एक प्यारे व्यक्ति की मौत पर काबू कैसे करें

मौत, उम्मीद या अचानक, हमेशा एक अन्यायपूर्ण घटना है। यह लापता व्यक्ति या बचे हुए लोगों के लिए सही नहीं है। यदि आप किसी किसी प्रिय के नुकसान से उबरना चाहते हैं, तो संभवतः आपको अपने पूरे अस्तित्व का सबसे कठिन अनुभव मिलना होगा। हालांकि, यहां तक ​​कि अगर आप हमेशा के लिए याद करेंगे, तो जीवन में आगे बढ़ने के कुछ तरीके हैं, इसे सम्मान देने के लिए और आप जिस दुनिया में रहते हैं, उससे अलग नहीं हैं।

कदम

भाग 1

दुःख की प्रक्रिया
छवि का शीर्षक, किसी की मौत की तुलना करें, आप प्यार चरण 1
1
अपने आप से सहमत है कि यह पीड़ित सामान्य है शोक बेहद दर्दनाक है। हालांकि, एक महत्वपूर्ण व्यक्ति के नुकसान को ठीक करने और उसे दूर करने के लिए इसका सामना करना आवश्यक है। इच्छाशक्ति को बंद करने, अनुत्तरदायी बनने का विरोध करने का प्रयास करें या बहाना करें कि आपका प्रियजन मर नहीं है इनकार न करें कि आपके साथ कुछ बुरा हुआ और आप बीमार हैं। किसी के लापता होने के लिए रोना स्वस्थ है: यह कमजोरी का संकेत नहीं है।
  • छवि का शीर्षक, किसी की मौत की तुलना में आप प्यार चरण 2
    2
    शोक के पांच चरणों के माध्यम से जाने की अपेक्षा करें। हालांकि हर किसी को अलग-अलग अनुभव होता है, जो लोग इस अनुभव को पार करते हैं, वे अक्सर उसी चरणों के माध्यम से इसे पार करते हैं। सभी मनोवैज्ञानिक इन सिद्धांतों का समर्थन नहीं करते हैं, लेकिन हाल के अध्ययनों से यह पता चलता है कि लोग जब दुःखी हैं, तो उनके अनुभव के विश्लेषण में इसकी प्रभावशीलता दिखाई देती है। यदि आप इन चरणों को पहचानना सीखते हैं, तो आप अपने साथ मजबूत भावनाओं का सामना करने के लिए खुद को तैयार करेंगे। उन्हें पहले से जानते हुए, आप निश्चित रूप से दर्द को गायब नहीं करेंगे, लेकिन जब आप इसे से निपटने की जरूरत है, तो आप अपने आप को लैस कर सकते हैं।
  • यह नहीं कहा जाता है कि आप मानकीकृत क्रम में दर्द के चरणों के माध्यम से जाना होगा। कभी-कभी, जो लोग किसी की मौत का विवश करते हैं, कुछ चरणों में लौटते हैं, एक लंबे समय के लिए एक ही चरण में रहें, कई चरणों में एक बार रहते हैं या एक पूरी तरह से भिन्न क्रम में उन्हें पार करते हैं। कभी-कभी मृतक के परिवार के सदस्यों ने इन चरणों में से किसी भी तरह से जाने के बिना अपनी जिंदगी फिर से शुरू करने का प्रबंधन किया है। याद रखें कि प्रत्येक व्यक्ति अलग तरह से ग्रस्त है हालांकि, जिस तरह से शोक आम तौर पर बताया जाता है, आप अपने अनुभव को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, किसी की मौत की तुलना करें, आप प्यार चरण 3
    3
