कैसे कम प्रेरक हो

यदि आप आवेगी हैं, तो आप समस्याओं की एक श्रृंखला का सामना कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, बहुत ज्यादा पैसा खर्च करने या जंक फूड और मिठाई खरीदने के लिए जब आप आहार sana- आप दिन खर्च कर सकते हैं खरीदारी के बजाय का अध्ययन, या जब आप जिम में जाना चाहते हैं वीडियो गेम खेलने का पालन करने का इरादा के सुपरमार्केट जोखिम पर। संगठन के प्रभावी तरीकों का उपयोग करने के लिए सीखने के द्वारा इस रवैया का सामना किया जा सकता है। विशेष रूप से हस्तक्षेप करके और इसे सुधारने के लिए कुछ दैनिक आदतों का विकास करके अपना ध्यान केंद्रित करें।

कदम

भाग 1

संगठित होने
इमेज का शीर्षक कम अवहेलनात्मक चरण 1
1
अपने लक्ष्यों को लिखें कम आवेगी होने के लिए, पहला कदम यह निर्धारित करना है कि आप अपना समय प्राथमिकता कैसे करना चाहते हैं फिर, आवेगहीन रूप से काम करने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए जांचें कि आपके कार्य आपके लक्ष्यों को दर्शाते हैं।
  • आप अपनी सबसे महत्वपूर्ण गतिविधियों को सूचीबद्ध कर सकते हैं, शायद एक व्यवसाय योजना तैयार कर जिसमें एक उद्यमी परियोजना का मुख्य कदम है, या एक अध्ययन योजना अगर आप एक छात्र हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने मौजूदा लक्ष्यों को रिकॉर्ड करना ताकि वे आपकी आवेग के प्रति संतुलन के रूप में कार्य करें।
  • आप इस योजना को एक तरह के कंटेनर के रूप में देख सकते हैं जिसमें आपके मूल्यों, अपने इरादों, आपकी प्रतिबद्धताओं, आपके सर्वोत्तम तरीकों और आप अपने लक्ष्यों को आगे बढ़ाने के लिए जो कुछ भी कर सकते हैं, प्रवेश करें।
  • आप एक नोटबुक, स्प्रैडशीट या किसी अन्य लेखन माध्यम का उपयोग कर सकते हैं जिसे आप पसंद करते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि यह व्यावहारिक और कार्यात्मक है
  • इमेज का शीर्षक कम कमाने वाला चरण 2
    2
    समीक्षा करें और अपने लक्ष्य की योजना के लिए समय खोजें। अपनी संगठनात्मक व्यवस्था का अधिकतम लाभ उठाने के लिए, आपको अपने जीवन में कितना प्रभावी है, यह नियंत्रित करने के लिए एक प्रतिबद्धता बनाना होगा, लेकिन यदि आवश्यक हो
  • शायद आपको सप्ताह में एक बार डेस्क पर बैठकर मूल्यांकन करना होगा कि आपने सप्ताह पहले क्या किया था। क्या आपने सूचीबद्ध प्राथमिकताओं का सम्मान किया है? ध्यान दें कि सही क्या हुआ, क्या अधिक मुश्किल हो गया और आप बेहतर क्या कर सकते हैं।
  • आपको शायद यह पता चल जाएगा कि आपको इस समीक्षा को और अधिक बार चलाने की जरूरत है जब तक कि आपके पास एक ऐसी प्रणाली न मिल जाए जो आपके लिए सही हो। यह एक छोटी दैनिक समीक्षा और थोड़ी अधिक विस्तृत मासिक रिपोर्ट करना उचित है।
  • इमेज शीर्षक कम कमाने वाला चरण 3
    3
    दैनिक शेड्यूल का पालन करें यदि आपके दैनिक समय का एक बड़ा हिस्सा अच्छी तरह से संरचित नहीं है, तो आप आवेगों इशारों से इसे भरने के लिए अधिक इच्छुक हैं। एक दैनिक शेड्यूल लिखने की कोशिश करें, इसे 30 मिनट के ब्लॉकों में विभाजित करें। यह एक समस्या नहीं है यदि आप कार्य पर आधे घंटे से अधिक खर्च करते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि समय के ब्लॉक खाली और बेतरतीब नहीं होते हैं।
