विचारों और भावनाएं कैसे चलें

नकारात्मक विचारों और भावनाओं को हमारे जीवन की गतिविधियों से हमें विचलित करके कम सुविधाजनक क्षणों पर पहुंचने की क्षमता होती है। थोड़े समय में, हमारे दिमाग ने नकारात्मकता में अधिक से अधिक बार पर्ची करना शुरू कर दिया है, और अंधेरे भावनाओं पर ध्यान देना एक बुरी आदत है जिसे छोड़ना मुश्किल है। हर दूसरे आदत के रुकावट की तरह, यह भी मन के प्रशिक्षण और विभिन्न विचारों को तैयार करने की आवश्यकता होती है।

जब हम पर बल दिया जाता है, हम अक्सर निरंतर और अनियंत्रित घटनाओं के शिकार महसूस करते हैं और मानसिक स्वर आखिरी चीज है जो हमें ज़रूरत है इसलिए, समय को आराम देने में, कुछ चीजों को सही संदर्भ में रखने और दूसरों को जाने देने में सक्षम होना बहुत महत्वपूर्ण है

चरण 1 से प्रारंभ करें और अपने उन्मत्त मन को शांत करने के तरीके सीखना जारी रखें।

कदम

विधि 1

नई सोच योजनाएं बनाएं
चलो जाओ ऑफ विचार और भावनाओं का शीर्षक चित्र 01
1
पल में रहो आम तौर पर, जब आपका विचार किसी का ध्यान नहीं जाता, तो आप क्या सोच रहे हैं? आप शायद अतीत में हुई कुछ चीज़ों पर विचार कर रहे हैं, शायद पिछले हफ्ते भी, या आप किसी चीज को लेकर आशंका कर रहे हैं। इन विचारों को चलाने की कुंजी वर्तमान क्षण के बारे में पता होना चाहिए ध्यान दें कि यहाँ और अब क्या हो रहा है, जरूरी उन अंधेरे कोनों से अपने विचारों को आंसू। इस कारण से यह अक्सर क्योंकि वे अचानक जांच के संपर्क में हैं और उनके भीतर रचनात्मक प्रक्रिया के लिए एक अलग तरह के प्रकाश में देखा जाता है, बस उन्हें पर ध्यान केंद्रित करके विचारों को रोकने के लिए संभव है। यह सरलता लग सकता है, लेकिन जैसा कि आप शायद जानते हैं, यह हमेशा करना आसान नहीं होता है इस सटीक क्षण में क्या हो रहा है, इस बारे में अधिक जागरूक होने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
  • एक सुखदायक छवि को देखते हुए, मन आराम कर सकता है और इसे अपने आप में जाने देता है, लेकिन ऐसा केवल तभी होता है जब आप कोशिश करना बंद कर देते हैं और उसे ऐसा करने की उम्मीद करते हैं। यह मन को शांत और शांत करने के लिए एक अच्छी पहली विधि है
  • चलो जाओ ऑफ विचार और भावनाओं का शीर्षक चित्र 02
    2
    अपने आप को चारों ओर की दुनिया में शामिल होने दें। यादों या नकारात्मक भावनाओं पर विचार करने के नुकसान का एक हिस्सा आपके सिर के बाहर जो कुछ होता है उससे थोड़ा दूर जाने के लिए मजबूर किया जा रहा है। आप जानबूझकर अपने खोल से बाहर आने के लिए और दुनिया से शामिल हो चुनते हैं, तो आपके मन में है, यह उन विचारों और परेशान लोगों के लिए भावनाओं को, कि सामान्य रूप से अपने मानसिक ऊर्जा सार करने के लिए कम जगह देता है। उन विचारों को देखते हुए, आप समस्या को भी बदतर बना सकते हैं आप सोच सकते थे कि आप किसी विशेष व्यक्ति को कितना पसंद नहीं करते हैं, और फिर ऐसा करने के लिए दोषी या नाराज महसूस करते हैं। इस तरह से मन को बाध्यकारी या जड़ें बनने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, जैसे कारण और प्रभाव की प्रक्रिया में, और नियंत्रण प्राप्त करने के लिए धीरे-धीरे अधिक से अधिक कठिन हो जाता है। इसमें शामिल होने के शुरू होने के कुछ बुनियादी तरीके हैं:
