कैसे एक सॉस मोटा होना

कैसे जानने और कैसे सही स्थिरता लाने के लिए एक सॉस रसोई में आवश्यक एक बुनियादी क्षमता है। सॉस को मोटा होना और सबसे उपयुक्त चुनने के कई तरीके हैं आप जिन अवयवों पर कार्य कर रहे हैं और जो परिणाम आप हासिल करना चाहते हैं, उनके आधार पर होता है। वहाँ रसोई घर में कई तैयारी गाढ़ा होने के लिए, उदाहरण के लिए, सॉस, सूप, सूप, क्रीम पेस्ट्री, दही, आइसक्रीम, जाम, बरकरार रखता है और मसालों की आवश्यकता हो सकती है कि कर रहे हैं। सबसे अधिक संभावना उपयुक्त विधि मिठाई ही एक महान भुना साथ सॉस गाढ़ा करने के लिए प्रयोग किया जाता है नहीं होगा के लिए एक क्रीम गाढ़ा करने के लिए, तो यह पता करने के लिए और ठीक से अलग सामग्री है कि रसोई घर में thickeners के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता का उपयोग करने के जानने के लिए महत्वपूर्ण है।

कदम

विधि 1

स्टार्च का उपयोग करें
1
उपयोग करने के लिए स्टार्च चुनें करने के लिए Mais- केवल एक ही नहीं है, लेकिन स्टार्च खाना पकाने सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया गाढ़ा करने में, कर सकता है स्टार्च आलू और अरारोट आटा, टैपिओका और चावल के लिए तथ्य यह है ऑप्ट में। जब एक स्टार्च एक तरल और गर्म करने के लिए जोड़ा जाता है, यह सूख जाता है, एक मोटा जेल बनाने।
  • चूंकि यह अन्य स्टार्च के समान वज़न शक्ति नहीं है, इसलिए इस प्रकार के उपयोग के लिए साधारण आटा की सिफारिश नहीं की जाती है। स्टार्च के विपरीत, जिसे पहले पानी में भंग कर दिया जाना चाहिए, परिष्कृत आटा को मोटा होना करने के लिए तैयारी में सीधे जोड़ा जा सकता है, लेकिन मोटाई के रूप में इसके उपयोग की सिफारिश नहीं की जाती है।
  • स्टार्च अक्सर सूप्स, सॉस, फलों सॉस और मिठाई या स्वादिष्ट क्रीम को मोटा होना करने के लिए प्रयोग किया जाता है।
  • 2
    कटोरे के अंदर आवश्यक स्टार्च की मात्रा खुराक। सही अनुपात मोटा होना करने के लिए 250 मिलीलीटर द्रव प्रति एक स्टार्च का 1 बड़ा चमचा है।
  • 3
    ठंडे पानी की एक समान मात्रा में स्टार्च को भंग करें। स्टार्च के प्रत्येक चम्मच के लिए तो ठंडे पानी की समान मात्रा जोड़ें। जब तक स्टार्च पूरी तरह से भंग न हो जाए तब रसोई घर के साथ मिश्रण को मिलाएं, इसका परिणाम चिकना और गांठों से मुक्त होना चाहिए।
  • 4
    मोटा होना तैयार करने के लिए स्टार्च मिश्रण को शामिल करता है। पानी और स्टार्च का मिश्रण सॉस में घुमाएं जिसे आप मोटा होना चाहते हैं, फिर एक रसोई के झटके का उपयोग किए बिना लगातार हलचल करें, ताकि स्टार्च पूरी तरह से तैयारी में शामिल हो।
  • 5
    एक उबाल लें स्टार्च को अपना काम करने के लिए, आपको थोड़ी सी उबालने के लिए तैयारी तैयार करने की आवश्यकता होगी, अन्यथा दोनों तत्व एक-दूसरे से बंधे नहीं होंगे और आपको वांछित परिणाम प्राप्त करने की अनुमति नहीं देगा।
  • 6
    स्वाद और, यदि आवश्यक हो, स्वाद को सही करें पानी और स्टार्च के अतिरिक्त के साथ तैयारी में बदलाव करने के बाद, एक बार जब आप सही स्थिरता तक पहुंच गए तो आपको इसे फिर से स्वाद देना होगा या इसे नमक करना होगा या इसे अपने स्वाद पर मसाले करना होगा।
  • विधि 2

