फास्ट कैसे करें

उपवास, एक परिभाषित अवधि के लिए खाने और पीने से दूर रहने का कार्य एक ऐसा अभ्यास है जिसका उपयोग हजारों सालों से भौतिक और आध्यात्मिक कल्याण को बढ़ावा देने के लिए किया गया है। एक निरपेक्ष उपवास की आवश्यकता है कि न तो भोजन और न ही पानी का सेवन किया जाए, जबकि अन्य प्रकार के उपवास पानी, रस और अन्य तरल पदार्थों पर ध्यान देते हैं। यह जानने के लिए पढ़ें कि आपका जीवनशैली सबसे तेज़ी से फिट बैठता है

कदम

विधि 1

उपवास के लिए तैयार करें
फास्ट स्टेप 01 नामक छवि
1
निर्धारित करें कि आप किस प्रकार का तेजी से पालन करना चाहते हैं कई अलग-अलग कारणों के लिए लोग तेजी से: आध्यात्मिक स्पष्टता प्राप्त करने, सर्जरी की तैयारी, वजन कम करने और कई अन्य कारणों के लिए। जिस तरह से आप तैयार होंगे और उपवास में बाधा डालते हैं, उस कारणों से बड़े पैमाने पर वातानुकूलित किया जाएगा जो आप इसे करने के लिए प्रेरित करते हैं, यह जानने के लिए कुछ शोध करें कि किस प्रकार आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे तेज़ अनुकूल है
  • मेडिकल उपवास अक्सर उन रोगियों के लिए निर्धारित होते हैं जिन्हें सर्जरी या एनेस्थेसिया के प्रशासन से जुड़ी एक अन्य प्रक्रिया का सामना करना पड़ता है। आम तौर पर, पिछले 12 से 24 घंटों में चिकित्सकीय उपवास होता है और ऑपरेशन से पहले, पानी और भोजन से या सिर्फ भोजन से दूर रह सकता है।
  • डिटॉक्साइज़िंग फास्ट्स को संचित जमात के शरीर को साफ करने का इरादा है। वे आमतौर पर अवकाश अवधियों के बाद किया जाता है, जब बड़ी मात्रा में अल्कोहल और चीनी और वसा युक्त समृद्ध पदार्थ शामिल होते हैं। आम तौर पर, नशीली पदार्थों का सेवन करने से इनका उपयोग होता है रस और अन्य तरल पदार्थ, लेकिन भोजन नहीं।
  • आंतरायिक उपवास एक प्रथा है जो शरीर को स्वास्थ्य समस्याओं को समाप्त करने या वसा जलाने में मदद करने के लिए बनाया गया है। कुछ लोग मानते हैं कि 12 से 36 घंटे की अवधि के लिए भोजन और पेय से बचना समय के साथ वजन घटाने को बढ़ावा देता है।
  • आध्यात्मिक या धार्मिक उपवास आध्यात्मिक विचारों पर प्रतिबिंबित करने के लिए मन का समय देने के लिए होती हैं, जबकि शरीर भोजन से बचे है। आध्यात्मिक उपवास की विशिष्ट विशेषताएं अक्सर धार्मिक ग्रंथों में निहित होती हैं, और उपवास प्राचीन परंपराओं का सम्मान करने के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए, रमजान जयंती उपवास का मतलब है कि भोजन और पेय केवल शाम से पूरे महीने के लिए सुबह तक भस्म हो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक फास्ट चरण 02
    2
