बॉक्सिंग के `बॉब एंड वीवे` तकनीक को कैसे जानें

मुक्केबाजी में, अपने आप को चोट से बचाने के लिए, चलती रहना आवश्यक है। इस वजह से सबसे अनुभवी मुक्केबाजों परेड के लिए उभरा परामर्श करना पसंद है और गार्ड को धन्यवाद करने के लिए सबसे शक्तिशाली घूंसे को अवरुद्ध करना है। तकनीक "बॉब और बुनाई", जो उस झुकाव की स्थिति को बदलते हुए सिर को झुकाव और एक मंडल में ले जाने की योजना बना रहा है, मुक्केबाजी में एक ठोस रक्षा की मूलभूतताओं में से एक है। इसे अपनी अंगूठी रणनीति में शामिल करने से आपको बेहतर चलन से बचने और अपने कौशल को अगले स्तर तक ले जाने की अनुमति मिलती है।

कदम

भाग 1

तकनीक जानें
बॉब और वीवे इन बॉक्सिंग चरण 1 नामक छवि
1
अपने घुटनों का उपयोग करने के लिए अपने आप को कम करें (बोबस्लेय)। बचाव का पहला भाग करने के लिए, गुरुत्वाकर्षण के केंद्र को कम करने के लिए अपने घुटनों को मोड़ दें। इसी समय, ट्रंक को थोड़ा आगे झुकाएं और ठोड़ी को सीने में लाएं। आंदोलन सही ढंग से करने से आप प्रतिद्वंद्वी के घूंसे से बचने के लिए पर्याप्त रूप से नीचे उतरने में सक्षम होना चाहिए, जो आपके सिर से गुज़रता है। चकमा देने के बाद, तुरंत गार्ड की स्थिति पर वापस जाएं।
  • अंग्रेजी में बॉब को इसका मतलब है कि बार-बार ऊपर और नीचे चलने के लिए, मुक्केबाजी में सिर को कम करने के लिए ही एक ही आंदोलन का इस्तेमाल किया गया था।
  • अपने घुटनों को मोड़ो, अपनी कमर नहीं। अपने धड़ को आगे बढ़ाकर कुछ क्षणों के लिए प्रतिद्वंद्वी से अपनी आंखें ले लेंगे और आप खुद को ऊंचाइयों और कम हुकों पर उजागर करेंगे।
  • बॉब एंड वीवे इन बॉक्सिंग स्टेप 2 नामक छवि
    2
    उत्तराधिकार में डोजेज को जोड़ना सीखें जब आप अपने प्रति सीधे देखते हैं, तो कमर, सिर और कंधों के एक नियंत्रित और कॉम्पैक्ट आंदोलन का उपयोग स्ट्रोक प्रक्षेपवक्र में बग़ल में ले जाने के लिए करें। इस तरह, मुट्ठी क्षति के बिना बिना गुजरती हैं। एकाधिक शॉट्स के संयोजन से बचने के लिए, अपने सिर के साथ इन छल करने वाले युद्धाभ्यास के साथ जारी रखें। अधिक डोजेज को जोड़ना एक तकनीक है जिसे इस तरह से जाना जाता है बुनना (शाब्दिक "एक दूसरे से लिपटना"), एक ओर से दूसरे मुक्केबाज के सिर पर दोहराया आंदोलनों के लिए
  • डोजेज के दौरान बहुत दूर बग़ल में झुकना न करें। सही आंदोलन बहुत सटीक होना चाहिए। अपने आप को पंच प्रक्षेपवक्र से बाहर निकालने के लिए पर्याप्त स्थानांतरित करें
  • चकमा प्रत्यक्ष रूप से एक प्रभावी बचाव है, क्योंकि इससे आप अन्य बॉक्सर के संपर्क में नहीं पहुंच सकते हैं और न ही प्रभावित हो सकते हैं।
  • बॉब और वीवे इन बॉक्सिंग स्टेप 3 नामक छवि
    3
    दो आंदोलनों का मिश्रण। अब यह तकनीक की गठबंधन का समय है "बोबस्लेय" और "बुनना"। अपने घुटनों और कमर का उपयोग करके अपने आप को कम करने के लिए जल्दी से नीचे उतरो और सीधे ईमानदार स्थिति में वापस स्नैप करें। इस समय, हालांकि, आप कम और वृद्धि के रूप में पार्श्व डोजे जोड़ते हैं। चूंकि आपको ऊंचाइयों और विभिन्न कोणों से घूंसे मिलेंगे, इसलिए प्रभावी और मोबाइल बचाव विकसित करने के लिए, पार्श्व विस्थापन के साथ संयोजन में सिर को कम करना सीखना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • इस तकनीक का उपयोग करते समय आपको आगे और पीछे सिर के साथ परिपत्र आंदोलन करना चाहिए, जबकि शरीर बढ़ जाता है और गिर जाता है इससे आप अपने प्रतिद्वंद्वी के शॉट्स को तीनों आयामों में चकमा दे सकते हैं।
  • बॉब एंड वीवे इन बॉक्सिंग स्टेप 4 नामक छवि
    4
    चलते रहें जब आप एक लाभप्रद स्थिति लेते हैं, अपने मुट्ठी की पहुंच से दूर रहें या दूर हो जाएं या आप बचाव के लिए मजबूर हो जाते हैं, तो आप निरंतर आगे बढ़ने के लिए तैयार हों। आपका लक्ष्य एक ही स्थिति में बहुत लंबे समय तक नहीं रहना है जब तक आपका सिर उस बिंदु पर नहीं है जहां आपके प्रतिद्वंद्वी का लक्ष्य है, तब तक आप साफ शॉट्स नहीं भुगतेंगे तकनीक "बॉब और बुनाई" यह बहुत प्रभावी है क्योंकि यह बहुत अप्रत्याशित है।
  • यह तकनीक विशेष रूप से प्रभावी होती है जब आपके प्रतिद्वंद्वी आपको कोने में या रस्सियों के खिलाफ फंसता है और आपके पास उसके शॉट्स की पहुंच से बाहर निकलने की क्षमता नहीं है।
  • भाग 2

