कैसे पीठ दर्द को कम करने के लिए स्वाभाविक रूप से

रीढ़ की हड्डी में कई हिस्सों से बना होता है, जिसमें कशेरुका, डिस्क्स, फेक्ट जोड़ों और मांसपेशियों शामिल होते हैं। कशेरुक रीढ़ की हड्डी में मुख्य हड्डियां हैं और डिस्क इंटरवेटेब्रल बेयरिंग हैं। पहलू जोड़ों को वापस मोड़ और घुमाने की अनुमति देते हैं। मांसपेशियों की मदद से पीठ को स्थिर और चोट से हड्डियों और डिस्क की रक्षा करें। पीठ दर्द कई चीजों जैसे ओस्टियोआर्थराइटिस, एक गलत डिस्क, तंत्रिका कुचल, मांसपेशियों में तनाव और यहां तक ​​कि गर्भावस्था के कारण हो सकता है। कई मामलों में, सर्जरी के बिना या कई दवाइयों के संभावित साइड इफेक्ट्स और ड्रग इंटरैक्शन के बिना, पीठ दर्द को कम करना संभव है। इन युक्तियों का पालन करें कि कैसे पीठ दर्द से छुटकारा पाना स्वाभाविक रूप से है

सामग्री

कदम

1
प्रभावित क्षेत्र को मालिश करें यदि आप वहां जा सकते हैं, या यदि आपके पास किसी मित्र की सहायता है मालिश में दर्द या मांसपेशियों की मांसपेशियों पर दबाव डालने की आवश्यकता होती है, इस प्रकार तनाव कम हो जाता है और आपको आराम करने में मदद मिलती है।
  • 2
    एक काठ का उपयोग करें। यह कुर्सी पर बैठी हुई पीठ की प्राकृतिक वक्र पर रखा जाने वाला एक छोटा कुशन है। रीढ़ की हड्डी को सही ढंग से गठबंधन रखने में मदद करता है
  • 3
    अपनी पीठ पूरी तरह से बढ़ाएं
  • पीठ के निचले हिस्से में दर्द के लिए एक प्रभावी बढ़ाव आपकी पीठ पर झूठ बोलकर और आपके घुटनों को अपनी छाती तक लाकर प्राप्त किया जाता है। कम से कम 10 सेकंड के लिए इस स्थिति को पकड़ो, फिर इसे वापस नीचे रखें। आवश्यकतानुसार दोहराएं जब तक कि तनाव में कमी शुरू न हो। आप गुर्दे की थोड़ी मात्रा में मालिश कर सकते हैं, साथ-साथ दोनों पक्षों से बोलने का भी प्रयास कर सकते हैं
  • पीठ पर एक या दोनों ओर पीठ पर दर्द के लिए एक प्रभावी बढ़ाव पीठ पर झूठ द्वारा प्राप्त किया जाता है और कूल्हों तक बढ़ाए गए हथियारों के साथ। एक घुटने को झुकाएं और धीरे-धीरे घुमावदार घुटने के विपरीत तरफ घुमाएं। जहां तक ​​संभव हो, जमीन पर दोनों कंधों को बढ़ाए रखना। कम से कम 10 सेकंड के लिए इस स्थिति को पकड़ो, फिर दूसरी तरफ लौटें इस खींच, दोहराए हुए पक्षों को दोहराएं, जब तक तनाव कम नहीं होता।
  • 4
    एक फिजियोथेरेपिस्ट, एक ओस्टियोपैथ या एक हाड वैद्य के इलाज के लिए पूछें ये डॉक्टर शायद ही कभी पीठ दर्द दवा लिखने (और आमतौर पर लिखने की क्षमता नहीं) लिखते हैं, बल्कि, मेहनत की एक श्रृंखला के माध्यम से स्वाभाविक रूप से गठबंधन को बनाए रखने में मदद करते हैं।



