कैसे गर्भावस्था के दौरान गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकार पता करने के लिए

गर्भावस्था की भावनाएं और शारीरिक रूप से दोनों के उतार-चढ़ाव हो सकते हैं, इसलिए गर्भावस्था के दौरान जठरांत्र संबंधी विकारों से निपटना बहुत तनावपूर्ण हो सकता है। गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकार गर्भवती महिलाओं द्वारा सूचित सबसे आम जटिलताओं हैं और गर्भवती महिलाओं की एक बड़ी प्रतिशत पर होती है। सौभाग्य से, गर्भावस्था के दौरान इन लक्षणों को कम करने के लिए कुछ प्राकृतिक उपाय हैं

कदम

1
अपने लक्षणों को नोट करने के लिए एक डायरी रखें गर्भावस्था में सबसे आम विकार हैं: कब्ज, धुरंधर, पेट फूलना, मतली और उल्टी।
  • 2
    डायरी में अपने आहार का विस्तृत विवरण शामिल करें खाए गए खाद्य पदार्थों के साथ संभावित सहसंबंध को निर्धारित करने के लिए लक्षणों की शुरुआत के लिए ध्यान दें
  • 3
    बहुतायत में तरल लें गर्भावस्था के दौरान शेष हाइड्रेटेड के महत्व के अलावा, पीने से कब्ज दूर करने का एक अच्छा तरीका है - कब्ज एक स्पष्ट संकेत है कि आप अपने शरीर में विशेष रूप से गर्भावस्था के दौरान पर्याप्त तरल पदार्थ नहीं पेश कर रहे हैं। गर्भावस्था तरल आवश्यकताओं को बढ़ाता है और आपके शरीर की मांगों को सुनने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।
  • तरल पीने से मल को नरम करना पड़ता है, आंतों के संक्रमण को आसान बना देता है। इसके अलावा, गर्भावस्था के दौरान अपने शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखना आलसी आंत्र से लड़ सकता है, गर्भावस्था में एक सामान्य दुष्प्रभाव।
  • 4
    एक सामान्य शारीरिक गतिविधि शुरू होती है। यदि आप गर्भावस्था से पहले प्रशिक्षण नहीं दे रहे हैं, तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें और पूछें कि क्या आप एक सामान्य व्यायाम कार्यक्रम शुरू कर सकते हैं। व्यायाम शरीर के हर हिस्से में अधिक कुशलता से काम करता है। यह शरीर के विभिन्न जिलों में ऑक्सीजन का बेहतर वितरण करने की अनुमति देता है जिसे पाचन के लिए जिम्मेदार लोगों सहित सबसे अधिक आवश्यकता होती है।
  • 5



