एक किशोरी को कैसे अनुशासन देना

जब आपका बच्चा आपकी बात नहीं सुनता है, या जो काम आपको पसंद नहीं है, तो यह निराशाजनक हो सकता है हालांकि, आपको खुद को अपने जूते में रखना चाहिए, विशेष रूप से किशोरावस्था के दौरान, जो चिंता से भरा हो सकता है हमेशा बच्चों को नहीं वे हमें क्रोधित करते हैं

या वे रस्सी को बहुत ज्यादा खींचते हैं जानबूझकर। वे बढ़ रहे हैं और दुनिया की व्याख्या और उनके जीवन के उद्देश्य सीख रहे हैं। प्यार, समर्थन प्रभावी शिक्षा के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं याद, अनुशासन और दंड दो भिन्न चीजें हैं सजा केवल अस्थायी रूप से अवांछित व्यवहार में बाधित होती है, और विद्रोही की इच्छा को मजबूत करती है।

कदम

1
सबसे पहले, अपने बच्चे से पूछें कि क्या यह बात करने के लिए एक अच्छा समय है शायद वह हां कहेंगे, लेकिन अगर वह एक के साथ जवाब देंगे "अब नहीं", ओ "जब मैं अध्याय खत्म करता हूँ", ओ "जैसे ही मैं एक बिंदु पर पहुंच सकता हूँ, जहां मैं बचा सकता हूं"आपके अनुरोध का सम्मान करना जरूरी है जैसे कि आप किसी और को अपने हिस्से पर ऐसे दावे का सम्मान करना चाहते हैं। अपने बच्चे को बताएं कि जब वह बात करने के लिए तैयार है, तो वह आपको रसोईघर में, कमरे में रहने और अन्य जगहों पर मिल जाएगा। यदि आप चाहते हैं कि मैं आपको सम्मान दिखाऊं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप उम्र के बावजूद हर किसी का सम्मान करें। सम्मान का कारण नहीं है: यह हकदार है।
  • 2
    आपके बेटे ने आपसे बात करने के बाद, आप दोनों के लिए एक आरामदायक और तटस्थ स्थान ढूंढें।

    निम्नलिखित माता-पिता और बच्चे के बीच वार्तालाप का एक व्यावहारिक उदाहरण है:

    संदर्भ: आपका किशोर पुत्र हमेशा अपने छोटे भाई के प्रति शत्रुतापूर्ण है, और रात के खाने से पहले उस रात उसने नियंत्रण खो दिया और चेहरे पर उसे मार दिया। आप खाना पकाने में व्यस्त हैं और समस्या को सुलझाने का एक त्वरित और प्रभावी तरीका चाहते हैं। एक सजा के बारे में सोचकर अपने कमरे में चले जाएं, लेकिन आपको पता है कि इसे सभी को संभालने का एक बेहतर तरीका है, और यह है:

    याद रखें: आपके बच्चे की भावनाओं को पहचानकर शुरू करना महत्वपूर्ण है इस मामले में, पीड़ित की भावनाओं को मान दें

