बच्चों के साथ मरीजों कैसे रहें

एक बार जब एक मां ने अपनी बेटी को अपने पसंदीदा रंग का एक गुब्बारा चुनने को कहा। लड़की "गुलाबी" का जवाब देती है और गुलाबी गुब्बारा पकड़ा। माँ ने जवाब दिया, "नहीं, आप पीले रंग की तरह, यह बहुत बेहतर है"। उसने अपनी बेटी के हाथों से गुब्बारा फाड़ दिया, और उसे पीले रंग का एक दिया

क्या आपने कभी अपने बच्चे की राय और स्वाद बदलने की आवश्यकता महसूस की है? क्या आपने कभी खुद को अपनी गतिविधियों में से एक को पूरा किया है, क्योंकि यह "बहुत धीमा" था? यदि हाँ, तो पता है कि आप अपने बेटे के लिए कुछ भी नहीं कर रहे हैं शिक्षण, लेकिन वह हर बार जब आप एक निर्णय लेना पड़ता है आप पर भरोसा करने की जरूरत है कि, कि अधीरता एक पुण्य है, और जो लोग उसे का ख्याल रखना हमेशा व्यवस्थित कि सब कुछ, यह क्या करता है के लिए जिम्मेदारी लेने के बिना। आपकी अधीरता आपके बच्चे की स्वतंत्रता और समझ से समझौता करने का जोखिम रखती है। एक बच्चा उठाया जाता है, तो विकार, हताशा और गलतियों को अनदेखा करने के लिए सीखना अनिवार्य रूप से प्रतिबद्ध होना जरूरी है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप उनकी मां या उनकी दाई हैं, थोड़ा धैर्य आपको दूर ले जाएगा।

