कैसे एक विषैले दोस्ती को समाप्त करने के लिए

विषाक्त लोग लगभग हमेशा उनके आसपास के लोगों की ऊर्जा को अवशोषित करते हैं। अगर आपको किसी के आसपास सावधानी के साथ घूमने के लिए मजबूर किया जाता है, तो आपको उससे दूर जाना चाहिए और इस संबंध को अत्यधिक स्पष्टता के साथ समाप्त करना चाहिए। उसे पता चलिए कि आप अपनी कंपनी में अब कोई दिलचस्पी नहीं रखते हैं। फिर संपर्कों को सीमित करें विषाक्त लोग हमेशा दूसरों को अपने जीवन में आकर्षित करने के तरीकों को ढूंढते हैं, इसलिए अपने आप को उन लोगों से दूर रखें, जो आपकी ज़िम्मेदार हैं और अपने घावों को ठीक करने का प्रयास करें। रिश्ते को बंद करना कभी आसान नहीं होता है, इसलिए एक बार जब आप समाप्त हो जाए तो अपने आप से बहुत सख्त न हो।

कदम

भाग 1

रिपोर्ट को स्पष्ट रूप से समाप्त करना
अंत शीर्षक एक विषाक्त मैत्री चरण 1 छवि
1
रिश्ते की प्रकृति को पहचानें सबसे पहले, एक जहरीले व्यक्ति से छुटकारा पाने के लिए, आपको यह स्वीकार करना होगा कि आपके रिश्ते की विशेषता कैसे है। यहां तक ​​कि अगर यह एक दोस्त है, तो उन पहलुओं पर विचार करने में संकोच न करें जिन पर आपका बंधन आधारित है। स्वयं के साथ ईमानदार रहें और इस तथ्य को स्वीकार करें कि आपके पास एक हानिकारक लिंक है जो आपको कोई लाभ नहीं लाता है। इस तरह, आप न केवल उनसे दूर हो सकेंगे, लेकिन आप अपने भविष्य के रिश्तों के लिए उच्च मानकों को सेट करने में सक्षम होंगे।
  • यह सब सोचें कि यह दोस्ती आपको प्रदान करती है, अगर यह मौजूद है यह बहुत संभावना है कि अब आप इस व्यक्ति की कंपनी में आनंद नहीं लेंगे। शायद वह आपकी सारी ऊर्जा को अवशोषित कर लेता है या आप उसके साथ कुछ समय बिताने के बाद थका हुआ महसूस करते हैं।
  • इस तथ्य को स्वीकार करें कि आप विषाक्त व्यक्ति को बदल नहीं सकते हैं। विषाक्त लोग महसूस कर सकते हैं कि जब कोई उन्हें मोड़ लेता है और उसे अपने पैरों पर वापस लाने के लिए त्याग नहीं करता है। याद रखें कि यह संभावना नहीं है कि ऐसा विषय बदल जाएगा, भले ही वह अन्यथा का वादा किया हो। इस तरह, आप पुराने रिलेशनल पैटर्नों को वापस करने से बचेंगे।
  • इन मामलों में, भावनाओं को अलग करने की कोशिश करना सामान्य है उनके लिए रुको, लेकिन इसके लिए नहीं आप को जहरीले दोस्ती करना जारी है। उदाहरण के लिए, तथ्य यह है कि आप अपने दोस्त का सम्मान करते हैं और उससे प्यार करते हैं और यह कि इनके उत्कृष्ट गुण हैं, यह संभावना नहीं है कि आपके बंधन विनाशकारी हैं। किसी मित्र को संलग्न करना सही है, लेकिन आपका जीवन चालू होना चाहिए।
  • अंत शीर्षक एक विषाक्त मैत्री चरण 2 छवि
    2
