बाध्यकारी बाध्यकारी विकार के साथ एक व्यक्ति की सहायता कैसे करें

अप्रसन्न बाध्यकारी विकार (डीओसी) उन लोगों के लिए बहुत निराशाजनक हो सकता है जो प्रभावित होते हैं और दोस्तों और प्रियजनों के लिए समझना मुश्किल है। जो लोग इससे पीड़ित हैं, वे मनोविज्ञान, या आवर्ती और सताए हुए विचार, आमतौर पर अप्रिय हैं। इस तरह के विचारों को मजबूरी, दोहराए गए कार्यों या अनुष्ठानों का सामना करना पड़ता है जो जुनूनों का सामना करने के लिए काम करते हैं। अक्सर, डॉक्टर द्वारा प्रभावित लोगों को यह आश्वस्त होता है कि यदि वे अपने बाध्यकारी कार्यों को पूरा नहीं कर पा रहे हैं तो निश्चित रूप से कुछ घातक होगा। हालांकि, अगर आप एक दोस्त की मदद या एक है जो अपने समर्थन दे रही है, assecondarne सिंड्रोम से परहेज है, उसे प्रोत्साहित करने, उसकी देखभाल में भाग लेने और डॉक्टर को सूचित करने से इस विकार से ग्रस्त है प्यार करता था कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

आपका समर्थन प्रदान करें
1
भावनात्मक रूप से उस व्यक्ति का समर्थन करें जिसे आप पसंद करते हैं आपके भावनात्मक समर्थन की पेशकश करना बेहद जरूरी है, क्योंकि यह करीबी, संरक्षित और प्यार महसूस करने में मदद कर सकता है, लेकिन विशेष रूप से डॉस द्वारा प्रभावित लोगों के लिए यह आवश्यक है।
  • यहां तक ​​कि अगर आपके पास मनोवैज्ञानिक क्षेत्र में तैयारी नहीं है या आप ऐसा करने में सक्षम नहीं महसूस करते हैं "इलाज" यह परेशानी, आपका समर्थन और आपके प्यार के ध्यान से डॉक्टर को पीड़ित व्यक्ति को अधिक समझ और आत्म-आश्वासन महसूस करने की अनुमति मिलेगी।
  • जब आप अपने विचारों, भावनाओं या मजबूरी पर भरोसा करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तब तक खड़े होने के द्वारा आप अपना समर्थन दिखा सकते हैं। आप उसे बता सकते हैं: "अगर आप कभी किसी चीज़ के बारे में बात करना चाहते हैं तो मैं आपके निपटारे में हूं हम एक साथ खाने के लिए एक कॉफी या काटने कर सकते हैं"।
  • उसे समझाने की कोशिश करें कि वह उसके लिए सबसे अच्छी इच्छा रखती है और उसे आमंत्रित करती है जब आप कहें या कुछ करते हैं जो उसे असहज बनाता है। इस तरह से आप उसे आपकी तरफ खुलने में मदद करेंगे और समझ लेंगे कि वह आपको भरोसा कर सकती है।
  • 2
    संवेदनशील होने की कोशिश करें सहानुभूति सामान्यतः मनो-तरीक़ात्मक अभ्यास में होती है क्योंकि इससे लोगों को करीबी और समझा जाता है। डीओसी द्वारा प्रभावित लोगों के साथ संचार करते समय यह एक मौलिक क्षमता है। समझने की कोशिश करें कि आप जिस व्यक्ति से प्यार करते हैं, उसके माध्यम से क्या हो रहा है।
  • जागरूकता से सहानुभूति मजबूत होती है उदाहरण के लिए, कल्पना करें कि आपके साथी को प्रत्येक भोजन से पहले एक बहुत विशिष्ट और सटीक तरीके से खाने के लिए तैयार होना चाहिए। शुरुआत में आपको यह अजीब लग सकता है और उसे इस एकवचन व्यवहार को रोकने या आलोचना करने के लिए कहें। हालांकि, थोड़ी देर के बाद, एक बार जब आप गहरे कारणों की खोज करते हैं जिससे आप ऐसा करने के लिए नेतृत्व करते हैं और अंतर्निहित भय, तो यह बहुत संभावना है कि आप अधिक सहानुभूति विकसित करेंगे।
