माता-पिता की मृत्यु के साथ कैसे सामना करें

माता-पिता की मृत्यु के साथ मुकाबला करना सबसे ज्यादा दर्दनाक अनुभव है जो एक व्यक्ति अनुभव कर सकता है। अगर एक ओर आप वास्तव में इसे दूर करने में कभी भी सक्षम नहीं होंगे, तो आप अपनी स्मृति का सम्मान करने और अपने दैनिक जीवन के साथ आगे बढ़ने के लिए कई कदम उठा सकते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने आप को नुकसान बढ़ाने के लिए और अपने आप पर कड़ी मेहनत से बचने का समय देना है, यदि आप बेहतर होने के लिए "बहुत अधिक समय" लगाते हैं। दर्द के समय की समाप्ति की तारीख नहीं है, आप तैयार होने पर आप केवल पृष्ठ को चालू कर सकेंगे।

कदम

भाग 1

अपनी भावनाओं को स्वीकार करें
1
अपनी गति पर दुख अपने आप पर बहुत मुश्किल मत बनो और पीड़ित को रोकने के लिए किसी समयसीमा की आवश्यकता नहीं है। शोक करने के लिए विक्टोरिया ने दो से चार वर्ष पूरे किए। अगर एक तरफ आपको ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है, तो कुछ हफ्तों, एक महीने या किसी अन्य समय सीमा के बाद अपने दैनिक जीवन को ठीक करने के लिए तैयार होने की अपेक्षा न करें जो आपको लगता है कि आवश्यक है। इसके बजाय, आप के साथ धीरज रखो और उन अपेक्षाओं को खो दें जिन्हें आप उपयुक्त मानते हैं।
  • यह ध्यान रखने की कोशिश करें कि शोक एक प्रक्रिया है। आप शायद एक लंबे समय के लिए इस तरह महसूस करेंगे, हालांकि, उम्मीद है, यह हमेशा कि तीव्र नहीं होगा। अपने समय के अनुसार इसका सामना करें
  • 2
    स्वीकार करें कि आपका पिता या मां चाहती है कि आप जीना जारी रखें यद्यपि उदास होना सामान्य है, याद रखें कि वह आपसे प्यार करता था और ऐसा नहीं करना चाहता कि यह आपके जीवन को हमेशा के लिए क्षति पहुंचाए। जब आप नुकसान पहुंचाते हैं, तो यह ठीक होने की कोशिश करें कि इससे पहले आपको क्या करना पसंद आया। बेशक यह काम करना मुमकिन है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको यह भूलना चाहिए कि जब आप भी थे तब आपके पिता या मां खुश थे। यह कालीन के नीचे सभी नकारात्मक भावनाओं को छिपाने का मतलब नहीं है, लेकिन आपको यथासंभव छोटी सी चीजों की सराहना करते रहने का प्रयास करना चाहिए।
  • जाहिर है, अगर नुकसान ने आपको तबाह कर दिया है और आप तुरंत अपनी लय को ठीक नहीं कर सकते हैं, तो अपने माता-पिता की याद से आपको अपने पैरों पर वापस लेने में सक्षम होने के लिए दोषी महसूस नहीं होने दें।
  • 3
    अपने माता-पिता को याद रखें यह हमेशा आपके जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगा, किसी भी मामले में, यहां तक ​​कि अब यह चला गया है। आपके पास यादें लिखें, क्योंकि समय के साथ, आप उन क्षणों को नहीं भूलना चाहेंगे। तुम्हें पता होना चाहिए कि यह आपके दिल में जगह नहीं छोड़ देगा। अपनी याददाश्त के साथ अपने आप को सचेत कर लें, क्योंकि आप हर छोटे से विस्तार को याद नहीं रख सकते। आप क्या कर सकते हैं
  • आप उन लोगों से बात कर सकते हैं जो अपने माता-पिता को अपनी स्मृति को जिंदा रखने के लिए जानते थे। समय-समय पर, आप उन लोगों के बारे में कहानियां भी बता सकते हैं जो उन्हें नहीं जानते थे।
  • एक और संभावना है कि आप अपने माता-पिता के बारे में अपने परिवार के अन्य सदस्यों से सवाल पूछें, जो आपको अपने जीवन के बारे में अधिक जानने में मदद करेगा। यह आपके ज्ञान को इसके बारे में समृद्ध कर सकता है और अपनी स्मृति को और भी उज्ज्वल बना सकता है।