    भाषण लिखें और इसे जानें। दोस्ती तोड़ना आसान नहीं है और कठिनाइयों में वृद्धि हो सकती है जब हमें अपने दोस्त से दूर रहना पड़ता है जो हमारे जीवन को बर्बाद कर रहा है। यह संभावना है कि आप अपनी गलतियों से इनकार करते हैं या टकराव से बचने की कोशिश करते हैं। इसलिए, यदि आप कोई पाठ लिखते हैं और इसकी समीक्षा करते हैं, तो आपके पास शांत रहने का मौका होता है और जब आप स्थिति से निपटने का निर्णय लेते हैं तो भाषण के धागे को खोना नहीं होता है।
  • सबसे पहले, अपने सभी विचारों को नीचे लिखें फिर समीक्षा करें कि आपने क्या लिखा है। सबसे महत्वपूर्ण विचारों को एक्सट्रपोल करने का प्रयास करें और स्पष्ट वाक्य तैयार करें कि आप अपने रिश्ते को समाप्त क्यों करना चाहते हैं।
  • भाषण को दोबारा दोहराएं। आप दर्पण के सामने अभ्यास कर सकते हैं या बस जोर से बोल सकते हैं। जब आप अपने दोस्त के साथ तुलना करते हैं, तो आप पढ़ नहीं पाएंगे, इसलिए उसके साथ बोलने से पहले शब्दों को याद रखने की कोशिश करें।
  • अंत शीर्षक एक विषाक्त मैत्री चरण 3 छवि
    3
    यथासंभव प्रत्यक्ष रहें जब आप एक रिश्ता बंद कर देते हैं जो आपके जीवन को बर्बाद कर रहा है, तो आपको स्पष्ट रूप से अपने इरादों को स्पष्ट रूप से प्रकट करना चाहिए। विषाक्त लोग बहुत दमनकारी और नियंत्रित कर सकते हैं और ऐसा नहीं कहा जाता है कि वे आसानी से एक जवाब के लिए कोई नहीं स्वीकार करते हैं। इसलिए, यदि आप बेहद स्पष्ट हैं, तो आप पुलों को स्पष्ट रूप से कटौती करने में सक्षम होंगे।
  • आपको क्रूर होना ज़रूरी नहीं है यहां तक ​​कि अगर दूसरे व्यक्ति ने आपको चोट पहुंचाई है, तो आक्रामकता के साथ ही स्थिति खराब हो सकती है। प्रत्यक्ष रहें, लेकिन अपमानजनक नहीं।
  • राज्य को बहुत दृढ़ता से आप क्या सोचते हैं और अब से उम्मीद करते हैं। उदाहरण के लिए: "मेरा मानना ​​है कि हमारा रिश्ता मुझे कोई लाभ नहीं देता है मैं आप पर पकड़, लेकिन मैं इस रिश्ते को नहीं ले सकता। अगर हमारी सड़कों पर विभाजित किया गया तो बेहतर होगा"।
  • अंत शीर्षक वाला विषाक्त मैत्री चरण 4
    4
    अपनी सीमाएं स्पष्ट करें तय करें कि इस क्षण से क्या करना है अपनी व्यक्तिगत सीमाएं सूचीबद्ध करें और सुनिश्चित करें कि आपका मित्र उन्हें भी समझता है उदाहरण के लिए, यदि आप नहीं चाहते कि मैं आपसे संपर्क करे, तो उसे ईमानदारी से बताएं जिन पदों को आप दे रहे हैं उनके लिए खुद को औचित्य न दें वे महत्वपूर्ण हैं यदि आप स्वस्थ संबंधपरक गतिशीलता स्थापित करना चाहते हैं
  • अपनी सीमाओं को स्पष्ट रूप से स्पष्ट रूप से व्यक्त करें उदाहरण के लिए: "मैं आपको बताना चाहता हूं कि मैं थोड़ी देर के लिए एक दूसरे को नहीं सुनना पसंद करता हूं। मुझे पुनर्प्राप्त करने के लिए समय और स्थान चाहिए। मैं चाहता हूं कि आप मुझे फोन करने और भविष्य में मुझे संदेश भेजने से बचना चाहें"।