  • यहां एक उदाहरण है कि आप बातचीत के दौरान कैसे संवेदनशील साबित हो सकते हैं: "आप अपना सर्वश्रेष्ठ करने की कोशिश कर रहे हैं और मुझे पता है कि जब आप इतनी मेहनत करते हैं तो आप कितने बुरे होते हैं, लेकिन लक्षण दूर नहीं होंगे, खासकर जब आप उन्हें नियंत्रण में नहीं रख सकते हैं मैं आपको इस तथ्य के लिए दोषी नहीं ठहराता हूं कि हाल में आप भ्रमित और निराश महसूस करते हैं। आप शायद सिर्फ बुरा नहीं होगा, लेकिन आप अपने परेशानी से प्रभावित होने के बारे में भी नाराज होंगे"।
  • 3
    अपने सभी समर्थन को सम्बोधित करें जब आप किसी ऐसे व्यक्ति से संवाद करते हैं जिसे आप पसंद करते हैं, तो आपको इसे समर्थन करना चाहिए, सावधान रहना चाहिए कि वह जुनूनी-बाध्यकारी विकार से संबंधित उसके व्यवहार को अनुमोदित या समर्थन न करे।
  • अपने आप को व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहें, उदाहरण के लिए: "मुझे खेद है कि आप इस पल में खर्च कर रहे हैं आपकी राय में, क्या अब अपने विकार के लक्षणों को बढ़ाना है? मैं आपको सभी समर्थन देने और सुनने की जरूरत के करीब हूं। मुझे आशा है कि आप जल्द ही बेहतर महसूस करेंगे"।
  • उसे अपने बड़े पैमाने पर विचारों की गंभीरता का पुनर्मूल्यांकन करने में मदद करें
  • 4
    न्याय न करें और आलोचना न करें। भले ही आप क्या करते हैं, डीओसी से पीड़ित लोगों के जुनून और मजबूरी की जांच और लगातार आलोचना करने से बचें। इस तरह से यह जोखिम होता है कि जिस व्यक्ति को आप पसंद करते हैं वह अपने विकार को ढंकने के लिए बाध्य है, जिससे देखभाल की ज़रूरत को प्राप्त करना ज्यादा कठिन होता है। इसके अलावा, यह स्थिति आपके संबंधों में एक दरार पैदा कर सकती है। अगर आप अपने आप को खुले हैं तो आप खुद से बेहतर बात कर सकते हैं।
  • आपकी अस्वीकृति व्यक्त करते वक्त आप क्या कह सकते हैं इसका उदाहरण यहां दिया गया है: "तुमने इस बकवास का अंत क्यों नहीं किया?"। यह निजी आलोचना से बचा जाता है ताकि अन्य पार्टी को अलग नहीं किया जा सके। याद रखें कि डॉक्टर द्वारा प्रभावित लोगों को अक्सर लगता है कि वे अपने विकार के नियंत्रण में नहीं हैं।
  • यदि आप लगातार इसे आलोचना करते हैं, तो आपको अपनी उम्मीदों को पूरा करने में सक्षम नहीं होने की आशंका होगी। यह उसे वापस दूर कर सकता है और उसे आपसे बातचीत करने से रोक सकता है।
  • 5
    निराश महसूस करने से बचने के लिए अपनी अपेक्षाएं बदलें यदि आप जिस व्यक्ति से प्यार करते हैं, उसके प्रति हताशा या असंतोष का अनुभव करते हैं, तो आपको पर्याप्त और उपयोगी सहायता प्रदान करने में कठिनाई होगी।
  • ध्यान रखें कि अक्सर डॉक्टर के साथ लोगों को बदलने के लिए अनिच्छुक हैं और अचानक परिवर्तन विकार के लक्षणों को ट्रिगर कर सकते हैं।
  • याद रखें कि प्रगति को मापने के लिए केवल उस व्यक्ति को बनाया गया है जिसने उन्हें बनाया है और खुद को खुद का परीक्षण करने के लिए प्रोत्साहित किया है। हालांकि, पूरी तरह से सब कुछ करने के लिए दबाव डालना नहीं है, खासकर यदि यह आपकी क्षमता से परे हो।
  • यह कभी भी बुद्धिमान व्यक्ति के बीच तुलना स्थापित करने के लिए कभी नहीं होता है, क्योंकि आप उसे अपर्याप्त महसूस कर रहे हैं और उसे रक्षात्मक पर डालते हैं।
  • 6
    याद रखें कि हर व्यक्ति खुद को अलग-अलग दरों पर पुनः स्थापित करता है डीओसी के लक्षणों की गंभीरता एक व्यापक स्पेक्ट्रम को गले लगाती है और इलाज के लिए प्रतिक्रिया अलग-अलग है।
  • जब आप जिस व्यक्ति से प्यार करते हैं, तब धैर्य रखें इस विकार से ठीक हो गया है।
