एस्पर्जर्स सिंड्रोम का निदान कैसे करें

एस्पर्गर सिंड्रोम है, जो नए नैदानिक ​​और सांख्यिकी मैनुअल (डीएसएम) में स्तर 1 आत्मकेंद्रित स्पेक्ट्रम में रखा गया है, व्यापक विकास विकार में से एक है और संचार और सामाजिक कौशल में घाटे की विशेषता है। एस्पर्गर सिंड्रोम के साथ लोगों को एक मध्यम उच्च बुद्धि है और यह कल्पना है कि वे वयस्क के रूप में सफल हो सकता है है, लेकिन वे बड़ी मुश्किल से दूसरों के साथ बातचीत की है और मौखिक कौशल सीमित नहीं है। एस्पर्गर सिंड्रोम के लक्षण, कई अन्य विकारों के उन लोगों के लिए आम बात है तो उसके निदान कभी कभी मुश्किल है।

कदम

भाग 1

सिग्नल को पहचानें
एस्पर्जर के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Step 1
1
गैर-मौखिक संचार पर ध्यान दें प्रारंभिक बचपन से एस्पर्गर के सिंड्रोम रोगियों के बहुमत से वे जिस तरह से संवाद करते हैं, उसमें काफी अंतर दिखाते हैं। यह मतभेद सबसे स्पष्ट लक्षण हैं, खासकर जब वे अभी भी बच्चे हैं, इससे पहले कि वे अधिक प्रभावी ढंग से संवाद करने के लिए उपकरण हासिल कर लेते हैं संचार शैली में निम्नलिखित विशेषताओं का पता लगाने की कोशिश करें:
  • आँख से संपर्क से बचने की प्रवृत्ति
  • चेहरे का अभिव्यक्ति और / या गरीब चोपड़ा और व्यावहारिकता का सीमित उपयोग
  • शारीरिक भाषा अजीब या अनाड़ी और सीमित इशारों।
  • एस्पर्जर के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Step 2
    2
    यह चयनात्मक उत्परिवर्तन के संकेतों को पहचानता है, जिनके मुख्य लक्षण विशेष रूप से सामाजिक संदर्भों और परिस्थितियों में बच्चे के इनकार करने में इनकार करते हैं, खासकर अगर ऐसे लोग होते हैं जिनके साथ वह आसानी से नहीं होते हैं। आम तौर पर यह अपने माता-पिता और भाई-बहनों के साथ किसी भी निषेध के बिना स्वयं व्यक्त करता है, जबकि यह कुल ब्लॉक दिखाता है जब यह शिक्षक या अजनबियों के बीच अंतर होता है कई मामलों में, चयनात्मक उत्परिवर्तन वर्षों में गायब हो जाता है।
  • कभी-कभी, विषय को किसी के कारण बोलने में कठिनाई हो सकती है संवेदी अधिभार या एक संकट (मंदी)। हालांकि, पर्यावरण उत्तेजनाओं का अत्यधिक भार पेश करने वाली स्थितियों में संवाद करने में असमर्थता को चयनात्मक उत्परिवर्तन के लिए गलत नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन किसी भी मामले में बाद में एस्पर्जर सिंड्रोम का संकेत भी है।
  • एस्पर्जर के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Step 3
    3
    यह समझने की कोशिश करें कि क्या बच्चा को उसके वार्ताकारों के संचार संकेतों को सही ढंग से व्याख्या करने में कठिनाई है। उनका दृष्टिकोण आम तौर पर दूसरों की भावनाओं, इरादों और अंतर्निहित संचार के लिए असंवेदनशीलता का वर्चस्व है। यह शरीर के विभिन्न चेहरे के भाव, इशारों और आंदोलनों को भ्रमित कर सकता है जो खुशी, उदासी, डर या पीड़ा व्यक्त करते हैं। यहां बताया गया है कि उनकी कठिनाइयां कैसे प्रकट हो सकती हैं:
  • विषय यह नहीं देखता है कि उसने कुछ अपमानजनक या ऐसे तरीके से बर्ताव किया है, जिससे दूसरों को शर्मिंदा किया जा सकता है।
