Dismorfofobia से निपटने के लिए कैसे

dysmorphophobia

यह एक डर है जो किसी की उपस्थिति की विकृत अवधारणा से उत्पन्न होता है और जिसके परिणामस्वरूप लाखों लोगों पर मनोवैज्ञानिक गड़बड़ी होती है- हालांकि, यह आम जनता से बहुत अधिक ध्यान नहीं देता है यह जुनूनी बाध्यकारी विकार से संबंधित एक पुरानी मानसिक बीमारी है, जिसमें एक शारीरिक दोष - कम या काल्पनिक - शर्म और असुविधा का कारण होता है जो रोगी को दैनिक गतिविधियों को गंभीरता से रोके। हो सकता है कि आप सोच रहे हैं कि आप अपने शारीरिक स्वरूप के साथ पागल होने क्यों नहीं रोक सकते, क्योंकि आप अपने आप को आईने में देखने में मदद नहीं कर सकते हैं या आप अपनी त्वचा को यातना नहीं रोक सकते। यदि आपको लगता है कि बाहरी रूप में निरंतर दिलचस्पी आपकी ज़िंदगी को ले रही है और आपको गहन दुःख पैदा कर रही है, तो आपको डिस्मोर्फोफोबिया से पीड़ित हो सकता है इस अनुच्छेद में आप कुछ दिशानिर्देश पा सकते हैं ताकि वे विकार को प्रबंधित कर सकें।

कदम

भाग 1

नई धारणाएं प्राप्त करें
1
शांत और अलग तरीके से अपने स्वरूप के बारे में अपने विश्वासों को देखें। यदि आप जुनूनी विचारों की सटीक सामग्री के बारे में जानकारी नहीं रखते तो यह लगभग असंयम फोफोोबिया का प्रबंधन करना असंभव है इसका कारण यह है कि यदि विचारों का विश्लेषण और संशोधित नहीं किया जाता है, तो वे जो आपके द्वारा किए जाने वाले व्यवहारिक परिवर्तनों के बावजूद खुद को प्रकट करते रहेंगे।
  • धारणाओं में से कुछ कि निराशाजनक विषाक्तता पहलुओं के बारे में तैयार हैं:
  • "अगर लोगों ने वास्तव में देखा कि वे कैसा हैं, तो वे घृणा महसूस करेंगे";
  • "अगर मैं दोष देख सकता हूं, तो हर कोई इसे देखेगा";
  • "अगर मैं अपने मानकों को कम करता हूँ, तो मैं अंततः अपने आप को जाना";
  • "अगर मेरी उपस्थिति सही नहीं है, तो कोई मुझे कभी प्यार नहीं करेगा";
  • "अगर मैं आकर्षक हूं, तो मैं सफल रहूंगा";
  • "अगर मैं बदसूरत हूँ, तो मैं बेकार हूँ"।
  • 2
    सामाजिक स्थितियों में खुद के बारे में सकारात्मक मूल्यांकन करने के लिए अपना मन प्रयोग करें कई लोग हैं जो इस विकार के साथ सौदा संभावना है कि अन्य बुरी तरह से, उनकी शारीरिक उपस्थिति के लिए प्रतिक्रिया इस स्थिति से निपटने के लिए अपनी क्षमता को नजरअंदाज करने और किसी भी विस्तार से पता चलता है कि है कि चीजें इतनी खराब है कि वे प्रत्याशित था नहीं चले गए हैं छोटा जिआदा करते हैं। इन पूर्वाग्रहों को ध्यान में रखते हुए ठीक किया जा सकता है कि ये सामान्य गलतियां हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी सामाजिक अवसर पर हैं, तो ध्यान दें कि कुछ लोगों ने आपकी शारीरिक उपस्थिति के बारे में कितनी नकारात्मक टिप्पणी की है और कितने लोगों ने आपकी उपस्थिति के लिए सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है या आपने कितनी प्रशंसा की है
  • 3
    अपने स्वरूप की सराहना करने के अन्य तरीकों के बारे में सोचें यहां तक ​​कि अगर यह मुश्किल साबित हो सकता है, करते हैं "शैतान का वकील" और अपने विश्वासों को खारिज करने का प्रयास करें जिस तरीके से आप अपने विचारों को वास्तविकता से सोचते हैं, जिस पर आप दूसरों के बारे में सोचते हैं, और जिस तरह से महत्वपूर्ण पहलू में अधिक सामान्य कुंजी है
  • यदि आप यह मानते हैं कि पहलू आपके व्यक्ति के रूप में अपना मूल्य निर्धारित करता है, तो सभी गुणों को याद रखें आप आप दूसरों की सराहना करते हैं ध्यान दें कि इन विशेषताओं को बाहरीता से निर्धारित नहीं किया जाता है और आप लोगों का मूल्यांकन करने में सक्षम हैं, भले ही यह कैसा दिखता है।
  • 4
    उन विषयों पर ध्यान केंद्रित करें जिन्हें आप आमतौर पर मूल्यांकन करते हैं। तुलनात्मक सोच (उदाहरण के लिए: "यह ___ की तुलना में अधिक या कम सुंदर है?) मुख्य रूप से लोगों ने स्वयं की अवास्तविक उम्मीदों को विकसित किया है गुणों और प्रतिभाओं की तलाश में जो अद्वितीय हैं "आपके", आपके पास क्या नहीं है पर ध्यान केंद्रित करने की संभावना कम है।
  • यह वास्तव में एक कठिन कार्य है, इस तथ्य पर विचार करते हुए कि डाइसमोर्फोफोबिया के कई मरीज़ अपने शारीरिक स्वरूप पर लगातार आश्वासन प्राप्त करते हैं, लेकिन इसमें कोई प्रभाव नहीं लगता है।
  • भाग 2

