बाध्यकारी बाध्यकारी विकार (डीओसी) से प्रभावित व्यक्ति के साथ कैसे व्यवहार करें

जुनूनी-बाध्यकारी विकार या डॉक्टर को चिंता विकारों के बीच वर्गीकृत किया जाता है और शर्मनाक, जोखिम भरा, खतरनाक या घातक भी शामिल होने वाले कुछ परिस्थितियों के बारे में जुनूनी विचारों की उपस्थिति के कारण होता है। अक्सर, यदि कोई प्रियजन डीओसी से ग्रस्त है, साझा स्थान, दैनिक दिनचर्या और जीवन के सभी व्यावहारिक पहलुओं को प्रभावित कर रहे हैं डॉक्टर के साथ एक व्यक्ति को लक्षणों को पहचानने, सहायता नेटवर्क का आयोजन करने और ऊर्जा पुनर्प्राप्त करने के लिए क्षण खोजने के लिए जानें।

कदम

भाग 1

प्यारे व्यक्ति के साथ हर रोज़ जीवन साझा करना
1
उदासीन होने से बचें डीओसी के साथ एक परिवार के सदस्य या पार्टनर घरेलू वातावरण और समय प्रबंधन को गहराई से प्रभावित कर सकता है। यह पता करने के लिए जरूरी है कि व्यवहार क्या हैं, भले ही चिंता का स्तर कम करने में सक्षम हो, इस विकार के चक्र को अनिश्चित काल तक दोहराने की अनुमति दें। परिवार के सदस्यों के लिए, इन इशारों को दोहराया जाने या भाग लेने के लिए प्रलोभन बहुत मजबूत है यदि आप इन व्यवहारों के लिए अनुकूल हैं, तो आप कुछ भी नहीं करेंगे परन्तु प्रियजनों की भयावहता, घबराहट, चिंता और मजबूरी के भंवर को बनाए रखना होगा।
  • वास्तव में, यह दिखाया गया है कि अनुष्ठान करने या दैनिक आदतों को बदलने की आवश्यकता के कारण डीओसी के लक्षण बिगड़ते हैं
  • दोहराते सवालों से बचने, अपने भय के बारे में व्यक्ति को आश्वस्त करने, खाने की मेज पर सीटें तय करने या भोजन की सेवा करने से पहले कुछ इशारों के प्रदर्शन में दूसरों को शामिल करने से इन दृष्टिकोणों का पालन न करना बेहतर है। इन कार्यों का विरोध करना मुश्किल है, खासकर जब वे पूरी तरह से हानिरहित लगते हैं
  • दुर्भाग्य से, यदि ये अनुष्ठान नियमित रूप से होते हैं, तो अचानक बदलाव के कारण विनाशकारी परिणाम हो सकते हैं। डीओसी से प्रभावित व्यक्ति को आशा है कि धीरे-धीरे इन अनुष्ठानों में आपकी भागीदारी को कम करने का इरादा है और आप केवल दिन के दौरान कुछ ही समय में भाग लेंगे। अंतिम लक्ष्य अपने हस्तक्षेप की आवृत्ति को कम करना है जब तक कि वे पूरी तरह से बाधित न हों।
  • जर्नल को ध्यान रखना एक अच्छा विचार है जब क्षण दिखाई देने पर या उस परिस्थितियों को रिकॉर्ड करते हैं जिसमें वे बिगड़ते हैं। यह एक बहुत प्रभावी तरीका है, खासकर अगर डॉक द्वारा प्रभावित व्यक्ति एक बच्चा है
  • 2
    अपनी दैनिक आदतों की रक्षा करें जितना मुश्किल और तनावपूर्ण होता है क्योंकि यह इस विकार से प्रभावित व्यक्ति के लिए हो सकता है, यह आवश्यक है कि सभी लोगों को अपनी आदतों को खस्ता किए बिना जीना जारी रहे। इस विकार को अपने परिवार की आदतों और कार्यक्रमों को बदलने की अनुमति न दें। इस व्यक्ति को पता चले कि वह आपकी और आपकी समझ पर भरोसा कर सकता है, लेकिन आप उसकी परेशानी नहीं खाएंगे
