कैसे मालिश तेलों को जानने के लिए

सीखना शुरू में एक मालिश के लिए तेल क्या थोड़ा मुश्किल हो सकता है हालांकि यह उतना असंभव नहीं है जितना लगता है और आप जल्द ही समझेंगे कि उनके गुणों के अनुसार उनका उपयोग कैसे करना है। यह मूल शुरुआती मार्गदर्शिका आपको मसाज चिकित्सा को बेहतर तरीके से सीखने में मदद करने का लक्ष्य है।

सामग्री

कदम

1
मालिश तेलों के उद्देश्य को समझना इसका मुख्य उद्देश्य मस्तिष्क के दौरान घर्षण को कम करने के लिए पीठ को चिकना करना है। इस तरह हाथों से आप आसानी से त्वचा की सतह काम करने की अनुमति स्लाइड। माध्यमिक लाभों में से कुछ में त्वचा को शामिल करना और अभिनय करना शामिल है "आधार", ओ "वाहन" अरोमाथेरेपी के लिए
  • 2
    जानें कि सबसे अच्छा तेल क्या हैं विभिन्न विशेषताओं की तुलना हम कर सकते हैं: तेल कैसे फैल गया है, कितनी आसानी से इसे अवशोषित किया जाता है, पौष्टिक और नरम गुण और सुगंध। अन्य कारकों पर विचार करना लागत, सफाई में आसानी और जिस तरह से काम किया जाता है आम तौर पर, सबसे अच्छा तेल ठंडा दबाया अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल होगा, क्योंकि यह उच्चतम स्तर की शुद्धता बनाए रखता है जबकि लगभग सभी प्राकृतिक पोषक तत्व बनाए रखता है।
  • 3
    एक तेल चुनें जो आपकी आवश्यकताओं और बजट के अनुरूप है कई बुनियादी हैं जो मालिश के लिए लोकप्रिय हैं:
  • बादाम तेल: शायद सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया। यह आसानी से फैलता है और त्वचा को बहुत ज्यादा पोषण करता है। वाहक तेल के रूप में यह सही है क्योंकि इसकी गंध अत्यधिक नहीं है। यह सबसे अधिक कार्बनिक दुकानों, शरीर की दुकानों में पाया जाता है और उचित कीमत है।
  • grapeseed: एक और बहुत लोकप्रिय विकल्प यह आसानी से त्वचा द्वारा अवशोषित हो जाती है लेकिन कोई चिकना महसूस नहीं छोड़ता है यह मिठाई बादाम के रूप में उतना ही आम नहीं है और थोड़ा अधिक महंगा है।
  • सूरजमुखी: सूरजमुखी तेल एक कम लागत वाला विकल्प है जो सुपरमार्केट में भी पाया जाता है। यह आसानी से लिप्त है, यह एक अच्छा वाहन है लेकिन यह आपको अभिषेक की भावना से छोड़ सकता है विचार करने के लिए एक और बात यह है कि सबसे सूरजमुखी के तेल गर्म-दबाए गए हैं और उनके पास एक छोटी शेल्फ जीवन नहीं है।



  • 4
    अन्य मूल तेल ऐसे अन्य लोग हैं जो सूखी त्वचा, समय से पहले त्वचा की उम्र बढ़ने या एक्जिमा के लिए विशिष्ट गुण हैं उन्हें प्राथमिक तेल में विभिन्न अनुपातों में जोड़ा जा सकता है और कुछ उदाहरणों में जैतून का तेल, गेहूं के बीज और जॉजोना शामिल हैं।
  • 5
    मूल मालिश तेल और एक आवश्यक अरोमाथेरेपी तेल के बीच का अंतर जानें अरोमाथेरेपी के लिए आवश्यक तेल मूलभूत लोगों से कई पहलुओं में अलग हैं।
  • वे बहुत ध्यान केंद्रित कर रहे हैं "essences", विभिन्न पौधों और फल है कि शरीर पर गहरा प्रभाव है से व्युत्पन्न।
  • वे सीधे त्वचा पर कभी भी लागू नहीं होते हैं लेकिन उन्हें पतला होना चाहिए आम तौर पर हर 100 मिलीलीटर वाहक तेल में 10-20 बूंदें जोड़े जाते हैं।
  • 6
    सबसे आम अरोमाथेरेपी तेलों की कोशिश करें चुनने के लिए कई लोग हैं, प्रत्येक विशिष्ट गुणों के साथ जो शरीर को अलग तरह से प्रभावित करते हैं यहां कुछ सबसे लोकप्रिय हैं, जिनकी प्रभाव मालिश और विश्राम के लिए फायदेमंद हैं:
  • लैवेंडरलैवेंडर संभवतः सबसे प्रसिद्ध और प्रयोग किया जाता है। यह न केवल मन पर एक शांत प्रभाव पड़ता है, बल्कि एक एंटीसेप्टिक भी है और दो तेलों में से एक है जो दर्द से राहत देने के लिए सीधे जल या काटने के मामले में त्वचा को लागू किया जा सकता है। आप इसे किसी औषधीय दुकान और जैविक उत्पादों के साथ-साथ पेर्फियमरीज और सौंदर्य विभागों में पा सकते हैं।
  • इलंग इलंग: य्लैंग येलंग तेल शायद एक मालिश के लिए सबसे उपयोगी है। इसकी संपत्ति में तंत्रिका तंत्र पर बेहद प्रभाव पड़ता है जो आराम करने में मदद करता है, जबकि रक्त परिसंचरण उत्तेजित करता है और एंडोर्फिन का उत्पादन, शरीर के प्राकृतिक दर्द निवारक। यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए एकदम सही है और चिकना या मुँहासे के रूप में सूखने में मदद करता है
  • Melaleuca: यह एक अनिवार्य तेल है जो त्वचा के क्षेत्रों पर एंटीसेप्टिक और विरोधी भड़काऊ के रूप में कमजोर पड़ने के बिना भी लागू किया जा सकता है। एक मालिश में प्रयुक्त श्वसन प्रणाली की मदद से क्षतिग्रस्त त्वचा का इलाज करने में मदद करता है।
  • युकलिप्टुस: अंत में, युकलिप्टुस तेल उन लोगों में से एक है जो आम तौर पर मालिश के लिए इस्तेमाल होते हैं क्योंकि इसके विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं जो ऐंठन, ऐंठन और तनाव में मदद करते हैं। इसका उपयोग त्वचा की समस्याओं के लिए, निशान से बचने और उसका इलाज करने के लिए किया जाता है। नाक के नलिकाओं को अनलॉक करने और इंद्रियों को प्रोत्साहित करने की इसकी क्षमता विभिन्न स्तरों पर उपयोगी बहुमुखी तेल बनाती है।
  • चेतावनी

    • कुछ आवश्यक तेलों के दुष्प्रभाव होते हैं और दूसरों को गर्भवती या नर्सिंग महिलाओं, ड्रग्स या बच्चों को लेने वाले कुछ लोगों पर इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। हमेशा उस व्यक्ति के मतभेद और व्यक्तिगत परिस्थितियों को ध्यान में रखें जो आप मालिश कर रहे हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com