रोने से कैसे बचें

रोना दुखद घटनाओं, उदासी, हताशा और अन्य भावनाओं के लिए एक प्राकृतिक प्रतिक्रिया है हालांकि, ऐसा लगता है कि असुविधाजनक या शर्मिंदा महसूस होता है जब आप संदर्भों में आँसू में फंसते हैं जहां इशारा अपर्याप्त लगता है या जहां आप अपनी भावनाओं को नियंत्रित करना चाहते हैं नियंत्रण बनाए रखने के लिए, आप घटनाओं से पहले और उस दौरान ध्यान अभ्यास अभ्यास कर सकते हैं जो रोने की अनियंत्रित इच्छा पैदा कर सकते हैं। इसके अलावा, इन स्थितियों में खुद को विचलित करने में सक्षम होने के लिए कई तकनीकें हैं

कदम

भाग 1

उचित रूप से संवाद करें
इमेज शीर्षक नहीं क्रू चरण 1
1
जब आप रोने की इच्छा महसूस करते हैं तो अपनी भावनाओं की जांच करें आप कुछ विशिष्ट परिस्थितियों में रोने की आवश्यकता महसूस कर सकते हैं, जैसे कि जब आप अधिकार का सामना कर रहे हैं यद्यपि यह इच्छा बेकाबू लगती है, लेकिन आम तौर पर ट्रिगरिंग कारण की पहचान करना संभव है। आप भावनाओं की एक श्रृंखला महसूस कर सकते हैं, उदाहरण के लिए:
  • उदासी;
  • डर;
  • चिंता;
  • जोय;
  • कुंठा;
  • दर्द।
  • छवि क्रमित चरण 2 नामक छवि
    2
    समझने की कोशिश करें कि आप किस बारे में सोच रहे हैं आँसू लगभग हमेशा भावनाओं और क्षणों के विचारों से जुड़े होते हैं, भले ही शुरूआत में कोई संबंध मौजूद नहीं होता है। मूल्यांकन करें कि आपके पास किस प्रकार के विचार हैं जब रोने की इच्छा आती है और कनेक्शन की पहचान करने का प्रयास करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप खुशी के एक पल में रोना चाहते हैं, तो क्या आपको लगता है कि स्थिति "सच्ची होना बहुत अच्छी है" या बस गुजर रही है?
  • यदि आप आकलन (उदाहरण के लिए, काम पर एक मूल्यांकन की बैठक के दौरान) के दौरान रोने की इच्छा महसूस करते हैं, तो यह समझने की कोशिश करें कि क्या आपके विचारों से आप को गंभीरता से, भेदभावपूर्ण, अपर्याप्त और इतने पर काफ़ी महसूस करने का प्रयास किया जाता है।
  • इमेज का शीर्षक नहीं क्रू चरण 3
    3
    ध्यान से अपने आंतरिक प्रतिक्रिया का अध्ययन करें तनावपूर्ण स्थितियों में भी किसी के विचारों और भावनाओं पर नियंत्रण रखना संभव है। जब आप किसी के साथ संवाद करते हैं और रोने की इच्छा महसूस करते हैं, तो दूसरे व्यक्ति को सुनते समय आप क्या सोच रहे हैं पर विचार करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको काम पर एक आकलन के अधीन किया जाता है और आपके बॉस उन पहलुओं को बताता है जिन्हें आप सुधार सकते हैं, तो क्या आप खुद को खराब कर्मचारी मानते हैं या आप अपने कौशल को परिशोधित करने के लिए एक विशिष्ट कार्य योजना तैयार करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं?
  • इसी तरह, यदि कोई मित्र आपके साथ नाराज है और आप रोने की तरह महसूस करते हैं, तो यह देखने के लिए जांचें कि क्या आपका विचार है "मेरा दोस्त मुझसे नफरत करता है" या बस "मैं इस तरह से अपने दोस्त को चोट लगी और मुझे इसे फिर से करना नहीं पड़ता"।
  • नॉट क्रिएट स्टेप 4 नामक छवि
    4
    आत्म-आलोचना से छुटकारा पाएं अपनी आंतरिक प्रतिक्रिया की जांच करके, आप समझेंगे कि क्या आप आत्म-महत्वपूर्ण व्यक्ति हैं यह रोने की इच्छा के सबसे सामान्य कारणों में से एक है दूसरों के साथ संचार करते समय (या जब आप अपने विचारों में अवशोषित होते हैं) अपने विचारों और भावनाओं का विश्लेषण करें आत्म-आलोचना की प्रवृत्ति को पहचानें और उसे रोकने का एक तरीका ढूंढें।
  • आत्म-आलोचना के कुछ सामान्य रूप ऐसे बयान हैं: "मैं बहुत भावुक हूं", "पुरुषों को रोना नहीं चाहिए" और "मैं विफल हूं"
  • इन आलोचनाओं को दयालु विचारों के साथ बदलें, उदाहरण के लिए: "मैंने उस प्रोजेक्ट पर कड़ी मेहनत की और मुझे इस पर गर्व है हालांकि यह बेहतर हो सकता था" या "मैं वास्तव में इस बारे में परवाह करता हूं और मुझे पता है कि मैं अपनी आत्मा डाल रहा हूं "
  • नॉट क्रिएट स्टेप 5 नामक छवि
    5
    दूसरों को आप को समझने की अपेक्षा करें कुछ लोगों को पता नहीं है कि जब कोई अपनी आंखों के सामने रोता है, तब प्रतिक्रिया कैसे करें। हालांकि, आपको यह सोचना चाहिए कि अन्य लोग यह समझने में सक्षम हैं कि आपके रोने का एक कारण है और आप जरूरी एक कमजोर, अपर्याप्त, अव्यावहारिक व्यक्ति और इतने पर नहीं हैं
  • जब आप रोते हैं और आपके आस-पास के लोग बिना तैयारी के या आश्चर्यचकित दिखते हैं, तो आपको अब भी अभिव्यक्तियों के माध्यम से उनके सहानुभूति के प्रदर्शन का इंतजार करना पड़ता है जैसे "मुझे पता है कि यह आपके लिए कितना महत्वपूर्ण है" या "मुझे पता है कि आप नाराज हैं"।
  • यदि आप उस व्यक्ति के सामने रोते हैं जो जाहिरा तौर पर प्रतिक्रिया नहीं करता है, तो इसे अनदेखा न करें। आप इन शब्दों के साथ कोशिश कर सकते हैं: "देखो, यह मेरे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है" या "मैं नाराज़ हूँ क्योंकि ..."। इस तरह, आप दूसरे व्यक्ति को यह समझने में सहायता करेंगे कि क्या हो रहा है।
  • भाग 2