  • बातचीत के दौरान बेहतर श्रोता बनें अन्य लोगों के बारे में चिंतित होने के दौरान, केवल आधे रास्ते से सुनने के बजाय, अन्य लोग आपको क्या कह रहे हैं, वास्तव में अवशोषित करने में कुछ समय लें। प्रश्न पूछें, युक्तियों को साझा करें और सामान्य रूप से, एक कुशल वक्ता बनें।
  • आपके समुदाय में स्वयंसेवक या संलग्न होने के लिए मुद्रा। आप नए लोगों से मिलेंगे और आप उन महत्वपूर्ण और दिलचस्प विषयों के सामने खड़े होंगे जिन्हें आप जाने की कोशिश कर रहे विचारों और भावनाओं से अधिक वजन हासिल कर सकते हैं।
  • अपने शरीर को देखें ध्यान दें कि आप कहां बैठे हैं अपने तत्काल परिस्थितियों के साथ सद्भाव में दर्ज करें आपकी वास्तविकता यह है कि आप कहां हैं कल वापस जाना असंभव है, जैसा कि भविष्यवाणी करना असंभव है कि कल क्या होगा। अपने विचारों को यहाँ और अब में अपनी शारीरिक उपस्थिति में व्यस्त रखें
  • कुछ मानसिक या जोर से कहो ध्वनि पैदा करने का शारीरिक कार्य आपके विचारों को वर्तमान में लाएगा अपने आप को बताओ "यह वर्तमान है," या "मैं यहाँ हूँ" अपने विचारों को वर्तमान क्षण तक पहुंचाए जाने तक इसे दोहराएं
  • बाहर निकलें। अपने तत्काल परिवेश को बदलने से आपके विचारों को वर्तमान क्षण में वापस करने में मदद मिल सकती है, जबकि आपका होश अधिक डेटा इकट्ठा करने के लिए विस्तार में व्यस्त है। जिस तरह से दुनिया आपके चारों ओर घूमती है, अपने वर्तमान क्षण में हर जीवित वस्तु का ध्यान रखें छोटे बदलावों पर ध्यान दें, जैसे एक पक्षी या एक पत्ती की नियुक्ति जो फुटपाथ की तरफ घूमती है।
  • चलो जाओ ऑफ विचार और भावनाओं का शीर्षक चित्र 03
    3
    कम असुविधाजनक महसूस करें कई लोगों के लिए, अपने व्यापक रूपों में स्वयं-नकारात्मकता भी नकारात्मक विचारों और भावनाओं को उकसाती है। जब आप असुविधाजनक या शर्मिंदा हो जाते हैं, तो यह आपके सिर में एक दूसरा कुंडल फैलता है, जो आप कर रहे हैं, और जो भी कर रहे हैं, उससे आपको विचलित कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, किसी से बात करते समय आप अपनी उपस्थिति के बारे में चिंता करते हैं, या बातचीत में पूरी तरह से भाग लेने के बजाय आप जो छाप कर रहे हैं ब्रेक लगाना असंगति जरूरी है जब कोई व्यक्ति अपने जीवन में पूरी तरह से शामिल होने के लिए नकारात्मक विचारों और भावनाओं को छोड़ देना चाहता है।
  • अपने आप को पूरी तरह से अवशोषित करने और आपको अपने कौशल में आत्मविश्वास देने की गतिविधियों से खुद की अधिक उपस्थिति का अभ्यास करें। उदाहरण के लिए, यदि आप बेक किया हुआ माल तैयार करने में अच्छा कर रहे हैं, सूखी सामग्री फंसने के अनुभव का आनंद आटा मिश्रण, पैन को भरने, अपनी रचना की सुगंध है कि रसोई पर हमला गंध एक बार पहले काटने savoring तैयार है।
  • जब आप वर्तमान क्षण के बारे में जागरूकता का अनुभव करते हैं, तो इसे तलाशें और याद रखें कि यह कैसा लगता है और इसे कैसे हासिल किया जाता है, और फिर जितनी बार संभव हो इसे पुन: बनाएँ। याद रखें कि एक ही चीज जो आपको अन्य परिस्थितियों में उसी स्वतंत्रता को समझने से बचाती है वह अपना मन है, और आप अपने दैनिक विचार प्रक्रियाओं से स्वयं-आलोचना को बाहर करते हैं।
  • विधि 2

