कैसे किसी के नुकसान के लिए दर्द से निपटने के लिए

एक सपने के अंत में, जिसे हम मानते हैं, किसी प्रिय या अपने पालतू जानवर के नुकसान से विभिन्न कारकों के कारण दर्द हो सकता है। हर कोई इस बात से सहमत है कि दर्द से निपटना एक जटिल और कठिन प्रक्रिया है, और यह कि समय की कोई सीमा नहीं है, इसके अलावा हम वास्तव में यह कह सकते हैं कि हमने पीछे पीड़ा छोड़ दिया है लेकिन, आप अपने क्षमता के अनुसार अपनी भावनाओं का प्रबंधन कर सकते हैं, अगर आप किसी से मदद और समर्थन की तलाश है और आप, अपने आप की देखभाल करने के याद होगा धीरे-धीरे बेहतर महसूस करने लगते हैं।

कदम

भाग 1

अपनी भावनाओं को पहचानें
1
अपने दर्द को अनदेखा न करें यह विचार, कि आपके दर्द को अनदेखा कर या इसे कालीन के नीचे छिपाते हुए, मुझे पता है कि यह अपने आप से दूर हो गया, यह एक गलत मिथक है जो दूर करने के लिए है। बेशक, आप हमेशा की तरह अपना जीवन जारी रख सकते हैं, काम करते हैं और नाटक करने के लिए है कि कुछ भी नहीं हुआ जाते हैं, लेकिन लंबे समय में कुछ भी नहीं है, लेकिन अपनी पीड़ा को स्थगित होगा, आप सभी उदासी, कड़वाहट, क्रोध और घाव है कि जारी रखने के लिए खींच आप के अंदर उगलने के लिए तो आपको जो करना चाहिए, वह यह है कि आप भयानक दर्द का अनुभव कर रहे हैं। इसे अपने साथ, अपने दोस्तों के साथ, जो आपको समर्थन देने वाले लोगों के पूरे नेटवर्क के साथ स्वीकार करें: केवल इस तरह से थोड़ी-छोटी तरह से दुख दूर हो जाएंगे।
  • 2
    अपने आप को मजबूत करने के लिए मजबूर मत करो एक और बात यह है कि जो लोग गंभीर नुकसान पहुंचाते हैं वे स्वयं से कहते हैं कि उन्हें होना चाहिए और मजबूत होना चाहिए। आप सोच सकते हैं कि कोई भी आपको रोना, intristirti, अपना ख्याल की उपेक्षा और एक नींद के रूप में चारों ओर खाली भटकना को देखने के लिए पसंद करती है, लेकिन वहाँ है कि के साथ गलत है, तो आप इस तरह से अपनी भावनाओं को वेंट देने के लिए प्रतिक्रिया कुछ भी नहीं है। आप मजबूत प्रकट करने के लिए के रूप में अपने दोस्तों या अपने परिवार के लिए चिंता नहीं चाहते हैं, तो यह बहुत अच्छा है और अपनी ओर से कोमल है, लेकिन अगर आप वास्तव में दु: ख से तबाह हो रहे हैं, अपनी कमजोरी स्वीकार मुसीबत नहीं बनाते हैं।
  • आप निश्चित रूप से अपने आप को पूरी तरह से जाने नहीं देना चाहते हैं और आपको बिल्कुल ऐसा करना नहीं है लेकिन एक होने का नाटक नहीं करें "कड़ा" और जब आप बहुत अच्छी तरह से जानते हैं कि सब कुछ नियंत्रण में है, ऐसा नहीं है।
  • 3
    रो, आप की जरूरत महसूस करते हैं किसी व्यक्ति को बेकार होने से पहले आँसू की मात्रा की कोई सीमा नहीं होती है यदि आपको अंदरूनी चीज को रोने की ज़रूरत है, तो अंदर की हर चीज को बाहर निकालें और जब चाहें रोएं। जाहिर है, अगर आप अकेले नहीं हैं, तो आप रोते हैं, लेकिन सार्वजनिक रूप से आँसू में फंसने से बचा लेते हैं। हालांकि, अगर ऐसा होता है, तो यह दुनिया का अंत नहीं है: लोग आपके साथ समझेंगे। कभी नहीं सोचना है कि रोने से उपचार धीमा हो जाएगा और आपको आगे देखने से रोका जा सकेगा।
