कष्टप्रद दादा दादी से निपटने के लिए

हम बहुत अच्छी तरह से जानते हैं कि "आप रिश्तेदारों का चयन नहीं कर सकते", लेकिन यह एक विशिष्ट कारण के लिए एक आम वाक्यांश है। बेहतर या बदतर के लिए हम खुद को एक ऐसे परिवार का हिस्सा पाते हैं जिसके साथ हम रिश्तों को बनाए रखना चाहिए और बनाए रखना चाहिए। दादा-दादी का प्रबंधन - चाहे वह हमारे दादा दादी या हमारे बच्चों के हों, इसमें कठिनाइयां शामिल हों, लेकिन एक ठोस और प्रेमपूर्ण रिश्ते के संभावित लाभों के बदले में बाधाओं का सामना करने के लिए उपयुक्त है। निम्नलिखित लेख में हम सलाह देते हैं कि पोते कैसे अपने दादा दादी की परेशानियों को बेहतर ढंग से प्रबंधित कर सकते हैं और यह भी कि नए माता-पिता अपने माता-पिता की सतर्क आंखों के नीचे कैसे जा सकते हैं।

कदम

विधि 1

अपने कष्टप्रद दादा दादी का सामना करें
1
पता करें कि "कष्टप्रद" से आप क्या कह रहे हैं किसी भी समस्या का सामना करने से पहले, हमें हमारी असंतोष का वास्तविक कारण पहचानने में सक्षम होना चाहिए। दादा-दादी परेशान कर रहे हैं, इसलिए क्रोध से अभिभूत होना बहुत आसान है, लेकिन हमें उनके व्यवहार के बारे में इतना परेशान क्यों नहीं करते?
  • अपने दादा दादी (या कोई अन्य व्यक्ति जो आपसे सुनने को तैयार है) के साथ शिकायत कर रहे हैं कि वे परेशान हैं, समस्या का समाधान नहीं करेंगे। कारणों की पहचान करने की कोशिश करें: "यह मुझे परेशान करता है अगर मेरी दादी मुझे पांच साल की उम्र की तरह व्यवहार करती है जब मैं उनकी यात्रा करता हूं और वह मुझे डरावनी फिल्में देखने नहीं देता, भले ही वह पच्चीस वर्ष की हो।"
  • स्थिति को संभालने और अपने दादा दादी का सामना करने का निर्धारण करने से पहले, अपनी समस्याओं को प्रतिबिंबित करने और लिखने के लिए समय निकालें।
  • 2
    अपने दादा दादी के दृष्टिकोण का मूल्यांकन करें किसी भी प्रकार के पारस्परिक संघर्ष से निपटने के दौरान, अन्य व्यक्ति के साथ पहचान करना महत्वपूर्ण है इसका मतलब है कि आपको खुद को उनके जूते में रखना होगा और उनके दृष्टिकोण को समझने की कोशिश करनी होगी।
  • यह जानने का प्रयास करें कि आपके दादा दादी एक निश्चित तरीके से क्यों काम कर रहे हैं। आपकी शिकायतों को उजागर करने के लिए आपको उनके साथ एक सीधा साक्षात्कार की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन अगर आप पहले से आपकी ओर से प्रतिभाशाली प्रतिरूप तैयार करेंगे तो आप अधिक तैयार होंगे।
  • दादी आप छुट्टियों के दौरान अपने पसंदीदा कार्यक्रम देखने की अनुमति नहीं है, लेकिन क्या आपको लगता है कि वह यह डरावना विचार कर सकता है?
  • क्या यह संभव है कि आपके दादा-दादी आप पर नियंत्रण करने की कोशिश करते हैं क्योंकि वे अब भी आपको अपने निर्दोष पांच वर्षीय पोते पर विचार करते हैं और केवल थोड़ी पुरानी यादों का सामना करते हैं?
  • आप नाराज हो सकते हैं कि दादा दादी हर दूसरे दिन आपको बुलाते हैं, लेकिन शायद वे आपको याद करते हैं और आपसे अधिक बार बात करने की आवश्यकता महसूस करते हैं?
