वर्तमान क्षण में कैसे रहें

क्या आप भविष्य के बारे में जागरुकता करना और अतीत में रगड़ना बंद करना चाहते हैं, "होना" और यही है? जो लोग इस क्षण में रहने के लिए सक्षम होते हैं वे अधिक प्रसन्न, आत्मविश्वास और संवेदनशील होते हैं और उच्च आत्मसम्मान होते हैं। फिलहाल होने के नाते सरल लग सकता है, लेकिन सच्चाई में यह बहुत अभ्यास की आवश्यकता है यह जानने के लिए कि आप अपने सोच के तरीके को कैसे बदल सकते हैं, अपना समय बिता सकते हैं और वर्तमान समय में दुनिया के साथ बातचीत कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

विचार योजनाएं बदलें
बीर इन द मोमेंट स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
यह समझने की कोशिश करें कि आप पहले से ही सही जगह पर हैं। लगता है कि आप इस सटीक क्षण में कहां हैं? वर्तमान क्षण में आप कल के क्षणों में नहीं हैं और न ही कल के। आप पल में होते हैं, जब आप पढ़ रहे हैं। आराम का आश्वासन दिया कि यह आपके लिए कहीं और होने के लिए शारीरिक रूप से असंभव है। इस क्षण में रहने के लिए कभी भी देर नहीं हुई है - आपको बस इतना करना है कि आप पहले से ही वहां हैं। चुनौती यह है कि वास्तव में क्या हो रहा है, इसके बारे में और अधिक जागरूक होने के प्रति अपने विचारों को निर्देशित करना है।
  • जागरूकता खुद प्रकट होती है जब आप ध्यान देते हैं और वर्तमान को पहचानते हैं। जब आपको लगता है कि आपके विचार तेजी से कुछ की ओर बढ़ रहे हैं जो पहले से हो चुका है या भविष्य में कुछ हो सकता है, तो अपने हाथ की तरफ देखने का प्रयास करें इस सटीक क्षण में आपके हाथ को कैसे महसूस होता है, इसके बारे में जानें। क्या आप थोड़ा ठंडा है या आप गर्म हैं? समझने का प्रयास करें कि आप यहां और अब तक कैसे लंगर कर रहे हैं।

  • आपके क्षेत्र से बाहर कुछ पहचानने के लिए भी उपयोगी है खिड़की को देखो और हवाओं या एक स्ट्रिंग पर बैठे पक्षियों द्वारा घसी गई पत्तियों को देखो। एक और समय में, वे एक पेड़ पर आगे बढ़ सकते हैं या किसी दूसरे केबल के लिए उड़ान ले सकते हैं। जब आप अपने आसपास की दुनिया को देखते हैं, तो आप वर्तमान के बारे में और अधिक जागरूक हो जाते हैं।
  • इमेज का शीर्षक बी इन द मोमेंट स्टेप 2
    2
    बहुत मुश्किल मत सोचो। आप अपने सिर में विचार नहीं हैं आपकी चिंताओं, आपकी चिंताओं, आपके अपराध और अन्य नकारात्मक विचार आप नहीं हैं, और अपने अंदर खोने से जागरूकता के लिए एक बड़ी बाधा है। जैसा कि आप शायद पहले से ही जानते हैं, ऐसा करना भी बहुत मुश्किल है यहां कुछ तरीके हैं जो आप अपने विचारों को रोक सकते हैं ताकि वे आपके अस्तित्व को विनियमित कर दें।
  • भविष्य के बारे में बहुत ज्यादा सोचने से रोकें नियोजन की एक निश्चित राशि सकारात्मक है, लेकिन कई, बहुत सी चीज़ें हैं जो आपके नियंत्रण से बाहर हैं आप नियंत्रित नहीं कर सकते कि पांच या 10 वर्षों में क्या होगा। जब हम इसे इस तरह से डालते हैं, तो आप यह भी नहीं जानते कि कल क्या हो सकता है अपने आप को इतनी चिंता करने के लिए जागरूक निर्णय करें जब आप अपने आप को पागल करते हैं, तो आप अधिक जागरूकता काम करने का काम करते हैं, उदाहरण के लिए आप घर छोड़ सकते हैं और कुछ मिनटों तक कुछ ताज़ी हवा में सांस ले सकते हैं।
