लोगों को क्या सोचते हैं, इसके बारे में चिंता न करें

दूसरों के बारे में चिंता करना बंद करने के लिए वास्तव में कठिन हो सकता है, लेकिन आप अधिक आत्मविश्वास बनने के लिए कई कदम उठा सकते हैं, अपनी राय तैयार करने और व्यक्तिगत शैली विकसित करने के लिए सीख सकते हैं। यह भी मानना ​​बंद करना महत्वपूर्ण है कि अन्य लोगों को हमेशा हमारे हर कदम को देखने और समझने के लिए इरादा है, और अपने विचारों को बहुत अधिक वजन देने से बचें। तथ्यों और कंक्रीट सबूत के आधार पर अपने विचार तैयार करने के लिए जानें दूसरों को क्या सोचते हैं इसका श्रेय देने के लिए आप जो मानते हैं उसे खतरे में डालने के बजाय अपने मूल्यों के आधार पर निर्णय लें यह भी याद रखें कि शैली एक पूरी तरह से व्यक्तिपरक अवधारणा है, इसलिए कोई भी इसका दावा नहीं कर सकता "अपनी जेब में सच्चाई" और आपको बताएं कि कैसे पोशाक या व्यवहार करना

कदम

भाग 1

अपने आप से अधिक सुरक्षित बनें
इमेज शीर्षक से नज़र केयर क्या लोग सोचते हैं चरण 1
1
जैसे ही आप स्वीकार करते हैं अपने आप को रहो, अपने आप को बेहतर बनाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें, लेकिन स्वयं के पहलुओं को स्वीकार करना सीखें, जो आप बदल नहीं सकते। दूसरों को खुश करने के लिए अलग न होने की कोशिश मत करो
  • दो सूचियां बनाएं पहली सूची में आपके सभी गुण जो आप पसंद करते हैं, जबकि दूसरे में आप के सभी पहलुओं को लिखते हैं जो आप बेहतर करना चाहते हैं। अब कुछ व्यावहारिक कार्यों के बारे में सोचो जो आप बेहतर व्यक्ति बन सकते हैं। उदाहरण के लिए, अगर आप अक्सर अत्यधिक प्रतिक्रिया और दूसरों के प्रति आक्रामक रवैया है, तो आप तय कर सकते हैं कि पर अब, जब भी किसी को अपनी राय व्यक्त करता है से, एक ब्रेक करते हैं और तुम क्या मतलब है पर ध्यान होगा जवाब देने से पहले
  • खुद के पहलुओं को स्वीकार करें कि आप बदल नहीं सकते हैं शायद आप लम्बे होना पसंद करते हैं, लेकिन आप इसके बारे में कुछ नहीं कर सकते। इसके बारे में सोचने के बजाय कि कुछ इंच अधिक होने के लिए कितना अच्छा होगा, कम होने से संबंधित कुछ सकारात्मक पहलुओं को ढूँढ़ने की कोशिश करें, जैसे कि आपके सिर को धक्का जाने की संभावना कम है।
  • इमेज शीर्षक से लोग नहीं सोचते कि लोग क्या सोचते हैं चरण 2
    2
    शर्मनाक के बारे में चिंता करने की बजाय अपने सकारात्मक परिणाम देखें गलती करने, लज्जित महसूस करने की संभावना पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश न करें या यदि आप कोई गलती करते हैं तो दूसरों को क्या सोचना चाहिए। अपने लक्ष्यों को छोटे कार्यों में तोड़ो और अपने मन में कल्पना करें जब आप उन्हें सफलतापूर्वक पूरा करते हैं
  • मान लीजिए कि जब आप किसी से बात करते हैं तो आप अधिक आत्मविश्वास महसूस करना चाहते हैं इसे व्यक्तिगत कार्यों में तोड़ दें: जब आप कुछ महत्वपूर्ण कहते हैं, आँख से संपर्क रखें, दूसरों की बात सुनो, सवाल पूछें और अपने व्यक्तिगत अनुभवों के आधार पर ईमानदार उत्तर दें।
