एक दादी की मौत के साथ कैसे निपटें

कई लोगों के लिए दादा-दादी में से एक की मौत का अर्थ है परिवार का एक बहुत ही खास सदस्य है, जिन्होंने अपने जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। यदि आपने हाल ही में अपनी दादी खो दी है, तो आप शायद अलग-अलग भावनाओं के माध्यम से जा रहे हैं किसी प्रियजन को खोना एक भयावह और भयावह अनुभव हो सकता है, खासकर यदि यह आपको पहले नुकसान पहुंचाया है मौत जीवन का एक स्वाभाविक हिस्सा है, जिसे हर किसी को जल्दी या बाद में सामना करना पड़ता है। शोक जानने, दूसरों से समर्थन प्राप्त करने और पृष्ठ को चालू करने के लिए जानें

कदम

भाग 1

दुःख की प्रक्रिया
1
अपनी भावनाओं को व्यक्त करें आप इस चरण के माध्यम से अधिक आसानी से जा सकते हैं यदि आप उनसे लड़ने की कोशिश न करें या उन्हें रखें। किसी व्यक्ति की मृत्यु को शोक करने का कोई सही या गलत तरीके नहीं है, न ही शोक के अंत के लिए समय की कोई निश्चित अवधि है। क्रोध, उदासी, भ्रम या आप पर छुटकारा पाने की भावना को मुक्त करने का प्रयास करें समय के साथ आपको बेहतर महसूस करना चाहिए
  • कुछ बच्चे दादी की हानि के लिए विशेष रूप से बुरी तरह प्रतिक्रिया दे सकते हैं, अगर उनके साथ लंबे समय तक घनिष्ठ संबंध हो या उसके कारणों पर निर्भर करता है जिससे उसकी मौत हो या परिवार के अन्य सदस्यों की प्रतिक्रिया हो। वयस्कों को अपने वास्तविक दर्द को सुनिश्चित करना चाहिए और उनके छोटे बच्चों को यह पता होना चाहिए कि यह दुखी या रोने के लिए बिल्कुल सामान्य है।
  • 2
    इस व्यक्ति के ज्ञान से आपने जो लाभ उठाया है उसके बारे में चिंतन करें। अपनी मृत्यु के बारे में अपनी भावनाओं को समझने के लिए और उन्हें एक डायरी में लिखने के लिए कुछ समय लें यदि आपको लगता है कि वह मदद कर सकता है। अपनी अच्छी यादों को याद दिलाने का प्रयास करें, जो आप उसे सुरक्षित रख सकते हैं और अपने जीवन पर होने वाले प्रभाव को समझें। अन्य लोगों को अपने लंबे जीवन से संबंधित कुछ कहानियों को साझा करने के लिए कहें: जानते हुए कि उनकी दादी परिवार से घिरे हुए थे, स्नेह में और दिलचस्प अनुभव होने के नाते एक आराम होना चाहिए।
  • 3
    अंतिम संस्कार समारोह में भाग लें यह दादी के नुकसान पर काबू पाने और अन्य परिवार के सदस्यों को समर्थन देने का एक अनूठा अवसर है।
  • यदि आप एक नाबालिग हैं, तो यह तय करने के लिए आपके माता-पिता पर निर्भर है कि क्या आप अपनी उम्र के आधार पर अंतिम संस्कार, या अंतिम संस्कार स्मारक में शामिल हो सकते हैं। यदि आप भाग लेना चाहते हैं, तो उसे बताएं
  • इस बिंदु पर, आपके माता-पिता समझा सकते हैं कि स्मारक के साथ क्या होगा और फिर तय होगा कि क्या यह आपके लिए भाग लेने योग्य है या नहीं। उन्हें पता होना चाहिए कि भागीदारी आपकी दादी की हानि को दूर करने और उसके जीवन का जश्न मनाने में आपकी सहायता कर सकती है।
  • 4
    एक बॉक्स या यादों की एक पुस्तक बनाएं दादा की मृत्यु के बारे में अपनी भावनाओं का विश्लेषण करने में आपकी सहायता कर सकती है जैसा कि आप इसे बनाते हैं। अपनी कुछ पसंदीदा यादें उन फ़ोटो या अन्य मदों के रूप में चुनें जिन्हें आपने उसके साथ साझा किया है। बॉक्स में शामिल करने की संभावनाएं अनंत हैं: आप अपने पसंदीदा गीतों के व्यंजनों, ग्रंथों का उपयोग कर सकते हैं या उनके जीवन से संबंधित कहानियां एकत्र कर सकते हैं। इसे जितना पसंद करते हैं उसे सजाने के लिए।
  • यदि आप अंतिम संस्कार में भाग लेने के लिए बहुत छोटा समझा जाते हैं, तो यह एक रचनात्मक गतिविधि हो सकती है जो आपके आघात को दूर कर सकती है। यहां तक ​​कि उस घटना में भी जिसने आपने समारोह में भाग लिया है, यह उससे संबंधित यादों को ठीक करने और किसी से बात करने के लिए उतना ही उपयोगी हो सकता है जब आप अपने आप को इस गतिविधि में समर्पित करते हैं।
  • 5
    मृत्यु को समझने की कोशिश करो आपकी दादी की मृत्यु को समझने के लिए प्रश्न पूछें उदाहरण के लिए, आप यह सीखकर आघात से उबरने में सक्षम हो सकते हैं कि आपकी दादी लंबे समय से बीमारी के बाद शांति पाई है। आपकी उम्र के आधार पर आपकी समझ कौशल अलग-अलग होंगे।
  • बहुत छोटे बच्चे, लगभग 5 या 6 साल की आयु, सचमुच सोचते हैं, इसलिए उन्हें बता रहे हैं कि उनकी दादी नींद आ गई है, इसलिए उन्हें सो रही है, जब वे सोते हैं, उसी स्थिति में उन्हें चिंता हो सकती है। माता-पिता को अपने बच्चों को भी आश्वस्त करना चाहिए कि दादी की मृत्यु उनकी ज़िम्मेदारी नहीं है, क्योंकि कुछ बच्चों को डर है कि उनकी कुछ ऐसी चीजों के कारण मौत हो जाएगी। उदाहरण के लिए, एक बच्चा सोच सकता है कि दादी की मृत्यु हो गई क्योंकि वह अक्सर उसके पास पर्याप्त नहीं गई थी
  • अन्य बच्चों, और 9 वर्ष से अधिक उम्र के प्रजनन, अक्सर मौत की अनिवार्यता और इस तथ्य को समझते हैं कि जितनी जल्दी या बाद में सभी को मरना चाहिए।
  • भाग 2

