स्वाभाविक रूप से सिरदर्द से छुटकारा कैसे मिलता है

सिरदर्द एक सामान्य स्नायविक विकार है जो कि ज्यादातर लोगों ने अपने जीवन में कम से कम एक बार कोशिश की है। यह दर्द तीव्रता और आवृत्ति में कई अलग अलग तरीकों से होता है। कुछ व्यक्तियों की रिपोर्ट है कि वे एक वर्ष में एक बार या दो बार सिर दर्द से पीड़ित होते हैं, जबकि एक महीने में 15 से अधिक दिनों का अनुभव होता है। माइग्रेन और सिरदर्द, हालांकि, दैनिक गतिविधियों में हस्तक्षेप करते हैं क्योंकि वे अधिक लगातार होते हैं सौभाग्य से, वहाँ कई घरेलू उपचार से छुटकारा पाने के लिए स्वाभाविक रूप से उनमें से हैं

कदम

विधि 1

सिरदर्द के बारे में पढ़ें
एक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 1 प्राप्त करें के शीर्षक वाला चित्र
1
अपने प्रकार के दर्द को पहचानें सिरदर्द कई कारकों से ट्रिगर किया जा सकता है, जैसे तनाव, ठंडा, एलर्जी या निर्जलीकरण उपचार पर निर्भर होने या डॉक्टर की बात करने से पहले, यह समझना महत्वपूर्ण है कि किस तरह का दर्द आपको पकड़ रहा है, ताकि इलाज प्रभावी हो सके।
  • तनाव सिरदर्द सबसे आम हैं यह गर्दन या खोपड़ी की मांसपेशियों के अनुबंध के कारण होता है और अक्सर भावनात्मक तनाव, अवसाद या थकान से उत्पन्न होता है तन्यता सिरदर्द दर्द का कारण बनता है, मरीज इसे परिभाषित करते हैं "एक संकीर्ण बैंड" सिर या गर्दन के आसपास और माथे पर सभी ऊपर मंदिरों और सिर के पीछे, प्रकट होता है। पुराने दर्द तनाव बनानेवाला सिर भी नींद / जागना, अनिद्रा, चिंता, वजन घटाने, चक्कर आना, कठिनाई ध्यान दे, लगातार थकान और मतली के परिवर्तन के साथ किया जा सकता है।
  • क्लस्टर सिरदर्द एक आंख के पीछे बढ़ जाता है कि एक मजबूत और कष्टदायी दर्द की विशेषता है। ऐसा लगता है कि उनकी उत्पत्ति हाइपोथेलेमस की शिथिलता के कारण होती है और ये प्रजननशील वंशानुगत होते हैं। रोगी एक निरंतर, तीव्र और जलती हुई दर्द को दर्शाता है - पीटोसिस (ऊपरी पलक की अनैच्छिक कमी) क्लस्टर सिरदर्द का एक महत्वपूर्ण संकेत है।
  • साइनस सिरदर्द तब होते हैं जब एलर्जी, सर्दी या फ्लू के कारण साइनस सूजन हो जाते हैं इस प्रकार के सिरदर्द को पाचन समस्याओं जैसे कि गैस्ट्रो-ऑसोफेगल रिफ्लक्स, दस्त और कब्ज से भी शुरू किया जा सकता है। एक निरंतर या पुनरुत्थान करने वाला ठंडा साइनसिस का कारण हो सकता है। तीव्र नाक संबंधी साइनस संक्रमण एक ऐसी आम बीमारी है जो हवा के दबाव में परिवर्तन, दंत समस्याओं, एलर्जी या बैक्टीरिया या वायरल संक्रमण के कारण विकसित होती है।
  • माइग्रेन के सिर के एक तरफ एक बहुत मजबूत दर्द का कारण होता है, जो भी pulsating हो सकता है और पूरे सिर या केवल एक हिस्सा शामिल है। जो लोग अक्सर पीड़ित हैं, वे भी फोटोफोबिया की शिकायत करते हैं, ध्वनि की संवेदनशीलता, मतली, उल्टी और सीढ़ियों पर चढ़ने या व्यायाम जैसी गतिविधियों के दौरान दर्द में वृद्धि कुछ मामलों में आभा भी मौजूद है, न्यूरोलॉजिकल लक्षणों का एक सेट जिसमें दर्द की शुरूआत से पहले 30-60 मिनट पहले रोशनी, गंध और छूने की अजीब धारणा शामिल होती है।
  • पोस्ट-दर्दनाक सिरदर्द सिर की चोट का नतीजा है और महीनों या सालों के बाद भी मामूली आघात के बाद रह सकता है। सबसे आम लक्षण सिर दर्द, चक्कर आना, अनिद्रा, कठिनाई ध्यान और मूड के झूलों हैं
  • एक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 2 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    2
    एक दर्द डायरी रखें दवाओं या जीवनशैली में परिवर्तन सिर दर्द की एक लगातार कारण हो सकता है। हाल की डायरी में हालिया आहार में परिवर्तन, औषधीय चिकित्सा या अन्य ट्रिगर्स जब आपके सिर में दर्द होता है, तो इसे हाल के सभी परिवर्तनों के साथ लिखें।
  • तिथि, दिन का समय और दर्द की अवधि को पिन करें। हल्के, मध्यम या तीव्र जैसे शब्दों का उपयोग करने के लिए दर्द की तीव्रता भी लिखना याद रखें उदाहरण के लिए, आप पा सकते हैं कि जब आप एक दिन में तीन कप कॉफी से अधिक पेय पीते हैं, तो नींद के समय में कमी के साथ आपको एक गंभीर सिरदर्द है। अपने द्वारा खाए गए खाद्य पदार्थों और पेयों को लिखें, आपके द्वारा ली गई दवाओं और एलर्जी के बावजूद आपके सामने अव्यवस्था की शुरुआत होने से पहले संपर्क किया गया है।
  • छवि का शीर्षक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 3 में जाओ
    3
    अपनी सिरदर्द डायरी का अध्ययन करें सामान्य कारकों को पहचानने का प्रयास करें दर्द शुरू होने से पहले क्या आपने खाना खाया था? क्या आप कोई दवाएं या पूरक ले गए थे? यदि हां, तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें और उसके साथ मूल्यांकन करें, यदि संभव हो तो ड्रग थेरेपी में दखल देने की परिकल्पना, यह समझने के लिए कि क्या सिरदर्द गंभीरता या आवृत्ति में बदल जाता है क्या आप धूल या पराग जैसे एलर्जी के संपर्क में थे? क्या आपने सो / वेक लय बदल दिया?