  • अतीत के बारे में चिंतित न करें यह भविष्य के बारे में चिंता करने से भी कम उपयोगी है, क्योंकि यह पहले से ही हुआ है और वहां कुछ भी नहीं है जो आप इसे बदल सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक है बी इन द मोमेंट स्टेप 3
    3
    अपने आप से अनजान होने की कोशिश न करें जब आपके भीतर के आलोचक आपके व्यवहार पर टिप्पणी करते हैं, तो आप मन और शरीर के बीच विखंडन पैदा कर रहे हैं, जिससे वर्तमान में रहने के लिए इसे और अधिक कठिन बना दिया जा सकता है। एक उदाहरण के तौर पर, मान लीजिए कि आप किसी मित्र के साथ वार्तालाप के बीच में हैं - आप एक अजीब मजाक के लिए हँसते हैं जो आपने किया था और फिर तुरंत हँसी के लिए खुद की आलोचना करते हैं, या आप इसके बारे में चिंता करने लगते हैं जब आप हंसते हैं तो आपका चेहरा अब, आपके विचार अनुभव को समायोजित कर रहे हैं, और अब आप अपने मित्र के साथ पल में नहीं रह रहे हैं, आप उस छाप के बारे में चिंतित हैं जो आप कर रहे हैं। आप अब मौजूद नहीं हैं। अगली बार ऐसा कुछ आपके जैसा होता है, तुरंत अपने नकारात्मक विचारों की निंदा करते हैं
  • यदि आप अकसर असहज महसूस करते हैं, तो कुछ ऐसा करने की कोशिश करें जो आपके लिए अच्छा है, कुछ अपनी उपस्थिति के बारे में चिंतित किए बिना या आपके व्यवसाय से कुछ सकारात्मक या नकारात्मक उभर रहा है या नहीं। फूलों की एक पंक्ति लगाओ, किसी नए रंग की दीवार को रंग दें या किसी साधन के साथ अभ्यास करें। अपने आप को चुनौती का एक स्पर्श दें, लेकिन एक ऐसा नहीं जो दुर्गम है
  • जब आप अपने आप से असहज महसूस करते हैं, तो याद रखें कि आपको कैसा महसूस करना चाहिए। आपका मन और शरीर एक दूसरे के साथ युद्ध करने के बजाय, एक के रूप में काम कर रहे हैं उस भावना को जितना संभव हो उतना बार फिर लौटाना अभ्यास।
  • इमेज नामक बी इन द मोमेंट स्टेप 4
    4
    बेहतर श्रोता रहें जिस व्यक्ति पर आप बात कर रहे हैं उस पर पूरी तरह से फोकस करें जिससे कि आपके विचारों को आपकी समस्याओं और आपकी चिंताओं के बीच घूमते रहें। इस व्यक्ति के चेहरे पर बारीकी से देखो और बातचीत के लिए आभारी महसूस करें। प्रत्येक मुद्रा को जीवन के उपहार के रूप में देखें, जो आपको सिखाने का अवसर और एक ही समय में जानने के लिए अनुमति देता है। अपने आप को विचारों में खो दें या बातचीत में एक शांत क्षण की प्रतीक्षा करें ताकि आप इसे खत्म कर सकें सभी संकेत हैं कि आप वर्तमान क्षण में पूरी तरह से नहीं हैं।
  • अपनी आँखों में गौर करें और जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं उसका ईमानदारी से सामना करें। उसके चेहरे का विवरण नोट करें उसके साथ अपने संबंधों के बारे में सोचो
  • यहां तक ​​कि अप्रिय बातचीत या जिन लोगों के साथ आप बहुत अच्छी तरह से नहीं जानते हैं या जिनके साथ आप ज्यादा समान नहीं हैं, वे असाधारण मूल्य प्राप्त कर सकते हैं। हर कोई एक कहानी, एक सपना है, इच्छाओं का संवाद के दौरान पल में होने से आप दुनिया के साथ अधिक सहानुभूति का अनुभव कर सकते हैं और अधिक महसूस कर सकते हैं। जैसा कि बुद्ध ने सिखाया, हम सभी परस्पर जुड़े हुए हैं।
