कैसे एक अच्छा दादी हो

एक अच्छी दादी जानता है कि उसे अपने विशेष पोते को कैसे महसूस करना है इसकी माता-पिता की एक अलग भूमिका है और बच्चों की शिक्षा में इसकी सीमाएं और दखल के बिना, उन्हें दुनिया के बारे में बहुत सी बातें सिखाने में सक्षम है। एक अच्छी दादी होने की चाल गर्मी, प्रेम और समर्पण के साथ एक विशेष, मजेदार, स्नेही संबंध बनाने में सक्षम होना है।

कदम

भाग 1

अपने दादा के साथ समय व्यतीत करें
छवि एक अच्छा दादी माँ के कदम 01 शीर्षक
1
गेम तैयार करें अग्रिम में जानने के लिए जब पोते-पोते आए तो क्या करना एक बड़ी मदद हो सकती है यदि आप दिन के बाहर दिन बिताने की योजना बना रहे हैं, तो आप बच्चे के माता-पिता से उन्हें एक निश्चित तरीके से पोशाक के लिए पूछ सकते हैं। यह भी कुछ संरचनाओं के उद्घाटन के समय की अग्रिम जांचना उचित है जो आप यात्रा करने का इरादा रखते हैं और सार्वजनिक परिवहन यदि आप दिन के लिए एक कार्यक्रम तैयार करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने भतीजे को आराम करने और आराम करने का समय भी है।
  • ऐसी चीजें करें जो आपके पोते अपने माता-पिता के साथ आम तौर पर नहीं करते हैं। उन्हें उस शहर के कुछ इलाकों में ले जाइए जिनके लिए उन्हें कभी न देखा गया है या न ही कुछ नया चित्र बनाने या उदाहरण के लिए गहने बनाने के लिए। यह समय आपको एक साथ विशेष और अविस्मरणीय रूप से खर्च करना होगा।
  • छवि एक अच्छा दादी माँ 02 कदम शीर्षक
    2
    कार्यक्रम न करें समय-समय पर अपने नाती-पोतों को घर पर आप जो भी करते हैं उसका निरीक्षण करने का मौका दें और इस तरह से नई चीजें सीखें। वे शायद आप से पूछेंगे कि आपको मदद की ज़रूरत है या आप क्या कर रहे हैं इसके बारे में कुछ रोचक प्रश्न पूछेंगे। पोते के साथ एक ठोस बंधन बनाने के लिए ये क्षण बहुमूल्य और आवश्यक हैं खाना पकाने में सहायता करें, कुत्ते को टहलने, बागवानी या अपने पसंदीदा टीवी शो को एक साथ देखने के लिए।
  • जब आपके बच्चे बड़े होते हैं, तो आपके पोते स्वतंत्र होने के लिए आवश्यक चीजें सीखेंगे! हालांकि, विशेष दिन बनाने की कोशिश करने के बारे में बहुत ज्यादा चिंता मत करो - सब कुछ स्वाभाविक रूप से होगा
  • जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, बच्चों को कुछ अलग करना चाहते हैं, जैसे फिल्में देखना या केक बनाने के लिए वैकल्पिक गतिविधियों का होना हमेशा बेहतर होता है
  • छवि एक अच्छा दादी के नाम पर छवि 03
    3
    अपने भतीजे को दुनिया के बारे में दिलचस्प चीजों के बारे में सिखाएं अपने अनुभवों और कहानियों के बारे में हमें बताएं कि आपने क्या किया और देखा। अपने अतीत को उनके साथ बांटने के लिए डरो मत। हो सकता है कि कई चीजें उन्हें अजीब लग सकती हों, लेकिन जब वे बड़े होते हैं तो वे किसी तरह उन्हें समझते हैं और सामान्य रूप से जीवन और मानवता के बारे में स्पष्ट विचार रखते हैं। अतीत की बात करते समय, आप उनके और आपकी कहानियों के लिए जानकारी का सबसे अच्छा स्रोत हैं, आप उन्हें बढ़ने में मदद करेंगे
  • अपने जीवन और अनुभवों के बारे में बताएं और समझाएं कि आपके व्यक्तित्व कितनी महत्वपूर्ण और प्रभावशाली है। आज के संसार के मतभेदों को समझें और आप जो बड़े हुए हैं, आपने क्या काम किया (या करें) और उन्हें किस प्रकार अच्छी तरह से जीने और सफल होने की आवश्यकता होगी
