लावा स्टोन्स के साथ मालिश कैसे करें

गर्म पत्थर की मालिश (भी रूप में जाना जाता है लावा पत्थर के साथ मालिश

) हेरफेर तकनीकों के साथ संयोजन में गर्मी का उपयोग करता है, जिससे मांसपेशियों को आराम मिलता है, दर्द से राहत मिलती है, कठोरता और रक्त परिसंचरण में सुधार होता है। उपचार का उपयोग मांसपेशियों में दर्द, संधिशोथ और स्वत: प्रतिरक्षी रोग जैसे विकारों का प्रबंधन करने के लिए किया जा सकता है। पत्थरों द्वारा जारी गर्मी त्वचा में प्रवेश करती है, खून के प्रवाह में वृद्धि करता है, विषाक्त पदार्थों को फैलता है और मानक मालिश के साथ क्या हासिल किया जा सकता है इसके मुकाबले अधिक गहरा मांसपेशियों में छूट को ट्रिगर किया जा सकता है। एक्यूप्रेशर बिंदुओं पर गर्म पत्थरों को रखकर, आप ऊर्जा के प्रवाह को अनलॉक कर सकते हैं और शरीर की स्वयं-चिकित्सा क्षमताओं को बेहतर बना सकते हैं। ग्राहक के वरीयताओं और विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुसार मालिश चिकित्सक उपचार को भी अनुकूलित कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

सामग्री इकट्ठा करने के लिए
डॉट हॉट स्टोन मसाज स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
ढूँढें या पत्थर खरीदें मालिश के लिए इस्तेमाल होने वाले लोग आमतौर पर बेसाल्टिक होते हैं, क्योंकि यह सामग्री गर्मी अच्छी तरह से बरकरार रखती है। पत्थरों को बहुत चिकनी होना चाहिए ताकि किसी भी तरह से त्वचा को परेशान न करें। यदि आप कुछ बेसाल्ट पत्थरों को नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो आप चिकनी लोगों को नदी के बिस्तर से ले सकते हैं। आप अमेज़ॅन और ईबे जैसी ई-कॉमर्स साइटों पर लावा पत्थर ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं - हालांकि, अगर आप उन्हें खरीदना नहीं चाहते हैं, तो आप उन्हें एक खदान में जमा कर सकते हैं।
  • आपको लगभग 20 या 30 लेना चाहिए, हालांकि पेशेवर मालिश को भी 45-60 पत्थरों के साथ किया जाता है- इसके अलावा, आपको कम से कम दो बड़े अंडाकार टुकड़े के बारे में 20 सेमी लंबा और 15 सेंटीमीटर चौड़ा होना चाहिए, सात पत्थर हथेली के आकार और आठ पत्थर अधिक छोटा, लगभग अंडा या एक सिक्का का आकार
  • दो हॉट स्टोन मालिश चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    क्षेत्र का अनुमान लगाया यदि आपके पास मालिश की मेज नहीं है, तो फर्श या बिस्तर ठीक भी है। जब आपने तय किया कि मालिश कहाँ की जाए, तो आपको सतह को एक साफ शीट या मोटी तौलिया से ढंकना चाहिए, जिस पर व्यक्ति झूठ बोल सकता है - इस तरह, न केवल आपको आराम करने में मदद करता है, बल्कि कपड़े भी अवशोषित करता है प्रक्रिया के दौरान अतिरिक्त तेल का उपयोग किया जाता है।
  • पर्यावरण के लिए वास्तव में सुखदायक होने के लिए, अरोमाथेरेपी के लिए कुछ मोमबत्तियां रोएं। लैवेंडर, लैमॉन्ग्रस, नीलगिरी और वेनिला जैसे सुखदायक scents, व्यक्ति मालिश करने के दौरान खुद को जाने में मदद करते हैं।
  • आप कम मात्रा में शास्त्रीय संगीत भी डाल सकते हैं या सही माहौल बनाने के लिए बारिश की आवाज़ खेल सकते हैं।
  • डॉट हॉट स्टोन मालिश चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    पत्थरों को गर्म करो सिद्धांत रूप में, आपको उन्हें मालिश से लगभग 30-60 मिनट पहले तैयार करना चाहिए। पानी का तापमान लगभग 50 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए, ताकि जब आप उन्हें बाहर निकाल लें तो पत्थर 38-43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएंगे - जब आप उन्हें पानी से हटा दें, तब उन्हें कपड़े से सूखने के लिए याद रखें।
  • पत्थरों को गर्म करने के लिए, आप एक धीमी कुकर का उपयोग कर सकते हैं जिसमें कम से कम छह लीटर पानी या 7-8 सेंटीमीटर उच्च किनारों वाला एक बड़ा पैन हो सकता है।
  • चूंकि किसी व्यक्ति के शरीर पर इस्तेमाल होने पर पत्थरों का उपयोग लगभग 40 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए, धीमी कुकर में मिठाई थर्मामीटर डालकर या तापमान पर नज़र रखने के लिए पैन करें - यदि आप उपकरण का उपयोग करते हैं, तो इसे न्यूनतम या औसत स्तर पर सेट करें एक फोड़ा को पानी लाने के लिए
  • इसका उपयोग करने से पहले आपको थोड़ा मसालेदार तेल के साथ प्रत्येक पत्थर को भी उकसाना चाहिए।
  • डॉट हॉट स्टोन मालिश चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    यदि आवश्यक हो तो व्यक्ति को कवर करें मालिश शुरू करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप पत्थरों के तापमान के साथ सहज महसूस करते हैं। कुछ लोग अलग तरह से प्रतिक्रिया करते हैं और आप निश्चित रूप से उन्हें जला नहीं करना चाहते - इस जोखिम से बचने के लिए, शीट या तौलिया के साथ त्वचा को कवर करना और कपड़े पर पत्थरों को लगाने के लिए बेहतर है।
  • याद रखें कि गर्मी के लिए त्वचा में प्रवेश करने के लिए 3-4 मिनट लगते हैं।
  • भाग 2