  • इमेज का शीर्षक Be in the Moment चरण 5
    5
    अच्छे के लिए लोगों को लो, यही है, जो वे बाहर दिखाते हैं। क्या आप कई बार इरादों, फैसलों और दूसरों की इच्छाओं के बारे में चिंतित हैं? यह वर्तमान क्षण से एक और व्याकुलता है आप खुद के बाहर किसी और को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, इसलिए किसी और के विचारों के बारे में सोचना इतना समय क्यों लगाया जाता है? इस योजना को समाप्त करने का सबसे अच्छा तरीका लोगों को उन लोगों के लिए शुरू करना शुरू करना है जो वे दिखाते हैं। उनके शब्दों पर विश्वास करें और फिर उन पर रहने के बजाय अगले अनुभव पर जाएं।
  • यह सच है कि कुछ लोग कहते हैं कि जब वे हां और इसके विपरीत कहते हैं, तब कोई नहीं कहना चाहते हैं। हर कोई ऐसा कहता है कि वे कभी-कभी कहने का इरादा नहीं करते हैं हालांकि, अन्य लोगों के मन में प्रयास करने और पढ़ना आपकी नौकरी नहीं है। यदि कोई गलतफहमी हुई है, क्योंकि आपने हाँ के रूप में हाँ का व्याख्या किया है, तो यह व्यक्ति अगली बार अधिक प्रत्यक्ष होना सीखना होगा।
  • अच्छे के लिए तारीफ प्राप्त करें लोग सोचते हैं कि वे कुछ अच्छा कहने के लिए कुछ कह रहे हैं, इसके बजाय लोग क्या सोचते हैं, इस पर विश्वास करें।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको भोली होना चाहिए और पूरी तरह से किसी पर भरोसा करना चाहिए। किसी व्यक्ति की शरीर की भाषा, इतिहास और व्यक्तित्व आपको बताएंगे कि क्या यह एक विश्वसनीय व्यक्ति है या नहीं।
  • इमेज नामक बी इन द मोमेंट चरण 6
    6
    दर्द को स्वीकार करें जब जीवन इसके साथ त्रासदी लाता है, तो क्षण में होने के कारण इसे अनदेखा करने की कोशिश करने या इसे यथासंभव तेजी से जाने की कोशिश करने के बजाय दर्द महसूस करना है। अपने आप को नकारात्मक भावनाओं को महसूस करने की अनुमति दे, जैसे भय, अपराध, चिंता, दुख और क्रोध, वर्तमान में रहने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
  • अपने भावनाओं को भूतपूर्व घटनाओं या भविष्य के बारे में चिंताओं से छिपाने की अनुमति न दें। यदि आप अपने प्रियजन के साथ एक ब्रेक के कारण उदास हैं, तो दुख आपके वर्तमान क्षण का हिस्सा बनें। यादों में ध्यान न दें या सोचें कि क्या हो सकता था - बस दुःख की भावना से दूर रहें। उस तस्वीर को देखते हुए जो इस व्यक्ति के चेहरे को चित्रित करता है या अपने विचारों को लिख रहा है, आपको अपनी भावनाओं को वर्तमान में जोड़ने में मदद कर सकता है।
  • अपने आप को नकारात्मक भावनाओं के लिए दोष मत करो अपने आप को यह कह कर कि आप तेजी से कुछ दूर करना चाहिए, वर्तमान से डिस्कनेक्ट करने का एक तरीका है, क्योंकि भावनाएं वर्तमान का हिस्सा हैं। इन भावनाओं और अनुभव को पूर्ण रूप से अनुभव करें, उसी तरह आपको खुशी या खुशी महसूस होगी। यह भी पारित होगा
  • विधि 2

    अलग समय व्यतीत करें
    इमेज नामक बी इन द मोमेंट स्टेप 7
    1
