डिस्पोसोफोबिया का निदान कैसे करें

क्या आपके पास कुछ दोस्त या रिश्तेदार हैं जो घर में कई चीजों को गड़बड़ कर देते हैं? शायद आप सोच रहे हैं कि क्या वे बाध्यकारी समस्या से पीड़ित हैं। यह वास्तव में एक सटीक मानसिक विकार है जिसे कहा जाता है बाध्यकारी जमाखोरी

, जो कि का पांचवां संस्करण भी शामिल है नैदानिक ​​और मानसिक विकारों के सांख्यिकीय मैनुअल (डीएसएम-5)। इसके साथ पीड़ित लोगों को कई लक्षण और व्यवहार दिखाए जाते हैं जिन्हें डीएसएम -5 मानदंडों के लिए धन्यवाद और मूल्यांकन किया जा सकता है, इस प्रकार अनौपचारिक निदान प्राप्त करना।

कदम

भाग 1

विशेषता चिन्हों की निगरानी करें
छवि का निदान नामांकन होर्डिंग डिसऑर्डर चरण 1
1
घर में बहुत से विकारों की उपस्थिति का निरीक्षण करें बाध्यकारी hoarders की मुख्य विशेषता वस्तुओं से छुटकारा पाने या अलग करने की कठिनाई है - वे उन्हें जमा करते हैं, जो अक्सर घर को अप्रभावी बनाता है इन वस्तुओं को कुछ भी हो सकता: समाचार पत्र, कपड़े, यात्रियों, खिलौने, किताबें, कचरा या यहाँ तक कि रेस्तरां नैपकिन।
  • जिन व्यक्तियों से पीड़ित हैं, वे वस्तुओं को रसोईघर के काउंटरटॉप्स से लेकर टेबल और सिंक तक, स्टोव से सीढ़ियों तक और बेड पर भी स्टोर कर सकते हैं। नतीजतन, घर के कुछ कमरे या क्षेत्र अब रहने योग्य नहीं हैं - उदाहरण के लिए, रसोई में भोजन तैयार करना संभव नहीं है।
  • घर के अंदर की जगह समाप्त हो जाने के बाद, वे गैरेज में, गाड़ी में या यार्ड में चीजें जमा कर सकते हैं।
  • छवि का निदान नामकरण होर्डिंग डिसऑर्डर चरण 2
    2
    अनिश्चित स्वच्छता की स्थिति को ध्यान में रखें जब वहाँ है इतना सामग्री, यह संभव नहीं दिखता कि इस व्यक्ति स्वच्छ abitazione- बनाए रखने के लिए हालांकि सक्षम है, स्थिति भी रूप में यह कुछ दूर फेंक देते हैं, एक अस्वास्थ्यकर वातावरण बनाए बिना वस्तुओं जमा करने के लिए जारी है और खराब हो जाता है। यह एक और प्रदर्शन है कि कुछ गलत है।
  • कौन इस विकार से प्रभावित होता है भोजन और कचरा जमा, सड़ांध के कारण और बदबू में व्याप्त है कि घर रेफ्रिजरेटर में संग्रहीत खाद्य पदार्थ भी समाप्त हो गई है या सड़ा हुआ क्योंकि मालिक उन्हें दूर फेंक नहीं करना चाहता है किया जा सकता है के बारे में देखभाल नहीं कर सकता है।
  • कुछ रोगी कचरा या अन्य अस्वास्थ्यकर वस्तुएं भी जानबूझ कर इकट्ठा कर सकते हैं - वे बिना अनावश्यक अखबारों, पत्रिकाओं और मेल फॉर्मेट को फर्श पर दे सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक निदान होर्डिंग डिसऑर्डर चरण 3
    3
    संगठन की कमी का निरीक्षण करें यह डर के साथ लोगों में एक सामान्य विशेषता है कलेक्टर बड़ी संख्या में ऑब्जेक्ट्स का मालिक हो सकते हैं, लेकिन जमाखोरों के विपरीत, वे उन्हें संगठित और व्यवस्थित रखते हैं बिना कि ये वातावरण के सामान्य उपयोग को रोकते हैं जबकि कलेक्टर आम तौर पर केवल एक ही प्रकार के आइटम की खोज करते हैं, जैसे सिक्के या टिकट, और उनको सुस्पष्ट रूप से सूचीबद्ध करते हैं, जो लोग बाध्यकारी जमाखोरी से ग्रस्त होते हैं, वे कुछ भी एकत्र करते हैं - कभी भी बिना किसी उपयोग के - और इसे व्यवस्थित नहीं कर सकते यह एक ऐसी समस्या है जो समान वस्तुओं को एकत्र करने की क्षमता के साथ हस्तक्षेप करती है।
  • उदाहरण के लिए, एक बाध्यकारी hoarder रंग से यार्न को इकट्ठा करने में बहुत मुश्किल हो सकती है या उन्हें एक सेट में व्यवस्थित कर सकता है - उसकी प्रवृत्ति प्रत्येक तत्व के लिए एक समूह बनाना है: रंग धागा रॉबिन का अंडा, आकाशीय, सियान, गहरे नीले और इतने पर, क्योंकि प्रत्येक वस्तु को अद्वितीय माना जाता है
  • छवि का शीर्षक निदान होर्डिंग डिसऑर्डर चरण 4
    4
    जानवरों की संख्या की जांच करें आम तौर पर, इन लोगों के पास कई पालतू जानवर होते हैं - उन्हें इनकी आवश्यकता है "इकट्ठा" और अन्य प्राणियों की देखभाल, अक्सर कुत्तों और बिल्लियों, लेकिन अंततः वे अभिभूत हैं हालांकि आम तौर पर केवल अच्छे इरादों का ही नतीजा है, नतीजा यह है कि उपेक्षित या गलत व्यवहार वाले जानवरों का एक समूह है।
  • फोबोफोबिया वाले मरीजों में एक घर में रहने वाले दर्जनों जानवर होते हैं - वे अक्सर नए जानवरों को खोजने, आश्रयों का दौरा करने, गलतियों को तलाशने वाली गलियों और गोद लेने के लिए परामर्श स्थलों के बारे में चिंतित होते हैं।
  • प्राणियों की संख्या के अलावा, उनके स्वास्थ्य की स्थिति भी मानसिक विकृति का एक अच्छा संकेत है। व्यक्ति इसे ठीक से नहीं ले पा रहा है और जानवरों को अक्सर कुपोषित या गंभीर तनाव से पीड़ित होता है - कुछ मामलों में, वे भी मर जाते हैं और विकार में वस्तुओं के बल्क में उन्हें खोजना संभव नहीं है।
  • भाग 2