    तकनीक में खुद को प्रशिक्षित करें
    बॉब और वीवे इन बॉक्सिंग चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    खड़े व्यायाम की कोशिश करो प्रशिक्षण में अपने प्रशिक्षण को गर्म या समाप्त करें "बॉब और बुनाई"। आंदोलन के सभी भागों के सटीक और सुरक्षित निष्पादन पर ध्यान दें। पहले प्रयासों के लिए आपको दो अलग-अलग आंदोलनों में तकनीक के दो चरणों को अलग करना चाहिए। आप अपनी यात्रा को परिष्कृत करना शुरू कर देंगे जब आप बुनियादी सिद्धांतों को बेहतर तरीके से पेश करेंगे
    • इस तकनीक के लिए सिर के एक बड़े आंदोलन की आवश्यकता है। अभ्यास से शुरू करने से पहले थोड़ी सी खींचो, ताकि मांसपेशियों की चोटों से बचें।
    • आपको आंदोलनों को सुचारू रूप से और तात्कालिक बनाना चाहिए। दोहराए जाने वाले पैटर्न को विकसित करने की कोशिश न करें या आपका प्रतिद्वंद्वी आपके आंदोलनों की भविष्यवाणी करने में सक्षम हो जाएगा। अपने बचाव के लिए सफल होने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि अन्य मुक्केबाज यह नहीं समझ सकते कि आपका सिर कहाँ होगा
  • बॉब और वीव इन बॉक्सिंग चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    रस्सी का उपयोग करें की एक तकनीक को पूरा करने के लिए एक पारंपरिक अभ्यास "बॉब और बुनाई" प्रतिद्वंद्वी के शरीर की केंद्र रेखा का अनुमान लगाने के लिए रस्सी का उपयोग करना शामिल है आपको कमरे की एक दीवार से दूसरे तक रस्सी (कपड़े लांघने के लिए एक धागा भी जुड़ा हुआ है), छाती की ऊँचाई के बारे में। इस बिंदु पर, रस्सी के एक तरफ से दूसरे तक जाने के लिए खुद को प्रशिक्षित करें, अपने सिर और घुटनों को कम करें
  • यह अभ्यास आपको सिखाता है कि आप अपने सिर को पीछे और पीछे कैसे चलाना चाहते हैं, जैसे आप अंगूठी में करना चाहिए।
  • जब आप रस्सी के एक तरफ से दूसरे को पास करते हैं, तो शॉट के कुछ त्वरित संयोजनों को बाहर निकाल दें। यह चक्कर पर एक मुकाबला करने के बाद इस्तेमाल किया जाता है।
  • बॉब और वीवे इन बॉक्सिंग चरण 7 शीर्षक वाली छवि