    एक ही समय में काम न करें। जब आप एक समय में दो चीजें (या तीन या चार) करते हैं, तो आप वास्तव में किसी भी कार्य पर ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं। आप पूरी तरह से उपस्थित नहीं हो सकते हैं, क्योंकि आपका विचार अगली परियोजना के लिए कूद जाएगा, आधे लिखित ईमेल की चिंता करें या कल बैठक करें। एक बार में एक बात पर अपना ध्यान केंद्रित करना पल में होने का एक तरीका है एक बोनस के रूप में, आप प्रत्येक नौकरी के लिए एक बेहतर काम करेंगे, अगर आप केवल उसी चीज के बारे में सोच रहे हैं जो आपके मन में है
    • आप शुरू हर काम को पूरा करने की कोशिश करो सूची में आने के लिए अगले चीज़ पर जाने से पहले एक सटीक और समर्पित कार्य करने के लिए पर्याप्त समय दें।
    • कुछ परियोजनाओं को एक बार में पूरा किया जा सकता है बड़े लोगों के लिए, एक सत्र में हासिल किए जाने वाले प्रबंधनीय लक्ष्यों को स्थापित करें। उदाहरण के लिए, यदि आप कोई पुस्तक लिख रहे हैं, तो आप तय करते हैं कि आप लिखने पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित करने में तीन घंटे खर्च करेंगे। नीचे लिखो कि आप इस समय के दौरान क्या कर सकते हैं, फिर अगले काम पर जाने से पहले अपनी लेखन सामग्री को हटा दें।
  • इमेज नामक बी इन द मोमेंट चरण 8
    2
    धीरे-धीरे आगे बढ़ें जल्दी में होने के नाते जब आप अपने कार्य को खुद को समर्पित करते हैं, तो इस समय में होने पर एक बार में और अधिक चीजों की तुलना में अधिक बुद्धिमान नहीं है। यदि आप कुछ भी नहीं करते हैं लेकिन जितनी जल्दी हो सके अपने काम को समाप्त करने के बारे में सोचते हैं, आप खुद को वास्तव में महसूस करने का मौका नहीं देंगे कि आप क्या कर रहे हैं। मन और शरीर को कार्य करना चाहिए जैसा कि वे एक थे, जब तक कार्य पूरा होने के लिए आवश्यक हो।
  • इमेज नामक बी इन द मोमेंट स्टेप 9



    3
    अपने कार्य के बारे में अलग तरीके से सोचें अपने आप को प्रतीत होता है उबाऊ कामों को समर्पित करके, जैसे कि बर्तन धोने, व्यापक, पेंटिंग और इसी तरह, आपके पास सावधानी बरतने का अच्छा मौका है अपने होमवर्क को धीरे-धीरे और व्यवस्थित रूप से करो, अपने आप को उन्हें पूरा करने के लिए समय दें। अपने शरीर के आंदोलनों और जिस तरह से आप अपने आसपास के स्थान को सर्वश्रेष्ठ के लिए बदलते हैं, उस पर ध्यान दें, इसे क्लीनर, अधिक आमंत्रित और अधिक सकारात्मक बनाते हैं।
  • इमेज नामक बी इन द मोमेंट स्टेप 10
    4
    कुछ भी नहीं कर बिताओ समय बहुत से गतिविधियों के साथ अपना दिन भरना आपको समय बंद करने की अनुमति नहीं देता है अपने आप को कार्य से कार्य करने के लिए एक ब्रेक दें और कुछ नहीं करने के लिए समय व्यतीत करें अपने कंप्यूटर पर चालू न करें या अपने फोन पर ईमेल न छूएं। बैठो, साँस लेने और पल की सराहना करने के लिए, आप जो भी पेशकश कर रहे हैं, उसका समय ले लो।
  • इमेज नामक बी इन द मोमेंट स्टेप 11
    5
    अपने आस-पास की दुनिया का ध्यान रखें यदि आप वास्तव में चीजों को देखने के लिए बिना किसी सांस की तरह जीवन से गुजरते हैं, तो आप पल में नहीं होंगे, इसके बदले आप अपने सिर की सीमा में होंगे। अपने चारों ओर देखो और निरीक्षण।
  • जब आप सुबह में काम करने के लिए चलते हैं, तो आंखों में लोगों को देखें उनके चेहरे को देखो: आप क्या पढ़ सकते हैं?