    मन को समझना
    चलो जाओ ऑफ विचारों और भावनाओं का शीर्षक चित्र 04
    1
    सोचा या भावना के साथ अपने रिश्ते का मूल्यांकन करें एक नियम के रूप में, विचारों से विचार उत्पन्न होते हैं, इसलिए वे फिर से प्रकट होंगे, जब आप जागरूक होना बंद कर देंगे न केवल आपको लापता होने से निपटना होगा, आपको नए लोगों को भी रोकना होगा।
  • चलो जाओ ऑफ विचार और भावनाओं का शीर्षक चरण 05
    2
    [[समझना और विकास-एक-धारणा। ध्यान रखें कि विचारों और भावनाओं को आप किस प्रकार नियंत्रित करते हैं, इसके बारे में एक दृष्टि और समझ विकसित करने का क्या होता है विचारों का विश्लेषण करते हुए, यह महसूस करने में बहुत समय लगेगा कि दो अलग-अलग बातें हो रही हैं: एक विषय और प्रक्रिया। प्रक्रिया भावनाओं को सोच या व्यक्त करने में होती है
  • हमेशा सोचने के लिए मन को एक विषय की आवश्यकता नहीं होती है, ऐसा तब होता है जब यह अराजक और न ही पागल विचारों की धारा की तरह दिखता है। मन शांत या विचलन की तरह सोचा उपयोग कर रहा है, और यह अक्सर शारीरिक दर्द की उपस्थिति में होता है, जब यह डरता है या जब वह किसी चीज़ से खुद को बचाने की कोशिश कर रहा है दिमाग को देखते हुए जैसे कि यह एक मशीन थी, आप कभी-कभी देख सकते हैं कि यह किसी विषय या विचार के विषय के रूप में उपयोग करने के लिए जो कुछ भी सफल हो या समझ सके।
  • विचारों के आधार पर एक विषय अधिक स्पष्ट है, आप गुस्से में हो सकते हैं, चिंतित हैं या किसी समस्या के बारे में एक विशेष महसूस कर सकते हैं और कब्जा कर सकते हैं। ये विचार दोहराए जाने वाले होते हैं और केवल सवाल वाले विषय पर केंद्रित होते हैं
  • कठिनाई एक केंद्रीय विषय के अस्तित्व में होती है: अनिवार्य रूप से मन को विषय से विचलित या मोहभंग किया जाना चाहिए और विचार या भावनात्मक उत्तेजनाओं की प्रक्रिया के द्वारा किया जाना चाहिए। यह अक्सर पहचानने के लिए उपयोगी हो सकता है कि इस समय विषय, उत्तेजना या विचार प्रक्रिया उपयोगी नहीं है। कई तर्क, भावनाओं और विचारों कि हम जाने के लिए जा सकते हैं या के रूप में तनावपूर्ण पहचान क्योंकि हम क्या वे प्रतिनिधित्व करते हैं अन्वेषण करना चाहते हैं नहीं करना चाहती हैं (जैसे कि जब हम, गुस्सा उत्सुक हैं, आदि के रूप में, और हम, के बारे में सोचते हैं जहां, क्या, क्यों, आदि)
  • यह विनिर्देश "इसके बारे में सोचने की इच्छा", या अधिक बस यह "सोचने की इच्छा", यह हमारी जाने की इच्छा से अधिक ताकतवर है, जाने देना इसलिए वास्तव में कठिन है जब एक मजबूत इच्छा सबसे बड़ी वजन होती है। जब हम सावधान या जागरूक नहीं होते हैं, तो हम खुद से लड़ने लगते हैं, धोखे का एक हिस्सा भी अगर आप सोचने के हित में सोच रहे हैं यह संघर्ष उस समस्या से एक और व्याकुलता हो जाता है जिससे मन फिसल जाता है, मन अभी भी पूरी तरह से नियंत्रित है, हालांकि यह अन्यथा प्रतीत हो सकता है आपको किले का उत्तर देना चाहिए "इसके बारे में सोचने की इच्छा" एक तरह से, लेकिन बहुत दृढ़ संकल्प के साथ "ठीक है, यह आगे बढ़ने और जाने देने का समय है" जब तक अंत में जाने की इच्छा समस्या के बारे में सोचने से ज्यादा मजबूत हो जाएगी।