कदम

बीट रोगी के साथ बच्चे चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
उद्देश्य और धैर्य के महत्व के बारे में सोचने के लिए कुछ समय लें धैर्य से समय को प्रतिबिंबित करने, धीमा करने और दुनिया के बारे में और हमारे द्वारा किए जाने वाले कार्यों के बारे में सोचने के लिए समय मिलता है। यह एक ऐसा तरीका है कि हमारे जीवन के अनुभवों का आनंद लेना सीखें, न कि लक्ष्य तक पहुंचने की कोशिश करने के बजाय बस अगले भागने में सक्षम होने के लिए। धैर्य आप जीवन के हर पल का आनंद लेने के लिए अनुमति देता है यह दूसरों को हमारे अपने जीवन में, हमारे वफादार और निरंतर उपस्थिति के माध्यम से और उनके प्रति सम्मान को स्वीकार करने की अनुमति देता है। जब हम अपने जीवन में धैर्य के महत्व को स्वीकार करते हैं, तो दूसरों के साथ धैर्य रखना आसान हो जाता है हमारे अपने लय का सम्मान करते हैं और दूसरों के और हमारे रोगियों को दिखाते हुए, हमारे पास खुद को देने का मौका है, दूसरों की प्रतीक्षा करने से बचने के लिए हमें मुमकिन है
  • बीट रोगी के साथ बच्चों के चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    बच्चे से पूछें कि वह क्या करना चाहता है, वह क्या चाहता है और वह क्या चाहता है चीजों को जिस तरह से आप चाहते हैं, उसके लिए आग्रह करें। यहां तक ​​कि एक छोटा बच्चा यह बता सकता है कि वह क्या पसंद करता है और वह क्या पसंद नहीं करता। उचित मौकों पर स्वयं को व्यक्त करने की अनुमति देना महत्वपूर्ण है जब आप बच्चे को वरीयता व्यक्त करने के लिए कहें, तो उसे सुनना सुनिश्चित करें। जवाब को संक्षेप करने की कोशिश करें ताकि यह स्पष्ट हो जाए कि आपने इसे समझा है।
  • उसके भविष्य के व्यवसाय के बारे में बच्चे के विचारों को बदलने के लिए प्रलोभन का विरोध करें। अगर छोटे जियोवैनिनो कहता है कि जब वह बढ़ता है, तो खिड़की क्लीनर करना चाहता है, तो उसे ऐसा करने दो। यदि आप लगातार "ओह जैसी बातें कहकर इसे बाधित करते हैं, तो कहने के लिए कहें हम सभी जानते हैं कि जब वह बढ़ता है, तो वह एक निश्चित कैरियर की ओर धकेलने के लिए परेशान महसूस करना शुरू कर देगा।
  • यथार्थवाद के साथ आप क्या चाहते हैं, इसके लिए संतुलन बनाने की कोशिश करें अगर आपको लगता है कि बच्चे जो पूछते हैं वह अनुचित है, उपभोक्तावाद से बहुत महंगे या बस प्रेरित होता है, सही प्रेरणा देने के बिना सिर्फ "नहीं" कह कर या उसके लिए चुनने के बजाय, उनके साथ बात करने के लिए कुछ समय ले लो। आपको बच्चे के साथ बहस करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन उसे कुछ संक्षिप्त विवरण देने के लिए हमेशा बेहतर होता है यह अधिक उपयोगी है यदि आप बच्चे को एक उदाहरण समझते हैं कि आप उसे क्या करना चाहते हैं।
  • बीआई पेटीट विथ किड्स स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    बच्चे की रुचि और दया दिखाती है जब भी संभव हो उसे संतुष्ट करने का प्रयास करें इसका मतलब यह नहीं है कि बच्चे को प्रस्तुत करना और डूमटेट करना इसका अर्थ है परिस्थितियों के आधार पर अपने निर्णय का सम्मान करना, अधिक या कम उपयुक्त। बच्चे को एक अनुरोध बनाने और कुछ का दावा करने में अंतर समझने में सहायता करें, और इन कार्यों के परिणाम क्या हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप उसे उसे प्रसन्न करने के महत्व को समझने के लिए भी सिखाते हैं, जिससे उसे समझ में आ जाता है कि जब आप नहीं कहते हैं, कभी-कभी इसका मतलब है कि उसे बस इंतजार करना पड़ता है, और यह नहीं कि वह जो भी उसने पूछा उससे कभी नहीं होगा। उसे अस्थायी परिप्रेक्ष्य को समझने में मदद करने में उसे केवल "नहीं" कहने की तुलना में बहुत दयालु है, बिना किसी स्पष्टीकरण के।
  • बीआई पेटीट विथ द बच्चों के चरण 4
    4
    अपने बच्चे के लिए और सभी बच्चों के लिए आभारी रहें आधुनिक जीवन की सभी प्रतिबद्धताओं के साथ-साथ यह सब कुछ लेना आसान हो जाता है अपने बच्चे के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए समय ले लो, वह आपकी, जो कि वह है, एक अनूठा और विशेष व्यक्ति है, के लिए उसका सम्मान करने में आपकी सहायता करेगा, और उसे खुलेआम दूसरों को महत्व देने के महत्व को समझने में मदद करेगा।
  • बीआई पेटीट विथ किड्स चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    विनम्र हो जाओ बच्चे के कहने पर तैयार रहें, जब भी संभव हो यहां तक ​​कि अगर आपके प्रयासों से आप निराशा और चिंता पैदा कर सकते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि बच्चे को आपको अपने काम करने का अपना तरीका दिखाने का अवसर दिया गया है। यदि आपका बच्चा डिनर तैयार करने में आपकी सहायता करता है, तो वह सभी गड़बड़ी के बारे में नहीं सोचना चाहिए। इस तथ्य को स्वीकार करें कि विकार हो जाएगा, लेकिन यह स्वीकार भी कर लें कि वह कुछ करना सीख रहा है जो एक दिन उसके लिए बहुत महत्वपूर्ण होगा (वह भी कुछ भोजन तैयार करने में आपकी सहायता कर सकता है)। अपने बच्चों या बच्चों से देखकर और सीखकर, आप उनके चरित्र को बेहतर ढंग से समझेंगे और उनकी ताकत और कमजोरियों को जान लेंगे। यह आपको अपनी प्रतिभा को विकसित करने और कठिनाइयों को दूर करने के लिए उन्हें सिखाने की अनुमति देगा।
  • यदि आप अपने बच्चे को अपने तरीके से काम करने की अनुमति नहीं देते हैं, तो आप उसे स्वायत्तता से वंचित करेंगे, और आप नई चीजों की खोज करने की अपनी क्षमता से समझौता कर सकते हैं। आप अक्सर अपने बच्चे को नए अनुभव प्राप्त करने देते हैं, अपने विश्वास को विकसित करने और उनकी जिम्मेदारियों को मानने के लिए।
  • बेशक, हमेशा अपनी सुरक्षा को ध्यान में रखें जब बच्चा की सुरक्षा खतरे में है, या वह करता है, तो वह हस्तक्षेप करना सही है, यह सभी शिक्षकों की जिम्मेदारी का हिस्सा है।
  • बीआई पेटीट विथ बेड्स चरण 6
    6
    याद रखें कि बच्चे भी इंसान हैं बच्चों को भोजन, रंग और अधिक के बारे में भावनाओं और प्राथमिकताएं हैं जब भी संभव हो तो उनका सम्मान करने का प्रयास करें