  • 4
    यदि आप रोने की आवश्यकता महसूस नहीं करते हैं, तो ऐसा मत करो। आम तौर पर जो सोचता है, इसके विपरीत, सभी प्रकार के प्रतीत होने वाले दर्द और आँसू के माध्यम से सभी नहीं। आप एक आँसू के बिना आपके अंदर एक गहरी उदासी महसूस कर सकते हैं। आपके आस-पास के लोग अजीब लगेगा कि आप अपनी भावनाओं को अधिक स्पष्ट रूप से व्यक्त नहीं कर सकते। हर कोई दर्द को अलग ढंग से प्रकट करता है, इसलिए रोने की कोशिश मत करो यदि आपको जरूरत महसूस न हो।
  • 5
    इसे समाप्त होने के बारे में सोचना बंद करो आपने ये सुना होगा "किसी को खोने का दर्द एक वर्ष तक रहता है"। अगर यह सच है, तो यह बुरा नहीं होगा? दुर्भाग्य से, हम में से प्रत्येक को दर्द से होने वाले घावों को कम करने के लिए अलग-अलग समय लगता है, इसलिए चिंता न करें, अगर महीनों और महीनों के दर्द के बाद आपको लगता है कि आपने प्रगति नहीं की है वास्तव में यह लगभग नहीं है "प्रगति करें", लेकिन अपनी भावनाओं को देखने और समझने के लिए कि आप किस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं दर्दनाक घटना से निश्चित समय के बाद, लोगों को आपके भावनात्मक स्थिति के बारे में कुछ उम्मीदें हो सकती हैं, लेकिन आपकी भावनाओं को उन लोगों से प्रभावित नहीं होना चाहिए जिनसे आप अपेक्षा करते हैं।
  • तथ्य यह है कि आप अपने दर्द से कभी भी पूरी तरह से ठीक नहीं होंगे उदाहरण के लिए, कई वर्षों के बाद भी आपके प्रियजन को पुनर्विचार करने के लिए ऐसा होगा, और यह बिल्कुल सामान्य है "ठीक हो" इसका अर्थ है कि आपकी भावनाओं से निपटने का सबसे अच्छा तरीका खोजने के लिए, ताकि आप आगे बढ़ सकें, जो इस्तीफे से कुछ अलग है टाउट कोर्ट.
  • 6
    तथाकथित के साथ obsess मत करो "दर्द के पांच चरणों"। यदि आप पीड़ित हैं, तो आप शायद सुना है कि हर व्यक्ति को दर्द के पांच चरणों के माध्यम से जाना होगा: अस्वीकार, क्रोध, प्रभार लेने, अवसाद और स्वीकृति हालांकि, शांति प्राप्त करने से पहले हर कोई इन पांच चरणों से गुजरता है, और उन सभी ने उसी क्रम में उन्हें पार नहीं किया है। उदाहरण के लिए, शुरुआत में आप उदास महसूस कर सकते हैं और फिर क्रोध का अनुभव कर सकते हैं। यदि आप इन पांच चरणों से गुजर रहे हैं, तो यह आपको यह जानने में मदद कर सकता है कि अन्य लोगों के साथ भी ऐसा ही हो रहा है, लेकिन डरो मत, कि अगर आप पहले सभी चरणों में नहीं गए हैं तो आप अपने दर्द को दूर नहीं कर पाएंगे।
  • भाग 2

    सहायता के लिए खोजें
    1
    अपने परिवार और दोस्तों का समर्थन करें मैं उस के लिए, सही हूँ? आपके मित्र और परिवार केवल आपके साथ खुश क्षणों में नहीं हैं या अपनी छुट्टियां बिताने के लिए वे आपको एक कंधे, रोने के लिए कंधे की पेशकश करते हैं, आपकी मदद करने के लिए एक मरीज कान और आपकी मदद करने के लिए हाथ। अपने दिल को खोलें और परिवार के किसी सदस्य या मित्र के साथ अपने दर्द के बारे में बात करें और अपने प्रियजनों के साथ एक शांत और आराम से वातावरण में खाली समय व्यतीत करने की आदत करें। बेशक, यदि आप एक परिवार के सदस्य या एक दोस्त के साथ एक दोस्त के साथ जाते हैं तो आप अपने आप को अधिक जोर देते हुए जोखिम उठाते हैं- बल्कि आप एक फिल्म को एक साथ देखते हैं या डिनर साझा करते हैं, अगर आप थोड़ा अधिक राहत महसूस करना चाहते हैं।