    फाइबर में समृद्ध आहार का पालन करें बहुत सारे फलों और सब्जियां खाने से आपके शरीर को स्वस्थ गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम बनाए रखने के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्वों को प्रदान किया जाएगा। एक प्राकृतिक और नाजुक रेचक के रूप में फाइबर कार्य में समृद्ध फल और सब्जियां। सिंथेटिक जुलाब के विपरीत, फल और सब्जियों में निहित तंतुओं के कारण प्राकृतिक रेचक प्रभाव भ्रूण को नुकसान नहीं पहुंचाता है और यह बहुतायत में विटामिन और खनिजों के साथ प्रदान करेगा।
  • 6
    अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें अगर आपको गुदा या मलाशय में खुजली या घना महसूस हो। सबसे संभावित कारण बवासीर है, गर्भवती महिलाओं में एक और बहुत ही आम समस्या है यदि आपका डॉक्टर पुष्टि करता है कि लक्षणों का कारण बवासीर है, तो उसके निर्देशों का पालन करें परेशानी कम करने में आपकी मदद करने के लिए, उपलब्ध सभी घरेलू उपचारों का उपयोग करें
  • फार्मेसी में एक रबर डोनट खरीदें बवासीर के लिए संकेत दिया केंद्र में एक छेद प्रस्तुत करता है जो सतह को पीठ के संपर्क में कम करता है, सत्र को और अधिक आरामदायक बनाता है
  • सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त फाइबर और तरल पदार्थ लेते हैं गर्भ पर दबाव डालने के अलावा, बवासीर बवासीर के प्रमुख कारणों में से एक है। कब्ज से निपटने के लिए ऊपर वर्णित चरणों का अभ्यास करें।
  • गर्भावस्था के दौरान कौन सा ओवर-द-काउंटर क्रीम सुरक्षित है यह जानने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें। ये क्रीम आपको बवासीर से जुड़ा दर्द, खुजली और सूजन को कम करने या समाप्त करने में मदद कर सकता है (जैसे आप तैयारी एच का उपयोग कर सकते हैं)
  • जब आप शरीर से बाहर निकलते हैं तो खुद को मजबूर न करें। तनाव गुदा या छिद्र को दबाव में डालता है, जिससे बवासीर की शुरुआत होती है। यदि आप पहले से ही इस विकार से पीड़ित हैं, तो प्रयास उन्हें और भी खराब कर सकता है
  • लंबे समय तक बैठे या खड़े रहने से बचें। इस तरह आप मलाशय पर अधिक दबाव डालते हैं। आपको दिन के दौरान अक्सर स्थानांतरित करना और बदलना होगा।
  • 7
    ऐसे खाद्य पदार्थों से बचें, जो पेट फूलना और झिल्ली का कारण बनता है, जैसे सेम, ब्रोकोली, तले हुए भोजन, प्याज और गोभी। उन खाद्य पदार्थों को लिखें जिन्हें आप अपने आहार से पेश करते हैं और उन लोगों को समाप्त करते हैं जो समस्या को बढ़ाते हैं। कब्ज पेट फूलना का मूल कारण हो सकता है, इसलिए उपरोक्त चरणों का पालन करना सुनिश्चित करें। दुर्भाग्य से, उसके अलावा, आपके पास कई विकल्प नहीं हैं हार्मोनल परिवर्तनों के परिणामस्वरूप गर्भावस्था में अधिक बार होता है।
  • 8
    गर्भधारण के दौरान मतली और उल्टी से बचने के लिए सावधानी बरतें। हालांकि मतली गर्भावस्था के सबसे आम साइड इफेक्ट्स में से एक है, आपको नौ महीने तक पीड़ित नहीं होना पड़ेगा। आप सामान्यतया ग्रैविड मतली और मतली को राहत देने के लिए निम्नलिखित युक्तियों का अभ्यास कर सकते हैं।
  • मसालेदार भोजन से बचें गर्म मिर्च और अन्य मसालेदार भोजन अन्नप्रणाली को परेशान कर सकते हैं और असंतोष पैदा कर सकते हैं, जो अक्सर मितली का कारण बनता है।
  • बहुत अधिक तेल से युक्त खाद्य पदार्थों से बचें फैटी और तली हुई खाद्य पदार्थों से दूर रहें जो गर्भावस्था के दौरान उपयोगी नहीं हैं। स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होने और पोषण संबंधी मूल्य की कमी के अलावा, यह भोजन पेट पर भारी होता है और मितली और उल्टी को प्रेरित कर सकता है।
  • बहुत सारे स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट खाएं पूरी मील की रोटी और आलू के मफिन, ब्राउन चावल, दलिया या अनाज के लिए विकल्प चुनें। गैस्ट्रिक दीवार के लिए कार्बोहाइड्रेट एक सुरक्षात्मक फिल्म बनाते हैं और ग्रैविद मतली को राहत देने में सहायता कर सकते हैं।
  • जब मतली आपको मारती है, तो बिना चीनी के कैंडी खा लो इससे लार का उत्पादन बढ़ जाता है, जो मितली और उल्टी को रोकने में मदद करता है।
  • एक जिंजरब्रेड भोजन प्राप्त करें अदरक इसकी एंटी-एम्ेटिक गुणों के लिए जाना जाता है और गर्भावस्था में इस्तेमाल किया जाने वाला एक लोकप्रिय प्राकृतिक उपाय है। अदरक का प्याला लें, इसे सघन या गोलियों के रूप में लें।
  • एक एंटिनीज़ेस ब्रेसलेट खरीदें यह लोचदार कपड़े का एक छोटा सा बैंड है जिसे कलाई पर पहना जाना चाहिए। मतली को दूर करने और एक्यूप्रेशर के सिद्धांतों का उपयोग करने में मदद करता है, केंद्रों पर कार्य करता है जो मतली और उल्टी को विनियमित करते हैं। हालांकि, इस पद्धति की प्रभावशीलता विवादास्पद है
  • अपने डॉक्टर से संपर्क करें यदि उपर्युक्त सलाह में से कोई भी वांछित परिणाम नहीं देता है। आपके डॉक्टर गर्भावस्था के दौरान दवाएं लेने के संबंध में जोखिमों और लाभों के बीच के रिश्ते का मूल्यांकन करेंगे क्योंकि गंभीर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकार की तुलना में जटिलताएं पैदा हो सकती हैं।
  • टिप्स

    • यदि आप जठरांत्र संबंधी विकारों से पीड़ित हैं, तो लक्षणों से निपटने के लिए संभवतः सबसे प्राकृतिक दृष्टिकोण के लिए पहले देखना महत्वपूर्ण है।
    • याद रखें कि कुछ मामलों में गर्भावस्था के दौरान जठरांत्र संबंधी लक्षणों को कम करना संभव नहीं है। हार्मोनल परिवर्तन और बढ़ते भ्रूण आपके शरीर में कहर पैदा कर सकते हैं। यह पता करने के लिए शान्ति का हो सकता है कि आपके द्वारा सामना कर रहे सभी बीमारियां यात्रियों और आपका शरीर प्रसव के बाद सामान्यतः वापस आ जाएंगे।

    चेतावनी

    • हमेशा गर्भावस्था के दौरान जठरांत्र संबंधी गड़बड़ी का अनुभव करते हुए अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करें। हालांकि यह एक सामान्य साइड इफेक्ट की तरह लग सकता है, यह किसी भी अन्य संभावित कारणों को स्थापित करने के लिए डॉक्टर के लिए हमेशा बेहतर होता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com