  • एस्पर्गर के सिंड्रोम वाले बच्चे हिंसक व्यवहार कर सकते हैं, जबकि वे महसूस करते हैं कि धड़कता है और शारीरिक आक्रमण के अन्य रूप उनके सहपाठियों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • विषय बार-बार दूसरों को पूछता है कि वे कैसा महसूस करते हैं (उदाहरण के लिए: "क्या आप उदास हैं?", "क्या आप वाकई थक गए हैं?"), क्योंकि वह अपने मूड को समझ नहीं सकते हैं। यदि कोई अन्य व्यक्ति उसे अविश्वसनीय ढंग से जवाब देता है, तो वह उलझन में पड़ सकता है और पूरी तरह से उखाड़ने के बजाय हर कीमत पर उत्तर पाने का प्रयास कर सकता है।
  • जब उन्हें बताया गया कि उसका व्यवहार अपर्याप्त था, तो वह आश्चर्यचकित हो सकता है, दुखी हो सकता है और बार-बार माफी मांग सकता है, क्योंकि शायद उसे कोई पता नहीं था - वह उस व्यक्ति से भी बुरा महसूस कर सकता है जो अपने अचानक तरीके से चोट लगी है।
  • एस्पर्जर के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Step 4
    4
    उनकी बातचीत को एकाधिकार का मकसद दें एस्पर्जर ग्रस्त मरीजों के साथ वार्तालाप अक्सर एकतरफा होते हैं, खासकर यदि वे उन विषयों पर केंद्रित होते हैं जिन पर वे विशेष रूप से मानवाधिकार जैसे नैतिक मुद्दों पर रुचि रखते हैं। एस्पर्जर के साथ बच्चे या वयस्क, गैर-रुकावट से बात कर सकते हैं, जो वार्ताकार को हस्तक्षेप करने की कोशिश करता है - वह यह भी नहीं समझ सकता कि दूसरे व्यक्ति ऊब रहा है
  • Asperger के साथ कुछ व्यक्तियों को कभी-कभी उनकी प्रवृत्ति के बारे में पता होता है और जिन विषयों में वे रुचि रखते हैं उससे निपटने से डरते हैं। यदि वे देखते हैं कि उनके वार्ताकार ने अपने पसंदीदा विषय के बारे में बात करने से बचा है, या वे किसी को उबाऊ होने से डरते हैं, तो उन्हें स्वीकार नहीं किए जाने के डर के कारण, उनकी प्रवृत्ति को दबाने की कोशिश करते हैं।
  • एस्पर्जर के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Step 5
    5
    कई लोग कुछ विषयों में जुनूनी रुचि रखते हैं। उदाहरण के लिए, एस्पर्गर के बारे में फुटबॉल के बारे में भावुक एक विषय सबसे महत्वपूर्ण टीमों के सभी खिलाड़ियों के नामों को याद कर सकता है। अगर वह लेखन को पसंद करता है, तो वह उपन्यास लिख सकता है और इस विषय पर एक युवा उम्र से विस्तृत सलाह प्रदान कर सकता है। बाद में, इन जुनूनों के लिए धन्यवाद, वह एक शानदार कैरियर की शुरुआत कर सकता है
  • एस्पर्जर के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Step 6
    6
    अगर विषय को मित्रों को खोजने में कठिनाई होती है तो मूल्यांकन करें एस्पर्गर सिंड्रोम वाले लोग अक्सर अपने सीमित संचार कौशल की वजह से, आसानी से मित्र नहीं बना सकते हैं और उनके प्रयासों के बावजूद दूसरों से संबंधित हैं। दृश्य संपर्क की कमी और संचार का कुछ अजीब तरीका कभी-कभी अशिष्टता और असामाजिक व्यवहार के संकेत के रूप में गलत तरीके से समझा जाता है, हालांकि वास्तविकता में वे बाहर की दुनिया से निपटना चाहते हैं।
  • विशेष रूप से बच्चे दूसरों के साथ बातचीत करने की अपनी इच्छा व्यक्त नहीं कर सकते, लेकिन वे बड़े होकर उनका रवैया बदलते हैं और वे अपने साथियों के साथ मिलकर एक समूह में एकीकृत होने की आवश्यकता महसूस करते हैं।
  • कुछ ही न केवल कुछ करीबी दोस्त होते हैं, केवल उन लोगों को जो उन्हें पूरी तरह से समझने में सक्षम होते हैं, या खुद को परिचितों के साथ घेरते हैं जिनके साथ वे पूर्ण सामंजस्य में नहीं मिल सकते।