  • यदि चीजें आप जितनी आशा नहीं करते हैं, तो आपको शर्मिंदा महसूस करने की बजाय अपनी गलतियों से सीखने की कोशिश करें। याद रखें, हर परिस्थिति एक सीखने की प्रक्रिया है और कोई भी सब कुछ करने में अच्छा नहीं है, खासकर पहले प्रयास में।
  • इमेज शीर्षक नहीं लोग क्या नहीं सोचते चरण 3
    3
    हर एक कदम पर सवाल न लें जो आप लेते हैं। यह मत मानो कि दूसरों को हमेशा आपकी हर छोटी इशारा का न्याय करने के लिए तैयार हैं लगातार अपने आप को शक है कि सुरक्षा को खोने का खतरा होगा, इसलिए यह समझने की कोशिश करें कि अन्य लोगों को आपके सिर से ज्यादा कुछ करना है और अपने हर एक विचार या कार्रवाई की आलोचना करने में समय बर्बाद मत करना।
  • जब आप सोचते हैं कि बहुत अधिक या अनावश्यक रूप से आपके व्यवहार पर सवाल उठाते हैं, तो आपको ध्यान देने का सबसे अच्छा प्रयास करें। अपने आप को दोहराएं: "बहुत ज्यादा सोचना बंद करो, शांत हो जाओ और चिंता न करें"।
  • आत्मनिर्भर होना और अपनी गलतियों से सीखना एक अच्छी बात है, बशर्ते आप नकारात्मक विचारों पर उछालने की बजाए सकारात्मक व्यक्तिगत विकास की अपेक्षा करें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से लोगों को क्या नहीं लगता चरण 4
    4
    दूसरों के नकारात्मक निर्णय आपको एक व्यक्ति के रूप में परिभाषित न करें। एक वास्तविक और संतुलित परिप्रेक्ष्य बनाए रखने की कोशिश करें, यह जानकर कि हर नकारात्मक निर्णय सार्वभौमिक और न ही स्थायी है। यदि आप सोचते हैं कि एक आलोचना में कुछ सच है, तो इसे एक निजी सीमा के रूप में मानने के बजाय इसे सुधारने का अवसर के रूप में उपयोग करें।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि कोई कहता है कि आपका बुरा क्रोध है अगर वह व्यक्ति आपको बिल्कुल भी नहीं जानता है और आप मुश्किल से बातचीत करते हैं, तो उसके शब्दों को महत्व न दें। इसके विपरीत, यदि आप किसी दोस्त या सहयोगी की राय है, जिनके साथ आप आमतौर पर बहुत समय बिताते हैं, तो उस कारणों के बारे में सोचें, जिससे उसने इस विचार को तैयार किया। रणनीतियों को लागू करने की कोशिश करें जो आपको शांत रहने में मदद करें, जब आप धीरे-धीरे और गहराई से साँस लेने के दौरान गिनती कैसे करें जब आप परेशान महसूस करना शुरू करते हैं
  • इमेज शीर्षक से लोग क्या नहीं सोचते चरण 5
    5
    अपने आप से पूछें कि क्या आपकी पहचान करने वाले व्यक्ति के पास अच्छे इरादों हैं जिस तरह से आप अपनी राय व्यक्त करते हैं, आपको समझ में आ सकता है कि आपके फैसले को कोई महत्व नहीं देना बेहतर है या यदि वह इसके सुनने में लायक है। अपने आप से पूछें कि क्या वह आपकी मदद करने की कोशिश कर रहा है क्योंकि वह आपकी रूचि की परवाह करता है, यह पता लगाने की कोशिश करें कि क्या यह एक सुझाव है जिसे आप बेहतर व्यक्ति बनने के लिए या एक साधारण क्षुद्र अपमान के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • मान लीजिए, उदाहरण के लिए, कि एक प्रिय मित्र आपको बताएंगे कि हाल में आप अजीब व्यवहार करते हैं और आप विचलित होते हैं यह एक राय है जो निश्चित रूप से मूल्यवान है। अन्यथा, उस व्यक्ति के शब्दों को अनदेखा करना सही होगा, जो आपको अच्छी तरह से नहीं जानते हुए, बादलों में लगातार अपने सिर के साथ एक गड़बड़ी की तरह लेबल की अनुमति देता है।
