समय से पहले मरने से कैसे बचें

हर कोई, या लगभग, एक लंबे जीवन के लिए लंबा है, लेकिन काफी दर्द या विकलांगता के बिना। इटली में, जीवन की अपेक्षा 84.84 साल है, दुनिया में सबसे अधिक है https://it.wikipedia.org/wiki/Stati_per_aspettativa_di_vita

, और पुरुष पुरुषों की तुलना में लगभग 2 वर्ष लंबे होते हैं समयपूर्व मौतों में कई सामान्य कारण होते हैं इनमें हृदय संबंधी रोग (दिल का दौरा, स्ट्रोक, फेफड़े की बीमारी) शामिल हैं, कैंसर और घातक दुर्घटनाओं के बाद।

कदम

भाग 1

कार्डियोवास्कुलर रोग के अनुबंध के जोखिम को कम करें
छवि शीर्षक से बचें बचने समयपूर्व चरण 1
1
धूम्रपान बंद करो. धूम्रपान करने वाला तम्बाकू कभी भी सबसे अधिक हानिकारक दोषों में से एक है। अब यह व्यापक रूप से दिखाया गया है कि धूम्रपान से लगभग सभी अंगों को नुकसान पहुंचा है और कई बीमारियों (हृदय संबंधी विकारों सहित) का कारण बनता है, जो कि एक की जीवन प्रत्याशा को भारी रूप से प्रभावित करते हैं वास्तव में, धूम्रपान करने वालों के लिए कोरोनरी धमनी की बीमारी या एरोरोस्क्लेरोसिस से एक स्ट्रोक होने का खतरा गैर धूम्रपान करने वालों की तुलना में 4 गुना अधिक है। सिगरेट में जहरीले पदार्थ होते हैं जो रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं और ऊतकों को नशा करते हैं।
  • सिगरेट का सालाना प्रतिवर्ष इटली में 70,000 से 83,000 लोगों की मृत्यु हो जाती है।
  • धूम्रपान भी पुराने अवरोधक फुफ्फुसीय रोग और फेफड़े के कैंसर का मुख्य कारण है।
  • आदत से छुटकारा पाने के लिए निकोटीन पैच या मसूड़ों का उपयोग करें
  • छोड़ने के लिए स्मरणीय तकनीक चुनने का प्रयास करें:
  • एस = एक तिथि को रोकने के लिए स्थापित करें
  • एफ = अपनी पसंद को अपने मित्रों और परिवार के साथ साझा करके सार्वजनिक बनाएं
  • मैं = मुश्किल क्षणों की कल्पना करो और तैयार हो जाओ
  • डी = सभी तंबाकू उत्पादों को घर, कार, कार्यस्थल और इतने पर नष्ट कर दें।
  • ए = आपको रोकने में मदद करने के लिए डॉक्टर के पास जाओ
  • छवि शीर्षक से बचें समयपूर्व समय पर चरण 2 से बचें
    2
    रक्तचाप की जांच करें. उच्च रक्तचाप, या उच्च रक्तचाप, अक्सर कहा जाता है "मूक हत्यारा" क्योंकि यह बहुत देर तक तब तक कोई भी लक्षण प्रदर्शित नहीं करता है उच्च रक्तचाप दिल को तनाव देता है और समय में धमनियों को नुकसान पहुंचाता है, जिससे एथेरोसलेरोसिस या बाधाएं होती हैं - यह स्ट्रोक और गुर्दा संबंधी रोगों का भी कारण बनता है। विशिष्ट दवाइयों के साथ इसे कम करना संभव है, हालांकि कुछ व्यक्तियों को गंभीर दुष्प्रभाव हो सकता है। इसमें लड़ने के लिए प्राकृतिक तरीके भी हैं, अधिक वजन के मामले में वज़न कम कैसे करें, ताजे फल और सब्जियों के साथ स्वस्थ आहार का पालन करें, नमक (सोडियम) की खपत को कम करें, ध्यान के माध्यम से अभ्यास और नियंत्रण तनाव, गहन साँस लेने की तकनीक , योग और / या ताई-ची