  • एक धीमे और क्रमिक प्रगति फिर से शुरू होने से बेहतर है, इसलिए अपने समर्थन की गारंटी करने का प्रयास करें और आपको निराश दिखाई देने से उसे हतोत्साहित न करें।
  • दैनिक तुलना से बचें, क्योंकि वे स्थिति की भयावहता को फ़्रेम नहीं करते हैं।
  • 7
    अपने प्रोत्साहन की पेशकश करने के लिए छोटे सुधारों को पहचानें यदि आप उचित रूप से छोटे सुधारों को उचित मान्यता देते हैं, तो आप इसे डीओसी व्यक्ति को स्पष्ट कर देंगे कि आप अपनी प्रगति को ध्यान में रखेंगे और आपको उसके बारे में गर्व है। यह रवैया एक शक्तिशाली उपकरण है जो इसे छोड़ने के लिए प्रोत्साहित नहीं करता है।
  • कहने का प्रयास करें, उदाहरण के लिए: "मैंने देखा है कि आज आप अपने हाथों को सामान्य से थोड़ा कम धोते हैं। ब्रावो!"।
  • 8
    जब आवश्यक हो तब आपके और डॉक्स से पीड़ित व्यक्ति के बीच कुछ दूरी और स्थान की स्थापना करें निरंतर खड़े होने से उसके व्यवहार को रोकने की कोशिश न करें यह आपके लिए या आपके लिए स्वस्थ नहीं है आपको थोड़ा रीचार्ज करने की आवश्यकता होगी और उसे सभी समर्थन और संभव समझने में सक्षम हो जाएगा।
  • जब आप एक साथ हैं, विषयों जुनूनी बाध्यकारी विकार और उसके लक्षणों के साथ कुछ नहीं करना है कि के बारे में बात करने की कोशिश - डॉक्टर के लिए केवल धागा है कि आप एक साथ रखती है का प्रतिनिधित्व करता है उचित नहीं है।
  • विधि 2

    विकार का समर्थन करने वाले व्यवहार को कम करें
    1
    एक अनुचित दृष्टिकोण के साथ समर्थन को भ्रमित न करें। यह बहुत महत्वपूर्ण है समर्थन भ्रमित करने के लिए नहीं की भविष्यवाणी की बात करने के लिए दिए जाने की, या उन व्यवहारों को, pandering, अपनी मजबूरियों और उसके अनुष्ठानों बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित करते हैं या पार्टी में मदद करने की संभावना है के साथ। वास्तव में, क्योंकि वे बाध्यकारी कार्रवाई को मजबूत करते हैं, वे विकार के लक्षण बढ़ सकते हैं
    • सहायक का मतलब उन लोगों की मजबूरी को स्वीकार करने का मतलब नहीं है, जो अपने डर और समझने के बारे में एक साथ बोल रहे हैं, भले ही आप सोचें कि वे जो कर रहे हैं वो अजीब है।
  • 2
    उस व्यक्ति के व्यवहार का पालन न करें जिसे आप पसंद करते हैं, इसे मजबूत करने के लिए आश्वस्त नहीं। डीओसी द्वारा प्रभावित उन लोगों के परिवार के सदस्यों के लिए असामान्य नहीं है, जो उनके अनुष्ठानों में हाथों को बचाने और उधार देने के प्रयास में कुछ व्यवहारों का अनुकरण करने या उनके अनुकरण का भी अनुकरण करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि किसी मित्र या परिवार के सदस्य मजबूती से प्लेट पर भोजन बांटते हैं, तो आप इसे अपने स्थान पर अलग करना शुरू कर सकते हैं। आपके दिमाग में शायद आप को एक उपयोगी और उदार संकेत मिलेगा, लेकिन वास्तव में यह बिल्कुल विपरीत है, क्योंकि यह इसके मजबूती को आगे बढ़ाता है और मजबूत करता है यहां तक ​​कि अगर यह उसकी मजबूरी के वजन को साझा करने के उद्देश्य से एक प्राकृतिक प्रतिक्रिया है, तो पूरे परिवार या इस विकार से प्रभावित लोगों के आसपास के सामाजिक नेटवर्क शुरू हो सकता है "डॉक्टर से ग्रस्त", उसकी बाध्यकारी कार्रवाई के आसपास पकड़ना।
  • प्यार करने वालों की बाध्यकारी कार्रवाइयों में उपयोगी होने के कारण उनके तर्कहीन भय को न्यायसंगत बनाना है, उन्हें दोहराते हुए प्रोत्साहित करना और उनके रोग व्यवहार से छुटकारा पाने के लिए नहीं।