  • भाग 2

    व्यक्तिगत राय तैयार करें
    इमेज शीर्षक से नज़र केयर क्या लोग सोचते हैं चरण 6
    1
    कई स्रोतों से जानकारी लीजिए एक नए विषय पर एक राय व्यक्त करने के लिए, जैसे कि वर्तमान घटनाओं, कई स्रोतों पर विचार करना महत्वपूर्ण है विभिन्न समाचार पत्रों या वेबसाइटों में प्रकाशित लेख पढ़ें, उन दृष्टिकोणों को शामिल करने की कोशिश कर रहे हैं, जो उन तथ्यों को अपनाने की कोशिश करते हैं जो आपके बारे में विश्वास करते हैं। दूसरों की राय के साथ सहानुभूति या असहमति के बजाय जानकारी स्वयं प्राप्त करने की कोशिश करें।
    • मान लीजिए, उदाहरण के लिए, आपके माता-पिता ने एक समाचार कहानी पर राय ली है। बस उनके साथ सहमति के बजाय क्योंकि वे आपके माता-पिता हैं, आप विभिन्न प्रेस एजेंसियों से इस विषय पर लेख ढूंढने के लिए कुछ शोध ऑनलाइन कर सकते हैं। इस विषय पर विभिन्न विचारों को पढ़ने के बाद, आप अपनी राय तैयार कर सकते हैं जो आपने सीखा है।
  • इमेज शीर्षक से नज़र केयर क्या लोग सोचते हैं कि चरण 7
    2
    यदि आपके वार्ताकार को चर्चा के विषय के बारे में सूचित किया गया है तो मूल्यांकन करें किसी और के बारे में चिंता करने से पहले, वह कौशल और जिस तरीके से वह अपनी राय व्यक्त करता है, उसका पता लगाएगा। यदि आपके शिक्षक ने किसी विशेष ऐतिहासिक घटना पर अपनी थीसिस लिखी है, तो शायद आप कम राय वाले किसी की तुलना में उनकी राय के लिए अधिक मूल्य दे देंगे।
  • जानकारी के स्रोत पर विचार करने के अलावा, यह उन तरीकों का भी विश्लेषण करता है जिसमें वे व्यक्त किए जाते हैं। मूल्यांकन करता है कि क्या एक व्यक्ति के विषय पर जानकारी दी अपने विचार स्पष्ट और संतुलित तरीके से बनाने के लिए सक्षम है या यदि आप बस, अपमान ranting कर रहे हैं और अपने विचार की आलोचना बस आप से सहमत नहीं।



  • इमेज शीर्षक से नज़र केयर क्या लोग सोचते हैं चरण 8
    3
    सिर्फ दूसरों को खुश करने के लिए मत बटोरा। अधिकतर लोगों से अलग राय रखने के लिए डरो मत, खासकर यदि आपने इसे तैयार करने का समय और प्रयास समर्पित किया है। दूसरों के अनुरूप होने और उन्हें संतुष्ट करने की बजाय, तथ्यों और आपके सहज छापों के बीच सही संतुलन पाते हैं। दूसरों के विचारों का सम्मान करते हैं और इस तथ्य को स्वीकार करते हैं कि हर किसी को ऐसा नहीं करना चाहिए जैसा कि आप करते हैं।
  • मान लीजिए, उदाहरण के लिए, कि आप बिल्लियों को बिल्लियाँ पसंद करते हैं: बिल्लियों का भरोसा मत करो जैसे आप जैसे दिमाग वाले दोस्तों को खुश करने के लिए। दूसरों की असहमत होने पर भी आपकी व्यक्तिगत राय को मान्य करना महत्वपूर्ण है।
