मशहूर बच्चों की देखभाल कैसे करें

बच्चों की स्थापना एक वास्तविक चुनौती हो सकती है कुछ बहुत ही लापरवाही होते हैं और हमेशा की अवज्ञा करते हैं, जबकि कुछ समय में केवल एक बार बुरी तरह से व्यवहार करते हैं। जब आप एक मुश्किल बच्चे के साथ काम कर रहे हैं, तो याद रखें कि यह आपको परेशान करने का आपका दृष्टिकोण है, न कि उसे। अनियमितता, गलत व्यवहार का सामना करना सीमा निर्धारित करने, और सुदृढ़ करने के लिए उन Positives- बच्चों में अच्छी तरह से कुछ ही समय में शिक्षित बढ़ाने के लिए प्रबंधन में जानें। यदि आप अन्य लोगों के बच्चों के साथ काम कर रहे हैं, तो आप उन्हें अपने माता-पिता के अधिकार को प्रभावित किए बिना अच्छी तरह व्यवहार करने के लिए उन्हें सिखा सकते हैं।

कदम

भाग 1

एक संरचना बनाएं
लेस्टर के शरारती बच्चों के चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
नियमों की एक श्रृंखला सेट करें आपको उन्हें बच्चे की उम्र पर विचार करना चाहिए। युवा बच्चों को सरल और सीधा नियम की आवश्यकता होती है, जबकि बड़े बच्चे अधिक जटिल नियम समझ सकते हैं, जो स्थिति के अनुसार अलग-अलग होते हैं। सूची को उन नियमों को प्राथमिकता देना चाहिए जो बच्चे द्वारा दिखाए गए अवांछित व्यवहार को रोकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा आक्रामक ढंग से बर्ताव करता है, जब उसे वह नहीं मिलना चाहिए जो वह चाहता है, आपको या किसी अन्य को मारने के लिए, आपको इस नियम को लागू करना चाहिए कि हिंसा कड़ाई से प्रतिबंधित है।
  • नियमों की सूची में उन सभी चीजों को शामिल करना चाहिए जिनमें बच्चे को हर दिन करना पड़ता है और यह उनकी उम्र पर भी निर्भर करता है। जब आप हर सुबह उठते हैं, बिस्तर बनाते हैं, खेल को वापस डालते हैं, और इसी तरह आप अपने दाँत, चेहरे और कंघी को अपने ब्रश करने के लिए मजबूर कर सकते हैं।
  • बच्चे के साथ बैठो और उसके साथ नियमों की सूची पर चर्चा करें ताकि वह जान सके कि आप उससे क्या उम्मीद करते हैं।
  • लेफ्ट केयर ऑफ शरारती किड्स स्टेप 2
    2
    प्रत्येक नियम के लिए तत्काल परिणाम लीग यह स्पष्ट नियमों के एक सेट को लागू करने के लिए पर्याप्त नहीं है, जिसे आपका बच्चा समझ सकता है और अनुसरण कर सकता है, आपको उसे भी समझा जाना चाहिए कि अगर उन्हें उन्हें तोड़ना चाहिए तो क्या होगा। एक उच्च प्राथमिकता नियम के उल्लंघन के मामले में (उदाहरण के आप हमलों के लिए), परिणाम एक नियम के कम महत्वपूर्ण के लिए सजा से अधिक गंभीर होना चाहिए (उदाहरण के लिए, नहीं बिस्तर सुबह में बना दिया है)।
  • आपको अपने बच्चे को सज़ा देने के लिए शारीरिक हिंसा का कभी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए हड़ताली या चोट लगने से वह अपने रिश्ते को नुकसान पहुंचाता है, साथ ही साथ उसे दिखा रहा है कि वह हिंसा के साथ सबसे छोटी और कमजोर व्यक्ति से क्या चाहता है।
  • उसके साथ सभी नियमों और परिणामों पर चर्चा करना सुनिश्चित करें इस तरह, उन्हें पता चल जाएगा कि क्या उम्मीद है
  • लेचर केयर ऑफ शरारती किड्स स्टेप 3