  • अगर आपको कुछ गतिविधियों की योजना नहीं है, तो आपको कई विकल्प चुन सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कोई मित्र आपको देखेगा, तो लिखें: "मित्र या ______"।
  • आपके दैनिक कार्यक्रम में सामाजिक जीवन और अवकाश के समय पर व्यतीत किया गया समय शामिल होना चाहिए। यदि आप इन अफवाहों पर विचार नहीं करते हैं, तो यह विफल करने के लिए बर्बाद है।
  • इमेज का शीर्षक कम अवहेलना चरण 4
    4
    चेकलिस्ट लिखें यदि आप दिशा-निर्देश बदलते हैं, तो आप कुछ व्यवसायों का इरादा रखते हैं, तो चेकलिस्ट का उपयोग करके आपको ध्यान केंद्रित करने में सहायता मिल सकती है। यह एक ऐसी प्रणाली है जिसमें आप अभिनय के खतरे को कम करने की अनुमति देते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि आप बिना किसी अनावश्यक कदम जोड़ते हुए कुछ भी याद नहीं करते हैं।
  • यह दिखाया गया है कि, एक चेकलिस्ट का उपयोग करके, आप एक विशेष कार्य पर आपका ध्यान बढ़ा सकते हैं। उदाहरण के लिए, अपने काम पर केंद्रित रहने के लिए कई चिकित्सकों को एक चेकलिस्ट में दिए गए चरणों का पालन करने की आवश्यकता होती है, जब वे कार्य करते हैं।
  • चेकलिस्ट विभिन्न स्थितियों में उपयोगी है। यात्रा की तैयारी करते समय, यह आपके सामान को अधिक कुशलता से संगठित करने की अनुमति देता है - जब आप खरीदारी करते हैं, तो आपको केवल आवश्यक उत्पादों को खरीदने की ज़रूरत होती है - अध्ययन में, यह आपको एक असाइन किए गए कार्य के सभी चरणों को पूरा करने में मदद करता है।
  • सूची में आइटम को हटा कर, आप एक कार्य को पूरा करने की प्रेरणा प्राप्त करने में सक्षम होंगे।
  • इमेज का शीर्षक कम कमाने वाला चरण 5
    5
    कैलेंडर पर अपनी समय-सीमा चिन्हांकित करने के लिए रंग कोड का उपयोग करें। यदि आप खाड़ी में अपनी असभ्यता रखने के लिए संघर्ष करते हैं, तो आपको एक कैलेंडर की आवश्यकता होती है। अपनी एकाग्रता को उच्च रखने के लिए, आपको दैनिक, साप्ताहिक और मासिक कैलेंडर प्राप्त करना होगा। प्रत्येक श्रेणी की गतिविधि के लिए अलग-अलग रंगों का उपयोग करके आप इस टूल का अधिक प्रभावी ढंग से उपयोग कर सकेंगे।
  • उदाहरण के लिए, एक छात्र भविष्य की परीक्षाओं को चिह्नित करने के लिए, दीर्घकालिक परियोजनाओं के लिए नीला, दैनिक स्कूल कार्य के लिए काला, और मज़ेदार या सामाजिक गतिविधियों के लिए हरे रंग का उपयोग कर सकता है।
  • स्मार्टफोन ऐप की तरह एक पोर्टेबल कैलेंडर, आपको किसी भी समय गतिविधियों और समयसीमा निर्धारित करने की अनुमति देगा।
  • भाग 2

    प्रेरक इशारों को रोकने के लिए उपाय करें
    इमेज का शीर्षक कम अवहेलना चरण 6
    1
    प्रकृति की कुछ छवियों को देखो कुछ शोध के अनुसार, प्राकृतिक परिदृश्य की तस्वीरें देखने वाले लोग आवेगी फैसले लेने की संभावना नहीं रखते हैं। आप पहाड़ों, जंगलों, समुद्र तटों आदि की छवि देख सकते हैं।
    • यदि आप कम आवेगी होना चाहते हैं, तो अपनी डेस्क पर अपने पसंदीदा प्राकृतिक परिदृश्य का एक पोस्टकार्ड या फोटो या अपनी नोटबुक के पास रखें।
    • निर्णय लेने से पहले, एक प्राकृतिक अवकाश की छवि पर एक विराम ले लो और प्रतिबिंबित करें इस तरह, आप जल्दबाजी निर्णय लेने का खतरा कम करेंगे।
  • इमेज शीर्षक कम बेईमानी चरण 7
    2