  • 3
    इस व्यक्ति को केवल घर के कुछ क्षेत्रों के लिए जुनूनी-बाध्यकारी व्यवहारों को दूर करने के लिए कहें यदि आप कुछ जुनूनी-बाध्यकारी इशारों को पूरा करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो इसे केवल कुछ कमरों में ही करना है। सुनिश्चित करें कि ये व्यवहार आम क्षेत्रों को प्रभावित नहीं करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप यह नहीं देख सकते कि खिड़कियां बंद हैं, तो बेडरूम और बाथरूम में ऐसा करने का सुझाव दें, लेकिन रहने वाले कमरे या रसोई में नहीं।
  • 4
    अपने विचारों से प्रेम करने वाले को विचलित करने में मदद करें जब आप एक बाध्यकारी संकेत बनाने के लिए अनूठा आवेग महसूस करते हैं, तो आप वैकल्पिक गतिविधियों का प्रस्ताव कर सकते हैं, जैसे चलना या संगीत सुनना
  • 5
    डॉक्टर या पीड़ित डॉक्टरों की निंदा मत करो अपने प्रियजन को उस बीमारी के लिए लेबल न करें जिससे वह बीमार हो। जब आप अपने व्यवहार से निराश या अभिभूत महसूस करते हैं, तो अपने प्रियजन को दंडित करने या दंडित करने से बचें। यह आपके रिश्ते और दूसरे व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए दोनों ही प्रतिकूल है।
  • 6
    आपके लिए प्यार करने वाले व्यक्ति के लिए एक उत्साहवर्धक वातावरण बनाएं चाहे आप अपने विकार के बारे में कैसा महसूस करते हैं, आप को प्रोत्साहित करना चाहिए। उससे पूछें कि उसे डर, उसके जुनून और उसकी मजबूरी के विस्तार में वर्णन करें। प्रश्न पूछें कि आप कैसे उसे लक्षणों से लड़ने में मदद कर सकते हैं (उसके अनुष्ठानों के साथ नहीं जा रहे हैं) एक शांत स्वर में बताएं कि बाध्यकारी व्यवहार एक विकार के लक्षण हैं और उन्हें खिलाना नहीं चाहते हैं। प्रोत्साहन के प्रेमपूर्ण शब्द सभी हैं कि इस व्यक्ति को यह जानने की जरूरत है कि भविष्य में बाध्यकारी रुख कैसे दूर करें।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि किसी एक के प्रति उदारवादी होना चाहिए उसे प्रोत्साहित करने का मतलब यह नहीं है कि उसे इस तरह से व्यवहार करना चाहिए, लेकिन जब जरूरत पड़ने पर सहायता और आलिंगन देकर उसे अपने कार्यों के लिए जिम्मेदार बनाना चाहिए।
  • 7
    इस व्यक्ति को निर्णय लेने में शामिल करें यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने विकार के बारे में जो विकल्प चुनते हैं, उसमें आपको महसूस होता है यह विशेष रूप से डॉक्टर के साथ एक बच्चे के मामले में सही है अपने शिक्षक के साथ समस्या से निपटने से संबंधित व्यक्ति से परामर्श करें
  • 8
    छोटे लक्ष्य मनाएं डॉक्टर पर काबू पाने के लिए आपको एक मुश्किल रास्ता लेना होगा। जब यह व्यक्ति छोटी प्रगति करता है, तो आपकी सभी सराहना व्यक्त करें यद्यपि उसने जो कदम उठाया है वह छोटा लग सकता है, जैसे रोने से पहले रोशनी की जांच करना छोड़ देना, उसकी प्रगति को स्वीकार करना।