    3
    उसे कुछ करने दो। ऊब बच्चे मज़ेदार तरीके ढूंढते हैं। यहां तक ​​कि यदि कोई बच्चा अपनी रचनात्मकता का उपयोग करने के लिए मज़ेदार नहीं होता है, तो यह उसे बुरी तरह से व्यवहार करने या अवांछित व्यवहार करने के लिए प्रेरित कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा पूरे दिन घर रहता है, तो उसके लिए विभिन्न गतिविधियों को व्यवस्थित करने का प्रयास करें जब आप अपने कार्यों का ख्याल रखते हैं तो उसे एक घंटे के लिए पेंसिल या क्रैंस के साथ रंग में छोड़ दें। कुछ मिनट के लिए उसके साथ खेलें, उससे पूछें कि आप दोपहर के भोजन के लिए तैयार हो या अपने हाथों से पेंट करने के लिए बगीचे में जाएं। अकेले खेलने के लिए समय देने का यह एक अच्छा विचार है, लेकिन एक साथ होना और अपने रिश्ते को खेती करना महत्वपूर्ण है।
  • लेफ्ट केयर ऑफ शरारती किड्स स्टेप 4
    4
    एक योजना बनाएं अपने बच्चे को बहुत सी चीजों को करने के अलावा, आपको हर दिन सम्मानित होने के लिए एक रूटीन भी लागू करना चाहिए, खासकर यदि आपके पास स्कूल जाना उम्र नहीं है। इससे उन्हें यह समझने में मदद मिलेगी कि क्या उम्मीद है और दिन के दौरान, ऊब और हताशा को कम करने के लिए
  • उदाहरण के लिए, उसे हर दिन एक ही समय में एक झपकी लेना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप दिनचर्या नहीं बदलते हैं। बाथरूम के लिए यही सच है। उदाहरण के लिए, वह बिस्तर पर जाने से पहले हर दिन खुद को धो सकता है, ताकि यह आराम करने के लिए शुरू करने का संकेत भी हो।
  • लेचर केयर ऑफ़ द शरारती केड्स चरण 5
    5
    बच्चे की उम्र पर विचार करें बेशक, समय बीतने के साथ, आपको उन नियमों और दंडों को बदलना होगा जिनमें उन्हें तोड़ना शामिल है। नतीजतन, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि छोटे बच्चों को सशर्त कारकों के साथ जटिल नियमों को समझने में सक्षम नहीं हैं, जबकि बड़ी संख्या में अधिक नियंत्रण और स्वतंत्रता हो सकती है।
  • 0 से 2 वर्ष के बीच के बच्चे नियमों को समझने में असमर्थ हैं। अगर उन्हें घर में कुछ वस्तुओं को छूने की ज़रूरत नहीं है, तो उन्हें अपनी पहुंच से बेहतर रखें यदि वे ऐसे स्थान पर पहुंच जाए जहां उन्हें नहीं होना है, तो वह कहता है "नहीं" निर्णय और विनम्रता के साथ, फिर उन्हें एक और गतिविधि के साथ विचलित करें आप कुछ ही मिनटों के लिए दंडों का उपयोग कर सकते हैं ताकि उन्हें नकारात्मक परिणाम के साथ कुछ क्रियाओं (जैसे काटने या मारने) को संयोजित करने में मदद मिल सके। उन्हें कुछ मिनटों से अधिक के लिए दंड देना प्रभावी नहीं है
  • 3 से 5 साल के बीच के बच्चों के बीच संबंध को समझने में सक्षम हैं कि वे क्या कर रहे हैं और उनके कार्यों के परिणाम। यदि आपका बच्चा बुरी तरह से व्यवहार करता है, तो उसे समझाएं कि उसे दंडित करने से पहले उसे ऐसा व्यवहार क्यों नहीं दोहराया जाना चाहिए। उसे बताओ कि क्या गलत था और क्या होगा अगर वह इसे फिर से करता है। निम्नलिखित अवसर पर, उसे याद दिलाना उसे आप क्या कहा, तो उसे सजा दे