  • आत्मकेंद्रित के लोग अधिक बदमाशी से ग्रस्त होते हैं और उन पर भरोसा करते हैं जो उनका लाभ उठाते हैं।
  • एस्पर्जर के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Step 7
    7
    समन्वय समस्याओं का निरीक्षण करें एस्पर्जर्स के सिंड्रोम वाले बच्चों की गति अनावश्यक या अजीब लग सकती है। वे अक्सर दीवारों और फर्नीचर के खिलाफ अपने सिर ठोकर या धमाका वे शायद ही कभी शारीरिक गतिविधियों या खेल में उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं
  • भाग 2

    निदान की पुष्टि करें
    एस्पर्जर के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Step 12
    1
    सूचित निर्णय लेने के लिए एस्परगर सिंड्रोम के बारे में जानें सही निदान, साथ ही Asperger के सिंड्रोम के लिए सबसे उपयुक्त उपचार अभी भी अनिश्चित है और अध्ययन के तहत। आप विभिन्न डॉक्टरों और मनोचिकित्सकों से परामर्श कर सकते हैं, और फिर उनमें से प्रत्येक द्वारा उठाए गए विभिन्न दृष्टिकोणों से भ्रमित हो सकते हैं। यदि आप अपने आप में शोध करते हैं, तो आप विभिन्न तरीकों को बेहतर ढंग से समझ पाएंगे और आप या आपके परिवार के सदस्य के लिए सबसे उपयुक्त फैसला कर सकते हैं।
    • आत्मकेंद्रित लोगों के प्रमाण-पत्र पढ़ें इस विषय पर बहुत ग़लत और भ्रामक जानकारी है, लेकिन जो लोग इस विकार से पीड़ित हैं, वे केवल ऐसे व्यक्ति हैं जो ऑटिज्म स्पेक्ट्रम विकार और अधिक प्रभावी उपचार के बारे में अधिक सटीक डेटा प्रदान करते हैं। ऑटिज्म की रक्षा के लिए संगठनों द्वारा निर्मित साहित्य पढ़ें।
    • आत्मकेंद्रित के लिए विश्व संगठन (OMA) के स्थल, आत्मकेंद्रित के साथ लोगों के हितों को बढ़ावा देने के लिए बनाया, नियमित रूप से निदान, उपचार और एस्पर्गर सिंड्रोम से पीड़ित लोगों के साथ रहने वाले के बारे में जानकारी अद्यतन प्रकाशित करता है।
    • विकार के अधिक गहन ज्ञान के लिए, आप मरीजों द्वारा लिखी गई पुस्तकों को भी पढ़ सकते हैं, जैसे "एन्नी सेन्ज़ा कैपीर एल एंटीफोना", जियोर्जियो गैजोलो यदि आप अंग्रेजी को जानते हैं, तो आप सिंथिया किम द्वारा "नेरी, शर्मीली और सामाजिक रूप से अनुचित" पढ़ सकते हैं और "जोरदार हाथ: ऑटिस्टिक लोक, बोलते हुए", ऑटिज्म के लेखकों द्वारा लिखे गए निबंधों का एक संग्रह है।



  • एस्पर्जर के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Step 8
    2
    सभी लक्षणों को रिकॉर्ड करने के लिए जर्नल रखें, जिन्हें आप पहचान सकते हैं। हम में से प्रत्येक व्यक्ति कभी-कभी सामाजिक संबंधों या एस्पर्गर के सिंड्रोम के अन्य लक्षणों में कठिनाइयों को दिखाता है, लेकिन यदि आप प्रत्येक दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हैं, तो आप असामान्य पैटर्न देख सकते हैं जो लगातार दोहराए जाते हैं। यदि विषय वास्तव में एस्परगर से ग्रस्त है, तो लक्षण बार-बार दिखाएंगे, न सिर्फ कुछ समय में।
  • सही निदान प्राप्त करने के लिए संभावित चिकित्सकों और मनोचिकित्सकों को आवश्यक जानकारी प्रदान करने के लिए आप जो देख रहे हैं उसका विस्तृत विवरण लिखें।
