कैसे गर्भावस्था के दौरान एक खाद्य विकार के साथ सामना करने के लिए

खाद्यान्न विकार जैसे आहार और आहार विकार बेहद खतरनाक हो सकता है और गंभीर मामलों में, संभावित घातक हो सकता है। गर्भावस्था स्थिति को और भी जटिल बना देती है। जब आप गर्भवती होते हैं, तो बहुत ध्यान उन शरीर के परिवर्तनों पर केंद्रित होता है, जो नाटक में खाने का विकार हो सकता है, जो बहुत परेशान और तनावपूर्ण हो सकता है। वास्तव में, कुछ मामलों में, गर्भावस्था भी ऐसी महिलाओं में पुनरुत्थान को ट्रिगर कर सकती है जिन्होंने bulimia या आहार के खिलाफ प्रगति की है सहायता के लिए जल्द से जल्द पूछना आवश्यक है। गर्भवती महिलाओं के साथ विकारों का खतरा कुपोषण, निर्जलीकरण, हृदय की समस्याएं, गर्भावधि मधुमेह और अन्य जटिलताओं का जोखिम। इसके अलावा, गर्भपात होने का खतरा है, समय से पहले जन्म देना या बच्चों को कम वजन देना, समस्याओं को साँस लेना और खिलाना मुश्किल होता है।

कदम

भाग 1

अपने स्वास्थ्य स्थितियों को समझना
1
Bulimia नर्वोज़ के लक्षणों को जानें Bulimia वाले लोग खुद को खाने और शुद्ध करने के एक चक्र में फंसते हैं - भोजन की बड़ी मात्रा में भोजन करते हैं और फिर उगलते हैं, लचीलेपन लेते हैं और / या वे क्या खा रहे हैं से छुटकारा पाने के लिए अत्यधिक शारीरिक प्रशिक्षण से गुजर रहे हैं। Bulimia स्वास्थ्य पर भयावह परिणाम हो सकता है और गर्भावस्था के दौरान और भी अधिक खतरनाक हो सकता है। यदि आप गर्भवती हैं और लालच से खाते हैं और फिर खुद को खाली करते हैं, तो आपको तुरंत चिकित्सा उपचार करना चाहिए।
  • कुछ महिलाएं गर्मी के लक्षणों का अनुभव करती हैं, पहली बार जब वे गर्भवती हो जाती हैं इन स्थितियों में अन्य का लंबा इतिहास है दोनों ही मामलों में, आपको अपने चिकित्सक से ईमानदार होना चाहिए और आपकी ज़रूरत की मदद प्राप्त करें।
  • 2
    एरोरेक्सिया नर्वोज़ा के लक्षणों को पहचानें आहार के साथ लोग गंभीर रूप से वजन घटाने और कुपोषण के परिणामस्वरूप भोजन का सेवन सीमित करते हैं। यह स्थिति बेहद खतरनाक होती है और गर्भावस्था के दौरान अतिरिक्त जोखिम उत्पन्न होते हैं - महिला और अजन्मे बच्चे के लिए यदि आप गर्भवती हैं और आपको लगता है कि आप एनोरेक्सिक हैं, तो डॉक्टर से बात करें।
  • Bulimia के साथ, गर्भावस्था के दौरान पहली बार एरोरेक्सिया के लक्षण हो सकते हैं (औसतन, इस शर्त को परिभाषित किया गया है "Pregorexia", भले ही यह एक मान्यता प्राप्त चिकित्सा निदान नहीं है), या इस स्थिति में स्वास्थ्य का एक लंबा इतिहास होना संभव है। दोनों ही मामलों में, चिकित्सा सहायता की तुरंत मांग की जानी चाहिए।
  • 3
    समझें कि अनियंत्रित खाने के विकार के संकेत क्या हैं द्वि घातुमान खा विकार वाले लोग (बीईडी) - एक खामियों का विकार - क्षणों को पास करते हैं जब वे बड़ी मात्रा में भोजन निगलना करते हैं, बिना खुद को पुलिंदा वाले विषयों के रूप में शुद्ध करते हैं यदि आपके पास इस विकार है, तो संभव है कि आप खाने या खाने के कारण दोषी या निराश होने पर हाथ या शक्तिहीन स्थिति को याद कर सकते हैं। यद्यपि bulimia या anorexia के रूप में खतरनाक नहीं है, अनियंत्रित खाने की विकार गंभीर स्वास्थ्य जोखिम नहीं पैदा करता है, जो गर्भावस्था के दौरान अधिक हो सकता है। यदि आपको संदेह है कि आपके पास बीईडी है तो तत्काल एक डॉक्टर से परामर्श करें।
  • अन्य खाने संबंधी विकारों के साथ, गर्भावस्था के दौरान अनियंत्रित खाने की विकार कभी-कभी पहली बार होती है - यह गर्भावस्था के दौरान एक दीर्घकालिक ट्रिगर या उत्तेजित हो सकती है। दोनों ही मामलों में, लक्षणों को डॉक्टर से बताएं
  • 4
    आपके स्वास्थ्य स्थितियों की गंभीरता को पहचानें यदि आप गर्भवती हैं और इन में से किसी भी विकार, जोखिम कुपोषण, निर्जलीकरण, हृदय की समस्याएं, गर्भावधि मधुमेह, मनोवैज्ञानिक समस्याएं, काम पर जटिलताएं और स्तनपान संबंधी कठिनाइयों इसके अलावा, नैदानिक ​​चित्र बच्चे को प्रभावित कर सकता है उत्तरार्द्ध के लिए जोखिम हैं:
  • समय से पहले जन्म (जो कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है)
  • जन्म के समय कम वजन
  • श्वसन समस्याओं और / या जन्म के समय श्वसन संकट
  • बिजली की समस्याएं
  • विकास में देरी
  • 5
    एहसास है कि गर्भावस्था में विकारों खाने से उन्हें जोड़कर शरीर की छवि से संबंधित समस्याएं पैदा हो सकती हैं गर्भावस्था के दौरान, शरीर बहुत जल्दी बदलता है वजन बढ़ाएं और स्तन और पेट दोनों बढ़ें लोग सद्भावना में इन परिवर्तनों पर टिप्पणी करेंगे, लेकिन महिला परेशान, शर्मिंदगी या असुरक्षित महसूस कर सकती है। विकारों से ग्रस्त महिलाओं के लिए, यह सब चिंगारी हो सकता है
  • 6
    विकार खाने की जटिल प्रकृति से अवगत रहें। ऐसा लगता है कि खाने के व्यवहार संबंधी विकार केवल भोजन, वजन और शरीर की छवि के चारों ओर घूमते हैं - जो कि गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ वजन बढ़ने से स्थिति ठीक हो सकती है। हालांकि, विकार खाने वाले अधिकांश लोग अंतर्निहित समस्याएं हैं जो शरीर के आकार जैसे कि अवसाद, चिंता, रिश्ते की समस्याएं और नियंत्रण की आवश्यकता से जुड़े (या ढीले से संबंधित) से जुड़े नहीं हैं। इसलिए, भले ही विकार खाने के लिए चिकित्सा उपचार बिल्कुल जरूरी है, भले ही विकारों से पीड़ित व्यक्ति के मनोवैज्ञानिक परिदृश्य को संबोधित करने के लिए शायद एक विशेष प्रकार की सलाह की आवश्यकता होगी
  • भाग 2