  • कभी-कभी यह अपने व्यक्तिगत विश्वासों को चुनौती देने के लिए उपयोगी होता है, लेकिन उन्हें उनसे सवाल पूछने से बचना चाहिए क्योंकि वे अलोकप्रिय नहीं हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक निश्चित धार्मिक विश्वास के अनुसार बड़े हो गए हैं, एक बार जब आप बड़े हो गए हैं, तो आपको लगता है कि विश्वास की बहस को गहरा करने के लिए अविश्वास की एक स्वस्थ खुराक उपयोगी साबित हुई है। इसका मतलब यह नहीं है कि हालांकि, आपको केवल अपने विश्वासों को बदलना चाहिए क्योंकि किसी ने आपको अज्ञान के लिए आलोचना की है।
  • भाग 3

    खुद को खोजना और खुद की शैली
    इमेज शीर्षक से नज़र केयर क्या लोग सोचते हैं कि चरण 9
    1
    अपने साथ संपर्क में रहने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें जब आप निजी में होते हैं और जब आप लोगों के बीच होते हैं, तो समानताएं और मतभेदों के बीच में अंतर करें। अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें: "मैं अपने आप को अजनबियों के साथ कैसे शुरू करूं, जिन लोगों के साथ मैं और मेरे लिए सबसे अधिक आरामदायक महसूस करता हूं?"।
    • उन पहलुओं की पहचान करने की कोशिश करें जो आपको अद्वितीय बनाती हैं उदाहरण के लिए ईमानदार, वफादार या विडंबनात्मक रूप से, अपने चरित्र के गुणों की एक लिखित सूची को महत्वपूर्ण मानें।
    • अपने गुणों, आपकी प्रतिभाओं और चीजों को आप जितना पसंद करते हैं, उन पर शांतता से प्रतिबिंबित करने का समय ढूंढें हर पहलू को महत्व देने का प्रयास करें जो आपको एक अनोखा व्यक्ति बनाती है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से लोग क्या सोचते हैं चरण 10
    2
    अपने व्यक्तिगत मूल्यों के आधार पर निर्णय करें अपनी प्राथमिकताओं के अनुरूप चुनाव करें, जो दूसरों को उचित मानते हैं उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपके दोस्त पार्टी में जाना चाहते हैं और नशे में आना चाहते हैं, लेकिन अगले दिन आपको अपनी फुटबॉल टीम के साथ खेल खेलना होगा, जिसे आप बहुत महत्वपूर्ण मानते हैं। पार्टी के पास जाने के बजाय आपको यह महसूस करने के लिए कि आप समूह का हिस्सा हैं, तैयार हो जाओ और पूरी तरह से आराम करें, क्योंकि यह एक ऐसा ईवेंट है जिसे आप बहुत पसंद करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से लोग नहीं सोचते कि लोग क्या सोचते हैं चरण 11
    3
    एक शैली चुनें जिससे आपको खुशी मिलती है इसके बारे में सोचें कि आप अपनी रसीदों, वरीयताओं और व्यभिचारों को अपने कपड़े, आपके स्थान और अपनी जीवन के विकल्पों में कैसे शामिल कर सकते हैं। एक शैली बनाने की कोशिश करें जो आपको अच्छा महसूस कर सकें, केवल पल की शैली के साथ ही स्वीकार्य महसूस करने के बजाय।
  • उदाहरण के लिए, अगर आप कपड़े और विभिन्न शैलियों के सामान को जोड़ना पसंद करते हैं, तो आप जो भी प्यार करते हैं उसे पहनना छोड़ दें, क्योंकि आप डरे हुए हैं कि दूसरों को क्या लगता है।