  • दूसरी समस्या यह है कि भावनाएं कुछ ऐसी होती हैं जो हम या हमारी पहचान के हिस्से के रूप में देखते हैं। हमें इस बात की पहचान करने की इच्छा नहीं है कि हममें से कोई भी हमें दर्द या दुख पैदा कर सकता है, या यह हमें नाखुश बनाने में सक्षम है। लोगों को अक्सर यह सोचने के लिए प्रेरित किया जाता है कि "सब" उत्तेजना अनमोल हैं जब वे अपनी स्वयं की हो कुछ भावनाएं तनाव पैदा कर सकती हैं, जबकि अन्य नहीं करते हैं। यह पूरी पद्धति बताता है, आपको अपने विचारों को ध्यान में रखते हुए, निर्णय लेने के लिए लंबे समय तक विचार और भावना का पालन करना चाहिए, चाहे वह उन्हें लायक रखे या उन्हें जाने दें।
  • चलो जाओ ऑफ विचार और भावनाओं का शीर्षक चित्र 06
    3
    अपने व्यक्तिगत अनुभव के साथ इस सिद्धांत की तुलना करें यदि आपके विचार पर आधारित कोई विषय है जिसे आप वापस आना बंद करना चाहते हैं, तो इनमें से कुछ तकनीकों का प्रयास करें:
  • एक ध्रुवीय भालू या (और अधिक असामान्य) बैंगनी पोल्का डॉट फ्लिमिंगो के बारे में सोचने से बचने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें, जो कप का प्याला बोते हैं यह प्रयोग बल्कि दिनांकित है, लेकिन विचारों की गतिशीलता को दिखाने में अभी भी मान्य है। तथ्य यह है कि जब हम किसी ध्रुवीय भालू के बारे में सोचने की कोशिश नहीं करते हैं, या एक विचार जो हमें दुखी बनाता है, हम इसके खिलाफ लड़ाई पर चलते हैं। चाहे किसी के विचार को दबाने की कोशिश कर रहे हों या इसके खिलाफ संघर्ष कर रहे हो, हम एक उल्लेखनीय और लंबा प्रयास करते हैं। हालांकि, प्रयास करने या इसके बारे में सोचने के लिए लड़ने के लिए जारी रखते हुए, भालू एक कदम आगे नहीं बढ़ता।
  • मान लें कि आप अपने हाथों में एक पेन रख रहे हैं और आप इसे नीचे रखना चाहते हैं।
  • इसे नीचे डालने के लिए, आपको उसे पकड़ना होगा
  • जब तक आप उसे नीचे रखना चाहते रहेंगे, तब तक आपको करना होगा "जारी रखने के लिए" इसे रखने के लिए
  • तार्किक रूप से आप इसे तब तक नहीं रख सकते जब तक कि आप इसे न रखें।
  • अधिक से अधिक प्रयास और इरादा में आवेदन किया "वह चाहता है" नीचे डालें, अधिक पकड़ पेन पर लागू होता है
  • चलो जाओ ऑफ विचार और भावनाओं का शीर्षक चित्र 07
    4
    भावनाओं और विचारों के खिलाफ अपनी लड़ाई ढीला करके जाने के लिए जानें। यह वही भौतिक विज्ञान मन में लागू होता है चूंकि हम कहीं और विचारों को दूर करने का प्रयास कर रहे हैं, इसलिए हम एक बड़ी पकड़ लागू करते हैं। जितना अधिक हम कड़ी मेहनत करते हैं, जितना हम अपने मन को खत्म करते हैं और मज़बूत होते हैं। इसलिए मन यह प्रतिक्रिया देता है जैसे कि यह हमले के अंतर्गत था।
  • जिस तरह से बाहर निकलने के बजाय इसे मजबूर करने के लिए है कलम हाथ से ही गिर जाएगी, साथ ही विचारों और भावनाओं को भी। इसमें कुछ समय लग सकता है, मे मेमोरी में प्रयास अस्थायी रूप से अंकित हो सकता है, और दिमाग तो लड़ने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है जिससे इसकी आदतों को निहित किया गया है।
  • मन में जो प्रक्रिया होती है वह वास्तव में समान है। जब हम उनको पता लगाने के लिए या उन्हें नष्ट करने के लिए भावनाओं और विचारों पर चिपकते हैं, तो हम उन्हें कहीं और जाने की अनुमति नहीं देते हैं, हम उन्हें बंद रख देते हैं। उन्हें जाने के लिए सक्षम होने के लिए हमें पकड़ को ढुलाना होगा।
  • विधि 3