    एक खाद्य Additive का उपयोग करें
    1
    का चयन करने के लिए जो thickener चुनें। सामान्य रूप से सामान्य रसोई में उपयोग किए जाने वाले कुछ गले लगाने वाले एजेंटों में एक्सेंटहन गम, अगर, पेक्टिन और ग्वार गम हैं। इन सामग्रियों की प्रसिद्धि न्यूनतम स्तर से तैयार होती है, जिससे तैयारियों को अधिक मोटा होना और अनछुए रंग और जायके बनाए रखने की उनकी क्षमता होती है।
    • Xanthan गम एक बहुत बहुमुखी thickened एजेंट है, जो कई सॉस और मसालों को स्थिरता देने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा, यह एक संरक्षक के रूप में कार्य करता है।
    • अगर (के रूप में भी जाना जाता है "अगर अगर") अक्सर डेयरी उत्पादों के औद्योगिक प्रसंस्करण में एक मोटाई के रूप में प्रयोग किया जाता है। यह फल और मिठाई की तैयारी में एक भड़काऊ एजेंट के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। व्यावसायिक रूप से पाउडर या फ्लेक फॉर्म में उपलब्ध है।
    • पेक्टिन का उपयोग अक्सर जाम, जेली और फलों-आधारित डेसर्ट की तैयारी में किया जाता है। दही और डेयरी उत्पादों को मोटा होना भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • गुआर गम स्वाभाविक रूप से जब यह ठंडा होता है और फाइबर की मात्रा बढ़ाने के लिए बेकरी उत्पादों में जोड़ा जा सकता है। यह अक्सर सलाद के लिए मसाला के रूप में इस्तेमाल की जाने वाली सॉस को अधिक शरीर देने के लिए प्रयोग किया जाता है।
  • 2
    सबसे पहले, एक तरल के साथ ग्वार गम या अगर गठबंधन करें। तैयारी में मोटाई के रूप में इस्तेमाल होने से पहले दोनों तरल पदार्थ को तरल के साथ मिश्रित करने की आवश्यकता होती है। अगर अगर पहली बार पानी में मिलाया जाता है और गरम किया जाता है। दूसरी ओर, ग्वार गम, सीधे नुस्खा के लिए आवश्यक तेल की मात्रा में मिलाया जा सकता है।
  • फ्लेक अगर अगर के मामले में, 250 मिलीलीटर तरल के लिए 1 बड़ा चमचा का उपयोग करें, जबकि पाउडर में अगर अगर का इस्तेमाल होता है तो प्रत्येक 250 मिलीलीटर तरल का उपयोग करें। गर्म पानी के 4 tablespoons के साथ एक छोटे सॉस पैन में अगर अगर भंग। मिश्रण को उबाल लें और इसे 5-10 मिनट के लिए खाना बनाना। अंत में इसे तैयारी में शामिल करना जो आप मोटा होना चाहते हैं।
  • ग्वार गम का उपयोग करने के लिए सॉस को मोटा होना, प्रति 625 मिलीलीटर तरल का केवल 1/2 चम्मच उत्पाद का उपयोग करें। तैयारी के लिए आवश्यक सभी सामग्रियों को जोड़ने से पहले, एक रसोई के झटके का उपयोग करके नुस्खा में इंगित किए जाने वाले तेल की मात्रा के साथ ग्वार गम मिश्रण करें।
  • 3
    पेक्टिन और ज़ांथान गम को सीधे सॉस में जोड़ा जा सकता है डिश पकाने के अंतिम 15 मिनट में आप सीधे पेक्टिन या ज़ानथान गम की आवश्यक मात्रा जोड़ सकते हैं। क्योंकि पेक्टिन की जेलिंग गुण सक्रिय हैं, इसे एक फोड़ा में ले आओ और कम से कम एक मिनट के लिए पकाना। इसके विपरीत, xanthan गम तुरंत उच्च तापमान के लिए लेने की आवश्यकता के बिना नुस्खा मोटा होना चाहिए।
  • एक नमकीन तैयारी के मामले में, प्रत्येक 250 मिलीलीटर तरल के पेप्टीन की चम्मच की चम्मच जोड़ते हैं, जबकि एक मिठाई तैयारी में हर 225 ग्राम चीनी के लिए पेक्टिन के 2 बड़े चम्मच जोड़ते हैं। जैसे ही पेक्टिन एक उबाल के लिए आता है, यह तेजी से और लगातार एक रसोई के झटके का उपयोग कर मिलाएं।
  • जिंक गम के मामले में, का उपयोग तरल की पूरी राशि अनुपात के लिए आधार के रूप में गाढ़ा होने के लिए, फिर, 0.1 और 1 के बीच% की रोगन की एक मात्रा जोड़ने स्थिरता तक पहुंचना चाहते हैं पर निर्भर करता है। तैयारी के लिए ज़ांथान गम को एक रसोई के झटके के साथ सख्ती से मिश्रण करें।
  • विधि 3