  • 5
    एक बार किसी भी तीव्र दर्द को कम करने के बाद व्यायाम वापस दो। कुछ व्यायाम पीठ की मांसपेशियों को मजबूत कर सकते हैं और जोड़ों और स्नायुबंधन पर निर्वहन से तनाव को रोक सकते हैं।
  • तैरना, पानी और एक्वा जिम में चलना बहुत कम प्रभाव अभ्यास है जो एक ही समय में कई मांसपेशियों को मजबूत करता है।
  • अपने हाथों और घुटनों पर झुकाव, पेट की मांसपेशियों को मजबूत फिर जमीन से एक पैर उठाएं और इसे निलंबित और सीधे आपके पीछे रखें। कूल्हे को कम मत करो, क्योंकि यह पीठ मोड़ता है। इस स्थिति को लगभग 10 से 30 सेकंड तक पकड़ो और उसके बाद पैरों को उल्टा कर दें। पक्ष प्रति 8-12 बार दोहराएं। एक बार जब आप स्थिर महसूस करते हैं, तो आप विपरीत बांह को बढ़ाने की कोशिश कर सकते हैं और पैर सीधे उठा कर रखते हैं, जबकि पैर उठाया जाता है।
  • 6
    फोम रोलर का उपयोग करें फोम रोलर एक उपकरण है जो मांसपेशियों और रंध्र को खींचने में मदद करता है। यदि आपकी पीठ वास्तव में पीड़ादायक है, तो नरम फोम रोलर चुनें - जैसे ही आप इसे मजबूत करते हैं, एक कड़े एक में ले जाएँ कोशिश करने के लिए कुछ अभ्यास हैं:
  • पीठ पर लेट जाओ, काठ का क्षेत्र के तहत फोम रोलर डाल दिया। अपने पैरों को धक्का करने में आपकी सहायता करने के लिए आगे और पीछे रोल करें रोलर को पीठ के पेट क्षेत्र को मालिश और मजबूत करना चाहिए
  • पीठ के मध्य और पीछे क्षेत्र के लिए, पीछे के बीच और एक दीवार के बीच फोम रोलर रखें। रोलर के खिलाफ लगातार दबाव डालने से, नीचे और ऊपर फिर से बैठो, ताकि वापस मालिश करने और पैरों को मजबूत करने के लिए।
  • 7
    ध्यान या गहरी साँस लें। यह अक्सर पीठ दर्द के साथ ही अन्य क्षेत्रों को प्राकृतिक राहत प्रदान कर सकता है क्योंकि यह सभी मांसपेशियों के पक्ष में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाता है, जबकि आराम करने में मदद करता है।
  • टिप्स

    • तनाव या चोट से पीठ की रक्षा के लिए रोकथाम बहुत महत्वपूर्ण है पीठ दर्द की रोकथाम के कुछ उदाहरणों में निम्नलिखित शामिल हैं: भारी वस्तुओं को उठाने पर अपने पैर गुना करें उठाने पर हेडबैंड या बैक समर्थन का उपयोग करने की कोशिश करें जब आप कुछ उठाते हैं तो घुमाव से बचें किसी भी ज़ोरदार गतिविधि या अभ्यास का प्रयास करने से पहले पूरी तरह से अपनी मांसपेशियों को गर्म करने का प्रयास करें खींचने से आंदोलन के लिए मांसपेशियों को तैयार करने में मदद मिलती है और क्षेत्र में खून का अतिरिक्त प्रवाह प्रदान करता है।
    • दर्द को दूर करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण तत्व पीठ की मांसपेशियों को आराम देना है। मांसपेशियों में रीढ़ की हड्डी के लिए क्षतिपूर्ति होती है जब इसके घाव होते हैं, और आमतौर पर दर्द का वास्तविक कारण होता है। अधिकांश चोटों में गंभीर दर्द नहीं होता है अनुबंधित और तनावग्रस्त पीठ की मांसपेशियों में दर्द का कारण होता है और तनाव को पीछे छोड़ देना जारी रहता है। खींचने वाला एक काम करना है हालांकि शरीर को कम से कम 8-10 गिलास पानी से पूरे दिन जलाने से महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम की सिफारिश की दैनिक मात्रा लेने की कोशिश करें। यह सब तंत्रिका आवेगों के नियमन और मांसपेशियों में पानी के सही संतुलन के रखरखाव के माध्यम से मांसपेशियों की छूट में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एक बार आपका शरीर ठीक से हाइड्रेटेड हो जाता है और आपकी मांसपेशियों को आराम मिलता है, तो वे आपकी पीठ पर उनकी पकड़ को ढीला कर देंगे। रीढ़ यकृत के बाद चंगा करने के लिए दूसरा सबसे तेजी से शरीर क्षेत्र है। रीढ़ की हड्डी पोषक तत्वों में समृद्ध है, और मांसपेशियों की मदद के बिना इस तरल पदार्थ को स्थानांतरित करने की क्षमता पर विचार ... छोटी चोटों के उपचार में मदद मिलेगी।
    • यदि आप होम्योपैथिक उपचार में विश्वास करते हैं, पीठ दर्द को कम करने के लिए स्वाभाविक रूप से होम्योपैथिक उपचार लागू करने पर विचार करें क्रीम जैसे अदरक का पेस्ट नीलगिरी के तेल या सेंट जॉन के पौधा (सेंट जॉन के पौधा) द्वारा प्रभावित क्षेत्रों पर लागू होता है जिससे दर्द कम हो सकता है। बर्फ पैक भी सूजन को कम कर सकता है।
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com