  • हम उच्च रक्तचाप की बात करते हैं जब दबाव 140/90 mmHg से नियमित रूप से अधिक होता है।
  • उच्च रक्तचाप के लिए, फल, सब्जियों, साबुत अनाज, मुर्गी पालन, दुबला मछली और स्किम्ड दूध उत्पादों पर आधारित भोजन की सिफारिश की जाती है।
  • पोटेशियम के साथ भरें, जो उच्च रक्तचाप को रोका जा सकता है और नियंत्रित कर सकता है, और प्रतिदिन 1500 मिलीग्राम प्रति दिन से आपके सोडियम की खपत को सीमित कर सकता है।
  • छवि शीर्षक से बचें बचने समयपूर्व चरण 3
    3
    कोलेस्ट्रॉल की जांच वसा (यहां तक ​​कि संतृप्त वसा) स्वस्थ हैं, लेकिन केवल तदनुसार लिया जाता है। सब के बाद, शरीर के सभी कोशिका झिल्ली बनाने के लिए फैटी एसिड आवश्यक हैं। इसके बजाय, वसा के साथ अतिरंजना "बुरा" यह कार्डियोवास्कुलर सिस्टम के लिए हानिकारक है। संतृप्त वसा (जो पशु मूल के उत्पादों में पाए जाते हैं) अक्सर अस्वास्थ्यकर माना जाता है। हालांकि, सबसे अधिक समस्याओं का कारण होने वाले लोग ट्रांस वसा, कृत्रिम मूल के हाइड्रोजनीकृत वनस्पति तेल, सबसे तले हुए खाद्य पदार्थ, मार्जरीन, स्नैक्स और चिप्स में पाए जाते हैं। ट्रांस वसा एलडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ाते हैं, ये "बुरा", और कम एचडीएल कोलेस्ट्रॉल, वह "अच्छा", दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम को प्रभावित करते हैं।
  • कुल में, कोलेस्ट्रॉल मान 200 मिलीग्राम / डीएल से कम होना चाहिए।
  • हृदय रोग के खिलाफ की रक्षा के लिए, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल 100 मिलीग्राम / डीएल से कम होना चाहिए, जबकि एचडीएल मान 60 एमजी / डीएल से ऊपर होना चाहिए।
  • सामान्य तौर पर, स्वस्थ वसा मोनोअनसैचुरेटेड होते हैं और वनस्पति के मूल के पॉलीअनसेचुरेटेड वसा होते हैं। पॉलीअनसैचुरेटेड वसा में समृद्ध उत्पादों में सेफ्लॉवर, तिल और सूरजमुखी के बीज, मकई के बीज के तेल और सोयाबीन शामिल हैं, जबकि एवोकैडो, जैतून का तेल और मूंगफली मोनोअनस्यूटेटेड वसा में समृद्ध हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें बचने के समयपूर्व चरण 4
    4
    शारीरिक गतिविधि पर अधिक समय व्यतीत करें। नियमित रूप से व्यायाम करना और फिट रखना हृदय संबंधी रोग और समयपूर्व मृत्यु के विकास के जोखिम को कम करने में एक और महत्वपूर्ण कारक है। मोटापा बहुत दिल और रक्त वाहिकाओं पर जोर देती है, जिससे लंबे समय में विसंगतियों की उपस्थिति होती है। अनुमान लगाया गया है कि आपको स्वास्थ्य या स्वास्थ्य के लिए नियमित रूप से 30-मिनट का दैनिक कार्डियोवस्कुलर कसरत करने की आवश्यकता है और लंबे समय तक रहने दें। इसके अलावा, शारीरिक गतिविधि रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को कम करती है, यह उल्लेख नहीं करता कि यह क्रमिक वजन घटाने को बढ़ावा देता है। जलवायु की अनुमति, घर के चारों ओर घूमना शुरू करें, फिर ट्रेडमिल और / या साइकिल पर, और अधिक कठिन इलाके पर जाएं।
