दादा की मृत्यु से निपटने के लिए

एक दादा की मृत्यु के साथ मुकाबला करना सबसे कठिन चीजों में से एक हो सकती है जिन्हें आपको कभी भी करने की ज़रूरत है। यह संभवतः दोगुना मुश्किल है क्योंकि यह आपके प्रियजन को खोने का पहला अनुभव हो सकता है यहां तक ​​कि अगर आपके दिल में दर्द जादुई दूर जाना नहीं है, आप स्वीकार करने के लिए आप कैसे लग रहा है और आप किसी को प्रिय और, बात कर समर्थन के रूप में परिवार का उपयोग कर और अपने जीवन की ओर लौटने से महत्वपूर्ण के नुकसान से निपटने के लिए सीखना कुछ कदम उठा सकते हैं। आपके दादाजी से जो यादें रहती हैं वह आपके साथ बहुत समय तक रहेगी, और आप हमेशा उन लोगों की स्मृति का सम्मान करने में सक्षम होंगे जो आपको पसंद हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि इस भयानक पल से कैसे निपटना है, तो पहले चरण से लेख पढ़ना शुरू करें।

कदम

भाग 1

आप जो भी महसूस करते हैं उसे स्वीकार करें
1
आप की जरूरत है सभी समय ले लो उन लोगों को मत सुनो जो आपको बताते हैं कि दर्द एक अस्थायी पाठ्यक्रम का अनुसरण करता है किसी व्यक्ति के नुकसान पर काबू पाने के लिए कुछ लोग दूसरों की तुलना में बहुत कम समय लेते हैं, और यदि आपको लगता है कि आप लंबे समय से दुखी हैं तो आपको निराश नहीं होना चाहिए। महत्वपूर्ण बात यह है कि अपनी भावनाओं को पूरी तरह से विकसित करने के लिए समय लेना है, आवेग को नियंत्रित करने के लिए सब कुछ जल्दी से दूर करने के लिए, अपने मन को दमन करना
  • पता है कि उस पार जाने के लिए कोई सीमा नहीं है जो शोक से जाता है "पर काबू पाने" शोक का और दूर करने के लिए इसका मतलब यह नहीं कि दादाजी या दादी को उनके नुकसान के लिए उदासीन महसूस किए बिना भूल गए हैं हर व्यक्ति को वह हर समय लेना चाहिए
  • बेशक, यदि कई महीनों बीत चुके हैं, या एक वर्ष या दो, और आपको लगता है कि आप अभी भी गहन दर्द में हैं, ताकि एक उद्देश्य मुश्किल हो सके, फिर पेशेवर से सहायता प्राप्त करना जारी रखने का एक तरीका हो सकता है
  • 2
    अपनी भावनाओं को बाहर छोड़ दें अपनी भावनाओं को स्वीकार करने का एक और तरीका है रोना, चीखना, नाराज़ होना या बस आपको जो करना है उसे बाहरी करना करना है। यह सलाह दी जाती है कि आप अपने आँसू या दमन करने की भावनाओं को दबाए न करें, क्योंकि इस व्यवहार में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। आप दिखा आप क्या महसूस में सतर्क हो सकता है, खासकर अगर एक माता पिता या तो दादी या दादा दुःखी अपने समर्थन की जरूरत है, लेकिन कभी-कभी इन भावनाओं को बाहर छोड़ने के लिए बेहतर है, और एक दोस्त के साथ एक परिवार है जिसमें शामिल हैं के साथ जो अपने स्थिति, या अकेले
  • रोने के लिए केवल समय ही बहुत चिकित्सीय हो सकता है। उसने कहा, दोषी नहीं मानते हैं या यदि आप उस प्रकार नहीं हैं जो रोता है और यदि आप अपने गहरे दुःख के बावजूद आँसू नहीं पा सकते हैं।
  • यह आपकी डायरी में लिखने का एक अच्छा समय हो सकता है कि आप कैसा महसूस करते हैं इस तरह से आप अपनी भावनाओं को अधिक संगठित और शांतिपूर्ण तरीके से चैनल में सहायता कर सकते हैं।