    अस्वीकृति या अविश्वास के लिए तैयार। प्रियजन की हानि के तुरंत बाद, आप सुन्न महसूस कर सकते हैं और यहां तक ​​कि यह विश्वास करने में असमर्थ हैं कि यह सचमुच चले गए हैं। ये भावनाएं ऐसे व्यक्तियों में अधिक आम हैं जो किसी के अचानक नुकसान से ग्रस्त हैं अविश्वास की वजह से, आप शायद रोने या परेशान नहीं दिखेंगे। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको परवाह नहीं है: वास्तव में, यह व्यवहार इंगित करता है कि यह गायब होने के कारण आपको काफी कठिनाइयां मिल रही हैं। इनकार से आपको शोक के पहले दिन दूर करने में मदद मिल सकती है, जिससे आप अंतिम संस्कार का आयोजन कर सकते हैं, दूसरे परिवार के सदस्यों से संपर्क कर सकते हैं या एक रूढ़िवादी प्रकृति की समस्याओं का प्रबंधन कर सकते हैं। अंत्येष्टि अक्सर मौत को और अधिक वास्तविक बनाने में योगदान करते हैं
  • यदि आप लंबे समय से तैयार थे कि किसी के प्रियजन मर जाते हैं, तो आप शायद अस्वीकृति या अविश्वास महसूस नहीं करेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप एक असाध्य रोग के खिलाफ लंबे समय से लड़ रहे हैं, तो आप निश्चित रूप से अपने लापता होने से पहले अपने अविश्वास को बाहर कर लेंगे।
  • छवि का शीर्षक, किसी की मौत की तुलना करें, आप प्यार चरण 4
    4
    गुस्से को महसूस करने की अपेक्षा करें एक बार जब आप वास्तविकता स्वीकार कर लेते हैं, तो आप गुस्सा महसूस कर सकते हैं और कुछ भी अपने गुस्से को निर्देशित कर सकते हैं: आप, आपके परिवार, अपने दोस्तों, उन लोगों को, जिन्होंने शोक का सामना नहीं किया, डॉक्टरों, अंतिम संस्कार सेवा या यहां तक ​​कि जो चले गए उसे प्यार करता था दोषी न हो क्योंकि आप नाराज हैं यह सामान्य और स्वस्थ है
  • छवि का शीर्षक, किसी को आप की मृत्यु के चरण 5 पर प्राप्त करें
    5
    दोषी महसूस करने के लिए तैयार हो जाओ यदि आपने अभी-अभी किसी प्रियजन को खो दिया है, तो आप उसकी मौत से बचने के लिए जो कुछ कर सकते हैं, उसके बारे में आप कल्पना करना शुरू कर सकते हैं। निश्चित रूप से आप पछतावा महसूस करेंगे और कोशिश करेंगे "बातचीत" उनकी वापसी यदि आप खुद को सोचते हैं: "अगर केवल मैं अलग ढंग से काम किया था" या "अगर वह रिटर्न देता है तो मैं एक बेहतर व्यक्ति बनने का वादा करता हूं"आप शायद शोक के इस चरण के माध्यम से जा रहे हैं आपको याद है कि उनके लापता होने पर आपके खिलाफ एक दिव्य सजा नहीं है: आप इस दर्द के लिए कुछ भी नहीं करते। मौत एक यादृच्छिक घटना हो सकती है, अचानक और बिना किसी तर्क के
  • छवि का शीर्षकः आप की मृत्यु के किसी को प्यार करो चरण 6
    6
    उदास महसूस करने के लिए तैयार हो जाओ और उदास लग रहा है। यह चरण सभी दुःखी प्रक्रियाओं का सबसे लंबा हो सकता है। इसमें शारीरिक लक्षण जैसे कि भूख, अनिद्रा और रोने जैसी हानि हो सकती है। आप शायद अपने नुकसान को विलाप करने के लिए खुद को अलग करने और अपने दुःख का सामना करने की आवश्यकता महसूस करेंगे। यह दुखी और उदास महसूस करने के लिए पूरी तरह से सामान्य है, लेकिन अगर आपको लगता है कि आप स्वयं को हानिकारक व्यवहार करने या अपने जीवन जीने की क्षमता खोना शुरू कर रहे हैं, तो आपको डॉक्टर या मनोचिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक, किसी की मौत की तुलना करें
    7
