तनावयुक्त नेक नोडल्स से छुटकारा कैसे प्राप्त करें

गले में एक तनाव चिकित्सा क्षेत्र में बुलाया जाता है क्योंकि मैफैसियल दर्द के लिए एक ट्रिगर बिंदु होता है। इन विशिष्ट क्षेत्रों में मांसपेशियों को लगातार तनाव का सामना करना पड़ता है, जिससे तनाव नोडल के विकास होते हैं। इन पिंडों के लिए दर्दनाक क्षेत्रों, स्पर्श करने के लिए नरम बनाने, जो तनाव के दौरान बदतर हो जाते हैं। इसे से छुटकारा पाने के लिए आपको मालिश तकनीक को एक साथ जोड़ना होगा, गर्मी लागू करना और सामान्य तनाव कम करने के तरीके ढूंढने होंगे। अधिक जानकारी के लिए, पर पढ़ें।

कदम

विधि 1

घर पर तेंदुए नोडल्स का इलाज करें
आपकी नेक चरण 1 पर स्ट्रेस बॉल्स पर गेट रिड ऑफ़ इमेज
1
तनाव की मांसपेशियों को आराम करने के लिए गर्दन की मालिश करें अगर न्युल्यूल बस उभरा है और आपको लगता है कि आपको मालिश चिकित्सक की आवश्यकता नहीं है, तो आप अपने आप को घर पर मालिश करने की कोशिश कर सकते हैं। हालांकि, यदि लंबे समय तक नोडल मौजूद है, तो आपको एक पेशेवर यात्रा करना चाहिए। आपके हाथों से अपने तनाव नलिकाओं को मालिश करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • एक परिपत्र, फर्म आंदोलन के साथ प्रभावित क्षेत्र को रगड़ने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करें एक मिनट या दो के लिए मालिश रखें, यह देखने के लिए कि क्या आपको कुछ राहत मिलती है। आप किस प्रकार के आंदोलन के आधार पर आप अधिक प्रभावी और आपके लिए सहज महसूस कर सकते हैं इसके आधार पर आप भी आगे और पीछे हट सकते हैं।
  • यदि आप मालिश के दौरान दर्द का अनुभव करते हैं, तो आप शायद बहुत कठिन दबाव डाल रहे हैं एक कोमल स्पर्श से प्रारंभ करें, यदि आवश्यक हो तो दबाव बढ़ाना आपको कुछ दर्द महसूस करना चाहिए, लेकिन यह एक `अच्छा दर्द` होना चाहिए, जो राहत देता है
  • जब तक यह बहुत ज्यादा दर्द नहीं करता, तब तक इस क्षेत्र में 1-5 बार मालिश करें। प्रत्येक सत्र पांच मिनट से अधिक नहीं होना चाहिए, आपको अतिरंजित नहीं होना चाहिए। यदि आपको अपने हाथों से नोडल्स तक पहुंचने में कठिनाई हो रही है, तो किसी और को आप को मालिश करने के लिए कहें।
  • आपकी नेक चरण 2 पर स्ट्रेस बॉल्स पर गेट रिड ऑफ़ इमेज
    2
    नोडल्स पर एक टेनिस बॉल को रोल करें यद्यपि बहुत से लोग अपनी उंगलियों के साथ मालिश करके ही राहत पा सकते हैं, लेकिन आपके लिए सबसे प्रभावी व्यक्ति को खोजने के लिए विभिन्न तकनीकों का प्रयोग करना महत्वपूर्ण है। बहुत से लोग टेनिस बॉल को उपयोगी पाते हैं
  • इसे प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए, तल पर लेट जाओ और गर्दन के नीचे टेनिस की गेंद को, तनाव नोडल की अनुमानित स्थिति में।
  • शरीर की स्थिति को समायोजित करें जब तक कि आप दबाव महसूस नहीं करते "अच्छा" विस्तारित क्षेत्र पर टेनिस की गेंद को गर्दन में दर्दनाक नहीं होना चाहिए
  • गर्दन और शरीर को ऊपर और नीचे और किनारे से ले जाएं, टेनिस की गेंद को गाँठ पर रोल करने की इजाजत दे। यह मांसपेशी से तनाव जारी करने में मदद करता है और गाँठ को ढंकता है।
  • आपकी नेक चरण 3 पर स्ट्रेस बॉल्स पर गेट रिड ऑफ़ इमेज
    3
    तनावपूर्ण मांसपेशियों में रक्त की आपूर्ति को बढ़ाने के लिए एक इलेक्ट्रिक वॉटर का उपयोग करें। जब मांसपेशियों को लंबे समय तक तनाव के अधीन किया जाता है, तो रक्त के प्रवाह में कमी शुरू होती है। यह आगे तनाव और दर्द का कारण बनता है गर्मी को लागू करने से मांसपेशियों को प्रभावित क्षेत्र में खून के प्रवाह को बढ़ाकर दर्द और आराम मिल सकता है।
  • गर्मी भी उपचार समय को कम करने की अनुमति देता है, क्योंकि क्षेत्र में कोशिकाओं को अब संकुचित नहीं किया जाएगा। उन्हें पोषक तत्वों और ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है, और इस तरह उन्हें इष्टतम स्तर पर कार्य करने की सुविधा प्रदान करते हैं।
  • यदि आपके पास एक इलेक्ट्रिक वॉटर है, तो उसे कुछ मिनट के लिए गर्दन के नोडूल पर रखें, दिन में दो बार। यदि आपके पास एक नहीं है, तो बस गर्म पानी में एक साफ कपड़े को विसर्जित करें, इसे बाहर निकालना और इसे गर्म संकोचन के रूप में उपयोग करें
  • आपकी नेक चरण 4 पर स्ट्रेस बॉल्स पर गेट रिड ऑफ़ इमेज
    4
    नियमित गर्म स्नान करें गर्म पैकों के लिए इसी कारण के लिए गर्दन में तनाव नलिकाओं को राहत देने के लिए ये बेहद उपयोगी होते हैं। वास्तव में, वे शरीर के अंदर रक्त के प्रवाह को बढ़ाते हैं, जिससे तनावग्रस्त मांसपेशियों को आराम मिलता है।
  • टब के किनारे पर एक तौलिया या स्नान तकिया रखकर अपनी गर्दन के चारों ओर सहायता दें यह महत्वपूर्ण है क्योंकि, अगर गर्दन एक असुविधाजनक स्थिति लेता है, तो हालात भी बदतर हो जाते हैं
  • आप स्नान करने के लिए ईस्सोम लवण को पानी में भी स्वस्थ बनाने के लिए जोड़ सकते हैं। इप्सॉम लवण मांसपेशियों में दर्द को कम करने और सूजन को कम करने के लिए उपयोग किया जाता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, प्रवेश करने से पहले पानी में एक या दो कप हलचल दें।
  • एक और संभव विकल्प आराम करने और तनाव को दूर करने के लिए लैवेंडर या कैमोमाइल तेल जैसे आवश्यक तेलों को जोड़ना है।
  • विधि 2