  • बीआई पेटीट विद बच्चों के साथ कदम 7
    7
    बच्चे को नियंत्रित करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें बच्चे अंधाधुंध पर भरोसा करते हैं और उन सारी जानकारियों को अवशोषित करने के लिए तैयार होते हैं जो उन लोगों से आते हैं जो उनके साथ समय व्यतीत करते हैं और स्पंज के रूप में उनकी देखभाल करते हैं। जब आप किसी बच्चे को नियंत्रित करने की कोशिश करते हैं, तो उसे उसके सम्मान का अभाव होता है और वह उसे सोचने और अभिनय करने के तरीके को हासिल करने की कोशिश करता है जो उसके हिस्से में नहीं हैं। इसे स्वतंत्र रूप से बढ़ने देने के लिए थोड़ी सी जगह दें
  • धैर्य आपको उत्कृष्ट शिक्षक बनने की अनुमति देता है यदि आप नियंत्रण के बजाय धैर्य का उपयोग करते हैं, तो बच्चे को अपनी गति से आगे बढ़ने की अनुमति दें, बल्कि वह उन चीजों को करने के लिए प्रेरित करें जिनके लिए वह तैयार नहीं है। ऐसे कई प्रसिद्ध लोग हैं जो पांच साल की उम्र तक नहीं बोलते थे। उनकी माताओं की चिंताओं के बावजूद, उनके बच्चे बहुत अच्छी तरह से आए हैं, जीवन में बहुत सी सड़क बना रहे हैं।
  • ऐसा करने का प्रयास करें: "नहीं" कहने से पहले बच्चे को "हां" कहने का प्रयास करें यदि पहली प्रवृत्ति "नहीं" कहती है, तो उसे प्रश्न में डालें क्यों नहीं? क्या आप इसे नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं या आपके अनुरोध को अस्वीकार करने का कोई अच्छा कारण है?
  • बीट रोगी के साथ बच्चे चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    अपनी लड़ाई सावधानी से चुनें कई मुद्दे महत्वपूर्ण नहीं हैं बच्चे को पर्याप्त रस्सी दे ताकि उन्हें अपने दम पर सुरक्षित रूप से सीख सकें। त्रुटियां बढ़ने में मदद करती हैं।
  • यदि आपको लगता है कि स्थिति नियंत्रण से बाहर है, एक कदम पीछे ले जाओ और आप और बच्चे के बीच एक स्थान बना। यह स्थान दोनों के लिए महत्वपूर्ण है, जिसके बाद आप अपने विचारों को निर्धारित करने और सीमा निर्धारित करने में सक्षम होंगे, क्योंकि आप निराशा के साथ अपनी चिंताओं को दूर करने की बजाय शांत रहेंगे।
  • बीट रोगी के साथ बच्चों के चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    अपने बेटे को दया करें और वह आपके और दूसरों को अपने उदाहरणों के पालन के साथ सौम्य तरीके से व्यवहार करने के लिए सीखेंगे, और यह उनके पूरे जीवन के लिए उपयोगी होगा। वह बुद्धिमान विकल्प बनाने के लिए भी सीख लेगा, इस तथ्य के लिए धन्यवाद कि आपने उन्हें ऐसा करने की अनुमति दी है। जब उसके पास बच्चों की बारी होती है, तो वे उन्हें दयालु और सही विकल्प बनाने के लिए सिखाएंगे।
  • बीट पैटिंट विद किड्स स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    अपने आप को दया करो कभी-कभी यह ऐसी दुनिया में धीरज करना बहुत कठिन हो सकता है जो इतनी तेज़ी से चला जाता है, और आपके पास बच्चों की सभी उम्मीदों के साथ। कोई फर्क नहीं पड़ता प्रतियोगी दृष्टिकोण की किस तरह आप को अपनाने के लिए चुनते हैं, तो धैर्य आप यदि आपके बच्चे, अपनी लय के अनुसार तैयार है बाहरी स्कीमा की परवाह किए बिना पहचान करने के लिए सही परिप्रेक्ष्य देने के लिए शांत रहने के लिए अनुमति देता है। यदि आप चलाते हैं, तो आप केवल अपने ड्राइविंग रोल की दृष्टि खो रहे हैं, और बच्चे की अनमोल सार
  • बीआई पेटीट विथ किड्स स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि
    11
    वह बच्चों के साथ प्यार करता है कभी-कभी अधीरता का सबसे गहरा शॉट हमें पकड़ता है जब हम हमारे प्रयासों, जैसे कि काम, व्यक्तिगत लक्ष्यों, जुनून, खेल आदि की अनुमति देते हैं। हमारे और हमारे बच्चे के बीच बातचीत करने के लिए भले ही आप एक मां, एक दाई, शिक्षक या स्वयंसेवक हैं, कभी-कभी कोई भी अधीरता से प्रतिरक्षा नहीं करता है यदि आप बच्चे के प्रति क्रोधित महसूस करते हैं क्योंकि यह आपको जो चाहें करने से रोकता है, या आप महसूस करते हैं कि आप अपनी गतिविधियों में मौजूद नहीं हैं, तो धीरज रखकर आप उसके साथ समय बिताने में खुशी पा सकते हैं। अधीरता को भूल जाओ और सोचें कि जब आप अपने बच्चे के साथ बिताते हैं, तो वह बहुमूल्य होता है। उन क्षणों में आप नई आँखों के साथ दुनिया को देखना सीख सकते हैं। वे क्षण भी होते हैं जब आपको पता चल जाएगा कि बच्चे के जीवन में आप कितना फर्क पड़ते हैं, जो कि आप उन्हें पढ़ाते हैं और जिन चीजों को आप दिखाते हैं उनके लिए धन्यवाद, जिस तरह से वह उन्हें प्यार और सम्मान करने में उनकी मदद करता है।
  • यह समझने की कोशिश करें कि धैर्य दयालुता का एक रूप है। जो कुछ भी आप पर अत्याचार करते हैं, उसके द्वारा दबाव डालने से, आप बच्चे को दिखा सकते हैं कि उसके साथ समय बिताने की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण और अधिक कीमती नहीं है
  • बच्चा जो समय दिया जाता है वह सीखता है कि प्रौढ़ प्रतिबद्धताओं की प्रतीक्षा कर सकते हैं, कि बचपन जीवन का एक अच्छा चरण है, और यह कि बहुत तेजी से बढ़ने की आवश्यकता नहीं है जीवन का उद्देश्य एक साथ होना है, एक ऐसा उपहार जिसे बच्चे को रास्ते में पारित किया जा सकता है।
  • टिप्स