    छोटा भाई: "डेनियल ने मुझे सिर्फ चेहरे पर मारा!"
    बिग ब्रदर: "यह सच नहीं है! वह झूठ बोल रहा है!"
    छोटा भाई: "यह सच नहीं है!"
    माता-पिता (छोटे भाई के लिए): "यह हिट होने का दर्द होता है, है ना?"
    छोटा भाई: "हाँ, मेरा चेहरा दर्द होता है!"
    माता-पिता: "क्या आप अपने भाई को मारने के बिना आप से बात करना चाहेंगे?"
    छोटा भाई: "हाँ, यह बुरा है!"
    माता-पिता: "मैं जानता हूं कि आपका भाई भी दयालु हो सकता है मैं यह भी जानता हूं कि आप और आपके भाई इस समस्या का समाधान पा सकते हैं। अगर मुझे आपकी ज़रूरत है तो मैं रसोई में रहूंगा"
  • 3
    नहीं क्या हुआ के बारे में बात करने के लिए वापस जाओ शायद, वे आपके पास वापस आएंगे और आपको उनका समाधान दिखाएंगे। अगर वे ऐसा नहीं करते हैं, तो यह कुछ भी नहीं करता है अगर यह काम करता है, तो आपको पता चल जाएगा।
  • 4
    अगर वे जो उपाय अपनाते हैं, वे उसी व्यवहार में काम नहीं करते या पीछे हटते हैं, तो यह एक परिवार की चर्चा के लिए समय है। एक टिकट छोड़कर अपने बच्चों को खेलना सीखें "9.00 बजे परिवार की बैठक। इसे याद मत करो!" या उन्हें एक ही संदेश के साथ एक पाठ संदेश भेजें या बस उसे बताएं: "9.00 बजे एक परिवार के पुनर्मिलन होगा, मुझे उम्मीद है कि आप वहां होंगे"।
  • 5
    एक बार परिवार का पुनर्मिलन शुरू हो गया है, इस तरह से कुछ के साथ शुरू करें "यह अच्छा है कि आप सभी वहां हैं" या "मुझे लगता है आप सोच रहे हैं कि आप सभी ने क्यों इकट्ठा किया.."

    चर्चा के विषय का परिचय

    माता-पिता: "तो, मुझे एहसास हुआ कि हमारे पास एक समस्या है क्या कोई है जो जानता है कि मैं क्या कह रहा हूं?" - उन्हें जवाब देने के बारे में सोचने का समय दें यदि वे एक नहीं देते हैं, तो जारी रखें ... "समस्या यह है कि कोई व्यक्ति चोट लगी है। और जब मेरे बच्चों को चोट लगी तब मैं बहुत परेशान हूँ।"
    छोटा भाई: "मैं सहमत हूँ" * और उसके भाई * पर उंगली की ओर इशारा करते हुए "मुझे मार डालो!"
    माता-पिता: "मुझे परवाह नहीं है कि कौन कौन हिट करता है, मुझे समस्या सुलझाने में दिलचस्पी है।"
    छोटा भाई: "ठीक है।"
    माता-पिता: "तो चलो एक सूची बनाओ, ठीक है?" * लिखते हैं: "हिंसा के बजाय शब्दों का उपयोग कैसे करें"*
    "ठीक है डेनियल, मुझे पता है कि आपके पास कुछ विचार हैं"
    बिग ब्रदर: "उस पर चिल्लाओ जब वह मुझे गुस्सा दिलाता है।"
    माता-पिता: "ठीक है।" * वह लिखता है और कहता है, "उस पर चिल्लाओ जब वह मुझे गुस्सा दिलाता है।"* यह महत्वपूर्ण है कि तत्काल किसी विचार के बारे में न कहना, या आपके बच्चे इस समस्या को हल करने की गतिविधि में रुचि खो देंगे।
  • 6



    एक बार जब आप सभी विचारों को लिखे हैं, तो आप उन सभी को एक साथ देख सकते हैं और निर्णय ले सकते हैं कि कौन सा काम करेगा और कौन नहीं करेगा। हर किसी के पास बोलने का मौका है, बदले में। एक या अधिक समाधानों पर निर्णय लेने के बाद, ऐसा कुछ कहें: "यहाँ यह है! हमने एक साथ समस्या हल कर ली है! हम अच्छे हैं!"।
  • 7
    अब यह परिभाषित करने का समय है, ई नहीं नतीजतन नतीजे न बनाएं।

    माता-पिता: "ठीक है, हमने एक समाधान स्थापित किया है मुझे उम्मीद है कि आप इसे छड़ी करेंगे। हालांकि, यदि आप में से कोई ऐसा नहीं करता और दूसरे को मारता है, तो इसके परिणाम क्या होंगे?"
    छोटा भाई: वह पूछता है, हिचकिचाहट, "हमें स्पैंक किया जाना चाहिए ...?"
    माता-पिता: "ठीक है।" लिखें, "उन्हें spanked होना चाहिए"।
  • 8
    एक बार सभी संभव परिणाम लिखे गए हैं, सूची की समीक्षा करें और तय करें कि कौन सा अच्छा है और कौन से नहीं हैं।