    उपवास के लिए शारीरिक रूप से तैयार। हम में से प्रत्येक का शरीर अलग-अलग ढंग से प्रतिक्रिया देता है और, अगर आपने पहले कभी इसका अनुभव नहीं किया है, तो भविष्यवाणी करना मुश्किल हो सकता है कि आपको कैसा महसूस होगा। अपने आप को सच्चा उपवास के लिए अपने आप को शारीरिक रूप से तैयार करने के लिए कुछ हफ्तों दें। यह जानने के लिए कि आप क्या उम्मीद कर सकते हैं, आपको तेजी से पूरा करने में अधिक संभावनाएं हैं।
  • यदि आपके स्वास्थ्य पर उपवास के संभावित प्रभावों के बारे में कोई चिंता है, तो डॉक्टर से संपर्क करें। यदि आपके पास पहले से मौजूद स्थितियां हैं, तो तेज़ी से गुज़रें, विशेष रूप से यदि निरपेक्ष, आपके शरीर को खतरनाक श्रद्धांजलि की आवश्यकता हो सकती है एक डॉक्टर से पूछो और सुनिश्चित करें कि आपके शरीर को पर्याप्त भोजन और पानी की सीमित खपत को सामना करने के लिए पर्याप्त है।
  • यदि यह आपका पहला उपवास है, तो आप धीरे-धीरे अपने आहार से कुछ खाद्य पदार्थों को खत्म कर सकते हैं, अभाव की भावना के संपर्क में रह सकते हैं। उदाहरण के लिए, शराब और सफेद आटे वाले खाद्य पदार्थों के लिए अनुपयुक्त उपवास की शुरुआत से एक या दो हफ्ते पहले, जिससे कि आपके शरीर में भूख से पीड़ित और पीड़ा न हो।
  • अपनी इष्टतम शारीरिक स्थिति में तेजी से शुरू करने की योजना बनाएं। हाइड्रेशन के अच्छे स्तर के साथ शुरू करने से, आपका शरीर भोजन से वंचितों के साथ बेहतर व्यवहार करेगा, इसलिए बहुत पानी पीता है उपवास करने के लिए तैयार सप्ताहों में, स्वस्थ, पौष्टिक भोजन खाएं उपवास के पहले दिन, सुनिश्चित करें कि आपका शरीर शराब और नशीली दवाओं से मुक्त है।
  • फास्ट स्टेप 03 नाम वाली छवि
    3
    उपवास के लिए अपनी रसोई तैयार करें यदि आपके घर में लालच होते हैं, तो उपवास अधिक जटिल अनुभव बन जाएगा। निम्नलिखित तरीके से अपनी रसोई तैयार करें:
  • किसी भी मनाया पेय या भोजन को फेंक या छिपाएं रसोई में रसोई में मिठाई और शराब की बोतलों को न छोड़ें - उन्हें फेंक दें या उन्हें एक छिपी जगह पर रख दें जहां आप उनकी उपस्थिति पर ध्यान नहीं देंगे।
  • फ्रिज खाली करो हर संभव प्रलोभन को समाप्त करें, विशेष रूप से तैयार किए गए खाद्य पदार्थों के मामले में।
  • यदि आप किसी को सबमिट कर रहे हैं सिर्फ जूस का उपवास या तरल पदार्थ, आप की आवश्यकता होगी सामग्री के साथ रेफ्रिजरेटर भरें।
  • यदि आपने कुल तेज चुना है, तो रसोई से पूरी तरह दूर रहने का प्रयास करें। सुनिश्चित करें कि सबकुछ स्वच्छ और सुव्यवस्थित है और रसोई में जाने और भोजन को संभालने का कोई कारण नहीं होने के कारण बचा हुआ बचा है।
  • विधि 2