    गहरी कौशल विकसित करना


    चलो जाओ ऑफ़ विचार और भावनाओं का शीर्षक चरण 08
    1
    जब विचार और भावनाएं आती हैं तो उपयोग करने के लिए कौशल विकसित करें कई चीजें हैं जो आप कर सकते हैं या अपने आप से एक भावना या एक अप्रिय विचार के सामने खुद से पूछ सकते हैं जो खुद को दोहराता है यहां कुछ उपयोगी सुझाव दिए गए हैं:
    • क्या आपने कभी एक किताब पढ़ी है, फिल्म देखा है या इतनी बार कुछ किया है कि आप इसे हर पहलू से जानते हैं और इसे थोड़ा या उबाऊ ब्याज पर विचार करते हैं? एक ही करके और एक उदासीन तरीके से विचार देखकर, आप अपने आप को लगाव से मुक्त कर सकते हैं और आप इसे आसानी से जाने में सक्षम होंगे।
  • चलो जाओ ऑफ विचार और भावनाओं का शीर्षक चित्र 09
    2
    नकारात्मक भावनाओं से दूर न चलें. क्या आप उन विचारों और भावनाओं से थक गए हैं जो आपके दिमाग को कभी नहीं छोड़ते, लेकिन क्या आपने सीधे उनसे निपटने के लिए समय निकाला है? जब आप उन्हें समझने की बजाय विचारों और भावनाओं को अनदेखा करने की कोशिश करते हैं, तो उनमें से छुटकारा पाना असंभव हो सकता है। मुक्ति की प्रक्रिया शुरू करने से पहले आप को गहन कोशिश करने की अनुमति दें। यदि आपका मन विचारों और भावनाओं की जंजीरों को जमा करने की कोशिश कर रहा है, तो फैसले को आप अपने आप पर हावी करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं उपकरण में से एक है यह याद रखना अच्छा है कि हमारा मन हमारे सभी जोड़-तोड़ क्षमताओं का स्रोत है, इसलिए अक्सर हम जानते हैं कि हम जितनी अधिक जानकारी चाहते हैं, उतनी अधिक चालें। यह ऐसा इसलिए करता है क्योंकि मन के उन हिस्सों की इच्छा होती है और जो चीजों पर निर्भर होती हैं, उन्हें नियंत्रण के बिना जारी रहना पड़ता है, जबकि हमारी इच्छाएं बनी रहती हैं और हमें खाती हैं। सामान्य तौर पर यह हमारी निर्भरता है जो हम सभी को निर्देशित करता है।
  • उन भावनाओं और विचारों से निपटने में एक उपयोगी मंत्र है कि आपको याद दिलाना ही है कि आप अपनी खुशी के लिए पूरी तरह जिम्मेदार हैं और वे आपके जीवन के नियंत्रण में नहीं हैं। असल में, अतीत की अनुमति देकर, भविष्य और अन्य इच्छाओं के बारे में चिंताएं आपकी खुशी को नियंत्रित करने के लिए, आप कभी भी अपने फल काटा नहीं लेंगे।
  • सोचा हेरफेर। इसके विपरीत, इसे मोड़ो, इसे मोड़ें, इसे संशोधित करें, अंत में आपको पता चलेगा कि आप इसका प्रभार रखते हैं। अधिक आश्वस्त विचारों की एक श्रृंखला के साथ एक विचार को बदलने का अर्थ है अस्थायी पैच, लेकिन यह अभी भी ज़रूरत के समय में उपयोगी है। जब आप अपने बारे में अधिक आत्मविश्वास महसूस करते हैं, तो आप समस्या को अधिक आसानी से जाने दे सकते हैं।
  • यदि आपके विचारों और भावनाओं का प्रवाह आपकी समस्या से जुड़ा है, तो आप इसे सुलझाने के लिए, ध्यान से विश्लेषण करें और इसके साथ निपटने के लिए आवश्यक उपाय करें, भले ही आप इसे स्वीकार करने के लिए मजबूर हो जाएं कि स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण से बाहर है।
  • यदि विचार और भावनाएं एक दर्दनाक घटना से जुड़ी होती हैं, जैसे कि जुदाई या दुःख, तो उस दुःख को अनुभव करने की अनुमति दें। उस व्यक्ति की एक तस्वीर को देखो जो आपको याद आती है और आपके द्वारा साझा की गई यादों के बारे में सोचते हैं। यदि आप अपने आप को रोने में मदद कर सकते हैं, तो अपने आप को एक इंसान के रूप में दिखाने में कुछ भी गलत नहीं है। आपकी भावनाओं को एक डायरी में लिखने में मददगार हो सकते हैं।
  • विधि 4

