बॉक्स कैसे करें

सभी खेलों में, मुक्केबाजी शायद एक है जो सबसे तीव्र शारीरिक प्रयास की आवश्यकता होती है। उत्कृष्ट प्रतिरोध के साथ मिलाकर इसमें शक्ति और गति का मिश्रण आवश्यक है। पेशेवर मुक्केबाज वे लगातार अपनी तकनीक में सुधार करते हैं क्योंकि वे रैंकिंग पर चढ़ने और अधिक लोकप्रिय विरोधियों से मिलने की कोशिश करते हैं। यदि आप एक बॉक्सर बनना चाहते हैं, तो इन दिशानिर्देशों का पालन करें।

कदम

1
एक कठोर और पूर्ण प्रशिक्षण व्यवस्था का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध कुछ मुक्केबाजी विशेषज्ञों का दावा है कि शुरुआत करने वालों को रिंग में प्रवेश करने से पहले 3-6 महीने के लिए प्रशिक्षण देना चाहिए। इससे नौसिखियों को पहले शॉट लेने से पहले अधिकतम फॉर्म प्राप्त करने और बुनियादी तकनीकों को परिष्कृत करने की सुविधा मिलती है। मुक्केबाजों के लिए सबसे अधिक शारीरिक प्रशिक्षण कार्यक्रमों को तीन श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है: हृदय, बुनियादी व्यायाम और वजन व्यायाम।
  • कार्डियोवस्कुलर अभ्यास: थका हुआ सेनानियों को अपने हाथों को कम करने और अपने सिर की रक्षा नहीं करते हैं वे बैठक की आखिरी फिल्मांकन में उनकी मुट्ठी को सही शक्ति भी नहीं दे सकते। यही कारण है कि सबसे अच्छा पेशेवर मुक्केबाज सैकड़ों मील के लिए दौड़ते हैं मुक्केबाजों को मजबूत सहनशक्ति की जरूरत नहीं है, लेकिन एक मुठभेड़ के निर्णायक क्षणों में एक बड़ी ताकत को दूर करने में सक्षम होना चाहिए। इन भौतिक आवश्यकताओं को प्राप्त करने के लिए, मुक्केबाज़ अपने वर्कआउट्स को बदलते हैं। उदाहरण के लिए, उनके प्रतिरोध स्ट्रोक में अधिकतम गति में छोटे झटके डालना यह एक लड़ाई में किए गए प्रयास को उत्तेजित करता है
  • मूल अभ्यास: मुक्केबाज़ शरीर के मध्य भाग से अपनी शक्ति उत्पन्न करते हैं। व्यायाम करने से मांसपेशियों के कई समूहों को शामिल किया जाता है, एक मुक्केबाज एक ठोस और शक्तिशाली ट्रंक बना सकता है जो शरीर के सभी हिस्सों को एकजुट करता है। सबसे प्रभावशाली अभ्यासों में हम बार, पेट, स्क्वायर और फेफड़ों में आरेख का उल्लेख करते हैं। व्यायाम के बीच एक मिनट के ब्रेक के साथ, इनमें से प्रत्येक व्यायाम के तीन सेट करें। आपको बार पर कर्षण करना चाहिए जब तक कि आप इसे निष्पादित नहीं कर सकते। अन्य अभ्यासों के 20 पुनरावृत्ति करें
  • भार प्रशिक्षण: भारोत्तोलन शुरुआती मुक्केबाजों में उनकी मुट्ठी में शक्ति और शक्ति प्राप्त होती है। छाती, कंधे और हथियार विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं ऊपरी छाती के अभ्यास में बेंच प्रेस और हैंडलर्स के साथ उड़ना शामिल है। आप कंधे की मांसपेशियों को प्रशिक्षित कर सकते हैं, साथ ही हैंडलर्स और साइड लिफ्ट्स के साथ सैन्य प्रेस। मछलियां कर्ल और त्रिशूल एक्सटेंशन आपको ऊपरी बाहों में मांसपेशियों को मजबूत करने और अपने घूंसे को अधिक ताकत देने में मदद कर सकते हैं। सभी मुक्केबाजी अभ्यास विस्फोटक शक्ति बनाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं इसका मतलब है कि अधिकतम व्यायाम के साथ प्रत्येक व्यायाम के 6-8 पुनरावृत्ति करना, जो अधिकतम गति से प्रत्येक आंदोलन को पूरा कर सकते हैं (उदाहरण के लिए: छलांग के साथ विस्फोटक स्क्वेट्स) प्रत्येक व्यायाम के तीन सेट करें और व्यायाम अलग करें ताकि आपकी मांसपेशियों को प्रगति जारी रहे। मूल और वजन प्रशिक्षण के बीच दैनिक स्विच करें
  • 2
    मुक्केबाजी की बुनियादी बातों को जानें
  • स्थिति: एक स्थिर और आरामदायक स्थिति आपको शक्तिशाली घूंसे लॉन्च करने और अपने प्रतिद्वंद्वी के चलने से बचने की अनुमति देगा। यदि आप सही सेनानी हैं, तो आपको अपने प्रतिद्वंद्वी से 45 डिग्री कोण पर अपने बाएं पैर को सामने रखना होगा। आपकी बांह एड़ी सही बड़े पैर के साथ गठबंधन की जानी चाहिए। आपके अधिकांश वजन को आपकी पीठ के पैर द्वारा समर्थित होना चाहिए अपनी कोहनी को अंदर रखें और अपने हाथ उठाए, अपनी गाल के नीचे आपके बाएं और आपकी ठोड़ी के नीचे आपकी सही रखें हमेशा अपनी ठोड़ी को नीचे रखें
  • लेग खेल: अपने पैर की उंगलियों पर रहें और हमेशा आगे बढ़ें। एक फर्म लक्ष्य की पेशकश कभी नहीं अगर आपको सही प्रतिद्वंद्वी का सामना करना पड़ रहा है, तो अपने दाएं से आगे बढ़ें यदि आप एक दक्षिणी किनारे का सामना कर रहे हैं, तो छोड़ें छोड़ दिया यह आपके और आपके प्रतिद्वंदी के प्रभावी हाथ के बीच की दूरी को बढ़ाने के लिए काम करेगा। पास से गुजारें कभी नहीं बचाव के साथ आप असंतुलित स्थिति में खुद को पा सकते हैं
  • 3