    • यदि आप बजाय अकेले रहना पसंद करते हैं, तो ठीक है। यदि आप ऐसा महसूस नहीं करते हैं तो सामाजिक जीवन की कोशिश न करें लेकिन अगर आपको लगता है कि आप पूरी तरह से दूसरों से अलग हैं, तो आप अपनी स्थिति को मुश्किल कर सकते हैं
  • यदि आपके दोस्तों के साथ बाहर जाने से वास्तव में आप को खुश करने और आपको शांत करने की सुविधा मिलती है, तो उनके साथ अधिक समय बिताने की योजना बनाते हैं और कंपनी में रहने के लिए सामान्य से अधिक समय के लिए अपने नियत समय पर तय करें।
  • 2
    अपने विश्वास में आराम के लिए खोजें यदि आप किसी विशेष धर्म का पालन करते हैं, तो यह आपके विश्वास और आपके धार्मिक समुदाय में अधिक शामिल होने का समय है। अपने पारिश पुजारी, अपने रब्बी, अपने पादरी या अपने इमाम से मिलकर आराम करें और अपने धार्मिक समुदाय के कार्यों और घटनाओं में भाग लें। आप नए लोगों से मिल सकते हैं जो आपको नैतिक समर्थन देंगे, या आप अपनी आध्यात्मिकता और आपके धार्मिक विश्वासों पर अधिक गहराई से ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, जो एक आराम से होगा।
  • 3
    आपसी सहायता के एक समूह में शामिल हों आपसी सहायता समूहों का गठन ऐसे लोगों द्वारा होता है जो समान नुकसान से पीड़ित होते हैं, अपने दर्द को एक साथ साझा करते हैं और आपकी समझ सकते हैं। शायद आपके पास यह धारणा है कि आपके परिवार और दोस्तों, हालांकि आप के लिए अच्छी तरह से निपटाए जाते हैं, वे पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे हैं कि आप किस प्रकार से गुजर रहे हैं, क्योंकि उन्होंने कभी तुम्हारी तरह दर्द नहीं अनुभव किया है। सहायता समूहों लोग हैं, जो आप के लिए इसी तरह के कारणों के लिए पीड़ित हैं (हालांकि उसी तरह से कोई अनुभव नहीं दर्द एक और) और आप आप समर्थन की जरूरत है देना शुरू मदद कर सकते हैं के साथ संपर्क में डाल सकता है।
  • म्युचुअल सहायता समूह, हालांकि, सभी के लिए उपयुक्त नहीं हैं यदि आप देखते हैं कि जो भी आप भाग ले रहे हैं वह आपकी सहायता नहीं करता है, तो आप इसे छोड़ने के लिए स्वतंत्र हैं।
  • 4
    सहायता के लिए एक चिकित्सक या मनोवैज्ञानिक परामर्शदाता से पूछें कभी-कभी, एक पेशेवर के साथ अपने दर्द को साझा करना जो आपको नहीं जानता है, वह बहुत मददगार हो सकता है। एक पेशेवर आपकी भावनाओं का विश्लेषण करने में आपकी सहायता कर सकता है और आपको विशेषज्ञ सलाह दे सकता है उसके साथ आप बिना किसी प्रतिबंध या शर्मिंदगी के स्वतंत्र रूप से बात कर सकते हैं, यह निश्चित है कि आपकी भावनाओं और भावनाएं उसके स्टूडियो से बाहर नहीं आएंगी। ऐसा मत सोचो कि इसका उद्देश्य पेशेवरों के लिए ही है, जिनके पास समस्याएं हैं या नाजुक हैं। इस तरह की सहायता की आवश्यकता के लिए प्रवेश करना इसके बजाय ताकत का संकेत है।