  • याद रखें कि एस्पर्जर सिंड्रोम के कुछ लक्षण अन्य विकारों, जैसे जुनूनी-बाध्यकारी विकार (डीओसी) और ध्यान घाटे में सक्रियता विकार (एडीएचडी) के लिए आम हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप खुद को यह स्वीकार करने के लिए तैयार करें कि वह व्यक्ति किसी अन्य विकार (या अधिक विकारों) से पीड़ित हो सकता है, ताकि वह उचित देखभाल प्राप्त कर सके
  • एस्पर्जर के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Step 9
    3
    एक ऑनलाइन परीक्षा लें नेट पर आप कई टेस्ट प्राप्त कर सकते हैं जिसका उद्देश्य एस्पर्जर्स सिंड्रोम के लक्षणों का विश्वसनीय संकेत देना है। विकार के सबसे आम लक्षणों की उपस्थिति का पता लगाने के लिए, उनमें सामाजिक गतिविधियों, खाली समय, ताकत और व्यक्तियों की कमजोरियों के विषय में कई प्रश्न शामिल हैं।
  • इन ऑनलाइन परीक्षणों के परिणाम विशेषज्ञों के निदान और / या राय की जगह नहीं लेते हैं, लेकिन आगे की नैदानिक ​​जांच की आवश्यकता का संकेत दे सकते हैं। यदि परीक्षण में आत्मकेंद्रित की प्रवृत्ति का पता चलता है, तो आपको इस मुद्दे की जांच के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।
  • एस्पर्जर के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Step 10
    4
    अपने डॉक्टर की राय से पूछें एक ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने और एक दोष की उपस्थिति की पहचान करने के बाद, लक्षणों को उजागर करने के लिए अपने डॉक्टर से एक नियुक्ति करें और अपनी चिंताओं को साझा करें उन्हें उस डायरी को भी दिखाएं जिसमें आपने असामान्य व्यवहार का उल्लेख किया है। वह शायद आपको विशिष्ट प्रश्नों की एक श्रृंखला पूछेंगे। यदि आप एक व्यापक विकास विकार या एस्पर्जर्स सिंड्रोम के निदान की पुष्टि करते हैं, तो एक विशेषज्ञ डॉक्टर से पूछें।
  • एक चिकित्सक के साथ पहली बैठक एक कमजोर अनुभव हो सकती है, क्योंकि शायद आपने पहले कभी अपनी चिंताएं दूसरों के साथ साझा नहीं की हैं इसके बारे में खुले तौर पर बात करना, सब कुछ बदल सकता है। लेकिन याद रखें कि इस समस्या के बावजूद समस्या आपको या आपके बच्चे से चिंतित करती है, तो समस्या को नजरअंदाज करने की बजाय, सही कार्य करना है।
  • एस्पर्जर के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Step 11
    5
    अधिक सटीक निदान के लिए विशेषज्ञ चिकित्सक से परामर्श करें। मनोचिकित्सक या मनोचिकित्सक के साथ नियुक्ति के लिए जाने से पहले, यह देखने के लिए एक खोज करें कि क्या वह ऑटिज्म स्पेक्ट्रम विकार के निदान और उपचार में विशेष है। विशेषज्ञ की यात्रा में आमतौर पर एक अनौपचारिक साक्षात्कार और ऑनलाइन टेस्ट के समान प्रश्नों वाला परीक्षण होता है। निदान तैयार करने के बाद, विशेषज्ञ आपको जानकारी देंगे कि कैसे आगे बढ़ें।
  • यात्रा के दौरान, निदान और चिकित्सीय दृष्टिकोण के बारे में विशिष्ट प्रश्न पूछने में संकोच न करें।
  • यदि आप पूरी तरह से निदान की शुद्धता के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो एक दूसरी चिकित्सा राय मांगें
  • भाग 3

    अगला कदम
    एस्पर्जर के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Step 13
    1