    विचलित
    इमेज शीर्षक नहीं क्रू चरण 6
    1
    पिंच की क्षमता का लाभ उठाएं कुछ लोग अपनी नाक, हाथ, गाल, हथेली और इतने पर चिल्लाने से रोने से रोक सकते हैं। ऐसा हो सकता है कि दर्द का गुजरना आपको भावनाओं और विचारों से विचलित कर सकता है जो आपको रोते हैं।
  • इमेज शीर्षक नहीं क्रू चरण 7
    2
    तालु के खिलाफ जीभ को दबाएं चिपकने वाली तकनीक के साथ, जब आप महसूस करते हैं कि आप रोने के बारे में हैं, तो आप तालु के खिलाफ जीभ को धक्का देकर थोड़ी सी परेशानी या थोड़ी सी दर्द महसूस कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक नहीं क्रू चरण 8
    3
    साँस लेने पर ध्यान केंद्रित करें गहरी और धीरे धीरे साँस लेने और निकालने से दस तक गिना। ऑक्सीजन में वृद्धि अच्छा मूड को बढ़ावा देती है और ध्यान अवधि बढ़ जाती है। इसके अलावा, विराम का एक क्षण आपको भावनाओं के साथ विचारों को सिंक्रनाइज़ करने की अनुमति देगा, फिर रोने की इच्छा को दूर करने के लिए।
  • छवि क्रमित नहीं
    4
    सावधानी से खारिज कर दिया किसी और के सामने रोने से बचने के लिए, अपने बॉस की तरह, विनम्रतापूर्वक खारिज कर दिया और कमरा छोड़ दिया। एक्सप्रेस, उदाहरण के लिए, बाथरूम जाने या ताजी हवा की सांस लेने की आवश्यकता है। कुछ कदम उठाने या अपनी भावनाओं का मूल्यांकन करने के लिए थोड़े समय के लिए आपको समय बचाएगा और रोने की इच्छा से लड़ने में आपकी सहायता करेगा
  • नॉट क्रिएट स्टेप 10 नामक छवि