  • 6 से 8 साल तक, बच्चे को सज़ा देने का दंड एक अच्छा तरीका है एक विचलन-मुक्त घर का स्थान (जैसे कि टीवी, कंप्यूटर, आदि) का पता लगाएं, ताकि वह उसके बारे में सोचने के लिए मजबूर हो कि उसने क्या किया है। हमेशा याद रखें कि चरम उपायों का सहारा नहीं। 6-8 मिनट के लिए सज़ा में रहना पर्याप्त है यदि बच्चा एक दृश्य बनाता है, तो उसे बताएं कि जब तक वह शांत नहीं हो जाता, तब तक वह निरोध में रहेगा
  • 9 साल से 12 तक से, आप, सजा के तौर पर अपने कार्यों के प्राकृतिक परिणाम का उपयोग कर इस तरह के एक सप्ताह के लिए बाहर जाने के लिए सक्षम नहीं होने के रूप में अनुशासनात्मक उपायों, के अलावा शुरू कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा बिस्तर पर जाने से पहले होमवर्क नहीं करता है, तो आपको उसे सीखने देना चाहिए कि वह क्या होता है जब वह स्कूल में दिखता है, इससे पहले कि वह हस्तक्षेप करने से पहले अपना कर्तव्य न करे। इस उम्र से, बच्चों को स्वयं को समझना चाहिए कि क्या होता है जब वे उनसे पूछा नहीं करते हैं।
  • अगर आपका बच्चा एक किशोरी है, तो आपको नियमों को बदलना होगा ताकि वह उचित सीमाओं के भीतर नियंत्रण और स्वतंत्रता प्राप्त कर सकें। यदि यह एक नियम टूटता है, तो फिर भी परिणाम होने चाहिए, लेकिन पहले की तरह, यह समझाना महत्वपूर्ण है कि नियमों का सम्मान क्यों करना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप चेतावनी के बिना कर्फ्यू के बाद घर आएं, तो उसे बताएं कि आपने बहुत चिंता की।
  • भाग 2

    कैंप्रीसी का चेहरा
    लेस्टर के शरारती बच्चों के चरण 6 के शीर्षक वाली छवि
    1
    दूर कदम। यदि आपका बच्चा बड़े समय का दृश्य बना रहा है (चिल्ला, चिल्ला, रो रही है, टेबल पर अपनी मुट्ठी पीट रहा है आदि), तो आप जो सबसे अच्छी चीज कर सकते हैं वह उसे जनता से वंचित करता है आप केवल आप ही भाग ले सकते हैं, या यहां तक ​​कि उसके भाई, उसके दोस्त, दादा दादी, और भी हो सकते हैं। यदि आप घर पर हैं और आपके बच्चे को चोट लगने की संभावना नहीं है, तो हर किसी को कुछ मिनटों के लिए दूसरे कमरे में जाने का सुझाव दें।
    • यदि आप घर नहीं हैं, तो अपने बच्चे को जितनी जल्दी हो सके सार्वजनिक स्थान से दूर ले जाएं। उदाहरण के लिए, यदि आप सुपरमार्केट में हैं, तो कार में आएं
  • लेस्टर के शरारती बच्चों के कदम 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    उसे पता चले कि आप समझते हैं कि वह नाराज है। यदि आप चार साल से कम उम्र के हैं, तो आप इसे एक सुरक्षित जगह पर अकेले लगा सकते हैं। जांचें कि वह कुछ मिनटों के अंतराल पर अच्छी तरह से बताता है, उसे बताएं कि आप समझ गए हैं कि वह परेशान है और जब आप अपनी सनक समाप्त कर लेंगे तो आप बोलेंगे।
  • यदि चार वर्ष से कम आयु के आपके बच्चे की हिंसक प्रतिक्रिया आपके लिए है, उदाहरण के लिए मुट्ठी, किक, एक खरोंच या काटने के साथ, आपको तत्काल उसे सजा में डाल देना चाहिए उसे बहुत स्पष्ट रूप से बताएं कि ऐसा व्यवहार पूरी तरह बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