    मालिश करें
    डॉट हॉट स्टोन मालिश चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    कशेरुक स्तंभ पर पत्थरों को संरेखित करें। मालिश शुरू करने से पहले, आपको सतह पर एक पंक्ति में बड़े पत्थरों को उस स्थान पर रखना चाहिए जहां उस व्यक्ति की रीढ़ को आराम मिलेगा, या व्यक्ति के किनारों पर कंकड़ की दो पंक्तियां बनाएं। तब आपको उन्हें एक और शीट के साथ कवर करना चाहिए और क्लाइंट को उन पर झूठ बोलने के लिए पूछना चाहिए- आपको उन पत्थरों को स्थानांतरित करने की ज़रूरत नहीं है जब तक कि आप उन्हें चारों ओर बारी करने के लिए नहीं कहें।
  • Do Hot स्टोन मालिश चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने चेहरे पर छोटे पत्थरों को रखो एक बार जब व्यक्ति ने सही स्थिति ग्रहण की है, तो छोटे पत्थरों में से चार ले लो और चेहरे के दबाव बिंदुओं पर उन्हें छिड़कने के बिना उन्हें व्यवस्थित करें। आपको एक को अपने माथे पर रखना चाहिए, एक अपने होंठ के नीचे और प्रत्येक गाल पर एक होना चाहिए - आपको तेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए जिससे आपकी त्वचा को परेशान करने से रोकना पड़ सकता है या आपके छिद्रों को रोकना पड़ सकता है।
  • डॉट हॉट स्टोन मालिश चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3