  • 9
    घर के माहौल में तनाव को कम करने के तरीके ढूंढें कई बार, पारिवारिक सदस्यों को अपने प्रियजनों की रस्मों में शामिल होने के लिए अपनी चिंता कम करने या टकराव से बचने का पता चलता है। कुछ छूट तकनीकों के उपयोग को प्रोत्साहित करके तनाव को कम करें, जैसे योग, सचेत ध्यान या गहरी साँस लेने. अपने प्रियजनों को व्यायाम करने के लिए स्पाइस करें, साथ ही स्वस्थ खाने की आदतों को अपनाने और तनाव और चिंता को कम करने में सहायता के लिए सोएं।
  • भाग 2

    अपना ख्याल रखना
    1
    सहायता समूह में शामिल हों सहायता समूहों या परिवार के चिकित्सा के माध्यम से मनोवैज्ञानिक समर्थन की तलाश करें। एक मानसिक स्वास्थ्य विकार वाले व्यक्ति के प्रियजनों के लिए सहायता समूह आपको अपने निराशाओं को प्रबंधित करने के लिए आवश्यक सहायता प्रदान कर सकता है, साथ ही विषय पर अंतर्दृष्टि भी प्रदान कर सकता है।
  • 2
    पारिवारिक चिकित्सा का मूल्यांकन करें पारिवारिक चिकित्सा चिकित्सक के लिए एक बहुमूल्य उपकरण है जो आपको जुनूनी-बाध्यकारी विकार के बारे में शिक्षित करने के साथ-साथ परिवार के रिश्तों में संतुलन को बढ़ावा देने के लिए एक योजना तैयार कर रहा है।
  • पारिवारिक चिकित्सा परिवार के संगठन का विश्लेषण करती है और व्यवहार, आचरण और विश्वासों को समझने के लिए अपने सदस्यों के बीच रिश्तों की जांच करती है जो समस्या की उपस्थिति में योगदान करते हैं। जुनूनी बाध्यकारी विकार के लिए आप जो लोग यह करने के लिए योगदान नहीं है, हर किसी के द्वारा संभालने के लिए और क्यों समझने के लिए दिन और अधिक कठिन के समय चिंता की कमी के कार्यात्मक परिवार के सदस्यों की पहचान करने की जरूरत है,।
  • इसके अलावा, मनोचिकित्सक यह सुझाव दे सकता है कि आपके विशिष्ट मामले के आधार पर अनुष्ठानों के दोहराव को प्रोत्साहित करने या न करने वाले व्यवहार क्या हैं।
  • 3



    एक प्यार से दूर समय बिताओ अपने आप को खुद पर खर्च करने के लिए कुछ क्षण दो। जब किसी अन्य व्यक्ति की चिंता बहुत मजबूत होती है, तो हम उसकी समस्याओं के बारे में पहचानने का जोखिम उठाते हैं। यदि आप इस व्यक्ति से समय बिताते हैं, तो आप उसकी चिंता और उसके व्यवहार के ट्रिगर्स के टुकड़ी के साथ सौदा करने के लिए शक्ति और संतुलन हासिल कर सकते हैं।
  • सप्ताह में एक बार अपने दोस्तों के साथ बाहर चले जाएं और थोड़े समय का ब्रेक लें। वैकल्पिक रूप से, घर पर एक कोने बनाएं जहां आप एकांत में आराम कर सकते हैं। बेडरूम में समय बिताने के लिए अपने पठन के बराबर वापस जाना या क्षणों को बाहर निकालने के लिए खुद को फोम से भरा स्नान में विसर्जित करें, जब आपके प्रियजन घर पर नहीं हैं
  • 4
    आपकी रुचियों के लिए समर्पित इस व्यक्ति की गड़बड़ी से अपनी भावनाओं को आगे बढ़ाने के लिए भूल जाने की स्थिति में डरा मत। किसी भी संबंध में, यह महत्वपूर्ण है कि हर किसी के पास अपनी हित है और निजी बहिन होना आवश्यक है, खासकर इस विकार की उपस्थिति में।