    अपने प्रियजन की मृत्यु को स्वीकार करना सीखें यह आमतौर पर शोक की प्रक्रिया में अंतिम चरण होता है, और यह इंगित करता है कि आप मृत्यु के उन लोगों की अनुपस्थिति में जीना सीख गए हैं यहां तक ​​कि अगर आप हमेशा उसे याद करते हैं, तो आप एक को स्थापित करने में सक्षम होते हैं "नया सामान्यता" उनकी उपस्थिति के बिना कभी-कभी लोग अपने प्रियजन की मृत्यु के बाद एक सामान्य जीवन को पुनर्निर्माण करने में सक्षम होने के बारे में दोषी महसूस करते हैं और मानते हैं कि आगे बढ़ना किसी भी तरह से धोखाधड़ी है हालांकि, याद रखें कि जो लोग छोड़ चुके हैं, वे नहीं चाहते हैं कि आप हमेशा शोक में रहें। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने जीवन को स्मृति और उपहारों की सराहना करते हुए अपना जीवन जीते हैं जो आपके प्रियजन ने आपको मरने से पहले दिया था।
  • छवि का शीर्षक, किसी की मौत की तुलना करें, आप प्यार चरण 8
    8
    मौसम पर घबराओ मत अक्सर, दुःख की प्रक्रिया लगभग एक साल लगती है। हालांकि, मौत के बाद कई सालों में दर्द फिर से निकल सकता है: छुट्टियों, वर्षगांठ या यहां तक ​​कि विशेष रूप से दुखद दिन के दौरान। ध्यान रखें कि आप किसी विशेष तिथि से शोक को दूर नहीं कर सकते। प्रत्येक व्यक्ति को अलग-अलग दर्द का सामना करना पड़ता है और वह पूरे जीवन में पीड़ित रह सकता है।
  • हालांकि मृत्यु के बाद कई सालों तक पीड़ित और दुखी महसूस करना सामान्य है, लेकिन इन भावनाओं को आप सामान्य जीवन के अग्रणी होने से नहीं रोका जाना चाहिए। अगर आप जिस दर्द का अनुभव कर रहे हैं, उसके कारण आप नहीं जा सकते - किसी की मौत के बाद भी कई सालों - शायद आपको किसी चिकित्सक से परामर्श करने पर विचार करना चाहिए। दुख हमेशा आपके जीवन का हिस्सा होगा, लेकिन यह कंडीशनिंग के लिए सक्षम एक प्रभावी बल नहीं होना चाहिए
  • छवि का शीर्षक, किसी की मौत की तुलना करें, आप प्यार 9
    9
    समर्थन प्राप्त करने के लिए, पीड़ित अन्य लोगों से संबंधित हैं शोक के कई चरणों में आपको पृथक और अकेले महसूस होगा। यद्यपि इस प्रक्रिया को एकांत में जगह ले जाती है, आप अन्य लोगों की कंपनी में आराम पा सकते हैं जो रो रही हैं, क्योंकि आप एक प्यार से गायब हो जाते हैं। अपनी पीड़ा और मृत लोगों की यादें उन लोगों के साथ साझा करें जो आपकी सहायता करते हैं। वह समझने में सक्षम होगा कि आप क्या महसूस कर रहे हैं और कोई ऐसा नहीं कर सकता है। अपने दर्द को बताएं ताकि हर कोई आगे बढ़ना शुरू कर सके।
  • छवि का शीर्षक, किसी की मौत की मृत्यु से प्यार 10
    10
    उन लोगों की मदद के लिए पूछें जो पीड़ित नहीं हैं जबकि लोग दुखी हैं, वे अपने दर्द को साझा करने में सक्षम हैं, अन्य दोस्तों के लिए भी, जो अनुपस्थित किसी के दर्द से सीधे प्रभावित नहीं होते हैं, आप अपने जीवन की बागडोर वापस लेने में मदद कर सकते हैं। यदि आप अपने बच्चों के साथ मदद की ज़रूरत है, घर की देखभाल कर रहे हैं या कुछ व्याकुलता के साथ संपर्क में आने में संकोच न करें।