  • 3
    अपने दादा दादी के ज्ञान को गहरा करो आपके पास उनका संबंध है लेकिन आप इस संदर्भ के बाहर उन्हें अच्छी तरह से नहीं जानते हैं। यह मानते हुए कि आपके दादा दादी अपने जीवन का हिस्सा बनना चाहते हैं, उनके बारे में ज्यादा जानने के लिए आप उन लोगों के रूप में समझ सकते हैं और अपने रिश्ते को बेहतर बनाने के सही तरीके की पहचान कर सकते हैं।
  • अपनी विशिष्ट समस्या (उदाहरण के लिए, अपने जीवन में अत्यधिक भागीदारी या अनुपस्थिति के साथ आपकी निराशा) को शुरू करने से पहले, अपने दादा दादी से अपने जीवन और उनके दादा दादी के साथ उनके रिश्ते से बात करें।
  • उनसे विशिष्ट प्रश्न पूछें: "आप अपने दादा दादी को कितनी बार देख चुके थे?" "क्या वे सख्त या उदार थे?" "जब आप एक साथ थे तो आप क्या करना चाहते थे?"
  • पीढ़ियों के बीच अंतर जानने के लिए यह भी उपयोगी हो सकता है यदि आपके दादा दादी युद्ध के दौरान बड़े हुए, उदाहरण के लिए, यह आपको जीवन को देखने का उनके तरीके को समझने की अनुमति देगा।
  • 4
    उन रूचियों का पता लगाएं, जो आपके आस-पास हैं जैसा कि आप अपने रिश्ते को बेहतर बनाने की कोशिश करते हैं, आपको उन विशेषताओं और मूल्यों को ध्यान में रखना चाहिए जिन्हें आप साझा करते हैं।
  • क्या आप अपने दादाजी के अजीब भाव की हास्य की सराहना करते हैं? इससे आपको यह तय करने में मदद मिलेगी कि आपसे परेशान करने के बारे में उससे बात करने के लिए कब और कैसे निपटना है। यदि आपका दादा हास्य के प्रति अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करता है, तो मजाक के साथ विषय से निपटने के लिए काम हो सकता है
  • इसके बारे में भी सोचें कि आप किसके लिए आभारी हैं: क्या वे हमेशा उपलब्ध रहे हैं? क्या आप उन्हें मध्यरात्रि में फोन कर सकते हैं जब आपके पास जमीन पर पहिया होता है? यदि वफादारी उनके लिए (और आपके लिए) बहुत महत्वपूर्ण है, तो इसे पहचानने से आप उनकी अधिक उबाऊ आदतों के कारण समझ सकते हैं या उनके माध्यम से जा सकते हैं।
  • 5
    अपनी भूमिका का मूल्यांकन करें यह काफी दुर्लभ है कि समस्या एक तरफा है, इसलिए आपके व्यवहार पर ईमानदारी को प्रतिबिंबित करना महत्वपूर्ण है, ताकि किसी भी तरह के व्यवहार की पहचान हो सके जो स्थिति में योगदान दे।
  • उदाहरण के लिए, यह संभव है कि यद्यपि आप अपने दादा-दादी के व्यवहार से नाराज कर रहे हैं, जो एक वयस्क की तरह व्यवहार नहीं करते हैं और न दें आप रात में देर से घर आते हैं, कभी कभी उन्हें रूप में वे किया था जब तुम जवान थे उम्मीद करने के लिए मजबूर कर रहा? यदि हां, तो आप जिस विरोधाभासी संदेश भेजते हैं उसका ध्यान रखें।
  • क्या यह संभव है कि आप अपने खुद के चरित्र गुणों को नकारात्मक रूप से प्रतिक्रिया दे रहे हैं, जो आप की सराहना करते हैं, क्योंकि आप उन्हें अपने दादा दादी में दिखाई देते हैं? यदि यह मामला है, तो अपने फोन कॉल का भुगतान नहीं करने के लिए उन्हें आलोचना करने के लिए उचित नहीं है, उदाहरण के लिए, जब आपके पास अनगिनत उदाहरण हैं
  • जब आप अपने दादा दादी का सामना करते हैं तो क्या आप अधीर और शत्रुतापूर्ण हैं? शायद आपको लगता है कि आप अपना बोरियत बहुत अच्छी तरह छिपा सकते हैं, लेकिन याद रखें कि शरीर की भाषा, चेहरे का भाव और हमारी आवाज़ का स्वर बहुत कुछ कहता है।
  • आपके दादा दादी शायद आपको बहुत अच्छी तरह से जानते हैं और आपकी निराशा से अच्छी तरह जानते हैं। इससे तनाव में वृद्धि करने में मदद मिल सकती है।
  • 6
    निर्णय लें कि आप क्या करने को तैयार हैं याद रखें कि आपको सभी लड़ाइयों से लड़ने की ज़रूरत नहीं है, और वास्तविकता यह है कि निरंतर लड़ाई तनाव और सामान्य निराशा को बढ़ाती है।
  • खासकर यदि आप अपने दादा-दादी को नियमित रूप से नहीं देखते हैं, तो शांति बनाए रखने के लिए समझौता करें, संभवतः इसमें कई बलिदान शामिल नहीं होना चाहिए।
  • हो सकता है कि आप अपने पसंदीदा कार्यक्रम को देखने के लिए एक सप्ताह का इंतजार कर रहे थे, लेकिन क्या यह सचमुच बहस का तर्क है यदि आप इसे रिकॉर्ड कर सकते हैं या बाद में अपने फोन या कंप्यूटर पर देख सकते हैं?