    Dismorfofobia से संबंधित व्यवहार बदलें
    1
    भौतिक रूप से जुड़े अपने अनुष्ठानों और व्यवहारों की सूची बनाएं। बिना हस्तक्षेप करना मुश्किल है दखल देने वाले विचारों के लिए आपकी प्रतिक्रियाओं का एक स्पष्ट विचार जो चिंता का विषय है. किसी भी व्यवहार में परिवर्तन है, जो अक्सर एक दर्दनाक प्रक्रिया की आवश्यकता करने से पहले, सब के नजरिए और विकार से संबंधित दैनिक कार्यों पर ध्यान दें, नहीं आप उन्हें कितनी बार व्यवहार में लाया करने के लिए है उल्लेख करने के लिए। केवल अपने दैनिक जीवन (सामाजिक, स्कूल, कार्य या व्यक्तिगत देखभाल) के साथ समझौता करने के लिए केवल ऐसे व्यवहार लिखें जो अक्सर होते हैं।
    • डिस्मोर्फोफोबिया से संबंधित आम आदतें हैं:
    • चिंतनशील सतहों पर अपनी उपस्थिति की जाँच करें;
    • अपनी उंगलियों के साथ त्वचा महसूस करके खुद की जाँच करें;
    • हमेशा केश को सही करने का प्रयास करते हुए, कट या लगातार बाल स्पर्श;
    • त्वचा चिकना करने के लिए इसे चुटकी;
    • सड़क पर पत्रिका के मॉडल या लोगों के साथ तुलना करें;
    • अक्सर अन्य लोगों के साथ अपने भौतिक स्वरूप के बारे में बात करें;
    • आपकी छवि किसी तरह छिपा या छिपाना
  • 2
    लक्षणों को ट्रिगर करने वाले कारकों से परिचित हों ये निजी ट्रिगर परिस्थितियों, लोगों, ऑब्जेक्ट या यादें हैं जो जुनूनी विचारों और व्यवहारों का कारण होता है जो डिस्मोर्फोफोबिया के साथ होते हैं। क्षणों पर ध्यान देना जब आप समझ है कि इन विचारों और कार्यों अपने हाथ में ले, तो आप जानकारी है कि मदद से आप अपने डर और अव्यवस्था से संबंधित मान्यताओं की जड़ों को समझने पहचानने के अलावा, पूरी तरह से परहेज किया जाता कारकों की पहचान करने में सक्षम हैं।
  • याद रखें कि आपको अव्यवस्था की तीव्रता के आधार पर ट्रिगर करने वाले कारकों के इस ज्ञान का उपयोग कैसे करना चाहिए। यदि आप कगार पर हैं, तो आप घर नहीं छोड़ सकते हैं या आपको दिन में 24 घंटों, सप्ताह में 7 दिन, पीड़ित महसूस कर सकते हैं, आप समस्या की जड़ें तलाशना शुरू करने के लिए बहुत संवेदनशील हो सकते हैं। इस मामले में, अपने आप को ट्रिगर करने वाले कारकों से दूर करना, दर्द से उत्पन्न होने वाले उन लोगों से बचना आसान होता है पहले एक गहन विश्लेषण पर आगे बढ़ने के लिए
  • 3
    अपने विश्वासों को खारिज कर देने वाली वास्तविक दुनिया परिस्थितियों में स्वयं को प्रकट करें वास्तविकता के साथ संपर्क में आने के कई तरीके हैं, इनमें से अधिकतर व्यवहारों और विचारों के संबंध में भयावह या असुविधाजनक काम करना शामिल है जो डिस्मोर्फोफोबिया के आसपास की ओर बढ़ते हैं। इस तरह से, आप यह महसूस कर सकते हैं कि जितना आपने कल्पना की थी, उतना ही भयभीत व्यवहार नकारात्मक नहीं है। इसके अलावा, आप अपने दोषों की धारणा के पूरी तरह से विवादास्पद प्रकृति को देख सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, एक लड़की को थोड़ा पेट के उभार के बारे में चिंतित होने के कारण सार्वजनिक रूप से एक तंग-फिट टी-शर्ट पहन कर देखा जा सकता था कि यह देखने के लिए कि कितने लोग वास्तव में उसके पेट में घूरते हैं क्या बीच में असमानता सीधे देखें आप देखो और मैं क्या अधिक वे आपको अपने विश्वासों को बदलने के लिए एक महान प्रेरणा प्रदान कर सकते हैं।
  • इस अभ्यास का उद्देश्य एक गंभीर असुविधा पैदा करना है. उसने कहा, इस तरह से निर्यात करने की उम्मीद नहीं है, बिना किसी निश्चित तनाव का अनुभव। अधिकांश मनोचिकित्सकों के अनुसार, इस प्रकार और बेचैनी की तीव्रता वसूली प्रक्रिया के एक अप्रिय लेकिन आवश्यक घटक है।
  • 4