  • 4
    अपना ख्याल रखना अपने प्रति हमेशा की तुलना में थोड़ा अधिक समझने की कोशिश करें आराम करने के लिए समय निकालें, रचनात्मक विकर्षण ढूंढने का प्रयास करें और, अब, आत्म-आलोचना को अलग कर दें हालांकि दर्द इतनी बड़ी है कि आप अपने कल्याण के बारे में नहीं सोच सकते, रात में कम से कम सात से आठ घंटे सोते समय, तीन दिन में तीन स्वस्थ भोजन खाएं और कम से कम 30 मिनट हर दिन बढ़ें। यह संभावना है कि आपको नुकसान की वजह से ऊर्जा की आवश्यकता होगी, और अपने शरीर को आकार में रखते हुए आपको इतना उदासीन नहीं लगेगा।
  • स्वाभाविक रूप से सो रही है और अच्छी तरह से खाने से आप पूरी तरह से अपने माता-पिता को भूल नहीं पाएंगे। हालांकि, जब आप नुकसान का सामना करते हैं तो वे आपके लिए रोजमर्रा की जिंदगी आसान बनाते हैं।
  • 5
    पहचानें कि दर्द क्या होता है उदाहरण के लिए, अगर आप अपने पिता को खो दिया है, तो आप पर्व के अवसर पर अपने प्रियजनों के साथ अधिक समय बिताना papa- अगर आप अपने माँ को खो दिया है, तो आप नीचे महसूस कर सकते हैं, जबकि आप अपने आप को जैसे शॉपिंग के रूप में कुछ गतिविधियों, को समर्पित करना पड़ सकता है, क्योंकि शायद आपने उसे उसके साथ साझा किया था। जानने के लिए जो अधिक से अधिक पीड़ितों को ट्रिगर करेगा, आपको इन पलों में अकेले नहीं होने के लिए तैयार करने में सहायता मिलेगी। ।
  • 6
    शोक के पांच चरणों में ज्यादा वजन न दें। यह भी सच है कि दर्द से निपटने के लिए पांच चरण हैं: इनकार, क्रोध, सौदेबाजी, अवसाद और स्वीकृति, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आपको माता-पिता के नुकसान से उबरने के लिए क्रमिक रूप से पारित करना होगा। शुरुआत में, आप क्रोध और अवसाद महसूस कर सकते हैं, फिर इनकार कर सकते हैं - या आप अवसाद के चरण के बाद बातचीत कर सकते हैं, और इसके साथ कुछ भी गलत नहीं है। हर किसी को अपने स्वयं के समय के अनुसार, अलग तरह से ग्रस्त हैं
  • 7
    शुरुआत में, बड़े निर्णय न करें एक अभिभावक की मृत्यु आपको समझ सकती है कि आपकी शादी खत्म हो चुकी है, आपके कैरियर में कोई मतलब नहीं है या आपको हर चीज को छोड़ देना चाहिए और हवाई में अनानास उत्पादक बनना चाहिए। जैसा कि आप स्पष्ट रूप से देख सकते हैं, आपको आवेगों पर कार्य करने और निर्णय लेने से बचना चाहिए, जिसे आपको पछतावा पड़े, ऐसा तब तक न करें जब तक कि आप शांत होने के कारण तर्क न करें। अपने जीवन को बदलने का फैसला करना संभवतः आपको दर्द को तेज करने में मदद नहीं करेगा, और आप पछतावा होने पर समाप्त हो सकते हैं
  • भाग 2

    आप का समर्थन करें
    1
    एक अच्छे दोस्त से बात करें पीड़ित के दौरान कोई भी अकेला नहीं होना चाहिए जब आप किसी अभिभावक के नुकसान का सामना करते हैं, तो आप एक बुलबुले में बंद होकर अकेले समय बिताना चाह सकते हैं। कुछ समय के लिए अकेलापन को पसंद करने की कोई समस्या नहीं है, लेकिन फिर आप अपने कुछ दोस्तों को देखने का प्रयास करना चाहिए। इससे आपको अपनी भावनाओं को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में आपकी मदद करने, किसी को मदद देने, अपने आप को विचलित करने में कोई मदद मिलेगी। उन दोस्तों को देखने की कोशिश करें जो आपसे प्यार करते हैं, उन्हें दूर न करें
    • याद रखें कि आपके मित्र पीड़ित हैं और शायद उन्हें नहीं पता कि क्या करना है या कहें। उनके प्रयास की सराहना करते हैं
    • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको हर रात या किसी भी पार्टी में आमंत्रित किए जाने वाले क्लबों के लिए चारों ओर जाना पड़ता है - यदि आप अभी तैयार नहीं हैं तो आपको बड़े समूहों में शामिल होने की ज़रूरत नहीं है।
  • 2
    अपने परिवार के किसी सदस्य से बात करें माता-पिता को खोने के बाद रिश्तेदार को कॉलिंग का समर्थन प्राप्त करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक हो सकता है। यदि आपके पास कोई अन्य माता पिता है, तो जितना भी हो उतना अधिक समय दें। वह भी पीड़ित है और संभवतः आपके समर्थन की आवश्यकता होगी यद्यपि यह अन्य परिवार के सदस्यों में भाग लेने के लिए दर्दनाक हो सकता है, क्योंकि वे आपको अपने पिता या मां की याद दिलाते हैं, यह आपके अकेले रहने और अपने दुःखों में बास्केट से बेहतर है।
  • दर्द को कम करने के लिए, अपने पिता या अपनी मां के बारे में बात करें शायद शुरुआत में आप ऐसा करने के लिए तैयार नहीं हैं, लेकिन, कुछ समय बाद, आपको बेहतर महसूस होगा।
  • 3
    आप एक मनोचिकित्सक से संपर्क कर सकते हैं इन पेशेवरों में से कुछ रोगियों को हानि से सामना करने में सहायता करने में विशेषज्ञ हैं। अगर आपको लगता है कि दर्द आपको फंसाने और आपको आगे बढ़ने से रोक रहा है, तो आपको मदद पाने के लिए किसी विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए। यह निश्चित रूप से अपने दोस्तों या अपने परिवार के साथ इस बारे में बात करने के लिए बहुत मददगार हो सकता है, लेकिन कभी-कभी दृष्टिकोण के बिंदु और स्थिति के बाहर किसी व्यक्ति का समर्थन प्राप्त करना जीवन में एक नया दृष्टिकोण विकसित करने के लिए प्रभावी हो सकता है। मनोचिकित्सा हर किसी के लिए नहीं है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको संदेह होना चाहिए और इसे कोशिश न दें
  • एक मनोचिकित्सक दर्द से निपटने के लिए कुछ नए तरीकों का सुझाव भी दे सकता है। कोई जादू समाधान नहीं है, लेकिन कई राय प्राप्त करने से आपको सही रास्ते खोजने में मदद मिल सकती है।



  • 4
    सहायता समूह में शामिल हों इतने सारे लोग जो एक माता पिता के नुकसान से पीड़ित हैं, वे एक-दूसरे का समर्थन करने के लिए एक साथ आते हैं। शायद आपको लगता है कि आपके मित्र, जीवित माता-पिता या किसी अन्य परिवार के सदस्य आपकी मदद नहीं कर सकते, क्योंकि वे पूरी तरह समझ नहीं सकते हैं कि आप क्या महसूस कर रहे हैं। आपको बाहरी सहायता प्राप्त करने की आवश्यकता महसूस होने पर शर्मिंदा महसूस न करें, और अपने क्षेत्र में सहायता समूहों की तलाश करें। आप लोग जान सकते हैं जो आगे बढ़ने के लिए आपको एक हाथ देगा।
  • 5
    विश्वास में सांत्वना की तलाश करें यदि आप धार्मिक हैं, तो पूजा के किसी स्थान पर अधिक समय बिताने के लिए, चाहे वह चर्च या एक आराधनालय है, आप स्थिति को एक और दृष्टिकोण से देख सकते हैं और शोक की प्रक्रिया कर सकते हैं। आपके धार्मिक समूह ने बारबेक्यू से स्वैच्छिक गतिविधियों तक कई घटनाओं का आयोजन किया है, इस घटना में, जब आपके पास मौका मिलता है। सक्रिय होने का प्रयास करें, ताकि आप उन लोगों के साथ समय व्यतीत कर सकें जो आपको आपकी पसंद देखते हैं और जो एकजुटता में हैं
  • 6