  • यदि आप बस शुरू कर रहे हैं या दिल की बीमारी से पीड़ित हैं, जोरदार workouts मत करो गहन शारीरिक गतिविधि (जैसे मैराथन दौड़ना) अस्थायी रूप से दबाव बढ़ाता है और हृदय को तनाव देता है, इसलिए यह दिल का दौरा पड़ सकता है।
  • आकार में बने रहने के लिए, इसमें 30 मिनट लगते हैं (लेकिन यह एक घंटे बेहतर है)। लंबे समय तक कसरत के साथ कोई महत्वपूर्ण लाभ नहीं मिला।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में स्वास्थ्य, खेल और पोषण पर राष्ट्रपति की परिषद ने सिफारिशें दीं इस संस्थान ने मध्यम तीव्रता के अभ्यास के एक सप्ताह में 150 मिनट (2½ घंटे) करने की सिफारिश की है, जैसे कि बॉलरूम नृत्य, धीमी गति से साइकिल चलाना, बागवानी, एक मैनुअल व्हीलचेयर, चलना, और पानी एरोबिक्स। चोटी पर सवार होकर, बास्केटबॉल खेलना, पूल में तैरना और दौड़ना अधिक जोरदार है।
  • भाग 2

    कैंसर के अनुबंध के जोखिम को कम करें
    छवि शीर्षक से बचें बचने के समयपूर्व चरण 5
    1
    शराब की खपत कम करें. कई गहन अनुसंधान के अनुसार, शराब की खपत विभिन्न प्रकार के कैंसर से घनिष्ठ रूप से संबंधित है, खासकर मुँह, गले, स्तन, यकृत और बड़ी आंत। एथानोल, सबसे व्यापक शराब, मनुष्य के लिए एक ज्ञात कैसिनोजेनिक पदार्थ है व्यवहार में, यदि कोई व्यक्ति नियमित रूप से शराब का सेवन करता है, तो कैंसर के अनुबंध का जोखिम और समय से पहले समय से मृत्यु बढ़ जाती है। नतीजतन, एक दिन में एक गिलास से खपत को रोकने या उपयोग करना बंद करो। यह ज्ञात है कि शराब लहू को तरल करता है, एथोरोक्लेरोसिस के जोखिम को कम करने के लिए एक प्रभावी घटना है, लेकिन सामान्य तौर पर इथेनॉल का प्रभाव स्वास्थ्य के लिए स्पष्ट रूप से हानिकारक है।
    • ऐसा माना जाता है कि कम हानिकारक अल्कोहल लाल वाइन है, क्योंकि इसमें एंटीऑक्सिडेंट (रिवेस्ट्रैटोल) शामिल हैं। हालांकि, अब के लिए, कोई शोध कैंसर को रोकने या इलाज करने में इसके प्रभाव की पुष्टि करता है।
    • अक्सर शराब उपभोक्ताओं का एक महत्वपूर्ण प्रतिशत आम तौर पर तम्बाकू धूम्रपान करता है। धूम्रपान कई प्रकार के कैंसर का एक प्रमुख कारण है, लेकिन अल्कोहल से जुड़े हुए विशेष रूप से मुंह, गले और अन्नप्रणाली में जोखिम बढ़ने से काफी अधिक होता है।
  • छवि शीर्षक से बचें बचने के समयपूर्व चरण 6
    2



    अधिक एंटीऑक्सिडेंट और कम संरक्षक वाले खाद्य पदार्थ खाएं एंटीऑक्सिडेंट यौगिकों (मुख्य रूप से पौधे, फल और सब्जियों से निकाले जाते हैं) जो शरीर में अन्य अणुओं के ऑक्सीकरण को रोकते हैं या रोकते हैं। आक्सीजन शरीर के लिए स्पष्ट रूप से जरूरी है, इसलिए कुछ यौगिकों के ऑक्सीकरण में अक्सर नकारात्मक परिणाम होते हैं, क्योंकि यह मुक्त कणों के गठन का कारण बनता है। यह आसपास के ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकता है और यहां तक ​​कि उनके डीएनए को बदल सकता है। नतीजतन, मुक्त कण कैंसर, हृदय रोग और समय से पहले की उम्र बढ़ने के साथ जुड़ा हुआ है। परिरक्षकों, जो सुपरमार्केट में बेचा लगभग सभी सटीक खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं, शरीर के लिए ही हानिकारक होते हैं क्योंकि वे सामान्य रूप से मुक्त कट्टरपंथी गठन करते हैं और विषाक्त हैं। तो आपको कैंसर को रोकने के लिए कई एंटीऑक्सीडेंट का उपभोग करना चाहिए।
