स्वस्थ कैसे रहें यदि आपके पास मधुमेह है

यदि आपके पास मधुमेह है, तो आप निश्चित रूप से आपके स्वास्थ्य में सुधार करना चाहते हैं और इसे यथासंभव लंबे समय तक स्वस्थ रखने के लिए चाहते हैं। आप अपने मधुमेह को अच्छी तरह से खाने, कसरत करने और नए देखभाल संबंधी विकास के बारे में अद्यतन रखने से अपने नियंत्रण में रख सकते हैं। जीवन की अच्छी गुणवत्ता रखने के लिए, आपको खुशी महसूस करने, दूसरों के साथ बातचीत करना और मज़ेदार तरीके से देखना चाहिए। हालांकि अपनी हालत को देखने के एक चिकित्सा बिंदु से आप पर उसके प्रभाव होगा, तो आप हमेशा बिस्तर से बाहर दाहिने पैर पर हर दिन प्राप्त कर सकते हैं और जांच में अपने स्वास्थ्य रखने के बजाय उसे आप नियंत्रित करने दें।

कदम

एक मधुमेह कदम के रूप में लाइव एक स्वस्थ जीवन शीर्षक वाला छवि 1
1
अपने स्वास्थ्य स्थितियों पर चर्चा करने के लिए अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें यह महत्वपूर्ण है, यह जानने के लिए कि क्या आपको समस्या का सामना करना पड़ रहा है, अपने आप को मदद करने के लिए क्या करना है और अकेला महसूस करने के लिए नहीं। विशेष रूप से:
  • यदि आपके पास किसी भी प्रकार का कोई प्रश्न या चिंता है तो हमेशा अपने डॉक्टर से पूछें
  • छोटे लक्षणों की अनदेखी न करें - आपके स्वास्थ्य में कुछ भी मामूली बदलाव होने पर भी महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकते हैं और जितनी जल्दी आप अपने डॉक्टर से बात करते हैं, बेहतर होगा।
  • यदि आप आहार से चिपक नहीं गए थे, तो आपको दी जाने वाली या आपकी दवा नहीं लेनी थी, आपको तुरंत अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करना चाहिए
  • मधुमेह के चरण 2 के रूप में लाइव एक स्वस्थ जीवन का शीर्षक चित्र
    2
    सख्ती से आपको सुझाए गए आहार का पालन करें आपके डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ को एक विशेष आहार की सिफारिश करनी चाहिए - यदि आपको मधुमेह है तो इस आहार पर छड़ी करना महत्वपूर्ण है। प्रत्येक रोगी की विभिन्न जरूरतें हैं - इसलिए यह संभव है कि आपके डॉक्टर ने आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुसार इस आहार को तैयार किया है।
  • यदि कोई आहार अनुशंसित नहीं किया गया है, तो एक के लिए पूछें
  • इसके अलावा आप क्या पीते हैं, इसके बारे में ध्यान दें कई वाणिज्यिक उत्पाद, लेकिन होममेड ड्रिंक में, चीनी और अन्य एडिटिव्स होते हैं जो आहार का पालन करके प्राप्त परिणामों से समझौता कर सकते हैं, अगर आप सावधान न हों
  • आप एक डायरी में उपभोग करने वाले भोजन को ध्यान में रखते हुए उपयोगी हो सकते हैं यदि आपको लाइन में रहने में कठिनाई हो रही है आप किन परिस्थितियों आप और अधिक देने के लिए इच्छुक हैं में समझ जाएगा (जैसे खाने के लिए जब आप दुखी या मीठा खाद्य पदार्थ के अंतर्ग्रहण जब आप थक महसूस कर रहे हैं लग रहा है) और प्रत्युत्तर आप इन स्थितियों को रोकने में मदद मिलेगी लेने के लिए।
  • लेबल पढ़ने के लिए जानें हर किसी को खाद्य उत्पादों पर पाए जाने वाले पोषण लेबल्स को पढ़ना चाहिए, लेकिन मधुमेह रोगियों के लिए यह और भी महत्वपूर्ण है।