    हर किसी से बात करें, बदले में

    माता-पिता: "जब मेरे बच्चों को चोट लगी तो यह मुझे परेशान करता है, इसलिए हम सूची से स्पैंकिंग निकाल देते हैं।"
    बिग ब्रदर: "और मैं अपना सेल फोन खोना नहीं चाहता, हम उसे भी हटा देते हैं।"
    माता-पिता: "अगर आपसे कुछ नहीं लिया जाता है तो आप सबक कैसे सीखेंगे?
    बिग ब्रदर: "मैं अपने भाई को बहाने लिख सकता हूँ"
    माता-पिता: "ठीक है, मेरे साथ यह ठीक है"
    छोटा भाई: "मेरे लिए भी"
    माता-पिता: "ठीक है।" *, लिखता है "मारने वाले किसी को बहाने"*
  • 9
    सभी कार्यों के प्राकृतिक परिणाम हैं, हालांकि, एक सजा एक परिणाम नहीं है बच्चों को नियमों का पालन करने और परिणाम स्वीकार करने की अधिक संभावना है अगर वे उन्हें परिभाषित करने की प्रक्रिया में शामिल हैं।
  • 10
    यदि समाधान समय पर काम नहीं करता है और बच्चों के खराब व्यवहार को दोहराया जाता है, तो यह एक और परिवार के पुनर्मिलन और एक और समस्या निवारण सत्र के लिए समय है।

    याद: सभी समाधान पिछले हमेशा के लिए नहीं! यह हमारे माता-पिता के लिए हमारे बच्चों से व्यवहार की मांग करने के लिए द्रोह होगा कि हमें यह भी पता नहीं है कि अपनाने का तरीका क्या है।
  • टिप्स

    • सजा को सही तरीके से व्यवहार करने की एक विधि के रूप में न करें। इसका मतलब यह नहीं है कि आपके बच्चों को इसके साथ भागने की इजाजत नहीं देनी चाहिए।
    • जब आपको लगता है कि आप अपना गुस्सा खो रहे हैं, तो अपने बच्चों को पता चले! "मैं इतना गुस्सा हूँ कि मैं नियंत्रण खोने के बारे में हूँ! अपने आप को कम से कम 100 मीटर की दूरी पर सुरक्षित रखें!"
    • जिस तरह से बच्चों को शिक्षित किया जाता है, बदलना मुश्किल है। हालांकि, यह तथ्य है कि दंड, विशेष रूप से शारीरिक, का कई मायनों में बच्चों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
    • फिर से, जिस तरह से आप माता-पिता करते हैं, उसे बदलना आसान नहीं होगा, लेकिन मुझे पता है कि आप इसे अपने परिवार के रिश्तों को बेहतर बनाने और खुश और खुशहाल परिवार के जीवन के लिए कर सकते हैं।

    Avvertente

    • जिस तरह से आप महसूस करते हैं, उसके लिए अपने बच्चों को दोष न दें आप उनके मूल्य प्रणाली के निर्माण को नुकसान पहुंचाएंगे। "
    • किसी कार्य के लिए किसी बच्चे को दोष न दें
    • कभी नहीं कहना, कभी नहीं "देखो तुमने क्या किया, थोड़ा सा ब्राट तुम जार तोड़ दिया!"
    • आप कहते हैं कि: "मैं अभी बहुत गुस्सा हूँ! यह मेरा पसंदीदा फूलदान था! कोठरी में एक झाड़ू है" वह समझ जाएगा कि उसे क्रम में रखना चाहिए और यह कि उसके क्रियान्वयन का एक स्वाभाविक परिणाम है। उसे आपके साथ माफी माँगने के लिए एक रास्ता के बारे में सोचो।
    • यदि कोई ऐसा करने का इरादा नहीं करता है तो किसी बच्चे को माफी मांगने के लिए कभी भी उपकृत नहीं करना चाहिए। किसी से माफी माँगने के लिए मजबूर होने के नाते एक अच्छी भावना नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com