  • 3
    अपने प्रिय दादा और उसकी यादें दिल में रखें मुझे नहीं लगता कि ऐसा समय होगा जब आप अपने प्यारे दादाजी को पूरी तरह से सोचना बंद कर देंगे। आप हमेशा इसे अपने दिल में और अपनी स्मृति में ले सकते हैं अपने आप को आपके द्वारा साझा किए गए अच्छे समय, आपके द्वारा हुई वार्तालापों और आपके द्वारा किए गए दौरे के बारे में सोचने की अनुमति दें। और यहां तक ​​कि अगर मुझे कुछ असहमति या मुश्किल क्षणों की स्मृति याद आती है, तो इन बातों के बारे में भी सोचें यह सिर्फ अच्छे समय को रखने और बुरे लोगों को भूलने के बारे में नहीं है, बल्कि पूरे व्यक्ति का सम्मान करने के बारे में है।
  • आप अपने दादा को याद करते हुए कुछ भी लिखें। यह आपके दिल में हमेशा इसे बनाए रखने में मदद कर सकता है।
  • शांति में महसूस करने के लिए अपने दादाजी के साथ फोटो देखें
  • 4
    क्या भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को भड़काने के बारे में पता हो सकता है बेशक, साल या कुछ स्थानों के कुछ समय आपके लिए अपने दादाजी के नुकसान से निपटने के लिए इसे और अधिक कठिन बना देगा। शायद आपको उस झील से बचना चाहिए जहां आप मछली पकड़ने या बार जाना चाहते थे, जहां आपकी दादी ने हमेशा आपको थोड़ी देर के लिए एक आइसक्रीम प्राप्त करने के लिए लाया है, जब तक कि आप अपने पसंदीदा स्थानों का सामना करने के लिए तैयार न हों। शायद क्रिसमस विशेष रूप से मुश्किल होगा, क्योंकि आप इन छुट्टियों को अपने दादा दादी के साथ बिताए गए समय के साथ जोड़ते हैं। जानने के लिए जो तीव्र भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को गति दे सकती है, आप दोनों से बचने और आगे की सहायता प्राप्त करने में सहायता कर सकते हैं यदि आप इसे नहीं बनाते हैं
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने दादाजी के साथ हमेशा से प्यार करने वाली सभी चीजों को रोकना चाहिए। इसका मतलब यह है कि आपको संभवत: उन चीज़ों से थोड़ी देर की जरूरत है जब तक आप अधिक स्थिर और शांतिपूर्ण नहीं महसूस करते।
  • दुर्भाग्य से, छुट्टियों जैसी कुछ चीजें थोड़ा और अधिक कठिन हो सकती हैं लेकिन अपने दादाजी के बारे में सोचते समय, साथ ही साथ अपने परिवार के समर्थन के साथ, आप उन्हें फिर से आनंद लेने में सक्षम होंगे।
  • 5
    अन्य परिवार के सदस्यों से सहायता और समर्थन प्राप्त करें आप जो भी महसूस करते हैं उसे स्वीकार करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि दूसरे परिवार के सदस्यों के साथ हारने के बारे में बात करें आपके माता-पिता को वास्तव में आपकी मदद की आवश्यकता हो सकती है और आप उनके लिए वहां रहना चाहिए। यदि आपके पास अभी भी एक और दादा जिंदा है, तो आपको इस कठिन समय में उसके साथ रहना चाहिए। आप हर समय मजबूत होने के दबाव को महसूस किए बिना उन लोगों का समर्थन करके अपनी भावनाओं को साझा कर सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात मौजूद होना है
  • अपनी भावनाओं को साझा करने से डरो मत सामान्य से अपने परिवार के साथ अधिक समय व्यतीत करें, कमरे में ऊपर उठाने के बजाय आप उदास महसूस कर रहे हैं। भले ही वे आपकी कंपनी के लिए नहीं पूछें, वे वैसे भी इसकी सराहना करेंगे।
