कैसे नारियां रिप्प करने के लिए

दक्षिण पूर्व एशिया से उत्पत्ति, आम बहुमुखी फल हैं जो अब दक्षिण अमेरिका, मैक्सिको और कैरेबियन जैसे उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में भी बढ़ते हैं। आप उन्हें अकेला खा सकते हैं या आप उन्हें सलाद, सॉस, सैंडी और कई अन्य व्यंजनों में जोड़ सकते हैं। मेगिज फाइबर, पोटेशियम, बीटा-कैरोटीन और विटामिन ए और सी में समृद्ध हैं। फल की मदद पाचन में निहित एंजाइम। आम के विभिन्न रंगों और रंग हो सकते हैं: हरा लाल या पीला कुछ लोग जैसे कच्चा आम भी अगर अम्लीय स्वाद लेते हैं, लेकिन जब परिपक्व होता है तो यह मीठा बन जाता है आम को परिपक्व बनाने के लिए निम्नलिखित युक्तियों का उपयोग करें।

कदम

भाग 1

आम पिकने दें
रिपेन मैंगोस चरण 1 नामक छवि
1
एक पेपर बैग या अख़बार में आम को पियरे। पूरी रात के लिए एक रसोई शेल्फ पर पेपर बैग छोड़ दें और अगले दिन सुबह उमड़ने की डिग्री की जांच करें। पेपर में लपेटे गए आम को इथाइलीन रिलीज करता है, एक गंधहीन गैस जो पकने की प्रक्रिया को गति देती है। पेपर से आम निकालें, जब यह अपने फलों के गंध को बंद करने के लिए शुरू हो जाता है और टच को थोड़ा सा उपज दिखाता है। आम तौर पर एक दिन या उससे कम पर्याप्त होगा।
  • एक बैग या अखबार में आम लपेटते समय, सुनिश्चित करें कि आप इसे पूरी तरह से सील नहीं करते हैं। यह जरूरी है कि हवा और गैस का हिस्सा मोल्ड बनाने या फल की गिरावट को रोकने के लिए बच सकता है।
  • पकने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए एक सेब या केला को बैग में जोड़ें। इथाइलीन का उत्सर्जन करने वाली अन्य फलों को जोड़ने से राशि बढ़ जाती है, जिससे आप एक भी जूसिशर आम और तेजी से प्राप्त कर सकते हैं
  • रिपेन मैंगोज़ चरण 2 नामक छवि
    2
    आम को कच्चा चावल या मकई केर्न से भरे हुए कटोरे में फेंक दें। इन दो प्राचीन चालें भारतीय मूल के हैं, जहां मेहनती माताओं पकने की प्रक्रिया को गति देने के लिए चावल के बोरों में कच्चे आमों को छिपाते हैं। मैक्सिको में, विधि का प्रयोग अधिक या कम समान है, चावल के बजाय मक्का अनाज के इस्तेमाल के अपवाद के साथ। सामग्री अलग हैं, लेकिन प्रक्रिया और परिणाम समान हैं। स्वाभाविक रूप से पकाने के लिए अपने फलों के तीन दिनों तक इंतजार करने के बजाय, आप उन्हें एक या दो दिनों के बाद अच्छी तरह से खा सकते हैं, और कभी-कभी भी कम।
  • इन तरीकों के पीछे के कारण पेपर बैग के समान विचार हैं। चावल और मकई आम के चारों ओर इथाइलन को पकड़ने में मदद करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप एक तेज परिपक्वता प्रक्रिया होती है।
  • यह विधि इतनी प्रभावी है कि कभी-कभी फल को अधिक पकने का खतरा होता है उन्हें हर 6 या 12 घंटे की जांच करें जब तक आप चावल की कटाई में अपने फलों को मत भूल जाते हैं, तब तक आप स्वादिष्ट और अच्छी तरह पकने वाले फल का स्वाद ले सकेंगे।
  • रिपेन मैंगोज़ चरण 3 नामक छवि
    3
    कमरे के तापमान पर रसोई की सतह पर कच्चा आम रखें। इस पद्धति के लिए आपको केवल समय और धैर्य की आवश्यकता होगी। आमों, अन्य फलों की तरह, परिपक्व होने में कई दिन लग सकते हैं, लेकिन यह उनके उत्कृष्ट और रसदार परिपक्व लुगदी का आनंद लेने का सबसे स्वाभाविक तरीका है। आम का उपयोग करें जब यह स्पर्श के लिए नरम हो जाता है और एक मजबूत फल सुगंध देता है।
  • भाग 2

    परिपक्वता की डिग्री निर्धारित करें
    रिपेन मैंगोस चरण 4 नामक छवि
    1
    संभव के रूप में विश्वसनीय परिणाम के लिए आम को गंध। उस हिस्से को सूंघें जहां पेटी था यदि आप गहन, फल ​​और लगभग मांसपेशियों को गंध करते हैं, तो इसका मतलब है कि यह परिपक्व है। यदि आप किसी खुशबू का अनुभव करने के लिए संघर्ष करते हैं, तो आपका आम खाया जाने के लिए तैयार नहीं है।
  • रिपेन मैंगोज़ चरण 5 नामक छवि
    2
    इसे खाने के बाद, आम तौर पर अपनी उंगलियों के बीच आम को कुचलने के लिए, बहुत धीरे से। यदि यह नरम है और थोड़ा उपज है तो इसका मतलब है कि यह परिपक्व है। एक परिपक्व आम की स्थिरता एक परिपक्व आड़ू या एवोकैडो के समान है। यदि आम फर्म है और सभी उपज पर नहीं है, यह अभी भी कच्चा है
  • रिपेन मैंगोस चरण 6 नामक छवि
    3



