एक मालिश कैसे करें

मालिश मांसपेशियों को आराम देते हैं, संचलन को उत्तेजित करते हैं और भावनात्मक तनाव को कम करते हैं। किसी को करो एक गर्दन मालिश

या इसके पीछे सुंदर है, लेकिन अगर आप अपने प्रियजन को एक यादगार अनुभव देना चाहते हैं, तो यह एक आकर्षक माहौल बनाने और सही तकनीक का उपयोग करने के लिए समय लेना चाहिए। एक महान मसाज बनाने के लिए आपको जो कुछ पता होना चाहिए, उसे जानने के लिए पढ़ें।

कदम

विधि 1

सही तकनीक का उपयोग करें
एक मसाज चरण 1 देकर छवि का शीर्षक
1
स्पर्श कैसे करें मालिश का सबसे आम प्रकार स्वीडिश है, जो मांसपेशियों को आराम और उपचार करने के लिए चार अलग-अलग प्रकार के छू का उपयोग करता है। एक पूर्ण शरीर मालिश में सभी चार तकनीकों शामिल हैं:
  • स्पर्श (या एफ़ल्टरुएज) एक नियमित स्पर्श होता है जो नरम मांसपेशियों को आराम देता है हाथों को शरीर पर आसानी से स्लाइड करना चाहिए।
  • पिज्जिकारे (या पेट्र्रिजेज) में मांसपेशियों के तनाव को कम करने के लिए उपयोगी हाथों के बीच की मांसपेशियों को निचोड़ने और चिपकाने के होते हैं।
  • घर्षण गहरी गति से दिया जाता है जो एक दूसरे के खिलाफ ऊतकों को रगड़ने और परिसंचरण को उत्तेजित करने के लिए लगातार दबाव प्रदान करते हैं।
  • टक्कर (या टोपोमेंट) हाथों की कूल्हे या काटने के साथ क्षेत्र को हड़ताली और दोहन के द्वारा बनाई गई एक हेरफेर है।
  • एक मस्जिद स्टेज 2 देकर शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपनी मांसपेशियों पर ध्यान दें, आपकी हड्डियां नहीं जब आप एक मालिश करते हैं, तो गले, कंधे, पीठ, हाथ, पैर और पैरों की मांसपेशियों में हेरफेर करने के लिए अपने हाथों का उपयोग करने का रहस्य है। नरम और मांसल मांसपेशियों की पहचान करने के लिए एक कोमल स्पर्श का प्रयोग करें, फिर अपने हाथों से मालिश करें। हड्डियों पर दबाव मत डालें, विशेषकर कशेरुकाओं के स्तंभ पर और कोक्सेक्स पर। यदि आपको मांसपेशियों या हड्डी क्षेत्र के उपचार के बारे में संदेह है, तो भाग को मालिश करने के लिए एक सौम्य और हल्के स्पर्श का उपयोग करें, और फिर किसी अन्य क्षेत्र पर जाएं।
  • एक मसाज चरण 3 देकर छवि का शीर्षक
    3
    दबाव डालें, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं। उंगलियों, हथेलियों और हाथों की पोर के साथ मांसपेशियों को हेरफेर करना। यह परिसंचरण को उत्तेजित करने और मांसपेशियों को ढीला करने के लिए निरंतर दबाव डालता है। किसी व्यक्ति की मांसपेशियों को दबाए रखने के लिए शरीर के वजन का उपयोग न करें, यदि आप बहुत ज्यादा क्रश करते हैं, तो आप दर्द का कारण बन सकते हैं या चोट लग सकते हैं
  • जब आप दबाव की सही मात्रा का प्रयोग करते हैं, तो आपको त्वचा के नीचे चलने और आराम करने की मांसपेशियों को महसूस करना चाहिए। जिस व्यक्ति को आप मालिश कर रहे हैं वह विश्राम से आह सकते हैं, लेकिन दर्द के लिए रोना नहीं चाहिए यदि आप शिकायत करते हैं, दबाव को हल्का करो।
  • कभी-कभी, आपके हाथों पर दबाव डालना बहुत मुश्किल होता है, खासकर अगर आप थका हुआ हो। अपने हाथों के बजाय एक टेनिस बॉल का उपयोग करने की कोशिश करें अपनी मांसपेशियों पर गेंद को रखो और अपने हाथों से शरीर पर धीरे से रोल करें।
  • एक मस्जिद चरण 4 नाम वाली छवि
    4
    धीरे धीरे मालिश जिस व्यक्ति को आप मालिश कर रहे हैं उस धारणा को नहीं होना चाहिए कि आप जल्दी में हैं बहुत जल्दी काम करने से मालिश कम आराम मिलता है, और कम प्रभावी भी होता है - अगर आप तेजी से आंदोलन करते हैं तो आप पूरी तरह से मांसपेशियों को मालिश नहीं कर सकते, लेकिन आपको गहरा घुसना करने की आवश्यकता होती है।
  • तेजी से झटकेदार आंदोलनों का उपयोग करने के बजाय मालिश करते समय द्रव को छूता है।
  • शरीर के हिस्सों के बीच कुल समय को विभाजित करें जो आप मालिश कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक घंटे की मालिश करने की योजना बना रहे हैं, तो गर्दन में दस मिनट, पीठ और कंधे में बीस, बाहों में दस, पैरों में दस और पैरों में दस खर्च करें।
  • इमेज का शीर्षक देना एक मालिश चरण 5
    5
    जिस व्यक्ति से आप मालिश कर रहे हैं उससे बात करें उससे पूछें कि किस मांसपेशियों को तनाव या सुन्न महसूस होता है उसे बताने के लिए कहें कि मालिश दर्ददायक है या अगर उसे असहज महसूस होता है, और यह सुनिश्चित कर लें कि वह इस अंतरंग प्रक्रिया के दौरान उसकी इच्छा का सम्मान करता है।
  • विधि 2