  • मुश्किल यह है कि, आप हमेशा अपने प्रियजन को शामिल करने से बचना चाहिए, अन्यथा आप कुछ भी नहीं करेंगे बल्कि उनकी मजबूरी बढ़ेंगे।
  • 3
    अपने व्यवहार को विविधता लाने का प्रयास करते हुए आप जिस व्यक्ति से प्यार करते हैं उसकी सहायता करना जारी रखें। क्या उसे परेशान करने से बचने के लिए उसके साथ सहयोग न करें, खासकर जब वह किसी चीज की बात करता है जो रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा होता है - यह बाध्यकारी कार्यों को समर्थन या प्रोत्साहित करने का एक और तरीका है।
  • उदाहरण के लिए, उसे खाने के लिए प्रोत्साहित न करें यदि उसे गंदगी का डर है।
  • 4



    रोगसूचक व्यवहार या अनुष्ठानों पर ध्यान देने की कोशिश न करें कुछ भी न करें जो आपको लक्षणों से पैदा होने वाले व्यवहार को लेने की अनुमति देता है
  • उदाहरण के लिए, अपने मनपसंद क्लीनर को स्वच्छ के लिए पूरा करने के लिए अपने पसंदीदा क्लीनर्स खरीदना न करें।
  • 5
    अपनी आदतों को बदलने से बचें अगर आप अपने परिवार के व्यवहार को बदलने के लिए डीओसी जोखिमों के लक्षणों को समायोजित करने के लिए अपनी आदतों को बदलते हैं, तो उसे बाध्यकारी कार्रवाई करने के निर्देश दे रहे हैं।
  • उदाहरण के लिए, डीओसी व्यक्ति ने अपने अनुष्ठान समाप्त होने से पहले खाने के लिए शुरू से बचें
  • एक और उदाहरण घरेलू काम के लिए ज़िम्मेदारी लेना होगा क्योंकि जुनूनी-बाध्यकारी विकार आपके साथी को समय में सफाई करने से रोकता है।
  • 6
    अपने आप को और दूसरों को विकार के लक्षणों को शामिल करने में मदद करने के लिए कार्रवाई की एक योजना स्थापित करें अगर आपको यह एहसास हो गया है कि आपने एक सहभागिता रवैया पर लिया है, तो आप धीरे-धीरे अपने उत्साहजनक व्यवहार को खत्म करेंगे और आपकी स्थिति को मजबूती से बनाए रखेंगे।
  • समझाएं कि यदि आप सहभागिता करते हैं तो आपकी स्थिति खराब हो जाती है बेशक, जिस व्यक्ति को आप प्यार करते हैं, वह इस बात से परेशान हो जाएगा, इसलिए ऐसी स्थिति में अपनी भावनाओं को प्रबंधित करने का प्रयास करें। मजबूत हो!
  • उदाहरण के लिए, यदि परिवार उस व्यक्ति के जुनूनी-बाध्यकारी व्यवहार का पालन करता है जो खाने से पहले अपने अनुष्ठान को खत्म कर लेना चाहिए, तो ऐसी योजना को अपनाना संभव है जो मेज पर अधिक इंतजार नहीं करता और उसके हाथों को उसके साथ नहीं धोता है
  • अपनी कार्रवाई योजना के बावजूद, लगातार होने का प्रयास करें
  • विधि 3

    अपने आप को इलाज के लिए प्रोत्साहित करें
    1
    देखभाल करने के लिए व्यक्ति को पुश करें डॉक्टर पीड़ितों को प्रोत्साहित करने का एक तरीका यह है कि उन्हें इस तरह के परिवर्तन के फायदे और नुकसान की पहचान करें। यदि आपको अभी भी उपचार के लिए प्रेरणा प्राप्त करने में कठिनाई हो रही है, तो निम्न कार्य करने का प्रयास करें:
    • इस विषय पर पढ़ने के लिए होम ग्रंथों को ले लो।
    • उस व्यक्ति को मानें कि देखभाल से मदद मिल सकती है
    • जुनूनी-बाध्यकारी व्यवहार के तरीकों पर चर्चा करें
    • एक समर्थन समूह का सुझाव दें
  • 2
    व्यावसायिक सहायता का उपयोग करने के लिए विभिन्न चिकित्सीय विकल्पों पर चर्चा करें जब आप डॉक के साथ किसी की मदद करते हैं, तो आपका समर्थन सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है, क्योंकि वे अपने कंधे से थोड़े वजन ले सकते हैं और उन्हें सबसे अच्छा इलाज संभव पाने की अनुमति दे सकते हैं। एक गंभीर चर्चा के भीतर विभिन्न चिकित्सीय समाधानों का मूल्यांकन करने में आप जिस व्यक्ति से प्यार करते हैं उसे ध्यान में रखें।
