स्मारक की योजना कैसे करें

एक स्मरणोत्सव आमतौर पर अंतिम संस्कार के बाद आयोजित किया जाता है यह किसी विशिष्ट अवसर पर मृतक की स्मृति को याद रखने और सम्मान करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है, जैसे कि एक घटना की सालगिरह जिसने मृतक की मृत्यु को जन्म दिया। स्मरणोत्सव को उपयुक्त तिथियों और समय पर और मृतक के मित्रों और परिवार के मन में नियोजित किया जाना चाहिए, लेकिन उन्हें उस व्यक्ति के जीवन का भी जश्न मनाया जाना चाहिए जो अब नहीं है। निम्नलिखित कदम आपको एक स्मरणोत्सव की योजना बनाने में सहायता करेंगे।

कदम

योजना एक स्मारक सेवा चरण 1 शीर्षक
1
समय और तारीख सेट करें उन सभी पारिवारिक सदस्यों पर विचार करने के लिए स्मारक की योजना बनाई जानी चाहिए, जो दूर से यात्रा करने के लिए उपस्थित रहें। अंतिम संस्कार या शादी की सालगिरह के लिए पर्याप्त तिथि निर्धारित करें, जिसमें दोस्तों और परिवार मौजूद हो सकते हैं। ऐसा करने से आप सभी को यादें साझा करने की इजाजत देंगे।
  • योजना एक स्मारक सेवा चरण 2 योजना शीर्षक
    2
    एक जगह चुनें ऐसी जगह पर स्मरणोत्सव को व्यवस्थित करें, जो आपके द्वारा आमंत्रित किए गए सभी लोगों को पकड़ने के लिए पर्याप्त है। जानने के लिए कि कितने कुर्सियों की आवश्यकता होगी, भोजन की मेज, सजावट और अतिथि के हस्ताक्षर पुस्तक को रखने के लिए एक लैक्टन आपको यह भी विचार करना चाहिए कि क्या मृतक एक धार्मिक स्थान में एक स्मरणोत्सव चाहता था या नहीं।
  • योजना एक स्मारक सेवा चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक अतिथि सूची भरें और आमंत्रण भेजें। एक स्मरणोत्सव की योजना बनाते समय, मृतकों के मित्रों और रिश्तेदारों की एक सूची तैयार करके आयोजित किया जाता है, ताकि आप आमंत्रण भेज सकें। इससे यह सुनिश्चित होगा कि आप उन सभी को आमंत्रण भेजते हैं जिनसे आप सोचते हैं कि वे आना चाहते हैं और आप किसी को भूलने का गलत कदम नहीं उठाने से बचेंगे
  • योजना एक स्मारक सेवा चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    सजावट और संगीत को अनुकूलित करें स्मरणोत्सव को उस व्यक्ति को प्रतिबिंबित करना चाहिए जिसे आप सजावट और संगीत चुनकर उस व्यक्ति को सम्मानित कर रहे हैं जिसे मृतक ने सराहा होगा। फूलों और फूलों के पसंदीदा रंगों के साथ फूलों की सजावट बनाएं और स्मरणोत्सव के दौरान खेलने के लिए अपने पसंदीदा गीतों या संगीत प्रकारों की एक सूची संकलित करें। किसी भी अन्य यादों को जोड़ने पर विचार करें जो उस व्यक्ति के जीवन को प्रतिबिंबित करते हैं।
  • योजना एक स्मारक सेवा चरण 5 शीर्षक वाली छवि



    5
    मृतक के पास के लोगों से सलाह लीजिए विशेष रूपों के बारे में देर से सलाह के बारे में मित्रों और परिवार से पूछें जो मृतक को याद करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। जो लोग मृतक को सबसे ज्यादा जानते थे, वे गाने, रंग, सजावट और अन्य यादों के बारे में आपको विचार देने में सक्षम होंगे और उन फ़ोटो और वस्तुओं का चयन करने में आपकी सहायता करेंगे जो उस व्यक्ति को याद दिलाते हैं जो अब नहीं है।
  • योजना एक स्मारक सेवा चरण 6 योजना शीर्षक
    6
    मेहमानों की नियुक्ति, जो भाषण देंगे प्रत्येक स्मरणोत्सव के एक प्रमुख घटक में एक स्पीकर की एक श्रृंखला होती है जो मृतक व्यक्ति पर अपने विचार देते हैं और जो कुछ उन्होंने छोड़ दिया है उन लोगों से संपर्क करें जिन्हें आप स्मरणोत्सव में अच्छी तरह से अग्रिम रूप से बात करना चाहते हैं, ताकि आप यह सत्यापित कर सकें कि वे बात करने और उन्हें अपने विचारों को सुलझाने के लिए पर्याप्त समय देने के लिए तैयार हैं। इसके अलावा, उनसे पूछें कि उन्हें उनकी मदद करने के लिए विशेष आइटम की ज़रूरत है, जैसे कि माइक्रोफोन, एक स्क्रीन आदि।
  • आप भी रीडिंग चुनने पर विचार कर सकते हैं जो मृतक के व्यक्तित्व को प्रतिबिंबित करते हैं और उन्हें स्पीकर को पढ़ा है।
  • योजना एक स्मारक सेवा चरण 7 योजना
    7
    यदि आवश्यक हो तो मदद के लिए पूछें आप अपने आप को उस व्यक्ति की मृत्यु के बारे में बहुत दर्द और व्यक्तिगत भावनाओं से निपटने का अनुभव कर सकते हैं जिसे आपने स्मारक करने का फैसला किया है, इसलिए स्मारक की योजना बनाने और उसे व्यवस्थित करने के लिए सहायता मांगने में डर नहींें। मित्रों और परिवार से अपने स्मरणोत्सव के सुझावों को जोड़ने के लिए कहें, अगर आप अभिभूत महसूस करते हैं या आपकी भावनाओं को संभालने के लिए पर्याप्त समय नहीं है
  • टिप्स

    • मित्रों और परिवार से जितने संभव हो उतने विचारों को शामिल करने का प्रयास करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि हर कोई अच्छी तरह से शामिल है, आप दीवार से जुड़ी कागज के एक टुकड़े को माउंट कर सकते हैं जहां लोग अपनी व्यक्तिगत इंप्रेशन और संवेदना छोड़ सकते हैं। इसे तस्वीर और इंटरनेट पर अपलोड किया जा सकता है ताकि लोग इसे बाद में देख सकें।

    चेतावनी

    • इस आयोजन को उन लोगों के लिए बहुत मेहनत की आवश्यकता होती है, क्योंकि यह दर्द, स्मृति और उदासी का क्षण है। अपने आप से दया करें और तैयारी से कुछ टूट जाएं और दूसरों को कुछ कार्य सौंपें। पूरी घटना का प्रभार न लें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • उपयुक्त जगह
    • गेस्टबुक और पेन
    • कुर्सियों
    • सभी वक्ताओं की आवश्यकता होगी
    • फूल, पुष्प पुष्पांजलि और स्मारक वस्तुओं
    • निमंत्रण के लिए सूची, फोन संपर्क और ईमेल पते
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com