    एक आम के परिपक्वता का आकलन करने के लिए रंग पर भरोसा मत करो। हालांकि अधिकांश परिपक्व फल भी हरे रंग की बजाय लाल और गहरे पीले होते हैं, परिपक्व आम हमेशा लाल और पीले रंगों पर नहीं लेते हैं। इसलिए परिपक्वता की डिग्री निर्धारित करने के लिए दृश्य का उपयोग करना भूल जाएं। इसके बजाय, एक गाइड के रूप में स्पर्श और गंध पर निर्भर रहें
  • रिपेन मैंगस चरण 7 नामक छवि
    4
    आम के छील पर कुछ काले रंग के दाग से डरे मत। कुछ लोग उन फलों से डरा रहे हैं जो सतह पर कुछ काली धब्बे हैं। ऐसे दाग आम तौर पर आमों के अंत की शुरुआत का संकेत देते हैं। लेकिन जब आम तेजी से क्षय के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, तो काले धब्बे यह इंगित नहीं करते कि फल अच्छा नहीं है। वास्तव में, वे कभी-कभी यह सुझाव दे सकते हैं कि आम की एक उच्च चीनी सामग्री है।
  • यदि काली धब्बे बहुत नरम होते हैं, फल खोलें और किसी भी पारदर्शी पल्प की उपस्थिति पर ध्यान दें। यह क्षय का संकेत है, और इस मामले में फल फेंक दिया जाएगा।
  • अगर आम में सवाल है तो कुछ काला स्पॉट हैं, अपने इंद्रियों पर भरोसा करें। यदि स्पर्श के लिए यह बहुत नरम नहीं है, तो इसकी एक अच्छी खुशबू है और बाकी की त्वचा तना हुआ है और रंगों से भरा है, इसे मौका दें
  • भाग 3

    आम को स्टोर करें
    रिपेन मैंगोस चरण 8 नामक छवि
    1
    फ्रिज में परिपक्व होने के बाद पूरे आम को रखो। आपको इसे लपेटने या कंटेनर में बंद करने की ज़रूरत नहीं होगी। इसे रेफ्रिजरेटर में रखते हुए प्रगति में परिपक्वता प्रक्रिया धीमा हो जाएगी। आप फ्रिज में परिपक्व पूरे आम को पांच दिन तक रख सकते हैं।
    • रेफ्रिजरेटर में एक कच्चा आम न लगाएं सभी उष्णकटिबंधीय फलों की तरह, आम को फ्रिज में नहीं रखा जाना चाहिए जब यह अभी तक परिपक्व न हो। फलों को वास्तव में ठंडे तापमान से क्षतिग्रस्त किया जा सकता है, और रेफ्रिजरेटर पकने की प्रक्रिया को रोक देगा।
  • रिपेन मैंगोज़ चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अगर आप चाहें तो पील और पका हुआ आम का काटा. इसे एक वायुरोधी कंटेनर में स्थानांतरित करें कंटेनर को कुछ दिनों के लिए रेफ्रिजरेटर में रखें। वैकल्पिक रूप से आप पके आम को रख सकते हैं, फ्रीजर के अंदर एयरटाइट कंटेनर में 6 महीने तक काटा और संग्रहीत कर सकते हैं।
  • भाग 4

    आम के विभिन्न प्रकार
    विविधतादिखावटस्वाद
    Hadenएक चिकनी त्वचा और एक बीन आकार के साथ सबसे आम किस्मों में से एक हैमीठा और तीव्र स्वाद
    वान डाइकयूरोप में लोकप्रिय विविधता, वान डाइक आकार में छोटा है और टिप पर एक छोटा सा उग आया हैथोड़ा मसालेदार, यह अन्य किस्मों के रूप में तीव्र नहीं है
    केंटबड़े और भारी, यह आम का फल भी आधा किलो वजन कर सकता हैबहुत उष्णकटिबंधीय स्वाद
    Ataulfoएक काजू की तरह एक आकार के साथ, थोड़ा विस्मितमीठा, कोमलता, थोड़ा अम्लीय "शैम्पेन" आमों की
    टॉमी अटकिन्सउज्ज्वल और मोटी छील, बीन के आकार जैसा हैडेनहैडेन के रूप में मीठा नहीं, फाइबर की औसत मात्रा के साथ

    टिप्स

    • आमों का रंग फल की परिपक्वता का एक वैध संकेतक नहीं है। गंध की भावना का प्रयोग करें और सुरक्षित पक्ष पर रहने के लिए स्पर्श करें।
    • फलों के अंदर जो एक फुटबॉल की गेंद का आकार है, इसमें पतली और अधिक सपाट आकार के साथ आमों की तुलना में कम रेशेदार स्थिरता होती है।

    चेतावनी

    • फ्रिज में कच्चे आमों को न लगाएं। ठंडे वातावरण में वे परिपक्व नहीं होते हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • आम
    • पेपर बैग या अख़बार
    • ऐप्पल या केला
    • हेमेटिक क्लियरर के साथ कंटेनर
    • फ्रिज
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com