    मनोवैज्ञानिक व्यवहार का निरीक्षण करें
    छवि का शीर्षक निदान होर्डिंग डिसऑर्डर चरण 5
    1
    जांचें कि क्या व्यक्ति ऑब्जेक्ट से भी बाध्य है होर्डर समय के साथ-साथ परिसंपत्तियां जमा करने तक सीमित नहीं है, लेकिन उन्हें संरक्षित करने के लिए एक सचेत प्रयास करता है। यह अपने व्यवहार के लिए कई कारणों से उद्धृत कर सकते हैं, उन्होंने कहा कि यह कहा जा सकता है कि वह संपत्ति वे एक भावनात्मक मूल्य है बर्बाद करने के लिए नहीं चाहता है या वस्तुओं जल्दी ही काम में आ सकता है कि या तात्कालिक सब बातों के लिए एक अत्यधिक लगाव के लिए योगदान।
    • डिस्पोजेबिया के साथ व्यक्ति किसी को अपनी संपत्ति को छूने या उधार लेने की अनुमति देकर कुछ परेशानी का अनुभव कर सकता है - उन्हें उन्हें फेंकने के बारे में एक गंभीर चिंता का सामना करना पड़ता है, उन्हें रखने की उनकी धारणा से संबंधित।
    • लगभग 80-90% रोगी भी हैं "संग्राहक"- इसका मतलब यह है कि न केवल वस्तुओं को स्टोर करता है, यह उन्हें सक्रिय रूप से जमा करता है, भले ही उन्हें उनकी आवश्यकता न हो, या उन्हें स्टोर करने के लिए कोई जगह न हो।



  • छवि का शीर्षक निदान होर्डिंग डिसऑर्डर चरण 6
    2
    माल से खुद को अलग करने के विचार की असुविधा देखें। मनोवैज्ञानिक रूप से, संचित वस्तुओं का एक प्रकार होता है "सुरक्षात्मक खोल" फोबोफोबिक के लिए, जो एक समस्या के रूप में उसके व्यवहार को नहीं पहचानता है, इसके बावजूद सभी सबूत विपरीत को इंगित करते हैं रोगी नकारा के राज्य में रहता है - वस्तुओं को फेंकने का एकमात्र विचार गंभीर तनाव का स्रोत है।
  • कुछ लोग आतंक की स्थिति में प्रवेश करते हैं, भले ही कोई वस्तु स्थानांतरित हो जाती है और फेंक नहीं जाती। वे बाहरी दबाव की व्याख्या कर सकते हैं ताकि वे व्यक्तिगत उल्लंघन के रूप में साफ हो जाएं और कुछ महीनों में जल्दी ही शुरुआती स्थितियों को बहाल कर सकते हैं।
  • एक व्यक्ति "होर्डर नहीं" वह वस्तुओं को देखता है जैसे कचरे को फेंक दिया जाता है, कमरे में रहने वाले कमरे, बेड की तरह बेड की तरह बेड, और खाना पकाने के लिए जगह के रूप में रसोईघर - फ़ॉस्फोबिक के लिए, घर सिर्फ एक दुकान है और घर नहीं है
  • छवि का शीर्षक निदान होर्डिंग डिसऑर्डर चरण 7
    3
    अन्य विकारों के साथ सहसंबंध को ध्यान दें बाध्यकारी होर्डिंग हमेशा अपने आप में नहीं होती - अक्सर, यह अन्य मानसिक या व्यवहार समस्याओं के साथ विकसित होती है इन दोहराव के तरीकों को उन लोगों में देखें, जो डिस्पोजेबोबिया से डरते हैं।
  • इस विकार के साथ जुनूनी बाध्यकारी हो सकता है, उसमें से जुनूनी-बाध्यकारी व्यक्तित्व, ध्यान घाटे और सक्रियता या अवसाद से
  • रोगी खाने की समस्याओं, प्रदार-विल सिंड्रोम, मनोभ्रंश या पिकनिकवाद (गैर-खाद्य पदार्थों जैसे पाउडर या बालों को खाने की प्रवृत्ति) को भी दिखा सकता है।
  • भाग 3