  • आपको स्पष्ट रूप से संकेत मिलता है कि आपको क्या चाहिए। यदि आपके पास फ्रिज में भोजन नहीं है, तो किसी दोस्त को कुछ तैयार करने के लिए कहें। यदि आपके पास अपने बच्चों को स्कूल में लाने की ऊर्जा नहीं है, तो पड़ोसी से यह अनुग्रह करने के लिए कहें। आपको आश्चर्य होगा कि कितने लोग आपकी सहायता के लिए आगे आएंगे।
  • शर्मिंदा महसूस न करें कि आप पीड़ित हैं आप शायद अचानक आँसू में फंसेंगे, एक ही कहानियों को कई बार कहेंगे या दूसरों के सामने अपना गुस्सा व्यक्त करेंगे। इन व्यवहारों से शर्मिन्दा मत हो: वे सामान्य हैं और जो आपसे प्यार करते हैं वे समझेंगे।
  • छवि का शीर्षकः आप की मृत्यु के किसी को प्यार करो चरण 11
    11
    पेशेवर मदद के लिए देखो हालांकि ज्यादातर लोग एकांत में या मित्रों और रिश्तेदारों के समर्थन से पीड़ित हैं, लगभग 15-20% पीड़ित लोगों को अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता है यदि आप अलग महसूस करते हैं, तो दोस्तों और रिश्तेदारों से दूर रहें, या आपको जीवन में वापस आने में कठिनाई हो रही है, शायद आपको एक पेशेवर की मदद लेनी चाहिए अपने चिकित्सक से पूछें कि दुखी, एक सहायता समूह, या एक मनोवैज्ञानिक में विशेषज्ञ को अपने दर्द का काम करने में सहायता करने के लिए कहें।
  • यदि आप एक आस्तिक हैं या मजबूत आध्यात्मिकता रखते हैं, तो आप सलाह के लिए अपने धार्मिक विश्वास के प्रतिनिधि से संपर्क कर सकते हैं। कई आध्यात्मिक मार्गदर्शकों में उन लोगों के साथ अनुभव है जो शोक के माध्यम से चले गए हैं और अपने ज्ञान के माध्यम से आराम प्रदान कर सकते हैं।
  • भाग 2

    प्यारे व्यक्ति की अनुपस्थिति में जीवन को बदलें
    छवि का शीर्षकः किसी की मौत की मृत्यु से प्यार 12
    1
    अपने शरीर की देखभाल करें प्रियजन की मृत्यु के तुरंत बाद दिन और हफ्तों में, आपके शरीर का उपयोग करने वाली दिनचर्या परेशान हो सकती है। शायद आपको खाने, नींद और प्रशिक्षण में परेशानी होगी थोड़ी देर बाद, आपको अपनी आदतों को फिर से स्थापित करने के लिए अपनी ज़िंदगी सही दिशा में वापस लाने के लिए करना होगा।
  • छवि का शीर्षक, किसी की मौत हो जाओ, आप प्यार चरण 13
    2
    एक दिन में तीन स्वस्थ भोजन करें यहां तक ​​कि अगर आपको भूख नहीं है, तो नियमित अंतराल पर ठीक से भोजन करने का प्रयास करें। सटीक समय पर पौष्टिक भोजन लेने से, आप अपने मनोदशा को सुधारेंगे और एक दर्दनाक घटना के बाद सामान्य स्थिति की भावना प्राप्त करेंगे।
  • शराब या ड्रग्स में आराम पाने के लिए प्रलोभन का विरोध करें। यहां तक ​​कि अगर आपके पास यह धारणा है कि वे आपको कुछ राहत देते हैं, तो लंबे समय में वे पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया में बाधा डाल सकते हैं। यदि आप स्वस्थ आदतों को पुनर्स्थापित करते हैं तो आप अपने जीवन का नियंत्रण पुनः प्राप्त कर सकते हैं
  • छवि को शीर्षक से प्राप्त करें, किसी की मौत की आप प्यार चरण 14
    3
    ट्रेन नियमित रूप से व्यायाम दर्द के खिलाफ एक सुखद व्याकुलता के रूप में कार्य कर सकता है। शरीर पर अपना ध्यान केन्द्रित करके, मन इसे तोड़ने में सक्षम हो सकता है, भले ही कुछ ही मिनटों के लिए हो। शारीरिक गतिविधि भी आपको उत्साहित कर सकती है, खासकर यदि आप सड़क पर धूप में ट्रेन करते हैं
