दादाजी के लिए एक अंतिम संस्कार स्तवन कैसे लिखें

एक अंतिम संस्कार स्तम्भ एक मृत व्यक्ति के लिए श्रद्धांजलि में दिया गया भाषण होता है, जो आम तौर पर अपने अंतिम संस्कार के दौरान उल्लिखित होता है। समारोह के दौरान, विभिन्न भाषण सहयोगियों, पड़ोसियों, सहपाठियों, आदि द्वारा दिए जा सकते हैं। एक स्तवन एक दादा-दादी को समर्पित लिखने के लिए, आप रिश्ते आप एक पोते के रूप में उसके साथ था, बल्कि अपनी सारी जिंदगी समझाने के लिए कोशिश कर रहा से पर ध्यान देना चाहिए। एक अंतिम संस्कार हर किसी के लिए एक कठिन समय है जो मृतक पता था कि हो सकता है, लेकिन अगर आप एक सम्मोहक स्तवन लिख सकते हैं, आप सभी प्रतिभागियों को शांति और सद्भाव की भावना दे सकते हैं।

कदम

भाग 1

स्तवन की योजना बनाएं
एक ग्रैंडप्रेनेंट चरण 1 के लिए एक लिपिक एल्ग्य नाम वाली छवि
1
विचारों को एकत्र करें और उन्हें योजना बनाएं। जब आप अपने भाषण पर प्रतिबिंबित करते हैं, तो आपको कुछ विचारों को छोड़ देना होगा। आप अपनी प्रशंसा में जो कुछ भी चाहते हैं वह नहीं डाल सकते हैं, इसलिए अपने दादाजी के पूरे जीवन की विस्तृत जीवनी बनाने की कोशिश न करें। कुछ यादों पर प्रतिबिंबित करें: उन क्षणों के बारे में सोचो जो आपने एक साथ बिताए हैं, सबसे अधिक स्पर्श करने वाली परिस्थितियों ने आपके व्यक्तित्व को प्रकट किया है और इतने पर। सब कुछ नीचे लिखें, लेकिन जो कुछ भी आपने सूचीबद्ध किया है उसे शामिल करने के लिए मजबूर महसूस न करें
  • अपने आप से पूछें कि आपके गुणों का श्रेष्ठ वर्णन क्या है।
  • विचार करें कि आपके दादाजी को अन्य लोगों से अलग कैसे पता है जिन्हें आप जानते हैं
  • यदि वह विशेष शौक या जुनून पैदा करता है, तो उन्हें उल्लेख करना बेहतर होगा हालांकि, इन पहलुओं पर प्रशंसा पर ध्यान देने के लिए आवश्यक नहीं है, क्योंकि दादा के रूप में अपनी भूमिका को उजागर करना बेहतर होगा।
  • एक ग्रैंडप्रेनेंट चरण 2 के लिए एक लिपिक एल्ग्य नाम वाली छवि
    2
    दूसरे लोगों से पूछें कि उनके पास क्या यादें हैं स्तवन आपके साथ विचारशीलता के आधार पर होना चाहिए। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आप उन लोगों के विश्वासों पर विचार नहीं कर सकते हैं जो उन्हें जानते थे। आप अपने माता-पिता, चाची या चाचा से पूछ सकते हैं कि उनका रिश्ता आपके दादाजी के साथ क्या था या फिर अपने करीबी दोस्तों से यह पूछने के लिए कहें कि मृतक की सबसे खूबसूरत यादें क्या हैं। यह शोध आपको कुछ विचार दे सकता है कि यह कैसे अन्य लोगों द्वारा ज्ञात था और उन लोगों द्वारा इसकी सराहना की गई थी, जो आपके परिवार के नहीं हैं।
  • जब आप अपने दादाजी से दूसरों के बारे में बात करते हैं, तो पूछने पर विचार करें कि उन्हें कैसे मिले और कैसे मिले (यदि वे रिश्तेदार नहीं हैं) तो उनकी सबसे अच्छी यादें क्या हैं और उनकी योग्यता क्या थी। उन संबंधों के आधार पर उनके साथ (दोस्ती या रिश्तेदारी), जवाब आपके विचारों से काफी अलग हो सकते हैं: यह विचलन, आप दूसरों के विचारों की प्रशंसा करने के लिए प्रशंसा करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।
  • एक ग्रैंडपैंट चरण 3 के लिए एक लिपिक लिस्ट इमेज
    3
    सबसे प्रबुद्ध यादें देखें जैसा कि आप अपने दादाजी की यादों के माध्यम से पारित करते हैं, उन क्षणों की खोज करें, जो इसे सबसे अच्छे रूप में चिह्नित करते हैं उन्होंने कभी ऐसा कुछ नहीं कहा या न किया जो आपको विश्वास करने लगा "यह मेरे दादा की सच्ची आत्मा है"? यह एक विशाल क्षण नहीं है, जीवन को बदलने में सक्षम है। अक्सर सबसे खूबसूरत यादें जो किसी व्यक्ति को उजागर करती हैं, वह छोटी चीजें हैं जिन्हें उन्होंने कहा या किया, उनके गुण हैं, क्योंकि वे अपने व्यक्तित्व और उनके चरित्र को दिन-प्रतिदिन प्रकट करने में मदद करते हैं।
  • जब आप यादों को लिखना शुरू करते हैं, तो छोटे सत्य की एक श्रृंखला पर ध्यान केंद्रित करें। आडंबर और सामान्य वाक्यांशों से बचें, लेकिन अपने दादाजी या अपने रिश्ते का वर्णन करने वाले विवरण पर ध्यान केंद्रित करें।
  • एक ग्रैंडप्रेनेंट चरण 4 के लिए एक लिपिक एजोल्यूज शीर्षक वाला इमेज
    4
    ठोस होने का प्रयास करें यह आपके लिए लिखने के लिए पर्याप्त नहीं है कि आपके पास एक परदा दादा था एक सटीक साक्ष्य बताएं जो बताता है कि वह कितना प्यार करता था अगर उसे हास्य की महान भावना थी, तो बस यह मत कहो कि वह एक मजाकिया लड़का था। वह अपनी व्यंग्यात्मक नस के बारे में बोलता है, शायद उस समय का वर्णन करता है जब उसने मजाक का आयोजन किया था या एक अजीब कड़वा बताया था। याद रखें कि हर कोई अपनी यादें नहीं होगा इसलिए, आपकी प्रशंसा उन लोगों को बताएगी कि अंतिम संस्कार में आपका रिश्ता क्या था और क्या दादा था
  • भाग 2