  • उन्हें पता है कि जुनूनी-बाध्यकारी विकार का उपचार योग्य है और ये लक्षण और पीड़ा काफी कम हो सकते हैं।
  • आप विकार के उपचार के साथ-साथ आपके क्षेत्र में सक्रिय मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों की सूची के बारे में अधिक जानकारी के लिए चिकित्सक से पूछ सकते हैं।
  • व्यक्ति को किसी भी तरह से बल न दें, बल्कि विभिन्न चिकित्सीय विधियों पर चर्चा करें और जो आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त हो सकता है कुछ दवाएं, संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी, पारिवारिक सहायता और जानकारी शामिल करना संभव है। जुनूनी-बाध्यकारी विकार के उपचार में विभिन्न दवाओं की सफलता साबित हो गई है, क्योंकि वे कुछ लक्षणों के नियंत्रण पर कार्य करते हैं, भले ही वे वसूली का कारण न बनें।
  • संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी और प्रतिक्रिया-रोकथाम के जोखिम उपचार दवाओं के साथ या बिना, पसंदीदा उपचार हैं। डीओसी के लिए, प्रतिक्रिया की रोकथाम के साथ संपर्क में विकार के लक्षणों का प्रबंधन करने में मदद मिलती है। यह एक चिकित्सीय पथ है जो धीरे-धीरे विषय को अपने अनुष्ठानों से दूर रहने में मदद करता है। एक अन्य उपचार जो आम तौर पर पूरे परिवार के लिए उपयोगी होता है वह परिवार चिकित्सा होता है। यह एक सुरक्षित वातावरण बनाने में मदद करता है जिसमें भावनाओं पर चर्चा करने और सहायता प्रदान करना है।
  • 3
    एक मनोचिकित्सक या मनोवैज्ञानिक के साथ आप जिस व्यक्ति से प्यार करते हैं, उसके साथ एक प्रभावी चिकित्सा का पालन करें। सबसे उपयुक्त उपचार खोजने के लिए, आपको एक मनोचिकित्सक, मनोवैज्ञानिक या मनोवैज्ञानिक परामर्शदाता से संपर्क करना होगा। यह दिखाया गया है कि देखभाल में परिवार की भागीदारी डॉक के लक्षणों को कम करने में योगदान देती है।
  • यह जुनूनी-बाध्यकारी विकार में एक पेशेवर विशेष से परामर्श करने के लिए या कम से कम इस सिंड्रोम के इलाज में अनुभव करने के लिए बेहतर है। जब आपको यह तय करने की आवश्यकता है कि किस चिकित्सक से संपर्क करना है, तो पूछें कि डॉक्टर के इलाज में किसने अनुभव किया है
  • 4
    उपचार में परिवार के सदस्यों को शामिल करें अनुसंधान ने यह दिखाया है कि इस विकार के व्यवहार या व्यवहार में पारिवारिक भागीदारी ने डॉक्टर के लक्षणों को कम करने में मदद की है।
  • पारिवारिक हस्तक्षेप संचार को बढ़ावा दे सकता है और क्रोध को कम कर सकता है।
  • जिस व्यक्ति को आप एक डायरी रखने या अपने विचारों को लिखने के लिए प्यार करते हैं, ताकि आप उस आक्षेपों और मजबूरी का ट्रैक रख सकें जो उसे घिरे हुए हैं
  • 5
    किसी भी निर्धारित दवाओं के सेवन को प्रोत्साहित करें यद्यपि यह सोचने में परेशानी हो सकती है कि जिस व्यक्ति के बारे में आप परवाह करते हैं, वह मनोचिकित्सक दवाओं को लेना चाहिए, डॉक्टर के मूल्यांकन का समर्थन करने की कोशिश करें।
  • अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित औषधीय निर्देशों को बदनाम न करें
  • 6
    अपने जीवन के साथ चलें, अगर आप जिस व्यक्ति की देखभाल करते हैं वह इलाज को मना कर देता है इसे रोकना बंद करो ध्यान दें कि आपने हर संभव कार्य किया है और पूरी तरह से इसे नियंत्रित नहीं कर सकते या इसकी मदद नहीं कर सकते।