    एक स्थिर दैनिक दिनचर्या रखें। आपके कार्यों के एक विश्वसनीय अनुष्ठान के लिए धन्यवाद, विशेष रूप से सुबह जब आप दिन शुरू करते हैं, तो आप अपने आपको क्या करने की जरूरत के बारे में छोटे निर्णय से संबंधित चिंता को छोड़ सकते हैं। याद रखें कि आप छोटी चीजों का ध्यान रखने से कुछ राहत प्राप्त कर सकते हैं, जैसे पौधों को अच्छी कप कॉफी का आनंद लेने के तुरंत बाद
  • 5
    व्यक्तिगत देखभाल बढ़ाएं कई चीजें हैं जो आपको आपके साथ अपने रिश्ते को बेहतर बनाने में मदद करती हैं, जैसा कि आप विकार से निपटने की कोशिश करते हैं। नीचे वर्णित कार्य ऐसे कार्य हैं जो आपको अपने लिए थोड़ा दयालुता दिखाने में मदद करते हैं और आप अपने कल्याण की देखभाल कर रहे हैं:
  • कुछ पौष्टिक भोजन खाएं;
  • पर्याप्त सो जाओ;
  • एक नया शौक शुरू करें, जैसे बागवानी या खाना पकाने;
  • किसी विशिष्ट गतिविधि के लिए पढ़ने के समूह या किसी अन्य क्लब में शामिल हों
  • 6
    अधिक शारीरिक गतिविधि के साथ अपना जीवन बढ़ाएं व्यायाम और प्रशिक्षण आपको डिस्मोर्फोफोबिया के लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद करता है, जैसे कि अवसाद, तनाव और चिंता चलना, तैराकी, बागवानी करना या एक और शारीरिक गतिविधि करना, जिसे आप पसंद करते हैं, पर विचार करें।
  • 7
    एक डायरी रखें यह साधारण आदत भय, क्रोध और अन्य भावनाओं को व्यक्त करने के लिए एक प्रभावी राहत वाल्व हो सकती है। का ट्रैक रखते हुए "ऊंचा और चढ़ाव" अपनी भावनाओं से, आप अपने आप को बेहतर जानते हैं और उन व्यवहारिक पैटर्न की पहचान कर सकते हैं जिन्हें आप दूर करना चाहते हैं।
  • भाग 3