    टोन सेट करें
    एक ग्रैंडप्रेनेंट चरण 5 के लिए लिप ए इलॉजी नामक छवि
    1
    मजाक के बिना मुस्कान दो। याद रखें कि आपको अपने रोजमर्रा की जिंदगी के बारे में बात करने की जरूरत नहीं है जैसे कि आप हास्य अभिनेता थे हालांकि, ध्यान रखें कि प्रायः अंतिम संस्कार की तारीफ़ उन उपस्थित लोगों के बीच कुछ हंसते हुए होते हैं, जो शोक से प्रभावित हुए सभी लोगों को दिलासा देते हैं। एक मजाक मत बनो, लेकिन कुछ छोटे किस्सा को बताने का प्रयास करें जो कि आपके दादाजी को हंसते हुए और सोचने वाले को बनाता है: "यह वास्तव में ऐसा ही था!"। वैकल्पिक रूप से, आप इसे अप्रत्याशित रूप से समाप्त करके एक प्रकरण को बताने का विकल्प चुन सकते हैं, लेकिन इसके कुछ अपव्यय पर प्रकाश डाला जा सकता है। आप जिस भी तरह से स्तवन लिखना चुनते हैं, याद रखें कि हँसते लोगों को आराम देता है, लेकिन अगर आप इसे सफल बनाना चाहते हैं तो इसे ज़्यादा नहीं करें
    • चुटकुले मत लिखो. याद रखें कि यह अभी भी एक अंतिम संस्कार है, भले ही सही समय पर कुछ अजीब उपाख्यानों को रखा गया हो, वे वातावरण को हल्का करने में मदद कर सकते हैं और अपने दादाजी के साथ साझा किए गए सबसे खुशी और सबसे सुखद क्षणों को याद दिला सकते हैं।
  • एक ग्रैंडपींट चरण 6 के लिए लिखित ए ऑलोग्य नाम वाली छवि
    2
    आपके दादाजी के लिए भाषण को अनुकूलित करें जैसा कि आप स्तवन लिखते हैं, मृतक के व्यक्तित्व को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है। अगर जीवन में यह बहुत गंभीर था, तो आप बेहतर हास्यास्पद उपाख्यानों से बचना चाहते हैं। यदि आप एक भक्त आस्तिक थे, तो अपने जीवन में क्या भूमिका निभाई गई है, इस बारे में रिपोर्ट करें। मृतक की भावना और व्यक्तित्व पर कब्जा करने के प्रयास के अलावा, एक श्रव्य लिखने के लिए कोई सख्त नियम नहीं हैं। अपने दादाजी को क्या सुनना चाहते थे पर ध्यान दें और अपनी स्मृति का सम्मान करने के लिए सबसे उपयुक्त और महत्वपूर्ण क्या है
  • एक ग्रैंडप्रेनेंट चरण 7 के लिए लिखित ए इलॉजी नाम वाली छवि
    3
    नायक न बनें यह सबसे अच्छा है अगर पहला मसौदा आपके विचारों और आपकी भावनाओं पर केंद्रित है, लेकिन याद रखें कि स्तवन आपको पर केंद्रित नहीं होना चाहिए। यह पूरी तरह से समझा जा सकता है कि आप रिश्ते आप अपने दादा के साथ किया था की बात करते हैं, लेकिन अपने मन या आप क्या सोच रहे हैं पर बहुत अधिक ध्यान केन्द्रित करना नहीं की कोशिश है। हर कोई जानता है कि उसके बारे में आप परवाह है और आप अपनी कमी से पीड़ित हैं, लेकिन जो वास्तव में सुनना चाहते हैं वह उसकी स्मृति का एक श्रद्धांजलि है।
  • यदि आप अपने बारे में ज़्यादा बात करते हैं तो पूछने के लिए किसी और को अपनी प्रशंसा पढ़ने में सक्षम होने पर विचार करें। किसी अन्य व्यक्ति की राय आपको अपने दादाजी और अपने रिश्ते पर ध्यान केंद्रित करने का सर्वोत्तम तरीका ढूंढने में आपकी मदद कर सकती है जो आपको लगता है कि आप क्या महसूस कर रहे हैं।
  • भाग 3