  • छवि का शीर्षक, किसी की मौत की तुलना करें, आप प्यार चरण 15
    4
    प्रति रात 7-8 घंटे सो जाओ यहां तक ​​कि अगर आपको दु: ख के दौरान सोते समय परेशानी होती है, तो ऐसे तरीके होते हैं जो रात में बेहतर आराम करने और नींद के चक्र को बहाल करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • एक शांत और अंधेरे जगह में सोने की कोशिश करो
  • सोने से पहले उज्ज्वल स्क्रीन से बचें
  • सो जाने से पहले कुछ अनुष्ठान स्थापित करें, जैसे कि एक किताब पढ़ना या सोने से पहले एक आराम गीत को सुनना
  • शाम को शराब और कैफीन से बचें।
  • यदि लापता व्यक्ति आपके साथ सो रहा था, तो कुछ समय के लिए बिस्तर के अपने किनारे पर सोने के विचार पर विचार करें। आप उसके साथ संपर्क में महसूस करेंगे और जब आप जागते हैं तो आप यह देखकर हैरान नहीं होंगे कि जिस स्थान पर कब्ज़ा कर लिया गया वह खाली है।
  • छवि का शीर्षक, किसी की मौत की तुलना करें, आप प्यार चरण 16
    5



    नए पैटर्न स्थापित करें यदि पुरानी आदतें आपको अपने जीवन के साथ आगे बढ़ने से रोकती हैं, तो थोड़ी देर के लिए नए पैटर्न ढूंढें। इसका मतलब यह नहीं है कि प्रियजन की याद को छोड़ देना चाहिए। इसके विपरीत, यह आपको अपने भविष्य पर प्रतिबिंबित करने के लिए प्रेरित करता है।
  • अगर आपको लगता है कि आप नहीं रह सकते क्योंकि आपके घर में हर चीज आपको अपने प्रियजन की याद दिलाती है, तो फर्नीचर की अलग व्यवस्था करने पर विचार करें।
  • यदि आप उसके साथ एक टीवी शो देखने के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो इसे दोस्त के साथ देखने के लिए ढूंढें।
  • अगर किसी विशेष सड़क के कोने में दर्दनाक यादों का उदाहरण मिलता है, तो एक अलग पथ का अनुसरण करें
  • ध्यान रखें कि दर्द कम हो जाने के बाद आप अपनी पुरानी आदतों पर वापस लौट पाएंगे। आप नहीं भूलेंगे कि आप किससे प्यार करते हैं, लेकिन आप अपने आप को आगे बढ़ने की अनुमति देंगे। जब आप इसे याद करते हैं, तो आप लंगोती दुःख की बजाय खुशी महसूस करने में सक्षम होंगे।
  • छवि का शीर्षक, किसी की मौत की तुलना करें, आप चरण 17
    6
    अपनी पसंदीदा गतिविधियों में खुद को समर्पित करने के लिए लौटें प्रारंभिक नुकसान और दर्द के बाद, अपनी पुरानी आदतों को फिर से शुरू करने का प्रयास करें आपको दर्द से खुद को विचलित करने की आवश्यकता होगी, जिससे आप एक बना सकते हैं "नया सामान्यता"। वे महत्वपूर्ण हैं, खासकर यदि वे आपको नए दोस्त बनाने और अच्छी कंपनी में रहने की अनुमति देते हैं।
  • छवि को शीर्षक से प्राप्त करें, किसी की मौत की आप प्यार चरण 18
    7
    काम पर वापस जाओ कुछ समय बाद, आप शायद काम पर वापस जाना चाहते हैं, शायद क्योंकि आप अपनी नौकरी से प्यार करते हैं या आपको रोज़मर्रा के जीवन के खर्चों से सामना करना पड़ता है। हालांकि प्रारंभिक प्रभाव मुश्किल हो सकता है, काम आपको भविष्य पर ध्यान देने की अनुमति देगा, अपने दिमाग को अतीत से बदल देगा।