  • मधुमेह के चरण 3 पर लाइफ इन स्वस्थ लाइफ
    3
    जानें कि मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए स्वस्थ आहार क्या हैं FAND (इतालवी मधुमेह) नेशनल फेडरेशन आहार है कि किसी भी व्यक्ति के आहार में शामिल किया जाना चाहिए वास्तव में अपने स्वास्थ्य लेता है ही नहीं, जो लोग diabete- से ग्रस्त हैं तो आप एक सांत्वना हो जाएगा पता है कि आप न केवल के लिए अपने स्वास्थ्य, सुधार करने के लिए खा रहे करने के लिए सिफारिश की गई है अपने मधुमेह को नियंत्रण में रखें सुझाए गए खाद्य पदार्थों में से:
  • पूरे अनाज, सेम, पास्ता और स्टार्च वाली सब्जियां (अपरिष्कृत आलू सहित): प्रति दिन कुल छह या अधिक सर्विंग्स। (रोटी और अनाज का सीमित मात्रा में उपयोग किया जाना चाहिए और सोडियम में कम होना चाहिए, सफेद आटे से बचा जाना चाहिए)।
  • फल: एक दिन में 2-4 सर्विंग्स
  • सब्जियां: एक दिन में 3-5 सर्विंग्स
  • मांस, मछली और पनीर: एक दिन में दो बार रोज़ाना
  • दूध और दही: 2-3 सर्विंग्स एक दिन
  • वसा, मिठाई और अल्कोहल: छोटी मात्रा (डॉक्टर की सिफारिशों का पालन करें)
  • मसालों में कम सोडियम सामग्री होनी चाहिए और चीनी से मुक्त होना चाहिए। उन खाद्य पदार्थों के लेबल की जांच करें जिन्हें संसाधित किया गया है, नमकीन, मसालेदार, धुएँ और डिब्बाबंद में रखा गया है।
  • खाद्य अनुशंसाओं में बदलाव के साथ अद्यतित रहें, क्योंकि ये समय-समय पर अद्यतन होते हैं। एक न्यूज़लेटर के लिए साइन अप करें, नियमित रूप से अपने चिकित्सक से बात करें और मधुमेह वाले लोगों के लिए पोषण के बारे में नई खोजों के साथ अद्यतित रहें।
  • मधुमेह के चरण 4 के रूप में लाइव एक स्वस्थ जीवन का शीर्षक चित्र
    4
    एक दिन में कम-से-कम छह या आठ कप तरल पदार्थ पी लें। हालांकि नल का पानी सबसे अच्छा विकल्प कभी है, आप भी, चाय, कॉफी, चीनी मुक्त शीतल पेय, मिनरल वाटर, आहार पेय, कृत्रिम मिठास, कम कैलोरी पेय के साथ पेय पी सकते हैं और इतने पर जब तक आपके चिकित्सक ने आपको अन्यथा सलाह नहीं दी है। प्राकृतिक शर्करा के कारण आपको दूध की खपत को कम करना पड़ सकता है - इसके बारे में अपने डॉक्टर से सलाह लेने के लिए बेहतर है
  • कम से कम मात्रा में खाने या खाने के लिए पेय शामिल हैं: खेल की खुराक, सोडियम, खनिज पानी और कृत्रिम स्वाद, फलों के जूस और टॉनिक पानी युक्त मिठाई युक्त शक्कर पेय
  • मधुमेह के चरण 5 के रूप में लाइव एक स्वस्थ जीवन का शीर्षक चित्र
    5
    कुछ शामिल करें "चाल" अपने आहार में अपने आहार में इन मिठाइयों की भूमिका के बारे में अपने डॉक्टर से पहले से परामर्श करें और किस प्रकार स्वीकार्य हैं हालांकि कैंडी और केक अब सवाल से बाहर हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको पूरी तरह से किसी भी प्रकार की मिठाई को छोड़ना होगा। बुकस्टोर्स और ऑनलाइन दोनों में मधुमेह के लिए कई व्यंजन हैं जो कि आप बिना चीनी के मिठाई खाना बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं, जो अभी भी स्वादिष्ट स्वाद है कई कार्बनिक दुकानें मधुमेह रोगियों और अन्य व्यंजनों के लिए उपयुक्त मिठाई बेचती हैं - तो ऐसे विकल्प तलाशना शुरू करें जो आपके स्वास्थ्य को खतरे में डाल दिए बिना आपके तालु का उल्लंघन करेंगे।