    परीक्षण से गुज़रना और निदान करना
    छवि का शीर्षक निदान होर्डिंग डिसऑर्डर चरण 8
    1
    एक मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन का अनुरोध करें बाध्यकारी जमाखोरों का निदान करने के लिए मनोचिकित्सक को व्यक्ति की पूर्ण परीक्षा का पालन करना चाहिए वह रोगी को अपनी संचय की आदतों, वस्तुओं के निपटान और उनकी मानसिक कल्याण के बारे में प्रश्न पूछता है - ये सवाल डिस्पोजेबोबिया के सामान्य व्यवहार के बारे में पूछे जाते हैं।
    • डॉक्टर व्यक्ति को अपने मनोवैज्ञानिक अवस्था के बारे में अधिक जानकारी के लिए कह सकता है कि क्या वह अवसाद जैसे अन्य विकारों के लक्षण दिखाता है।
    • व्यक्ति की सहमति प्राप्त करने के बाद, स्थिति की पूरी तस्वीर प्राप्त करने के लिए, वह अपने परिवार या दोस्तों से कुछ प्रश्न पूछ सकते हैं।
  • छवि का निदान नामित होर्डिंग डिसऑर्डर चरण 9
    2
    के मानदंडों के आधार पर मूल्यांकन करें डीएसएम-5. यह मैनुअल है जो मानसिक विकारों को सूचीबद्ध करता है, जिसमें बाध्यकारी संग्रहण शामिल है, जिसे छह विशिष्ट मानदंडों के अनुसार परिभाषित किया गया है। आप समझ सकते हैं कि एक व्यक्ति इस मानदंड से ग्रस्त है क्योंकि इन पैरामीटरों का धन्यवाद अगर सभी या अधिकतर सुविधाएं पूरी होती हैं, तो आप शायद एक व्यक्ति के साथ डर के साथ काम कर रहे हैं। पहला चार सिद्धांत व्यवहार से संबंधित हैं:
  • वास्तविकता की परवाह किए बिना ऑब्जेक्ट से छुटकारा पाने में फ़ोबोबोबोबिया अनुभव वाले लोग लगातार कठिनाइयों का अनुभव करते हैं;
  • उनकी कठिनाई ऐसी वस्तुओं की आवश्यकता की धारणा के कारण होती है और वे जब उन्हें फेंकने की कोशिश करते हैं, तब वे महसूस करते हैं;
  • इस सब का नतीजा बड़ी मात्रा में वस्तुओं का संग्रह है "अत्यधिक काम देना" और मरीज के घर के सभी जीवित स्थान पर कब्जा कर लिया;
  • Phobophobia गंभीर असुविधा और सामाजिक, काम या दैनिक जीवन के अन्य पहलुओं को उत्पन्न करता है, जैसे किसी के घर को सुरक्षित रखना
  • छवि का शीर्षक निदान होर्डिंग डिसऑर्डर चरण 10
    3
    सुनिश्चित करें कि ये व्यवहार किसी अन्य समस्या से ट्रिगर नहीं किए गए हैं। डीएसएम-5 मापदंड के अंतिम दो निर्धारित है कि, क्रम में है कि क्या बाध्यकारी जमाखोरी राज्य के लिए में, रोगी के कार्यों अन्य बीमारियों या लक्षण के कारण नहीं किया जा सकता है एक और मानसिक विकार के संदर्भ में बेहतर कवर किया जाना। इन वैकल्पिक etiologies मस्तिष्क घावों, Prader-Willi सिंड्रोम या जुनूनी-बाध्यकारी विकार शामिल हैं।
  • Phorophobia व्यक्तियों में neurodegenerative रोगों, मस्तिष्क समारोह समस्याओं, जैसे मनोभ्रंश या मस्तिष्क चोटों के साथ हो सकता है - चिकित्सकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि असामान्य व्यवहार अंतर्निहित ऐसी कोई विकृति नहीं है।
  • प्रडर- विली सिंड्रोम प्रकृति में आनुवांशिक है और हल्के संज्ञानात्मक हानि की ओर जाता है। रोगी भी जुनूनी व्यवहार दिखा सकता है, जैसे भोजन और वस्तुओं की जमाखोरी
  • डॉक्टरों को यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि संचय ऊर्जा की कमी के कारण नहीं है, बदले में अवसाद से प्रेरित होता है - डर एक सक्रिय व्यवहार है, निष्क्रिय नहीं है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com