    आप एक पालतू ले सकते हैं शायद आपको लगता है कि यह हास्यास्पद सलाह है, लेकिन यह आपको यह नहीं बताए कि एक बिल्ली का बच्चा आपकी मां या अपने पिता को बदल देगा। चार-पैर वाले दोस्त की देखभाल करने से आपको अच्छा लगेगा और आपको याद दिलाना होगा कि आप किसी अन्य जीवित रहने के लिए जिम्मेदार हैं, इससे आपको बहुत खुशी मिल सकती है यदि आप अकेला महसूस कर रहे हैं और यदि आप थोड़ी देर के लिए एक बिल्ली या कुत्ते को लेकर विचार कर रहे हैं, तो आपको पशु आश्रय में जाना चाहिए और अपने खुद के पिल्ला को अपनाना चाहिए।
  • भाग 3

    अपने जीवन को पुनर्प्राप्त करें
    1
    अपना रूटीन बदलें एक बार जब आप चीजों की ताल पर वापस आ जाएं, तो सब कुछ मिश्रण करना शुरू करें यदि आप हमेशा ऐसा काम करते हैं जो आपने हमेशा किया है, तो आपको दिन के कुछ समय में विशेष रूप से कठिन परिस्थितियों का अनुभव होने की अधिक संभावना होगी। अपना शेड्यूल बदलने का एक तरीका ढूंढें, जैसे किसी दूसरे पुस्तकालय में पढ़ना या अपनी माँ को योग करने के दौरान फोन पर खर्च करने की जगह की जगह। इसका यह अर्थ नहीं है कि आपको अपने माता-पिता की याद दिलाने वाली सभी चीजों से बचना चाहिए, लेकिन इससे पहले आपको बेहतर महसूस करने के लिए आपको अपने कार्यक्रम के संगठन को बदलना चाहिए।
    • एक पूरी तरह से नई गतिविधि की कोशिश करो आप अपनी दिनचर्या को बदलना चाहते हैं, कि कला वर्ग आप हमेशा की तरह, का पालन करें अपने पड़ोसी के साथ एक कॉफी पीने के लिए चाहता था, जो आप अपने घर एक बार से अधिक आमंत्रित करने के लिए सदस्यता, या एपिसोड, जिनसे आप चूक देख " अच्छी पत्नी " अपने आप को कुछ लहर दे यह जरूरी नहीं कि ऐसा कुछ होना जरूरी है जो मन या शरीर को सुधार देगा।
  • 2
    आपको जो पसंद आया उसे समर्पित करें अगर एक ओर आप को अपना रूटीन बदलने की कोशिश करनी चाहिए, दूसरी तरफ अगर आप अपने लाभों को खोना नहीं चाहते हैं, तो अपने पसंदीदा गतिविधियों को पुनर्प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। चाहे आप पेंटिंग, कविता लिखना या गरीबों की मेज पर काम कर रहे हों, अपने आप से ये बात न करें कि आप केवल इसलिए प्यार करते हैं क्योंकि आपको लगता है कि आप ऐसा करने के लिए बहुत दुखी हैं। जल्द ही आप समझ जाएंगे कि आपको उम्मीद की एक चमक मिल सकती है, भले ही थोड़ी सी, आप जो प्यार करते हो।
  • अगर आप अपने माता-पिता के साथ साझा करने के लिए खुद को समर्पित करने की तरह महसूस नहीं करते हैं, जैसे ट्रेकिंग या रनिंग, किसी मित्र से आपसे संपर्क करें, अगर आप वाकई इस गतिविधि को फिर से शुरू करना चाहते हैं
  • 3
    कुछ समय के लिए शराब से बचें यह हर रात आपके दोस्तों के साथ नशे में होने का सही समय नहीं है यद्यपि आप थोड़ी देर के लिए समस्याओं के बारे में भूल जाते हैं, शराब एक अवसादग्रस्तता है, और यह आपको खराब महसूस कर सकता है यह भावना क्षण या दिन के बाद होगी। यदि आप चाहें तो आप कुछ पेय पी सकते हैं, लेकिन अपनी मानसिक स्थिति को बहुत ज्यादा नहीं बदलने की कोशिश करें और यदि आप दर्द से निपटने के लिए दवाएं लेने पर विचार कर रहे हैं, तो यह देखने के लिए पहले अपने चिकित्सक से बात करें कि क्या यह एक अच्छा विचार है या नहीं।
  • 4