  • पूछें कि क्या पहले आप अपने काम का बोझ हल्का कर सकते हैं। यह निश्चित नहीं है कि जैसे ही आप कार्यालय में वापस आ जाते हैं, आप अपने कर्तव्यों को पूरा करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। शायद आप अंशकालिक काम कर सकते हैं या किसी अवधि के लिए कार्यों की कमी का अनुरोध कर सकते हैं। आपके द्वारा किए जा सकने वाले बदलावों के बारे में प्रबंधक से बात करें
  • कार्यस्थल पर अपनी आवश्यकताओं को सम्बोधित करें अगर आप अपने प्रियजन के बारे में बात नहीं करना चाहते हैं, तो विषय से बचने के लिए सहकर्मियों को आमंत्रित करें। अगर, दूसरी ओर, आप अपने बारे में बात करना चाहते हैं, काम पर एक मनोचिकित्सक अपने सहयोगियों को ऐसे संवेदनशील मुद्दे पर चर्चा करने के लिए सबसे उपयुक्त दृष्टिकोण बता सकता है।
  • छवि का शीर्षकः आप की मौत की तुलना किसी के प्यार चरण 1 9 में करें
    8
    अचानक निर्णय न करें जो आपके जीवन को स्थायी रूप से बदल सके। शायद किसी प्रियजन के नुकसान के बाद आप घर बेचने या शहर बदलना चाहते हैं। हालांकि, इन्हें हल्के ढंग से लेने का निर्णय नहीं है, खासकर यदि आप भावनात्मक रूप से परेशान हैं एक महत्वपूर्ण विकल्प बनाने से पहले जो आपके जीवन को स्थायी रूप से प्रभावित करेगा, अपने आप को इन निर्णयों के परिणामों का मूल्यांकन करने के लिए समय की अनुमति दें। इसके साथ ही अपने चिकित्सक के साथ चर्चा करने पर विचार करें।
  • छवि का शीर्षक, किसी की मौत की तुलना करें
    9
    नए अनुभवों को स्वीकार करें यदि कोई जगह है जिसे आप यात्रा करना चाहते हैं या एक शौक जिसे आप हमेशा करना चाहते थे, तो काम करने के लिए सही वक्त है। नए अनुभव बनाने से, आप दर्द को गायब नहीं करेंगे, लेकिन आपको नए लोगों से मिलने का मौका मिलेगा और खुशी के लिए अन्य रास्ते मिलेंगे। आप अन्य दु: खद लोगों के साथ कुछ नया करने की कोशिश कर सकते हैं ताकि आप एक-दूसरे के आगे बढ़ने में मदद कर सकें।
  • छवि का शीर्षक, किसी की मौत की तुलना करें, आप प्यार 21
    10
    माफ कर दिया। नुकसान के बाद, आप हमेशा विचलित महसूस कर सकते हैं, काम पर गलती कर सकते हैं या घर के आसपास चीजें छोड़ सकते हैं। किसी भी गलती के लिए खुद को माफ कर दो यह सामान्य और पूर्वानुमान है आप यह नहीं दिखा सकते हैं कि कुछ भी नहीं हुआ है और शायद आप को दुख आने के बाद सामान्य होने से पहले समय की आवश्यकता होगी। इसलिए, हमें इसे देने में संकोच न करें
  • छवि का शीर्षक, किसी की मौत हो जाओ
    11
    पता चलता है कि दर्द पूरी तरह से गायब नहीं होगा। यहां तक ​​कि अपने जीवन की बागडोर लेने के बाद भी, जब आप इसे कम से कम उम्मीद कर सकते हैं, तब वह फिर से प्रकट हो सकता है। इसे एक लहर के रूप में देखें जो कभी-कभी कम हो जाती हैं और रिटर्न देते हैं। इन भावनाओं से लड़ने पर न लें, और यदि आवश्यक हो, तो अपने दोस्तों से सहायता के लिए पूछें।
  • भाग 3

    प्यारे व्यक्ति की स्मृति का सम्मान करना
    छवि का शीर्षक, किसी की मौत की तुलना करें, आप प्यार 23