    सकारात्मक रहें
    चलो जाओ ऑफ विचार और भावनाओं का शीर्षक चित्र 10
    1
    अपनी आस्तीन पर कुछ चालें रखें। जब आप तनावग्रस्त, अत्यधिक बोझ या किसी तरह निराश महसूस करते हैं, तो उन भावनाओं और विचारों को जो आप सोचते हैं कि हमेशा के लिए गायब हो जाते हैं, वे कपटी वापस लौटते हैं। जब ऐसा होता है, तो आपको कुछ सोचने की ज़रूरत नहीं होती है, जिसके लिए कुछ विचार या भावनाओं को लेने की इजाजत नहीं दी जाती है।
  • चलो जाओ ऑफ विचार और भावनाओं का शीर्षक चित्र 11
    2
    राय. यदि आप एक व्यस्त व्यक्ति हैं जिसमें केवल थोड़े समय के लिए उपलब्ध है आराम, देखने में बहुत मदद मिल सकती है इस छवि पर विचार करने के लिए एक उदाहरण (या आपके जीवन में किसी सुंदर या खुशहाली जगह की कोई स्मृति):

    फूलों से भरा एक सुंदर क्षेत्र के साथ एक शानदार दृश्य की कल्पना करो खुली जगह, नीला आकाश और स्पष्ट हवा का पता लगाने के लिए एक मिनट का समय लें। फिर मैदान पर निर्मित एक शहर की कल्पना करें, इमारतों और गगनचुंबी इमारतों, सड़कों और कारों के साथ। अब शहर धीरे धीरे गायब हो जाएं, सुंदर खाली क्षेत्र को छोड़ दें।इस छवि का अर्थ यह है कि क्षेत्र हमारे मुख्य रूप से खाली और शांत मन का प्रतिनिधित्व करता है, जिस पर हमने संपूर्ण शहर के विचारों और भावनाओं का निर्माण किया है। जब तक हम शहर के आदी हो गए और भूल गए कि इसके नीचे क्या है, खाली क्षेत्र अब भी वहां है। जब आप उन्हें जाने देते हैं, तो इमारतों गायब हो जाएंगी और शिविर (शांति और चुप) अपना स्वागत योग्य स्वागत करेंगे
  • चलो जाओ ऑफ़ थॉट्स एंड इफेक्ट्स शीर्षक वाली छवि चरण 12
    3
    अपने लक्ष्यों पर प्रतिबिंबित करें दुनिया में कुछ लोगों की मदद करने, नौकरी पूरी करने, लक्ष्य हासिल करने, प्रकृति या सूर्यास्त को निहारना या मित्रों या परिवार के साथ एक स्वादिष्ट भोजन का आनंद लेने के लिए समय बिताने की बहुत सारी खुशीएं हैं। व्यवहार में, जीवन के सकारात्मक पहलुओं पर प्रतिबिंबित करना, अपने आप में विश्वास को विकसित करना और अपने भविष्य के अनुभवों की पूर्ति में वृद्धि करना।
  • चलो जाओ ऑफ विचार और भावनाओं का शीर्षक चित्र 13
    4
    अपना ख्याल रखना जब आप अच्छी तरह महसूस नहीं कर रहे हैं, तो आशावादी रहने के लिए आवश्यक शक्ति और ऊर्जा एकत्र करना मुश्किल है। अपने मन, शरीर और आत्मा को स्वस्थ रखने के लिए आपको जो कुछ भी ज़रूरी है वह करें। उन नकारात्मक विचारों और भावनाओं को पकड़ने की संभावना कम होगी
  • बहुतायत में सो जाओ जब आपके पास नींद की कमी है, तो आपके मन को कार्य करना और सकारात्मक रखना मुश्किल है। प्रति रात 7 या 8 घंटे नींद सुनिश्चित करें।
  • सही ढंग से संचालित सभी पोषक तत्वों में समृद्ध आहार चुनें, आपके दिमाग को स्वस्थ रहने की जरूरत है भरपूर फल और सब्जियां खाएं
  • नियमित रूप से व्यायाम करें एक अच्छी कसरत रूटीन होने से बे पर तनाव होता है और आपके शरीर को फिट रहने में मदद करता है इन दोनों प्रभावों के विचार और भावनाओं पर एक व्यापक प्रभाव है जो आपके दिमाग पर कब्जा कर लेते हैं।
  • शराब और दवाओं से बचें. शराब एक शामक है, और अत्यधिक मात्रा में पीने से आपके विचार खाली हो सकते हैं वही कई प्रकार की दवाओं के साथ होता है यदि आप अक्सर दवाओं और शराब का दुरुपयोग करते हैं, तो अपने मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए छोड़ने पर विचार करें।
  • आवश्यक समय पर एक चिकित्सक का उपयोग करें अपने शारीरिक स्वास्थ्य की देखभाल करने से आपके मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल करना कम महत्वपूर्ण नहीं है यदि आपको अपने विचारों को नियंत्रित करने में समस्या हो रही है, तो अपने आप से सब कुछ निपटने की कोशिश मत करो। किसी पेशेवर, चिकित्सक, धार्मिक सलाहकार, सामाजिक कार्यकर्ता या मनोचिकित्सक की मदद से आपको सकारात्मक रास्ते पर लौटने में मदद मिल सकती है।
  • टिप्स