    व्यावसायिक और सामुदायिक सहायता ढूंढ़ें
    1
    अन्य मरीजों, परिवार के सदस्यों और करीबी दोस्तों के साथ अपनी कहानी साझा करें लापरवाही, घृणा और चिंता से सभी भावनात्मक घटकों जो इस विकार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, अलगाव को दूर करने के लिए सबसे कठिन बाधाओं में से एक है।
    • आप लोग हैं, जो अपने जीवन का हिस्सा हैं अपने आप को खोलने का प्रयास करते हैं, तो आप पा सकते हैं कि अविश्वसनीय मित्र एक पर्याप्त समर्थन नेटवर्क का प्रतिनिधित्व नहीं करते, लेकिन लोग हैं, जो आप स्वीकार करते हैं बिना शर्त अपने आप को स्वीकार करने के लिए के रूप में आप कर रहे हैं आप को पढ़ाने के लिए सक्षम हैं। अपनी भावनाओं को साझा करने से पहले, उन लोगों के बारे में गहराई से सोचें जिनके साथ आप सबसे अधिक आरामदायक महसूस करते हैं और सिर्फ उन लोगों पर विचार नहीं करते हैं जो आपकी प्रशंसा करते हैं और आपको संतुष्ट महसूस करते हैं।
    • ध्यान रखें कि सामान्य समस्याओं वाले लोगों का समूह यदि किसी साधन के रूप में उपयोग किया जाता है तो किसी भी मदद की नहीं है "गरमाना" सदस्यों की असुरक्षाओं में और उनके शारीरिक रूप से असंतोष का वादा करता हूँ। अवधारणा को साझा करना है भावनाओं समान और मूल्यांकन करने के लिए, निर्णय करने या अन्य समान विचार करने के लिए नहीं। यदि आप पाते हैं कि लोगों को अनिच्छा से समस्या को संभालने की क्षमता के बजाय निर्णय लेने के पसंदीदा तरीकों की बात करते हैं, तो आपको समूह में आपकी भागीदारी पर पुनर्विचार करना होगा।
  • 2
    गंभीर सामाजिक समस्याओं पर डॉक्रॉर्फोफोबिया को शामिल किया गया यह स्पष्ट रूप से एक व्यक्तिगत विकृति है, लेकिन यह यहां और इस पल में प्रकट क्यों होता है? शरीर के आकार पर एक महान ध्यान, इसका माप और इसकी विशेषताओं एक सामाजिक संदर्भ के बिना पैदा नहीं होती है जो इन पहलुओं पर सटीक रूप से अभिव्यक्त करती है कारणों और तंत्र है जिसके द्वारा इन मानकों को विकसित कर रहे हैं राहत की एक बहुत कुछ दे सकता है, अपराध की भावना को नष्ट काटना, शक और शर्म की बात है कि इन dall`interiorizzare समस्याएं आ सकती हैं, उन्हें व्यक्तिगत आग्रह में तब्दील हो। मनोवैज्ञानिक द्वारा आयोजित पहले आधिकारिक अध्ययन को पढ़ने के द्वारा आप इस रोग को गहराई से अध्ययन करना शुरू कर सकते हैं एनरिको मोर्सेली.
  • यह एक उन्नत प्रबंधन तकनीक है, जो कि कंपनी के प्रभाव के बारे में उत्सुक हैं। याद रखें कि कुछ मामलों में, समाज में समस्या के अस्तित्व की जागरूकता में व्यक्तिगत लक्षणों को और अधिक अस्वीकार करना होता है
  • 3
    एक मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ की मदद के लिए देखो एक चिकित्सक है जो BDD या (जैसे कि भोजन या उन जुनूनी बाध्यकारी रूप में) समान विकारों से निपटने का अनुभव है महान लक्षण दूर करने के लिए मदद की है और आप प्रबंधन तकनीकों की सीमा है कि अकेले अपनाया है बढ़ाने के लिए अनुमति देता है। आप अपने क्षेत्र के रजिस्टर से परामर्श करके मनोचिकित्सकों की सूची पा सकते हैं।
  • यह बहुत संभावना है कि मनोवैज्ञानिक संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी और दवाओं के संयोजन की सिफारिश करेगा। आमतौर पर, चयनात्मक serotonin reuptake inhibitors उन है कि अधिक बार निर्धारित कर रहे हैं और यह भी अवसाद, चिंता या जुनूनी बाध्यकारी विकार के प्रबंधन के लिए उपयोग किया जाता है।
  • टिप्स

    • प्लास्टिक सर्जरी से गुजरने की प्रलोभन का विरोध करने की कोशिश करें। जैसे कि डिस्मोर्फोफोबिया के इलाज का सुझाव है, समस्या यह नहीं है आपकी उपस्थिति, लेकिन आप अपने स्वरूप के बारे में क्या सोचते हैं. इसलिए यह अत्यधिक संभावना नहीं है कि कॉस्मेटिक सर्जरी एक बार और सभी के लिए लक्षणों को खत्म कर देगा
    • मरीजों सब एक ही नहीं हैं सामान्य समस्या प्रबंधन तकनीकों (तकनीकों जो एक लाइसेंस प्राप्त मनोविज्ञानी द्वारा प्रदान नहीं की गई हैं) का उपयोग करते समय, याद रखें कि कुछ बहुत उपयोगी हो सकते हैं, लेकिन दूसरों को आप जितना भी संभाल सकते हैं उतना अधिक तनाव पैदा कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com