    समर्थन प्राप्त करें
    1
    अपने परिवार के साथ समय व्यतीत करें शोक की अवधि कठिन हो जाती है अगर आप दूर जाते हैं और खुद को दूसरों से अलग करते हैं अपने चारों ओर के लोगों को याद रखें, जो आपके जैसे एक महत्वपूर्ण परिवार के सदस्य हैं। दूर जाने या मजबूत दिखाई देने की इच्छा से लड़ें और अपने प्रियजनों से आराम प्राप्त करें, जो अपने दर्द को साझा करते हैं।
  • 2
    विश्वास के लिए ले लो यदि आप एक धार्मिक या आध्यात्मिक व्यक्ति हैं, तो उन छंदों या वाक्यांशों को ढूंढने का समय है जो आपको याद दिलाता है कि सब कुछ जल्द ही पारित होगा। धार्मिक या आध्यात्मिक कार्यों में भाग लेने से आप आघात से अधिक दूर हो सकते हैं, आप दूसरों के साथ जुड़ सकते हैं और भविष्य के लिए आशा कर सकते हैं।
  • कुछ शोध ने दिखाया है कि, भविष्य में जीवन और अस्तित्व से संबंधित शिक्षाओं के लिए धन्यवाद, मजबूत धार्मिक या आध्यात्मिक विश्वास वाले लोग शोक की तुलना में उन लोगों की तुलना में तेज़ प्रक्रिया करते हैं जो नहीं करते हैं।
  • यदि आप एक आस्तिक नहीं हैं, तो गैर-धार्मिक अनुष्ठान जैसे आपकी दादी की सामानों को पैक करना या उसकी कब्र नियमित रूप से देखने से आप आघात से उबरने और आपको आराम दे सकते हैं।
  • 3
    सहायता समूह में भाग लें यह आपकी और आपके परिवार के अन्य सदस्यों को नुकसान से उबरने में मदद कर सकता है। समूह के भीतर आप उन लोगों के साथ भावनाओं और कहानियों को सुनने और साझा करने में सक्षम होंगे जो आपकी स्थिति में हैं। प्रिय मित्र की मृत्यु के हफ्तों और महीनों के दौरान समूह आपको शोक से उबरने के लिए कुछ उपयोगी उपकरण देगा।



  • 4
    दुःखी में एक विशेषज्ञ से संपर्क करें यदि आपके पास यह धारणा है कि आपके प्रियजन की मौत पर आपके दुःख बहुत तीव्र है और यह आपके रोजमर्रा की जिंदगी में समस्याएं पैदा करता है, तो आपको पेशेवर मदद की आवश्यकता हो सकती है एक दुख-चिकित्सा विशेषज्ञ, या "दर्द चिकित्सक", प्रभावी रूप से आपकी दादी की हानि की प्रक्रिया में मदद कर सकते हैं और आपको यह सिखाने के लिए कैसे इसे ठीक से संभाल सकते हैं
  • भाग 3