  • समाचार पर ध्यान दें दुनिया में होने वाली घटनाओं को आपके मन को कैसे प्रभावित करता है?
  • आपके आस-पास की दुनिया पर प्रतिक्रिया दें यदि आप अपने घर के सामने फुटपाथ पर देख सकते हैं, तो इसे उठाओ यदि आप समुद्र से उड़ने वाले नमकीन वायु के विस्फोट को सुनते हैं, तो बंद करो, अपनी आंखों को बंद करें और इसे अपने चेहरे से संपर्क करें। अगर आपको लगता है कि यह एक धूप और गर्म दिन है, तो शटर और खिड़कियां खोलें
  • विधि 3

    शारीरिक जागरूकता
    इमेज नामक बी इन द मोमेंट स्टेप 12
    1
    अपने इंद्रियों को व्यवस्थित करें अपने इंद्रियों के साथ संपर्क में अधिक होने के नाते इस क्षण में रहने का एक मौलिक तरीका है आपकी इंद्रियां आपको भौतिक वास्तविकता के आधार पर रहने और कनेक्ट करने में सहायता करती हैं। आप जो देखते हैं, सुनो, स्वाद, गंध और स्पर्श करें यह है पल अपनी इंद्रियों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना और उन्हें परिष्कृत करने के लिए कदम उठाने से आपको वर्तमान की सराहना करने में सहायता मिलेगी।
    • गंध की भावना को और अधिक तीव्र बनाने के लिए, हर दिन अपने पसंदीदा आवश्यक तेलों को गंध दें आप रिसेप्टर्स को जगाएंगे और आप कुछ समय बाद सबसे सूक्ष्म गंध को पकड़ने में सक्षम होंगे।
    • अपनी सुनवाई की क्षमता बढ़ाने के लिए, विभिन्न आवाज़ों के साथ संगीत सुनें, जैसे विभिन्न सोलो के साथ जैज विभिन्न उपकरणों द्वारा किए गए आवाज़ों को सीखने पर ध्यान लगाएं और जब आप उनसे बात करते हैं तो उन्हें ज़ोर से नाम दें।
    • अधिक स्पष्ट रूप से देखने के लिए, उन विवरणों पर और अधिक ध्यान दें जिनसे आप आम तौर पर नोटिस नहीं करेंगे, जैसे कि लोगों की आंखों का रंग।
    • अपने स्वाद की कली का प्रयास करने के लिए, मसालों और जड़ी-बूटियों का उपयोग करें जो कि आप आमतौर पर उपयोग नहीं करते हैं। रसोईघर जो आपके लिए नए हैं, कोशिश करें
    • आपके स्पर्श की भावना को सुधारने के लिए, विभिन्न बनावटों के बारे में सब कुछ खोजें। कपास और पॉलिएस्टर या साटन और रेशम के बीच के बीच का अंतर महसूस करें
  • इमेज का शीर्षक है बी इन द मोमेंट 13
    2
    स्वाद के लिए जानें जब आप एक खूबसूरत जगह में हैं या आप एक अद्भुत घटना का अनुभव कर रहे हैं, क्या आपको पता है कि आप इसे कल्पना कर रहे हैं जैसे कि यह एक स्मृति थी, जबकि यह अभी भी हो रहा है? कितने अद्भुत क्षण जागरूकता से बर्बाद हो जाते हैं कि जल्द ही वे एक निष्कर्ष पर आ जाएगा? अपनी सटीक क्षणों के आधार पर अपने अनुभवों का उपयोग करके आपको क्षणों का आनंद लें।
  • कृतज्ञता के संदर्भ में क्षणों का आनंद लेने के बारे में सोचें चलो बहाना करते हैं कि आप अपने दो अच्छे दोस्तों के साथ एक अच्छी बियर को साझा करते हुए नाव पर हैं और सूरज को सेट करना शुरू होता है। पानी के लिए, सूर्य के लिए, बीयर के लिए, अपने दोस्तों के लिए, और इस समय आप सभी का अनुभव कर रहे लोगों के लिए आभारी रहें। बुरा लग रहा है क्योंकि जल्द ही यह मुख्य भूमि पर वापस जाने का समय होगा, यह तब हो रहा है जब यह हो रहा है।