    • याद रखें: विचार और भावनाएं मौसम की स्थिति के समान हैं वे आते हैं और जाते हैं आप स्वर्ग हैं विचार और भावनाएं वर्षा, बादल, बर्फ आदि हैं।
    • जितना अधिक आप अभ्यास करते हैं, परिणाम उतना आसानी से और तेज़ होंगे।
    • अपने दिमाग को जानने से चीजों को आसान हो जाता है: प्रतिक्रियाओं सहित कुछ समय के लिए आपके दिमाग को आराम और देखने की कोशिश करें। कल्पना कीजिए कि आप एक वैज्ञानिक हैं जो एक नई जीवित प्रजातियों का अध्ययन कर रहे हैं, और आपकी नौकरी उसकी आदतों को खोजना है।
    • आनंद और खुशी की भावनाओं से चिपकाना आसान है, लेकिन वास्तव में ये भावनाएं आती हैं और जाती हैं, और ऐसी कोई संभावना नहीं है कि हम इस दिशा में हमारे दिमाग में "ठीक" कर सकते हैं ताकि उम्मीद की जा सके कि ऐसी भावनाएं हमेशा हमारे साथ रहेंगी। हालांकि, आप मन को शांत करने और इसे विकसित करने के लिए इन भावनाओं को संदर्भ बिंदु के रूप में उपयोग कर सकते हैं

    चेतावनी

    • किसी के दिमाग के कुछ पहलुओं को नष्ट करने की कोशिश केवल मन को उनकी रक्षा करने के लिए बाध्य करेगी: यह एक आत्म-रक्षा तंत्र है जो स्वचालित रूप से चलाता है
    • मदद के लिए पूछने से डरो मत जरूरत के मामले में एक पेशेवर के लिए
    • आपके मन को "बुलेटप्रूफ" बनाने का कोई रास्ता नहीं है क्योंकि यह विभिन्न उत्तेजनाओं पर प्रतिक्रिया करके "फ़ॉर्म" को लगातार बदलता रहता है। यह इसलिए होता है क्योंकि हमारा मन और शरीर हमारी इच्छा से स्वतंत्र रूप से अस्तित्व में है, और इच्छा पर उन्हें बदलना संभव नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com