    पूरी मालिश करें
    एक मसाज चरण 6 नाम वाली छवि
    1
    गर्दन और कंधे की मालिश के साथ शुरू करो लोग अक्सर शरीर के इस हिस्से में बहुत अधिक तनाव को जमा करते हैं, और यदि एक पूर्ण शरीर की मालिश करने का समय नहीं है, तो गर्दन और कंधे पर ध्यान केंद्रित करने से तत्काल छूट मिल सकती है गर्दन और कंधों को मालिश करने के लिए, निम्नलिखित तकनीक का प्रयोग करें:
    • गर्दन की तरफ कसने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करें और धीरे-धीरे मांसपेशियों और रंध्र पर दबाएं। आपके अंगूठे और तर्जनी के साथ मालिश आप एक साथ मुक्त हाथ से सिर हेरफेर कर सकते हैं।
    • अपने हाथों को अपने कंधे पर रखो और अपने अंगूठे को गर्दन के दोनों तरफ की मांसपेशियों पर रखो। अपने कंधों को समझें और अपने अंगूठे के साथ दबाएं। आंदोलन धीमा और स्थिर होना चाहिए।
    • आप अपने कंधों को मालिश करने के लिए पहले का उपयोग भी कर सकते हैं उन्हें प्रत्येक कंधे पर रखें और मांसपेशियों को ढीला करने के लिए धीरे से आगे पीछे चले जाएं।
  • इमेज का शीर्षक दे दो एक मालिश चरण 7
    2
    अपनी पीठ को रगड़ें पीठ के दोनों किनारों पर कंधे से नीचे जाओ, मांसपेशियों को रगड़ना जब आप निचले हिस्से पर पहुंच जाते हैं, तो अपने हाथों और अंगूठे से दबाने की मांसपेशियों को मालिश करें। जो लोग खड़े हैं या हर दिन कई घंटों के लिए बैठा हैं, अक्सर निचले हिस्से में दर्द होता है, इस मामले में आप मांसपेशियों को अच्छी तरह से ढक कर इस क्षेत्र में अधिक समय ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • रीढ़ की हड्डी और दूसरी हड्डियों पर दबाव डालना नहीं याद रखें। रीढ़ की हड्डी के किनारों पर मांसपेशियों पर ध्यान दें
  • व्यक्ति के बगल में घुटने टेककर और विपरीत हाथ के कांटे की मांसपेशियों पर हाथ की हथेली को आराम करके गहराई से, उंगलियों से शरीर की ओर इशारा करते हुए दूसरी तरफ पहले की पीठ पर रखो और मांसपेशियों के खिलाफ दुबला। इसे कुछ मिनट के लिए मालिश करें, फिर दूसरी तरफ स्विच करें।
  • एक मस्जिद चरण 8 नाम वाली छवि
    3
    अपनी बाहों और पैरों को मालिश करें ऊपरी बांह के चारों ओर एक मंडली बनाने के लिए दोनों हाथों का उपयोग करें हाथों और उंगलियों के हथेलियों के साथ हथियारों की मांसपेशियों को मालिश करें, कलाई की तरफ बढ़ रहे हैं। विपरीत हाथ से कार्रवाई को दोहराएं, फिर पैरों पर काम करें, जांघों से शुरू करें और मांसपेशियों को जोड़कर जब तक आप टखनों तक नहीं पहुंच जाते।
  • इमेज का शीर्षक दे दो एक मालिश चरण 9