    एक झपकी ले लो मिशिगन विश्वविद्यालय में किए गए शोध के मुताबिक, कलम में वयस्कों को आवेग कम करने की अनुमति मिलती है। इस अध्ययन में मूल्यांकन किए गए समय की मात्रा 60 मिनट थी, लेकिन इस दृष्टिकोण से लाभ प्राप्त करने के लिए आपको एक घंटे सोना नहीं पड़ता है।
  • यह भी लगता है कि यह आदत लोगों को शांत रहने में मदद करती है और जब उन्हें कार्य पूरा करना होता है तो निराश नहीं होता है जो लोग झपकी लेते हैं वे जब तक पूरा नहीं हो जाते, तब तक वे क्या कर रहे हैं, इस बात पर केंद्रित रहेंगे।
  • झपकी केवल उन लोगों के लिए उपयोगी नहीं है, जो प्रति रात 7-9 घंटे तक नहीं सोते हैं। ऐसा लगता है कि उपरोक्त अध्ययन में शामिल सभी विषयों ने एक झपकी ले जाने के बाद लाभ प्राप्त किया है।
  • इमेज का शीर्षक कम अवहेलना चरण 8
    3
    Precipitously अभिनय से खुद को रोकें सीमाएं रखने से, आपको उन विकल्पों से निपटने की ज़रूरत नहीं होगी जो चुनाव और आवेगी कार्रवाई से उत्पन्न होती हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि सब कुछ व्यक्त करने के लिए संघर्ष है, तो विचारों और प्रश्नों को डालने की कोशिश करें, जो आपके मुंह को खोलने से पहले आपके मन को छू सकती हैं। लिखित रूप में इन विचारों को संसाधित करने के लिए समय निकालने से, आप आवेगी और अनुचित अवलोकन करने से बचेंगे।
  • यदि आप बहुत ज्यादा खर्च करते हैं, तो आप खरीदारी करते समय अपने क्रेडिट कार्ड को घर छोड़ देते हैं और नकद भुगतान करते हैं।
  • इंटरनेट पर कुछ भी खरीदने से पहले, आवेगी खरीद से बचने के लिए 24 घंटों के लिए गाड़ी में उत्पादों को छोड़ दें। इस तरह आप यह तय कर सकते हैं कि क्या आपको वास्तव में उन चीजों की ज़रूरत है जिन्हें आपने चुना है।
  • इमेज का शीर्षक कम अवहेलना चरण 9



    4
    श्वास व्यायाम की कोशिश करो कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, योग के अभ्यास पर आधारित श्वास तकनीक, जिसे सुदर्शन क्रिया कहा जाता है, ने किशोरों के बीच आवेगपूर्ण व्यवहार को काफी कम कर दिया है। चार मुख्य श्वास व्यायाम हैं:
  • उज्जी ओ "विजयी सांस": यह एक धीमी और सचेत साँस तकनीक है जो गले की दीवारों पर हवा के घर्षण पर केंद्रित है।
  • भस्त्रिका ओ "धौंकनी साँस लेने": वायु को नाक से जबरन निष्कासित किया जाता है और तुरंत प्रति मिनट 30 साँस की दर से पेश किया जाता है।
  • गायन "ओम" एक पंक्ति में 3 बार: यह एक लंबे और नियंत्रित तरीके से बाहर आने के लिए हवा का कारण बनता है।
  • लयबद्ध तरीके से साँस लें, चाहे वह धीमे, तेज या सामान्य हो।
  • भाग 3

    स्वस्थ दैनिक आदतें विकसित करें
    इमेज का शीर्षक कम कमाने वाला कदम 10
    1
    योग का अभ्यास शुरू करें यह दिखाया गया है कि नियमित रूप से योग की तकनीक का अभ्यास करके, ध्यान में सुधार करना और आवेग कम करना संभव है। स्कूल-आयु वाले बच्चों को हर रोज़ करना सिखाया गया है सूरज को सलाम और नियंत्रित श्वास व्यायाम ध्यान के लिए एक बड़ी क्षमता का प्रदर्शन
    • आप विभिन्न स्थितियों में योग का अभ्यास करते हुए लाभ बढ़ते हैं। उदाहरण के लिए, अगर आपको खरीदारी करना पड़ता है, तो स्टोर में प्रवेश करने से पहले योग का अभ्यास करने में कुछ मिनट लगें। घर पर, अपने आप को भोजन के बीच जंक फूड देने से पहले सूरज का शुभकामनाएं।
  • इमेज का शीर्षक कम अवहेलनात्मक चरण 11