    हानि के बाद पृष्ठ वापस करें
    1
    अपनी यादें फिर से लें किसी प्रियजन के नुकसान के बाद बेहतर महसूस करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप एक साथ बिताए अच्छे समय को याद करते हैं, जब आप हंसते या मूर्खतापूर्ण काम करते हैं, या प्रश्न में व्यक्ति के किसी भी अन्य निविदा मेमोरी हैं। यह समय बीतने के साथ बॉक्स या यादों की पुस्तक को पुनः प्राप्त करने में भी मदद कर सकता है, ताकि बेहतरीन क्षणों को न भूलें।
  • 2
    अपना ख्याल रखना जब हम किसी प्रियजन के नुकसान का शोक करते हैं, तो यह अपने आप को भूलना आसान हो सकता है और दिन भर रोने में रोके रह सकता है। खुली हवा में उठकर बाहर निकलने के लिए प्रयास करें, नियमित रूप से खाएं और एक अलग तरीके से और सप्ताह में दो बार व्यायाम करें। स्व-देखभाल प्रथाओं में शरीर के पोषण के साथ-साथ आत्मा का भी शामिल है: मालिश प्राप्त करें, आवश्यक तेलों के साथ आराम से स्नान करें, ध्यान करें, अपनी डायरी में लिखें या अच्छी किताब पढ़ने के लिए समय लें।
  • 3
    अन्य परिवार के सदस्यों का समर्थन करें दूसरों की मदद करने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए शोक करने के लिए सेवा कर सकते हैं अपने माता-पिता और भाइयों के लिए वहां रहने की कोशिश करें, जबकि आप एक ही समय से गुजर रहे हैं। आपके माता-पिता में से एक ने अपनी मां को खो दिया है और यह एक नुकसान है जो बनाए रखना मुश्किल है: याद रखें कि आप उससे प्यार करते हैं और छोटे इशारों की पेशकश करते हैं जो आराम से ला सकते हैं, जैसे चाय बनाने या फायरप्लेस को रोशनी।
  • 4
    अपने जीवन में एक प्यार का एक हिस्सा ले आओ यह जानना खुशी हो सकती है कि आपकी दादी आपकी यादों में रहती रहती है। आप अपने कुछ शौक या गतिविधियों को विरासत में लेते हुए और अपना खुद का बना कर अपना जीवन मना सकते हैं। सिलाई शुरू करने में सक्षम होने पर विचार करें, अगर आपकी दादी उस पर विशेष रूप से अच्छी थी या अपने पारंपरिक व्यंजनों को तैयार करने के लिए समय लेते हैं जब आप खाना खाते हैं
  • 5
    समझे कि मुस्कुराहट पर लौटने के लिए यह बिल्कुल सामान्य है। अपनी दादी की मृत्यु के बाद, आप सोच सकते हैं कि खुश होने के कारण उसकी स्मृति के लिए सम्मान की कमी है और इसलिए जब भी आप हँसते हैं या आनंद लेते हैं तो आप दोषी महसूस कर सकते हैं, लेकिन यह सच नहीं है। सबसे अधिक संभावना है, आपकी दादी एक सुखी और पूर्ण जीवन जी रही थी और निश्चित रूप से आपके लिए यही चाहती थी। शोक बहुत अंधेरा और उदास क्षण हो सकता है: दोस्तों या कुछ परिवार के खेल के साथ कुछ घंटों के कारण थोड़ा रोशनी में जाने से डरो मत।
  • टिप्स

    • अगर आपको लगता है कि आप तुरंत काम या स्कूल का सामना नहीं कर सकते, तो घर पर रहें। आपको शोक और ठीक करने के लिए कुछ समय की आवश्यकता हो सकती है और यह बिल्कुल सामान्य और शारीरिक भी है
    • दुखी होना, भद्दे या नाराज उपचार प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण पहलू है। नुकसान के लिए दर्द की कोशिश करना कमजोरी का संकेत नहीं है, बल्कि एक गहन बांड का नतीजा है।
    • यदि आपको गहरा उदासी, क्रोध या चिंता महसूस होती है, तो उस वयस्क से बात करें जो आप पर भरोसा करते हैं। यहां तक ​​कि आप जो भी महसूस करते हैं, उसके बारे में बात करते हुए आपको बेहतर महसूस कर सकते हैं और प्रश्न में वयस्क आपको आराम कर सकते हैं और आपकी सहायता कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • किसी बच्चे को यह बताने के लिए सावधान रहें कि वह मर गया है क्योंकि वह मर चुका है: यह अन्य "पुराने" लोगों के नुकसान की आशंकाएं पैदा कर सकता है और उम्र के बारे में विकृत विचारों को विकसित कर सकता है।
    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com