  • कनेक्शन की पहचान करें और पूर्वाभ्यास करें यदि आपको लगता है कि एक ट्रिगर कारक है, तो इसे हटा दें। परीक्षण से आगे बढ़ना जारी रखें और, अंत में, आप पाएंगे कि दर्द क्या हो रहा है
  • एक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 4 में गेट रिड का शीर्षक चित्र
    4
    सबसे सामान्य कारणों से बचें अधिकांश सिरदर्द पर्यावरण और आहार में कुछ बदलाव के कारण होता है नीचे सबसे आम परिवर्तन की एक छोटी सूची है जो कारण या खराब हो सकती है दर्द:
  • वैकल्पिक मौसम या वायुमंडलीय दबाव में परिवर्तन। उड़ान, तैराकी, स्कूबा डाइविंग जैसी कुछ गतिविधियां वायुमंडलीय दबाव को बदलती हैं जिनके शरीर को पेश किया जाता है और सिरदर्द को ट्रिगर करता है।
  • नींद की कमी या अधिक बहुत सारे और एक नियमित आधार पर सोने की कोशिश करो
  • धूम्रपान करने के लिए जोखिम, सुगंधित वाष्प या खतरनाक धुएं। पराग और धूल जैसे एलर्जी, सिरदर्द में योगदान करते हैं।
  • आंत्रीय थकान यदि आप चश्मा या कॉन्टैक्ट लेन्स पहनते हैं, तो जांच लें कि वे सही शक्ति के हैं। लेंस का उपयोग न करें जिससे जलन हो।
  • बहुत मजबूत या आंतरायिक रोशनी
  • तनाव और मजबूत भावनाएं इन कारकों का प्रबंधन करने के लिए विश्राम तकनीकों को व्यवस्थित करें
  • रेड वाइन, बीयर और शैंपेन जैसे अल्कोहल पेय
  • कॉफी, शीतल पेय और चाय जैसे कैफीन के साथ पेय पदार्थों की अत्यधिक खपत
  • कृत्रिम मिठास के साथ भोजन, विशेष रूप से एस्पेरेट के साथ।
  • मोनोसोडियम ग्लूटामेट के साथ स्नैक्स, एक प्रकार का नमक।
  • सॉसेज, सार्डिन, एन्क्विवियो, मसालेदार हेरिंग, बेक किए गए सामान, नट्स, मूंगफली का मक्खन, मीठी चॉकलेट, खट्टा क्रीम और दही जैसे खाद्य पदार्थ
  • विधि 2

    घर पर सिर दर्द से छुटकारा
    छवि सिर शीर्षक से एक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 5 प्राप्त करें
    1
    एक गर्म कपड़े लागू करें गर्मी रक्त वाहिकाओं फैल जाती है और इस प्रकार, बढ़ रक्त प्रवाह को बढ़ावा देता है ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आपूर्ति को बेहतर बनाता है, जोड़ों का दर्द कम कर देता है और मांसपेशियों, स्नायुबंधन और गले में tendons को आराम। नीप या माथे पर आराम करने वाला गर्म कपड़े तनाव को कम करने और साइनस सिरदर्द को कम करने में मदद करता है।
    • गर्म पानी में एक छोटे से साफ कपड़े (40-45 डिग्री सेल्सियस) को तीन से पांच मिनट तक डुबाना और फिर अतिरिक्त तरल निकालने के लिए बाहर निकलना। 20 मिनट के लिए पूरी प्रक्रिया को दोहरा कर पांच मिनट के लिए अपने माथे या अन्य दर्दनाक मांसपेशियों को दबाएं।
    • वैकल्पिक रूप से आप एक गर्म पानी की बोतल या एक वाणिज्यिक जेल पैक का उपयोग कर सकते हैं। याद रखें कि तापमान 40-45 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं होना चाहिए, अन्यथा आप स्वयं को जला सकते हैं संवेदनशील त्वचा वाले लोग एक पैक का उपयोग करना चाहिए जो कि 30 डिग्री सेल्सियस से अधिक गर्म नहीं है
    • यदि आपके पास बुखार या सूक्ष्म राक्षस हैं, तो गर्मी का उपयोग न करें। इसके विपरीत, यह शरीर के तापमान को कम करने के लिए एक आइस पैक का समर्थन करता है। अत्यधिक गर्मी से सिरदर्द भी शुरू हो सकता है
    • दर्द, घाव या टाँके पर गर्मी लागू न करें। उच्च तापमान क्षति की मरम्मत और घावों को ठीक करने के लिए शरीर की क्षमता को कम करके ऊतक विस्तार का कारण बनता है। गरीब रक्त परिसंचरण और मधुमेह वाले लोग गर्म पैक के साथ बहुत सावधान रहना चाहिए।
  • एक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 6 के बारे में जानें
    2
    एक भाप स्नान ले लो गर्म स्नान आपको ठंड या बुखार की वजह से भीड़ को कम करने में मदद करता है, और साथ ही, आपको तनाव से राहत मिलती है। यह सब लक्षणों या सिरदर्द के विकास को कम करने में मदद करता है। गुनगुने पानी का उपयोग करें (40-45 डिग्री सेल्सियस) ताकि आप त्वचा को निर्जलीकरण या स्केल न करें।
  • सिर का सिरदर्द स्वाभाविक रूप से चरण 7 के बारे में जानें
    3
    एक humidifier की कोशिश करो शुष्क हवा निर्जलीकरण उत्पन्न करती है और नाक साइनस को परेशान करती है, जिससे तनाव सिरदर्द, साइनसिस और माइग्रेन हो जाता है। आर्द्रता के सही स्तर पर हवा को रखने के लिए एक हामिडीफायर का उपयोग करें।
  • नमी के सही प्रतिशत तक पहुंचने का प्रयास करें। घर की हवा में 30 और 55% के बीच की नमी की मात्रा होना चाहिए। यदि यह मान बहुत अधिक है, तो मोल्ड का विकास हो सकता है, धूल के कण पैदा हो जाते हैं और दोनों एलर्जी सिरदर्द के ट्रिगर होते हैं। इसके विपरीत, यदि हवा बहुत सूखी है, तो आपके परिवार को सूखी आंखों, गले और नाक साइनस की जलन से पीड़ित हो सकता है - ये भी दर्द को पैदा कर सकते हैं