  • यदि आप दूसरों को स्थापित सीमाओं के बारे में संवाद करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो संकोच न करें उदाहरण के लिए, यदि आप इस व्यक्ति को नहीं देखना चाहते हैं, जब आप अपने दोस्तों के साथ बाहर जाते हैं, तो उन्हें अपने फैसले से अवगत कराएं उदाहरण के लिए: "जैसा कि आप जानते हैं, मैं मारिया के साथ मेरी दोस्ती को बंद करने की कोशिश कर रहा हूं यह कोई समस्या नहीं है अगर आप इसे उपस्थित रहें, लेकिन मैं आपको एक समूह समारोह में उपस्थित होने पर अग्रिम बताए जाने के लिए कहूंगा। चूंकि मुझे उससे खुद को दूर करना पड़ता है, इसलिए मैं उसे थोड़ी देर के लिए नहीं देखना पसंद करता हूं"।
  • भाग 2

    संपर्कों को सीमित करें
    अंत शीर्षक एक विषाक्त मैत्री चरण 5
    1
    अपने मित्र को बताएं कि आप उसे अब और नहीं देखना चाहते हैं कुछ स्थितियों में, विषाक्त लोगों को दूसरों की जरूरतों को समझने में कठिनाई होती है तदनुसार, वे उस पर हाथ उठाने की कोशिश करते हैं जो संवेदनशील और भरोसेमंद है और संपर्क में रहने से संकोच न करें, भले ही रिश्ता खत्म हो गया हो। इसलिए, अपने दोस्त से बहुत स्पष्ट हो कि आप इसमें शामिल होने का इरादा नहीं करते हैं और अब से आप को आप की तलाश करना बंद कर देना चाहिए।
    • यह एक समस्या नहीं है अगर इस बिंदु पर आप अपने आप को ईमानदारी से और ईमानदारी से व्यक्त करते हैं आपको सिर्फ दृढ़ होना चाहिए, आक्रामक नहीं होना चाहिए। उसे बताने का प्रयास करें: "मैं आपको फिर से नहीं देखना चाहता, इसलिए कृपया मुझसे संपर्क करने की कोशिश न करें"।
    • चूंकि आपके पास एक विषाक्त व्यक्ति है, इसलिए आगे बढ़ना मुश्किल होगा और आपको अपने पैरों पर वापस लाने का प्रयास करेंगे। यह स्पष्ट करने के लिए कि आप संपर्क नहीं करना चाहते, किसी भी प्रयास (पाठ संदेश, कॉल और ई-मेल) को अनदेखा करें यह आपको अपने फोन नंबर को ब्लॉक करने में भी मदद करेगा।
  • अंत शीर्षक एक विषाक्त मैत्री चरण 6
    2
    इसे अपने आभासी दोस्ती से हटा दें अगर आपने किसी को अपने जीवन से निकाल दिया है, सोशल नेटवर्क पर उसके साथ बातचीत करना जारी रखने का कोई कारण नहीं है। इसे ब्लॉक करें, इसका पालन न करें या इसे अपने आभासी दोस्ती से हटा दें। इस तरह, आप लगातार अपने अपडेट देखने के लिए मजबूर नहीं होंगे और आप अपनी भावनाओं को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में सक्षम होंगे।
  • सभी उपयोगकर्ताओं के पास सामाजिक नेटवर्क पर निजी प्रोफ़ाइल नहीं हैं यदि आपके मित्र का फेसबुक या ट्विटर पर कोई सार्वजनिक खाता है, तो इसे हटाने के बाद उसे जांचने के लिए प्रलोभन का विरोध करें। केवल नकारात्मक भावनाओं का अनुभव करने और बुरा महसूस करने के लिए जोखिम।
  • अंत शीर्षक एक विषाक्त मैत्री चरण 7



    3