    अंतिम संस्कार स्तवन तैयार करें


    एक ग्रैंडपींट चरण 8 के लिए एक लिपिक लिस्ट इमेज
    1
    एक संक्षिप्त परिचय लिखें यदि आपका परिवार काफी बड़ा है या आपके दादाजी के मित्रों की बाढ़ है, तो यह संभव है कि हर कोई आपको अपने भतीजे के रूप में नहीं जानता। परिचय बहुत संक्षिप्त करें: सिर्फ एक बहुत ही कम वाक्य पर्याप्त होगा, आपको अपना नाम और आपके द्वारा मृतक के संबंध में दिखाया जाएगा।
  • एक ग्रैंडप्रेनेंट चरण 9 के लिए लिप इन ऑल्यूजी शीर्षक वाली छवि
    2
    अन्य लोगों के साथ समन्वय जो भाषण देते हैं यदि अन्य रिश्तेदारों या दोस्तों का कहना है कि अंतिम संस्कार के दौरान उनकी प्रशंसा, आप उन्हें पहले से संपर्क करना चाहिए। व्यवस्थित करें कि प्रत्येक साधन क्या कहें, ताकि गुणों की रिपोर्ट न करें या उसी कहानियों को बताएं।
  • एक ग्रैंडपींट चरण 10 के लिए एक लिपिक लिस्ट इमेज शीर्षक
    3
    ध्यान रखें कि आपके पास समय सीमा है कभी-कभी, जब अधिक लोग हैं जो अंतिम संस्कार के दौरान भाषण देते हैं, तो संभव है कि हर एक के लिए एक निश्चित समय सीमा स्थापित की जाएगी। यहां तक ​​कि अगर यह स्पष्ट रूप से स्थापित नहीं हुआ है, तो यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि हमें अनिश्चित काल तक आगे बढ़ना नहीं चाहिए। सम्मान और अपने स्तवन की अवधि को कम करने के लिए किस हद तक पता करें।
  • यहां तक ​​कि अगर आपने किसी समय सीमा को स्पष्ट रूप से लागू नहीं किया है, तो अपना भाषण पांच मिनट से भी कम समय तक करने का प्रयास करें। आमतौर पर, पांच मिनट के बाद, लोगों को सुनना मुश्किल लगता है, खासकर अगर वे दर्द से अभिभूत होते हैं
  • एक ग्रैंडप्रेनेंट चरण 11 के लिए लिखित ए ऑलोग्य नाम वाली छवि
    4
    चीजों की भावना बनाने से बचें आप अपने दादाजी को उसकी मौत का अर्थ समझने की कोशिश कर एक एहसान नहीं करेंगे। न ही आप एक अंतिम संस्कार स्तम्भ में एक संपूर्ण अस्तित्व को तैयार करने में सक्षम होंगे। इसलिए उन सभी को बताने के बजाय जो उन लोगों की जिंदगी और मृत्यु के बारे में सोचते हैं, आप बेहतर ध्यान देते हैं कि आपके अस्तित्व को इतना महत्वपूर्ण क्यों बनाया गया था। इस बात पर जोर देने की कोई आवश्यकता नहीं है कि जो छोड़े गए शून्य को भरना कितना मुश्किल होगा, क्योंकि सभी शायद एक ही बात सोचेंगे। स्पष्ट और स्पष्ट वाक्यांशों को कहने के बजाय, श्रद्धांजलि को मृतक के प्रति प्यार का एक श्रद्धांजलि बनाने के लिए ध्यान केंद्रित करें।
  • एक ग्रैंडप्रेनेंट चरण 12 के लिए एक लिपिक एल्ग्य नाम वाली छवि
    5
