किसी को कैसे मदद करने के लिए एक रिश्तेदार के नुकसान पर काबू पाने

जल्द या बाद में नुकसान हर किसी को प्रभावित करता है, और अक्सर इसे दूर करने के लिए अपने दोस्तों के समर्थन पर निर्भर करता है। यदि आप किसी व्यक्ति के लिए सचमुच उपस्थित होना चाहते हैं, तो आप को धैर्यपूर्वक सुनना चाहिए, अपने आप को भरोसेमंद दिखाएं और अपना समर्थन प्रदान करें। पीड़ा को कम करने के लिए आप कुछ नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप आशावाद और सकारात्मकता का एक स्रोत हो सकते हैं जो आपके मित्र को अंधेरे क्षणों से सामना करने में मदद करेगी। यह जानने के लिए जारी रखें कि क्या करना है और कहें।

कदम

विधि 1

पता है क्या कहो
1
लो क्या हुआ मृत्यु के बारे में बात करना आसान नहीं है, और कई लोग इस विषय को बढ़ाने में मुश्किल पाते हैं। हालांकि, सवाल से परहेज सिर्फ इसलिए कि यह असुविधाजनक है आपके दोस्त की मदद नहीं करेगा। शायद आपको लगता है कि अन्य मुद्दों पर चर्चा करना अच्छा व्याकुलता है, लेकिन जो व्यक्ति पीड़ित है, वह आपके चुटकुले पर हंसने या बेवफ़ा विषयों के बारे में चैट करना आसान नहीं होगा। अपने जीवन में सबसे बड़ी समस्या को अनदेखा करना इसका समर्थन करने का सही तरीका नहीं है, इसलिए इस मुद्दे को नाटक में लाने के लिए पर्याप्त बहादुर होना, अनुपयुक्त व्यवहार करने की बजाय, जैसा कि कुछ नहीं हुआ है।
  • शब्द को डरने के लिए मत डरो "मृत"। मत कहो: "मुझे पता था कि क्या हुआ"। वे कहते हैं: "मैंने तुम्हारी दादी का निधन सुना"। जब आप सच बताते हैं, भले ही दर्दनाक हो, अपने दोस्त को दिखाएं कि आप जीवन के सबसे कठिन पहलुओं के बारे में बात करने को तैयार हैं। उसे उस व्यक्ति की जरूरत है जो इसे समझता है और इस पर चर्चा करने में सक्षम है।
  • मरने वाले व्यक्ति का नाम दें मृतक का नाम कहकर उसे रोना पड़ सकता है, लेकिन यह उसे समझने में मदद करेगा कि प्रस्थान के बावजूद, यह अन्य लोगों के लिए अभी भी महत्वपूर्ण है।
  • 2
    एक्सप्रेस चिंता अपने रिश्तेदार की मौत के लिए अपने मित्र को बताएं कि आप खेद है। उसे अपनी नाराजगी दिखाएं और उसे बताएं कि आप उसे प्यार करते हैं, उसे दिलासा देने के लिए। अपने कंधे पर हाथ भी गले लगाने या आराम करने से आप अपने पछतावाओं के बारे में संवाद कर सकते हैं जो आप सामना कर रहे हैं। वे कहते हैं: "मुझे क्षमा करें"।
  • यदि आप लापता व्यक्ति को जानते हैं, तो अपने मित्र के साथ यादें साझा करें और अपने सर्वोत्तम गुणों की सूची बनाएं। मृतक विशेष कर देने वाली हर चीज के बारे में बात करने से आपके मित्र को नुकसान होने के बावजूद अपने दोस्त को थोड़ा बेहतर महसूस करने में मदद मिल सकती है।
  • यदि आप और आपका दोस्त धार्मिक हैं, तो उसे और उसके परिवार के लिए प्रार्थना करने की पेशकश करें अगर ऐसा नहीं है, तो उसे बताएं कि आप उसके बारे में सोचते हैं और आप अपने नुकसान के लिए गंभीर रूप से खेद है।
  • 3
    ईमानदारी से रहें चूंकि मौत के बारे में बात करना मुश्किल है, आपके मित्र के सामने अपनी सबसे निष्ठापूर्ण भावनाओं को व्यक्त करना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, कई रूढ़िवादिताओं में से एक का उपयोग करते हुए कि लोगों ने मौत के बारे में बातचीत की सुविधा के लिए खींच लिया, वास्तव में बहुत उपयोगी नहीं होगा यदि आपकी सबसे ईमानदार भावनाएं बाहरी हैं, तो आप अधिक ईमानदार लगेंगे, और जब आपके मित्र को उसकी सुनने के लिए किसी की ज़रूरत होती है, तो आपके मित्र होने की अधिक संभावना होगी।
  • जैसे बयान बनाने से बचें "यह एक बेहतर जगह है" या "वह चाहेंगे कि आप अभी खुश रहें"। सब के बाद, आप नहीं जानते कि यह सच है, है ना? इन खाली वाक्यांशों को सुनना बहुत उपयोगी नहीं है।