  • एक बार जब आप शांत हो जाते हैं और आपके पास बोलने का मौका होता है, तो सुनें कि आपको क्या कहना है और जवाब दें कि सनक समस्या का समाधान करने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है। हालांकि, क्या हुआ, इसके बारे में ज्यादा महत्व न दें। समझाएं कि वह अलग तरीके से क्या कर सकता है, फिर विषय बदल सकता है।
  • लेफ्ट केयर ऑफ़ द शरारती बच्चों के चरण 8
    3
    नियमों को याद दिलाना यदि आपका बच्चा चार वर्ष से अधिक पुराना है और एक गुस्से का आवेश बना रहा है, तो कृपया उसे नियमों की याद दिलाएं। कि दो विकल्प उपलब्ध के बारे में बताएं: बुरी तरह से व्यवहार कर बंद करो और कुछ है कि नियमों के भीतर है, या और नहीं सनक के साथ जारी गतिविधियों वे पसंद करते हैं के लिए पर्याप्त समय होने जा सकता है।
  • एक बार जब वह शांत हो जाता है, तो उसे भविष्य में अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का बेहतर तरीका बताएं। उसे पूछने के लिए कहें कि वह कैसे बेहतर प्रतिक्रिया दे सकता है
  • लेचर केयर ऑफ शरारती केड्स स्टेप 9
    4
    विचलित। कुछ मामलों में, सनकी इतनी तीव्र हो सकती है कि आप अपने बच्चे के साथ तर्क नहीं कर सकते ऐसी ही स्थिति में, आप उसे अपनी पसंदीदा किताब या एक शांतता से विचलित करने की कोशिश कर सकते हैं, अगर वह इसका इस्तेमाल करता है
  • हालांकि, जब नाटक खत्म हो गया है, तो अभी भी भविष्य में समस्याओं से निपटने के सर्वोत्तम तरीकों पर चर्चा करना महत्वपूर्ण है।
  • लेफ्ट केयर ऑफ शरारती केड्स स्टेप 10
    5
    हार न दें खासकर जब एक बच्चे को किसी सार्वजनिक स्थान पर एक गुस्से का आवेश फेंकता है, इस तरह के सुपरमार्केट के रूप में, आप सोच सकते हैं कि सबसे अच्छा समाधान उसे देने के लिए वह क्या चाहता है, तो वे आप को शर्मिंदा करने बंद करो। हालांकि, यह एक बुरा विचार है, क्योंकि यह केवल उसे समझने में सक्षम होगा कि दृश्यों के साथ वह क्या चाहता है। फिलहाल यह एक अच्छा विचार हो सकता है, लेकिन अगली बार जब आप इसी तरह की स्थिति में व्यवहार करेंगे, तो आपको अफसोस होगा।
  • लेचर केयर ऑफ शरारती केड्स स्टेप 11
    6
    चीख मत करो जब कोई बच्चा एक गुस्से का आवेश बनाता है और आपको निराश महसूस करता है, तो उसे रोकने के लिए चिल्लाने का प्रलोभन बहुत मजबूत हो सकता है। हालांकि, इस समय, चीखें कुछ भी नहीं करतीं और बच्चे के अलावा, केवल आपके तनाव को बढ़ाती हैं।
  • शांत रहें, आवाज़ का भी स्वर अगर आपको लगता है कि आपको मुंह खोलना चाहिए, तो कुछ भी मत कहो। अगर आप अपना गुस्सा खोना चाहते हैं, तो कुछ मिनटों के लिए दूर रहना अच्छा है, बशर्ते आपका बच्चा खतरे में नहीं है और चोट नहीं पहुंचा सकती।
  • लेचर केयर ऑफ शरारती केड्स स्टेप 12
    7
    सनक के कारण को हटा दें एक बार जब आपका बच्चा शांत हो जाता है, तो आपको उस ऑब्जेक्ट का ध्यान रखना चाहिए जिसके लिए वह परेशान है, फिर इसे ध्यान में रखते हुए शांतिपूर्ण और आराम से कुछ के साथ बदलें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा नाराज है क्योंकि वह चॉकलेट बार चाहता है, उसे मिठाई अनुभाग से दूर ले जाएं और खरीदारी शुरू करने पर उसे एक पत्रिका पढ़नी चाहिए।