    चिकित्सा उपचार की तलाश करें
    आपकी नेक चरण 5 पर स्ट्रेस बॉल्स पर गेट रिड ऑफ़ इमेज
    1
    एक मालिश चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें अगर घर में मालिश और गर्मी के आवेदन के बावजूद गर्दन में तनाव के पिंड जारी रहें, तो आपको अधिक पेशेवर उपचार प्राप्त करने के लिए एक योग्य मालिश चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए।
    • तनाव की गंभीरता के आधार पर, आप एक सप्ताह के सत्र, कई बार एक सप्ताह कर सकते हैं। इस तरह से आप सबसे जिद्दी समुद्री मील को ढीला करने की अनुमति देते हैं। जब आपके पास ये भी भंग होते हैं, तो आप भविष्य में सुधार से उन्हें रोकने के लिए घर पर उपचार जारी रख सकते हैं।
    • अब आप एक गाँठ छोड़ते हैं और कठिन इसे से छुटकारा पाने के लिए होगा - तो अगर आपने देखा है कि कोई भी बन रहा है, तो संभवतया जल्द से जल्द एक अनुभवी सामूहिक के साथ एक नियुक्ति बुक करें।
    • वह किसी भी समुद्री मील को ढंकने के लिए प्रभावित मांसपेशियों पर सही दबाव लागू कर सकते हैं यह दबाव पहली बार नरम या दर्दनाक लग सकता है, लेकिन यह बहुत लाभ होगा।
  • आपकी नेक चरण 6 पर स्ट्रेस बॉल्स पर गेट रिड ऑफ़ इमेज
    2
    एक फिजियोथेरेपिस्ट को देखें जो नोड्यूल को समाप्त करने में आपकी मदद कर सकता है और उन्हें सुधारने से रोक सकता है। शारीरिक उपचार एक महान पसंद है जब शरीर के किसी भी भाग में उच्च स्तर के तनाव का सामना करना पड़ रहा है। शारीरिक चिकित्सा में काम करना शामिल है साथ एक इष्टतम परिणाम प्राप्त करने के लिए आपके शरीर फिजियोथेरेपिस्ट दोनों सक्रिय और निष्क्रिय थेरेपी का उपयोग कर सकते हैं।
  • सक्रिय चिकित्सा: यह सब शारीरिक संतुलन की कार्रवाई और बहाली पर केंद्रित है इसमें शामिल हैं: व्यायाम के माध्यम से मांसपेशियों को खींचना, मजबूत करना, दर्द और एरोबिक गतिविधि को दूर करने के लिए व्यायाम (कम प्रभाव, निश्चित रूप से)
  • निष्क्रिय चिकित्सा: इस चिकित्सा में मांसपेशियों के किसी भी आंदोलन की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन केवल गर्म संकुचन या बर्फ, विद्युत उत्तेजना और अल्ट्रासाउंड का इस्तेमाल होता है
  • आपकी नेक 7 पर स्ट्रेस बॉल्स पर गेट रिड ऑफ़ इमेज
    3