    उपवास से गुज़रना
    फास्ट स्टेप 04 नामक छवि
    1
    क्रमिक रहें एक सीमित समय के साथ शुरू करना एक अच्छा विचार है पहली बार 24 घंटे के फास्ट में भागने से पहले आपको कैसा महसूस होता है, यह जानें। सप्ताहांत के दौरान, जब आपके पास बहुत कुछ नहीं होता है, तो 8 घंटे का तेज़ प्रयास करें नाश्ता और दोपहर का भोजन छोड़ें (या दोपहर के भोजन के लिए केवल एक शोरबा पीते हैं), और पूरे दिन पूरे दिन बहुत सारे पानी पीते हैं। रोशनी और स्वस्थ भोजन के साथ दिन को पूरा करें
    • उपवास के दौरान, आपको पता है कि आपको घंटा लगता है क्या उपवास आपको कमजोर या बीमार महसूस करता है? या क्या आप खाना खाए नहीं होने के कारण प्रकाश महसूस करते हैं?
    • अगले दिन अपनी भावनाओं को प्रतिबिंबित करें, उपवास के लाभ अक्सर पूरा होने तक पहचाने जाते हैं। क्या आपके पास अधिक ऊर्जा है? क्या आप ताज़ा महसूस करते हैं और अनुभव को दोहराने के लिए तैयार हैं, या नए तेज के विचार से आतंक के साथ आपको जल्दी भर जाता है? इस छोटे से फ़ैसला आपको निर्णय लेने में मदद करें और पता करें कि क्या आप इसे नियमित रूप से दोहराएं या यदि आप इस विचार को छोड़ना पसंद करते हैं
  • फास्ट स्टेप 05 नामक छवि
    2
    निर्धारित करें शुरू में आप केवल प्यास और भूखे महसूस करेंगे, लेकिन उपवास जल्दी से आपके शरीर और मनोदशा पर अन्य प्रभाव लाएंगे। पहले कुछ दिनों के दौरान, आप चिड़चिड़े, गुस्से में, या दुखी हो सकते हैं, जबकि आपके शरीर में विषों को जारी किया जाता है और भोजन की जलती हुई इच्छा का सामना करना पड़ता है। जैसा कि आप उपवास के परिणामस्वरूप अनिवार्य शारीरिक और मानसिक दर्द को संभालने की कोशिश करते हैं, आप को याद दिलाएं कि आप तेज़ क्यों चाहते हैं, और फिनिश लाइन पर केंद्रित रहें।
  • यदि आपने आध्यात्मिक कारणों से उपवास करने का निर्णय लिया है, तो अपने विचारों को उच्च शक्ति या धार्मिक शिक्षाओं के लिए निर्देशित करें जो आपको उपवास के कार्य के प्रति आकर्षित महसूस करते हैं। धार्मिक ग्रंथों को पढ़ने की कोशिश करें, जो आपको प्रेरित करती हैं, या उन अन्य लोगों की कहानियों की तलाश करें जिन्होंने उपवास का अनुभव किया है आप अपने जैसे लोगों से प्रेरणा प्राप्त कर सकते हैं जो अपने स्वयं के कारणों के लिए उपवास कर रहे हैं।
  • यदि आप स्वास्थ्य कारणों के लिए उपवास कर रहे हैं, तो अपने शरीर में जमा होने वाले विषाक्त पदार्थों की कल्पना करें। उपवास, आप अपने शरीर को फिर से भोजन शुरू करने से पहले साफ करने का मौका दे रहे हैं पाठ्यक्रम में रहने के लिए उपवास के चिकित्सा लाभों के बारे में जानें।
  • फास्ट स्टेप 06 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने आप को विचलित। उपवास आपको बिछाए गए भोजों के बारे में सोचने के लिए प्रेरित कर सकते हैं और उन सभी भोजन के साथ भर सकते हैं जो आपको खाने की इजाजत नहीं है। डेड्रीमिंग केवल आपकी भूख को भोजन के लिए बढ़ेगी, इसलिए आइसक्रीम और बर्गर के विचार से अपना मन विचलित करने की कोशिश करें।
  • किसी दोस्त या परिवार के किसी सदस्य के साथ समय व्यतीत करें जो कि भोजन से संबंधित नहीं है, उसे अपने लक्ष्यों के बारे में सूचित करें ताकि आप रात के खाने के आमंत्रण का प्रस्ताव न करें।
  • आम तौर पर, कसरत भोजन से विचलित होने का एक अच्छा तरीका है, लेकिन इस मामले में यह आपको और भी भूख लगी है। आप एक छोटी पैदल चलना पसंद करते हैं या एक भ्रमण की योजना बनाते हैं जिसके कारण बहुत अधिक कैलोरी जलाए जाने की ज़रूरत नहीं होती है।
  • बहुत ज्यादा टीवी मत देखो, क्योंकि आपको भोजन की खातिर और जो लोग खाते हैं, आप एक किताब पढ़ना पसंद करते हैं या खुद को एक शौक में समर्पित करते हैं।
  • जब तक आप चाहते हैं तब तक सो जाओ नींद पर बिताए गए समय उपवास के लिए समर्पित समय जितना ज़्यादा होता है, इसलिए यदि आप कई दिनों तक उपवास कर रहे हैं, तो आपके शरीर की भूख से पीड़ित होने में मदद करने के लिए पर्याप्त आराम करें।
  • फास्ट स्टेप 07 शीर्षक वाली छवि
    4