    2
    ट्रेन नियमित रूप से शारीरिक गतिविधि, विशेषकर एरोबिक गतिविधि, आपको विभिन्न तरीकों से कम आवेगी करने में मदद करती है। वह मूड पर डालते थे और चिंता और तनाव की भावना को कम करते थे।
  • इसके अलावा, यह आपको अपना ध्यान उच्च रखने के लिए अनुमति देता है यदि आप उग्रता या हताशा से प्रेरित होकर काम करते हैं, तो व्यायाम के माध्यम से अपनी ऊर्जा का बेहतर इस्तेमाल करने की कोशिश करें।
  • अनुसंधान से पता चलता है कि एरोबिक गतिविधि के प्रति दिन 40 मिनट अधिक वजन वाले बच्चों की समग्र गतिविधि में सुधार करते हैं।
  • सभी उम्र के लोग अपनी शारीरिक गतिविधि को बढ़ाकर लाभ प्राप्त कर सकते हैं
  • इमेज का शीर्षक कम अवहेलनात्मक कदम 12
    3
    ध्यान प्रथाओं और पूर्ण चेतना के बारे में जानें कैसे आप भावनात्मक रूप से और अपने विचारों, अपनी भावनाओं और अपनी आवश्यकताओं के साथ अपने आवेग से संबंधित सीखने लग रहा है के बारे में जागरूकता प्राप्त करके, आप बेहतर अपने व्यवहार को नियंत्रित करने आ जाएगा। पूर्ण चेतना आपको अपने आग्रह से खुद को दूर करने की अनुमति देता है और आप को पसंद करने का विकल्प प्रदान करता है कि क्या प्रेरित करना है या नहीं
  • जब आप एक अनियंत्रित इच्छा महसूस करते हैं, तो इसे अभिनय से पहले मन में व्यक्त करें उदाहरण के लिए: "मेरी प्रेमिका के शब्दों ने मुझे चिढ़ाया मैं इसे आलोचना करना चाहता हूं"। इस बारे में सोचना एक अधिक रचनात्मक प्रतिक्रिया, जैसे: "मैं शांत करने की कोशिश कर सकता हूँ"।
  • पूर्ण चेतना का अभ्यास आपको अपनी आत्मा के भीतर क्या हो रहा है पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है और समय लेने के लिए आप यह पहचान कर सकते हैं कि जल्दी से पहले आप शारीरिक रूप से प्रतिक्रिया कर रहे हैं।
  • इमेज का शीर्षक कम अवहेलना चरण 13
    4
    उन लोगों से बात करें जिन पर आप भरोसा करते हैं। यदि आपकी असभ्यता चिंता पर निर्भर करती है, तो आप उन लोगों के साथ कुछ समय बिताने से कुछ राहत पा सकते हैं जिन पर आप भरोसा करते हैं। उन लोगों के साथ जो आपकी चिंताओं पर भरोसा कर सकते हैं, आप चिंता को कम करने में सक्षम होंगे और अपनी आवेग को कम कर पाएंगे।
  • एक पेशेवर, जैसे एक मनोचिकित्सक, जीवन शिक्षक या एक पेशेवर आयोजक (एक पेशेवर व्यक्ति जो विधि और कठोरता के साथ रिक्त स्थान और घर का काम व्यवस्थित करने में मदद करता है) के साथ अपनी आवेगी समस्याओं के बारे में बात करने के विचार पर विचार करें।
  • करीबी दोस्तों के साथ बोलते हुए, आप साधारण चैट के साथ भी चिंता का प्रबंधन कर सकते हैं
  • इमेज का शीर्षक कम अवहेलना चरण 14
    5
    अपने लक्ष्यों को बनाए रखने में मदद करने के लिए किसी मित्र से पूछें एक मित्र आपको अपने लक्ष्यों को पूरा करने में मदद कर सकता है आप जिस पर भरोसा कर सकते हैं और उसका न्याय न करें, उसे ढूंढें और प्राप्त करने के लिए आपके द्वारा निर्धारित सभी पर भरोसा करें। इसके अलावा, जिस तरह से आप अपने लक्ष्यों को आगे बढ़ाने में मदद करना चाहते हैं, उसे चुनें।
  • उदाहरण के लिए, क्या आप चाहते हैं कि मैं आपको अपनी प्रगति की जांच करने के लिए बुलाऊं या क्या आप नियमित बैठकों को व्यवस्थित करना पसंद करते हैं, जिसके दौरान आप अपनी वचनबद्धता को सत्यापित कर सकते हैं?