    1
    अंतिम संस्कार में भाग लें संवेदनाओं के सार्वजनिक प्रदर्शन न केवल मृतकों का सम्मान करते हैं, बल्कि उन लोगों को भी अनुमति देते हैं जो नुकसान को स्वीकार करते हैं। कई अनुष्ठानों को अंतिम संस्कार समारोह के दौरान आयोजित किया जाता है। उदाहरण के लिए, कपड़े का एक विशिष्ट रंग पहनना या एक साथ कुछ प्रार्थनाओं को पढ़ना, एक शोक से प्रभावित लोगों का एक समूह अपने दर्द के आसपास संघ के वातावरण बनाता है। मौत का शोक करने वाले या मरे हुए लोगों के सांस्कृतिक पहलुओं के बावजूद, एक अनुष्ठान वसूली की दिशा में पहला कदम हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक, किसी की मौत की तुलना करें, आप प्यार 24
    2
    अपनी व्यक्तिगत रस्में स्थापित करें कुछ अध्ययनों के अनुसार, एक रस्म व्यवहार के समय को बढ़ाने, विशेष रूप से अंतिम संस्कार के बाद, यह जो लोग जीवन के साथ पर जाने के लिए एक नुकसान उठाना पड़ा है कर सकते हैं। अक्सर इन विशेष इशारों, जो व्यक्ति किसी और बेधा की मौत शोक है के बीच साझा किया है, लेकिन वे महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे मृतक और, एक ही समय में जो लोग दर्द से उबरने के लिए बच गया की अनुमति देने की स्मृति सम्मान करते हैं। आप एक व्यक्तिगत अनुष्ठान पर विचार कर सकते हैं:
  • जब भी आप उदास महसूस करते हैं, आपके प्रियजन से संबंधित किसी वस्तु को स्पर्श करें;
  • सप्ताह में एक बार अपने पसंदीदा पार्क बेंच पर बैठो;
  • जब आप खाने के लिए कुछ तैयार करते हैं तो अपने पसंदीदा गीतों को सुनो;
  • हर रात सोते रहने से पहले उसे शुभरात्रि दें
  • छवि का शीर्षक, किसी की मौत की तुलना करें, आप प्यार 25
    3
    अपने प्रियजनों की यादें रखें जैसा कि आप अपने जीवन के साथ आगे बढ़ते हैं, आप उदास या दुखी महसूस करने की बजाय, किसने चले गए हैं, इस बारे में सोचने में कुछ खुशी पा सकती है खुशी और खुशी की इस भावना को स्वीकार करें और अपने प्रियजन द्वारा किए गए सभी अच्छे कामों के बारे में सोचें। दुखी यादों को कम करने और उन्हें अधिक सुखद भावनाओं में बदलने के लिए, मृतक की स्मृति को संरक्षित करने का एक तरीका ढूंढें। आप अपनी स्मृति में रह सकते हैं और इसे अन्य लोगों के साथ साझा कर सकते हैं।
  • छवि को शीर्षक से प्राप्त करें, आप किसी की मौत की मृत्यु 26
    4
    यादों का एक एल्बम बनाएं गायब हो चुके लोगों के साथ अपने श्रेष्ठ अनुभवों के बारे में मित्रों और परिवार से बात करें। क्या उनके पास कोई मजाक या कहानी है जो उन्हें बताना पसंद आया? क्या उन तस्वीरों पर कब्जा कर लिया है, जबकि वे हँसे? एक एल्बम में चित्र, यादें और उद्धरण एकत्र करें। सबसे दुखद दिनों में आप इसके माध्यम से ब्राउज़ कर सकते हैं और अपने जीवन में लाई गई खुशी को याद कर सकते हैं।
  • छवि को शीर्षक से प्राप्त करें, किसी की मौत की आप प्यार चरण 27
    5