  • दूसरी तरफ, जब आप ड्रेसिंग के रास्ते पर अपनी राय के बारे में ध्यान न देकर अपना जीवन जीने का फैसला कर सकते हैं, तो आप अपने साथी के प्रति उनके अपमान और शत्रुता को बर्दाश्त नहीं कर सकते।
  • मुख्य मुद्दा यह तय करना है कि जीवन शैली विकल्पों के संदर्भ में और आपके दादा दादी के साथ संबंधों के मामले में, आपके लिए क्या मायने रखता है।
  • 7
    अपने दादा दादी के साथ चर्चा करें अपनी इच्छाओं को समझने के लिए, अपने हितों को जानने के लिए और अपनी भूमिका की खोज के लिए अपनी पूरी कोशिश करने के बाद, उनके साथ बात करने का समय आ गया है।
  • सुनिश्चित करें कि आप सही जगह और समय चुनते हैं यदि वे जल्दी बिस्तर पर चले जाते हैं, तो वे बिस्तर पर जाने से पहले कार्यस्थल में अपने विकल्पों के प्रति अपने अभिमानी रवैये के बारे में बात करने का निर्णय लेते हैं, शायद यह उचित नहीं होगा।
  • एक आरोपित स्वर का उपयोग न करने का प्रयास करें यहां तक ​​कि अगर वे परेशान लग रहे हैं, "दादी मत कहो, तुम इतनी उबाऊ हो जब तुम मुझे खाने के लिए मजबूर करते हो"
  • इसके विपरीत, वह गोली की नींद की कोशिश करता है: "दादी, मैं सराहना करता हूं कि जब आप मुझे देखने आएंगे तो आप मुझे अपने व्यंजन खाना पड़ेंगे, लेकिन कभी-कभी मुझे दबाने पर मजबूर होना पड़ता है और यह निराशाजनक लगता है"।
  • यह भी ध्यान रखें कि जब आप अपने दादा दादी से बात करते हैं तो समस्या को सुलझाने की अपनी आवश्यकता के बजाय, आप उनके मूल्यों पर ध्यान केंद्रित करके भाषण तैयार करने के लिए बेहतर होगा।
  • आप अन्य सवालों के साथ उनकी टिप्पणी का जवाब देने की कोशिश कर सकते हैं अगर आप अपने प्यार के जीवन के बारे में अपने निरंतर प्रश्नों से थक चुके हैं, तो अगली बार जब आप जवाब देंगे, "आप क्यों पूछते हैं?" उनकी प्रतिक्रिया आपको आश्चर्यचकित कर सकती है, या वे समझ सकते हैं कि वे घुसपैठ थे।
  • 8
    अपने माता-पिता से परामर्श करें। यद्यपि अपनी समस्याओं का प्रबंधन करने की कोशिश करना सबसे अच्छा है, अपनी गंभीरता के आधार पर या अपने दादा दादी के साथ आप कितना सहज महसूस करते हैं, तो आप अपने माता-पिता के समर्थन के बारे में पूछ सकते हैं।
  • यदि उनके माता-पिता के साथ अच्छे रिश्ते हैं या नहीं, तो वे आपको समझने में सहायता करने की स्थिति में हैं। वे आपको दादा-दादी से निपटने के लिए कुछ सलाह दे सकते हैं या यदि आवश्यक हो, तो उनके लिए आप के साथ चर्चा करें।
  • यदि आप अपने माता-पिता के साथ वाष्प छोड़ने या अपने दादा दादी से बात करने का निर्णय लेते हैं, तो सावधान रहें कि उन्हें शर्मनाक स्थिति में न रखें।