  • 5
    याद रखें कि आपको जो लगता है वह सामान्य है प्रियजनों की गड़बड़ी के बारे में चिंतित, गुस्सा, चिंतित या भ्रमित होना बिल्कुल कानूनी है जुनूनी-बाध्यकारी विकार एक जटिल बीमारी है जो अक्सर शामिल हर किसी में भ्रम और निराशा का कारण बनता है। यह याद रखना चाहिए कि ये कुंठाएं और भावनाएं किसी विकार से संबंधित हैं, न कि उस व्यक्ति से जो ग्रस्त है जितना ज्यादा आपके व्यवहार और चिंता आपको परेशान कर सकते हैं और आप पर अत्याचार कर सकते हैं, याद रखें कि जुनूनी-बाध्यकारी विकार आपके चरित्र का एकमात्र पहलू नहीं है और इस व्यक्ति की पेशकश करने के लिए बहुत अधिक है अपने प्रियजन के साथ टकराने से बचने या उसके खिलाफ उदासी महसूस करने के लिए आपको इस भेद का अंतर होना चाहिए।
  • भाग 3

    एक पेशेवर की देखभाल करने के लिए अपने प्रिय के लिए प्रस्ताव
    1
    जिस व्यक्ति को आप निदान से गुजरना पसंद करते हैं उसे सुझाव दें एक आधिकारिक निदान से शुरू करने से, आपका प्रिय व्यक्ति सीख सकता है कि कैसे विकार का प्रबंधन करें और इलाज शुरू करें। सबसे पहले, अपने परिवार के डॉक्टर से परामर्श करें, जो रोगी को उद्देश्य और प्रयोगशाला परीक्षणों में प्रस्तुत करेंगे, साथ ही साथ एक मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन भी प्रदान करेंगे। जुनूनी विचारों या प्रकट बाध्यकारी व्यवहार के लिए नहीं डीओसी से पीड़ित होने के बराबर है इस विकार होने का अर्थ है चिंता की अवस्था में जब विचारों और मजबूरियों के जीवन में हस्तक्षेप होता है। एक डॉक्टर निदान प्राप्त करने के लिए, जुनून और मजबूरियों को संयोजन के साथ या अलग से मौजूद होना चाहिए। निम्नलिखित पेशेवर निदान के लिए कुछ उपयोगी संकेत हैं:
    • जुनून. जुनून का मतलब एक निश्चित विचार या अपरिहार्य आवेग है। यह सुखद नहीं है और रोजमर्रा की जिंदगी पर हावी है। जुनून चिंता की एक मजबूत स्थिति का कारण है
    • मजबूरी. मजबूरी एक पुनरावृत्ति व्यवहार या सोचा है, जैसे कि हाथ धोने या लगातार गिनती इन परिस्थितियों में, सख्त और आत्म-लागू नियमों का सम्मान करने की आवश्यकता है। मजबूरी के माध्यम से, एक व्यक्ति अपनी चिंता को शांत करने या घटनाओं को रोकने की कोशिश करता है। स्वाभाविक रूप से, इस उद्देश्य के लिए अनिवार्यताएं बहुत हताश और बेकार हैं।
    • रोजमर्रा की जिंदगी की कंडीशनिंग. आमतौर पर, कुछ स्थितियों में कुछ जुनूनी-बाध्यकारी इशारों को निष्पादित करने में विफलता दिन के सामान्य कोर्स को प्रभावित कर सकती है।
  • 2