  • 6
    अपने आप को ख्याल रखना याद रखें एक दादाजी के नुकसान से निपटने के लिए ध्यान में रखना एक महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको खुद का ख्याल रखना नहीं भूलना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त आराम कर रहे हैं - पूरे दिन बिस्तर में बिताए बिना - दिन में तीन बार स्वास्थ्य सेवन करें और अपना समय बाहर निकलकर सामाजिककरण करें। परिवार के अन्य सदस्यों की देखभाल करना महत्वपूर्ण हो सकता है, लेकिन आपको दुःखी होने के दौरान अपने कल्याण को पूरी तरह त्याग नहीं करना पड़ेगा। नियमित रूप से शावर लेना और स्वच्छता बनाए रखने से आप अपने जीवन पर नियंत्रण रखने में भी मदद कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप अभी भी परेशान महसूस करते हैं, तो स्वस्थ लय होने से बहुत प्रभावित होते हैं
  • हालांकि आपको भयानक लग रहा है, बस कपड़े धोने और कपड़े पहनने के लिए बेहतर महसूस करने के लिए बिना बिस्तर धोने के बिना बिस्तर में सभी दिन खर्च करने के बजाय।
  • पर्याप्त आराम से आपकी भावनाओं पर नियंत्रण रखने में मदद मिल सकती है यदि आप थके हुए हैं क्योंकि आप पर्याप्त नहीं सोए हैं या यदि आप बेहोश महसूस करते हैं क्योंकि आप कम हो जाते हैं, तो आपकी स्थिति का सामना करना मुश्किल होगा।
  • भाग 2

    अपने प्रिय दादाजी की स्मृति का सम्मान करना
    1
    अपने दादाजी पर जानकारी प्राप्त करें एक बार जब आपके माता-पिता या परिवार के दूसरे सदस्य तैयार हो जाएं, तो पूछें कि आप अपने दादाजी के बारे में कितना उपेक्षा करते हैं, शर्मीली मत बनो। उन जगहों के बारे में उनसे बात करें जहां वह बड़ा हुआ, अपने काम के बारे में, उन कहानियों के बारे में जो आपने शायद कभी नहीं सुना है या उन विवरणों के बारे में, जिनके बारे में बताया गया है जब वे दिमाग में कूदते हैं। कई पोते बुजुर्गों की स्टीरियोटाइप के साथ दादा-दादी को देखने के बजाय उन्हें कहानियों और अमीर जीवन के अनुभवों के साथ लोगों के रूप में देखते हैं, खासकर अगर वे एक युवा उम्र में खो व्यक्ति को आप अपने सभी संपूर्णता में खो मदद कर सकता है के बारे में पता होना स्थिति को नियंत्रण में महसूस करें
    • यदि आपके माता-पिता इसके बारे में बात करने के लिए तैयार हैं, तो पूछें कि उनके लिए उनके दादाजी और उनकी बचपन की यादें कैसे बढ़ सकती हैं।
  • 2
    अपने दादाजी को बताने वाली कहानियों का ध्यान रखें यद्यपि सभी दादा दादी उनके जीवन को याद करने से प्यार है, उनमें से कई अपने बचपन, अपनी नौकरी, अपने गृह शहर या गांव की कहानियों, जहां वे पले, या कैसे दुनिया समय में वापस था साझा करना चाहते। अपने प्रियजनों को इकट्ठा करो और देखें कि आप अपने प्यारे दादाजी के बारे में कितनी कहानियां याद करेंगे उन्हें नियुक्त करने से पूरे व्यक्ति के बारे में जागरूक होने में मदद मिल सकती है और आपको हमेशा के लिए रखने के लिए कुछ दे सकता है।