  • सबसे सरल उपकरण जो आपको हवा की नमी को नियंत्रित करने की अनुमति देता है, वह हाइगोर्स्टेट है, जो कि वेंटिलेशन सिस्टम में नमी के प्रवेश को स्वचालित रूप से नियंत्रित करता है। यदि आप केवल अपने घर में नमी के प्रतिशत को मापना चाहते हैं तो आपको एक आर्द्रतामीटर (अधिकांश हार्डवेयर में उपलब्ध) खरीदना होगा।
  • दोनों पोर्टेबल और केंद्रीकृत humidifiers बहुत सावधानी से साफ किया जाना चाहिए, अन्यथा, समय के साथ, वे ढालना और जीवाणु जो घर में उड़ा रहे हैं के साथ दूषित हो जाते हैं। यदि आप इस उपकरण के उपयोग से संबंधित श्वसन समस्याओं के लक्षण दिखाते हैं, तो हाइडिडाइफ़र को बंद करें और अपने चिकित्सक को फोन करें।
  • घर को स्वाभाविक रूप से मिटाने के लिए, कुछ होमप्लेंट्स खरीदें। पौधों के पौधों की पौधों की प्रक्रिया, जिसके दौरान फूल, पत्ते और पानी की वाष्प छोड़कर उपजी हैं, आपको घर में नमी के प्रतिशत को विनियमित करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, इनडोर पौधे कार्बन डाइऑक्साइड से हवा को शुद्ध करते हैं और बेंजीन, फॉर्मलाडीहाइड और ट्राइक्लोरोथिलीन जैसी अन्य प्रदूषक हैं। एलो वेरा, चमेदेरो, फिकस बेंजामिना, एग्लोनैमा पर गौर करें, विभिन्न प्रजातियां फिलोडेंड्रोन और ड्रैसेना।
  • विधि 3

    हर्बल उपचार
    सिर का सिरदर्द स्वाभाविक रूप से चरण 8 के बारे में जानें
    1
    एक हर्बल चाय पीते हैं इन पेय में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-भड़काऊ गुण होते हैं जो तनाव को राहत देते हैं और मांसपेशियों में दर्द को शांत करते हैं। कुछ हर्बल चाय को प्रभावी करने के लिए दो या तीन घंटे की आवश्यकता होती है। सिरदर्द से संबंधित लक्षणों को कम करने में प्रभावी इंफ्यूशन हैं:
    • मतली और चिंता के साथ सिर दर्द के लिए सूखे टकसाल, सूखे कैमोमाइल फूल का आधा और गर्म पानी (80-85 डिग्री सेल्सियस) के 240 मिलीलीटर का आधा एक चम्मच के साथ एक आसव तैयार करता है। दिन के दौरान 240-480 मिलीलीटर पी लें, जब तक कि सिरदर्द कम हो जाए।
    • अनिद्रा के साथ सिर दर्द के लिए, वैलेरियन चाय की कोशिश करें। 240 मिलीलीटर गर्म पानी में वालरियन के आधे चम्मच को बिखेरा करें और बिस्तर पर जाने से पहले इसे घूंट दें। याद रखें कि वेलेरियन कई दवाओं के साथ संपर्क करता है - बहुत सतर्क, खासकर यदि आप नलोक्सोन या ब्यूपेरोनोफ़िन ले रहे हैं
  • एक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 9 की रसीद प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    2
    अदरक की कोशिश करो यह जड़ है कि अक्सर साथ cefalea- भी सिर दर्द के दर्द से राहत चिंता, मतली, उल्टी, उच्च रक्तचाप और पाचन समस्याओं के लक्षणों को कम करने में सक्षम है। कुछ अध्ययनों से यह भी पता चला है कि अदरक ने माइग्रेन के जोखिम को कम कर दिया है।
  • आप सबसे हर्बललिस्ट और दुकानों पर कैप्सूल या तेल के रूप में भोजन के पूरक के रूप में अदरक निकालें पा सकते हैं "जैव"। याद रखें कि यह बहुत मजबूत जड़ है, इसलिए आपको प्रति दिन 4 ग्राम से अधिक नहीं लेना चाहिए, जिसमें भोजन स्रोत से भी शामिल है। गर्भवती महिलाओं को अदरक के प्रति दिन 1 ग्राम से अधिक का उपभोग नहीं करना चाहिए।
  • यदि आप रक्तस्राव विकारों से पीड़ित हैं तो अदरक न लें, यदि आप एंटीकोआगुलेंट थेरेपी पर हैं या एस्पिरिन लेते हैं।
  • एक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 10 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    3
    बुखार ले लो अनुसंधान ने दिखाया है कि यह जड़ीबूटी सिरदर्द को रोकने या अवरुद्ध करने के लिए एक प्रभावी दवा है। आप इसे ताजा, सूखे या जमी मिल सकते हैं। पूरक कैप्सूल, गोलियां या तरल निकालने के रूप में उपलब्ध है। याद रखें कि फोलिक एसिड की खुराक में partenolide के कम से कम 0.2%, पौधों में पाया गया प्राकृतिक परिसर होना चाहिए। अनुशंसित खुराक दिन में एक या दो बार प्रतिदिन 50-100 मिलीग्राम का होता है। हालांकि, ज़ोर देने के लिए सावधानियां हैं:
  • कैमोमाइल, अमृत या यरो मिल्लेफेयूली के लिए एलर्जी वाले लोग भी बुखार के समान प्रतिक्रिया दिखा सकते हैं, इसलिए उन्हें इसे नहीं लेना चाहिए।
  • Partenio खून बह रहा का खतरा बढ़ जाता है, खासकर यदि आप एंटीकायगुलेंट ड्रग्स ले रहे हैं सलाह के लिए अपने चिकित्सक से पूछें अगर आपके साथ जमावट अवरोधकों के साथ इलाज किया जा रहा है
  • गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं, साथ ही साथ दो साल से कम उम्र के बच्चों को बुखार नहीं लेना चाहिए।
  • अगर आपको अनुसूचित सर्जरी से गुजरना पड़ता है, तो सर्जन को सूचित करना याद रखें कि आप feverfew ले रहे हैं क्योंकि यह संवेदनाहारी दवाओं के साथ हस्तक्षेप कर सकता है।
  • अगर आप इसे एक हफ्ते से अधिक समय तक लेते हैं तो अचानक बुखार के साथ चिकित्सा बंद न करें। धीरे-धीरे रोकने से पहले खुराक कम करें, अन्यथा आपको पलटाव सिरदर्द, चिंता, थकान, मांसपेशियों की कठोरता और जोड़ों के दर्द से पीड़ित हो सकता है।