    3
    कोच के साथ काम करें यदि आप एक प्रशिक्षक की देखरेख में ट्रेन करते हैं, तो अपनी रक्षा तकनीक को परिष्कृत करने के लिए उसकी मदद मांगो। वे गलतियों को इंगित करने में सक्षम होंगे, पैड के साथ आपके साथ प्रशिक्षण और अभ्यास के नए तरीकों का प्रदर्शन करेंगे। ट्रेनर के साथ सामना करने के लिए कार्य करना आपको असली विरोधियों के खिलाफ उपयोग करने वाली तकनीकों का अनुकरण करने और मूल्यवान अनुभव हासिल करने की अनुमति देता है।
  • एक अच्छा प्रशिक्षक आपको सिखा सकता है कि आपके निर्माण और अपनी विशेष लड़ाई के अनुसार अपनी रक्षात्मक मुद्रा को कैसे संशोधित किया जाए।
  • बॉब और वीव में बॉक्सिंग चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    की तकनीक को एकीकृत करता है "बॉब और बुनाई" जब आप छायांकन करना चाहते हैं एक अदृश्य प्रतिद्वंद्वी से लड़ने की कल्पना करें, जो आपकी सीमा से अधिक लंबी है और आपको अपनी चोटों से बचने के लिए निरंतर और कम करने के लिए मजबूर करता है। चूंकि छायाबाक्सिंग को विभिन्न घूंसे और रक्षात्मक तकनीकों का प्रयोग स्वाभाविक रूप से करने के लिए किया जाता है, इसलिए यह आपके लिए अभी हाल में सीखे गए नए आन्दोलन का प्रयास करने के लिए आदर्श व्यायाम है।
  • छायांकन करते समय दर्पण को देखो और अपने आप को खींच रहे मुट्ठी को चकमा देने के लिए सजगता का उपयोग करने का प्रयास करें।
  • दर्पण के सामने छायांकन करने का एक और फायदा यह है कि आपकी तकनीक की जांच करने की क्षमता है, ताकि बुरी आदतों को ठीक कर सकें।
  • भाग 3