  • एक छोटे से पौष्टिक स्नैक में ताजे फल के हिस्से, थोड़ा दही, कुछ पूरी तरह से पटाखे, अखरोट या मुरब्बा के साथ अजवाइन की छड़ी आदि के रूप में एक ही पौष्टिक मूल्य होना चाहिए।
  • मधुमेह के चरण 6 के अनुसार लाइफ इन स्वस्थ लाइफ
    6
    नियमित आधार पर शारीरिक गतिविधि करें अपने चिकित्सक से सलाह लें कि आप कितनी दूर खुद को धक्का दे सकते हैं आम तौर पर ज्यादातर मामलों में दिन में 20-30 मिनट पर्याप्त होते हैं। दोस्तों के साथ चलने के लिए जाएं या, यदि आप चाहें, तो जिम पर जाएं हर कोई सभी प्रकार के व्यायाम करने में सहज नहीं है, इसलिए अलग-अलग लोगों को यह जानने के लिए प्रयास करें कि आपके चिकित्सक से सलाह लेने के बाद ही, आपके लिए कौन सा सही है।
  • अगर आपका वजन व्यायाम करने की इजाजत नहीं देता है, तो अपने डॉक्टर से पानी जिम अभ्यास जैसे एक्वा जॉगिंग, एक्वा एरोबिक्स या एक पूल में चलने के बारे में पूछें।
  • एक डायबिटिक चरण 7 के रूप में लाइव एक स्वस्थ जीवन का शीर्षक चित्र
    7



    अपने डॉक्टरों द्वारा निर्धारित आपके दवाइयों के अनुसार लें यदि आप बार-बार अनुशंसित खुराक लेने के लिए कूद गए हैं, तो पता है कि आप केवल अपने आप को चोट पहुंचा रहे हैं और आप जटिलताएं होने का खतरा हैं। अपने डॉक्टर के सुझावों का पालन करें और कभी भी एक को छोड़कर प्रत्येक दवा की सिफारिश की खुराक खाएं
  • दवा और भोजन, पेय पदार्थ और अन्य दवाइयां जो आप ले रहे हैं, के बीच संभावित बातचीत से अवगत रहें। अपने डॉक्टर से पूछो कि आपको स्पष्ट रूप से बताएं कि आपकी दवाइयों के साथ मिलकर क्या सुरक्षित है और क्या नहीं है और भोजन के साथ आपकी दवा को कैसे संतुलित किया जाए
  • यदि आप आमतौर पर जाने वाले किसी अन्य चिकित्सक के पास जाते हैं, तो उसे अपनी मधुमेह और आपके द्वारा ली गई दवाओं के बारे में बताएं। यह एक दूसरे के साथ कुछ दवाओं को मिश्रण करने के लिए महत्वपूर्ण रूप से महत्वपूर्ण नहीं है विटामिन और प्राकृतिक जड़ी बूटियों सहित आपके डॉक्टर की सभी दवाइयों के बारे में आपको सूचित किया जाना चाहिए।
  • 8
    अपने मूल्यों का ध्यान रखें आपको अपने डॉक्टर को एक मेज देना चाहिए जिसमें आपने अपने रक्त में आपके ग्लूकोज के स्तर पर ध्यान दिया है। हालांकि यह एक उपद्रव लग सकता है, इन मूल्यों को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है और उन्हें अपने चिकित्सक को नियमित रूप से दिखाएं। [छवि: डायबिटीक चरण 8 संस्करण 2.jpg केंद्र के रूप में)
  • आप अपने खाने वाले खाद्य पदार्थों और व्यायाम के बारे में भी ध्यान देना चाह सकते हैं। जितनी अधिक जानकारी आप अपने डॉक्टर को देते हैं, उतनी ही वह आपको यह दिखाने में सक्षम होंगे कि आप अपने आप को स्वस्थ कैसे रख सकते हैं और बीमारी को नियंत्रण में रख सकते हैं।
  • मधुमेह के चरण 9 के अनुसार जीवित स्वस्थ जीवन के शीर्षक वाला चित्र
    9