    जन्म के पूर्व विशिष्ट देखभाल से गुजरना
    1
    अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ ईमानदार रहें बहुत से महिलाओं को अपने खाने की विकारों, विशेष रूप से गर्भावस्था के दौरान शर्मिंदगी, अपराध या शर्म की बात है, जब वे न केवल स्वयं के लिए, बल्कि अजन्मे बच्चे के लिए भी जिम्मेदार हो जाते हैं। अपनी स्थिति को छिपाने के लिए प्रलोभन का विरोध करें स्त्री रोग विशेषज्ञ को अपने खाने की विकार पता होना चाहिए। लक्षणों का विस्तृत विवरण प्रदान करें ताकि यह आपके और आपके बच्चे दोनों को मदद कर सके।
  • 2
    एक पोषण विशेषज्ञ देखें स्त्री रोग विशेषज्ञ आपको एक पोषण विशेषज्ञ के पास निर्देशित कर सकते हैं, जो आपको एक खाद्य कार्यक्रम विकसित करने में मदद कर सकते हैं जो आपके और आपके बच्चे के लिए पर्याप्त पोषण प्रदान करता है। नियमित रूप से जांचें और उसकी सलाह का पालन करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें याद रखें कि स्वस्थ गर्भावस्था सुनिश्चित करने के लिए पौष्टिक आहार सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है।
  • पश्चातोत्तर अवधि के बाद से निपटने के लिए पोषण विशेषज्ञ भी एक शानदार संसाधन है। बच्चे के जन्म के बाद भी अपनी सलाह का लाभ उठाने के लिए जारी रखें
  • 3
    अपने स्वास्थ्य को नियंत्रण में रखें आपका स्त्री रोग विशेषज्ञ यह सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त परीक्षण लेने का निर्णय ले सकता है कि आप यथासंभव स्वस्थ हैं। यह एनीमिया, ऑस्टियोपोरोसिस और गर्भावस्था के दौरान खराब पोषण और बिगड़ने से उत्पन्न अन्य जटिलताओं के लिए नियंत्रण से गुजर सकता है। इसके अलावा, यदि आपकी स्वास्थ्य की स्थिति गंभीर है, तो आपको हृदय की जांच भी करनी चाहिए