  • वास्तविक जीवन सबक साझा करें, खुश विवाह के बारे में बात करें और घर की सामान्य रखरखाव करें। याद रखें, हालांकि, यदि आप एक बार में यह सब जानकारी देते हैं, तो आपके पोते आपको सुन नहीं सकते हैं। छोटी कहानियों को बताओ और थोड़े से अपने पोते बच्चों को सब कुछ याद रखेंगे और उन्हें बताएंगे।
  • अपने जीवन और अपने अतीत के बारे में अपने प्रश्न पूछें उन्हें उनसे भी बात करें
  • छवि एक अच्छा दादी माँ 04 कदम
    4
    अपने परिवार की कहानी बताओ यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आपके पोते अपने परिवार की कहानी में दिलचस्पी नहीं रखते हैं, तो उन्हें इसके बारे में बताएं कि उनके मूल को जानना कितना ज़रूरी है। उन्हें बैठो, परिवार का फोटो एल्बम लें और उन्हें दिखाएं। अजीब कहानियां बताएं और अपने रिश्तेदारों के साथ बिताए हुए क्षणों को याद रखें।
  • यदि आप चाहें, तो आप एक परिवार के पेड़ को आकर्षित कर सकते हैं और इसे अपने पोते के लिए समझा सकते हैं। वे जीवन भर के लिए इसकी प्रशंसा करेंगे
  • ऐसा हो सकता है कि छोटे बच्चों के लिए कोई धैर्य न हो या फिर उनके परिवार के इतिहास के बारे में जानने में दिलचस्पी नहीं है। आप हर दिन छोटी कहानियों को बताने की कोशिश कर सकते हैं ताकि वे उन्हें अधिक रोचक और मजेदार तरीके से सीख सकें।
  • छवि एक अच्छा दादी माँस 05 शीर्षक
    5
    अपने भतीजे को कुछ सिखाने के लिए जाओ आपके द्वारा निर्मित रिश्ते की गुणवत्ता उन पर भी निर्भर करती है। समय बदल रहा है, और एक चीज जो आप अपने पोते को विशेष महसूस करने के लिए कर सकते हैं, वह सिर्फ चीजें सिखाती है: नए संगीत शैलियों, फेसबुक, ट्विटर, आदि ... यह पूछें कि आज के बच्चों और किशोर किस बारे में बात कर रहे हैं। दिखाएं कि आप अपनी दुनिया में बहुत रुचि रखते हैं और आप देखेंगे कि वे अपने अनुभवों को अपने साथ खोलने और साझा करने के लिए खुश होंगे।
  • लोग सिखाना पसंद करते हैं और आपके पोते अपने साथ समय बिताने से प्यार करते हैं यदि उन्हें पता है कि उन्हें आपको सिखाना होगा और आपको कुछ विशेष बताएगा।
  • हर बार जब आप उन्हें कुछ सिखाते हैं और उनकी मदद की सराहना करते हैं तो उन्हें धन्यवाद देना याद रखें।
  • एक अच्छा दादी के नाम पर छवि 06 कदम
    6
    महत्वपूर्ण क्षणों में हमेशा उपस्थित होने की कोशिश करें हमेशा महत्वपूर्ण क्षणों जैसे जन्मदिन, प्रारंभिक स्कूल के दिनों, प्रदर्शन, खेल आयोजन आदि में मौजूद रहें। यदि आप दूर रहें, तो यह संभव नहीं होगा, लेकिन यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि आप यथासंभव मौजूद हैं।
  • आपके पोते आराम और प्यार पाने के लिए आते हैं और आलोचना प्राप्त नहीं करते हैं। उनके साथ संतुष्ट रहो, भले ही आप उनके कुछ विकल्पों को स्वीकार न करें
  • छवि एक अच्छा दादी 07 कदम शीर्षक से
    7
    बस अपने लिए रिक्त स्थान बनाने के लिए मत भूलना यह आपके भतीजे का जन्म होने से पहले भी याद किया जाना चाहिए। आपको अपना शेष जीवन बिताने के लिए खर्च नहीं करना पड़ता है और आपको अपने पोते के जन्म से पहले यह स्पष्ट करना होगा। अपने बच्चों से बात करें और उन्हें अपनी सीमाओं के बारे में बताएं, कि आप अपने पोते के साथ समय बिताने का आनंद लें, लेकिन आप यह तय करते हैं कि कैसे और कब इस तरह आप अपनी कंपनी का आनंद लेंगे और आप हमेशा थक गए होंगे और नष्ट नहीं होंगे!