    क्रीमयुक्त मक्खन तैयार करें
    1
    एक कटोरे में मक्खन और आटे का समान मात्रा डालो। एक मक्खन जो मूल रूप से मस्तिष्क और आटे के आधार पर आटा बनाने के लिए एक फ्रांसीसी तैयारी है, बेरुर मियांई से पैदा हुआ है। क्रीमयुक्त मक्खन को तैयार करने के लिए आप कांटा या हाथों का उपयोग कर सकते हैं। मक्खन और आटे को चिकना या जब तक आटा तैयार नहीं होता है तब तक गूंध।
    • यदि आप क्रीमयुक्त मक्खन की एक बड़ी मात्रा तैयार कर रहे हैं, तो आप अपने भोजन प्रोसेसर के साथ मदद कर सकते हैं।
    • यह मिश्रण नमकीन सूप, भूरा बादाम और सॉस के लिए आदर्श है।
  • 2
    एक चम्मच के बराबर आटा की मात्रा का उपयोग करके गेंदें बनाएं। एक समय में क्रीमयुक्त मक्खन के केवल एक हिस्से को जोड़कर कोई भी तैयारी जोड़ें।
  • 3
    क्रीमयुक्त मक्खन की गेंदों का उपयोग करके खाना पकाने में एक सॉस जोड़ें। एक समय में मक्खन की एक गेंद जोड़ें और एक झटके के साथ मिश्रण करें। प्रत्येक अतिरिक्त होने के बाद, इसे कम से कम एक मिनट के लिए तैयार करने के लिए इसे मोटा होना चाहिए। वांछित गेंदों की वांछित संख्या के साथ मार्ग को दोहराएं जब तक तैयारी वांछित स्थिरता तक नहीं पहुंचती।
  • उन्नत क्रीमयुक्त मक्खन भविष्य के उपयोग के लिए फ्रीजर में संग्रहीत किया जा सकता है। हालांकि, इसे अपने व्यंजनों में शामिल करने से पहले, कमरे के तापमान तक पहुंचने तक इंतजार करना आवश्यक होगा।
  • विधि 4

    रॉक्स तैयार करें
    1
    तैयारी में इस्तेमाल होने वाली वसा का चयन करें। रूक्स वसा और आटा के बराबर भागों से बना मिश्रण बनाने के लिए एक फ्रांसीसी नुस्खा है। इस मामले में अनुशंसित वसा तेल, मक्खन और मांस खाना पकाने वसा है। रौक्स का उपयोग भूरे रंग के पैंदा, सब्ज़ सॉस या सूप को मोटा करने के लिए किया जा सकता है।
  • 2
    एक बर्तन में वसा की आवश्यक मात्रा डालो, फिर एक मध्यम गर्मी पर गर्मी। स्थिरता के आधार पर आप अपनी तैयारी के लिए देना चाहते हैं, प्रत्येक 250 मिलीलीटर तरल के लिए चयनित वसा के 1 से 3 चम्मच पदार्थों का उपयोग करें और आटे का समान मात्रा जोड़ें यदि आप काफी तरल सॉस प्राप्त करना चाहते हैं तो केवल 1 चम्मच वसा और 1 बड़ा चमचा आटे का उपयोग करें। एक धीमी और धीमी सॉस के लिए, 2 चम्मच वसा और 2 बड़े चम्मच आटे का प्रयोग करें, जबकि आप एक मोटा स्थिरता प्राप्त करना चाहते हैं, 3 चम्मच वसा और 3 आटे का उपयोग करें।
  • 3
    बर्तन में समान मात्रा में आटा जोड़ें। इस्तेमाल की जाने वाली मक्खन या तेल की मात्रा के आधार पर आटे के बराबर में जोड़ें।