    विश्वस्त पेशेवरों की एक टीम के साथ टीम में कार्य करें एस्परर्जर्स सिंड्रोम की समस्या को हल करने के लिए शिक्षकों, शिक्षकों, डॉक्टरों और मनोचिकित्सकों के सहयोग से कई मोर्चों पर जुड़ा होना जरूरी है। सक्षम और अनुकंपा पेशेवरों की बाहरी सहायता पर भरोसा करना आवश्यक है। सबसे पहले, आपको एक मनोचिकित्सक या मनोचिकित्सक मिलना चाहिए, जिनके साथ आप अपने विश्वास को रख सकते हैं और जगह ले सकते हैं, जो आपको लंबी और कठिन यात्रा पर ले जा सकते हैं, जिससे आपको ऑटिज्म की कई चुनौतियों का सामना करने में मदद मिलेगी।
    • अगर चिकित्सा के कुछ सत्रों के बाद, आपको लगता है कि कुछ सही नहीं जा रहा है या आपको असुविधाजनक बनाता है, किसी और मनोचिकित्सक को देखने में संकोच न करें जो कि आपके या आपके बच्चे की आवश्यकताओं के अनुरूप है। आस्परगर सिंड्रोम के उपचार में ट्रस्ट एक महत्वपूर्ण तत्व है
    • एक विश्वसनीय मनोचिकित्सक खोजने के अलावा, आपको शिक्षकों, पोषण विशेषज्ञों और अन्य पेशेवरों का समर्थन प्राप्त करना चाहिए जो आपके या आपके बच्चे की विशिष्ट जरूरतों को पूरा करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • किसी विशेषज्ञ के पास नहीं जाना जो शारीरिक दंड को गोद ले, रोगियों को बल से रोकता है, उन्हें खाने से रोकता है, का मानना ​​है कि "थोड़ा रोने" (आतंक) सामान्य है, आप मनोचिकित्सा सत्रों में भाग लेने या समर्थन करने की अनुमति नहीं देते ऑटिस्टिक कम्युनिटी द्वारा विनाशकारी संगठन माना जाता है। इस प्रकार के उपचार के दौर से गुजर ऑटिस्टिक व्यक्तियों के पोस्ट-ट्रैमेटिक तनाव विकार (PTSD) विकसित हो सकते हैं।
    • आम तौर पर यदि आप मनोचिकित्सा सत्रों से खुश हैं, तो वे शायद वैध हैं। लेकिन यदि आप सामान्य से अधिक चिंतित हैं, अवज्ञाकारी या भयभीत हैं, तो वे अच्छे से अधिक नुकसान करते हैं।
  • एस्पर्जर के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Step 14
    2
    मनोवैज्ञानिक समर्थन के लिए देखो आत्मकेंद्रित व्यक्ति के साथ रहना आसान नहीं है और इसके साथ आने वाली समस्याओं से निपटने के लिए सीखना एक विशेष और निरंतर प्रतिबद्धता की आवश्यकता है। सबसे उपयुक्त देखभाल की पहचान करने के लिए डॉक्टरों और मनोचिकित्सकों से परामर्श करने के अलावा, आत्मकेंद्रित व्यक्तियों के लिए मनोवैज्ञानिक सहायता के एक समूह से संपर्क करें। अपने आप को उन लोगों के साथ चारों ओर से भरें, जिनके बारे में आप संदेह और परेशानी के मामले में संपर्क कर सकते हैं या बस अपनी समस्याओं के बारे में बात कर सकते हैं।
  • पूरे देश में स्थित आत्मकेंद्रित व्यक्तियों के परिवार के सदस्यों के समर्थन के लिए ऑनलाइन संगठनों की खोज करें।
  • एक अध्ययन समूह में शामिल हों जो ऑटिज्म स्पेक्ट्रम विकारों से संबंधित है, कई संसाधनों तक पहुंच के लिए, आपको सबसे उन्नत उपचार के तरीकों के बारे में सूचित करने और अन्य लोगों के साथ तुलना कीजिए
  • आत्मकेंद्रित के साथ माता-पिता, परिवार के सदस्यों और विषयों के संरक्षक, जैसे नैशनल एसोसिएशन ऑफ़ ऑटिस्टिक पीपुल मापर्ट्स (एएनजीएसए) से संबद्ध एक संगठन में शामिल हों, जो एक गैर-लाभकारी संगठन है।
  • एस्पर्जर के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Step 15
    3