  • लेचर केयर ऑफ शरारती किड्स स्टेप 13
    8
    उस बच्चे को याद दिलाएं जिसे आप उससे प्यार करते हैं उसे बताओ कि अगर आप अपने व्यवहार की सराहना नहीं करते हैं, तो आप उसे प्यार करते हैं और आप इसे हमेशा के लिए करेंगे यह महत्वपूर्ण है कि आप समझते हैं कि आपके प्रति आपका स्नेह आपके व्यवहार पर निर्भर नहीं है
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "आपने जिस दृश्य को किया वह बुरा था, मुझे आशा है कि आप समझें कि मुझे यह पसंद नहीं है जब आप उस तरह चीखते हैं- लेकिन मैं आपको बहुत प्यार करता हूँ, तब भी जब आप गुस्सा"। मत कहो: "आप सुपरमार्केट में एक बहुत बुरा बच्चा रहे हैं जब आप उस तरह से कार्य करते हैं तो आपको प्यार करना मुश्किल होता है"।
  • भाग 3

    गलत व्यवहार प्रबंधित करें
    लेव केयर ऑफ शरवरी बच्चों के चरण 14
    1



    अपने बच्चे को बताएं कि आप उसे क्या करना चाहते हैं अगर वह बुरे तरीके से बर्ताव करता है या कुछ नहीं करता है जिसे आप पसंद नहीं करते हैं, तो बस न कहना है "बंद करो!"बल्कि उसे बताएं कि उसे क्या करना चाहिए और उसके सकारात्मक व्यवहार के लिए वह क्या पुरस्कार प्राप्त करेगा
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा अपने छोटे भाई को चिल्ला रहा है, तो आप कह सकते हैं: "याद रखें कि हमारे पास चिल्लाहट पर एक नियम है यदि आप अपने भाई से नाराज महसूस करते हैं, तो चिल्लाओ के बजाय दूसरे कमरे में जाएं अगर आप ऐसा कर सकते हैं, तो मैं आपको सिनेमा में ले जाऊंगा"।
    • आप बच्चे को बता सकते हैं कि वह क्या सोचता है। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "आपके भाई ने क्या किया जो आपने उसे चिल्लाया?"। इससे उसे समझ में आ जाएगा, इसलिए वह यह नहीं सोचेंगे कि आप न सिर्फ इतना समझें कि वह गुस्से में क्यों है, उसका रवैया बदलने की कोशिश कर रहे हैं।
  • लेचर केयर ऑफ शरारती किड्स स्टेप 15
    2
    नियमों को याद दिलाना यदि आपका बच्चा नियमों को तोड़ता है, तो उसे प्रश्न में नियम की याद दिलाएं और उसकी कार्रवाई के परिणाम याद करें। उसे समझाओ कि अगर वह बुरी तरह से व्यवहार करता है, तो आपको उसे दंडित करने के लिए मजबूर किया जाएगा।
  • इस बिंदु पर, आप इसे एक विकल्प दे सकते हैं समझाओ कि वह बुरी तरह से बर्ताव करना बंद कर सकता है, दंडित नहीं किया जा सकता है और कुछ और कर सकता है, या उसके परिणाम जारी रख सकता है।
  • लेचर केयर ऑफ शरारती केड्स स्टेप 16
    3
    शब्द रखें कुछ मामलों में, नियम तोड़ते समय अपने बच्चे को दंडित करना एक उपद्रव हो सकता है हालांकि, अगर आपने कानून का उल्लंघन किया है तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने वादा का सम्मान करें और इसे समय पर करें। अन्यथा, बच्चा सीख सकता है कि आप नियमों का पालन नहीं करते हैं, तो उसे ऐसा क्यों करना चाहिए?