    अंगूठी पर बॉब और वीव बचावत्मक तकनीक का प्रयोग करें
    बॉब और वीव में बॉक्सिंग चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने प्रतिद्वंद्वी से अधिक लड़ने के लिए जानें यदि आप कम हैं या यदि आप एक मुक्केबाज का सामना कर रहे हैं जो आपको ऊंचाई में बढ़ता है, तकनीक की "बॉब और बुनाई" यह आपकी रणनीति का मूलभूत हिस्सा बनना चाहिए यह बचाव उच्च विरोधियों के खिलाफ आदर्श है, क्योंकि आप पहले से ही अपने आप को कम करके अपने चलने के लिए एक लाभकारी स्थिति में हैं इसके अलावा, उन्हें अपने घूंसे को खींचकर आगे का पीछा करने के लिए मजबूर करने से आप उन्हें तेजी से टायर कर सकते हैं, और अपने सामरिक लाभ को आगे बढ़ा सकते हैं।
    • एक उच्च प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ एक सफल चकमा के बाद, एक पलटवार शुरू करें, जब तक कि यह आपकी पहुंच के भीतर नहीं है, आपके हाथ में लेने के विकल्प से पहले आप को मारने का प्रयास करते थे।
  • बॉब एंड वीवे इन बॉक्सिंग स्टेप 10 नामक छवि
    2
    मुकाबला करने के लिए सही स्थिति ले लो। एक अच्छा मोबाइल रक्षा के सबसे बड़े लाभों में से एक अपने हाथों को मुक्त रखकर, प्रतिद्वंद्वी के साथ प्रतिक्रिया करने के लिए तैयार होने से सुरक्षा में प्रतिद्वंद्वी के हमलों से बचने की क्षमता है। एक सरकती या सीधे निर्देशन, आप एक हुक के साथ जवाब देने के लिए सही स्थिति में होंगे उसी तरह, एक मुट्ठी को चकमा देने और अपने आप को कम करने के बाद, अन्य बॉक्सर के ट्रंक पूरी तरह से शरीर के लिए एक विनाशकारी झटका के लिए खुला हो जाएगा।
  • अपने प्रतिद्वंद्वी को सही स्थिति में मारने का मतलब हमेशा अपने आप को सही जगह पर खोजता है, जहां आप अपने हमलों की पहुंच से बाहर हैं, जबकि वह आपके लिए कमजोर है। सीखना कब और कैसे चकमा देना आपको ऐसी ही स्थिति में ढूंढने में मदद करेगा
  • यदि आप बचाव का उपयोग कर रहे हैं "बॉब और बुनाई" प्रतिद्वंद्वी के लिए अपने आप को तैयार करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप ऐसे आंदोलन नहीं बनाते हैं जो आपके शॉट्स को पूर्वानुमान लगाते हैं। उदाहरण के लिए, चकमा देने के बाद एक हुक लॉन्च करने के लिए अपने शरीर को घूर्णन करने के लिए अपने प्रतिद्वंद्वी को यह समझा जा सकता है कि आप उसे मारने वाले हैं
  • जब आप पैड या भारी बैग के साथ ट्रेन करते हैं तो डोडिंग से काउंटरेटैक के लिए अभ्यास करें।
  • बॉब और वेव इन बॉक्सिंग चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने प्रतिद्वंद्वी को अपने श्रेष्ठ गतिशीलता के लिए धन्यवाद देना चलते रहने के दौरान गुस्सा आ जाओ गार्ड के साथ अपनी मुट्ठी को अवशोषित करके आप कम बोझ होंगे और आप हमेशा से लड़ने के लिए तैयार होंगे। जब वह आपको कभी भी मारने में सक्षम नहीं होने के बारे में जागरूक हो जाता है, तो वह निराश महसूस करना शुरू कर देगा और गंभीर गलतियां कर सकता है, जिससे आप लाभ उठा सकते हैं।
  • के लिए पालन करने के लिए एक अच्छा नियम "बॉब और बुनाई" जब आप अपने प्रतिद्वंद्वी के घूंसे की पहुंच के भीतर होते हैं तो यह सिर के आंदोलनों की गति बढ़ रही है हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि जब आप सुरक्षित दूरी पर हों तो आपको अभी भी रहना चाहिए, क्योंकि अन्य मुक्केबाज अक्सर अचानक पहुंचने की कोशिश करेंगे
  • याद रखें जितना आप आगे बढ़ते हैं, जितनी जल्दी तुम थके हुए हो। जब तक आप डॉगिंग शुरू करने से पहले अपने प्रतिद्वंद्वी के घूंसे की पहुंच में नहीं होते तब तक रुको। यह एक उत्कृष्ट रक्षात्मक तकनीक है, लेकिन अगर आप इसका दुरुपयोग करते हैं, तो आप इसे पहन सकते हैं
  • बॉब और वीव में मुक्केबाजी चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    शॉट्स की दिशा का पालन करें मुक्केबाजी में यह एक और प्रभावी रक्षा रणनीति है यहां तक ​​कि उन मामलों में जहां आप पूरी तरह से हुक या सीधा क्रॉसओवर से बच नहीं सकते, आप कर सकते हैं "का पालन करें" हमले और आप को भुगतना होगा नुकसान कम से कम। उदाहरण के लिए, यदि आपको सही हुक आ रहा है और आप जानते हैं कि आप इसे समय से नहीं बचा सकते हैं, तो इसे कम कर सकते हैं और अपने सिर को दाहिनी ओर स्थानांतरित कर सकते हैं, ताकि अपनी मुट्ठी के साथ अपनी प्रक्षेपवक्र के साथ ले जाएं और इसे अपने सिर पर डाल दें।
  • अपनी मुट्ठी के साथ सीखना आसान नहीं है, क्योंकि आप संभवत: उनको बाहर से बाहर करने के लिए उपयोग किया जाता है सुनिश्चित करें कि आप दोनों दिशाओं में चकमा देकर अभ्यास करते हैं और समझने के लिए सीखें कि जब आपके पास स्ट्रोक से पूरी तरह से बचने का अवसर होता है और जब आपको इसे अवशोषित करना पड़ता है
  • अपनी रक्षात्मक रणनीति को बदलने और अपनी मुट्ठी के साथ सीखने के लिए, आप एक मैच के आखिरी दौर में काफी दर्द बचाएंगे।
  • टिप्स

    • अपनी आंखों को उच्च रखें, तब भी जब आप अपना सिर कम करते हैं, एक स्ट्रोक के साथ या बग़ल में इसे चकमा देने का प्रयास करें
    • आपको तकनीकी कुशलता में बहुत कुछ प्रशिक्षित करना होगा, जिनके लिए जटिल आंदोलनों की आवश्यकता होती है "बॉब और बुनाई" रिंग में उन्हें करने से पहले कोशिश कर रहा
    • एक अधिक अनुभवी साथी के साथ प्रशिक्षण आपके कौशल को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है।
    • तकनीक "बॉब और बुनाई" जल्दी और कुशलता से प्रदर्शन किया, सही समय के साथ पैरों और काउंटरटेक्ट्क्स के अच्छे खेल के साथ, आपके प्रतिद्वंद्वी को हराने के लिए एक निश्चित रणनीति है
    • अपने व्यायाम के दौरान रक्षात्मक अभ्यास के लिए समय निकालें - बस मूल घूंसे और संयोजनों पर ध्यान केंद्रित न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com