साथ खर्च करना या सब कुछ साझा करना। गोपनीयता और अन्य व्यक्ति के रिक्त स्थान का सम्मान करें अगर ईर्ष्या खत्म हो जाती है, तो याद रखें कि यह एक ऐसी भावना है जो आपके साथी के व्यवहार के साथ कोई सीधा संबंध नहीं है।
  • सोशल मीडिया या उसके ई-मेल पर अपना खाता पासवर्ड का दावा न करें। अपनी गोपनीयता का सम्मान करें और उसे भरोसा करें
  • यह स्वस्थ नहीं है कि हर कोई लगातार दूसरे के व्यवहार को नियंत्रित करता है यह ईर्ष्या या नियंत्रण हो सकता है, लेकिन किसी भी मामले में यह एक रवैया है जो संबंधों के लिए अच्छा है।
  • 4
    आक्रामकता के चेतावनी के संकेतों को नोट करें रिश्तों को सम्मान और सामान्य ज्ञान पर बनाया जाना चाहिए, शक्ति और नियंत्रण पर नहीं। यहां तक ​​कि अगर शुरुआत में आप कुछ व्यवहारों को ध्यान नहीं देंगे, तो याद रखें कि सम्मान की कमी ने जोड़े के संबंध को बहुत प्रभावित किया है। यदि आपका साथी स्वस्थ है, आपको अपमान करता है, चिल्लाता है, अपमानित करता है या आपके लिए थोड़ा सा संबंध रखता है, तो उसे कम मत समझें जब कोई व्यक्ति आक्रामक है तो कोई औचित्य नहीं है। हिंसा एक विकल्प है कि आपको झुकाव नहीं है, शिकार बनना है।
  • अधिक जानकारी के लिए, आलेख देखें संभावित हिंसक संबंध को कैसे पहचानें.
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com