  • एक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से कदम 11 प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने व्यंजनों में रोज़मिल्ला जोड़ें यह एक सुगन्धित वनस्पति है जो व्यापक रूप से खाना पकाने में उपयोग किया जाता है, खासकर भूमध्यसागरीय देशों में। दौनी मेमोरी में सुधार, मांसपेशियों की ऐंठन और दर्द से मुक्ति, पाचन में सुधार और तंत्रिका और संचार प्रणाली का समर्थन करने में सक्षम है।
  • प्रति दिन रोज़मी की 4-6 ग्राम से अधिक न हो। यदि आप अतिरंजित हो जाते हैं तो आपको निर्जलीकरण या हाइपोटेंशन से पीड़ित हो सकता है। इससे गर्भपात भी हो सकता है।
  • एक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 12 के गेट रिड नाम से छवि
    5
    मेलिंडा आफ़ासीनलिस का उपयोग करें इस जड़ी बूटी का व्यापक रूप से तनाव और चिंता को कम करने, नींद को बढ़ावा देने, भूख में सुधार, अपच के कारण मांसपेशियों में दर्द और बेचैनी को शांत करना है। आप इसे आराम से बढ़ावा देने के लिए अन्य सुखदायक जड़ी-बूटियों के साथ जोड़ सकते हैं, जैसे वेलेरिअन और कैमोमाइल
  • मेलिस्सा कैप्सूल में आहार पूरक के रूप में उपलब्ध है और सिफारिश की दैनिक खुराक 300-500 मिलीग्राम, दिन में तीन बार या आवश्यकतानुसार है यदि आप बच्चे के लिए इंतजार करते हैं या स्तनपान कर रहे हैं, तो नींबू बाम का उपयोग करने से पहले स्त्रीरोग विशेषज्ञ को सूचित करें।
  • हाइपरथायरायडिज्म से पीड़ित लोगों को मेलिंडा ऑफिसिनलिस नहीं लेना चाहिए।
  • एक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 13 के बारे में जानें
    6
    हाइपरिकम की कोशिश करो जो लोग माइग्रेन, क्लस्टर या बाद अभिघातजन्य सिर दर्द से पीड़ित का सामना चिंता, अवसाद या मिजाज के महान जोखिम है, साथ ही व्यक्तित्व में परिवर्तन होता है। हाइपरिकम एक जड़ीबूटी है जिसका उपयोग हल्के और मध्यम अवसाद के उपचार के लिए किया गया है। यह तरल निकालने, कैप्सूल, टैबलेट और हर्बल चाय के रूप में उपलब्ध है। डॉक्टर से पूछें कि आपके लिए कौन सा तैयार होना सही है।
  • की आपूर्ति करता है 0.3% hypericin, इस जड़ी बूटी के सक्रिय तत्व में से एक की एकाग्रता के साथ मानकीकृत कर रहे हैं, और 300 मिलीग्राम की मात्रा में दैनिक तीन बार लिया जाना चाहिए। यह 3-4 सप्ताह लग इससे पहले कि आप अचानक सेंट जॉन पौधा ले रही है क्योंकि आप असहज दुष्प्रभाव महसूस नहीं रोक याद miglioramenti- देख सकते हैं। रोक से पहले धीरे-धीरे खुराक कम करें। यहां कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए हैं:
  • यदि सिरदर्द खराब हो जाता है, तो इसे लेना बंद करो
  • जो लोग ध्यान घाटे संबंधी विकार या द्विध्रुवी विकार से पीड़ित हैं, इसका उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • अगर आप एंटीडिपेंटेंट्स, सैडिएटेज़, एंटीथिस्टामाइन या दवा लेने वाली दवाओं के साथ ड्रग थेरेपी पर हैं, तो यह पूरक न लें।
  • गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इसे नहीं लेना चाहिए।
  • हाइपरिकम गंभीर अवसाद के उपचार के लिए उपयुक्त नहीं है। यदि आपके पास आत्मघाती या आक्रामक विचार हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें
  • विधि 4

    aromatherapy
    एक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 14 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    1
    अरोमाथेरेपी की कोशिश करो इस हर्बल उपचार से सिरदर्द, अनिद्रा, चिंता, अवसाद, तनाव, पाचन समस्याओं और अन्य विकारों के इलाज के लिए आवश्यक तेलों के aromas और सुगंध का लाभ उठता है। एक चिकित्सक या नैसर्गिकोपचार आपके उत्पाद को ढूंढने में आपकी सहायता कर सकते हैं जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप सबसे अच्छा है।
    • शुद्ध आवश्यक तेल त्वचा संबंधी प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकते हैं, इसलिए उपयोग करने से पहले आप उन्हें वाहक तेल में हमेशा पतला होना चाहिए। वेक्टर लोशन तेल और पानी का पायस होता है, इसलिए वे आसानी से लागू होते हैं और चिकना त्वचा नहीं छोड़ते।
    • शुष्क या संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को गेहूं के बीज, जैतून या एवोकाडो का इस्तेमाल वाहक तेल के रूप में करना चाहिए, क्योंकि वे घनी होती हैं और अनुमति देते हैं "फंदा" त्वचा पर बेहतर नमी तेल लगाने से पहले स्नान या स्नान करें, इस प्रकार त्वचा की जलयोजन बढ़ती है
    • आवश्यक तेलों को पतला करने के लिए, 15 मिलीलीटर तेल या वाहक लोशन में 5 बूंदें डाल दें। स्क्रू कैप के साथ एक गहरे रंग की ड्रॉपर बोतल में अप्रयुक्त मिश्रण रखें।
  • सिर का सिरदर्द स्वाभाविक रूप से चरण 15 के बारे में जानें