    अपने जीवन को ऐसे तरीके से व्यवस्थित करें जिससे बच्चे की विशेष शैक्षिक आवश्यकताएं पूरी हों। एस्परर्ज सिंड्रोम वाले लोग न्यूरोटिपिकल लोगों की तुलना में दैनिक जीवन की समस्याओं, विशेषकर सामाजिक संबंधों के संदर्भ में, समस्याओं से निपटने में अधिक मुश्किल पाते हैं। हालांकि, वे मैत्रीपूर्ण रिश्ते और आश्चर्यजनक प्रेम संबंध (उदाहरण के लिए, वे शादी कर सकते हैं और बच्चे हैं) के साथ-साथ एक शानदार कैरियर की शुरुआत कर सकते हैं। यदि आप इस विषय की जरूरतों पर और अधिक ध्यान देते हैं, तो उसे बाधाओं पर काबू पाने और उसकी सफलताओं की प्रशंसा करने में मदद करने के लिए, आप उसे एक परिपूर्ण जीवन जीने का अवसर देंगे।
  • एस्पर्गर से प्रभावित व्यक्ति के जीवन को सरल बनाने के लिए आदर्श प्रणाली एक नियत दिनचर्या का सम्मान करना है जो उसे सुरक्षा और अधिक स्थिरता की भावना दे सकती है। इसलिए, मामूली बदलाव के मामले में भी, इसे समझाने का प्रयास करें और इसे ठीक से तैयार करें।
  • एस्पर्जर सिंड्रोम वाला व्यक्ति सिमुलेशन के माध्यम से दूसरों के साथ बातचीत करना सीख सकता है उदाहरण के लिए, आप उसे अन्य लोगों को बधाई देने और हाथ मिलाते हुए, आँख से संपर्क करने के लिए उसे सिखा सकते हैं। मनोचिकित्सक आपको सफल होने के लिए सबसे प्रभावी उपकरण और रणनीति दिखा सकता है।
  • अपनी जुनून का पीछा करते हुए और उन्हें बढ़ने की इजाजत देना एस्पर्जर से पीड़ित व्यक्ति का समर्थन करने का एक शानदार तरीका है अपनी रुचियों को प्रोत्साहित करने और उन्हें उभरने में मदद करें।
  • आत्मकेंद्रित व्यक्ति के लिए अपना प्यार दिखाएं सबसे बड़ा उपहार जो आप कर सकते हैं वह इसे स्वीकार करने के लिए है कि यह क्या है।
  • टिप्स

    • जब आप किसी के साथ अपने मुसीबत की समस्या का सामना है, यह बेहतर है कि आप अपने सबसे आम लक्षण बेनकाब करेगा हो सकता है, यह दर्शाता है कि इन एस्पर्गर सिंड्रोम (जैसे, हर कोई अपने रिश्तों में गलतियाँ करता है, लेकिन विषयों में के मामले में विशेष रूप से तीव्र होते हैं एस्पर्गर के साथ वे अधिक बार होते हैं)।
    • कुछ लेखों के लिंक साझा करने की पेशकश करें ऑटिस्टिक लेखकों के ब्लॉगों को पढ़ें, अपने पसंदीदा लेख ढूंढें और उन्हें छापने के लिए पसंदीदा में जोड़ें या ई-मेल के जरिए उत्सुक लोगों को भेजें। यह उन लोगों के लिए उपयोगी हो सकता है जिनके पास व्यापक विकास संबंधी विकार का कोई अनुभव नहीं है और जिनके अज्ञानता की वजह से आपको परेशानी में डाल दिया गया है।
    • यदि आपको संदेह है कि किसी को एस्पर्जर्स सिंड्रोम से पीड़ित है, लक्षणों की पहचान करें, ऑनलाइन परीक्षण करें और अधिक जानें

    चेतावनी

    • एस्परगर के सिंड्रोम के साथ अन्य विकारों के साथ हो सकता है, जैसे जुनूनी-बाध्यकारी विकार, चिंता, अवसाद, ध्यान घाटे और सक्रियता (एडीएचडी) आदि। यदि आप इन विकारों में से किसी से पीड़ित होने से डरते हैं, तो कृपया किसी एक प्रिय या अपने डॉक्टर को बताएं
    • यदि लोग आप पर विश्वास करने से इनकार करते हैं, हार न दें एस्परर्जर्स सिंड्रोम एक न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर है जिसका निदान किया जाना चाहिए और उचित तरीके से निपटा जाना चाहिए, इसलिए अपने संदेह की पुष्टि करने के लिए विशेषज्ञ से परामर्श करना आवश्यक है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com