    • एक और प्रकार का धैर्य जो मुश्किल है वह यह है कि बहुत जिद्दी बच्चों का इस मामले में यह हास्य की अच्छी समझ रखने के लिए, बच्चे के बारे में नहीं है, बल्कि स्थिति के बारे में है। कुछ खुश, मजेदार और मजाकिया ढूंढने की कोशिश करें, जिसके द्वारा बच्चे का ध्यान आकर्षित किया जाए और उसे अपने हठ को व्यक्त करने से विचलित करें।
    • कभी-कभी जब बच्चे को गहरा दुख होता है तो धैर्य का एक अच्छा सौदा ज़रूरी होता है जिन लोगों ने एक बच्चे को अपनाया या खींच लिया है, जिसने युद्ध, अकाल या हर तरह की हिंसा जैसे भयानक अनुभवों का अनुभव किया है, अक्सर बहस करते हैं कि उन्हें फिर से भरोसा करने और उनके कोकून से बाहर निकलने में मदद करने के लिए बहुत धीमा होना आवश्यक है। यह आसान नहीं है, लेकिन जब बच्चे को पता चल जाएगा कि उसके आस-पास के लोग उसकी देखभाल करते हैं और उनका सम्मान करते हैं तो बच्चा बाहर आ जाएगा। इस तरह के धैर्य के लिए संयम का एक अच्छा सौदा होना आवश्यक है, लेकिन फिर से विश्वास के संबंध स्थापित करने के लिए बच्चे को सिखाना महत्वपूर्ण है।

    चेतावनी

    • यदि आप अक्सर अधीर होते हैं, और यह स्थिति आपके रिश्तों को खतरे में डालती है, तो आप एक ऐसे प्रोफेसर से मिलने के विचार पर विचार करें जो आपको यह समझने में सहायता कर सकता है कि क्यों धैर्य की कमी के पीछे बहुत गंभीर मनोवैज्ञानिक समस्याएं हो सकती हैं, जो उचित मदद से निपटा जा सकती हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com