  • 5
    अपने काम के सहयोगियों को बताएं कि आप किस माध्यम से जा रहे हैं यद्यपि आप अपने मालिक और अपने करीबी सहयोगियों ने अपने व्यक्तिगत उलटफेर के विषय में हर विस्तार करने के लिए कहते हैं कि नहीं होना चाहिए, जो निर्दोष नहीं हो सकता है उन्हें पता है कि यह समझना होगा कि आप एक छोटे से `खाली समय की जरूरत है उन्हें सक्षम हो गया है चलो, सामान्य रूप में काम में और आपको इस अवधि में, अधिक विनम्रता के साथ इलाज करने की जरूरत है
  • चिंता मत करो अगर आपके आस-पास के लोग अपने दर्द के चेहरे में शर्मिंदा या असहज महसूस करते हैं: यह कम बुराई है यह स्पष्ट रूप से कहने के लिए बेहतर है कि चीजें कैसे दिखाती हैं कि सबकुछ ठीक है, मजबूर मुस्कुराहट दिखा रहा है, जब आपको काम के थके हुए दिन का सामना करना पड़ता है और आपके पास ताकत नहीं है
  • 6



    एक पिल्ला पाने का विचार देखें यह हास्यास्पद लग सकता है: क्या कोई छोटा पालतू आपको प्यार के नुकसान से पीड़ित होने के कारण बेहतर महसूस कर सकता है? यह स्पष्ट है कि यह आपके द्वारा खोए हुए व्यक्ति की जगह नहीं देगा, लेकिन यह निश्चित रूप से आपको फिर से शुरू करने में मदद करेगी, बशर्ते आप इसका ध्यान रखने के लिए तैयार हो। आपको ऐसे व्यक्ति को प्रसन्न करने में राहत मिलेगी जो आपको बिना शर्त तरीके से प्यार करता है और उपयोगी होगा और आपको किसी के बारे में सोचना और उसके साथ काम करने की ताकत देगी। यह भी ज्ञात है कि पालतू जानवर तनाव को हल्का करते हैं: वह एक और चीज है जिसकी वह जरूरत है।
  • भाग 3

    खुद की देखभाल करें
    1
    अच्छी तरह से आराम करो यह आपको याद दिलाने के लिए तुच्छ दिखता है कि आपको दिन में सात से आठ घंटों तक सोना पड़ता है, लेकिन इस तरह एक समय में अच्छी तरह से आराम करना और पर्याप्त रूप से आपके लिए सर्वोपरि महत्व है। यह संभावना है कि आप अपने दुःखी विचारों की पकड़ में सारी रात खड़ी कर रहे हैं, या कि आप बिस्तर पर एक पंक्ति में चौदह घंटे रहते हैं, जागते हैं लेकिन दिन का सामना करने में असमर्थ हैं। एक संतुलन खोजने की कोशिश करें, सो रहा है लेकिन पर्याप्त नहीं है, भले ही आप बिस्तर से बाहर निकलने के लिए संघर्ष कर रहे हों
    • यदि आपको सोने की परेशानी हो रही है, कैफीन पर आसान हो जाओ
  • यदि आप वास्तव में सो नहीं सकते हैं, तो आप अपने चिकित्सक से एक उचित दवा के लिए पूछ सकते हैं, लेकिन इसे कम मात्रा में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • 2
    अपने आप को स्वस्थ और स्वस्थ रखें जो लोग पीड़ा की अवधि का सामना कर रहे हैं वे अपने स्वास्थ्य की उपेक्षा करते हैं शायद आप एक दिन केवल एक भोजन खा सकते हैं या खरीदारी और पाककला नहीं करना चाहते हैं, इसलिए हर दिन सामान्य पिज्जा को हमेशा ऑर्डर करें। एक दिन में तीन भोजन खाने की कोशिश करें और यह सुनिश्चित करें कि आपका आहार पौष्टिक और विविधता है जिससे आपको ऊर्जा की आवश्यकता हो, खासकर इस समय एक समय में।