    5
    एक ऑब्जेक्ट को आप पर फ़ोकस करने के लिए लाओ। कभी-कभी, जिस वस्तु पर ध्यान केंद्रित करना है, वह एक उत्कृष्ट मोड़ है, जब रोने की इच्छा आता है। उदाहरण के लिए, यदि आपको अपने बॉस के साथ एक तनावपूर्ण बैठक में भाग लेना है और रोने से डरते हैं, तो अपने साथ एक पीडीए या समान उपकरण लें। बैठक के दौरान इस पर ध्यान केंद्रित करके, आप आँसू से बचने में सक्षम होंगे।
  • भाग 3

    स्थिति की कल्पना करो
    नॉट क्रिएट स्टेप 11 नामक छवि
    1
    दृश्य तकनीक के साथ प्रयोग यदि आप अक्सर कुछ परिस्थितियों में रोना चाहते हैं, तो उन्हें अपने सिर में सोचने की कोशिश करें और वैकल्पिक विकास के लिए कदम उठाएं। कल्पनाशील परिदृश्य (जिसमें आप रोना शुरू नहीं करते हैं) के लिए दोबारा एक बेहतर विकास की कल्पना करना आपको वास्तविक स्थिति का प्रबंधन करने में मदद करेगा।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप परिवार के झगड़े के दौरान रोने लगते हैं, तो ऐसी स्थिति की कल्पना करें जिसमें आप सही शांत और सुरक्षा के साथ इन चर्चाओं का सामना करेंगे। यदि आप कल्पना कर सकते हैं कि जब आप रोते नहीं हैं, तो इसका मतलब है कि आपको पता चल जाएगा कि यह कैसे करना है।
    • यदि आप अपने आप को बचाव करने की कोशिश करते वक्त रोने से बचना चाहते हैं, तो हालात की कल्पना करें कि आप अपना दृष्टिकोण देखेंगे। उदाहरण के लिए, एक आकलन के लिए अपने मालिक से मिलने और कह, "मैं इस पहलू पर आपके विचारों की सराहना करता हूं। मैं इसे अपने परिप्रेक्ष्य को स्पष्ट करना चाहता हूं "।
    • यदि आप सार्वजनिक रूप से बोलने पर रोने से बचना चाहते हैं, तो अपने आप को एक मंच पर सोचें, जब आप एक भाषण, एक प्रस्तुति, और इसी तरह के बारे में जोर देते हैं। इस तरह, जब आप वास्तव में खुद को सार्वजनिक रूप से बोलते हैं, तो आप पहले से आदर्श स्थिति की समीक्षा कर चुके हैं
  • नॉट क्रिएट स्टेप 12 नामक छवि
    2
    एक मनोवैज्ञानिक से सलाह लें यदि आपको लगता है कि आपकी भावनाओं को नियंत्रित करने में एक गंभीर समस्या है, तो मदद लेने से डरना मत एक मनोचिकित्सक की भावनाओं को समझने और उन्हें पहचानने और नियंत्रित करने के लिए आवश्यक तकनीक विकसित करने में आपकी मदद करने के लिए सही तैयारी है।
  • इमेज शीर्षक नहीं क्रू चरण 13
    3
    किसी भी चिकित्सा समस्याओं के आधार पर मौजूद उपस्थिति को छोड़ दें कुछ सिंड्रोम, जैसे कि स्यूडोबुलबार और कुछ प्रकार के अवसाद, अनियंत्रित रोने वाले फटने का कारण हो सकते हैं या हो सकता है कि जोखिम में वृद्धि हो सकती है। यदि आप अक्सर रोने की ज़रूरत महसूस करते हैं या आपको लगता है कि आपके साथ क्या हो रहा है, तो आप इसे रोकने में असमर्थ हैं, यह तय करने के लिए एक चिकित्सक से परामर्श करना बेहतर होगा कि क्या इलाज के लिए कोई विकार है या नहीं।
  • इमेज शीर्षक नहीं क्रू चरण 14
    4
    आपको समझना चाहिए कि आप किसी कारण के लिए रोते हैं यद्यपि विद्वानों को अभी तक समझा नहीं गया है कि इंसानों में रोने का कारण क्या है, यह स्पष्ट है कि रो रही है और उनकी भावनाओं की अभिव्यक्ति के बीच का संबंध है। रोने वालों के मूड पर वास्तव में फायदेमंद प्रभाव पड़ता है, जो रोते हैं, करुणा और सहानुभूति की भावनाओं को विकसित करने के लिए उनके आस-पास की मदद करते हैं, यह भी पारस्परिक बंध के जन्म के पक्ष में है। याद रखें कि समय-समय पर रोने का हर कोई अच्छा कारण है, इसलिए हमेशा ऐसा करने की इच्छा या इच्छा को दबाना आवश्यक नहीं है।
  • भाग 4