  • यदि आपके दादा दादी परेशान हैं (और बुरा नहीं है या घबराहट करते हैं) यह एक ऐसी समस्या है जो परिपक्व व्यक्ति को स्वतंत्र रूप से हल करने में सक्षम होना चाहिए। अपने माता-पिता के सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से एक तुम्हारी रक्षा करना है, लेकिन जरूरी नहीं कि जीवन की दैनिक परेशानियों से।
  • बेशक अगर आपके दादा-दादी बुरे हैं, तो स्थिति नाटकीय ढंग से बदलती है हम खतरनाक या हानिकारक लोगों में भाग लेने के लिए बाध्य नहीं हैं, भले ही वे परिवार का हिस्सा हों।
  • विधि 2

    अपने बच्चों के दादा दादी का सामना
    1



    स्थिति का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करें यदि आप एक नए माता-पिता हैं, तो आपके जीवन में नाटकीय रूप से बदलाव आया है, और आप अब भी अपने नए जीवन के विभिन्न पहलुओं और मुद्दों को हथकंडा सीखना सीख रहे हैं। याद रखें कि आपके बच्चों के दादा दादी भी नवागंतुक के लिए अनुकूलन करने का प्रयास कर रहे हैं
    • उन्हें आक्रामक रूप से निपटने से पहले, यह समझने की कोशिश करें कि क्या आप संक्रमण अवधि के बीच में हैं। क्या आपको लगता है कि समय और धैर्य के साथ सब कुछ हल हो जाएगा?
    • यदि आप समस्या को रोकने के लिए पसंद करते हैं - उदाहरण के लिए, आप इस तथ्य को बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं कि वे लगातार बिना चेतावनी के दिखाई देते हैं - उन व्यवहारों की एक सूची तैयार करें जो आपको परेशान करते हैं
  • 2
    दादा-दादी के दृष्टिकोण का मूल्यांकन करें यदि आप पहले से ही अपने दादा दादी के प्रति व्यवहार के बारे में पहले विधि पढ़ चुके हैं, तो आप देखेंगे कि कई कदम पिछले वाले के समान हैं यहां तक ​​कि अगर आपके दादा दादी के साथ अपने संबंध कई मायनों में दादा दादी और पोते के बीच के रिश्ते से अलग हैं, तो भी अभी भी कुछ सामान्य पहलू हैं हालांकि, यह परिवार के रिश्तों का एक प्रश्न है और जब भी हम संघर्ष का सामना करते हैं, तो दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण को देखने के लिए पहले देखने के लिए उपयोगी है।
  • यह काफी संभव है कि आप या आपके साथी को सीधे अपने बच्चों के दादा दादी के साथ सौदा करना होगा, लेकिन यह सोचने के लिए कि वे किसी निश्चित तरीके से क्यों काम कर रहे हैं, इस विषय से बेहतर तरीके से निपटने में आपकी सहायता करेगा।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने बच्चे के खिलाने के बारे में अपनी मां के निरंतर प्रश्नों से थक चुके हो सकते हैं (जो आपको आलोचना के रूप में देख सकते हैं), लेकिन क्या यह संभव है कि वह जब आप बच्चे थे, तब उनसे मिलने वाली कठिनाइयों के कारण चिंतित हैं?