  • एक दाई हमेशा उपलब्ध होने के बारे में मत सोचो अपने बच्चों से मदद करने के लिए उपलब्ध समय के बारे में बात करें
  • यदि आप उनके साथ रहने के लिए बाध्य नहीं महसूस करते हैं, तो आपका बांड बहुत मजबूत होगा
  • भाग 2

    अपने दादादों की देखभाल करें
    एक अच्छा दादी माँ के नाम पर छवि 08 कदम
    1
    अपने पोते को खराब मत करो उदाहरण के लिए, आप अप्रत्यक्ष रूप से समझा सकते हैं कि अपशिष्ट और उपभोक्तावाद अच्छी बातें नहीं हैं और उन्हें सही, सहमत होना चाहिए? यह कृतज्ञता, सम्मान और धैर्य के रूप में अच्छे मूल्यों को सिखाता है, लेकिन बिना अतिरंजित। प्रशंसा के साथ वैसे भी करो। अपने पोते को बताएं कि जब वे कुछ अच्छा करते हैं और उन्हें कुछ भी गलत करते हैं, तब भी उन्हें नोटिस करने का प्रयास करते हैं, लेकिन बिना उन्हें दबाव महसूस किए जब बच्चे अपने माता-पिता के साथ होते हैं, तब भी बच्चों को अपने साथ मुक्त महसूस होता है और यह भी माता-पिता पर है कि उन्हें डांटते और उन्हें शिक्षित किया जाता है। जब भी आप उन्हें देखते हैं, उन्हें गले लगाओ और उन्हें बताएं कि आप उन्हें कितना प्यार करते हैं और वे आपके साथ सुरक्षित हैं
    • यहां तक ​​कि अगर वे कभी-कभी बुरी तरह से व्यवहार करते हैं और आप इसके बारे में कुछ आलोचना करते हैं, तो आपको हमेशा खुशी और सकारात्मकता का स्रोत बनने की कोशिश करना चाहिए। बच्चे पहले से ही माता-पिता के साथ रहते हैं, जो उन्हें शिक्षित करते हैं और उन्हें सही और गलत के बीच के अंतरों को सिखाना सीखते हैं। यह हमेशा हस्तक्षेप न करें और उनके विचारों के खिलाफ जाने के लिए बेहतर नहीं है।
    • बेशक, आपको अपने भतीजे को जब आप उसके साथ होते हैं, तो उन्हें अलग-अलग नियमों का पालन करने की अनुमति नहीं देनी चाहिए या वह सही या गलत क्या है, इस बारे में भ्रमित हो सकता है। हालांकि, उनके व्यवहार के सकारात्मक पहलुओं को और अधिक महत्व दें और उन्हें विशेष महसूस करें।
  • छवि एक अच्छा दादी माँ का शीर्षक
    2
    हमेशा जन्मदिन याद रखें ऐसे उपहार खरीदें जो उपयोगी हो सकते हैं, लेकिन इसे अधिक मत करना। हर बार अक्सर वे बस पूछते हैं कि वे क्या पूछते हैं या जब वे उम्मीद नहीं करते हैं, कागज लपेटने के साथ छोटे आश्चर्य लपेटते हैं और उन्हें उन्हें देते हैं। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप इस महत्वपूर्ण दिन पर मौजूद हैं और उपहार के साथ अपने प्रेम को और अधिक व्यक्त करने के लिए, एक पोस्टकार्ड को लिखित रूप से तैयार करें ताकि आपके लिए महत्वपूर्ण और विशेष हो।
  • उपहार खरीदने से पहले, माता-पिता से बात करें वे पहले से ही एक ही चीज़ या ऐसा कुछ खरीदा हो सकता है और आप अपना जन्मदिन बर्बाद कर सकते हैं!