    अभ्यास घर पर श्रद्धांजलि कह रही है आम तौर पर यह एक अच्छा विचार है कि उस दिन से पहले एक भाषण की समीक्षा करें जब आपको इसे रखना होगा और स्तवन में कोई फर्क नहीं पड़ता जब आप यह कहते हैं, तो आप रोते रहेंगे, लेकिन यह समस्या नहीं है। अंतिम संस्कार के दौरान रोना स्वाभाविक है, विशेषकर जब मुझे याद होगा कि मृतक की सर्ब की सभी अद्भुत यादें हालांकि, भावनात्मकता से भयभीत न होने की कोशिश करें, जो आपको सब्ज़ और अदम्य आँसूओं के बीच अपने स्नेही श्रद्धांजलि को बर्बाद करने के लिए खतरे में डालते हैं। अभ्यास करने से, आपके पास अकेले ही थोड़ी देर के लिए भाप को छोड़ने का अवसर होगा। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह पहली बार हो सकता है कि आप अपने दादाजी की मृत्यु के बारे में बात करें। आँसू में खुद को दिखाने से डरो मत, लेकिन इतने सारे लोगों से बात करने से पहले अपने आप को एक अच्छा रोना देना।
  • एक ग्रैंडपींट चरण 13 के लिए एक लिपिक एल्ग्य नाम वाली छवि
    6
    संगठन के बारे में जानें अंतिम संस्कार से पहले एक संगठनात्मक प्रकृति का विवरण जानना महत्वपूर्ण है इसलिए, एक बार जब आप एक स्तवन की पेशकश करने का फैसला किया है, तो यह जानना जरूरी है कि आपको कहां कहना होगा, अगर आपके स्थान पर पहुंचने के लिए बाधाएं हैं और यदि कोई माइक्रोफ़ोन है अपने साथ अंतिम मसौदे की एक लिखित प्रतिलिपि लाने के लिए मत भूलना। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आपने इसे याद किया है, तो एक कठिन प्रतिलिपि उपलब्ध नहीं है, सिर्फ मामले में।
  • टिप्स

    • जैसे ही आपको कहा जाता है, स्तम्भ लेखन शुरू करें संभवतः आपके पास केवल कुछ ही दिन उपलब्ध होंगे, लेकिन जितनी बार आप इसे समर्पित करेंगे, उतना ही बेहतर होगा।
    • उत्तेजित होने की कोशिश न करें यदि आपको एक स्तवन की पेशकश करने के लिए कहा जाता है अंतिम संस्कार में लोगों में से कोई भी एक अनुभवी वक्ता नहीं है। वे उन यादों की सराहना करेंगे जो आप उनके साथ साझा करेंगे, चाहे आप उनका प्रदर्शन कैसे करेंगे

    चेतावनी

    • स्तम्भ को एक कविता में न बदलें उन उपस्थित अर्थों से विचलित हो जाएगा क्योंकि वे अपनी छंदों की ताल और कविता को सुनने पर ध्यान केंद्रित करेंगे।
    • एक अंतिम संस्कार के लिए समय नहीं है "चीजें साफ करें" मृतक के बारे में या परिवार की समस्याओं को हल करने के लिए दयालु हो और अपनी श्रद्धांजलि को संभवत: सबसे प्रेमपूर्ण तरीके से पेश करने का प्रयास करें।
    और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com