  • इसी तरह, आप अपनी अप्रत्याशित यात्राओं से थक चुके हो सकते हैं, लेकिन यदि आप समझते हैं कि आप उन्हें आमंत्रित करने में बहुत अच्छे नहीं हैं तो आपका दृष्टिकोण बदल सकता है। सबसे अधिक संभावना दादा दादी केवल अपने प्रिय पोते के साथ समय बिताने के लिए उत्सुक हैं
  • 3
    अपनी व्याख्याओं में दयालु होने की कोशिश करें यह मार्ग स्वाभाविक रूप से पिछले एक पर निर्भर करता है: आप दादा-दादी के दृष्टिकोण का मूल्यांकन करने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर रहे हैं, यदि आप उनकी मंशाओं की गलत व्याख्या करते हैं, तो आप कुछ भी नहीं आएंगे।
  • आपको लगता है कि हो सकता है कि अपनी माँ जी एक विफलता, कारण है कि यह आप खाने के लिए (सोचता है कि आप अपने परिवार के लिए प्रदान करने में असमर्थ रहे हैं?) लेने के लिए जारी है के रूप में आप पेंट करने के लिए सही अवसर के लिए इंतज़ार कर रहा था, लेकिन संभावना है कि वह बस आप एक देने के लिए कोशिश कर रहा है त्यागने नहीं है हाथ।
  • शायद आपके माता-पिता ने आपको फोन किया है या आप शायद ही कभी आप से मुलाकात कर चुके हैं, जब आप बच्चे के साथ घर आए, आपको विश्वास करने के लिए छोड़कर कि वे अपने पोते में रुचि नहीं रखते हालांकि यह एक संभावना है, यह भी सोचें कि शायद वे आपकी जगह छोड़ने का प्रयास कर रहे हैं। वे शायद आपकी पहली चाल का इंतजार कर रहे हैं
  • 4
    अपने बच्चों के दादा दादी के बारे में अधिक जानने के लिए जानें आपके पास उनके साथ एक रिश्ता है लेकिन आप अपने माता-पिता या ससुराल वालों के साथ अनुभवों को नहीं जानते हैं। उनका वर्तमान व्यवहार निश्चित रूप से अपने अनुभवों को माता-पिता के रूप में निर्भर करता है, और उनके पास अपने बच्चों के जीवन में उनकी भागीदारी के बारे में अलग-अलग उम्मीदें हो सकती हैं।
  • उनसे अपने माता-पिता या ससुराल वालों के साथ उनके संबंधों के बारे में विशिष्ट प्रश्न पूछें: "माँ, जब मैं बच्चा था, तो मुझे दादीजी कितनी बार देखने आए थे? क्या आपने उसे कई युक्तियों के लिए पूछा? "
  • इसी तरह, बच्चों को उठाने के उनके तरीके के बारे में सवाल पूछिए: "मारिया, जब वह बच्चा था, तो पिएरो खाने के बारे में उधम मचाते थे? आपने कैसे व्यवहार किया? "
  • अपने बच्चों के दादा दादी के बारे में जितना संभव हो सीखना उन्हें आपको व्यक्तिगत रूप से समझने और अपने रिश्तों को बेहतर बनाने का सबसे अच्छा तरीका समझने में मदद करेगा।
  • 5
    बच्चों के विकास में पीढ़ी के अंतर जानें बच्चों के देखभाल और विकास के बारे में आप विरोधाभासी और बदलते सलाह के रास्ते में शामिल होना बहुत मुश्किल है। सीखना कैसे उम्मीदें बदल गई हैं (कभी-कभी बहुत अधिक) वर्षों से आपको अपने बच्चों के दादा दादी के दृष्टिकोण को समझने में मदद मिलेगी
  • आप तथ्य यह है कि अपनी माँ जी अपने बच्चे को बस कुछ ही हफ्तों के भोजन में चावल की क्रीम लागू करने के लिए दोहराने के लिए जारी है, लेकिन जब आपको पता है कि उसके बच्चों का चिकित्सक उसे ऐसा करने के लिए सलाह दी थी, उसका व्यवहार अधिक समझ में आता लगेगा से नाराज हो सकता है।
  • इसी तरह, शिशु के अचानक मौत के सिंड्रोम को अतीत में जाना जाता था और माता-पिता को सलाह दी गई है कि वे अपने दम पर बच्चों को कुछ दशकों तक सोते रहें। यद्यपि आप इस विषय के बारे में दृढ़ हैं, यह जानते हुए कि आपके दादा दादी के बच्चों को पूरी तरह से अलग-अलग दिशा निर्देश प्राप्त हुए हैं, आपको समझने में मदद मिलेगी कि भाषण से कैसे निपटें और अपनी स्थिति स्पष्ट करें।