    अपने आप को कुछ इनाम दें जो आपको अपने जीवन में इस व्यक्ति की उपस्थिति को रोकने के लिए प्रेरित करता है। किसी रिश्ते को बंद करना आसान नहीं है, भले ही यह हानिकारक हो। एक जहरीला दोस्त ने आपके दिमाग में गलत विचारों को भी बढ़ाया हो सकता है, जैसे कि वह विश्वास जिसे आप समझते हैं तो आपको निर्धारित करना होगा और अपने आप को प्रोत्साहित करना होगा। इस व्यक्ति के साथ संबंधों को सीमित करने का तरीका जानने के लिए, अपने आप को कुछ छोटे इनाम दें।
  • लक्ष्य निर्धारित करें और रास्ते में पुरस्कार सेट करें। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने संदेशों को एक सप्ताह के लिए अनदेखा करते हैं, तो अपने आप को एक नया ड्रेस दें यदि आप एक महीने के लिए अपने ट्विटर प्रोफ़ाइल की जांच नहीं करते हैं, तो रात के खाने के लिए एक लक्जरी रेस्तरां में जाएं
  • अंत शीर्षक एक विषाक्त मैत्री चरण 8
    4
    शून्य को भरने के लिए कुछ तरीके खोजें। आप उस व्यक्ति के साथ रिश्तों को फिर से शुरू करने की स्थिति में नहीं होना चाहिए, जिस पर आपके नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। विषाक्त रिश्तों को बहुत अधिक समय और ऊर्जा अवशोषित कर सकते हैं। निश्चित रूप से आप उसे याद करेंगे और थोड़ी देर के लिए आपको अकेला और भ्रमित होगा इस शून्य को भरने के लिए, अपने आप को व्यस्त रखें
  • एक शौक बनें जो आपको अपने आप को विचलित करने में मदद करता है उदाहरण के लिए, आप बुनना, सीवे, पकाना या कुछ भी कर सकते हैं जो आपकी रुचि को उत्तेजित करता है।
  • नए दोस्त बनाने की कोशिश करो अधिक सकारात्मक रिश्तों की स्थापना के द्वारा, आप अपने जीवन को जहर देने वाले व्यक्ति को दूर करने के लिए चुनने के लिए खुश और अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे। किसी सहयोगी, स्वयंसेवक में शामिल हों या कहीं अकेले जाएं और यदि आपके पास मौका है, तो किसी के साथ बातचीत करने में संकोच न करें।
  • भाग 3

    मित्रता के अंत के साथ भावनात्मक रूप से मुकाबला करना
    अंत शीर्षक एक छवि विषाक्त मैत्री कदम 9
    1
    को संभालने के लिए सबसे मुश्किल भावनाओं को स्वीकार करें। जब आप दोस्ती बंद कर देते हैं, तो यह संभावना है कि थोड़ी देर के लिए आप अपने आप से पूरी तरह आरामदायक नहीं होंगे। इसलिए, अपनी भावनाओं को पहचानना और महसूस करना सीखें, यहां तक ​​कि नकारात्मक व्यक्ति भी। दर्द और दुख को दूर करने की कोशिश करने के बजाय, आप जो महसूस कर रहे हैं उसे स्वीकार करें।
    • याद रखें कि रिश्तों को जटिल है। जब कोई भावुक बंध टूटता है तो कोई भी ठीक नहीं है। अपनी भावनाओं को क्रम में नहीं डालना, भले ही अप्रिय हो, अन्यथा आप स्थिति से निपटने में सक्षम नहीं होंगे।
    • ध्यान रखें कि रिश्तों का स्वास्थ्य व्यक्तिगत विकास पर आधारित है। यहां तक ​​कि अगर आप अभी भी बीमार हैं, तो आप स्वस्थ विकल्प बनाने की कोशिश कर रहे हैं ताकि आप भविष्य में बेहतर संबंध बना सकें। अंत में आपको लाभ होगा, भले ही आप एक कठिन अवधि से गुजर रहे हों