  • यौगिकों में उत्कृष्ट एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जिनमें अन्य लोगों के अलावा, विटामिन सी और ई, बीटा-कैरोटीन, सेलेनियम, ग्लूटाथिऑन, कॉनेज़ियम क्यू 10, लाइपोइक एसिड, फ्लेवोनोइड्स और फिनोल शामिल हैं।
  • कुछ खाद्य पदार्थ विशेष रूप से एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध हैं: सभी अंधेरे जामुन, स्ट्रॉबेरी, सेब, चेरी, आर्टिचोक, लाल सेम और पिंटो सेम।
  • अन्य खाद्य पदार्थ जो कैंसर से बचाव करते हैं उनमें ब्रोकली, टमाटर, नट और लहसुन शामिल होते हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें बचने के समय से पहले चरण 7
    3
    सूर्य के जोखिम को सीमित करें सूर्य जीवन के किसी भी रूप के लिए आवश्यक है, लेकिन अतिरंजना (विशेष रूप से यदि आप अक्सर जलाते हैं) एक त्वचा ट्यूमर के अनुबंध के जोखिम में तेजी से वृद्धि करता है मध्यम मात्रा में, खासकर गर्मी के महीनों में, सूरज की रोशनी त्वचा में विटामिन डी के उत्पादन को बढ़ावा देती है, जिसमें कई लाभ होते हैं, जिसमें उत्तेजक प्रतिरक्षा और मूड को नियंत्रित करना शामिल है हालांकि, पराबैंगनी (यूवी) किरणों, जिनमें दीपक, क्षतिग्रस्त त्वचा कोशिकाओं, कभी-कभी उनके डीएनए से समझौता भी शामिल है। यह ट्यूमर के उत्परिवर्तन और विकास की ओर जाता है। नतीजतन, आपको सूरज से बचने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन प्रति दिन एक घंटे से अधिक के बिना अपने प्रत्यक्ष प्रदर्शन को सीमित करें। यदि आप लंबे समय तक निर्यात करना चाहते हैं, टोपी के साथ कवर करें, हल्के सूती कपड़े पहनें और सनस्क्रीन लागू करें।
  • अमेरिकन अकादमी के त्वचाविज्ञान यूवीए और यूवीबी किरणों के लिए कम से कम 30 व्यापक स्पेक्ट्रम के एसपीएफ़ के साथ सनस्क्रीन का उपयोग करने की सलाह देते हैं। यदि आप समुद्र तट या पूल में हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह पानी प्रतिरोधी है
  • त्वचा की सबसे व्यापक ट्यूमर में से एक है 2012 में, इटली में लगभग 67,000 कार्सिनोमा का निदान किया गया था। बेसल या स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा सबसे आम ट्यूमर हैं, लेकिन मेलेनोमा सबसे खतरनाक है।
  • प्रमुख जोखिम कारकों में निम्न शामिल हैं: दीप्तिमान त्वचा, जो अतीत में गंभीर जल से पीड़ित होती थी, मोल्स (कई या असामान्य), उम्र और प्रतिरक्षा प्रणाली के कमजोर होने की उपस्थिति थी।
  • खनिज टार, पैराफिन और अधिकांश हाइड्रोकार्बन उत्पादों के लिए गंभीर संपर्क त्वचा कैंसर का एक और सामान्य कारण है।