  • एक अच्छा दादी के नाम पर छवि 10 कदम
    3
    स्नेही रहें अपने भतीजे को अपना प्यार दिखाने का एक और तरीका प्यार है उन्हें गले लगाओ, उन्हें चूमो, अपने बालों से खेलें, उन्हें समझने के लिए कि वे आपके लिए कितने महत्वपूर्ण हैं जब वे अपने घुटनों या हाथों पर संकुल से आपके पास बैठे हैं या अपने प्यार को महसूस करने के लिए करीब से भी बैठे हैं जब वे बड़े होते हैं, वे अब इन इशारों को स्वीकार नहीं करेंगे, लेकिन वे आपके प्यार और स्नेह को याद करेंगे।
  • अपने पोते के लिए प्रेम और गर्मी का स्रोत बनने की कोशिश करें ताकि उन्हें पता चले कि समय के लिए कौन ज़रूरत हो।
  • एक अच्छा दादी के नाम पर छवि 11 कदम
    4
    सुनें. कुछ समय के लिए सुनने के लिए कि उन्हें क्या कहना है और हर शब्द को बिना किसी बाधा के बोलने को सुनें। विचलित मत बनो और जब भी वे आप से बात करते हैं (कुछ नहीं करते हैं या बागवानी नहीं करते हैं) न करें। उन्हें आंखों में देखें और उन्हें समझें कि वे जो आपको बताते हैं वह बहुत महत्वपूर्ण है और यदि वे पूछते हैं, तो उन्हें सलाह दें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप उन पर न्याय नहीं करते हैं और गंभीरता से उनके प्रवचन और राय को सुनते हैं।
  • कभी-कभी आपके पोते आपको उन चीजों के बारे में बताते हैं जो वे अपने माता-पिता को नहीं बताते हैं। जितना संभव हो उतना उन्हें मदद करें और उन्हें अपने माता-पिता में खोलने और भरोसा करने के तरीकों को खोजने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • जब वे आपसे बात करते हैं, तो वे स्नेह दिखाते हैं उन्हें गले लगाओ या उन्हें आश्वस्त करने के लिए अपने घुटने पर एक हाथ डाल दिया।
  • एक अच्छा दादी के नाम पर छवि 12
    5
    विजियाली थोड़ा सा जैसा कि आप भी एक माँ हैं, आप जानते हैं कि बच्चे को शिक्षित करने का क्या अर्थ है। अब आप अपने पोते के साथ आराम कर सकते हैं और मज़े कर सकते हैं यहां तक ​​कि अगर आप कुछ नियम डालते हैं (विशेषकर जब आप उनके साथ बहुत समय बिताते हैं), आश्चर्य कीजिए, मिठाई तैयार करें और अपने पोते विशेष महसूस करें वे आपके लिए खोज करेंगे क्योंकि वे आपका प्यार चाहते हैं और उन्हें पता चल जाएगा कि कठोर नियमों का सम्मान करने के लिए बाध्य किए बिना वे स्वतंत्र हो सकते हैं।
  • सावधान रहें कि उन्हें अपने माता-पिता को परेशान करने के लिए कोई रास्ता नहीं लेना चाहिए। उन्हें और आपके पोते खुश कर दें
  • भाग 3

    अपने दादा के माता-पिता का सम्मान करें
    छवि एक अच्छा दादी 13 नामक छवि शीर्षक
    1
    यदि आप उनसे नहीं पूछें तो सलाह न दें। यहां तक ​​कि अगर आपने 15 बच्चों को सफलतापूर्वक उठाया है और आपको लगता है कि आपको माता-पिता के व्यवहार के बारे में सब कुछ पता है, तो आपको अपनी राय व्यक्त करने की कोशिश करनी चाहिए। हो सकता है कि आपके बच्चे के पास ऐसे विचार हो सकते हैं जो आपके से अलग हैं और हो सकता है कि आप क्या सोचते हों हां, आप अपने अनुभव का उल्लेख कर सकते हैं, लेकिन डायपर बदलने के लिए या बच्चों को जिम्मेदार बनाने के बारे में आपको सबक देने की जरूरत नहीं है।
    • यदि आप बच्चे के माता-पिता को बहुत ज्यादा सलाह देते हैं, तो वे आपसे दूर हो सकते हैं और आपके और आपके भतीजे के बीच संबंध को जटिल और तनावपूर्ण बना सकते हैं।
  • छवि एक अच्छा दादी के नाम से शीर्षक 14 कदम
    2