  • यदि आपको अपनी भावनाओं को शब्दों में व्यक्त करने में परेशानी होती है, तो आप एक वाक्य की तरह कहने की कोशिश कर सकते हैं: "मैं अवाक था मैं उस अफसोस को व्यक्त नहीं कर सकता जिसे मैं महसूस करता हूं"।
  • 4
    उससे पूछें कि वह कैसा है शायद मान लें कि यह एक तुच्छ सवाल है, लेकिन बहुत से लोग इसे पूछने से डरते हैं, या बिल्कुल जवाब का सामना नहीं करना चाहते हैं। जब आपका मित्र काम करने जा रहा है या परिचितों की उपस्थिति में है, तो वह शायद दिखाता है कि सब कुछ ठीक है। यही कारण है कि यदि आप एक अच्छे दोस्त हैं, तो उसे बात करने के लिए पर्याप्त जगह देकर काफी उपयोगी हो सकता है। आपको उसका जवाब स्वीकार करने के लिए तैयार होना चाहिए, भले ही सुनना मुश्किल हो।
  • कोई ऐसा प्रश्न प्राप्त नहीं करना चाहता हो सकता है यदि आपका मित्र इस बारे में बात नहीं करना चाहता है, तो ऐसा करने पर जोर न दें
  • यदि आपका मित्र खोलने के बजाय तय करता है, तो उसे आवश्यक रूप से लंबे समय तक बात करने के लिए प्रोत्साहित करें विषय को बदलने की कोशिश न करें या बातचीत के टोन को खुश कर दें। बस उसे अपने मनोदशा व्यक्त करने और उन सभी भावनाओं को उजागर करें जो उन्हें आमतौर पर स्वयं के लिए रखना है
  • 5
    न्याय न करें इसे स्वयं होने दें, जो भी इसका मतलब है। हर कोई रिश्तेदार के नुकसान के लिए अलग-अलग प्रतिक्रिया देता है, और कोई स्पष्ट या गलत जवाब नहीं है। बेशक, शायद आपके मित्र की प्रतिक्रिया आपको कभी उम्मीद नहीं थी, लेकिन निर्णय लेने के बिना उसे अपनी भावनाओं को अभिव्यक्त करने की अनुमति देना महत्वपूर्ण है।
  • अपने मित्र को अधिक गहराई से और अनुभव के व्यवहार के बारे में जानने के लिए तैयार रहें, जिनके लिए आपको प्रयोग नहीं किया जा सकता। निराशा और दर्द कई अलग अलग तरीकों से उभर सकते हैं। वह अस्वीकार, क्रोध, उनींदेपन की स्थिति में हो सकता है या हानि के कारण दस लाख भावनाओं को महसूस करता है।
  • 6
    मत कहो "समय घावों को भर देता है"। समय भी शुरुआती दर्द को कम कर सकता है, लेकिन जब एक प्यार वाला मर जाता है, तो जीवन अब एक ही नहीं है। इस विचार के समर्थकों को लगभग यह संकेत मिलता है कि दर्द की समाप्ति तिथि है: अंत में, लोगों को फिर से महसूस करना चाहिए "साधारण"। हालांकि, बहुत से ऐसा नहीं होता है अपने दोस्त की सहायता करने के लिए ऊर्जा को चलाने के बजाय एक "पृष्ठ को चालू करें", अपने जीवन में समर्थन और खुशी का एक स्रोत होने की कोशिश करता है जितना तेज़ी से शोक को दूर करने के लिए उसे कभी भी दबाएं नहीं।
  • उन्हें भूल जाओ "दर्द के पांच चरणों"। दुख से निपटने के लिए कोई वास्तविक समय नहीं है, और सभी इसे अलग तरह से प्रबंधित करते हैं। यह सोचने के लिए कि दर्द से निपटने के लिए चरणों की एक श्रृंखला पर काबू पाने का मतलब किसी के लिए उपयोगी हो सकता है, लेकिन कई अन्य लोगों के लिए यह एक मान्य सिद्धांत नहीं है। उम्मीद न करें कि आपका दोस्त आपका अनुसरण करेगा
  • 7
    मत कहो: "तुम बहुत बहादुर हो"। यह एक सरल और स्पष्ट रूप से तरह की सजा है, लेकिन जो लोग पीड़ित हैं वे इससे भी बदतर हैं। क्यों? यदि आप किसी को बहादुर कहते हैं, तो यह व्यक्ति सोच सकता है कि आप दुःख के बावजूद उससे कुछ ताकत की उम्मीद करते हैं। जब किसी व्यक्ति के प्रियजन को खो दिया जाता है, तो उसके पास कुछ मुश्किल समय हो सकता है, ठोकर और गिर सकता है यदि आप अपने दोस्त से प्यार करते हैं, तो आप जानते हैं कि उनकी दुनिया उल्टा है, इसलिए आपको उम्मीद नहीं करनी चाहिए कि वे हमेशा बहादुरी से व्यवहार करें।
  • विधि 2