  • भाग 3

    मौत के दुर्घटनाओं के जोखिम को कम करें
    छवि शीर्षक से बचें बचने के समय से पहले चरण 8
    1
    अपनी सीट बेल्ट रखो। इटली में घातक दुर्घटनाएं समयपूर्व मृत्यु का एक और कारण है: 2014 में लगभग 177,000 मामले दर्ज किए गए थे। एयरबैग बहुत उपयोगी है और बहुत से लोगों को बचाने में मदद करता है, लेकिन बेल्ट को अभी भी झटका देने के लिए मौलिक निवारक उपाय माना जाता है। बेल्ट का उपयोग पहिया पर गंभीर चोटों और मौतों को कम करने का अनुमान है, जो लगभग 50% है। नतीजतन, जब भी आप वाहन पर पहुंचते हैं, समय से पहले मौत के जोखिम को कम करने के लिए इसे जकड़ लेते हैं।
    • 13 से 20 वर्ष की उम्र के किशोरों में आयु समूह का प्रतिनिधित्व किया जाता है जो कम से कम अपने बेल्ट पहनने के इच्छुक होते हैं, इसलिए यह सबसे घातक घायल होने वाला है।
    • पुरुषों की बेल्ट पहनने के लिए पुरुष लगभग 10% कम होने की संभावना है
    • एक बड़े वाहन को चलाना भी घातक चोटों को कम करने में मदद करता है: लम्बे और भारी होने के कारण, यह अधिक सुरक्षा प्रदान करता है।
  • छवि शीर्षक से बचें बचने के समय से पहले चरण 9
    2
    जब आप मोटर साइकिल या साइकिल पर जाते हैं, तो हेलमेट पहनें घातक आघातों को रोकने के लिए, विशेष रूप से सिर पर यह एक और सरल सावधानी है संयुक्त राज्य अमेरिका में (जहां कुछ राज्यों में यह अनिवार्य नहीं है), 2010 में घातक चोटों का सामना करने वाले 42% मोटरसाइकिलों में हेलमेट नहीं पहनते थे उसी वर्ष, अनुमान लगाया गया है कि हेलमेट ने 1500 से अधिक मोटरसाइकिल और साइकिल चालकों के जीवन को बचाया है। मानव खोपड़ी मजबूत लग रहा है, लेकिन मस्तिष्क चोट के लिए बहुत कमजोर है क्योंकि यह एक आघात के जवाब में खोपड़ी में फिर से मुड़ता है। मस्तिष्क क्षति पाने और मौत पर जाने के लिए कोई भी मजबूत प्रभाव या उच्च गति की आवश्यकता नहीं है। यह बताता है कि साइकिल चालकों या मोटरसाइकिलियों की वजह से सिर की चोटों से दूसरों की तुलना में मरने की अधिक संभावना है। हेलमेट whiplash के खिलाफ की रक्षा नहीं करता है, लेकिन अचानक आघात को अवरुद्ध या भिगोना के लिए प्रभावी है।
  • औसतन, संयुक्त राज्य अमेरिका में साइकिल चालकों और मोटरसाइकिलों के सामान्य हेलमेट उपयोग के लिए कानूनों के अनुसार राज्यों की तुलना में 8 गुना ज्यादा ज़िंदगी बचाती है, जब उन राज्यों की तुलना की जाती है जो इस संबंध में नियम नहीं रखते हैं।
  • हेल्मेट पर डाल करने के लिए पर्याप्त नहीं है: आपको इसे कसने के लिए अच्छी तरह से कसने करना होगा
  • छवि शीर्षक से बचें बचने के समय से पहले चरण 10
    3
    नशे में ड्राइव न करें यह समझना चाहिए कि शराब की खपत भारी मशीनरी चलाने या संचालित करने के लिए उपयुक्त नहीं है, फिर भी कई लोग पीते रहते हैं क्योंकि शराबियों ने निर्णय के फैकल्टी को साफ किया और स्पष्ट रूप से सोचना इटली में अनुमान लगाया गया है कि यातायात दुर्घटनाओं में नशे में 30-35% घातक दुर्घटनाएं हैं न्याय के धुंध के संकाय होने के अलावा, शराब के प्रभाव में पहिया पीछे हो जाना खतरनाक है क्योंकि यह पदार्थ प्रतिबिंबित करता है, निर्णय लेने और समन्वय करने की क्षमता देता है।