  • 4
    बच्चे के विकास का पता लगाने एक खा विकार आपको सबसे अधिक गर्भवती महिलाओं की तुलना में उच्च जोखिम वाले वर्ग में डाल सकता है, इसलिए आपके बच्चे के विकास और विकास पर नजर रखने के लिए अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ काम करना महत्वपूर्ण है। विशिष्ट परिस्थितियों के आधार पर, आगे अल्ट्रासाउंड परीक्षाएं और प्रयोगशाला परीक्षण करने या विशेषज्ञों के साथ परामर्श करने के लिए, चिकित्सा परीक्षाओं को अधिक बार स्थापित करना आवश्यक हो सकता है डॉक्टर की सलाह का पालन करें
  • 5
    अपने डॉक्टर के साथ वजन बढ़ाने पर चर्चा करें यदि आप एक स्वस्थ वजन पर गर्भवती हैं, तो संभवतः आपको प्रसव के समय तक 11 से 13 किग्रा के बीच बनाना पड़ेगा। यदि आप कम वजन वाले थे, तो आपको कुछ पाउंड अधिक हासिल करने की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन अगर आप अधिक वजन वाले थे, तो आपको कम से कम कमाई होगी। वजन घटाने के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें, आपको सम्मान की आवश्यकता है, और अपनी सिफारिशों का पालन करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें। याद रखें: गर्भावस्था अस्थायी है और आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए वज़न हासिल करना ज़रूरी है
  • संभवतः आपको अपने डॉक्टर के साथ हर नियुक्ति पर तौलना होगा। विकारों वाली महिलाओं के लिए, यह परिप्रेक्ष्य तनावपूर्ण हो सकता है, लेकिन गर्भावस्था के दौरान किसी के स्वास्थ्य और बच्चे के स्वास्थ्य की निगरानी के लिए महत्वपूर्ण है। यदि आप यात्रा के इस हिस्से को विशेष रूप से परेशान करते हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें।
  • 6
    अस्पताल में भर्ती करें यदि आपकी स्थिति गंभीर है, तो आपका चिकित्सक अस्पताल में भर्ती की सिफारिश कर सकता है। अंतःशिरा मॉइस्चराइजिंग और पोषक तत्वों का प्रशासन आवश्यक हो सकता है, जैसे कि आगे के परीक्षण से गुजरना। अस्पताल में भर्ती के लिए अनुरोध किया जा सकता है अगर:
  • आपके महत्वपूर्ण पैरामीटर चिकित्सक को चिंता करते हैं
  • आप निर्जलित हैं
  • कुपोषण के लक्षण दिखाएं
  • आपके हृदय लक्षण हैं, जैसे अतालता
  • एक चिकित्सक और पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करने के बाद भी, आपको पर्याप्त वजन नहीं मिलता है
  • आपके प्रीरेम जन्म या अन्य जटिलताओं के संकेत हैं
  • भाग 3