  • अगर किसी कारण से आपको दंड देने का मौका नहीं मिलता है, तो अपने बच्चे को बताएं कि आप इसे वैसे भी करेंगे, लेकिन भविष्य में। यह देरी को प्रेरित करता है, ताकि यह समझ सके कि यह अपने व्यवहार के लिए आसानी से नहीं गुजर रहा है।
  • लेचर केयर ऑफ शरारती केड्स स्टेप 17
    4
    लगातार रहें यह बहुत निराशाजनक हो सकता है, खासकर यदि आपको इसे ठीक करने में सक्षम होने से पहले कई बार एक ही व्यवहार का सामना करना पड़ता है, लेकिन आपके बच्चे के लिए यह महत्वपूर्ण है कि उसे नियमों को तोड़ने के लिए हर बार परिणामों का सामना करना पड़े। अपना वचन रखना सुनिश्चित करें, यह बताएं कि नियम क्या है, बच्चे ने इसे क्यों तोड़ा है और सजा क्या होगी।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा दूसरे बच्चे को घूमता है, तो उसे तुरंत दंडित करें और उसे पांच मिनट के लिए खेलने से रोकें। यदि वह फिर से करता है, तो सजा दोहराएं। जितनी बार जरूरी हो, ऐसा न करें कि आप समझते हैं कि गलत व्यवहार के परिणाम हमेशा होते हैं।
  • भाग 4

    सकारात्मक व्यवहार को सुदृढ़ करें
    लेचर केयर ऑफ शरारती केड्स स्टेप 18
    1
    सकारात्मक व्यवहार के लिए पुरस्कार के बारे में सोचने के लिए अपने बच्चे से पूछें आप उसके साथ बैठ सकते हैं और वह विभिन्न गतिविधियों को लिख सकते हैं जो वह करना चाहते हैं, उनके पसंदीदा व्यंजन और स्थानों पर वे यात्रा करना चाहते हैं। उससे पूछें कि वे किस चीज को सबसे ज्यादा प्यार करते हैं और प्राथमिकता के आधार पर एक सूची बनाते हैं
    • जब आपका बच्चा वास्तव में असाधारण काम करता है, तो आप उसे सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार से इनाम दे सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आपका शिक्षक आपको बताता है कि वह स्कूल में अनुकरणीय छात्र थे, तो आप उसे चिड़ियाघर में ले जा सकते हैं, यदि वह सबसे अधिक चाहता है जब आप अच्छा कर रहे हैं, तो आप अवसरों के लिए अन्य पुरस्कारों का उपयोग कर सकते हैं, उदाहरण के लिए यदि आप पूछे बिना बिना हर हफ्ते बिस्तर बनाते हैं।
  • लेस्टर के शरारती बच्चों के कदम कदम 19 शीर्षक छवि
    2
    शब्दों के साथ उसकी स्तुति करो यदि आप ध्यान दें कि आपका बच्चा विशेष रूप से अच्छी तरह से व्यवहार करता है, तो उसे बताएं उसके लिए धन्यवाद, उसने क्या किया, फिर उसे गले लगाओ इसे एक सूची आइटम के साथ भरें।
  • यदि आप अपने समझौते की याद दिलाने से पहले उसे कभी नहीं देंगे, तो आप उसे समझ सकते हैं कि आप सावधान नहीं हैं
  • लेचर केयर ऑफ शरारती केड्स स्टेप 20
    3
    उसके साथ समय बिताएं लगभग सभी बच्चों को अपने माता-पिता और जो कि उनकी देखभाल करते हैं, उनके साथ काम करना पसंद करते हैं। यदि आपका बच्चा अच्छी तरह से व्यवहार करता है, तो उसे दिखाएं कि उसके साथ कुछ करके आप उसकी सराहना करते हैं उसे अधिक जिम्मेदारी लेने की अनुमति दें इससे उन्हें यह समझा जाएगा कि आपने अपना सकारात्मक दृष्टिकोण देखा है और आप उसे पुरस्कृत कर रहे हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा बहुत अच्छी तरह से व्यवहार करता है, तो उसे पूछें कि आप बगीचे में फूलों के पौधे लगाने में मदद करें। उसे संचालन (उचित सीमा के भीतर) में मार्गदर्शन करने दें। फूलों के पौधे को लगाने के लिए उसे तय करें, बीज को छेद में डाल दें और उसे कवर करें।