  • अंत शीर्षक एक विषाक्त मैत्री चरण 10
    2
    सकारात्मक लोगों के साथ खुद को चारों ओर से घेरा एक बार जब आप उन लोगों के साथ पुलों को काट लेंगे जो आपके जीवन को नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं, तो उन सभी लोगों के साथ चारों ओर फैलाओ, जो रिश्ते से उत्पन्न होने वाली सभी सबसे सुंदर और सकारात्मक चीजों की याद दिलाते हैं। स्वस्थ और रचनात्मक संदर्भ बिंदु खोजें, जो आप अनुभव कर रहे हैं और आगे बढ़ने के साथ सामना करने में आपकी सहायता करेंगे।
  • वह प्रोत्साहित करने वाले लोगों में भाग लेते हैं, जो आपको अपना समर्थन दे सकते हैं आपको देखने और उनके साथ बाहर जाने के लिए संगठित हो जाओ।
  • बताओ कि आप किस माध्यम से जा रहे हैं आपके द्वारा बंद की गई दोस्ती के बारे में बात करें और आप आगे के समर्थन पर भरोसा कर सकते हैं
  • अंत शीर्षक एक विषाक्त मैत्री चरण 11
    3
    विषाक्त संबंधों में अपनी भूमिका की पहचान करें बहुत बार, जो लोग खुद को जहरीले दोस्ती में घसीटा देते हैं, वे अस्वास्थ्यकर बंधन को तैयार करने की प्रवृत्ति रखते हैं। देखें कि आप मित्रों, सहयोगियों और परिवार के साथ तिथि कैसे भरोसा करते हैं। अपने आप से पूछें कि क्या आपके पास हमेशा एक भूमिका है जिसने आपको क्षति पहुंचाई है। यदि आप इन व्यवहार पैटर्न के बारे में जानते हैं, तो आप उन्हें कैसे से छुटकारा पाने के लिए सीख सकते हैं।
  • भले ही किसी व्यक्ति के दुर्व्यवहार होने पर आपको कोई दोष न हो, तो आप उन लोगों के प्रति असुरक्षित हो सकते हैं जो विभिन्न कारणों से जहरीले होते हैं। शायद आप एक विषय हैं निष्क्रिय हो जाता है रिश्ते में और आपको अपनी आवश्यकताओं के बारे में संवाद करने में कठिनाई हो रही है शायद, जब आप छोटे थे, माता-पिता या आप के करीबी एक व्यक्ति ने आपको भावनात्मक रूप से शोषण किया और आप और अधिक हो गए मिलनसार.
  • कुछ व्यवहार पद्धतियों को तोड़ने की कुंजी यह समझने की है कि हम नकारात्मक रिश्तों का निर्माण क्यों खत्म करते हैं। यदि आपके पास कई विषैले दोस्ती हैं, तो एक चिकित्सक से अपनी समस्या का समाधान करने के लिए परामर्श करें।
  • अंत शीर्षक एक विषाक्त मैत्री चरण 12
    4
    धीरज रखो एक दिन से दूसरे तक बेहतर होने की उम्मीद मत करो आपके लिए ठीक होने में समय लगेगा अपने आप को एक अच्छे मूड में वापस लेने के लिए मजबूर मत करो उस दर्द पर प्रक्रिया करें जो आप शांति से महसूस कर रहे हैं। यदि आप अभी भी परेशान महसूस करते हैं, भले ही आपकी दोस्ती के अंत से कुछ महीनों बीत चुके हों, यह सामान्य है याद रखें कि यह पारित होगा और आप अंत में बेहतर हो जाएगा।
  • चेतावनी

    • यदि आप उदास महसूस करते हैं, तो एक मनोचिकित्सक या मनोवैज्ञानिक से संपर्क करने से डरो मत।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com