    दबाव को दूर करने के लिए अभ्यास एक्यूपंक्चर यह एक वैकल्पिक चिकित्सा है जो पूरे शरीर में विशिष्ट चिकित्सीय बिंदुओं में त्वचा को छेदने के लिए छोटे सुई का उपयोग करती है, जिससे दबाव और दर्द को दूर करने की अनुमति मिलती है।
  • भले ही आप इस वैकल्पिक तकनीक के बारे में संदेहपूर्ण हो, आप पाएंगे कि यह दर्दनाक नहीं है। यदि कुछ और नहीं, तो तनाव नोड्यूल की मैनुअल मालिश की तुलना में यह कम दर्दनाक है। त्वचा में सुइयों लगाने का विचार किसी को डरा सकती है, लेकिन यह विधि आपको आश्चर्यचकित करेगी और ऐसा नहीं होगा जैसा कि आप उम्मीद करते हैं।
  • एक गोल टिप के साथ सुई बहुत पतले होते हैं डालने के बाद, किसी भी रक्त वाहिकाओं या तंत्रिकाओं को छिद्र नहीं, इसलिए वे किसी भी खून या दर्द का कारण नहीं है। सुई एक चुटकी की उत्तेजना बनाता है, दबाव के बाद और अंत में आप राहत महसूस करेंगे।
  • अपने क्षेत्र में एक योग्य और योग्य एक्यूपंक्चरिस्ट दिखाने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।
  • विधि 3