    एक चिकित्सक से परामर्श करने के लिए अपने प्रियजन को पुश करें डॉक्टर एक बहुत जटिल विकार है और इसके लिए चिकित्सा और नशीली दवाओं के उपचार के मामले में अक्सर एक पेशेवर हस्तक्षेप आवश्यक होता है। अपने प्रियजन को अपने विकार के इलाज के लिए एक विशेषज्ञ से परामर्श करने के लिए समझना बहुत महत्वपूर्ण है डीओसी के उपचार में एक बहुत ही उपयोगी पद्धतिगत दृष्टिकोण संज्ञानात्मक व्यवहार व्यवहार या टीसीसी है। यह एक ऐसी विधि है जिसका उपयोग वे इस विकार से पीड़ित लोगों को जिस तरह से जोखिम का अनुभव करते हैं और अपने डर पर सवाल उठाने में मदद करते हैं।
  • टीसीसीसी उन लोगों को डीओसी की अनुमति देता है जो खतरे की अपनी धारणा और जिस तरह से यह एक अधिक यथार्थवादी एक विकसित करने के लिए obsessions को प्रभावित करता है की जांच करने के लिए। इसके अलावा, टीसीसी इस बात पर विचार करने की अनुमति देता है कि व्यक्ति आक्रामक विचारों की व्याख्या क्यों करता है क्योंकि यह अक्सर इन विचारों की प्रासंगिकता और उनकी व्याख्या चिंता का सबसे आम कारण है।
  • टीसीसी को जुनूनी-बाध्यकारी विकार वाले 75% रोगियों में काम करने के लिए दिखाया गया है।
  • 3
    प्रतिक्रिया रोकथाम के साथ जोखिम चिकित्सा का मूल्यांकन (ईआरपी से, एक्सपोजर और रिस्पांस प्रोवेंस)। संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी का यह दृष्टिकोण अनुष्ठानों को कम करने और वैकल्पिक व्यवहारों के विकास का कारण बनता है, व्यक्तियों के व्यक्तित्व, विचारों या परिस्थितियों के प्रदर्शन के लिए धन्यवाद जिससे कि उनके भय को ट्रिगर किया जा सकता है।
  • इस चिकित्सा से व्यक्ति के एक क्रमिक जोखिम को अपने भय और जुनून के ट्रिगर करने वाले कारकों के लिए अनिवार्य रूप से बाध्यकारी व्यवहारों से निपटने के तरीके की पहचान करने के लिए सूचित किया जाता है। इस प्रक्रिया के इस चरण में, इस विषय को सामना करने और उसकी चिंता का प्रबंधन करने के लिए सीखना तब तक नहीं होता जब तक कि ईवेंट अब इसकी शुरुआत निर्धारित नहीं करता है।
  • 4
    एक फार्माकोलॉजिकल उपचार पर विचार करने के लिए आपके प्रियजन को सुझाव दें डीओसी के उपचार के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं में विभिन्न प्रकार के एंटिडेपेंट्स शामिल हैं जिनमें चयनात्मक सेरोटोनिन रिअपटेक इनहिबिटरस (अंग्रेजी एसएसआरआई, चयनात्मक सेरोटोनिन रिअपटेक इनहिबिटरस), जो मस्तिष्क में सेरोटोनिन की मात्रा में वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए चिंता का स्तर कम करने के लिए
  • भाग 4

    डॉक्टर को पहचानें
    1
    डॉक्टर से संबंधित लक्षणों की उपस्थिति की जांच करें डॉक्टर अपने विचारों में प्रकट होता है और, बाद में, किसी व्यक्ति के व्यवहार में। अगर आपको संदेह है कि आपका प्रियजन डीओसी से प्रभावित है, तो निम्न लक्षण देखें:
    • समय के लंबे अंतराल बिना किसी कारण के, एकांत में (बाथरूम में, तैयारी करते समय, होमवर्क करते समय और इतने पर) में खर्च किया।
    • कुछ इशारों के चक्रीय निष्पादन (दोहरावदार व्यवहार)
    • मैं स्वयं को पूछताछ कर रहा हूं और आश्वस्त होने के लिए अत्यधिक आवश्यकता हूं।