    4
    अपने हाथों और पैरों को मालिश करें व्यक्ति को लापरवाह स्थिति में रखो, ताकि उसका चेहरा और धड़ अब ऊपर की तरफ का सामना कर रहे हों अंगूठे और तर्जनी के बीच प्रत्येक हाथ की मालिश, हथेलियों, अंगूठे, और हर एक उंगली में मांसपेशियों को रगड़ने के लिए ख्याल रखना। अपने पैरों के साथ एक ही कार्रवाई करें, सावधान रहना हड्डियों पर बहुत मुश्किल नहीं दबाएं।
  • इसके अलावा पैरों पर नाजुक छूएं। व्यक्ति को गुदगुदी न करने की कोशिश करें, क्योंकि वह विश्राम की अपनी स्थिति को तोड़ सकता है
  • मांसपेशियों को फैलाने के लिए अपने हाथों और पैरों को आगे और मोड़ो, जैसे उन्हें मालिश करना है
  • एक मालिश चरण 10 देकर छवि का शीर्षक
    5
    साथ समाप्त चेहरे और सिर के लिए एक मालिश. उस व्यक्ति के पीछे घुटने, जिसे आप मालिश कर रहे हैं और एक परिपत्र फैशन में अपने मंदिरों को हेरफेर करने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करें। धीरे से माथे और नाक की जड़ें मालिश करें। अपनी उंगलियों को व्यक्ति के खोपड़ी पर रखो और मालिश करें जैसे कि आप शैंपूंग होते हैं।
  • विधि 3