  • आप चारों ओर नोट पैड को भी बदल सकते हैं, जिससे कि वे कहानी को याद करते हुए लिखते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपके द्वारा खोए हुए व्यक्ति का पूरा ज्ञान होना असंभव है, तो भी आप इन कहानियों को याद रखने में आराम पा सकते हैं।
  • 3
    अपने दादाजी के जीवन की तस्वीरें देखें हालांकि शायद उनके पास फेसबुक अकाउंट नहीं था जो जन्म से लेकर अपने आखिरी सालों तक अपने जीवन के बारे में बात करता है, परिवार के एल्बम के माध्यम से फ़्लिप करने से शांति बहाल करने और अपने व्यक्ति की बेहतर समझ हासिल करने में मदद मिल सकती है। चूंकि आपके पास दस लाख फ़ोटो उपलब्ध नहीं हैं, इसलिए आपको उनके द्वारा छोड़ी गई हर तस्वीर और स्मृति पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। एक परिवार के सदस्य के साथ एल्बम ब्राउज़ करें जो आप देख सकते हैं और आपके दादाजी एक पूर्ण और समृद्ध जीवन जी रहे हैं, इस बारे में आराम से तलाश कर सकते हैं।
  • यदि फ़ोटो को एक एल्बम में व्यवस्थित नहीं किया जाता है, लेकिन एक बॉक्स के अंदर, आप एक फोटो एल्बम बनाने की भी योजना बना सकते हैं जो दादाजी की यादों को कालानुक्रमिक क्रम में सम्मानित करता है।
  • बेशक, यह नौकरी कुछ और आँसू दूर ले जाएगा सुनिश्चित करें कि आप ऐसा करने से पहले तैयार हैं
  • 4



    अपने दादाजी ने आपको याद रखी यादें उपहार, फोटो, स्वेटर, किताबें, गहनों या अन्य अनमोल यादों को देखें, जो आपके दादाजी ने आपको छोड़ दिया था। अगर ऐसा कुछ है जो आप पहन सकते हैं, थोड़ी देर के लिए इसे पहन सकते हैं अन्यथा, इसे बेनकाब करें ताकि यह दृश्यमान हो। इन वस्तुओं से छुटकारा पाने के लिए या उन्हें दृष्टि से दूर रखने के बारे में मत सोचो "पर काबू पाने" नुकसान आप उन्हें अपने दिल के करीब और करीब रख सकते हैं, उस व्यक्ति की स्मृति का सम्मान कर सकते हैं जिसे आप पसंद करते हैं।
  • यदि आपके दादाजी ने आपको कुछ विशेष दिया है, जैसे एक लटकन, एक मूर्ति या एक पत्र, तो आप कुछ समय के लिए आराम पाने का एक रास्ता मिल सकते हैं। हालांकि यह मूर्खतापूर्ण और प्रतीकात्मक लग सकता है, यह आपके दर्द को मदद कर सकता है।
  • 5
    अपने दादा को कब्रिस्तान पर जाएं, अगर आप तैयार हों यदि आपको लगता है कि उसे देखकर आप अपने दुःख को कम कर सकते हैं और उन लोगों के साथ चुप वार्तालाप करने में मदद कर सकते हैं, जो खो गए हैं, तो आपको अकेले या परिवार के किसी व्यक्ति के साथ मिलना चाहिए। यदि आप बहुत छोटे हैं और कब्रिस्तान में कभी नहीं रहे हैं, तो अपने माता-पिता से बात करना बेहतर है और देखें कि क्या आप तैयार हैं। यदि आप एक वयस्क हैं और आपको लगता है कि यह आपके द्वारा खोए हुए व्यक्ति की स्मृति का सम्मान करने में आपकी मदद कर सकता है, तो आपको यह कदम उठाना चाहिए यदि आपको ऐसा लगता है।
  • फूलों या कुछ भी जो आपकी संस्कृति प्रदान करता है, उन्हें लाना, आपके द्वारा खोए हुए व्यक्ति को श्रद्धांजलि देने में मदद कर सकता है।
  • 6