    • सरल कार्य करने में अत्यधिक थकान।
    • नियमितता की निरंतर कमी
    • क्षुद्र कारणों या तुच्छ विवरणों के लिए अत्यधिक चिंता
    • छोटी घटनाओं के लिए अतिरंजित और अपर्याप्त भावनात्मक प्रतिक्रियाएं
    • सो विकार
    • काम छोड़ने में असमर्थ रहने के लिए लंबित
    • खाने की आदतों में महत्वपूर्ण बदलाव
    • ग्रेटर चिड़चिड़ापन और अनिश्चितता की भावना।
  • 2
    यह समझने की कोशिश करें कि जुनून क्या है इन आक्षेपों में संभोग का डर, गलत होने का डर, भगवान या अन्य धार्मिक आदमियों द्वारा अभद्र विचारों के लिए, यौन प्रकृति के उदाहरण या निन्दा करने के डर का भ्रम हो सकता है। डोर डीओसी का इंजन है: चाहे वे जो जोखिम उठाते हैं, डॉक्स वाले लोग हमेशा सबसे ज्यादा डरते हैं।
  • यह डर चिंता और चिंता पैदा करता है बाध्यकारी रुख की प्रेरणा शक्ति है, जो पीड़ित डॉक्टरों द्वारा पीड़ित है या किसी जुनून की वजह से चिंता को नियंत्रित करने के लिए।
  • 3
    पता लगाएँ कि क्या मजबूरी हैं आम तौर पर, बाध्यताएं क्रिया या व्यवहार होती हैं, जिन्हें एक विशेष समय की दोहराई जाती है, जैसे कि एक विशेष प्रार्थना को पढ़ना, स्टोव की जांच करना या दरवाज़ा बंद है।
  • 4
    डीओसी के विभिन्न रूपों की खोज करें अधिकांश लोग, जब इस विकार पर प्रतिबिंबित करते हैं, तो उन लोगों के बारे में सोचें जो बिस्तर छोड़ने से पहले बाथरूम छोड़ने या प्रकाश स्विच से करीब सतही बार बंद कर देते हैं। वास्तव में, डॉक्टर एक हज़ार अलग-अलग तरीकों से प्रकट होता है:
  • एक स्वच्छ बाध्यता वाले लोग कुछ बीमारियों को संक्रमित करने से डरते हैं और आमतौर पर वे अक्सर अपने हाथ धोते हैं
  • जो लोग बार-बार चीज़ें नियंत्रित करते हैं (यदि ओवन बंद है, अगर द्वार बंद हो जाता है और इतने पर) रोजमर्रा की जिंदगी के चीजों को खतरनाक माना जाता है
  • असुरक्षित लोगों को अपराध की एक मजबूत भावना के साथ एक आसन्न तबाही और उनके पापों की सजा की उम्मीद होती है
  • ऑर्डर और समरूपता से ग्रस्त लोगों को अक्सर संख्या, रंग या चीजों की व्यवस्था से संबंधित अंधविश्वास होता है।
  • वस्तुओं को इकट्ठा करने की प्रवृत्ति वाले लोग डरते हैं कि वे दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं का कारण बन सकते हैं यदि वे कुछ फेंक देते हैं, यहां तक ​​कि सबसे नाजुक भी। वे कचरे से लेकर पुराने रसीदों तक सब कुछ एकत्र करते हैं।
  • टिप्स

    • अपने प्रिय व्यक्ति के साथ धैर्य न खोएं इसे प्रोत्साहित करें, लेकिन याद रखें कि एक व्यक्ति को डॉक से पीड़ित होने के लिए हमेशा समान दैनिक आदतों के नए "प्रोटोकॉल" को विकसित करने की अनुमति न दें। इस व्यक्ति को अधिक स्वतंत्रता प्राप्त करने में सहायता करें और उन्हें समझें कि उन्हें बदलने के लिए सभी कौशल हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com