  • 6
    अपने बच्चों के दादा दादी से समर्थन प्राप्त करने का प्रयास करें उन्हें पूरी तरह से छोड़कर या निरपेक्ष और अनम्य नियमों की एक श्रृंखला को स्थापित करने के बजाय, ऐसे विषयों पर गौर करें जिन पर आप उनकी सलाह मांग सकते हैं और उन्हें शामिल कर सकते हैं।
  • आप अपने स्वयं के कारण बता सकते हैं कि बच्चा सोने के लिए विशिष्ट समय पर ध्यान दे रहा है, लेकिन कुछ मिनटों में बच्चे को नींदने की दादी की क्षमता का ध्यान रखें जब उत्तरार्द्ध उसके पास से सोता है, तो आप उसे उसे चक्कर लगाने के लिए कह सकते हैं ताकि उसे सात बजे सोते रहें।
  • 7
    आप जो भी बर्दाश्त करने को तैयार हैं उसे स्थापित करें यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बच्चों के दादा दादी के साथ काम करते समय यथासंभव लोचदार हो। बेशक, कुछ चर्चाएं उठेंगी, विशेष रूप से उनकी सुरक्षा के बारे में, जिस पर आप आक्रमणकारी हैं, लेकिन समझने की कोशिश करें कि आपके दादा दादी सिर्फ सादे annoyances क्या व्यवहार कर रहे हैं।
  • उदाहरण के लिए, यद्यपि यह महत्वपूर्ण है कि आपके बच्चे को स्वस्थ और संतुलित आहार का पालन करना चाहिए, जब आपके दादाजी उसे देखने के लिए जाते हैं, तब कुछ ऐसे व्यवहार होते हैं जो निश्चित रूप से आपकी कड़ी मेहनत को बर्बाद नहीं करेंगे।
  • दूसरी ओर, यदि आप आश्वस्त कर रहे हैं कि उनके दादा एक तकिया और भरे हुए जानवरों के बिना लापरवाह स्थिति में पालना में बच्चे को डाल नहीं होगा, आप उसे सोने या झपकी के लिए हिरासत में नहीं दूँगा।
  • 8
    अपनी उम्मीदों को स्पष्ट करें यह महत्वपूर्ण नहीं है कि आपके बच्चों के दादा दादी अपने मन को पढ़ने और उन्हें पता है कि आप उनसे क्या चाहते हैं।
  • आप अपने बच्चे के लिए बहुत ही सटीक नियमों को स्थापित करने के लिए कड़ी मेहनत कर चुके हैं, बहुत से शोध और परामर्श के साथ परामर्श करने के बाद। जब बच्चे उनकी देखभाल में हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपनी उम्मीदों के बारे में स्पष्ट और विशिष्ट हैं।
  • इसी तरह, हालांकि आप चाहते हैं अपने बच्चों की दादा दादी को अपने जीवन का एक अभिन्न हिस्सा हैं, इसलिए अपने दौरे भी अक्सर हैं कि, स्पष्ट होना: "माँ और पिताजी, हम सराहना करते हैं कि आप वास्तव में यात्रा करने के लिए रहने के लिए, लेकिन काम करने के दिन हैं बल्कि उन्मत्त क्या हम शनिवार या रविवार को मिल सकते हैं? "
  • 9
    अपने बच्चों के प्रति अपना मुख्य कार्य याद रखें। सबसे पहले, आप उन्हें बचाने के लिए बाध्य हैं। यदि आप कभी-कभी महसूस करते हैं कि उनके दादा दादी समेत किसी के साथ रिश्ते से उन्हें क्षतिग्रस्त है, तो आपको उनकी रक्षा करने के लिए कदम उठाने होंगे।
  • हम आक्रामक लोगों के साथ लिंक करने के लिए बाध्य नहीं हैं, सिर्फ इसलिए कि वे हमारे परिवार का हिस्सा हैं
  • सब कुछ के अलावा, दादा दादी और पोते के बीच संबंध स्नेह और सम्मान पर आधारित है।
  • यह आपके लिए है कि अपने बच्चों को उन लोगों से घिरा होना चाहिए जो उन्हें प्यार करते हैं और उनकी रक्षा करते हैं - अपने दादा दादी के साथ अपने रिश्तों को सुधारने से दादा दादी और पोते के बीच के बंधन को मजबूत करने में मदद मिलेगी।
  • और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com