    छाती, क्लैविक और हाथों पर बड़े पत्थरों को रखें। मालिश की ऊंचाई और चौड़ाई के आधार पर, पत्थरों के आकार का इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, आपको प्रत्येक कन्वेयर पर एक या अधिक रखना चाहिए, स्तन पर दो बड़े और हाथों की हथेली के रूप में दो पत्थरों को बड़ा करना चाहिए - व्यक्ति को पकड़े जाने की कोई जरूरत नहीं है, इसके बजाय हाथों को आराम देना चाहिए, उंगलियों के साथ एक कप बनाना ।
  • डॉट हॉट स्टोन मालिश चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    शरीर के बाकी हिस्सों को मालिश करने के लिए हाथ की हथेली के रूप में बड़े पत्थरों का उपयोग करें। जब आप व्यक्ति के मोर्चे पर कंकड़ लगाते हैं, तो संविदाओं को भंग करने के लिए सिर से पैर तक, पेशी बंडलों के बाद, शरीर पर मध्यम-आकार के और एकपक्षीय लोगों को ले लो। आपको उन बिंदुओं को मालिश करने में कुछ मिनट लग सकते हैं, जहां आपने पहले पत्थरों को रखा था- अंत में, उन्हें सब दूर ले जाएं।
  • डॉट हॉट स्टोन मालिश चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    व्यक्ति को प्रवण के आसपास बारी करने के लिए कहें एक बार सामने के हिस्से को मालिश किया जाता है, तो पीछे के भाग में चले जाते हैं, जिससे ग्राहक पेट के ऊपर झूठ बोलते हैं। यह पत्थर को हटाने के लिए यह एक अच्छा मौका है कि आप रीढ़ की हड्डी पर रखे हैं - आप पर्यावरण को साफ रखने के लिए शीट या तौलिया बदलने के लिए लाभ भी ले सकते हैं।
  • आपको यह सुनिश्चित करने के लिए पत्थरों को भी बदलना चाहिए कि वे हमेशा गर्म होते हैं
  • डॉट हॉट स्टोन मालिश चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    कंधे के ब्लेड पर कंकड़ें रखो, घुटनों के पीछे और पैर की उंगलियों के बीच। कंधे के ब्लेड और घुटनों के लिए बड़े लोगों को चुनें - पैर की उंगलियों के लिए, छोटे लो और उन्हें एक उंगली और दूसरे के बीच फिट करें - आपको गर्मी रखने और उन्हें जगह रखने के लिए एक कपड़े के साथ उन्हें लपेट लेना चाहिए।
  • पत्थरों को रखने के बाद, उन लोगों को अपने हाथ की हथेली के रूप में बड़ा करें और उनको पहले से व्यवस्थित किए गए निकायों को निकालने के लिए शरीर को सिर से पैर तक मालिश करने के लिए उपयोग करें।
  • भाग 3

    विभिन्न तकनीकों का प्रयास करें
    डॉट हॉट स्टोन मसाज स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    मालिश करने के लिए हाथों के बजाय पत्थरों का उपयोग करें धीरे से दर्दनाक और अनुबंधित क्षेत्रों पर रगड़ें। पत्थरों के माध्यम से लागू होने वाला दबाव काफी तीव्र हो सकता है, लेकिन जब से व्यक्ति की मांसपेशियों में गर्मी के साथ पर्याप्त आराम मिलता है, तो प्रक्रिया को दर्द नहीं होना चाहिए।
  • डॉट हॉट स्टोन मालिश चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    लावा की पत्थरों के साथ मालिश को अन्य तकनीकों से मिलाएं। आप स्वीडिश मालिश या गहरी ऊतक मालिश की कोशिश कर सकते हैं - इस तरह, आप उपचार से सबसे अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं। चूंकि पत्थरों की गर्मी और कठोर मांसपेशियों को शांत करना, अन्य मालिश तकनीकों को लगभग पूरी तरह से पीड़ित किया जा सकता है, जब दोनों पत्थरों की त्वचा पर होते हैं और जब उन्हें हटा दिया जाता है
  • डॉट हॉट स्टोन मसाज चरण 13
    3
    ठंड संगमरमर के साथ गर्म लावा पत्थरों के आवेदन के वैकल्पिक रूप से अधिकांश ग्राहक कहते हैं कि शरीर गर्मी और मालिश के लिए इतना आसान है कि यह ठंडी पत्थरों के साथ तापमान परिवर्तन को नहीं देखता है - इस अभ्यास को अक्सर चोटों से होने वाली वसूली के लिए सिफारिश की जाती है जिससे सूजन या सूजन उत्पन्न होती है।
  • चेतावनी

    • चाहे आप एक गर्म पत्थर की मालिश कर रहे हों या बड़े पैमाने पर फिजियोथेरेपिस्ट हो, यह महत्वपूर्ण है कि सही तकनीक का उपयोग किया जाए। किसी विशेषज्ञ मालिश चिकित्सक से सीखने का प्रयास करें या सर्वोत्तम परिणामों के लिए सक्षम और योग्य चिकित्सक के साथ नियुक्ति का प्रबंध करें।
    • कभी भी शरीर पर एक बिंदु पर पत्थर को छोड़ दें, जब तक कि आप तापमान का सत्यापन न करें और संतुष्ट हो जाएं कि मालिश प्राप्त करने वाले व्यक्ति के लिए यह सहज है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com