  • भोजन का स्वाद लेना अभ्यास करें अपने पसंदीदा व्यंजन धीरे-धीरे खाओ, हर काटने लग रहा है। एक बार जब आप एक निश्चित पकवान खाने का निर्णय लेते हैं, अपराध और चिंता से मुक्त हो जाते हैं और स्वाद का आनंद ले लें कि आपके स्वाद के कलियों आपसे संवाद करते हैं।
  • इमेज शीर्षक में बी पल में चरण 14
    3
    आंदोलन बनाओ लगभग किसी भी तरह की शारीरिक गतिविधि इस क्षण में होने की भावना पैदा कर सकती है। चल रहे, तैराकी, साइकिल चलाना, योग करना, घूमना, टीम के खेल का अभ्यास करना और अन्य प्रकार की शारीरिक गतिविधियों में शामिल करना सभी अभ्यास हैं जिन्हें कुल ध्यान और एकाग्रता की आवश्यकता होती है। आपका मन और शरीर इस तरह कार्य करेगा कि वे पृथ्वी और पानी में कार्रवाई को प्रोत्साहित करने के लिए एक चीज हैं। यह थका हुआ हो सकता है या आपको अच्छा महसूस कर सकता है, लेकिन किसी भी स्थिति में, आप वर्तमान क्षण के बारे में जागरूक रहेंगे जब तक कि आप आगे बढ़ रहे हैं।
  • नृत्य क्षण में होने का अभ्यास करने का एक शानदार तरीका है ताल के बाद अपने शरीर को आगे बढ़ाना आपको संगीत के साथ एक होना चाहिए। आपको अपने भीतर के आलोचक को अवरुद्ध कर देना चाहिए और अन्य लोगों के बारे में चिंतित होने की चिंता करना चाहिए।
  • पल में सेक्स करना एक और अच्छा तरीका है। शरीर, गंध, ध्वनियों और अन्य व्यक्ति की भावनाओं पर ध्यान दें अपनी चिंताओं को पीछे छोड़ दो और केवल उपस्थित रहें
  • किसी को मालिश करने के लिए कहने से आप अपने शरीर के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस अनुभव के बाद, आप दुनिया भर में अपने आसपास की सभी चीज़ों से शारीरिक रूप से जुड़े रहने के बारे में जागरूकता की एक नई भावना के साथ फिर से प्रवेश कर सकते हैं।
  • इमेज नामक बी इन द मोमेंट स्टेप 15
    4
    कला बनाएं क्या आपका पसंदीदा माध्यम पेंटिंग, मूर्तिकला, संगीत, लेखन, बुनाई या फोटोग्राफी है, कला बनाने से आपके विचारों को वर्तमान से जोड़ने का एक अविश्वसनीय तरीका है, और अधिक जागरूक हो रहा है। सुनिश्चित करें कि आप ब्रश में खो गए या जिन पात्रों को आप जीवन दे रहे हैं कला बनाने के लिए इस तरह की गहन एकाग्रता की आवश्यकता होती है कि यह संभावना नहीं है कि आपकी चिंताओं या समस्याएं पल में घिरी होंगी।
  • इमेज नामक बी इन द मोमेंट स्टेप 16
    5
    सांस लेते हैं। जब सब कुछ गलत हो जाता है, कई गहरी साँस लेने से आपको वर्तमान क्षण में वापस आने में मदद मिल सकती है। उन क्षणों के दौरान जब आपके विचार एक समस्या से दूसरे में कूदते हैं और आप वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करने में असमर्थ हैं, रोकें और सांस लेते हैं। पांच गहरी साँस लें, नाक के माध्यम से सभी तरह से inhaling और मुंह के माध्यम से exhaling आपकी श्वास पर ध्यान दें क्योंकि यह आपके शरीर में प्रवेश करता है और बाहर निकलता है।
  • टिप्स

    • जागरूकता का अभ्यास बौद्ध धर्म और ताओवाद दोनों का दिल है। वर्तमान समय में होने के बारे में अधिक जानने के लिए इन धर्मों का अध्ययन करने पर विचार करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com