    अपनी मुट्ठी का अभ्यास करें सफल बॉक्सर अंगूठी में प्रवेश करने से पहले बॉक्सिंग तकनीक का अभ्यास करते हैं। जब बैग या प्रशिक्षक के साथ प्रशिक्षण, शुरुआती मुक्केबाजों को सही तकनीक के साथ शॉट हड़ताली पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। जब वे विभिन्न प्रकार के मुट्ठी का मालिक होते हैं, तो मुक्केबाज़ संयोजन के अध्ययन के पास जाते हैं, जिसके दौरान वे अपने प्रतिद्वंद्वी पर वार की विनाशकारी बाढ़ उतारते थे। मुक्केबाजी के कुछ सबसे प्रभावी घूंसे हैं:
  • जब: आम तौर पर सामने वाले हाथ और कमजोर होते हैं, तब तक आपके विरोधियों को आप से दूर रखने की कोशिश करते हैं। जेब एक छोटी मुट्ठी है। एक जेब के प्रभाव को अधिकतम करने के लिए, पेशेवर मुक्केबाज़ उनके प्रतिद्वंद्वी से मिलने से पहले अपने हाथ और कलाई को घुमाएंगे
  • प्रत्यक्ष: जेब के विपरीत, जो शरीर के सामने सीधे खींचा जाता है, इस मुट्ठी को थोड़ा ऊपर की ओर आंदोलन के साथ प्रमुख हाथ से ले जाता है और "चौराहा" शरीर कंधे इस झटके को ताकत देने में मदद करता है।
  • हुक: हुक को प्रतिद्वंद्वी के सिर या शरीर में ले जाया जा सकता है, जिससे उस बिंदु को हिट किया जा सकता है जहां उनका बचाव अनभिज्ञ है। यह अक्सर अन्य घूंसे के साथ संयोजन में प्रयोग किया जाता है इसकी आवश्यकता है कि व्यापक आंदोलन इसकी मुख्य दोष है, क्योंकि आप एक counterattack को निर्यात कर सकते हैं।
  • ईमानदार: यह एक शॉट ऊपर की ओर है, एक हथियार द्वारा उठाया जाता है, निकट सीमा पर बहुत प्रभावी होता है
  • संयोजन: जब आप शॉट्स लाने के लिए तकनीकों में महारत हासिल करते हैं, तो आप संयोजनों पर काम कर सकते हैं। पहला संयोजन जो मुक्केबाजों को सीखता है क्लासिक 1-2, एक सीधा एक के बाद एक जेब है। एक अन्य प्रभावी संयोजन में 1-2 से हुक जोड़ना शामिल है। (यदि आप सही हैं, तो आपको एक सीधा दाहिनी और एक बायीं हुक के बाद एक बायीं तरफ़ लेना होगा।)
  • 4
    शॉट्स को इकट्ठा और ब्लॉक करना सीखें एक अच्छा बॉक्सर केवल शॉट्स नहीं ला सकता है, वह प्रतिद्वंद्वी के शॉट्स से बचने के लिए भी कड़ी मेहनत करता है। कुछ पारंपरिक रक्षा तकनीकों में शामिल हैं:
  • परेड: दस्ताने और ठोड़ी रखने के लिए सीखने के बाद, परेड मुक्केबाजी में सबसे सरल रक्षात्मक तकनीक है। पारी करने के लिए, विरोधियों के मुट्ठी को हटाने के लिए अपने हाथों का उपयोग करें जब वे पहुंचें
  • डॉज: अपने प्रतिद्वंद्वी अपने सिर को मारने की कोशिश करता है, जबकि जल्दी से घूमने कूल्हों और कंधों द्वारा किया जाता है।
  • ब्लॉक: जब आप एक स्ट्रोक को अवरुद्ध करते हैं, तो संपर्क से बचने के लिए कोई आंदोलन न करें। आपको दस्ताने के साथ प्रभाव को अवशोषित करना होगा और आपके शरीर से नहीं।
  • कम करने और पार्श्व विचलन: कम करने के लिए सिर को हुक की तरह, एक उच्च झटका से बचने के लिए पैरों झुकने के द्वारा किया जाता है। एक पक्ष अंतर अक्सर इस आंदोलन का अनुसरण करता है। आपको अपने प्रतिद्वंद्वी की पहुंच से बाहर निकालने से इस कदम को पूरा करना होगा।
  • रोलिंग: यह एक तकनीक है जिसे अक्सर हेवीवेट चैंपियन मुहम्मद अली ने इस्तेमाल किया था अपने माथे के खिलाफ दस्ताने दबाएं, अपने कोहनी को अपने शरीर के विरुद्ध पकड़ लें और अपनी छाती को अपनी छाती पर रखें। इस तरह आप शरीर के किनारे पर चलने के खिलाफ थोड़ा कवरेज देंगे, लेकिन यह ललाट हमले के खिलाफ एक बहुत ही प्रभावी बचाव है, क्योंकि आप दस्ताने और अग्रिमों के साथ अधिकतर प्रभाव को अवशोषित करेंगे।
  • टिप्स