    पता है क्या करना है
    1



    आँसू के साथ सीढ़ियों से जूझना जब लोग रोते हैं तो लोग बहुत कमजोर होते हैं यदि आपका मित्र आँसू में टूट जाता है, तो आपकी प्रतिक्रिया काफी उपयोगी या बेहद हानिकारक हो सकती है। अभी, आप को सहिष्णुता और स्नेह दिखाकर व्यवहार करना पड़ता है, शर्मिंदगी या घृणा नहीं। आपको पता होना चाहिए कि आपका मित्र समय-समय पर रोने लगेगा, इसलिए अपने आंसुओं को एक सकारात्मक और सहकारी तरीके से सामना करने के लिए तैयार रहें, बिना उसे बुरा महसूस करने के लिए
    • अपनी प्रतिक्रिया के बारे में पहले से सोचें, तो अगर आप को आपकी उपस्थिति में आँसू में फंसना पड़े, तो आप गार्ड से नहीं पकड़े जाएंगे उसे गले लगाने के लिए तैयार हो जाओ, उसे आंखों में देखें और जब तक आवश्यक हो तो उसके साथ रहें।
    • दूर जाकर, दूर दिखना, एक मजाक बनाना या किसी तरह से वार्तालाप रोकना उसकी प्रतिक्रिया के साथ असहज महसूस कर सकता है
  • 2
    अपने संदेश का जवाब दें जब किसी मित्र को रिश्तेदार के नुकसान का सामना करना पड़ता है, भरोसेमंद होने से पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण होता है। कॉल का जवाब देना या उनका स्मरण करना आवश्यक है। पाठ संदेश और किसी भी अन्य संदेश का जवाब देना सुनिश्चित करें जो आपको इस शोक के दौरान भेजता है। यदि आप आम तौर पर इस दृष्टिकोण से सावधान नहीं होते हैं, तो अपने आप को साबित करने के लिए सामान्य से अधिक कठिन प्रयास करें।
  • 3
    उसे मदद करें। अपने रिश्तेदार की मौत के पहले महीनों में, अपने दोस्त से पूछें कि आप अपने जीवन को सरल कैसे बना सकते हैं। बस मत कहो: "मुझे बताएं कि मैं आपकी मदद करने के लिए कुछ कर सकता हूं"। कई लोग इस वाक्यांश को कहते हैं, लेकिन समस्या यह है कि वे वास्तव में शामिल नहीं होना चाहते हैं। यदि आप वास्तव में एक फर्क करना चाहते हैं, तो पूछें कि आपके दोस्त और उनके परिवार के लिए इस पल को आसान बनाने के लिए आप कितने ठोस कार्य कर सकते हैं। यहां कुछ विचार हैं:
  • अपने दोस्त और उनके परिवार के लिए रसोईघर (आप इसे अपने घर पर या अपने में कर सकते हैं) यदि आप इसे रसोई में नहीं कर सकते, तो आप उसे कुछ ले आउट भोजन ला सकते हैं।
  • कार की सवारी से लोगों तक
  • घर का काम करो
  • अपने पालतू जानवरों की देखभाल करें
  • स्कूल को सौंपा गया कार्यों के बारे में जानें
  • अपने नुकसान के लोगों को सूचित करने के लिए फोन कॉल करें
  • 4
    विचारशील होने की कोशिश करें, भले ही यह छोटे इशारों थे। अपने समर्थन को व्यक्त करने का एक अच्छा तरीका उसे दिखाने के लिए है कि आप उसके बारे में सोचते हैं अपने आप को अधिक सावधान करने के लिए मारो आमतौर पर आप की तुलना में होगा उसे समझने के लिए सिर्फ छोटी चीजें हैं कि आप परवाह करते हैं। उदाहरण के लिए, एक लंबे निजी बातचीत काफी महत्वपूर्ण हो सकती है निम्न करने का प्रयास करें:
  • कुछ कुकीज़ या एक तैयार करें पाई.
  • इसे सिनेमा में ले जाएं या पार्क में चलें।
  • उसे मेल से एक स्नेही नोट भेजें
  • उन्हें अधिक बार ई-मेल भेजें
  • अधिक सामाजिक गतिविधियों में इसे शामिल करें
  • समय-समय पर, उसे कुछ उपहार दें
  • 5
    धीरज और समझो। हो सकता है कि आपका मित्र एक लंबे समय के लिए समान न हो। प्रियजन की मृत्यु के बाद, यह उदास, विचलित या कुछ ही महीनों या साल के लिए कम ऊर्जावान लग सकता है एक अच्छे मित्र होने के नाते इसका मतलब है कि दोस्ती यदि आप उससे प्यार करते हैं, तो आप उसे पहले के रूप में आने की उम्मीद नहीं करेंगे, आप प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद उनके द्वारा खड़े होंगे।
  • ऐसी गतिविधियां करने पर जोर न दें जो आपको मज़ेदार नहीं मिलते हैं।
  • यह समझने की कोशिश करें कि अपने प्रियजन की मृत्यु के बाद शायद आपके मित्र को गंभीर समस्याएं आ रही हैं। कभी-कभी लोग शराब या ड्रग्स का सहारा लेते हैं और दर्द और आघात के कारण उनसे नाराज होते हैं या गंभीर अवसाद का सामना करते हैं। यदि आपको डर है कि आपका मित्र खुद को चोट पहुंचा सकता है, तो मदद के लिए पूछने के लिए उसे एक हाथ दे।
  • 6
    एक स्थिर उपस्थिति होने की कोशिश करें कुछ महीनों के बाद, ज्यादातर लोगों को अपने व्यस्त जीवन से फिर से थोपना पड़ता है और अपने दोस्त को खोने के बारे में सोचना बंद कर देता है। फिर भी, इस अनुभव के बाद, उसे कुछ महीनों से अधिक समय तक समर्थन की आवश्यकता होगी। जब तक आवश्यक हो तब तक उपस्थित रहें ताकि उसे सामान्य से अधिक मदद और उसकी देखभाल कर सकें।
  • उसे अपने रिश्तेदार की मौत की सालगिरह पर बुलाओ। उससे पूछें कि वह कैसा है
  • अपने दोस्त के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि उसके द्वारा खड़े हो जाओ यदि वह आपको कॉल करता है, तो उससे बात करें या आपको देखने की योजनाएं प्रस्तावित करें अगर वह ऐसा नहीं करता है, उसे याद दिलाने के लिए उसे एक संदेश भेजें कि आप उसके बारे में सोचते हैं आदर्श, सहायता और स्नेह की पेशकश के द्वारा उसे दुःख से सामना करने में सहायता करना है।
  • टिप्स

    • छोटे ध्यान हमेशा सराहना करते हैं और दखल नहीं हैं
    • याद रखें कि कभी-कभी, एक व्यक्ति की जरूरत एक दोस्त है।
    • उसे कुछ भी करने में मदद करें उसे आराम करो और उसके लिए खरीदारी करें या रात्रिभोज तैयार करें। यदि आपके बच्चे हैं तो आप खुद को दाई के रूप में पेश कर सकते हैं, बच्चों के प्रति सम्मान और स्नेह दिखा सकते हैं।

    चेतावनी

    • किसी मित्र को आपसे बात करने के लिए कभी मजबूर न करें इसे तैयार होने पर इसे खोलने दें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com