  • भाग 5

    अन्य लोगों के संसार का ख्याल रखना
    लेफ्ट केयर ऑफ शरारती केड्स स्टेप 21
    1
    माता-पिता के साथ अनुशासन के बारे में बात करें यह महत्वपूर्ण है कि आप पूछें कि आप नियमों को तोड़ने के लिए बच्चे को कैसे सज़ा देना चाहिए। पूछें कि वे क्या उपाय करते हैं और आप क्या करने की उम्मीद करते हैं
    • माता-पिता के साथ इन बातों के बारे में बात करना महत्वपूर्ण है, ताकि कोई गलतफहमी न हो। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप परिवार के उन लोगों से भिन्न अनुशासनात्मक तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं। इससे बच्चे के लिए तनाव और भ्रम पैदा हो सकता है, साथ ही साथ आप और माता-पिता के बीच तनाव पैदा कर सकते हैं।
  • लेचर केयर ऑफ शरुम्मी किड्स स्टेप 22
    2
    नियम सेट करें संभवत: आप माता-पिता द्वारा निर्धारित उसी का चयन करेंगे। हालांकि, आप सूची में एक या दो नए आइटम को शामिल करने के लिए कह सकते हैं, जिससे बच्चे को उसकी देखभाल करने के तरीके को समझने में मदद मिलेगी।
  • उदाहरण के लिए, आप उस नियम को शामिल कर सकते हैं जो स्पष्ट रूप से उल्लेख करते हैं कि जब आप उसकी देखभाल करेंगे, तो आप निर्णय लेते हैं और आपको क्या कहना चाहिए।
  • संभवतः बच्चे के साथ बात करना अच्छा है (यदि यह समझने में काफी बड़ा है) और माता-पिता के साथ, ताकि हर कोई नियमों को जानता हो (नए सहित)। इससे बच्चे को यह समझने में मदद मिलेगी कि नियम आपकी उपस्थिति में भी हैं और आप उन्हें जानते हैं।
  • लेफ्ट केयर ऑफ शरारती किड्स स्टेप 23
    3
    लगातार रहें यह सबसे महत्वपूर्ण सलाह है कुछ मामलों में यह एक बच्चे को वह करना चाहता है जो वह करना चाहता है। हालांकि, सभी नियमों का पालन करना और उन परिणामों को लागू करना महत्वपूर्ण है जब वे टूट गए हैं।
  • यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि यदि बच्चा समझता है कि वह पत्र के नियमों का पालन नहीं करता है, तो वह आपकी कंपनी में बुरी तरह से व्यवहार करने के लिए अधिक इच्छुक होगा। इसके अलावा, वह अपने माता-पिता के अधिकार से पूछताछ शुरू कर सकता है
  • लेचर केयर ऑफ शरारती केड्स स्टेप 24
    4
    माता-पिता में बदलावों का सुझाव यदि आप देख रहे हैं कि कुछ नियम काम नहीं करते हैं, या यदि आपके पास नए नियमों पर सलाह है, जो आपको लगता है कि एक अचरज बच्चे को बेहतर व्यवहार करने में मदद कर सकता है, तो उसके माता-पिता से बात करें। हमेशा सम्मानजनक होने की कोशिश करें मत कहो: "आप यह कर रहे हैं और यह बेवकूफी है यह काम नहीं करता है, आपको ऐसा करना चाहिए"। इसके विपरीत, यदि आप एक नियम को बदलने का एक नया विचार सुझा सकते हैं जो काम नहीं करता है, तो आप कह सकते हैं: "मैंने इस नियम को तोड़ने के लिए [बच्चे के नाम] को मनाने की कोशिश की, लेकिन इसमें समस्याएं हैं आप इस अलग दृष्टिकोण के बारे में क्या सोचते हैं ...?"।