    • अनुभवी पहलवानों के साथ लड़ो आप शायद खुद को नुकसान पहुंचाएंगे, लेकिन आप के ऊपर एक बॉक्सर के खिलाफ अभ्यास करना आपको बेहतर बनाने में मदद करेगा।
    • अंगूठी के बीच में रहें कोने में या स्ट्रिंग्स के खिलाफ नहीं फंस जाएं।
    • अंगूठी में हर बार जब आप ट्रेन करते हैं तो अपने हाथों को बांधाएं। अपने हाथों को लपेटने के लिए, अपने अंगूठे को एक बैंड के साथ लपेटो और फिर अपनी कलाई के चारों ओर तीन बार गुजारें। फिर यह हाथ के चारों ओर बैंड तीन बार गुजरता है अंगूठे के नीचे बैंड वापस आओ। उंगलियों के बीच रिक्त स्थान में Xs ड्रा थोड़ा पैर की अंगुली और रिंग उंगली से शुरू करें रिक्त स्थान में बैंड खींचो, फिर इसे हाथ के नीचे घुमाएं और अन्य रिक्त स्थान के लिए प्रक्रिया को दोहराएं। जब आप इस चरण को पूरा कर लेंगे, अपने अंगूठे के चारों ओर पट्टी को एक बार और फिर अपने हाथ के पीछे लपेटें अंगूठे पर एक बार जाओ और फिर हथेली पर पट्टी से गुजारें यहां से, अपने पोर को तीन बार लपेटें और एक बार अपनी कलाई को लपेटें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • दस्ताने
    • शॉर्ट्स
    • हेलमेट
    • mouthguards
    • सैको
    • हाथ पट्टियाँ
    • मुक्केबाजी जूते
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com