    इस पद्धति का प्रयास करने के लिए कब?
    इमेज का शीर्षक नहीं क्रू चरण 15
    1
    जब आप काम पर होते हैं या स्कूल में रोने से रहते हैं भावनाओं को मुक्त करने के लिए एक अच्छा रोना महत्वपूर्ण है, लेकिन अगर आप इसे काम या स्कूल में करते हैं तो आप इसके बाद भी बदतर महसूस कर सकते हैं सहकर्मियों या सहपाठियों से घिरा रोना ध्यान आकर्षित कर सकते हैं जो आप नहीं चाहते हैं। भले ही ज्यादातर लोग सहानुभूति रखते हैं जब कोई रोता है, कुछ नहीं होते हैं, और यह बेहतर है कि आप उनके साथ इस तरह के अंतरंग हिस्सा साझा न करें। इसके अलावा, काम पर रोने को अव्यवसायिक के रूप में देखा जा सकता है, खासकर अगर यह किसी मीटिंग या अन्य उच्च तीव्रता के क्षण के दौरान होता है।
  • इमेज का शीर्षक नहीं क्रू चरण 16
    2
    आँसू को रोकने के लिए सीखें जब कोई व्यक्ति आक्रामक टिप्पणी व्यक्त करता है जब आपको चोट लगती है तो रोना एक सामान्य प्रतिक्रिया हो सकती है यहां तक ​​कि अगर दर्द या क्रोध के जवाब में रोने में कुछ भी गलत नहीं है, यह अन्य व्यक्ति को संकेत दे सकता है कि आप पूरी तरह से अपनी भावनाओं के नियंत्रण में नहीं हैं यदि आप इस व्यक्ति को संतुष्टि नहीं देना चाहते हैं, तो काम करने के बारे में एक बुरा निर्णय या असभ्य टिप्पणी जैसी चीजों के लिए रोने से खुद को रखने के लिए कुछ तकनीकों का प्रयास करें।
  • नॉट क्राउन चरण 17 नामक छवि
    3
    जब तुम डरे हुए हो या जोर देते हो रोने न दें। डर के लिए रोना सामान्य है, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि बेहतर तरीके से खुद को व्यक्त न करें उदाहरण के लिए, आपको एक प्रस्तुति देना पड़ सकता है, और आपका स्टेज डर इतना ज़ोर है कि आप पूरी कक्षा के सामने रोने से डरते हैं। इन मामलों में यह विचलित विधियों का अभ्यास करने और रोने से रखने के अन्य तरीके हैं, जब तक आप स्पॉटलाइट से दूर नहीं होते।
  • नॉट क्राउन स्टेप 18 नामक छवि
    4
    समय सही होने पर आँसू बाहर आएँ। रोना सभी प्रकार की भावनाओं को मुक्त करने के लिए उपयोगी है। कुछ स्थितियों को रोने के लिए आदर्श नहीं हो सकता है, लेकिन अन्य पूरी तरह से हैं। जब आप लोग जानते हैं और आपसे प्यार करते हैं तो आप भी रोते हैं। अपनी भावनाओं को अभिव्यक्त करते समय, शादी की सालगिरह, अंत्येष्टि और अन्य समयों पर वापस पकड़ न करें सामान्य से अधिक है और निश्चित रूप से आप रोते हैं जब आप अकेले होते हैं कभी-कभी रोने का सबसे अच्छा समय होता है जब आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है कि आपके आँसू अन्य लोगों को कैसे प्रभावित करेंगे, और आप केवल अपने आप पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं
  • टिप्स

    • यदि आप प्यास काटते समय रोने की तरह महसूस करते हैं, तो रेफ्रिजरेटर में पहले उन्हें शांत करने का प्रयास करें वैकल्पिक रूप से, नींबू का रस उस सतह पर छिड़के जिस पर आप उन्हें काट लेंगे।
    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com