  • 4
    खाना पकाने के दौरान, मिश्रण को ध्यान से मिश्रण करें। यदि आप एक क्लासिक सफेद रॉक्स प्राप्त करना चाहते हैं, तो यह मोटाई के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, केवल कुछ ही मिनटों तक सामग्री पकाना, जब तक कि वे पूरी तरह मिश्रित न हों।
  • 5
    गर्मी से बर्तन निकालें जब रौक्स पकाया जाता है, तो इसे ठंडा करने के लिए कुछ मिनट के लिए अलग रखें। यदि अभी भी गर्म होने के दौरान उपयोग किया जाता है, एक बार इसे मोटा होना तैयार करने के लिए जोड़ा जाता है, तो रॉक्स अलग होगा।
  • 6
    सॉस के लिए रौक्स जोड़ें तैयारी को हल्के उबाल में ले आओ, फिर कम से कम 20 मिनट के लिए इसे कुक के साथ रसोई के झटके से पकाना। इस तरह आप कच्चे आटे के स्वाद को प्राप्त करने वाले सॉस के जोखिम को नहीं चलेगा।
  • 7
    स्वाद और, यदि आवश्यक हो, तो अंतिम स्वाद को सही करें। यदि तैयारी के स्वाद या गंध कमजोर हो जाते हैं, तो इसे देने से पहले, आवश्यक जड़ी-बूटियों और मसालों की एक छोटी राशि जोड़कर इसे फिर से सशक्त करें।
  • विधि 5

    अंडे की जर्दी का उपयोग करते हुए मोटा होना
    1
    अंडा को तोड़कर अंडे की जर्दी को अंडा सफेद से अलग करें पेस्ट्री, पुडिंग और अमीर और मलाईदार सॉस के लिए क्रीम तैयार करने में इस्तेमाल होने पर अंडे की जर्दी एक उत्कृष्ट मोटा है।
  • 2
    एक कटोरी में अंडे की जर्दी मारो अंडा, धीरे धीरे थोड़ा गर्म सॉस की एक छोटी सी राशि को शामिल। तकनीकी तौर पर इस प्रक्रिया को परिभाषित किया गया है "भंग" अंडा, जो इसे धीरे से गर्मी करना है ताकि एक बार गर्म तैयारी में जोड़ा जा सके, यह तुरन्त नहीं पकाया जा सकता है, फाड़।
  • 3
    जब तक आपको 250 मिलीलीटर की मात्रा नहीं मिलती तब तक थोड़ी मात्रा में तरल पदार्थ जोड़ना जारी रखें पर्याप्त मात्रा में तरल जोड़ने के बाद, कुछ सेकंड के लिए झटके के साथ मिश्रण करना जारी रखें, ताकि अंडे अन्य सामग्री के साथ पूरी तरह से मिश्रण कर सकें।
  • 4
    सॉस के अंडे के मिश्रण को जोड़ें, एक रसोई के झटके के साथ सरगर्मी करें। सॉस को उबाल लें, फिर कम गर्मी तक पकाना, जब तक यह मोटा नहीं हो।
  • विधि 6