    जटिलताओं के बारे में बता सकते हैं कि लक्षणों पर ध्यान दें उद्देश्य को सूचित किया जाना है, डर में नहीं रहने के लिए यदि आप किसी भी जटिलताओं के बारे में जानते हैं और समय में संकेत देख सकते हैं, तो इससे पहले कि बहुत देर हो गई हो, आप कार्रवाई कर सकते हैं मधुमेह में होने वाली कुछ जटिलताओं में शामिल हैं:
  • हृदय रोग और स्ट्रोक: मधुमेह से पीड़ित लोग हृदय रोग और परिसंचरण समस्याओं पर विशेष ध्यान देने के अधिक कारण हैं। खराब परिसंचरण के कारण मधुमेह के दिल का दौरा, स्ट्रोक और अन्य जटिलताओं का एक उच्च जोखिम है।
  • गुर्दा की बीमारी: मधुमेह के कारण गुर्दे की क्षति हो सकती है, न केवल उनके पतन के कारण, बल्कि विषाक्त पदार्थों से रक्त को फिल्टर करने की उनकी क्षमता का भी सामना करना पड़ता है।
  • नेत्र जटिलताएं: मधुमेह आंख की समस्याएं पैदा कर सकता है और अंधापन हो सकती है। मधुमेह वाले लोगों की तुलना में उन लोगों की तुलना में अंधापन का अधिक खतरा होता है जो इसे पीड़ित नहीं करते हैं। आंख की समस्याओं का प्रारंभिक पता लगाने और उचित उपचार आपकी दृष्टि को बचा सकता है।
  • स्वच्छता और मौखिक स्वास्थ्य: मधुमेह आपको गम रोग के अनुबंध के खतरे में डालता है दंत चिकित्सक को नियमित रूप से जाने के लिए यह एक अच्छा विचार है
  • मधुमेह न्यूरोपैथी और तंत्रिका क्षति: मधुमेह की सबसे आम जटिलताओं में से एक मधुमेह न्यूरोपैथी है। "न्यूरोपैथी" का मतलब है कि हम पूरे शरीर में नसों को नुकसान पहुंचाते हैं और रीढ़ की हड्डी को मांसपेशियों, त्वचा, रक्त वाहिकाओं और अन्य अंगों से जोड़ते हैं।
  • पैर की जटिलताएं: मधुमेह वाले लोग विभिन्न पैर की समस्याओं को विकसित कर सकते हैं। इन समस्याओं को अक्सर तब होते हैं जब पैरों को तंत्रिका क्षति होती है या जब रक्त का प्रवाह कम होता है
  • त्वचा की जटिलताओं: मधुमेह वाले एक तिहाई से अधिक लोग मधुमेह के कारण या बीमारी के अप्रत्यक्ष प्रभाव के कारण सीधे अपने जीवन के दौरान epidermal समस्याएं होगा। ये समस्याएं अक्सर प्रकट होने वाली बीमारी का पहला संकेत है सौभाग्य से, समय पर पकड़े जाने पर इन लक्षणों को ठीक किया जा सकता है या रोका जा सकता है।
  • गैस्ट्रोपैसिस और मधुमेह: गैस्ट्रोपैसिस एक ऐसी स्थिति है जो टाइप 1 और टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों को प्रभावित करती है।
  • अवसाद: कभी-कभी सामान्य महसूस होता है लेकिन कुछ लोग उदासी महसूस करते हैं जो दूर नहीं जाता। जीवन उन्हें सभी आशा से वंचित लगता है अधिकतर दिनों और दो हफ्तों तक ऐसा लग रहा है कि आप एक गंभीर अवसाद से पीड़ित हैं।
  • मधुमेह के चरण 10 के रूप में लाइव एक स्वस्थ जीवन का शीर्षक चित्र
    10
    उन लोगों से पूछें जो आपसे प्यार करते हैं और कौन जानता है कि आप क्या समर्थन करेंगे। अपने दोस्तों और परिवार को बताएं कि यह बीमारी आपके जीवन को कैसे प्रभावित कर रही है। वे आपकी सभी सहायता प्रदान करेंगे, जब वे आपकी स्थिति को बेहतर ढंग से समझ पाएंगे। शायद, आपके प्रियजनों ने आपकी शारीरिक गतिविधि करने में मदद करने के लिए तैयार हो, आपके लिए सही भोजन चुनें और अपने डॉक्टर से मिलने के लिए तैयार हों। अपने दोस्तों के अतिरिक्त, आप भी मधुमेह से पीड़ित अन्य लोगों के साथ जुड़ सकते हैं, स्थानीय मधुमेह सहायता समूह में भाग ले सकते हैं और बैठकों में भाग ले सकते हैं। आप नए दोस्त भी बना सकते हैं, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात, आपको लगेगा कि आप कुछ का हिस्सा हैं और आपको पता चल जाएगा कि आपकी स्थिति में दूसरों की बीमारी कैसे हो सकती है और स्वस्थ रह सकती है।