  • इटली में, 2012 में शराब की वजह से दुर्घटनाग्रस्त लोगों की संख्या 1100-1300 मोटर चालक के आसपास थी।
  • कानून के मुताबिक प्रति लीटर 0.5 ग्राम की सीमा तय की गई है। यदि आप कानून द्वारा स्थापित अल्कोहल स्तर से अधिक है, तो आप नशे में ड्राइविंग के लिए दंड लगाते हैं।
  • पीने के अलावा, फोन पर बात करने से बचें (इयरफ़ोन का उपयोग भी करें) या जब आप पहिया होते हैं तो संदेश भेजना: यह सब सड़क से ध्यान हटाने की ओर इशारा करता है
  • छवि शीर्षक से बचें बचने के समयपूर्व चरण 11
    4
    शराब और दवाओं / दवाओं (निर्धारित या ओवर-द-काउंटर) को न मिलाएं शराब और दवाओं और दवाओं के माध्यमिक प्रभाव यकृत से चयापचय होते हैं। कभी-कभी, जब कुछ यौगिक मिश्रित होते हैं, तो एक विषाक्त प्रतिक्रिया होती है जो कि जिगर को बुरी तरह से नुकसान पहुंचा सकती है या इसके क्रियाकलाप को बंद कर सकता है, तत्काल घातक परिणामों के साथ। बस एक गिलास शराब के साथ दर्द निवारक (जैसे कि एसिटामिनोफेन) की एक जोड़ी को जिगर की विफलता के कारण जोड़ती है। इसके अलावा, शराब और ड्रग्स या ड्रग्स का मिश्रण अक्सर धारणा, व्यवहार, मूड, श्वसन दर, रक्तचाप और अन्य मापदंडों में क्रांतिकारी परिवर्तन की ओर जाता है, जो सभी समयपूर्व से मरने के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। नतीजतन, सावधान रहें।
  • जिगर में अधिकांश दवाएं और दवाओं की प्रक्रिया के लिए घंटे लगते हैं, इसलिए यदि आप शराब पीना चाहते हैं तो तदनुसार समायोजित करें। सिद्धांत रूप में, आप उन्हें 3 घंटे बाद का उपभोग कर सकते हैं, हालांकि कभी-कभी यह 6 घंटे तक इंतजार करना उचित है।
  • कभी-कभी शराब के प्रभाव के लिए दवाएं ली जाती हैं (जैसे एक हैंगओवर सिरदर्द के लिए एस्पिरिन)। पीने से रोकना कुछ दवाओं को लेने की आवश्यकता को सीधे रोका जा सकता है
  • टिप्स

    • विवाहित पुरुष लंबे समय तक रहते हैं, साथ ही जिनके अच्छे दोस्त हैं और एक पूर्ण सामाजिक जीवन है
    • एक सक्रिय सामाजिक जीवन होने पर एक अच्छा मनोचिकित्सा स्वास्थ्य का आनंद लेना उपयोगी होता है: यह तनाव को कम कर देता है और कई रोगों से बचा सकता है।
    • मेडिकल चेक नियमित रूप से करें, ताकि आप तुरंत किसी भी गंभीर बीमारी का निदान कर सकते हैं। तत्काल उपचार प्रारंभ करना, विशेष रूप से कैंसर के साथ, अस्तित्व के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
    • अच्छा नींद, (रात में कम से कम 8 घंटे) सो जाओ और दिलचस्प शौक बनाएं: वे अन्य कारक हैं जो जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं और शायद इसे लंबा कर दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com