    उन अन्य लोगों से बात करें जिन्होंने अपने दादा दादी को खो दिया है आप ऐसे अन्य लोगों से बात कर अपने दादाजी की स्मृति का सम्मान भी कर सकते हैं जिन्होंने एक समान नुकसान का अनुभव किया है। अगर आपको लगता है कि आपके परिवार की भावनात्मक रूप से इस बारे में बात करने से सूखा हुआ हो, तो उन दोस्तों के साथ प्रयास करें जिनके समान दर्द का अनुभव हुआ है और इस मुश्किल क्षण को दूर करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। यहां तक ​​कि कोई भी शोक दूसरे के समान नहीं है, किसी के साथ बात करने के लिए आप कम अकेले महसूस कर सकते हैं
  • भाग 3

    आगे बढ़ें
    1
    पता है कि तुम नहीं करते "आप पर काबू पाने जाएगा" पूरी तरह से शोक कभी नहीं। आपको यह नहीं सोचना चाहिए कि इस शब्द से जुड़े एक नकारात्मक अर्थ है "पर काबू पाने" या इसका मतलब है कि आप अपने प्रिय दादा से संबंधित विचारों को अलग कर सकते हैं और अपने जीवन में खुशी से आगे बढ़ सकते हैं। इसका मतलब यह है कि, जब आप अपने दिल में हमेशा एक विशेष स्थान रखेंगे, तो आपको अब यह महसूस नहीं होगा कि यह दर्द आपको पूरी तरह से अपने जीवन जीने से बचाता है।
    • अपने दादाजी के प्रति अनुचित भाव के रूप में जाने पर विचार मत करो। इसे एक सकारात्मक विकास के रूप में देखें, जिससे आपको स्वस्थ जीवन जीने में मदद मिलेगी।
  • 2
    अपनी आदतों को बदलें एक बात जो आप कर सकते हैं, यदि आप नियमित रूप से जीवाश्म महसूस करते हैं, तो चीजों को थोड़ा बदलना है। यदि आप अपने दादाजी जीते समय हमेशा की तरह काम करते हैं, तो आप कुछ भी बदल नहीं सकते हैं। आप मित्रों और परिवार के साथ अधिक समय बिताने, एक नया शौक शुरू करने या स्वयंसेवा या पढ़ने के लिए प्यार खोज सकते हैं कि आप कभी नहीं जानते थे कि आप के पास था।
  • यहां तक ​​कि अगर आप बड़े बदलावों से बड़े पैमाने पर परिवर्तन करने या बड़े पैमाने पर निर्णय लेने से बचें, यहां छोटे बदलाव कर सकते हैं और आपको ऐसा महसूस करना पड़ सकता है कि आप एक नए और सकारात्मक ताल में प्रवेश कर रहे हैं।
  • 3
    अपने परिवार के साथ अधिक समय व्यतीत करें अधिक आराम पाने और आगे बढ़ने का एक अन्य तरीका निकट परिवार के सदस्यों के साथ अधिक समय बिताना है। यह सामान्य नहीं है कि एक परिवार के शोक से अपने प्रियजनों को करीब एक साथ लाया जा सकता है, इसलिए आप इसे उन लोगों के साथ अधिक समय बिताने का अवसर के रूप में लेना चाहिए, जिनके बारे में आप परवाह करते हैं और परिवार उन्मुख परियोजनाएं करते हैं। यह व्यवहार आपको शोक में मदद कर सकता है और आपको राहत और स्थिरता प्रदान कर सकता है।
  • हो सकता है कि आप आमतौर पर छुट्टियों के लिए घर नहीं आते हैं या आप ऐसे प्रकार नहीं हैं जो फोन पर माता-पिता से एक सप्ताह में कई बार बातचीत करता है। अपने परिवार के साथ संवाद करने के लिए समय की मात्रा बढ़ाने का प्रयास करें और आप देखेंगे कि इस मुश्किल क्षण में आपको अधिक ताकत मिलेगी।
  • 4
    उन चीज़ों को करने के लिए वापस जाओ जो आप और तुम्हारे दादाजी एक साथ करना पसंद करते हैं। यद्यपि यह निश्चित रूप से सलाह दी जाती है कि आप अपने प्रिय दादाजी के साथ करते थे, जैसे जंगली क्षेत्रों में लंबी पैदल यात्रा, मिठाई तैयार करने या बस बेसबॉल को देखने के लिए, कुछ समय बाद इस तरह की गतिविधि को करने के लिए प्राकृतिक हो और आपको खुश कर दें हमेशा आपकी पसंद की बातें करने से बचें, अन्यथा आप कभी भी महसूस नहीं करेंगे कि आप अपने दर्द में आगे बढ़ रहे हैं। जब आप तैयार महसूस करते हैं, तो अपने आप को उन चीजों को करने के लिए धक्का दो, जिनसे आप प्यार करते हैं, अकेले या किसी अन्य परिवार के सदस्य या दोस्त के साथ