    एक तरल तैयारी कम करें
    1
    एक हल्का उबाल के लिए सॉस ले आओ पूर्ण उबाल को खड़े होने की अनुमति न दें। यह विधि अधिकतर सॉस पर लागू होती है, क्योंकि हीटिंग अपने तरल हिस्से के वाष्पीकरण की अनुमति देता है, जिससे मोटी और केंद्रित मिश्रण का उत्पादन होता है।
    • एक सॉस की कमी सभी स्वादों (मिठाई, एसिड और स्वादिष्ट) पर ध्यान केंद्रित करती है, लेकिन जड़ी-बूटियों और मसालों के अरोमा और अरोमा को कम करने के जोखिम का इस्तेमाल होता है। इसे बचाने के लिए, तैयारी के बाद सही घनत्व पर पहुंच गया, स्वाद और अपनी आवश्यकताओं के अनुसार स्वाद को सही करें।
  • 2
    जलने से तैयारी को रोकने के लिए नियमित रूप से हिलाओ। खाना पकाने के दौरान, सॉस हटना और मोटा होना चाहिए क्योंकि यह तरल हिस्से को खो देगा। तैयारी के आधार पर, कुछ व्यंजनों को आधे, एक तिहाई या प्रारंभिक मात्रा के एक चौथाई के बराबर की कमी की आवश्यकता हो सकती है।
  • 3
    जब तक आप वांछित स्थिरता नहीं रखते तब तक सॉस को कम करना जारी रखें। जब तक आप एक विशिष्ट नुस्खा का पालन नहीं कर रहे हैं, तो सामान्य नियम यह है कि मिश्रण (सबसे अधिक संभावना एक सॉस) तैयार है जब यह एक स्थिरता तक पहुंचता है "nappare", कि कवर करने के लिए है, चम्मच के पीछे दूर फिसल के बिना
  • विधि 7

    इन्स्टैंट मैथेड आलू का प्रयोग करें
    1
    प्रत्येक 250 मिलीलीटर सॉस के लिए तैयार हुए मसला हुआ आलू की चम्मच को मापें। इन तैयारी के आधार पर पूर्व-पका हुआ आलू प्यूरी और निर्जलित से कम हो जाता है, जो मोटा होना और ग्राम्य सॉस, भूरे रंग के पैंदा, स्टॉज, स्टॉप्स और सूप को समृद्ध करता था। यदि आप बहुत नाजुक स्वाद के साथ सॉस तैयार कर रहे हैं या यह बिल्कुल पारदर्शी होना चाहिए इस विधि का उपयोग करने से बचें।
    • इस पद्धति से आप अपनी तैयारी को आसानी से और बहुत तेज़ी से बढ़ा सकते हैं और सटीक मापन की तुलना में व्यक्तिगत स्वाद पर अधिक आधारित होने की इजाजत देता है।
  • 2
    धीरे धीरे आलू के गुच्छे को सॉस में जोड़ें। तैयारी धीरे धीरे पक रही है, जबकि आलू के गुच्छे - एक समय में कुछ जोड़ें। सामग्री मिश्रण करने के लिए ध्यान से हिलाओ और मोटा होना मिश्रण पकाना। यदि चटनी वांछित स्थिरता तक नहीं पहुंचता है, तो कुछ अन्य आलू के फ्लेक्स जोड़ें।
  • यदि आप एक अधिक प्राकृतिक विधि के साथ एक अमीर और स्वादिष्ट सॉस मोटा होना चाहते हैं, तो आप कच्चे आलू, पास्ता या जई जैसे स्टार्चयुक्त भोजन का उपयोग कर सकते हैं।
  • 3
    स्वाद और, यदि आवश्यक हो, आवश्यक सुधार करें। मेज पर अपना नुस्खा लाने से पहले, इसे स्वाद न भूलें और अगर आलू ने अपने स्वाद को बदल दिया है, तो नमक, काली मिर्च, जड़ी-बूटियों और आवश्यक मसालों को जोड़कर इसे ठीक करें।
  • टिप्स

    • सब्जी सूप और सॉस (जैसे कि मिनेस्ट्राइन या टमाटर सॉस) को मोटा होना बहुत आसान है, वास्तव में यह उन्हें मिश्रण करने के लिए पर्याप्त है या उन्हें प्यरी में बदल दिया जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com