  • अपने अपार्टमेंट या अपने कमरे को उन वस्तुओं के साथ सजाने जिनके लिए आपके लिए भावुक मूल्य है, भले ही कोई अन्य सोचता है कि आपको कुछ और आधुनिक पसंद करना चाहिए या न्यूनतम शैली को गले करना चाहिए इसी कारण से, यदि आप रिक्त स्थान का प्रेमी हैं तो आपको सजावटी सामान के साथ घर भरने से बचना चाहिए। बस अपने स्वाद का पालन करें ताकि आपके लिए संभव के रूप में पर्यावरण को सुखद बना सके।
  • इमेज शीर्षक से लोग नहीं सोचते जो लोग सोचते हैं कि चरण 12
    4
    एक ऐसी फाइल बनाएं जिससे प्रेरणा को अपनी शैली में सही रहने के लिए आकर्षित करें। यदि आपको ड्रेसिंग में अपने स्वाद को गहरा करने की आवश्यकता महसूस होती है, तो विचारों की तलाश में कुछ ब्लॉग या फैशन पत्रिकाओं को ब्राउज़ करें। छवियों को सहेज या क्रॉप करें, जिन्हें आप एक दस्तावेज, या डिजिटल फ़ोल्डर बनाने के लिए पसंद करते हैं, जिससे आप अपने देखने के लिए प्रेरणा प्राप्त कर सकते हैं। आप कपड़े और सहायक उपकरण को एक शैली बनाने के लिए जोड़ सकते हैं जो आपको अनोखी और आत्मविश्वास महसूस करता है।
  • आप किसी विशेष आभूषण को जोड़कर अपनी शैली को अनूठा स्पर्श देने का विकल्प चुन सकते हैं, उदाहरण के लिए एक टोपी, एक दुपट्टा या कॉस्ट्यूम गहने की एक वस्तु। एक सहायक के बारे में सोचें जो आपको एक अच्छे मूड में डाल सकती है और आपके किसी विशेष पहलू को व्यक्त या बढ़ा सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आप नौका विहार से प्यार करते हैं, तो आप अब भी आकार के लटकन या नौसेना-शैली वाले नीले और सफेद धारीदार कपड़े के साथ एक हार पहन सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक नहीं है 13 लोग सोचते हैं
    5
    याद रखें कि स्वाद व्यक्तिपरक है। जब भी कोई व्यक्ति आपकी पसंद पर टिप्पणी करता है, तो अपने आप को याद दिलाएं कि यह आपकी व्यक्तिगत राय है स्वाद व्यक्तिपरक है, इसलिए यह संभव है कि आप जिस तरह से अन्य लोगों को अपने वातावरण को सजाने के लिए पसंद नहीं करते हैं। विविधता एक उच्च सकारात्मक तत्व है: कल्पना करें कि यदि सब एक ही कपड़े पहनाते हैं और यदि हर घर बिल्कुल दूसरे के समान होता है तो यह सब कम दिलचस्प होगा।
  • खुद को अपने तरीके से तैयार करना जो आपकी विशिष्टता व्यक्त करता है, वह महत्वपूर्ण है, लेकिन कुछ स्थितियों में टी-शर्ट और फास्ट जींस उपयुक्त नहीं हो सकते हैं। परिस्थितियों की आवश्यकता होती है, यह ठीक है औपचारिक कपड़े पहनना या सुझाए गए ड्रेस कोड पर चिपकाएं, उदाहरण के लिए, कंपनी से जहां आप काम करते हैं इस तरह से दूसरों को आप अधिक सम्मान के साथ रखेंगे।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से लोग क्या सोचते हैं चरण 14
    6
    अनचाहे टिप्पणियों से बचें जब आप दूसरों से जुड़े रहना चाहते हैं तो सामाजिक नेटवर्क एक बहुत ही उपयोगी उपकरण हैं, लेकिन अन्य लोगों के विकल्पों का न्याय करने के लिए हर किसी को निरंतर अवसर प्रदान करना है। यदि आप अपनी उपस्थिति या अपने कपड़े के बारे में आलोचना से बचने के लिए चाहते हैं, तो कम सेरीज प्रकाशित करने पर विचार करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com