    अपनी प्रगति का ट्रैक रखें यदि आप कुछ घंटों से अधिक समय तक उपवास कर रहे हैं, तो अपनी प्रगति का ट्रैक रखने से आपको ट्रैक छोड़ने में मदद मिलेगी। वर्णन करें कि आप तेज़ समय के हर स्तर पर कैसा महसूस करते हैं इस तरीके से आप पीछे देख सकते हैं और देखेंगे कि आप कितनी दूर आए हैं, जारी रखने के लिए एक प्रोत्साहन प्राप्त करें।
  • उन उपायों पर ध्यान दें जिनसे उपवास आसान हो सके। उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि चलने के बाद खाना खाई बढ़ती है, तो व्यायाम के माध्यम से जला कैलोरी की संख्या कम करने का प्रयास करें
  • यदि आप चिड़चिड़ा या नाराज महसूस करते हैं तो आपकी भावनाओं का वर्णन करें एक डायरी रखना आपके सिस्टम से नकारात्मक भावनाओं को दूर करने के लिए एक शानदार तरीका है और तेजी से पूरा करने के लिए पर्याप्त समय के लिए उन्हें बे पर रखने में मदद कर सकता है।
  • सकारात्मक भावनाओं के लिए खुला रहें कुछ लोगों का मानना ​​है कि उपवास के कुछ ही दिनों के बाद वे बहुत प्रसन्न महसूस करते हैं क्योंकि वे अपने शरीर के विषाक्त पदार्थों को छोड़ चुके थे। उस दिन का ध्यान रखें जब आपकी भावनाओं को नकारात्मक से सकारात्मक में बदलना शुरू हो जाता है, जबकि आपका शरीर उपवास के उपचार के प्रभाव का अनुभव करना शुरू कर देता है।
  • फास्ट स्टेप 08 नाम वाली छवि
    5
    यदि आप ठीक से महसूस नहीं करते हैं तो उपवास करना बंद करो। यदि आप तेजी से, चक्कर के साथ कमजोर महसूस करना शुरू कर देते हैं, भ्रमित या बीमार पड़ जाते हैं, कुछ पानी पीते हैं और कुछ तुरंत खा सकते हैं उपवास के साथ आगे बढ़ने से आपके स्वास्थ्य के साथ समझौता हो सकता है एक नया फ़ास्ट अनुभव करने से पहले, यह जानने के लिए कि क्या गलत था, डॉक्टर से बात करें।
  • क्रोध या भोजन की लालच की भावनाओं की उपस्थिति में जो आपको बुरा महसूस कर लेते हैं, अपने आप को तेजी से जारी रखने के लिए बाध्य न करें। उपवास के बजाय, आपको उन खाद्य पदार्थों को खाने की आदत को खोना पड़ सकता है जो आपको ऐसा लगता है।
  • यदि आप उपवास के कारण भावनाओं को पसंद नहीं करते हैं, तो इसे रोकना कोई कारण नहीं है। किसी भी मामले में आप फिर से फिर से प्रयास कर सकते हैं, पहले प्रयास पर असफल रहने के मामले में अपने साथ बहुत सख्त होने का कोई कारण नहीं है।
  • विधि 3