    तनाव के सामान्य स्तर को कम करें
    आपकी नेक चरण 8 पर स्ट्रेस बॉल्स पर गेट रिड ऑफ़ इमेज
    1
    काम पर तनाव को कम करने के लिए प्रतिबद्ध इसमें कोई संदेह नहीं है कि कार्यस्थल में तनाव, दोनों मानसिक और शारीरिक, अक्सर होते हैं
    • मांसपेशियों पर शारीरिक तनाव के संदर्भ में, एक लंबे समय तक एक स्थान पर बैठने से बचें। मांसपेशियों को प्राकृतिक आंदोलन को बहाल करने के लिए, थोड़ी सी चलें, चालें
    • मानसिक तनाव के संदर्भ में, अगर आपके काम में पहलुओं की वजह से आपको बहुत अधिक दबाव पड़ता है, तो यह परिवर्तन करता है, जैसे घंटों को कम करना या एक नई नौकरी की तलाश करना।
    • अगर काम पर एक विशिष्ट व्यक्ति है जो तनाव पैदा करता है, तो समस्या का समाधान करने की कोशिश करने के लिए उससे बात करने की कोशिश करें।
    • यदि आप काम पर तनाव को कम करने के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, इस लेख को पढ़ें.
  • आपकी नेक चरण 9 पर स्ट्रेस बॉल्स पर गेट रिड ऑफ़ इमेज
    2
    रोजाना 30 मिनट, सप्ताह में पांच बार व्यायाम करें। तनाव और चिंता से राहत पाने के लिए शारीरिक गतिविधि उत्कृष्ट होती है, लेकिन सामान्य रूप में स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए भी सर्वोत्तम परिणामों के लिए, हर बार पांच बार प्रति सप्ताह 30 मिनट या एक घंटे के लिए प्रशिक्षित करने का प्रयास करें।
  • एक गतिविधि खोजें जिसे आप करना पसंद करते हैं, इसलिए स्थिर रहने के लिए आसान होगा यह चल रहा है, तैराकी, किकबॉक्सिंग, ज़ुम्बा या पायलट्स हो सकता है, जो कुछ भी आपके रक्त को प्रवाह और अपने दिल की दर में वृद्धि करने की अनुमति देता है। याद रखें कि किसी भी प्रकार के व्यायाम के बावजूद, आपको कुछ खींचने वाले पहले को हमेशा करना चाहिए।
  • यदि आप वर्तमान में व्यायाम नहीं करते हैं, लेकिन आप शुरू करना चाहते हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें। वह आपकी वर्तमान स्तर के एथलेटिक प्रशिक्षण के लिए उपयुक्त एक प्रशिक्षण योजना के साथ आने में आपकी सहायता करेगा
  • यदि आप अभ्यास के साथ तनाव से निपटने के लिए कुछ विचारों को ढूंढना चाहते हैं इस लेख को पढ़ें.
  • आपकी नेक चरण 10 पर स्ट्रेस बॉल्स पर गेट रिड ऑफ़ इमेज
    3
    निर्जलीकरण से बचने के लिए पी लें यह एक बहुत महत्वपूर्ण कारक है। अक्सर सिरदर्द हाइड्रेशन की कमी के कारण होता है यही मांसपेशियों पर लागू होता है, पानी की कमी से उन्हें तनाव और तनाव होता है। इसलिए, आपको मांसपेशियों में तनाव को रोकने के लिए, दिन के दौरान पानी की उचित आपूर्ति सुनिश्चित करना चाहिए।
  • एक दिन में 6-8 गिलास पानी पीने की तैयारी करें। यदि आपको प्यास लग रहा है, इसका मतलब है कि आप पहले से ही निर्जलित हैं अपने डेस्क पर पानी की एक बोतल रखो, ताकि आप इसे पूरे दिन में घूंट कर सकें।
  • हाइड्रेटेड रहने के लिए आप हरी चाय और हर्बल चाय भी पी सकते हैं, फलों और सब्जियों को उच्च पानी की सामग्री के साथ खाएं, जैसे कि टमाटर, खीरे और तरबूज
  • आपकी नेक चरण 11 पर स्ट्रेस बॉल्स पर गेट रिड ऑफ़ इमेज
    4
    शरीर को तनाव के साथ सामना करने में मदद करने के लिए स्वस्थ खाएं तनाव के स्तर के संदर्भ में पोषक तत्वों में समृद्ध आहार महत्वपूर्ण है। शरीर हमेशा विभिन्न प्रणालियों, पाचन, रक्त आदि के बीच एक संतुलन प्राप्त करने की कोशिश करता है। जब यह संतुलित नहीं होता है, स्वास्थ्य समस्याएं शुरू होती हैं और शरीर पर बल दिया जाता है।
  • अपने आहार में अधिक विटामिन बी डालने की कोशिश करें आप इसे चिकन, मछली, अनाज और हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे भोजन खाने से कर सकते हैं।
  • और कैल्शियम (दूध, पनीर, दही, सार्डिन) अपने आहार में (केले, मीठे आलू, दाल और एवोकैडो में पाया) यह भी पोटेशियम का सही सेवन सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • यदि आप स्वस्थ आहार का पालन करने के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, इस लेख को पढ़ें.
  • आपकी नेक चरण 12 पर स्ट्रेस बॉल्स पर गेट रिड ऑफ़ इमेज
    5
    ध्यान अक्सर छूट को बढ़ावा देने के लिए ध्यान आराम करने का एक शानदार तरीका है। अधिक से अधिक लोग ध्यान और योग से तनाव को दूर करने से लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इन दोनों तकनीकों से आपको सिखाया जाता है कि गहन साँस लेने के व्यायाम कैसे करें, जो किसी भी तनावपूर्ण स्थिति को खत्म करने का एक शानदार तरीका है।
  • आप ध्यान और योग कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं, या आप अपने घर के आराम में दोनों तकनीकों का अभ्यास कर सकते हैं। ध्यान करने के लिए, आपको बस एक शांत और आरामदायक स्थान है जहां आप अपनी आँखें बंद कर सकते हैं और श्वास पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • कैसे ध्यान शुरू करने के बारे में अधिक जानकारी के लिए, आप कर सकते हैं इस लेख को पढ़ें, जबकि यदि आप जानना चाहते हैं कि योग कैसे अभ्यास करें और गहरी साँस लेने के लिए, इस लिंक पर क्लिक करें और और यह.
  • टिप्स

    • सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त नींद आती है - तनाव को रोकने के लिए नींद आवश्यक है रात में कम से कम 7 या 8 घंटे सोते रहने की कोशिश करें और यदि आप रोज़े में जा सकते हैं और सुबह में एक ही समय में जाग सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आपके कोई संदेह या चिंता है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें यद्यपि गर्दन का तनाव नलिका आम है, यह कुछ अलग हो सकता है। यदि दर्द बनी रहती है, तो आपको वैद्यकीय उपचार करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com