कैसे कैफीन की लत को खत्म करने के लिए

कैफीन एक दवा है, इस मामले में, एक उत्तेजक पदार्थ है जो लत का कारण बनता है। यदि आप कैफीन की खपत पर निर्भर होने के थक गए हैं, तो पढ़ना जारी रखें।

कदम

कैप्फीन की लत का पहला शीर्षक चित्र 1
1
आपको विश्वास करना चाहिए और समझना चाहिए कि आप इस लत को दूर कर सकते हैं।
  • कैप्फीन की लत का दोहन
    2
    इस तथ्य को स्वीकार करें कि यह प्रक्रिया हर समय लगेगी और यह बहुत दर्दनाक होगी। संयम के लक्षणों में सिरदर्द, मतली, बेचैनी, उनींदापन, चिड़चिड़ापन और अन्य बीमारी शामिल हो सकते हैं
  • छवि शीर्षक कैफीन की लत का सफाया चरण 3
    3
    गणना करें कि आप प्रति वर्ष कॉफी, चाय, कोला या अन्य कैफीफ़ेनेटेड उत्पादों का कितना पैसा खर्च करते हैं और इस बारे में सोचें कि आप उपलब्ध धन के साथ क्या करना चाहते हैं। यदि आप प्रति दिन 2.5 यूरो खर्च करते हैं, तो आपको लगभग 1000 यूरो साल का खर्च आता है!
  • कैप्फीन की लत का सफाया शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    सभी लेखों और अध्ययनों को पढ़ें, जिन्हें आप कैफीन पर पा सकते हैं ताकि शरीर में होने वाले दुष्प्रभाव को समझ सकें।
  • कैप्फीन की लत पर काबू पाने वाली छवि चरण 5



    5
    पानी की खपत बढ़ जाती है यह पहले कुछ दिनों के दौरान विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि शरीर को स्वयं को विनियमित करना पड़ता है कैफीन एक मूत्रवर्धक है जो द्रव के नुकसान की ओर जाता है। उन लोगों के लिए हल्के प्रभाव होते हैं जो कैफीन को नियंत्रित करते हैं, लेकिन उन लोगों के लिए जो नशे की लत हैं या अधिकतर ऊर्जा पेय पीते हैं, परिणाम गंभीर हो सकते हैं। अपर्याप्त पानी की खपत के साथ बहुत ज्यादा कैफीन आसानी से निर्जलीकरण और कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण हो सकता है। यह समझने योग्य है कि मानव शरीर लगभग 75% पानी से बना है ..
  • कैप्फीन की लत पर काबू पाने वाली छवि चरण 6
    6
    सभी प्रकार की सहायता प्राप्त करें आपको सभी मदद की आवश्यकता होगी जो आप प्राप्त कर सकते हैं। जब आप अधिक नाजुक हो सकते हैं (शायद सुबह में, जब आप बार में गाड़ी चलाते हैं, जहां पर आप आमतौर पर नाश्ता करते हैं, उदाहरण के लिए) और कुछ ऐसे मुड़ें जो आपको कमजोरी के इन क्षणों का सामना करने की इजाजत देता है, तो आप खुद को और आप को कंसोल कर सकते हैं कैफीन के विचार को दूर करने में सहायता करें यह एक भरवां खिलौना, एक जेब वीडियो गेम, आपके सबसे अच्छे दोस्त के लिए एक फोन कॉल, एक पहेली पहेली हो सकता है। वह सब कुछ प्राप्त करें जो सुरक्षा उत्पन्न करती है और इसे हमेशा अपनी उंगलियों पर रखने का प्रयास करें
  • कैप्फीन की लत का मुकाबला शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    7
    आराम करने और पुनर्प्राप्त करने का समय ढूंढें कम से कम पहले तीन हफ्तों के लिए प्रतिबद्धताओं को न लेने की कोशिश करें, क्योंकि आप कैफीन को छोड़ने और अपने शरीर को बाकी सभी जरूरतों को ताज़ा फल और सब्जियां खाने का फैसला करते हैं।
  • कैप्फीन की लत पर काबू पाने वाली छवि चरण 8
    8
    जब आप अपने आप को हमेशा से कैफीन छोड़ने के लिए वादा करते हैं, तो कागज के एक टुकड़े को पकड़ो और दिनांक और समय लिखें। उस बिंदु पर हमला करें जहां आप इसे हर दिन देख सकते हैं अगर आपको कभी भी भ्रम करना पड़ता था, तो उसे हिलाओ और उसे फेंक दो। फिर एक नया वादा करें और इसे कागज के दूसरे टुकड़े पर लिखें। जब तक आप रोक नहीं सकते तब तक इस तरह से काम करना जारी रखें
  • टिप्स

    • यदि आप पूरी तरह से कैफीन का सेवन करना चाहते हैं, तो लंबे कॉफी, एस्प्रेसो कॉफी, काली चाय, हरी चाय, चॉकलेट, कोला और उन सभी उत्पादों से बचें जो इसमें शामिल हैं।

    चेतावनी

    • कई ओवर-द-काउंटर दवाओं में कैफीन होते हैं सुनिश्चित करने के लिए पैकेज पुस्तिका पढ़ें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com