  • किसी अन्य व्यक्ति की देखभाल करने की कोशिश करते समय खुद का ख्याल रखना आवश्यक है यदि आप खुद का ख्याल नहीं रख सकते तो आप किसी और की देखभाल नहीं कर सकते।
  • सुनिश्चित करें कि आप लक्षणों का पालन नहीं करते हैं, लेकिन समय-समय पर याद रखें कि जब वह तैयार हों
  • सब से ऊपर याद रखें, कि आपके पास जीवन और इसे जीने का अधिकार है।
  • विधि 4

    जुनूनी-बाध्यकारी विकार के बारे में पूछताछ करें
    1
    किसी अन्य परिप्रेक्ष्य से आपको उस व्यक्ति को देखने के लिए डीओसी पर पूर्वाग्रहों को चलाएं। पूछताछ के द्वारा विकार के किसी दृष्टि को बदलना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसके बारे में कई पूर्वाग्रह हैं। ये पूर्वाग्रहों पर सवाल उठाना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे रिश्ते में होने का खतरा यह असंतोषजनक है।
    • सबसे क्लासिक पूर्वाग्रहों में से एक यह है कि डॉक्टर के साथ एक व्यक्ति जानता है कि वह कैसे अपने प्रेमी और मजबूरी को नियंत्रित कर सकता है - जो कि सत्य नहीं है। उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि जब भी आप चाहते हैं कि आप अपने व्यवहार को बदलने में सक्षम हैं, तो ऐसा नहीं होने पर आप निराश महसूस कर सकते हैं।
  • 2
    आपको प्यार करने वाले व्यक्ति की गड़बड़ी को स्वीकार करने के लिए डॉक्टर के बारे में जानें। इस तरीके से आप जो कुछ पीड़ित हैं उससे अधिक आसानी से स्वीकार कर पाएंगे। यह एक दर्दनाक प्रक्रिया होने की संभावना है, लेकिन एक बार जब आप जानते हैं कि स्थिति क्या है, तो आप भावना और निराशावाद में पकड़े जाने के बजाय उद्देश्य बन सकेंगे। एक बार जब आप अपनी स्थिति स्वीकार कर लेते हैं, तो आप अतीत में रमन करने के बजाय इलाज के विकल्प पर ध्यान केंद्रित करने और ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होंगे।
  • सबसे आम अनुष्ठानों और मजबूरियों के बारे में जानें, जैसे: अपने हाथों को धो लें, धार्मिक अनुयायियों का सम्मान करें (एक प्रार्थना, जैसे कि यह एक स्क्रिप्ट थी, कड़ाई से 15 गुना हो, कुछ बुरा होने से रोकने के लिए), गिनती और जांचें उदाहरण के लिए सुनिश्चित करें कि आपने दरवाजा बंद कर दिया है)।
  • जो लोग डॉक्टरों से पीड़ित हैं वे अधिकतर प्रतिबद्धताओं की उपेक्षा करते हैं या उनको बचने के लिए पूरी तरह से जुनूनी या बाध्यकारी व्यवहार के भय के कारण होते हैं उन्हें दैनिक जीवन में कठिनाई हो सकती है (रसोई में, सफाई में, व्यक्तिगत स्वच्छता में, आदि) और मजबूत चिंता से ग्रस्त हैं।
  • 3
    आपको सूचित करने और उन लोगों की सहायता करने के लिए डॉक्टर के गहन ज्ञान को प्राप्त करना जारी रखें। एक डॉक्टर के साथ एक व्यक्ति का समर्थन करने के लिए आपको इस विकार के हर पहलू को समझना चाहिए। यदि आप खुद को पहले सूचित नहीं करते हैं और निश्चित जागरूकता तक नहीं पहुंच पाते तो आप उसकी मदद करने का बहाना नहीं कर सकते।
  • इस विषय पर कई ग्रंथ हैं, लेकिन इंटरनेट पर काफी मात्रा में जानकारी है। बस मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में शैक्षणिक या विश्वसनीय स्रोतों को पढ़ना सुनिश्चित करें।
  • आप स्पष्टीकरण के लिए अपने चिकित्सक या मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ से भी पूछ सकते हैं।
  • और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com