  • यदि आपको अपने लक्ष्य की दृष्टि खो देते हैं और आवेगहीन रूप से वापस लौटते हैं, तो आपको यह व्यवस्थित करने की भी एक योजना की आवश्यकता होगी कि उसे आपकी मदद कैसे करनी चाहिए।
  • बदले में, आप कुछ ऐसी चीज करने के लिए आपकी मदद कर सकते हैं जिसमें आपको कठिनाई होती है इस तरह, आप एक दूसरे के लिए उपयोगी होंगे
  • इमेज का शीर्षक कम अवहेलना चरण 15
    6
    यह समझने की कोशिश करें कि आपके जीवन में प्रगाढ़ता कैसे काम करती है। भावुकता में दोनों सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको निर्णय लेने में कठिनाई हो रही है, तो आप खुद को अंतिम निर्णय ले सकते हैं, जिससे हर निर्णय से पहले प्रतिबिंबित प्रक्रिया से उत्पन्न चिंता से बचने के लिए आप मिल सकते हैं।
  • यदि आप देखते हैं कि, आवेगहीन अभिनय करके, आपको लाभ मिलता है, तो एक ही परिणाम प्राप्त करने के लिए एक अधिक प्रभावी तरीका खोजें।
  • याद रखें कि जांच की आशंका में रखते हुए इसका मतलब यह नहीं है कि आप उत्स्फूर्त हो रहे हैं, न ही बोरिंग और रूढ़िवादी जीवन भी आगे बढ़ाएं। इसका मतलब है कि जिस तरह से आप पैसे खर्च करने के लिए चुनते हैं, अपना समय व्यतीत करते हैं और आपका ध्यान केंद्रित करते हैं
  • इमेज शीर्षक कम बेईमानी चरण 16
    7
    कुछ आराम करो इस मामले में चुनाव बहुत ही व्यक्तिपरक है, लेकिन आप निर्देशित ध्यान, कुछ नए-नए संगीत या गहरे साँस लेने के व्यायाम सुन सकते हैं। यदि आप अधिक आराम कर रहे हैं, तो आप आवेगहीन अभिनय से बचेंगे
  • तनाव के निर्माण के लिए उन क्षेत्रों की पहचान करने के लिए शरीर का एक मानसिक स्कैन बनाएं, फिर उस पर ध्यान केंद्रित करें ताकि वे आराम करें।
  • एक 5 मिनट टाइमर शेड्यूल करें और इस समय के दौरान अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें। एक छोटा ब्रेक आपको किसी भी सहज प्रतिक्रिया को आराम और बचने की अनुमति देगा।
  • इमेज का शीर्षक कम अवहेलना चरण 17
    8
    संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी पर विचार करें संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी रोगी को व्यवहार और कुछ विचारों और भावनाओं के बीच मौजूद कनेक्शनों को पहचानने में मदद करता है। यह अन्य बातों के अलावा, चिंता और आवेग नियंत्रण विकारों के मुकाबला करने के लिए आमतौर पर इस्तेमाल किया तकनीक है। इसका लक्ष्य सबसे अक्सर विचारों की पहचान करना है जो आवेगी कार्रवाई को जन्म देते हैं।
  • आवेगपूर्ण व्यवहार अक्सर मानसिक स्वत्ववाद पर निर्भर करता है, अर्थात ये है कि कुछ स्थितियों पर तत्काल प्रतिक्रिया के रूप में मन लागू होता है। वे नकारात्मक हो सकते हैं और गलत निर्णय ले सकते हैं संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी इन मानसिक पैटर्न की पहचान करने और अन्य दिशाओं में उन्हें पुनर्गठन करने में मदद करता है
  • एक मनोचिकित्सक या व्यवहार विकार विशेषज्ञ आपको समझने में मदद करेगा कि संज्ञानात्मक व्यवहार उपचार आपके मामले में कैसे काम कर सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com