    अपने आप को व्यस्त रखने की कोशिश करें (लेकिन बहुत ज्यादा नहीं) यथासंभव महत्वपूर्ण गतिविधियों के साथ एजेंडा को भरने की कोशिश करें। सुनिश्चित करें कि आप अपने दोस्तों को सप्ताह में कम-से-कम दो या तीन बार देखते हैं और एक सामाजिक घटना में हिस्सा लेते हैं जब आपको ऐसा लगता है। साथ ही, दिन में कम से कम दो बार घर छोड़ दें, आपको जो भी करना है। काम या विद्यालय की उपेक्षा नहीं करना, व्यायाम करना और अपने आप को जो महत्वपूर्ण है उसे समर्पित करना महत्वपूर्ण है। जैसे ही एक मजेदार घटना का आयोजन किया जाता है, उसे कैलेंडर पर चिह्नित करें, इसलिए मैं इसे प्रस्तुत कर रखूंगा और आप इसे आगे नहीं देख पाएंगे। एक व्यस्त और सक्रिय जीवन के साथ आप सामान्य रूप से बेहतर महसूस कर सकेंगे, भले ही आपको कभी-कभी खुद को छोड़ने के लिए प्रेरित न करें
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने को दिन में 24 घंटे, सप्ताह में 7 दिन लगे रहने के लिए मजबूर होना पड़ता है, इसलिए आपके पास बैठकर अपने माता-पिता के बारे में सोचने का समय भी नहीं है। इसके बजाय, आपको चुपचाप खर्च करने के लिए कुछ समय देना होगा बशर्ते कि आप हमेशा अकेले नहीं हैं, अपने विचारों के लिए जगह बनाने के लिए क्षणों को बाहर करना आवश्यक है, भले ही आप खुश न हों
  • 5
    आराम गतिविधियों पर समय बिताएं। जब आप दुःखी होते हैं, तो आपको शांत करने के लिए जगह देना ज़रूरी है यह अपने आप को खराब करने और स्वयं को बेहतर बनाने के लिए खुद को समर्पित करने का सही समय है। शायद आप बहुत अच्छी तरह से महसूस नहीं करेंगे, लेकिन निश्चित रूप से आपको कुछ राहत मिलेगी। यहां कुछ विचार हैं:
  • अपने विचारों को एक डायरी पर लिखें रोज़ाना करने से आप अपने भीतर के जीवन के संपर्क में रह सकते हैं।
  • योग या ध्यान की कोशिश करें यह आपके मन और शरीर को संतुलन बहाल करने में आपकी मदद कर सकता है।
  • दिन के दौरान बाहर निकलें कॉफी के लिए जाएं या पार्क में पढ़ें। सूर्य की किरणें और ताजी हवा आप को फिर से जीवंत कर सकते हैं।
  • अपने पसंदीदा उपन्यासों को फिर से पढ़ें वे तुम्हें राहत देंगे
  • आराम से संगीत सुनें ज़ोर से कुछ नहीं
  • सैर के लिए जाओ अपने विचारों को प्रवाह देते हुए व्यायाम करें
  • 6
    अपने आप के साथ धैर्य रखें अपने जीवन की सराहना करने के लिए फिर से शुरू करना, इसे ज़्यादा मत करना यह वास्तव में महीनों या वर्षों में लग सकता है जैसे आप इस्तेमाल करना पसंद करते हैं, और जल्दी में होना ज़रूरी नहीं है यदि आपके पास लक्ष्य हैं और भविष्य की ओर देख रहे हैं, तो माता-पिता के बिना नये जीवन की ओर कदम से कदम आगे बढ़ने की कोई समस्या नहीं है। आपको यह समझना चाहिए कि अगर एक तरफ आप कभी भी नुकसान से पूरी तरह से दूर नहीं कर पाएंगे, दूसरे समय के साथ, आप अपने माता-पिता के साथ नए रिश्ते को विकसित करने में सक्षम होंगे।
  • कुछ भी बल न दें सुनो अपने मन और शरीर को बताओ क्या। यदि आप अभी तक बड़े कदम उठाने के लिए तैयार नहीं हैं, तो हर समय आपको ज़रूरत है। यह बहुत ज्यादा अपने आप को ढोंग और ढहने से बेहतर है। क्या बात यह जानती है कि सब कुछ बेहतर होगा, भले ही वह तात्कालिक न हो।
  • टिप्स

    • इस दर्द का सामना करने वाले अन्य लोगों के बारे में कहानियां पढ़ना आपको अपना रास्ता खोजने में मदद कर सकता है। चारों ओर से पूछें, किसी प्रियजन की मृत्यु के लिए समर्पित कहानियां पढ़ें या धार्मिक नेता से संपर्क करें
    • अपने माता-पिता को याद रखने में आपकी सहायता करने वाले फोटो / ऑब्जेक्ट देखें। अपने पसंदीदा संगीत को सुनो और इसके बारे में बात करने की कोशिश करें, अपनी दुराचार को छिपाना न करें
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com