    2
    टकसाल तेल की कोशिश करो इस उत्पाद में मेन्थॉल का एक अच्छा प्रतिशत है जो बदले में सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द और नाक की भीड़ से राहत देने में सक्षम है। इसे सिरदर्द के खिलाफ उपयोग करने के लिए, माथे और मंदिरों पर पतला तेल के 1-2 बूंदों को लागू करें, 3-5 मिनट के लिए मालिश करें। परिपत्र आंदोलनों की घड़ी की दिशा में रगड़ना याद रखें शिशु या युवा बच्चे के चेहरे पर टकसाल तेल कभी भी लागू न करें क्योंकि यह श्वसन तंत्र में ऐंठन पैदा कर सकता है। जलन या दाने के मामले में, तत्काल उपयोग करें।
  • एक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 16 प्राप्त करें
    3
    कैमोमाइल तेल का उपयोग करें यह तेल दर्द को दूर करने और मांसपेशियों को आराम करने में सक्षम है। यह आमतौर पर अनिद्रा, मतली और चिंता के खिलाफ एक उपाय के रूप में प्रयोग किया जाता है। इसे सिरदर्द के उपचार में उपयोग करने के लिए, माथे और मंदिरों पर पतला 1-2 बूंदों को लागू करें, 3-5 मिनट के लिए मालिश करें।
  • यदि आप स्टार, डेसीज, क्रिसमस या अमृत से एलर्जी है, तो आप कैमोमाइल के प्रति भी संवेदनशील हो सकते हैं। क्योंकि यह उनींदापन का कारण बनता है, ड्राइविंग या प्रशिक्षण से पहले कैमोमाइल तेल का उपयोग न करें।
  • एक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 17 के बारे में जानें
    4
    लैवेंडर तेल की कोशिश करो यह तेल विरोधी भड़काऊ गुण है जो शरीर के कुछ हिस्सों को स्पर्श करने के लिए दर्द, असुविधा और संवेदनशीलता को दूर करने के लिए आवश्यक हैं। यह सिरदर्द, चिंता, तनाव, अनिद्रा और मांसपेशियों में दर्द के लिए उपयोगी है। इसमें एक अच्छी गंध भी है
  • सिरदर्द के विरुद्ध अपनी संपत्तियों का लाभ उठाने के लिए, माथे और मंदिरों पर पतला लैवेंडर तेल के 1-2 बूंदों को लागू करें, 3-5 मिनट के लिए मालिश करें। आप उबलते पानी के 500-800 मिलीलीटर में शुद्ध तेल के 2-4 बूँदें डाल सकते हैं और स्टीम श्वास ले सकते हैं।
  • लैवेंडर तेल का उपभोग न करें क्योंकि यह घूस से विषाक्त है। आप इसे केवल बाह्य रूप से लागू कर सकते हैं या इसके वाष्पों को श्वास कर सकते हैं। आँखों से संपर्क में आने से बचें यदि आप अस्थमा से पीड़ित हैं, तो लैवेंडर का प्रयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें क्योंकि कुछ व्यक्तियों ने फेफड़ों के कुछ जलन का अनुभव किया है।
  • गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को लैवेंडर तेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  • विधि 5

    विश्राम तकनीक
    एक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से कदम 18 प्राप्त करें



    1
    तनाव से बचें तनाव में रक्तचाप और मांसपेशियों के संकुचन में वृद्धि होती है और दोनों सिर दर्द को बढ़ावा देते हैं। सिर दर्द को आराम और लड़ने का एक तरीका ढूंढें आपकी वरीयताओं और व्यक्तित्व के आधार पर तकनीकों को अनुकूलित करें यह क्या है जो आपको शांत करता है? नीचे कुछ सुझाव दिए गए हैं:
    • एक शांत वातावरण में धीरे और गहरी साँस लेना
    • सकारात्मक परिणाम दिखा रहा है
    • प्राथमिकताओं का पुन: वर्गीकरण और अनावश्यक दायित्वों को समाप्त करना
    • इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के उपयोग में कमी (सिरदर्द को पैदा करने वाली आँखों के कारण)
    • हास्य की भावना अनुसंधान ने दिखाया है कि हास्य प्रभावी तनाव का सामना करने में प्रभावी है।
    • आराम से संगीत सुनना
  • छवि का शीर्षक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 19 में जाओ
    2
    अभ्यास योग योग शारीरिक स्थिति में सुधार करता है, रक्तचाप को कम करता है, विश्राम और आत्मविश्वास को बढ़ावा देता है, साथ ही साथ तनाव और चिंता को कम कर देता है। लोग हैं, जो अभ्यास, उससे अधिक निर्देशांक हो जाते हैं एक अच्छी मुद्रा, लचीलापन, आंदोलनों का एक बड़ा आयाम है, ध्यान केंद्रित करने, नींद और बेहतर पचाने में सक्षम हैं। सामान्य रूप से तनावपूर्ण सिरदर्द, पोस्ट-दर्दनाक सिरदर्द, सिरदर्द, तनाव और चिंता से लड़ने के लिए योग उपयोगी होता है।
  • एक योग कक्षा के लिए साइन अप करें और अपने श्वास और स्थिति पर ध्यान केंद्रित करने के लिए याद रखें। शिक्षक आपको इन दोनों पहलुओं में मार्गदर्शन करने में सक्षम होगा
  • एक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 20 में गेट रिड का शीर्षक चित्र
    3
    ताई ची की कोशिश करो यह अभ्यास मार्शल आर्ट्स से प्रेरित नाजुक आंदोलनों को प्रदान करता है इसमें धीमे और सचेत जेस्चर होते हैं, ध्यान और गहरी साँस लेने में। समन्वय और चपलता के अलावा, ताई ची शरीर के स्वास्थ्य और भावनात्मक कल्याण को बेहतर बनाता है। जो लोग नियमित रूप से अभ्यास करते हैं उनमें एक बेहतर मुद्रा है, अधिक लचीलेपन और आंदोलनों के आयाम, वे अधिक गहराई से सोते हैं ये सभी कारक शरीर के कार्यों को विनियमित करने, तनाव कम करने और कई प्रकार के सिरदर्द को कम करने में सहायता करते हैं।