    एक शांत वातावरण बनाएं
    इमेज शीर्षक से एक मसाज चरण 11
    1
    चुप कमरा चुनें एक मालिश के दौरान, बाहरी विकर्षण को न्यूनतम रखा जाना चाहिए यातायात शोर, संगीत और लोगों की आवाज वातावरण को परेशान कर सकती है जिससे मालिश इतनी भावनात्मक रूप से लाभकारी हो। शयनकक्ष स्पष्ट पसंद है, लेकिन अगर घर में एक और कमरा है जो शांत और अबाधित है, तो आप इसे मसाज पार्लर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।
    • मालिश कक्ष साफ, सुव्यवस्थित और बिना भार के होना चाहिए जो व्यक्ति को चिंतित या तनाव महसूस कर सके। यदि आप बेडरूम का उपयोग करते हैं और कोने में सनी की एक ढेर है, तो मालिश शुरू करने से पहले साफ-सुथरा।
    • बहुत सारे गोपनीयता के साथ एक कमरा चुनें एक ऐसे स्थान का पता लगाएं जहां आप बच्चों, रूममेट्स या पालतू जानवरों के बीच फांसी के बीच बाधित होने का जोखिम नहीं उठाते हैं। यदि कमरे के द्वार में ताला लगा है, तो इसका उपयोग करने पर विचार करें।
    • सुनिश्चित करें कि कमरे में तापमान आरामदायक है, जिससे कि आप जो मालिश कर रहे हैं वो बहुत ठंडा या गर्म नहीं है
  • एक मसाज चरण 12 देकर छवि का शीर्षक
    2
    मालिश बेस तैयार करें पेशेवर लोगों को मालिश तालिकाओं पर बनाया जाता है, लेकिन किसी भी फ्लैट और आरामदायक सतह एक घर की मालिश के लिए उपयुक्त है। आप बेड, फर्श या यहां तक ​​कि डाइनिंग टेबल का उपयोग तब तक कर सकते हैं जब तक कि इसे बिना किसी व्यक्ति के वजन को समर्थन देने के लिए पर्याप्त ठोस होता है
  • स्वच्छ, नरम चादरों के साथ मालिश बेस को कवर करें। यदि आप मालिश कर रहे हैं, तो ठंडा होने पर आप एक गर्म कंबल या दो डाल सकते हैं। सतह को सपाट और चिकना होना चाहिए, जिस व्यक्ति को आप संभवतः आराम से महसूस करने और एक ही समय में अच्छी तरह से समर्थित महसूस करने के लिए मालिश कर रहे हैं।
  • मालिश के दौरान अपने सिर को आराम करने के लिए एक छोटा तकिया दे।
  • इमेज का शीर्षक देना एक मालिश चरण 13
    3
    आवश्यक उपकरण के साथ एक तालिका तैयार करें सरल मसाज के लिए, आप सभी की जरूरत है अपने हाथ हैं। हालांकि, कुछ अतिरिक्त अनुभव अधिक प्रभावी और सुखद बना सकते हैं। इन तत्वों के साथ एक टेबल डालकर मालिश तैयार करें:
  • मालिश तेल या लोशन त्वचा पर आसानी से पर्ची करने में मदद करने के लिए शरीर को मालिश करने से पहले थोड़ा तेल या लोशन लागू करें। यह परेशान घर्षण और दर्दनाक घर्षण को रोकता है।
  • मालिश के लिए विशेष तेलों को स्वास्थ्य और सौंदर्य भंडार में बेचा जाता है, लेकिन आप बादाम का तेल, जॉजोना तेल या विशेषज्ञ की दुकानों से किसी अन्य कॉस्मेटिक तेल का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • नारियल के तेल से आवश्यक तेलों की कुछ बूंदों के साथ मिलाकर अपने मसाले का तेल बनायें, जैसे कि लैवेंडर, जो विशुद्धता में मदद करता है, या गुणों को सक्रिय करके,
  • कुछ साफ तौलिए यदि आप तेल या लोशन का उपयोग करते हैं, तो तेल बहुत अधिक होने पर साफ करने के लिए दो तौलिया बनाए रखना अच्छा होगा। आप शरीर के उन हिस्सों को कवर करने के लिए तौलिये भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो मालिश नहीं कर रहे हैं, इसलिए वे दूसरों पर काम करते समय गर्म रहें।
  • एक मसाज चरण 14 नाम वाली छवि
    4
    अध्ययन प्रकाश और संगीत कमरे में प्रकाश होना पर्याप्त होना चाहिए, लेकिन बहुत अंधेरा नहीं, पर्यावरण को आराम देने के लिए, लेकिन सोपानिक नहीं है कमरे में मुख्य रोशनी को बंद करें और, यदि सूरज अधिक है, तो शटर बंद करें। आप कमरे में कुछ मोमबत्तियां रखकर हल्का कर सकते हैं। यदि आप संगीत को आराम करने में मदद करने के लिए संगीत चाहते हैं, तो एक तेज़ ताल के बिना एक शांत वाद्य शैली का चयन करें।
  • एक मसाज चरण 15 देकर छवि का शीर्षक
    5
    व्यक्ति को सहज रहने में मदद करें उसे कमरे में आमंत्रित करें और उसे उस फर्श पर बिस्तर या क्षेत्र दिखाएं जिसे आपने मालिश के लिए तैयार किया है मालिश के दौरान उन्हें पहनने के लिए एक साथ मूल्यांकन करें अगर कपड़े पहना जाता है, तो यह पतला और हल्का होना चाहिए, ताकि मालिश कपड़े के माध्यम से भी प्रभावी हो सके।
  • बिस्तर या मसाज़ की जगह पर चेहरा झुकाव करने के लिए व्यक्ति को बताएं
  • आपको कुछ मिनट के लिए कमरा छोड़ना चाहिए ताकि मालिश शुरू करने से पहले उस व्यक्ति को आराम मिल सके।
  • टिप्स

    • यदि आप अधिक जानना चाहते हैं, तो किसी पेशेवर से मालिश करें और उससे कुछ तकनीकी प्रश्न पूछें।

    चेतावनी

    • जांच लें कि मालिश के लिए कोई मतभेद नहीं है, जैसे कि त्वचा संक्रमण।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com