    आवश्यक सहायता खोजें
    1
    एक सलाहकार खोजें व्यक्तिगत चिकित्सा विशिष्ट जन्मपूर्व देखभाल के रूप में लगभग महत्वपूर्ण है चिकित्सक आपको भोजन, वजन, गर्भावस्था और मातृत्व के बारे में अपनी भावनाओं का प्रबंधन करने में मदद कर सकता है यह कुछ कारकों को खोजने में भी आपकी मदद कर सकता है जो इस स्थिति की मदद कर रहे हैं, ताकि आप उनका इलाज कर सकें और आगे बढ़ सकें। यदि संभव हो तो, किसी ऐसे व्यक्ति का चयन करें जिसे गर्भावस्था में खाने की विकार वाले महिलाओं की सहायता करने का अनुभव है।
    • एक पोषण विशेषज्ञ के रूप में, चिकित्सक आपके लिए एक बेहतरीन संसाधन रहेगा, यहां तक ​​कि बच्चे के जन्म के बाद भी। याद रखें कि उत्तर-पूर्व चरण भी चुनौतीपूर्ण होगा। यदि संभव हो तो, इस अवधि के दौरान अपने परामर्शदाता को देखना जारी रखें।
  • 2
    एक समर्थन समूह में भाग लेता है संभवतः आपके क्षेत्र में विकारों खाने वाले लोगों के लिए सहायता समूह हैं। किसी एक को ढूंढें और एक बैठक में भाग लें - आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि ये समूह कैसे उपयोगी और आरामदायक हो सकते हैं
  • 3
    अपने पति या अपने साथी (या अपने साथी) के साथ खुलें यदि आप अपने बगल में व्यक्ति पर भरोसा करते हैं, तो अपनी स्वास्थ्य स्थिति की व्याख्या करें यह आपको स्वस्थ खाने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है, नियमित रूप से अपने चिकित्सक से परामर्श कर सकता है और आपको स्वस्थ और मध्यम वजन बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है। उतना ही महत्वपूर्ण है, यह प्यार, समझ और भावनात्मक समर्थन प्रदान कर सकता है।
  • 4
    मित्रों और रिश्तेदारों से बात करें जो आपके खाने के विकार के साथ भरोसा करते हैं। यहां तक ​​कि दोस्तों और रिश्तेदारों को महत्वपूर्ण भावनात्मक समर्थन दे सकते हैं। उन लोगों को बताएं जिनके द्वारा आप जा रहे हैं - उन्हें सुनने और सहायता करने का मौका दें
  • 5
    उन लोगों से बचें जो आपको बदतर महसूस करते हैं यदि आपके पास दोस्त या परिवार के सदस्य हैं जो आप पर कड़ाई से न्याय करते हैं, अपने कार्यों की आलोचना करते हैं या आपको अपने बारे में बुरा महसूस करते हैं, तो उनसे बचें अपने चिकित्सक, पोषण विशेषज्ञ और चिकित्सक को देखने के लिए जारी रखें, और उन लोगों से घिरा रहें जो आपकी सहायता करते हैं।
  • टिप्स

    • यदि आपके पास एक खामियाजा है और आप अभी तक गर्भवती नहीं हैं, तो सबसे अच्छा तरीका है गर्भधारण से तुरंत इलाज करना। खाने के विकार का इलाज करना और गर्भवती होने से पहले एक स्वस्थ वजन होने पर आप एक स्वस्थ गर्भावस्था के बाधाओं को बढ़ा सकते हैं।
    • यदि आप गर्भवती हैं और खाने का विकार है, तो कभी-कभी सतह पर अपराध और शर्म की भावनाओं का विरोध करें। आपकी एक स्वास्थ्य समस्या है: यह आपकी गलती नहीं है इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने बच्चे से प्यार नहीं करते हैं या आप एक अद्भुत माँ नहीं होंगे आपको केवल मदद की ज़रूरत है
    • तथ्य यह है कि आपका शरीर गर्भावस्था का समर्थन करने के लिए बदल रहा है पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें याद रखें कि अस्तित्व में अंतर है "तेल का" और गर्भवती हो
    • विकारों वाली महिलाओं को अक्सर बाद के अंतराल में संघर्ष करना पड़ता है। बच्चे के जन्म के बाद, चिकित्सक और पोषण विशेषज्ञ को देखने के लिए जारी रखें, और समर्थन समूह में भाग लेने के लिए, यदि आप एक में शामिल हों
    • कुछ महिलाएं, जिनके दीर्घकालिक भोजन संबंधी विकार हैं, वास्तव में गर्भावस्था के दौरान बहुत कुछ सुधारते हैं - जो कुछ भी कारण है, वे इस अवधि के दौरान भ्रूण को अच्छी तरह से खा सकते हैं और भोजन कर सकते हैं। यदि आप इस श्रेणी में आते हैं, तो यह आपके और आपके बच्चे के लिए बहुत अच्छा है, लेकिन प्रसन्न न हो। समझे कि गर्भावस्था के बाद लक्षण शायद वापस आएंगे। चंगा।

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com