  • यदि आप वास्तव में खाना नहीं बना सकते हैं, तो अपने दोस्त या परिवार के किसी सदस्य से यह पूछने के लिए शर्मिंदा न हो जाएं
  • सप्ताह में कम से कम एक बार शारीरिक व्यायाम करें आदर्श उन्हें हर दिन करना होगा यहां तक ​​कि एक आधे घंटे का चलना आपके मनोदशा को सुधारने और आपको मजबूत बनाने में उपयोगी हो सकता है।
  • शराब पीने से बचें, कम से कम जब तक आप ट्रैक पर वापस नहीं आना शुरू करें
  • 3
    अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें हम में से प्रत्येक को दर्द से प्रतिक्रिया होती है: एक मनोवैज्ञानिक काउंसलर से संपर्क करना ठीक है, लेकिन विशेष रूप से उस पर निर्भर न करें अपने आप को स्वयं को आत्म-परीक्षण करने का आश्वासन दें कि चिंता, अवसाद या क्रोध के आपके राज्य बहुत दमनकारी नहीं होते हैं यदि आप लगभग कुछ भी नहीं कर सकते हैं, यदि आप एक कदम को स्थानांतरित करने के लिए भी डरते हैं, अगर आप घर से बाहर निकल सकते हैं, तो अपने डॉक्टर या मनोवैज्ञानिक से बात करें अपने मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल करना आपके शारीरिक स्वास्थ्य की देखभाल के रूप में महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से इस तरह की कठिन अवधि में।
  • 4
    समय बाहर खर्च करते हैं लोगों में खुशी पैदा करने के लिए सूरज बनाया गया था बाहर निकल जाओ, अपने कमरे में सिर्फ उदास होने के बजाय पार्क पर जाएं। कार लेने के बजाय पैर पर सुपरमार्केट पर जाएं बिस्तर पर रहने के बजाय पोर्च पर बैठे पढ़ें ये छोटे बदलाव हैं, लेकिन वे अंतर कर सकते हैं
  • 5
    व्यक्तिगत डायरी रखें एक दिन में एक बार कम से कम व्यक्तिगत डायरी पर लिखना एक की भावनाओं का भंडार, एक की भावनाओं को नियंत्रण में रखने, प्रतिबिंबित करने और अपने जीवन की प्रगति पर निगरानी रखने का एक तरीका है। डायरी का उपयोग कर आप अपनी भावनाओं को ठीक कर सकते हैं और अपने अस्तित्व के लिए शांति से सोच: चूंकि आप नुकसान उठाना पड़ा है एक बड़े पैमाने पर नुकसान धारणा है कि जीवन अपने समय में सोचने के लिए था बिना आप के सामने बह रहा है हो सकता है।
  • 6
    यादों के विस्फोट का सामना करने के लिए तैयार हो जाओ दर्द एक समान पाठ्यक्रम और पतन से मुक्त नहीं है: आप क्षणों है कि आप मन के साथ वापस नुकसान के लिए ले आप नुकसान उठाना पड़ा है पार और जो आप बदतर फिर से महसूस करते हैं। यह छुट्टी हो सकती है, एक परिवार के पुनर्मिलन या एक व्यक्ति के साथ एक बैठक जो आपको याद रखेगा कि आपके साथ क्या हुआ था। आप लोगों से मिलने के लिए या एक घटना है कि,, आप यादों में वापस पर्ची बनाने के लिए सभी आवश्यक सावधानी बरतने एक विश्वसनीय व्यक्ति में अतिरिक्त सहायता की मांग और संभवतः एक भागने की योजना devises सकता है में भाग लेने के कर रहे हैं।
  • यदि आप अपने प्रियजन के साथ एक निश्चित अवकाश खर्च करते थे, तो आप अकेले ही खर्च करने के जोखिम से बचने के लिए कुछ महीने पहले उस विशेष दिन पर कुछ करने की योजना बनाते हैं।
  • 7