  • यहां तक ​​कि अगर यह आपके दादाजी के समान नहीं होगा, तो यह आपके लिए जिस व्यक्ति से प्यार है उस स्मृति को चैनल के माध्यम से प्रदर्शित करने का तरीका है।
  • 5
    यदि आपको इसकी आवश्यकता है तो आगे मदद प्राप्त करें अगर आपको लगता है कि आप अभी भी शोक में हैं और बुरे हैं, क्योंकि यह पहली बार हुआ जब कई महीनों तक बीत जाने के बावजूद आपको दुखी खबर मिली, तो आपको अधिक सहायता देखने की आवश्यकता हो सकती है। आप एक पीड़ित चिकित्सक से मिल सकते हैं, ग्रुप थेरेपी कर सकते हैं या डॉक्टर से बात भी कर सकते हैं अगर आपको लगता है कि कुछ भी काम नहीं करता है इस मुश्किल क्षण को दूर करने के लिए आपको और मदद की ज़रूरत है यह स्वीकार करने के लिए शर्मिन्दा मत हो, और यह आगे बढ़ने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएगा।
  • 6
    याद रखें कि आपके दादाजी आपको अपने पूरे जीवन के लिए खुश देखना चाहते हैं यद्यपि जब आपको दर्द हो रहा है, यह एक छोटी सी सलाह लग सकता है, दिन के अंत में कुछ भी नहीं सच है। आपके दादाजी आपको बहुत प्यार करते हैं और आप चाहते हैं कि आप एक योग्य और सुखी जीवन जी रहे हों, जबकि आप सभी अद्भुत क्षणों को याद करते हैं जो आपने बिताए हैं। आप प्रसन्नता महसूस करने के लिए नियमित या दोषी महसूस कर सकते हैं, लेकिन सबसे अच्छी बात यह है कि आप जीवन का आनंद लेते रहना चाहते हैं, जबकि अपने दादाजी के लिए स्नेही विचारों को चालू कर सकते हैं।
  • अपने जीवन में अपने दादाजी के प्रभाव उनके लापता होने के बाद लंबे समय तक जारी रहेगा। सबसे अच्छी बात आप खुद के लिए कर सकते हैं और अपने आस-पास के सभी लोगों के लिए हर दिन अपने जीवन का आनंद लेना जारी रख सकते हैं, अपने दादाजी की स्मृति को अपने दिल में रखते हुए।
  • टिप्स

    • हमेशा इसे प्यार करने के लिए याद रखना
    • मत सोचो कि उसने तुम्हें छोड़ दिया यह हमेशा आपके हृदय में हमेशा रहता है।
    • अंतिम संस्कार में थोड़ा रोना ठीक है, शायद आप केवल एक ही नहीं हैं!
    • आपके माता-पिता समझ जाएंगे कि क्या आप कभी-कभी आँसू में फंसेंगे क्योंकि आप उन्हें याद करेंगे, भले ही वे आपके दर्द में शामिल हो सकें।
    • अपनी दादी या अपने दादा या अपने माता-पिता को बताएं कि आप उन्हें प्यार करते हैं, तो उन्हें पता चल जाएगा!
    • अपने जन्मदिन पर, हो सकता है कि आप एक शांत जन्मदिन मुबारक हो, अपने कंप्यूटर की पृष्ठभूमि पर अपनी पसंदीदा चीज रख सकते हैं या अपना प्रतीक बना सकते हैं।
    • हमेशा पता है कि यह आपके साथ हमेशा रहेगा
    • अपने मूड को चालू करने के लिए उसके बारे में कुछ मजेदार याद रखें
    • जब आप पहली बड़ी बाधा पर काबू पा लेंगे, तो आप प्रबुद्ध हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com