    अपने भतीजे के जीवन में दादी की भूमिका को स्वीकार करें एक अच्छी दादी बनने के लिए, आपको इस तथ्य को स्वीकार करना होगा कि आप माता-पिता की तरह व्यवहार नहीं कर सकते। आपकी भूमिका अपने भतीजे के साथ समय बिताना है और जब जरूरत पड़ती है तो माता-पिता को सलाह और सहायता देना है। आप अपने भतीजे के साथ रिश्ते का आनंद केवल तब शुरू करेंगे जब आप पूरी तरह से समझें कि आप दादी हैं और माता नहीं हैं।
  • आपको अपने भतीजे की शिक्षा पर ध्यान केंद्रित नहीं करना चाहिए और आपको उन्हें वयस्क की तरह व्यवहार करने के लिए नहीं सिखाया जाना चाहिए। प्यार, नैतिक समर्थन और स्नेह को अधिक महत्व दें।
  • एक अच्छा दादी के नाम पर छवि चरण 15
    3
    अपना जीवन जीना जारी रखें शुरुआत में आप सोच सकते हैं कि आपको नवागंतुकों पर ध्यान देने के लिए हर चीज को छोड़ना होगा, लेकिन सबसे अच्छी बात यह है कि आप जितने संभव हो उतने बच्चों के माता-पिता की मदद करने की कोशिश कर रहे अपने जीवन को जीवित रखना जारी रखें। अपने जुनून और शौक को खेती करने के लिए, अपने दोस्तों के साथ लटकना जारी रखें। यदि आप अपने भतीजे के साथ समय बिताने के लिए हर चीज को छोड़ देते हैं, तो आप माता-पिता को दबाव में महसूस करेंगे।
  • अपना कार्यक्रम बदलने के बिना अपने पोते के साथ समय बिताने का एक तरीका खोजें निश्चित रूप से अपवाद होगा जहां आपकी सहायता की आवश्यकता होगी, लेकिन सुनिश्चित करें कि यह अक्सर नहीं होता है
  • एक अच्छा दादी के नाम पर छवि का शीर्षक 16
    4
    घर पर माता-पिता की सहायता करें. एक वास्तव में उपयोगी चीज जो आप अपने परिवार में पैदा होती है, जब आप घर के काम में मदद कर सकते हैं। आप व्यंजन कर सकते हैं, शॉपिंग कर सकते हैं, कुक (कभी-कभी) या माता-पिता के लिए छोटे कमीशन बना सकते हैं। हालांकि, यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि आप अपनी उदारता का लाभ नहीं लेंगे और याद रखें कि छोटी सहायता भी सराहना की जाएगी।
  • जैसे-जैसे बच्चा पैदा होता है, माता-पिता दूसरे मामलों में बहुत व्यस्त होंगे, घर पर आपकी सहायता महत्वपूर्ण होगी।
  • एक अच्छा दादी के नाम पर छवि 17 वें चरण
    5
    सुनिश्चित करें कि बच्चे के माता-पिता के पास अकेले रहने का समय है अपने भतीजे के साथ समय व्यतीत करें ताकि माता-पिता को रात के खाने के लिए बाहर जाने का समय मिलेगा या फिर आराम करने के लिए और कोई जिम्मेदारी नहीं होगी। इस तरह से आप उन्हें तनाव में न करने में मदद करेंगे और उनका रिश्ता अधिक स्थिर और मजबूत हो जाएगा।
  • अपने बच्चे के माता-पिता को एक महीने में कम से कम एक या दो रातों को देने का प्रयास करें जब वे बाहर अकेले जा सकते हैं। शायद वे आपको बताएंगे कि उन्हें इसकी ज़रूरत नहीं है ताकि आपको परेशान न करें, लेकिन आपको उन्हें याद दिलाना चाहिए कि उनके लिए बच्चे के बिना समय बिताने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
  • चेतावनी

    • कभी-कभी नाती-पोते जब वे नाराज होते हैं या किसी के आस-पास नहीं चाहते हैं, तो वे इनकार कर सकते हैं या कठोर हो सकते हैं उन्हें डांटने के बजाय, उन्हें कम से कम 10 मिनट के लिए अकेला छोड़ दें, उनके पास बैठो और शांति से पूछें कि क्या हुआ और आप कैसे मदद कर सकते हैं। उसी समय, अपने आप को हमेशा सम्मानित रखने की कोशिश करें
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com