    घर पर अपने प्रियजनों की कुछ तस्वीरें रखो एक दीवार पर एक तस्वीर फांसी पर विचार करें जो आपको एक साथ चित्रित करता है या फोटो एलबम तैयार करता है याद रखें कि उनकी मृत्यु एक क्षण नहीं थी, जिसने अपने जीवन को परिभाषित किया। आपके साथ बिताए गए समय अधिक महत्वपूर्ण थे।
  • छवि को शीर्षक से प्राप्त करें, किसी की मौत की आप प्यार चरण 28
    6
    दोस्तों और परिवार को अपनी यादें साझा करने के लिए इकट्ठा किसी प्रिय व्यक्ति की याद रखने के लिए आपको किसी भौतिक वस्तु की आवश्यकता नहीं है। बल्कि, उन सभी को एक साथ लाने की कोशिश करें जो आपसे प्यार करते थे ताकि आप अपने अनुभवों को साझा कर सकें। अच्छे समय, हँसी और आपकी बुद्धिमान सलाह याद रखें
  • छवि का शीर्षक, किसी की मौत की तुलना करें, आप प्यार 29
    7
    एक डायरी रखें जब आप अपने प्रियजनों के बारे में सोचते हैं, तो एक जर्नल में लिखें जो दिमाग में आता है। आप एक अद्भुत अनुभव के साथ आ सकते हैं जो आपको लंबे समय या पल के लिए याद नहीं है जब आप उस पर पागल हो जाते हैं और अब आप उस क्रोध को संसाधित करने की आवश्यकता महसूस करते हैं। इन विचारों को दूर न करें, लेकिन उन्हें अपने जीवन और भविष्य के भाग के रूप में स्वीकार करें।
  • यदि एक डायरी रखने का विचार आपको जमीन पर फेंकता है, तो अपने आप को एक विधि देने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, एक दिन में 10 मिनट के लिए लिखें, अपने विचारों को व्यवस्थित करने के लिए पहले से ही संरक्षित वाक्य का प्रयोग करें या वाक्यों को लिखने के बजाय कुछ पहलुओं की सूची शुरू करें।
  • छवि का शीर्षकः आप की मौत की तुलना किसी व्यक्ति की मृत्यु दर 30
    8
    भविष्य के बारे में सोचो सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने जीवन के साथ आगे बढ़ना और अपनी खुशी पाएं। आपका प्रियजन कभी आप निराशा में फंसने को स्वीकार नहीं करेंगे आप अपने लापता होने की रोशनी, दर्द से दूर और अपने जीवन जीने के लिए। आप एक उज्ज्वल और सुखी भविष्य प्राप्त कर सकते हैं और इस बीच में आपके साथ आने वाले लोगों की याद आती है।
  • टिप्स

    • जिस किसी की आप की मृत्यु हो रही पर काबू पाने का मतलब यह छोड़ने का मतलब नहीं है इसके बजाय, इसका मतलब है कि आप अपनी मृत्यु से अधिक उसकी जिंदगी को स्वीकार कर रहे हैं।
    • यहां तक ​​कि अगर आपके पास यह धारणा है कि आपने अपने लापता को स्वीकार कर लिया है, तो दर्द फिर से प्रकट हो सकता है, कभी-कभी आश्चर्यजनक और अप्रत्याशित रूप से। शोक प्रक्रिया के दौरान यह सामान्य है।
    • सबसे मुश्किल क्षणों में, दोस्तों, परिवार के सदस्यों, चर्च या आपके आध्यात्मिक समुदाय का पता लगाएं।

    चेतावनी

    • यदि आप लगातार अपने आप को या किसी और को चोट पहुँचाने के बारे में सोचते हैं, तो डॉक्टर से संपर्क करने में देरी न करें शोक की प्रक्रिया के दौरान दुखी महसूस करना सामान्य है, लेकिन अगर आपको लगता है कि आप आत्महत्या करते हैं या हिंसा का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको तत्काल चिकित्सा ध्यान देना चाहिए।
    और पढ़ें ... (35)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com