  • माता-पिता को मत मानो कि आप उनके शैक्षणिक तरीकों का अपमान कर रहे हैं। इसके बजाय, उनको समझाने की कोशिश करें कि आप संभवतः उनके सुधार में मदद करना चाहते हैं, लेकिन उनके अधिकार को कम किए बिना।
  • लेजर केयर ऑफ शरारती केड्स स्टेप 25
    5
    अपने माता-पिता को अद्यतित रखें एक बार बच्चे की देखभाल करने के बाद, आपको अपने माता-पिता के साथ संक्षेप में बात करनी चाहिए, यह समझाते हुए कि आपने कैसे व्यवहार किया और क्या उसे सज़ा देने के लिए आवश्यक था।
  • इससे उन्हें समझने में सहायता मिलेगी कि कौन-से तरीके काम करते हैं और जो नहीं करते, साथ ही साथ आपके विचारों का सुझाव देने का मौका देते हैं।
  • लेस्टर के शरारती बच्चों के कदम कदम 26 शीर्षक छवि
    6
    हिंसा से बचें जैसे ही आपको अपने बच्चे को उसे दंडित करने के लिए कभी थप्पड़ नहीं करना चाहिए, वही अन्य लोगों के बच्चों के लिए भी सही है।
  • यदि माता-पिता हिंसा को दंड के रूप में इस्तेमाल करने का सुझाव देते हैं, तो शिक्षा के बारे में समझाएं कि अनुशासन की इस पद्धति के दोष क्या हैं। सम्मान के साथ समझाएं कि आप बच्चे को हिट नहीं ले पाएंगे और एक वैकल्पिक सुझाव देंगे। यदि वे आग्रह करते हैं, तो आपको शायद अपना समझौता छोड़ देना चाहिए
  • यदि आप बाल सुरक्षा के बारे में चिंतित हैं, तो अधिकारियों से संपर्क करें दुर्भाग्य से, इटली में यह अपने बच्चों को मारने के लिए कानूनी है, लेकिन कानून सही रूप से संकेत करता है कि किस की अनुमति है और क्या अनुमति नहीं है। अगर आपको चिंता है, कुछ भी नहीं करने के बजाय अधिकारियों से संपर्क करना बेहतर है और बच्चे को दुर्व्यवहार का शिकार करने के लिए बेहतर होगा।
  • टिप्स

    • अपने आप पर बहुत मुश्किल मत बनो बच्चों की स्थापना सबसे कठिन गतिविधियों में से एक है। कुछ मामलों में आप सोच सकते हैं कि आप एक पिता के रूप में नाकाम रहे हैं, क्योंकि आपका बच्चा बुरा व्यवहार करता है, लेकिन याद रखना कि बच्चों की सीमाओं का परीक्षण करने और समझने के लिए वे कड़ी हैं, नीचे उतरो और याद न रखें कि आप इस मुश्किल क्षण को एक साथ सभी से दूर करने में सक्षम होंगे।

    चेतावनी

    • अगर आपको लगता है कि आप अपने बच्चे के साथ हैं तो आप अपना गुस्सा खोना चाहते हैं, चले जाओ और अपने आप को शांत करने के लिए कुछ समय दें। आप खुद का नियंत्रण खो सकते हैं और कुछ ऐसा कह सकते हैं जो आपको नहीं लगता है या बुरा नहीं है। यदि आप कुछ गलत करने में सक्षम होने से डरते हैं, तो किसी विश्वसनीय दोस्त को कुछ समय के लिए अपने घर आने के लिए कहें, ताकि वह बच्चे की देखभाल कर सकें और आप आराम कर सकें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com