  • ताई ची, सामान्य रूप से, साप्ताहिक कक्षाओं में एक शिक्षक के मार्गदर्शन में अभ्यास की जाती है, जो पिछले एक घंटे में होता है। आप घर पर 15-20 मिनट के लिए दिन में दो बार अभ्यास भी कर सकते हैं, और यह सभी लोगों के लिए सुरक्षित है, उम्र और एथलेटिक क्षमता की परवाह किए बिना।
  • एक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 21 प्राप्त करें
    4
    समय बाहर खर्च करते हैं प्राकृतिक वातावरण के साथ सचेत संपर्क एक स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देता है, और इसका प्रदर्शन किया गया है। एक अध्ययन में पाया गया कि एक प्राकृतिक वातावरण में रहने से तनाव का स्तर कम होता है और शारीरिक गतिविधि को प्रोत्साहित किया जाता है। बागवानी, लंबी पैदल यात्रा और आउटडोर टेनिस तनाव को कम करते हैं और समग्र कल्याण में सुधार करते हैं। सप्ताह में कम से कम एक या दो घंटे के लिए आउटडोर मनोरंजन करने का प्रयास करें
  • यदि आप एलर्जी से पीड़ित हैं, तो सावधानी बरतें क्लैरिटीन, ज़िरटेक, बेनाड्रील, एरियस और क्लैरिनेक्स जैसे एंटीहिस्टामाइन लेने पर विचार करें।
  • विधि 6

    जीवनशैली में सुधार
    सिर का सिरदर्द स्वाभाविक रूप से चरण 22 के बारे में जानें
    1
    पर्याप्त नींद जाओ अनिद्रा या नींद / वेक लय में बदलाव सिर दर्द पैदा कर सकता है। इसके अलावा, थोड़ा नींद बढ़ जाती है, मूड के झूलों का कारण बनता है और एकाग्रता को मुश्किल बना देता है। औसतन एक वयस्क को रात में 6-8 घंटे सोना चाहिए।
  • एक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 23 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    2
    नियमित रूप से व्यायाम करें मानसिक तनाव तनावपूर्ण सिरदर्द के प्रमुख कारणों में से एक है और अध्ययनों से पता चला है कि शारीरिक प्रशिक्षण तनाव हार्मोन का स्तर कम कर देता है, जैसे कि कोर्टिसोल और एड्रेनालाईन यह एंडोर्फिन, रासायनिक दूतों का उत्पादन भी उत्तेजित करता है जो प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में कार्य करते हैं और मूड में सुधार करते हैं।
  • यह 30 से 45 मिनट (तेजी से चलना, चलना, तैराकी) या 15-20 मिनट की जोरदार प्रशिक्षण जैसे वजन भारोत्तोलन, लंबी पैदल यात्रा और प्रतिस्पर्धी खेलों के लिए हर दिन एक मामूली तीव्र अभ्यास का अभ्यास करना उचित है।
  • एक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 24 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    3
    धूम्रपान न करें और शराब न पीएं। अल्कोहल, विशेष रूप से बीयर, क्लस्टर सिरदर्द और पुरानी माइग्र्रेनियां ट्रिगर करता है। अन्य प्रकारों (गोलियां या चबाने वाले मसूड़ों) में निष्क्रिय धूम्रपान और निकोटीन का सेवन टालना चाहिए क्योंकि वे गंभीर सिरदर्द को ट्रिगर करते हैं। धूम्रपान करने वाले नाक के लक्षणों को भी उत्तेजित करते हैं जिससे सिरसाइटिस से सिरदर्द होते हैं।
  • सिरदर्द या क्लस्टर सिरदर्द से पीड़ित लोगों को धूम्रपान और शराब पीने से पूरी तरह से रोकना चाहिए, क्योंकि इस तरह की विकार चक्कर, अनिद्रा, अवसाद, चिंता और आत्मघाती विचारों के साथ जुड़ा हुआ है। अगर आप आत्महत्या के बारे में सोच रहे हैं, 112 पर कॉल करें या तत्काल मदद लें।
  • विधि 7

    आहार में सुधार करें
    सिर का सिरदर्द स्वाभाविक रूप से चरण 25 के मुताबिक मिलता है
    1
    ऐसे पदार्थों से बचें जो सूजन पैदा करते हैं। साइनस सिरदर्द और बाद के दर्दनाक सिरदर्द अक्सर सूजन, एक शरीर की प्रतिक्रिया है जो एक आघात या संक्रमण के बाद सूजन, लाल, और पीड़ा हो जाता है के साथ। कुछ खाद्य पदार्थ शरीर की वसूली प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं, सूजन में वृद्धि और सिरदर्द को ट्रिगर कर सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों में से कुछ पाचन समस्याएं जैसे सूजन, गैस्ट्रिक एसिड रिफ्लक्स और कब्ज इन खाद्य पदार्थों से बचने या कम से कम कम करने का प्रयास करें:
    • परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट जैसे सफेद रोटी, पेस्ट्री और डोनट्स
    • तला हुआ
    • ऊर्जा पेय सहित शक्कर पेय, पेय की तरह
    • लाल मांस जैसे वाल, हैम, स्टेक और प्रोटेक्शनयुक्त मांस जैसे फ्रांकफर्टर।
    • मार्जरीन, चरबी और चरबी
  • छवि का शीर्षक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 26 में जाओ
    2
    भूमध्य आहार का पालन करें हालांकि कुछ खाद्य पदार्थों में सूजन बढ़ जाती है, अन्य इसे कम करने में सक्षम होते हैं, और सिद्धांत रूप में, सिरदर्द को कम करते हैं। भूमध्य आहार में मुख्य रूप से भोजन की खपत शामिल होती है "विरोधी भड़काऊ" जैसे:
  • स्ट्रॉबेरी, चेरी और संतरे जैसे फल।
  • बादाम और अखरोट की तरह पागल
  • पालक और गोभी जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां, जो कि एंटीऑक्सिडेंट हैं
  • फैटी मछली जैसे सैल्मन, ट्यूना, सार्डिन और मैकेरल
  • पूरे अनाज: चावल, क्विनोआ, जई और अलसी
  • जैतून का तेल
  • छवि का शीर्षक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 27 से प्राप्त करें
    3
    बहुत पानी पी लो कम से कम 240 मिलीलीटर पानी हर दो घंटे लेने का प्रयास करें। निर्जलीकरण अक्सर सिरदर्द, चक्कर आना, मांसपेशियों की ऐंठन, हाइपोटेंशन, शरीर के तापमान में परिवर्तन और आक्षेप का कारण बनता है। एक वयस्क को रोजाना 2 लीटर पानी पीना चाहिए - यदि आप कैफीन के साथ एक पेय लेते हैं, तो प्रत्येक 240 मिली कैफीन के लिए एक लीटर पानी जोड़ें। ग्लूकोज और कैफीन के बिना खेल पेय इलेक्ट्रोलाइट्स में समृद्ध है और निर्जलीकरण से लड़ सकते हैं
  • छवि का शीर्षक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 28 में जाओ
    4
    मैग्नीशियम लें अनुसंधान ने दिखाया है कि मैग्नीशियम सिरदर्द के खिलाफ उपयोगी है। गुणों के अतिरिक्त "विरोधी तनाव", यह खनिज चिंता, थकान, सीने में दर्द को कम कर देता है और रक्त शर्करा और कोलेस्ट्रॉल के साथ सामान्य रक्तचाप को बनाए रखने में मदद करता है।
  • फूड्स कि मैग्नीशियम का एक प्राकृतिक स्रोत हैं सामन, मैकेरल, हैलिबट, ट्यूना, डार्क चॉकलेट, हरी पत्तेदार सब्जियां, बादाम आदि, बीज भूरे रंग के चावल, दाल, अंकुरित फलियां शामिल , काली सेम, चना, एवोकैडो और केला
  • कैल्शियम मैग्नीशियम की खुराक के अवशोषण को रोकता है, इसलिए इसे तेजी से अवशोषित फार्मूले जैसे कि मैग्नीशियम ऑक्साइड में उपयोग करना बेहतर होता है। सिफारिश की खुराक 100 मिलीग्राम दो या तीन बार एक दिन है। वयस्कों को कम से कम 280-350 मिलीग्राम प्रति दिन लेना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक, सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 2 में जाओ
    5
    विटामिन सी लो यह पोषक तत्व एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि यह एक एंटीऑक्सीडेंट है और प्रतिरक्षा प्रणाली की गतिविधि का समर्थन करता है। यह रक्त शर्करा का प्रबंधन करता है और विभिन्न पुराने रोगों के विकास के जोखिम को कम करता है। विटामिन सी को आहार के साथ लिया जाना चाहिए, लेकिन प्रति दिन 500 मिलीग्राम की खुराक में रोजाना दो या तीन बार विभाजित किया जाना चाहिए। यहां तक ​​कि साधारण धूम्रपान से विटामिन सी का भंडार कम होता है, इसलिए धूम्रपान करने वालों को प्रति दिन 35 मिलीग्राम की मात्रा बढ़ाना चाहिए। आपके भोजन में बहुत से खाद्य पदार्थ शामिल हैं - यहां एक छोटी सूची है:
  • हरे और लाल मिर्च
  • संतरे के फल जैसे संतरे, पोमेल, अंगूर, चूने और गैर-केंद्रित वाणिज्यिक फलों का रस।
  • पालक, ब्रोकोली और ब्रसेल्स स्प्राउट्स
  • स्ट्रॉबेरी और रास्पबेरी
  • टमाटर।
  • आम, पपीता और तरबूज
  • एक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 30 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    6
    बड़े बचे निकालने की कोशिश करो यूरोपीय बुजुर्ग प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में सक्षम है और इसके विरोधी भड़काऊ और एंटीवायरल गुणों के लिए जाना जाता है। यह साइनस सिरदर्द के खिलाफ प्रभावी है। आप औषधीय, फार्मेसियों और प्राकृतिक उत्पादों की दुकानों में सरप, ब्लेसमिक कैंडीज और कैप्सूल के रूप में निकालने का पता लगा सकते हैं। याद रखें कि आप उबलते पानी के 240 मिलीलीटर में सूखे बड़े फूलों के 3-5 ग्राम डालने से हर्बल चाय तैयार कर सकते हैं। 10-15 मिनट तक प्रतीक्षा करें और फिर हर दिन हर्बल चाय घूमें तीन बार करें। इन विवरणों को याद रखें, यद्यपि:
  • अपरिवर्तनीय या कच्चे बुजुर्गों का उपयोग न करें क्योंकि वे जहरीले हैं
  • बच्चों को पहले बच्चों के चिकित्सक से परामर्श करने के बिना बड़े बच्चों को पेश नहीं किया जाना चाहिए।
  • Elderberry लेने से पहले, अपने चिकित्सक,, immunosuppressed व्यक्तियों में, मधुमेह उपचार में और व्यक्तियों में रसायन चिकित्सा, प्रतिरक्षा को दबाने के दौर से गुजर या जुलाब लेने पूछने के रूप में यह गर्भवती महिलाओं में कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं।
  • विधि 8

    एक व्यावसायिक से संपर्क करें
    छवि का शीर्षक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से 31 में जाओ
    1