    जल्दबाजी के फैसले न करें जो आपके जीवन को प्रभावित करें महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले, शांत और तर्कसंगतता पर वापस जाने की प्रतीक्षा करें आपको जो नुकसान हुआ है, वह आपको लगता है कि समय निश्चित विकल्प बनाने के लिए आया है, जैसे कि रिश्ते को तोड़ना, काम छोड़ना या लंबी यात्रा के लिए छोड़ना। प्रतिबिंबित और समझने के लिए समय ले लो कि क्या इस तरह के कठोर निर्णय लेने के लिए वास्तव में उपयुक्त है या नहीं। यहां तक ​​कि अगर ये कुछ ऐसे प्रोजेक्ट हैं जो आपके दिमाग में कुछ समय तक रहे हैं, तो यह ठंडे दिमाग से तय करना बेहतर है, या आप भविष्य में इसे पछता सकते हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर आपको यह आश्वस्त हो जाता है कि आपने पहले से ही चुनाव किया है, तो वास्तव में इसे लागू करने में कुछ और महीने लग जाएं। दो महीने के बाद, एक ठंडे दिमाग से पूछें कि अगर यह परियोजना वास्तव में सही विचार है
  • 8
    अपने दैनिक दिनचर्या में एक नया संतुलन खोजें अपने आप को मत सोचो कि सब कुछ पहले की तरह वापस आएगा या नयी आदतों और नए हितों के साथ अपने जीवन को फिर से संगठित करने का मौका लेगा। उसी पट्टी पर मत जाओ, जहां आप अपने प्रियजन के साथ रविवार को जाते थे, लेकिन एक और चुनना पसंद करते हैं। अपनी नई ज़रूरतों को पूरा करने के लिए अलग-अलग अपने काम को व्यवस्थित करें नए शौक और रुचियां खोजें और सप्ताह में कम से कम दो बार शामिल करें। नई शारीरिक गतिविधियों की कोशिश करें, जैसे योगा या दौड़ना। यह आपकी सभी आदतों को बदलने के लिए आवश्यक नहीं है, खासकर उन लोगों ने जो काम किया था और आपको उन्हें पहले भी पसंद आया था। हालांकि नए हितों को ढूंढना, आपके जीवन को भरने का एक तरीका है और अपने प्रिय मित्र के बारे में सोचने के लिए नहीं, जो अब आपके साथ नहीं है
  • 9
    धीरज रखो इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उस दिन के लिए निष्क्रिय रूप से इंतजार करना पड़ेगा जब दर्द अपने आप ही गायब हो जाएगा जैसे कि जादू के द्वारा। दुर्भाग्य से, वह दिन कभी नहीं आएगा। और फिर भी, धीरे-धीरे, आप यह समझना शुरू कर देंगे कि आप अपने दर्द से शांति से जीने में सक्षम हैं और आप फिर से जीना शुरू कर सकते हैं। आप जिस प्रियजन को खो चुके हैं वह हमेशा आपके दिल में एक विशेष स्थान पर कब्जा कर लेगा, यह हमेशा तुम्हारे साथ रहेगा, लेकिन अब आप दर्द से पीड़ित और दुखी होंगे। अपने आप को हमेशा याद रखना याद रखें कि आप ऐसा करेंगे और यह कि चीजें बेहतर होंगी और एक ही समय में स्वयं का ख्याल रखना कभी भी बंद नहीं होगा
  • टिप्स

    • यह जानते हुए कि "स्वस्थ" तरीका है" नुकसान के दर्द का सामना करने के लिए आप बेहतर महसूस कर सकते हैं याद रखें कि दर्द जीवन का हिस्सा आनन्द के रूप में है और हम इन चरम राज्यों के साथ सबसे अधिक मानवीय चीज उन्हें साझा कर सकते हैं। अकेले मत बनो

    चेतावनी

    • आत्मघाती विचारों को अनदेखा न करें या कम से कम न करें तुरंत मदद के लिए खोजें, या फोन का उपयोग करें और एक उपयोगी संख्या कॉल करें।
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com