    फास्ट बंद करो
    फास्ट स्टेप 09 नाम वाली छवि
    1
    पीने के पानी से शुरू करें अपने शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड और फिर से भोजन प्राप्त करने के लिए तैयार करने के लिए उपवास रोकने से पहले बहुत सारे पानी पीयें। यहां तक ​​कि अगर आप तेजी से तरल पदार्थ का पालन कर रहे हैं, तो जिस दिन आप इसे बाधित करना चाहते हैं, उस दिन आपको एक या दो गिलास पानी पीना चाहिए।
  • फास्ट चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक हल्के दोपहर का भोजन खाओ चूंकि आपके शरीर को बहुत कम प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा, भारी भोजन ग्रहण करके उपवास नहीं करना। आपका पेट का आकार कम हो जाएगा और आप शुरू में ज्यादा प्राप्त करने में सक्षम नहीं होंगे। आप स्वस्थ सब्जियों और कुछ प्रोटीन के आधार पर एक हल्का भोजन पसंद करते हैं, इस प्रकार आपके शरीर को फिर से भोजन के पाचन में इस्तेमाल किया जाएगा।
  • ऐसे पदार्थों से बचें जो पचाने में मुश्किल होते हैं, जैसे सेम और अन्य फलियां तेजी के अंत के बाद के दिनों के लिए उन्हें रखें
  • दिन के दौरान जब आप उपवास रोकते हैं, तो शराब नहीं पीते क्योंकि आपकी सहनशीलता की डिग्री बहुत कम होगी और आपके शरीर पर अवांछित प्रभाव पड़ सकते हैं।
  • कुछ उपवास, विशेषकर धार्मिक लोगों को, यह आवश्यक है कि विशिष्ट खाद्य पदार्थों के सेवन द्वारा उपवास में बाधित हो। व्यवहार करने के तरीके के बारे में जानने के लिए कुछ शोध जल्दी करो
  • फास्ट चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    किसी न किसी पेट को तैयार करना जब आप फिर से ठोस भोजन निगलने लगते हैं, तो आपका शरीर गैस या पेचिश का उत्पादन कर सकता है जब तक आप उसे फिर से पचाने में नहीं कर सकते। यदि फिर से खाने के बाद, आपका पेट कुछ घंटों तक परेशान रहता है, अलार्म दर्ज न करें।
  • फास्ट स्टेप 12 नाम वाली छवि
    4
    लाभों को महसूस करें चाहे आपने वजन कम करने, अपने सिस्टम को साफ करने, या अपने आध्यात्मिक पक्ष के संपर्क में रहने के लिए उपवास किया है, तो आप अपने काम पर खुद को बधाई दे सकते हैं। उपवास के अंत में आपको निम्न लाभ अनुभव करना चाहिए:
  • ऊर्जा का एक उच्च स्तर
  • आपके मूड में सुधार
  • मिठाई, कैफीन और शराब के लिए इच्छा में कमी।
  • टिप्स

    • उपवास से आने वाले अधिकांश लाभ मनोवैज्ञानिक कल्याण और इच्छाशक्ति से संबंधित हैं। नतीजतन, उपवास के प्रति आपका रवैया भारी महत्व लेता है, और यह लाभ आपके कल्याण के लिए आनुपातिक होगा।

    चेतावनी

    • उपवास कुछ लोगों को पूर्व-स्थापित अवधि के अंत में बिगड़ने के लिए चिड़चिड़ा, दुखद, बेचैन और अतिसंवेदनशील बना सकता है। इसके कथित लाभों के बावजूद उपवास किसी के लिए उपयुक्त नहीं है।
    • चिकित्सा शर्तों की उपस्थिति में आप तेजी से सक्षम नहीं हो सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आपके पास टाइप 1 मधुमेह है, तो उपवास के लिए करीब निगरानी और चिकित्सा अनुमोदन पूरा करने की आवश्यकता होगी।
    • कुछ संगठन मानते हैं कि उपवास के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। उपवास के साथ प्रयोग करने से पहले, संभावित परिणामों से पूरी तरह से अवगत होने के लिए कुछ शोध करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com