  • मधुमेह के लिए राष्ट्रीय संघ में दाखिला लेने की संभावना पर भी विचार करें। अपने समर्थन की पेशकश के अलावा, ये मधुमेह संघों की जानकारी का एक अतुलनीय स्रोत है और आप अपने आहार में सहायता कर सकते हैं।
  • मधुमेह के चरण 11 के अनुसार लाइफ इन स्वस्थ लाइफ
    11
    अपने चिकित्सक से पूछें कि आपके रक्त शर्करा का स्तर कैसे कम किया जाए और क्या आपको सोते समय (दिन या रात) अपना इंसुलिन या स्नैक लेने की आवश्यकता है। आदर्श एक प्रकाश और प्रोटीन नाश्ते के अलावा किसी भी भोजन से बचने के लिए होगा। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है बिस्तर पर जाने से पहले दो या तीन घंटे अनावश्यक पोषक तत्वों का सेवन करने से बचें, केवल पानी (कोई अल्कोहल नहीं, कैफीन या अन्य उत्तेजक) पीना और अपने आप को दोहराएं: "वह खाना भी कल भी होगा!"
  • समझने की कोशिश करो उस आधी रात के नाश्ते को बिल्कुल निषिद्ध है जो लोग मधुमेह से पीड़ित हैं, संयुक्त राज्य अमेरिका में मेयो क्लिनिक द्वारा प्रकाशित एक लेख के अनुसार
  • क्या आप अभी भी खाने के बाद भूखे हैं? ये चीनी मुक्त खाद्य पदार्थ में कुछ या शून्य कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी होते हैं - ऐसा एक इनमें से आपके वजन या आपके रक्तचाप को प्रभावित नहीं करना चाहिए। इन खाद्य पदार्थों में से एक चुनें वसा मुक्त, उदाहरण के लिए:
  • एक आहार सोडा का,
  • चीनी मुक्त जेली का एक हिस्सा,
  • पांच बच्चे गाजर,
  • दो नमकीन पटाखे,
  • एक वेनिला वेफर,
  • चार बादाम (या अन्य पागल),
  • रबर का एक टुकड़ा या एक छोटी मेहनती कैंडी
  • अपना कार्य, आराम और पुनर्प्राप्त करने के लिए अपनी नसों, अपने यकृत और अपनी पाचन प्रणाली समय दें जब से आप सो रहे हैं तो पाचन प्रक्रिया के दौरान लगातार उत्पादित चीनी से-

    नींद के दौरान आपके रक्त में ग्लूकोज का स्तर बहुत अधिक नहीं होने दें।

    अपने यकृत को रात भर वसा या शर्करा की प्रक्रिया के लिए मजबूर न होने दें (और सो जाने से पहले पाचन प्रक्रिया को पूरा करने दें)।
  • मधुमेह के चरण 12 के अनुसार लाइफ इन स्वस्थ जीवन का शीर्षक
    12
    नींद (लगभग खाली पेट पर!)। अपने तंत्रिका तंत्र और आपके शरीर को सामान्य रूप से आराम करने और पुनर्प्राप्त करने की अनुमति देने के लिए कम से कम छः, अधिमानतः सात या अधिक घंटों तक सोने की कोशिश करें। आपकी मधुमेह के साथ आपको कम समस्याएं आती हैं, ये है: आपके रक्त में ग्लूकोज का स्तर (और यह आपके रक्तचाप को बेहतर करेगा)।