    डॉक्टर के पास जाओ हालांकि सिर दर्द का सबसे जीवन शैली या दवा में परिवर्तन के साथ इलाज किया जा सकता, कुछ मामलों में दर्द इतना आम है कि, अगर अनुपचारित, अन्य बीमारियों को जन्म दे सकता है। कुछ सिरदर्द अन्य प्रणालीगत बीमारियों का चेतावनी संकेत हैं, जिन्हें चिकित्सा कर्मचारियों से तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता होती है। यदि आप निम्न लक्षणों का अनुभव करते हैं तो आपको आपातकालीन कक्ष में जाना चाहिए:
    • सिरदर्द जो खराब हो जाता है या पहली बार भ्रम, कमजोरी, डिप्लोपिया, चेतना की हानि और दैनिक गतिविधियों के साथ हस्तक्षेप करता है।
    • अचानक और गंभीर सिरदर्द के साथ nuchal कठोरता
    • बुखार, मतली और उल्टी के साथ गंभीर दर्द, जो अन्य रोगों से संबंधित नहीं हैं।
    • सिर पर आघात के कारण सिरदर्द
    • सिरदर्द गंभीर है, एक आँख में स्थित है जो लाल भी है
    • उस व्यक्ति में लगातार दर्द, जिसे कभी भी इससे पीड़ित नहीं हुआ है, खासकर यदि व्यक्ति 50 वर्ष से अधिक पुराना है।
    • शरीर के कुछ इलाके में कमजोरी या सनसनी के साथ दर्द एक स्ट्रोक संकेत हो सकता है।
    • कैंसर रोगी, एचआईवी पॉजिटिव या पूर्ण विकसित एड्स से सिरदर्द का नया एपिसोड।
  • एक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 32 में ग्रिड रड का शीर्षक चित्र
    2
    बायोफीडबैक का प्रयास करें यह एक ऐसी तकनीक है जो लोगों को कुछ शारीरिक प्रक्रियाओं को नियंत्रित करके लोगों की जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए सिखाती है, जो आमतौर पर दिल की दर, रक्तचाप, मांसपेशियों में तनाव और त्वचा के तापमान के रूप में होती है। प्रक्रिया के दौरान, इन मूल्यों को मापने वाले इलेक्ट्रोड त्वचा से जुड़े होते हैं और उन्हें मॉनिटर पर दिखाते हैं। एक चिकित्सक की मदद से, आप अपने दिल की दर या रक्तचाप को कैसे बदल सकते हैं, यह सीख सकते हैं।
  • बायफिडबैक सिरदर्द और सिरदर्द, चिंता, अवसाद, आक्षेप, उच्च रक्तचाप, पुरानी दर्द और पाचन तंत्र और मूत्र पथ के साथ समस्याओं के खिलाफ एक बहुत ही उपयोगी तकनीक है। अधिकांश व्यक्तियों के लिए बायोफ़ीडबैक सुरक्षित माना जाता है और कोई दुष्प्रभाव नहीं बताया जाता है।
  • रोगियों को बायोफीडबैक चिकित्सा के संदर्भ में मनोचिकित्सकों, मनोवैज्ञानिकों और डॉक्टरों को सक्षम किया जा सकता है
  • तीन प्रकार के जैव-फीडबैक चिकित्सा है जो तीन शरीर कार्यों पर कार्य करती है। यह न्यूरोफिडबैक मस्तिष्क गतिविधि को नियंत्रित करने के लिए इलेक्ट्रोएन्सेफलोग्राम (ईईजी) का उपयोग करता है और सिरदर्द, चिंता, तनाव और अवसाद के खिलाफ सबसे उपयोगी हो सकता है। इलेक्ट्रोमोग्राफी (ईएमजी) मांसपेशियों में तनाव का उपाय करती है, जबकि थर्मल बायोफीडबैक शरीर और त्वचा के तापमान को मापता है।
  • छवि का शीर्षक सिरदर्द के स्वाभाविक रूप से चरण 33 से प्राप्त करें
    3
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो यह चिकित्सीय तकनीक त्वचा में सुइयों डालने से शरीर के विशिष्ट बिंदुओं को उत्तेजित करता है। अध्ययनों से पता चला है कि यह सिरदर्द, चिंता और तनाव को कम कर सकता है। यह माइग्रेन के खिलाफ अधिक प्रभावी साबित हुआ है, लेकिन यह अन्य बीमारियों के कारण दर्द के अलावा, तनावग्रस्त, क्लस्टर या साइनस सिरदर्द के खिलाफ भी इस्तेमाल किया जा सकता है। एक योग्य एक्यूपंक्चरिस्ट द्वारा लागू होने पर आम तौर पर इसका कोई मतभेद नहीं होता है
  • सुनिश्चित करें कि एक्यूपंक्चर चिकित्सक सक्षम है। यह सलाह दी जाती है कि 8 घंटे के भीतर ज़ोरदार शारीरिक गतिविधि, भारी भोजन, शराब पीना या यौन संबंध रखने से बचें।
  • सिर का सिरदर्द स्वाभाविक रूप से चरण 34 प्राप्त करें
    4
    ऐसे लक्षणों की जांच करें जो एक आपातकालीन स्थिति का संकेत देते हैं कुछ सिरदर्द एक संक्रमण के कारण हो सकता है या एक प्रणालीगत बीमारी के लिए चेतावनी का संकेत हो सकता है। यदि आपको यहां सूचीबद्ध किसी भी लक्षण का पता चलता है, तो तुरंत अस्पताल ले जाएं:
  • उच्च रक्तचाप।
  • बुखार 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक
  • मतली और उल्टी
  • फोटोटोबोबिया, डिप्लोपिआ, दृष्टि या ट्यूबलर दृश्य क्षेत्र का नुकसान।
  • कठिनाई बोल
  • जल्दी और जल्दी से श्वास
  • चेतना का अस्थायी नुकसान
  • मानसिक कार्यों में अचानक परिवर्तन, जैसे बुरे मूड, फैसले में कठिनाई, दैनिक गतिविधियों में स्मृति की हानि या हित की हानि।
  • आक्षेप।
  • पक्षाघात या मांसपेशियों की कमजोरी
  • चेतावनी

    • यदि आप चिंता या अवसाद से पीड़ित हैं, तो एक मनोचिकित्सक या मानसिक स्वास्थ्य सलाहकार से संपर्क करें सिरदर्द अक्सर मानसिक या भावनात्मक बीमारी के कारण होते हैं - यदि आप अन्य लक्षण प्रकट करते हैं, तो आपको सहायता की आवश्यकता होती है
    • यदि आपकी स्थिति लगातार है या प्राकृतिक उपचार और दवाओं का जवाब नहीं देती है, तो अपने चिकित्सक पर जाएं। गंभीर सिरदर्द एक अधिक गंभीर बीमारी या बीमारी का लक्षण हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com