  • अगर आपको सोने में सक्षम होने में सहायता की आवश्यकता है, तो कोशिश करें (1) एक एंटीहिस्टामाइन जो आपके रक्तचाप को ऊपर उठाने के बिना नींद में रखता है. क्लोरफेनैमिनेन नरेट पर आधारित कुछ उत्पादों की लागत बहुत कम है: केवल कुछ यूरो कैप्सूल। आगे के स्पष्टीकरण के लिए अपने फार्मासिस्ट से पूछें (शक्कर में एंटीहिस्टामाइन सिरप न लें) (2) वेलेरियन, जो एक प्राकृतिक उत्पाद है, आपको आराम देगा। न केवल आपको सोने में मदद मिलती है बल्कि यह मांसपेशियों में दर्द और अन्य दर्द को कम करने में भी मदद करता है। यदि आप बहुत जल्दी जगाते हैं, तो पानी की एक घूंट लें और दोनों की एक और खुराक लें, अगर पहली खुराक से कम से कम चार घंटे बीत चुके हैं। (3) मैग्नीशियम, विटामिन डी 3 और जटिल बी के विटामिन, ओमेगा 3, ओमेगा 3-6- 9 के साथ कैल्शियम अगर एक साथ लिया जाता है, आपको आराम करने और आपको कई अन्य स्वस्थ लाभ देने में मदद करता है! (4) एक "प्रोटीन भोजन का छोटा हिस्सा" कुछ टर्की या चिकन जैसे सोने से मेल-मिलाप करने में मदद करता है, बादाम (वे अधिक तंतुओं!), अखरोट, पेकान, कद्दू और सूरजमुखी के बीज, पिस्ता, बिना लालच मूंगफली (उन प्रकार बीज और सभी प्रकार के अखरोट में भी आवश्यक तेल होते हैं!)।
  • टिप्स

    • सलाह के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से पूछें
    • अपनी बीमारी के बारे में जितनी अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं उतनी जानकारी प्राप्त करें जितना अधिक आप इस बीमारी को जानते होंगे, जितना अधिक आप इसे प्रबंधित करने में सक्षम महसूस करेंगे।
    • आपका आहार आपकी मधुमेह के प्रबंधन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है अपने दैनिक पोषण संबंधी आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए एक स्वस्थ योजना तैयार करें।
    • अपने परिवार को खाने की आदतों को बदलने के लिए कहने से आपके लिए न सिर्फ बेहतर होगा, बल्कि उनके लिए भी। मधुमेह से पीड़ित रोगियों के लिए उपयुक्त आहार आवश्यक रूप से एक बलिदान नहीं माना जाना चाहिए बस कौन से खाद्य पदार्थ स्वस्थ हैं और जो नहीं हैं और जानें कि स्वस्थ कैसे पकाने के बारे में जानें

    चेतावनी

    • हमेशा अपने डॉक्टर की बात सुनो मधुमेह एक गंभीर बीमारी है और लंबे समय तक चलने वाले परिणाम हो सकते हैं यदि इसे नियंत्रण में नहीं रखा जाता है।
    • बहुत अधिक इंसुलिन की मात्रा साइड इफेक्ट्स का कारण बन सकती है। अपने चारों ओर के लोगों को पता चले कि, असाधारण परिस्थितियों में, आपको फलों का रस / शीतल पेय / दूध / चीनी की आवश्यकता हो सकती है उन्हें कुछ ऐसा बताएं: "जब मैं अभिनय करता हूं जैसे मैं नशे में हूँ या भ्रमित हो रहा हूं, तो मुझे बताएं कि मेरा ब्लड ग्लूकोज कितना है और मुझे कुछ चीनी दे।" यह अतिरिक्त इंसुलिन के निपटान के लिए है
    • "दूसरी तरफ, मैंने इंसुलिन इंजेक्शन लगाने से पहले बहुत खाया हो सकता था और दूसरे का इस्तेमाल कर सकता था एक नाश्ते के बजाय अतिरिक्त ग्लूकोज का निपटान करने और सही संतुलन प्राप्त करने के लिए। "

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • आप खाने वाले खाद्य पदार्थों को लिखने के लिए एक एजेंडा
    • दवा
    • आपके मूल्यों को लिखने के लिए एक टेबल
    • स्वस्थ भोजन और पेय
    • व्यायाम उपकरण (यदि आवश्यक हो, या स्नीकर्स की सिर्फ एक जोड़ी)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com